ekterya.com

कैसे माफी माँगता हूँ

माफी माँगने के लिए हमें कुछ समय ऐसा करना पड़ता है और अक्सर यह एक दर्दनाक अनुभव होता है। यह जानना कि यह कैसे सम्मानपूर्वक और ईमानदारी से करना एक लाभकारी कौशल है जो हमें हमारे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में कार्य करता है। हालांकि, कई लोगों को वास्तव में यह कैसे करना है जानने के बिना जीवित रहते हैं। सौभाग्य से, यह एक सरल प्रक्रिया है, हालांकि यह हमेशा आसान नहीं होता है

चरणों

छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 1
1
वास्तव में परिभाषित करें कि आपकी नकारात्मक भावनाओं का कारण क्या है जब आप माफी मांगते हैं, तो यह बिल्कुल जानना महत्वपूर्ण है आप ऐसा क्यों कर रहे हैं? अगर आपको नहीं पता है, सबसे अच्छे मामले में आप एक पल के लिए शर्मनाक चीज़ों के माध्यम से जाने और सबसे बुरे मामले में जोखिम पैदा करेंगे, आप स्थिति को भी बदतर बना देंगे हमारी भावनाएं अक्सर तर्कों या अन्य तनावपूर्ण बातचीतओं की हमारी धारणा को विकृत कर सकती हैं, इस कारण से, दूसरों (तीसरे पक्ष) से ​​चर्चा करते हुए एक उद्देश्य से विचार विमर्श के बारे में पूछताछ करता है। शांत होने के बाद, अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करें- आप तर्कसंगत और सम्मानपूर्वक कार्य करते हैं या यदि आप अशिष्ट थे। यदि आपको क्रोध से दूर किया गया है, क्या आपके पास औचित्य है या नहीं?
  • यदि आप अभी भी उस व्यक्ति से संवाद करते हैं जिसे आप चोट पहुँचाते हैं, तो आप माफी मांगने के बाद तथ्यों के उनके संस्करण पूछ सकते हैं। आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि आपके ईवेंट और आपके संस्करण का संस्करण बिल्कुल अलग है
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 2
    2
    समय और ध्यान देना क्षमाप्रार्थी को बाद में कभी नहीं छोड़ा जाना चाहिए। एक अवैयक्तिक और औसत दर्जे की क्षमायाचना अपमानजनक है और अधिक दुश्मनी पैदा कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत व्यस्त हैं और विश्वास करते हैं कि "अपराध" अपेक्षाकृत छोटा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगने का समय दें। किसी शांत और निजी जगह से आप जिस व्यक्ति से नाराज हो, उससे मिलो, बिना किसी रुकावट या विकर्षण के लिए माफी मांगने के लिए।
  • अगर किसी कारण से आप व्यक्तिगत रूप से माफी नहीं मांग सकते हैं, तो फ़ोन पर इसे करें। इस मामले में, एक ही नियम लागू होते हैं - व्यवस्थित हो जाते हैं, अपने अन्य कॉल्स को पकड़ में डालते हैं आदि। आप ईमानदारी से और ध्यान से लिखे गए एक पत्र या ईमेल भी भेज सकते हैं। पाठ संदेश आखिरी उपाय हैं और आपको केवल उनको सहारा लेना चाहिए, जब एकमात्र विकल्प माफी नहीं करना है
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 3
    3
    अपने आप को स्पष्ट रूप से और सीधा बताएं जब आप माफी मांगना चाहते हैं, तो अस्पष्ट मत हो या ऐसा करने के लिए कई दिशाएं करें। वाक्यांशों का उपयोग न करें जैसे "मैंने सोचा कि चीजें अलग होंगी" या "मुझे लगता है कि गलतफहमी है" अपराध स्वीकार करने से बचने के लिए। इसके बजाय, शुरू से ही सही तरीके से माफी मांगना शुरू करें, "मुझे माफ़ करना" या "कृपया मुझे क्षमा करें" जैसे वाक्यांश कहें। यह दिखाएगा कि आप ईमानदार हैं और आपकी माफी असली है, भले ही वे उन्हें स्वीकार न करें।
  • यह अप्रत्याशित रूप से मुश्किल हो सकता है यह स्वीकार करना हमेशा मुश्किल होता है कि हम अविवेकी या क्षुद्र हैं, क्योंकि यह पुष्टि करेगा कि हम अपूर्ण हैं, एक सच्चाई जिसे हम अक्सर बचाना नहीं करते हालांकि, यह है यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या आपकी माफ़ी माँग है?
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 4
    4
    एक सम्मानजनक और सौहार्दपूर्ण शरीर भाषा का उपयोग करें दिखाएं कि आपने अपना दृष्टिकोण बदल दिया है हम सभी अपनी भावनाओं को अलग-अलग तरीके से प्रदर्शित करते हैं, कई लोग उनके चेहरे पर चिंता या चिंताओं को दिखाते हैं, जबकि दूसरों को समझने के लिए और अधिक कठिन तरीके से ऐसा करते हैं। तो दूसरे समूह से संबंधित हैं, अपने शरीर और चेहरे का इस्तेमाल जितना संभव हो सके, व्यक्त करने के लिए कि आपका माफी दिल से ईमानदार है जब आप माफी माँगते हैं तो आप उदास, उदासीन या नाराज नहीं दिखते। नेत्र संपर्क बनाए रखें और स्पष्ट और सम्मानपूर्ण स्वर में बोलें। उस व्यक्ति को सीधे जाइये जिसे आप माफी मांगते हैं, इसे ऊंची स्थिति से मत करो, लेकिन अपनी ऊंचाई पर रखें कभी भी शत्रुतापूर्ण शारीरिक भाषा (जैसे कि आपके छाती को उठाने या धमकी के तरीके से आप तक पहुंचने के लिए) का उपयोग करने वाले को भयभीत न करें।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 5

