ekterya.com

एक बाल चिकित्सा नर्स कैसे बनें

बाल चिकित्सा नर्स अद्वितीय चुनौतियों का सामना करना चुनते हैं और बच्चों के साथ काम करने का पुरस्कार प्राप्त करते हैं। वे अपने युवा रोगियों को निवारक और गहन देखभाल प्रदान करते हैं, और साथ ही वे अपने डर (और उनके माता-पिता के) को शांत करते हैं। वे विभिन्न केंद्रों में अस्पतालों और डॉक्टरों के कार्यालयों से स्कूलों में काम कर सकते हैं, और वे आमतौर पर युवा रोगियों के लिए चिकित्सा देखभाल की रक्षा की पहली पंक्ति हैं। एक बाल चिकित्सा नर्स बनने की यात्रा के लिए सामान्य नर्सिंग में डिग्री की आवश्यकता है - बच्चों के साथ प्रशिक्षण और अनुभव - और अक्सर, अतिरिक्त उन्नत प्रमाणपत्र विभिन्न लाभों में से यह हमें एक ठोस रोजगार के दृष्टिकोण और बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने का दैनिक अवसर प्रदान करता है।

चरणों

भाग 1

फ़ील्ड दर्ज करें
एक बाल चिकित्सा नर्स चरण 1 बनें चित्र
1

Video: लड़की माँ कैसे बनती है !! MA HONA GIRVA KI BAT HAI II BY JAY SOFT NEWS

एक बाल चिकित्सा विशेषता के लिए अपने कौशल पर विचार करें बच्चे केवल युवा वयस्क नहीं होते हैं, न ही शारीरिक और न ही मनोवैज्ञानिक रूप से। विकास और परिवर्तन में उनके शरीर (और दिमाग) को विशेष प्रकार की देखभाल और उन्हें प्रदान करने के विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है। सभी नर्सों (यहां तक ​​कि असाधारण भी नहीं) बाल रोगों के लिए उपयुक्त हैं।
  • बच्चों के साथ काम करते समय चुनौतियों और पुरस्कारों को उठाना मुख्य बात है। इसी तरह, आपको अपनी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं को समझने के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए।
  • आपको धैर्य होना चाहिए, समझना और अप्रत्याशित होने का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपको उत्कृष्ट संचार कौशल प्राप्त करना होगा, जैसे कि छोटे बच्चों और उनके माता-पिता को चिकित्सा के मुद्दों की व्याख्या करने की क्षमता।
  • आप को कार्यालय दौरे में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनने के लिए तैयार और सक्षम होना होगा, क्योंकि आप अक्सर चिकित्सा देखभाल की "रक्षा की पहली पंक्ति" होगी। आपको बच्चों को रोने के लिए टीके लगाने में सक्षम होना होगा, 8 साल के बच्चों को परीक्षा देनी होगी, जो नाराज़गी फेंक देते हैं और स्मार्ट-गधा किशोरों को सलाह देते हैं।
  • रोगियों को सूचित करना और निवारक देखभाल प्रदान करना बाल चिकित्सा नर्सों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पहलू हैं। सलाह और ध्यान देने के लिए समुदाय (विद्यालयों, स्वास्थ्य मेले में काम करने आदि) में जाने में रुचि महसूस करना उपयोगी है।
  • एक पीडीएटीटी नर्स चरण 2 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    एक नर्सिंग प्रोग्राम चुनें बाल चिकित्सा नर्सिंग प्रशिक्षित नर्सों के लिए एक विशेषज्ञता है, यह एक अलग कैरियर नहीं है दूसरे शब्दों में, पहले आपको एक नर्स बनानी होगी, जो बाद में एक बाल चिकित्सा नर्स बन जाएगी।
  • अमेरिका में, आप एसोसिएट ऑफ साइंस इन नर्सिंग (एएसएन) के बीच चुन सकते हैं, जिसे आमतौर पर नर्सिंग डिग्री में 2 साल या बैचलर ऑफ साइंस की आवश्यकता होती है। या बीएसएन), जिसे आमतौर पर 4 साल लगते हैं। इसमें पेशेवर संस्थानों, विशेष नर्सिंग स्कूलों, सामुदायिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ रही है, जो इन विकल्पों में से एक या दोनों उपलब्ध कराती हैं।
