ekterya.com

ताई ची सीखने के लिए कैसे

ताई ची चुआन (Taijiquan) एक प्राचीन चीनी मार्शल आर्ट "आंतरिक" या "सॉफ्ट" आम तौर पर अपने स्वास्थ्य गुण और आध्यात्मिक-लाभ के लिए अभ्यास किया है प्रतिस्पर्धी नहीं है, यह शांतिपूर्ण और आम तौर पर धीमी गति है। के पश्चिम में आम धारणा के विपरीत "कोई दर्द, कोई लाभ" ताई ची के एक घंटे वास्तव में सर्फिंग और डाउनहिल स्कीइंग के रूप में लगभग एक ही की तुलना में अधिक कैलोरी जला, तो यह निश्चित रूप से एक असली कसरत है। लेकिन उस बस इसके कई लाभ में से एक है! अपने शक्ति, लचीलापन, शरीर के प्रति जागरूकता और मानसिक एकाग्रता में वृद्धि करके, ताई ची भी आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

चरणों

भाग 1
साँस, आकार और शैली

1
साँस लेने और उचित ध्यान देने के साथ हथियार अन्य मार्शल आर्ट्स की तरह, यह बस के बारे में नहीं है कि आप कितनी तेजी से और कितना मुश्किल एक बोर्ड को मारा या किसी को बाहर दस्तक कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर आपके मन में फर्म पकड़ रहे हैं तुम्हारा साफ़ करने के लिए, अपनी ची पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी क्षमता का लाभ उठाएं, आपको सही साँस लेने से शुरू करना होगा (जो आपको फ़ोकस करने में मदद करेगा)।
  • अपने पैरों को अपने कंधे की चौड़ाई में अलग करें
  • अपने पेट के निचले हिस्से पर अपना हाथ रखें, अपने पेट के बटन के नीचे लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) धीरे से पुश करें
  • अपने पेट के इस हिस्से के माध्यम से धीरे-धीरे अपने नाक (धीरे-धीरे अपने होंठ के साथ) में धीरे-धीरे श्वास लें और श्वास छोड़ें। यदि आप इस क्षेत्र को आगे नहीं बढ़ाना महसूस कर सकते हैं, तो अपने हाथ से थोड़ी अधिक पुश करें।
  • 2
    एक समय में अपने शरीर के सभी भागों पर ध्यान केंद्रित करें। एक बार जब आप इस सांस के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपके शरीर के हर हिस्से को एक-एक करके आराम करने लगें। अपने पैरों से शुरू करो और अपने खोपड़ी तक इस तरह जारी रखें। यदि आप चाहें, तो अपने शरीर के सबसे छोटे हिस्से (यहां तक ​​कि आपके नाखूनों के नीचे) पर जाएं। आपको पता चल जाएगा कि आप इसे महसूस किए बिना तनाव रख रहे थे।
  • यदि आप स्विंग करना शुरू करते हैं, चिंता न करें, यह वाकई अच्छी बात है! इसका अर्थ है कि आप आराम कर रहे हैं और आपके शरीर को संतुलन नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो अपने पैरों को थोड़ा समायोजित करने पर ध्यान दें या फिर इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए अपनी एकाग्रता को अपने संतुलन पर ले जाएं।
  • 3