    Video: अफसोस की बात है इंग्लिश में क्या है

    5
    सुनो। माफी मांगना एक मोनोअलॉग नहीं होना चाहिए - भले ही आपने गलती की है, फिर भी एक बातचीत होनी चाहिए। जिस व्यक्ति को आप उस बिंदु का उल्लेख करने की अनुमति देते हैं जिसे आपने नहीं माना है - आप उन्हें सम्मान और ध्यान देते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान देना, नेत्र संपर्क बनाए रखने, सिर हिलाएं और सम्मान से अपने प्रश्नों या आरोपों का उत्तर दें। इसके अलावा, शांत और ध्यान रखने की कोशिश करें, जब तक कि आपके द्वारा चोट लगने वाले व्यक्ति ने बोलना बंद कर दिया हो। कभी भी इसे बाधित न करें क्योंकि यह स्थिति बढ़ सकता है और अधिक दुश्मनी पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 6

    Video: माफी माँगता हूँ इंग्लिश में क्या है




    6
    बदलने के लिए अपना इरादा दिखाएं माफी की सबसे महत्वपूर्ण बात भविष्य में अलग तरीके से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है - उदाहरण के लिए, ऐसे व्यवहारों से बचें जो विसंगतियों का कारण बनते हैं, बुरी आदतों से छुटकारा पाने या अपने दृष्टिकोण को बदलते हैं। कम से कम नहीं तो आप परिवर्तन करने का प्रयास करते हैं, आपकी माफी पूरी तरह से ईमानदार नहीं होगी, यह दिखाती है कि आप पश्चाताप कर सकते हैं, लेकिन पर्याप्त नहीं है इसके बारे में कुछ करें अपने आप को भविष्य में अलग तरीके से कार्य करने और इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध करें - अगर आप वास्तव में उस व्यक्ति में रुचि रखते हैं जिसे आप माफी मांग रहे हैं, तो जाहिर है आप इसे फिर से दुख देने से बचेंगे
  • पुरानी आदतों में शायद ही गायब हो जाते हैं। बदलने और सही मायने में परिवर्तन करने का वादा पूरी तरह से अलग चीजें हैं। हमने सभी ने शपथ ली है कि हमने बदल दिया है, लेकिन फिर हम एक ही गलती को दोबारा बनाते हैं। अगर ऐसा मामला है, तो आपको फिर से माफी मांगनी होगी। सावधान रहें, क्योंकि व्यर्थ में माफी मांगी जा सकती है और रिश्ते खत्म भी कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 7

    Video: माफी इंग्लिश में क्या है

    7
    ईमानदारी के नमूने दें (वैकल्पिक)। यदि आप कुछ छोटे देना चाहते हैं या ईमानदार नोट लिखना चाहते हैं, तो इशारा किसी भी असंतोष को कम करने में मदद कर सकता है। कोई भी उपहार, हालांकि महंगा नहीं है, ईमानदारी से माफी की जगह ले सकता है, इसलिए कुछ असाधारण के बजाय छोटे और ईमानदार विस्तार के लिए चुनना सबसे अच्छा है। माफी से बचने के इरादे से कभी कोई उपहार न दें याद रखें कि यदि आप किसी की माफी खरीद सकते हैं, तो उन संबंधों का कभी इतना करीब नहीं था।
  • मजाक या रसीक उपहार न दें इसके बजाय, कुछ छोटा और व्यक्तिगत दे दो, जो आपको चोट लगी व्यक्ति के बारे में पता है। फूलों का एक छोटा और मामूली गुलदस्ता (जब तक आप भावनात्मक रूप से दिलचस्पी नहीं रखते हैं, गुलाब नहीं) नोट के साथ हमेशा एक अच्छा विचार है कभी पैसा न दे दो, यही माफिया उपहार उनके अंतरों को हल करने के लिए करता है।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 8
    8
    कहानी के अपने संस्करण को कहो एक बार जब आप अपनी माफी स्वीकार कर लेंगे (केवल उस मामले में) तो आप समझाना शुरू कर सकते हैं चुपचाप कारणों से आपको गलती करने के लिए प्रेरित किया गया। अपराध से छुटकारा पाने की कोशिश न करें, क्योंकि आपको अपनी गलती से किसी को चोट लगी है। इसके बजाय, समझाने का प्रयास करें तुमने ऐसा क्यों किया? इस मामले में, आप अन्य बातों के लिए माफी मांग सकते हैं, या तो मूर्खतापूर्ण अनुमानों के आधार पर, गलत तरीके से पहचानने या अपनी भावनाओं पर हावी होने के द्वारा जब आप करते हैं, तो अन्य व्यक्ति को टिप्पणियों या अपने स्वयं के तर्कों में हस्तक्षेप करने की अनुमति दें
  • अपनी गलती के लिए खुद को माफ नहीं करें एक अच्छा नियम देना है इसके बजाय स्पष्टीकरण बहाने।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 9

