ekterya.com

एक अच्छी नर्स कैसे बनें

एक नर्स होने से सिर्फ विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने से बहुत अधिक संबंधित है यह एक पेशा है जिसके लिए आपको बहुत विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है जो आपको अपने रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल के साथ प्रदान करने की अनुमति देती है। इन कौशलों में शामिल हैं, दूसरों के बीच, बुनियादी विशेषताओं, जैसे वास्तविक चिंता, ध्यान और देखभाल, सिखाने की क्षमता, स्वास्थ्य जागरूकता और अच्छे संचार। एक अच्छी नर्स बनने के लिए, आपको इन कौशलों में खड़ा होना चाहिए और उन्हें अपने दैनिक कार्य के लिए आवश्यक समझना चाहिए। हालांकि नर्सिंग में प्रवेश करने से पहले इन कौशल का विकास करना संभव है, लेकिन आप इस क्षेत्र में पेशेवर रूप से काम नहीं करते जब तक कि आप उन्हें तब तक अभ्यास में लगाने में सफल नहीं होते हैं जब तक आप यह नहीं जानते।

चरणों

विधि 1

एक अच्छी नर्स बनने के लिए तैयार
छवि एक अच्छा नर्स चरण 1 रहो
1
एक महत्वपूर्ण तरीके से सोचें नर्सिंग शतरंज के खेल के समान ही है - अर्थात यह एक जटिल व्यवसाय है जिसमें भविष्य में बहुत कुछ सोचने के लिए जरूरी है कि आप जो आंदोलनों को पूरा करने जा रहे हैं। आप अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं को विभिन्न कारकों और संभावित परिणामों को ध्यान में रखकर यह निर्धारित करने के लिए मरीज का गंभीर मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण सोच की प्रक्रिया के माध्यम से, आप एक स्थिति का मूल्यांकन करते हैं, विश्लेषण करें कि क्या होता है और जो प्रश्न आपको नहीं पता है। इस प्रक्रिया को 5 चरणों में विभाजित किया जा सकता है:
  • चरण 1: उद्देश्य की पहचान, समस्या या समस्या
  • चरण 2: उद्देश्य की समीक्षा और निदान, समस्या या समस्या उद्देश्य, समस्या या समस्या के संबंध में आपके पास क्या जानकारी है? इस जानकारी के आधार पर सबसे अच्छा समाधान क्या है?
  • चरण 3: विकल्पों की तलाश करना संभव प्रस्तावों पर विचार करें, जो उन्हें वास्तविकता में ले जाएंगे और वे यह कैसे करेंगे।
  • चरण 4: वास्तविक जीवन में संकल्प का निष्पादन समाधान निकालना
  • चरण 5: सफलता या विफलता पर प्रतिबिंब। क्या अच्छी तरह से और बुरी तरह से चला गया? अगली बार क्या बदला जा सकता है या बेहतर किया जा सकता है? इस अनुभव से कोई कैसे सीख सकता है?
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 2 नामक
    2
    प्रभावी ढंग से संवाद एक नर्स होने के लिए, तुम क्या उन्हें लगता है और वे क्या बारे में परवाह समझने के लिए अपने रोगियों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। प्रभावी संचार में अच्छी तरह से सुनना शामिल होता है जब कोई व्यक्ति आपके साथ बोलता है और दूसरों को स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से बोलने की क्षमता देता है (उदाहरण के लिए, आपके रोगियों, चिकित्सक, अन्य नर्सों, रोगी के रिश्तेदार, आदि)। इसके अलावा, यह संभावना है कि इस पेशे को भी आपको एक भौतिक बॉक्स या कंप्यूटर पर कई नोट लेने की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपके पास लेखन में प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए कौशल होना चाहिए, क्योंकि कुछ मामलों में, आप यह बताने में सक्षम नहीं होंगे कि आप क्या कहना चाहते थे।
  • ध्यान रखें कि आप उन देशों सहित विभिन्न देशों के लोगों के साथ बातचीत करेंगे, जो आपकी भाषा नहीं बोलते हैं या डॉक्टर की तरह ही भाषा नहीं बोलते हैं। इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि प्रभावी संचार के लिए मरीज़ किस तरह की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या कर्मचारी दुभाषियों में शामिल हैं? क्या आप किसी भी विश्वास या सांस्कृतिक अभ्यास के बारे में सूचित करते हैं जो मरीज़ों के स्वास्थ्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं?