  • एएसएन डिग्री एक तेज कैरियर प्रदान करता है, लेकिन बीएसएन को आमतौर पर एक बाल चिकित्सा नर्स (या किसी अन्य प्रकार की विशेष नर्स) बनने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में नर्सों के लिए उच्च मांग के कारण, एएसएन या बीएसएन डिग्री वाले लोग रोजगार पाने में सक्षम होंगे - हालांकि, उन्नत डिग्री वाले लोग इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए स्वत: लाभ का आनंद लेंगे।
  • एक पीडीएटीट्रिक नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    बाल रोग से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला अधिकांश नर्सिंग स्कूलों में बच्चों की विशेषताओं के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र नहीं है - हालांकि, ये आमतौर पर बाल रोगों पर केंद्रित पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं। यदि आप वास्तव में एक बाल चिकित्सा नर्स बनना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना अधिक कक्षाएं भर्ती हों जब आप नर्सिंग स्कूल में हों
  • उदाहरण के लिए, बाल स्वास्थ्य और मनोविज्ञान पाठ्यक्रम बहुत उपयोगी होंगे। यदि आप किसी संस्थान या विश्वविद्यालय में एक नर्सिंग कार्यक्रम में हैं, तो आपके पास बच्चों के विकास पर ध्यान देने के लिए कई वैकल्पिक पाठ्यक्रम हैं।
  • एक बाल चिकित्सा नर्स बनें शीर्षक छवि 4
    4
    एक पंजीकृत नर्स बनें (आरएन, अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यह आपको एक नर्स की आधिकारिक स्थिति प्रदान करने और बाल कैंसर में अपने कैरियर की विशेषज्ञता शुरू करने की अनुमति देगा। यदि आप अमेरिका में एक पंजीकृत नर्स बनना चाहते हैं, तो आपको एक एएसएन या बीएसएन कार्यक्रम पूरा करना होगा और NCLEX परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • नेशनल काउंसिल ऑफ स्टेट बोर्ड ऑफ नर्सिंग (एनसीएसबीएन) आरएनएस के लिए राष्ट्रीय परिषद की लायंसेंस परीक्षा का आयोजन करता है इस परीक्षा को पूरा करने के लिए, 6 घंटे का अनुमानित समय आवश्यक है। यह अक्सर विभिन्न स्थानों में किया जाता है। यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप एनसीएसबीएन वेबसाइट की समीक्षा करके परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं (https://rcsbn.org/rclex.htm)।
  • एक पीडीएक्सटीक नर्स बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बच्चों के साथ काम करने का अनुभव प्राप्त करें जब आप एक नर्सिंग छात्र हैं, प्रारंभ करें और बाल चिकित्सा नर्सिंग के क्षेत्र के बारे में जितना संभव हो सके जानने के लिए अपना समय समर्पित करें। किताबें पढ़ें, वेबसाइटों की जांच करें और अपने शिक्षकों और बच्चों की नर्सों से बात करें, जो पहले से ही अपने पेशे का अभ्यास करते हैं।
  • बाल चिकित्सा नर्स की वेबसाइट सोसायटी क्षेत्र के बारे में जानकारी प्रदान करती है और बाल चिकित्सा नर्सिंग जर्नल का उत्पादन करती है (https://pedsnurses.org/)।
  • स्थानीय अस्पताल के बाल रोग के क्षेत्र में स्वयंसेवी, क्लिनिक में या किसी अन्य केंद्र में जो बच्चों की देखभाल करता है
  • पश्चात बोर्डिंग कार्यक्रम जो बाल रोगों पर केंद्रित नर्सों के लिए नए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।
  • अनुरोध केंद्रों में काम करते हैं जो बच्चों को देखभाल प्रदान करते हैं, जैसे बाल चिकित्सक के कार्यालय या बाल देखभाल केंद्र जो कि गैर-कार्य घंटों में शामिल होता है