    Video: बकवास इंग्लिश में क्या है

    9
    अपने रिश्तों को धीरे-धीरे पुन: बनाएं अधिकांश दोस्ती और रिश्तों को ईमानदारी से माफी से पुनर्निर्माण किया जा सकता है और बदलने की सच्ची इच्छा हो सकती है। यह शायद माफी मांगने के तुरंत बाद नहीं होगा, जब तक कि आपकी अपेक्षा अपेक्षाकृत छोटी हो। जब आप उस व्यक्ति के लिए पर्याप्त समय गुजरता है जिसे आप पर भरोसा करने के लिए चोट लगी है, तो थोड़ा-बहुत आप उसके साथ हुए रिश्तों को ठीक कर सकते हैं। अपने विश्वास या अंतरंगता के आधार पर वे जो करना चाहते थे वह जारी रखें।
  • उसे अपना स्थान दो। हालांकि आपकी माफ़ी स्वीकार की गई है, यह संभव है कि आप दोनों के बीच की स्थिति तनाव और असुविधाजनक रहे। किसी पर पूरी तरह से भरोसा करने के लिए कुछ समय लेना सामान्य है। इस समय के दौरान, आप उस व्यक्ति के साथ कम संपर्क करने की संभावना रखते हैं या कम अंतरंगता साझा कर सकते हैं। चीजों के लिए एक हफ्ते, एक महीने या थोड़ा और समय रुको "ठंडा" पूरी तरह से।
  • छवि शीर्षक से आप कहें`re Sorry Step 10
    10
    कब पहचानें नहीं हमें खेद है। यह उल्लेखनीय है कि, इस अवसर पर, लोग मांग कर सकते हैं कि आप माफी मांगें आपको नहीं देना चाहिए यदि, उदाहरण के लिए, वे मांग करते हैं कि आप कुछ नहीं करने के लिए माफी मांगते हैं, जाहिर है आपको अपनी मासूमियत का समर्थन करना चाहिए। यदि आप क्या हुआ पर परिलक्षित होता है और विश्वास करते हैं कि दूसरी पार्टी वास्तव में दोषी पार्टी है, तो आप और उस व्यक्ति को अभी भी इस मुद्दे पर चर्चा करने की जरूरत है। अंत में, अगर आपके पास यह विश्वास करने का कोई कारण है कि पीड़ित पार्टी आपको भावनात्मक रूप से अपमानित कर रही है, न केवल आपको माफी मांगनी चाहिए, लेकिन आपको किसी विश्वसनीय दोस्त या परामर्शदाता से सहायता मांगनी चाहिए।
  • ज्यादातर समय आप गहराई से पता चलेगा कि क्या आप दोषी थे या किसी भी स्थिति से नहीं। जब आप शांत हो जाते हैं, तो अपने कार्यों पर ईमानदारी से प्रतिबिंबित करें यदि आप अभी भी सोचते हैं कि आप दोषी नहीं हैं, लेकिन आप अपने व्यवहार को स्पष्टीकरण के साथ बहस करना चाहते हैं जो इतना स्पष्ट नहीं हैं (ऐसा करने का इरादा नहीं था, जो व्यक्ति माफी मांगता है वह बहुत संवेदनशील है, आदि), तो आपको अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • वही गलती मत करो
    • इन चरणों में से कोई भी लेने से पहले पर्याप्त समय लें। याद रखें कि दोस्ती पहले काम कर ली गई और फिर मज़ा आया।
    • खाद्य पदार्थों, पेय या फूलों से बचने के लिए सुनिश्चित करें जो आपके दोस्त को एलर्जी का कारण बन सकती है - इससे अधिक समस्याएं आ जाएंगी

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत जल्दी से माफी मांगते हैं, तो संभावना है कि जिस व्यक्ति को आपने बुलाया था वह अभी भी परेशान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com