  • एक अच्छी नर्स को चिकित्सक के निर्देशों को ध्यान से सुनना और प्रत्येक विस्तार के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता के बिना उन्हें जल्दी से बाहर ले जाने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, आपके पास चिकित्सक को सुनने की क्षमता होनी चाहिए, जबकि आप किसी अन्य क्रिया को पूरा करते हैं और ऐसे वातावरण में हो सकता है जो शायद चंचल और उन्मत्त है हालांकि, जहां आवश्यक हो, स्पष्टीकरण मांगने में संकोच न करें। यह भी महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर नर्सों की तरह प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं। यदि आप इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि एक डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता क्या कहना चाहता है, तो इसके बारे में सवाल पूछना बंद न करें।
  • एक असाधारण नर्स होने के लिए, सुने और निर्देश जारी करने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन आपको अपने रोगियों के लिए भी वकील चाहिए अपने उत्कृष्ट सुनने के कौशल के माध्यम से, तो आप बेहतर अपने रोगियों, उनकी भावनाओं और उनकी इच्छाओं को समझते हैं और समझते हैं कि वह उन्हें अपने डॉक्टर के साथ एक छोटे से बात धमकाना और विशिष्ट प्रश्न या अनुरोध कर सकता है करने के लिए सक्षम होना चाहिए। इसलिए, एक नर्स के रूप में, आपको अपने रोगियों की ओर से बात करनी पड़ सकती है। आप उन्हें पूछना, उनके सवालों लिख लें और इतना है कि प्रश्न पूछने की प्रक्रिया में मदद की है उन्हें आश्वस्त है कि जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं कर सकते हैं। यदि मरीज प्रश्न पूछने में असमर्थ है, तो आप उन्हें उनकी ओर से कर सकते हैं।
  • आप wikiHow लेख को पढ़ सकते हैं कैसे प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए कैसे प्रभावी रूप से संवाद करने के बारे में अधिक जानने के लिए
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 3 रहो
    3
    विवरण पर ध्यान दें इसका मतलब है कि आपको सामान्य और विशेष रूप से भी विशेष ध्यान देना चाहिए। रोगियों के संदर्भ में, यहां तक ​​कि सबसे तुच्छ विसंगति या लक्षण महत्वपूर्ण हो सकता है। इसलिए, आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए विवरण पर ध्यान केंद्रित करके, आप सुनिश्चित करेगा कि आपके सभी रोगियों आवश्यक उपचार वे जरूरत प्राप्त करते हैं और इस समय वे इसकी आवश्यकता है।
  • विवरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संगठन के साथ एक महान रिश्ता है, हालांकि वे बिल्कुल समान नहीं हैं। हालांकि, यदि आप संगठित हैं, तो विवरणों पर ध्यान देना आसान होगा।
  • इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपको सटीक होना चाहिए दवा में, अनुमान लगाने या रोगी को दी जाने वाली दवा की मात्रा का अनुमान लगाने में असंभव है। इसके बजाय, यह सही होना चाहिए, क्योंकि रोगी का जीवन इस पर निर्भर हो सकता है।
  • विवरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको ध्यान देना भी आवश्यक है। यदि आप विचलित हो जाते हैं या अपने दिमाग में घूमते हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आप कुछ महत्वपूर्ण याद करेंगे। अपने मरीज की देखभाल के विषय में सभी विवरण सर्वोपरि हैं, ताकि आप हमेशा ध्यान केंद्रित किया जाने की जरूरत है और अपने कार्य पर जोर दिया।
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 4 नामक
    4