    अपने आप को रूट ताई ची की अवधारणाओं में से एक "जड़ ले" है यह समझने के लिए एक आसान अवधारणा है: कल्पना करें कि जड़ें आपके पैरों के नीचे बढ़े हैं। आप फर्श का हिस्सा हैं, आप कभी भी अपना संतुलन नहीं खोते हैं, केन्द्रित होने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने अंग हवाओं की शाखाओं की तरह बोलते हैं, डर या आशंका पर कभी संदेह नहीं करते। आप जड़ें हैं
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप या आपके पैर कठोर हैं, वास्तव में यह विपरीत है जरा सोचो कि तुम्हारे भीतर जड़ें हैं, वे आप का हिस्सा हैं और आप आसानी से आगे बढ़ने की अनुमति देते हैं, क्योंकि आप गिर नहीं सकते हैं और आप हमेशा प्राकृतिक दुनिया का हिस्सा होंगे।
  • 4
    अपनी संरचना के बारे में सोचो ताई ची में कुछ ऐसे पद होते हैं जिन्हें आप ले सकते हैं। आम तौर पर, प्रत्येक शैली एक विशेष रूप का समर्थन करता है। यहां बुनियादी अवधारणाओं का सारांश दिया गया है:
  • "लघु संरचना शैली" इस शैली में (आमतौर पर वू या हा संस्करण) आंदोलनों बहुत व्यापक नहीं हैं। इस आंदोलन छोटे होते हैं और सामान्य रूप से कम विस्तार होता है। यह सही अभिन्न ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि सही आंदोलनों और संक्रमण हो सकें।
  • "बड़ी संरचना शैली" इस शैली (आमतौर पर चेन और यांग) में उच्च और निम्न स्थान, अधिक नाटकीय मुद्रा और झूलते हथियार शामिल हैं। ऊर्जा विकसित करने के लिए सही शरीर की स्थिति और संरेखण पर बल देता है।
  • "वहाँ" एक मध्यम संरचना की शैली है, लेकिन यह वाकई दो पिछली शैलियों के बीच मध्यवर्ती है यदि आपको संदेह है, तो अपने शिक्षक से पूछें!
  • 5
    विभिन्न शैलियों के साथ प्रयोग क्योंकि सभी ताई ची अच्छे हैं, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप किस चीज के बारे में चिंतित होने के बजाय किसी भी तरीके का अभ्यास करें, जो आपके लिए सही है। लेकिन एक बार जब आप इस दुनिया में डुबकी लगाते हैं, तो आप प्रयोग करना चाह सकते हैं यहाँ एक संक्षिप्त सारांश है:
  • चेन शैली ताल को मिलाकर शुरू करते हैं, बहुत धीमी गति से शुरू होती है और फिर विस्फोटक होता है। शुरुआती लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है
  • यांग शैली सबसे लोकप्रिय है इसकी एक निरंतर ताल है और (जैसा हमने पहले उल्लेख किया है) व्यापक आंदोलनों का उपयोग करता है ताई ची को सुनने के बारे में आप शायद सोचते हैं
  • वू शैली में, आंदोलन लगभग सूक्ष्म हैं इससे अभ्यास करना आसान होता है, लेकिन गुरु के लिए मुश्किल होता है, क्योंकि यह शक्तिशाली ऊर्जा प्रवाह और आंतरिक दबावों पर करीब ध्यान देता है। आंदोलनों बहुत धीमी और जानबूझकर हैं
  • हाओ शैली बहुत व्यापक नहीं है। आपको संभवतः एक शिक्षक नहीं मिलेगा जो इस शैली का अभ्यास करता है
  • भाग 2
    आंदोलनों मास्टर