  • एक पीडीटीयर नर्स चरण 6 बनें
    6
    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, अपने राज्य बोर्ड ऑफ नर्सिंग आपको उन्नत प्रैक्टिस नर्स या एपीएन प्रमाणन के साथ प्रदान करते हैं। पता करें कि नर्सिंग आवश्यकताओं को किस राज्य में निर्धारित किया गया है, जिसमें आप अपने व्यवसाय का अभ्यास करना चाहते हैं।
  • आप अतिरिक्त उन्नत प्रमाणपत्र और मान्यता प्राप्त करने के लिए एक उपाय के रूप में एपीएन स्थिति प्राप्त कर सकते हैं, जो कि बाल चिकित्सा नर्सों के लिए आवश्यक या अत्यधिक अनुशंसित हैं।
  • इसके अलावा, आप अपनी शिक्षा का विस्तार कर सकते हैं और नर्सिंग (एमएसएन) में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, जिसे सामान्यतः दूसरे 2 साल का अध्ययन करना पड़ता है। जैसा कि इस अनुच्छेद के अगले भाग में दर्शाया गया है, एमएसएन बाल चिकित्सा नर्सिंग में विभिन्न उन्नत डिग्री और प्रमाणपत्रों के लिए एक बुनियादी कदम है, जैसे कि एक प्रमाणित बाल चिकित्सा नर्स (सीपीएन) या बाल रोगों में विशेषज्ञता वाली नर्स बनना। (पीएनपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • भाग 2

    आपके करियर में प्रगति
    एक पेडितिक नर्स बनें इमेज का शीर्षक चरण 7
    1
    एक प्रमाणित बाल चिकित्सा नर्स बनें कुछ अमेरिकी राज्यों में, बाल चिकित्सा नर्सों को सीपीएन की स्थिति की आवश्यकता होती है - हालांकि, उन सभी लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जो मैदान के हैं। यह दर्शाता है कि आप बाल चिकित्सा रोगियों को विशेष देखभाल प्रदान करने के लिए प्रमाणित हैं, और उनके परिवारों को और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सूचित करने के लिए प्रमाणित हैं।
    • एक सीपीएन बनने के लिए, आपको एक पंजीकृत नर्स होना चाहिए और पिछले 2 वर्षों में न्यूनतम 1800 घंटे का दस्तावेजी बाल चिकित्सा अनुभव होना चाहिए। इस अनुभव में अन्य विकल्पों के बीच एक एमएसएन कार्यक्रम के काम, प्रशिक्षण या पाठ्यक्रम शामिल हो सकते हैं।
    • इसके अलावा, आपको एक सीपीएन बनने के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पेडैक्टिक नर्सिंग सर्टिफिकेशन बोर्ड (पीएनसीबी) परीक्षा की देखरेख करते हैं और उन प्रतिष्ठानों को जानने के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकती हैं जिनमें यह किया जाता है, उसी की मात्रा और परीक्षा में दाखिला लेने के लिए और इसे सबमिट करने के लिए।
  • एक पीडीएटीटी नर्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2