    अपने आप को एक कुशल तरीके से व्यवस्थित करें नर्सों को एक समय में एक से अधिक रोगियों का प्रबंधन करना चाहिए, खासकर यदि वे एक अस्पताल में काम करते हैं, और उनमें से प्रत्येक के लिए उनके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकताएं, साथ ही उनके स्वयं के व्यक्तित्व और अपनी भावनात्मक ज़रूरतें भी होंगी एक नर्स बनने के लिए, आपको अपने रोगियों की निगरानी के लिए खुद को व्यवस्थित करने में सक्षम होना चाहिए, उनका इलाज क्या है, उन्हें कब प्रशासित किया जाना चाहिए और उनके बारे में छोटे विवरण जो उन्हें शारीरिक और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करने की अनुमति दें। यदि आप अपने आप को एक कुशल तरीके से संगठित करते हैं, तो आप आवश्यक होने पर निम्नलिखित को लागू कर सकते हैं:
  • "नहीं" कहने के लिए जानें जब आप काम कर रहे होते हैं तो यह संभवतः अक्सर नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसे अपने निजी जीवन में सुरक्षित रूप से लागू कर सकते हैं। कभी-कभी, जो कुछ भी आप वास्तव में नहीं करना चाहते हैं उससे छुटकारा पाने से आपके संपूर्ण तनाव स्तर को कम किया जा सकता है और आप अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपने जीवन में एक संतुलन खोजें एक समस्या है जिसे देखभालकर्ता जल स्रोत कहा जाता है। एक अतिरिक्त बदलाव स्वीकार करने से पहले, आपको हमेशा अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछना चाहिए: लागत और लाभ क्या हैं? लागत नींद की क्षति, खुशी और अपने स्वास्थ्य की अपनी धारणा है, पैसे आप जीत के लिए इसके लायक नहीं है।
  • मदद के लिए पूछें यदि आप नर्सिंग क्षेत्र में बस शुरू करते हैं तो मदद के लिए पूछना आवश्यक होगा। डरो मत, बस करो। यदि आप सहायता मांगते हैं, तो आप सबसे आगे बढ़ेंगे कि आप क्या करना चाहिए और भविष्य में एक ही कार्य को पूरा करने का सबसे कारगर तरीका क्या है यह समझें।
  • प्राथमिकता। आयोजन में उन सभी कार्यों को प्राथमिकता देना शामिल है जिन्हें आप करना है, जो ध्यान में रखते हुए जो सबसे महत्वपूर्ण हैं और जिनकी समय सीमा निकटतम है
  • अपने समय का उपयोग अच्छी तरह से करें अगले पल में आपको जो कुछ भी करना है उसके बारे में सोचें और कुशलता से इसे बाहर ले जाएं। उदाहरण के लिए, यदि कुछ को देखने के लिए गोदाम में जाना आवश्यक है, तो अगली बार जब भी आप की आवश्यकता होगी, उस बारे में सोचें कि आप वहां भी हो सकते हैं ताकि आप एकल यात्रा कर सकें। दोहराव और अनावश्यक कार्यों के साथ समय बर्बाद करने से बचें।
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 5 का शीर्षक
    5
    शारीरिक प्रतिरोध को संरक्षित करें ज्यादातर मामलों में, नर्सों को पूरी शिफ्ट के लिए खड़े रहना चाहिए, और यह 12 घंटे या अधिक तक रह सकते हैं। इसके अलावा, एक नर्स के रूप में, आप रोगियों को नियंत्रित, उन्हें एक स्थान से दूसरे करने के लिए चलना, की मदद से उन्हें खड़े हो जाओ, उन्हें और एक बिस्तर या गर्ने और अन्य कार्यों है कि आप ज्यादा शारीरिक रूप से की आवश्यकता होती है से स्थानांतरित मदद करनी चाहिए। यदि आप एक नर्स के रूप में काम की शारीरिक आवश्यकताओं तक नहीं हैं, तो आप अपनी बारी बहुत गलती समाप्त होने की संभावना है।
  • आपको पहले अपने स्वास्थ्य के लिए ध्यान देना होगा आप स्वास्थ्य से संबंधित व्यवहारों के बारे में किसी को भी सलाह नहीं दे पाएंगे यदि आप उन्हें स्वयं खाते में नहीं लेते हैं
  • ध्यान रखें कि शारीरिक प्रतिरोध केवल शारीरिक गतिविधियों को करने की क्षमता से संबंधित नहीं है, बल्कि उन्हें समय की लंबी अवधि और बार-बार प्रदर्शन करने की योग्यता भी नहीं है।
  • नर्सों को सर्जिकल कपड़े और आरामदायक जूते पहनने की अनुमति है, इसलिए इसका लाभ उठाएं। सबसे खराब चीज जो आपके साथ हो सकती है वह आपको जूते के साथ 12 घंटों तक खड़े रहना पड़ता है जिससे आपको बहुत दर्द हो।
  • Video: बीएससी नर्स(B.ScNurse) में जाने से पहले# इस विडियो को एक बार जरुर देखें ||

    छवि एक अच्छा नर्स चरण 6 रहो
    6
    प्रतिक्रिया दें और तेजी से सोचें सामान्य तौर पर, दवा ऐसा व्यवसाय नहीं है, जिसमें "बैठो और प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या होता है" संभव है। कई बार, एक नर्स के रूप में, आप कुछ देखेंगे जिसके लिए त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है यह हमेशा संभव नहीं होगा कि आप सभी विकल्पों को रोक और मूल्यांकन करें और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका के बारे में दूसरी नर्स से चर्चा करें। कभी-कभी, आपको बस कार्य करना पड़ता है
  • सोचने और प्रतिक्रिया देने की क्षमता का अनुभव अनुभव और विश्वास से प्राप्त किया गया उत्पाद है। जैसा कि आप अधिक अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, आपकी प्रतिक्रिया की तेज़ी से वृद्धि होगी।
  • जल्दी सोचने और प्रतिक्रिया करने के लिए, आपको यह जानना भी सक्षम होना चाहिए कि किसी और से तत्काल सहायता मांगने के लिए क्या आवश्यक है। आपको अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है या किसी को आप परवाह करने के लिए आपके बारे में बुरी तरह से सोचना पड़ सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप को ध्यान में रखना चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण चीज हमेशा रोगी की भलाई है और इसलिए, जब यह कल्याण खतरे में है, तो आपको जल्दी से प्रतिक्रिया करनी चाहिए।
  • हालांकि, जल्दी से प्रतिक्रिया करके, आप गंभीर सोच या तो उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, आपको जल्दी ही महत्वपूर्ण सोच प्रक्रिया को करना चाहिए और निर्णय तुरंत पूरा करना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने काम से जानें
    छवि एक अच्छा नर्स चरण 7 का शीर्षक
    1