    Video: क्या डॉक्टर से दांतों की सफाई करनी जानी चाहिए - Onlymyhealth.com

    बाल चिकित्सा नर्स बनने के बाद, कार्य केंद्र की पहचान करें जिसमें आप काम करना पसंद करते हैं। जैसे कि बाल नर्सों के लिए कार्य और आवश्यकताओं को अन्य नर्सों के अलग-अलग हैं, जैसा कि आप अपना व्यवसाय अभ्यास करते हैं वह वातावरण आपके द्वारा किए जाने वाले काम के प्रकार में काफी अंतर देगा।
  • एक बाल चिकित्सा नर्स के रूप में, आपको हमेशा अप्रत्याशित का सामना करना होगा। हालांकि, यह संभावना है कि आपको बाल रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में काम करना होगा या स्कूल की नर्स बनानी होगी यदि आप प्राथमिक देखभाल सेवाओं (जैसे कि टीका आवेदन, नियंत्रण और समानांतर, घाव और नाक की भीड़ के उपचार) को प्राथमिकता देना पसंद करते हैं तो थोड़ा और अधिक पर्यावरण में। विनियमित।
  • यदि आप बच्चों को तीव्र और पुरानी बीमारी, या गंभीर रूप से बीमार के साथ इलाज करना चाहते हैं, तो आपको गहन देखभाल सेवाओं और विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जैसे बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई आप पीएनसी जैसे संगठनों के माध्यम से इन क्षेत्रों में उन्नत प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप अपना पसंदीदा केंद्र चुनते हैं, तो आपको अपने स्वभाव, किसी बीमारी या चोट के विभिन्न चरणों में बच्चों के साथ सौदा करने की आपकी क्षमता, तनाव से निपटने की क्षमता और नौकरी की उपलब्धता और वेतन दरों जैसे अधिक व्यावहारिक मुद्दों पर विचार करना चाहिए।
  • एक पेडितिक नर्स बनें इमेज का शीर्षक चरण 9
    3
    एक बाल चिकित्सा नर्सिंग नौकरी खोजें जो आपके लिए सही है यह संभावना है कि नियोक्ता हमेशा आपको महान नर्सिंग नौकरी की पेशकश करने के लिए नहीं आते हैं - हालांकि, नर्सों (बाल चिकित्सा या अन्यथा) की मांग अमेरिका में बहुत अधिक है। इसी तरह, भविष्य की स्थिति मांग और नौकरी की पेशकशों में लगातार वृद्धि दर्शाती है।
  • अपने नर्सिंग स्कूल के श्रम सम्मिलन कार्यालय में जाएं, और पाठ्यक्रमों, इंटर्नशिप आदि में आपके द्वारा किए गए संपर्कों के लिए भी जाएं।
  • बाल चिकित्सा नर्सों की मांग आमतौर पर अस्पतालों में अधिक है, इसलिए इन केंद्रों में अपनी पहली नौकरी प्राप्त करना आसान हो सकता है। यदि यह आपका पसंदीदा प्रकार का पर्यावरण नहीं है, तो आपको अस्पताल में अनुभव मिल सकता है, और साथ ही, एक बाल रोग विशेषज्ञ, एक स्कूल, एक क्लिनिक, एक सरकारी एजेंसी आदि के कार्यालय में नौकरी की तलाश करें।
  • वास्तविक काम के अनुभव के अतिरिक्त, प्रशिक्षण और उन्नत प्रमाणपत्र आपके लिए एक बाल चिकित्सा नर्स के रूप में अपने आदर्श काम पाने के लिए आसान बनाने की संभावना है।
  • एक पेडितिक नर्स बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    अतिरिक्त अधिग्रहण और प्रमाणपत्र प्राप्त करें चिकित्सा देखभाल के क्षेत्र में किसी अन्य काम के समान, एक बाल चिकित्सा नर्स का प्रशिक्षण कभी समाप्त नहीं होता है। जैसा कि आप अपने पेशे में खुद को स्थापित करते हैं, यह तार्किक है कि आप अपने अगले कदमों को ध्यान में रखते हैं, जैसे कि अतिरिक्त प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र प्राप्त करना जो आपके काम को सुधार सकते हैं (और शायद आपका वेतन बढ़ाएं)
  • बाल चिकित्सा नर्सों के लिए कई विशेष प्रमाणपत्र हैं, और ये आमतौर पर कुछ प्रकार के कोर्स शामिल करते हैं और एक परीक्षा के अनुमोदन की आवश्यकता होती है।
  • अमेरिका में, एक एमएसएन के साथ बच्चों की नर्स एक राष्ट्रीय परीक्षा सहित आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करके नैदानिक ​​नर्स विशेषज्ञ (सीएनएस) बन सकती है सीएनएस के पास विशेष प्रशिक्षण है जो उन्हें परिवार-केंद्रित देखभाल प्रदान करने और रोगी परामर्श और जागरूकता में अन्य विशिष्ट पहलुओं के बीच अधिक विशेषज्ञता प्रदान करने की अनुमति देता है।
  • अमेरिका में, एमएसएन डिग्री आपको पीएनपी के रूप में प्रमाण पत्र प्राप्त करने की अनुमति भी देता है। पीएनपी के निदान और उपचार में उन्नत प्रशिक्षण है, और सभी 50 अमेरिकी राज्यों में दवाएं लिखने का अधिकार है। कुछ राज्यों में, एनपीपी अपने व्यवसाय को स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने के लिए अधिकृत हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com