    करुणा की क्षमता को समझें और सुनिश्चित करें कि आपके पास यह है। एक नर्स के रूप में, आपके मुख्य दायित्वों में से एक रोगियों की प्रत्यक्ष देखभाल होगी, इसलिए आप उन्हें अपने सबसे बुरे क्षणों में देख सकते हैं। आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि ये लोग इंसान हैं और वे तनाव, भयभीत, उदास, परेशान, पीड़ादायक और भ्रमित होने की संभावना है। इसे समझने के लिए, आपको करुणा और सहानुभूति की क्षमता के पास होना चाहिए। यदि आप अपने रोगियों की जगह अपने आप को रख सकते हैं, तो आप उन हालात को समझ सकते हैं जो वे जा रहे हैं और जो कि आपके पास से की जरूरत है।
    • अक्सर, यह नर्स है जो क्रोध की चटखोरी लेते हैं, एक मरीज को महसूस हो सकता है क्योंकि वे लोग हैं जिन्हें रोगियों को सबसे अधिक बार देखते हैं इसलिए, करुणा और सहानुभूति की क्षमता का भी अर्थ है कि क्रोध के इन विस्फोटों को कर्मचारियों से निकालने से बचा जाए। यह संभावना है कि रोगी बीमार हो या घायल हो गए और खराब दिन हो गए। दयालु व्यक्ति होने के नाते यह समझने का अर्थ है कि, कुछ मामलों में, मरीज़ों को अपने तनाव स्तर को कम करने या उनके भय को कम करने के लिए अपना गुस्सा निकालना चाहिए।
    • इसके अलावा, नर्सों को अक्सर मरीज़ों के परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ-साथ रोगियों के साथ भी सौदा करना पड़ता है। करुणा और सहानुभूति की क्षमता का अर्थ है मरीज के मित्र और परिवार को दिखाने में सक्षम होने के लिए कि आप वास्तव में उनके बारे में परवाह करते हैं और आप उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
    • ये छह कदम हैं जिनसे आप थोड़ा और दयालु हो सकते हैं:
    • चरण 1: बिना न्याय के बिना सुनें और तत्काल जवाब न दें एक योजना तैयार करने के लिए अपने वार्ताकारों की भावनाओं, जरूरतों और इच्छाओं को समझने का प्रयास करें, जो आपको सर्वोत्तम तरीके से मदद कर सकते हैं।
    • चरण 2: स्पीकर की भावनाओं के आधार पर उत्तर देना, उसके शब्दों पर नहीं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आप को नीचता और क्रोध के साथ बोलता है, तो यह शायद इंगित करता है कि वे डरते हैं।
    • चरण 3: सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके साथ करुणा से व्यवहार करता है। इसका अर्थ है अपने स्वयं के काम या उसके बाहर एक समर्थन नेटवर्क होना यदि आप कई अन्य समस्याओं के भार के साथ खुद को बोझ करते हैं तो दूसरों की समस्याओं के बारे में चिंता करने के लिए आपके लिए यह कठिन हो सकता है
    • चरण 4: उस पर विचार करने के बजाय व्यक्ति को पूरी तरह समझें, जैसा कि आप उस क्षण में देखते हैं जब आप अपने बुरे क्षणों में कई लोगों को देखेंगे, आपको याद रखना चाहिए कि ये वास्तव में कैसे नहीं हैं। ध्यान रखें कि आप देख सकते हैं कि आपके मरीज़ बहुत ज्यादा हैं।
    • चरण 5: ऐसे अवसरों के बारे में सोचें जब आप खुद को ऐसी स्थिति में मिला। हो सकता है कि आप अपने आप को अपनी स्वयं की वास्तविक मेमोरी पर आधार कर सकते हैं या आपको उसी स्थिति में खुद को कल्पना करने की जरूरत है। उन हालातों के बारे में सोचो जो आपने अनुभव किया है (या अनुभव होगा) और उस स्थिति में आपको कैसे महसूस हुआ (या महसूस होगा)।
    • चरण 6: असफल रहने के लिए अपने आप को माफ़ करने की क्षमता है अनिवार्य रूप से, आप अपने साथ दयालु होना चाहिए आप कभी भी सही नहीं हो सकते हैं और आप गलतियां करेंगे। हालांकि, आप इंसान हैं, और यह सामान्य है। आपको इसके लिए खुद को ज़िन्दा नहीं करना चाहिए
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 8 नामक
    2

    Video: How to Become a Doctor? - Full Information – [Hindi] – Quick Support

    सुनिश्चित करें कि आपके पास भावनात्मक स्थिरता है जब आप एक नर्स के रूप में काम करते हैं, तो आप अपने सबसे बुरे क्षणों में बहुत से लोग देखेंगे और यह भी संभावना है कि आपको मरने वालों की देखभाल करना होगा, अत्यधिक दर्द वाले रोगियों और ऐसे लोगों को, जिन्हें एक घातक बीमारी का पता चला है। दूसरों की पीड़ा के साथ निरंतर संपर्क होने के नाते आप भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं नर्सों को अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने में सक्षम होना चाहिए, जबकि वे परीक्षण में बादल छाए रहें या उन्हें धीमे तरीके से प्रतिक्रिया देने के बिना काम कर रहे हैं।
  • भावनात्मक स्थिरता का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी बाकी की ज़िंदगी के लिए अपनी सारी भावनाओं को शामिल करना चाहिए, बल्कि, यह जानने के लिए कि क्या निकलने का उचित समय है और आपको इसे नियमित रूप से करने की अनुमति है इसके लिए, आप व्यायाम कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, योग कर सकते हैं, शौक पढ़ सकते हैं और अपना सकते हैं।
  • भावनात्मक स्थिरता रखने का मतलब यह नहीं है कि आपके व्यक्तित्व को बेहोश हो जाना चाहिए और आप कुछ भी परवाह नहीं कर सकते। अपने मरीज़ों के साथ करुणा और सहानुभूति दिखाने के लिए, आपके पास उनके बारे में देखभाल करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • भावनात्मक स्थिरता की क्षमता का मतलब है कि आपको कुछ काम करना पड़ सकता है जब आप काम नहीं कर रहे हैं ताकि आप अपनी भावनाओं को जांच कर रख सकें जब आप हो। अपनी भावनाओं को स्थिर करने और अपने मूड को बेहतर नियंत्रण में मदद करने के लिए, यह अभ्यास करने के लिए उपयोगी हो सकता है पूर्ण चेतना, जिसका मतलब अतीत, भविष्य या किसी भी मूल्य के फैसले के बारे में सोचने के बिना क्षण में होना है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा नर्स चरण 9
    3
    जिम्मेदारी ले लो एक जिम्मेदार नर्स होने के लिए, आपको कुछ भी उपेक्षा नहीं करना चाहिए। हालांकि आपको अपने आप को किसी भी गलती करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, अगर ऐसा होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर कोई इसे जितनी जल्दी हो सके उसे ठीक कर दे और उसे सही करे। जिम्मेदारी लेना भी आपके सर्वोत्तम मानदंडों के अनुसार आपके रोगी की जरूरतों का आकलन करना और निर्णय लेना है जो उसके लिए सबसे अच्छा है।
  • नर्स जो एक आपातकालीन कक्ष या ऑपरेटिंग कमरे में काम करते हैं, या किसी अन्य समान वातावरण में, उन्हें अपने समय के जिम्मेदार संभालने का अभ्यास करना चाहिए। यह समझना आवश्यक है कि आम तौर पर योजना के अनुसार कुछ भी नहीं होता है और आपातकालीन कोई अनुसूची का पालन नहीं करते हैं जो आपकी पाली के साथ मेल खाता है। एक अच्छी नर्स बनने के लिए, आपको आवश्यक होने पर एक लंबा समय-समय पर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए, यह समझना कि यह पेशे की प्रकृति का हिस्सा है।
  • एक अच्छा नर्स होना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    दूसरों का सम्मान करें नर्सों, करुणा, सहानुभूति और उनके रोगियों और उनकी जरूरतों के साथ एकजुटता के अलावा, सम्मान दिखाने चाहिए और न कि उनके जीवन के दौरान मरीज ने जो फैसले किए हैं उसके बारे में फैसला नहीं करें। एक नर्स के रूप में, आपको अपने मरीजों का न्याय नहीं करना है, केवल उनकी मदद करें और सुनिश्चित करें कि जब आपकी देखभाल की अवधि समाप्त हो जाए, तो आप उनको सबसे अच्छा संभव स्थिति में छोड़ दें, भले ही उन्हें पहले क्यों आपकी देखभाल की जरूरत न हो। न ही आपको अपनी पृष्ठभूमि, जातीय समूह या व्यक्तित्व के आधार पर मरीजों का अलग-अलग इलाज करना चाहिए। आपको एक बदहाली आदमी के लिए एक समान सम्मान दिखाना चाहिए कि आपको एक गर्भवती महिला के लिए दवा की अधिक मात्रा वाली दवाएं दी जानी चाहिए जो एक कार द्वारा हिट हुई हैं।
  • अपने मरीजों का सम्मान करने का अर्थ उन्हें सच बता देना है जब आपको उन्हें कुछ समाचार देना पड़ता है, तो यह अच्छा या बुरा हो, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि उनके साथ ईमानदार रहने का आपका अधिकार है। आपको सीधे होना चाहिए लेकिन सम्मान और करुणा के साथ करना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 11
    5
    दबाव में और संकट के दौरान शांत रहें शांत रहने का मतलब है कि आपका निर्णय नहीं खोना और आप क्या करते हैं और आपके द्वारा किए गए फैसले में विश्वास रखना। यह विश्वास न केवल आपकी शिक्षा के दौरान विकसित होगा बल्कि समय के साथ ही आप एक नर्स के रूप में काम करेंगे। इसके बदले में, शांत रहने की आपकी क्षमता में सुधार होगा। एक नर्स के रूप में आपकी नौकरी अप्रत्याशित घटनाओं के कारण घबराहट नहीं है या जब आप नहीं जानते कि क्या करना है
  • जब आपकी सीखने की अवधि के दौरान एक आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो यह संभव है कि अधिक अनुभव वाले नर्स आपको स्थिति का प्रभार लेने के लिए एक तरफ ले जाएंगे। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आपको कर्मचारियों को लेना चाहिए या आपको परेशान करना चाहिए। इसके बजाय, इस पल को ठीक से देखिए कि वास्तव में क्या होता है, नर्स क्या करता है और वह कैसे करता है और वह विशिष्ट विवरण जिस पर वह अपने फैसले पर निर्भर करता है एक सबसे उपयोगी सीखने के अनुभवों में से एक अधिक अनुभव के साथ एक नर्स के काम का निरीक्षण करना हो सकता है, खासकर संकट के दौरान
  • पता लगाएँ कि क्या कोई प्रशिक्षण उपलब्ध है जो आपको विशिष्ट परिस्थितियों में काम अनुकरण करने की अनुमति देता है, जैसे कि अचानक कार्डियक गिरफ्तारी, श्वसन गिरफ्तारी या स्ट्रोक इन प्रशिक्षण के माध्यम से, आप उन चरणों का अभ्यास कर पाएंगे जिन्हें आपको कम गहन वातावरण में पालन करना चाहिए। इस तरह, जब वास्तविक स्थिति में यह स्थिति उत्पन्न होती है, तो आप अधिक आसानी से काम कर सकते हैं
  • छवि एक अच्छा नर्स चरण 12
    6
    नई स्थितियों के लिए अनुकूल है और जो लगातार बदलते हैं जब एक नर्स के रूप में काम करते हैं, तो दो समान दिन कभी नहीं होंगे I यहां तक ​​कि अगर आप एक ही दिनचर्या का पालन करते हैं, तो यह समय-समय पर भी परिवर्तित हो सकता है। आपके पास दो मरीज़ नहीं होंगे जिनके व्यवहार समान हैं, यहां तक ​​कि एक ही इलाज का प्रबंध करते समय। एक नर्स के रूप में, आपको अनुकूलन करने और लचीला होना और समझना चाहिए कि पर्यावरण और आपके काम की आवश्यकताओं को दैनिक रूप से बदल दिया जाएगा। यदि आपके पास अनुकूलनशीलता और लचीलापन है और बस अपने आप को जाने दें, तो आपका दिन अधिक सुचारू रूप से विकसित होगा और इसके अलावा, आपको कम मात्रा में तनाव का अनुभव होगा
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा नर्स चरण 13
    7

    Video: नर्स का सुहाग रात पेसेन्ट के साथ !! Full Hindi Comedy Video New Comedy Film

    अपने ज्ञान को लगातार सुधारें कई व्यवसायों के साथ, नर्सिंग में एक निरंतर सीखता है, भले ही वे इसे औपचारिक कक्षा के वातावरण में या अवलोकन के जरिए करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लगातार अपने ज्ञान और कौशल को विकसित कर सकते हैं और पहचानने में सक्षम हो सकते हैं कि किस प्रकार विशिष्ट क्षेत्रों में सुधार करना आवश्यक है। इसी तरह, आपको अपने साथियों और पर्यवेक्षकों से महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया प्राप्त करनी चाहिए और उन क्षेत्रों को सही करने के लिए उन लोगों के साथ काम करना चाहिए जहां आपके कौशल कम हैं।
  • Video: Nursing karne ke Fayde | Nursing की अवधि कितनी होती है | नर्सिंग कितने प्रकार के होते है by JGD News

    युक्तियाँ

    • कौशल में से एक नर्स के रूप में सीखता है, बिल्कुल अन्य सभी क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है। इसलिए, यदि आप किसी भी समय अपने आप को किसी और चीज को समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि आप एक नर्स के रूप में काम करने का समय खो चुके हैं। इसके विपरीत, आप उस कौशल का उपयोग कर सकते हैं जो आपने इस क्षेत्र में सीखा है और उनको लागू किसी अन्य नौकरी में लागू कर सकते हैं।
    • आप महत्वपूर्ण सोच की अवधारणा का एक उत्कृष्ट सारांश पा सकते हैं और जिस तरीके से आप इसे व्यवहार में डाल सकते हैं वेब साइट कैनसस विश्वविद्यालय से
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com