    डो ताई ची चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्शन और उसके रचनाकारों को समझकर आंदोलन में मास्टर करें ताई ची चुआन (जिसका अर्थ है "आखिरी सर्वोच्च मुट्ठी") की प्रकृति को समझने के लिए हमें इसे उस संस्कृति से संदर्भ में रखना होगा जहां से वह आता है। इसका मतलब यह है कि हमें चीनी संस्कृति पर और विशेष रूप से, ताओवाद की आध्यात्मिक परंपरा पर ध्यान देना होगा, जहां ताई ची चुआन अपनी जड़ें और जीविका पाता है
    • कहा जाता है कि ताई ची की कला ची (क्यूई) के प्रवाह, ऊर्जा या शक्ति शारीरिक रूप से अमूर्त जीवन के पारंपरिक चीनी अवधारणा को बेहतर बनाता है। मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, fibromyalgia, हृदय की समस्याओं, गठिया, एकाधिक काठिन्य, पार्किंसंस, अल्जाइमर, मधुमेह, एडीएचडी, दूसरों के बीच: यह वैज्ञानिक अध्ययन है कि ताई ची जैसे विभिन्न चिकित्सा शर्तों, सुधार कर सकते हैं में दिखाया गया है। हालांकि इस अभ्यास कम प्रभाव है विशेष रूप से यह वयस्कों में मदद करता है, ताई ची सभी के लिए है और जाहिरा तौर पर बहुत आसान है।
    • ताओवाद के बारे में आपको कुछ ध्यान रखना चाहिए कि यह प्रकृति के साथ एक धुन है न केवल प्रकृति हमारे बाहर है, बल्कि हमारे भीतर प्रकृति भी है। इस सिद्धांत को ज़ू जान या ज़िरान को पिन्यिन में कहा जाता है, और यह "अपने आप को सुनिश्चित करने" या "स्व-प्रकृति" की पहचान करने का सिद्धांत है। तो स्वास्थ्य लाभ और तनाव राहत से परे, ताई ची चुआन भी हम में से हर एक के अंदर धीरे से टैप करने का एक तरीका है।
  • 2
    आंदोलन से कहीं ज्यादा कुछ सोचें ताई ची आप के सामने अपनी बाहों को लगाने के बारे में नहीं है प्रत्येक आंदोलन के लिए एक उद्देश्य है, एक प्रवाह और कुछ के लिए, संघर्ष के लिए एक अनुरोध। जब आप अभ्यास करते हैं, इन चीज़ों के बारे में सोचें यह आंदोलन क्या प्रतीक है? एक साधारण आंदोलन कैसे ऊर्जा पैदा कर सकता है?
  • 3
    सरल कोड़ा की आवाजाही की कोशिश करो हम केवल कुछ ही चालें (सैकड़ों देखते हैं) का उल्लेख होगा, लेकिन एक है कि सभी किस्मों में काफी मानक है सरल कोड़ा है। यह वह जगह है जहाँ अपने हथियार और एक सचेतक के अपने ऊपरी धड़ हिस्सा साथ प्रत्येक बिंदु, कोड़ा के अंत होता जा रहा, किसी भी समय ऊर्जा का एक बल के साथ विस्फोट हो सकता है। अब यह इतना आसान नहीं लगता है!
  • इस आंदोलन को बनाने के लिए, आमतौर पर एक हाथ "पीक स्थिति" में रहता है। ऐसा कहा जाता है क्योंकि यह एक पक्षी की चोंच जैसा दिखता है। आपकी चार अंगुलियों को हल्के से अपने अंगूठे को छूना चाहिए और आपकी हथेली नीचे की ओर दिखनी चाहिए अपनी बाहों के लिए, ताई ची की प्रत्येक शैली थोड़ा अलग होती है, लेकिन वे आम तौर पर आपके कंधे की ऊंचाई पर होती हैं, फैल पंखों की तरह फैल जाती हैं।
  • Video: घर बेठे सीखे आइब्रो बनाना ( Hindi )

    छवि शीर्षक 25347 9
    4
    सफेद क्रेन के फहराया पंखों की आवाजाही करें। इसके लिए, आपका वजन हमेशा एक पैर पर होना चाहिए, लेकिन दोनों पैरों को हमेशा फर्श पर होना चाहिए। आप अपनी शेष राशि का परीक्षण करने के लिए आगे और पीछे बदलेंगे। तो आपकी बाहों के विपरीत होनी चाहिए (एक को तेजी से और अलग-अलग विमानों में जाना चाहिए, जबकि दूसरा धीमा और जानबूझकर होना चाहिए, लेकिन कभी भी दोषपूर्ण या कमजोर नहीं होना चाहिए)।
  • इस आंदोलन का नाम नरम लग रहा है, लेकिन इसके संयोजन में एक आवेदन है। इस बारे में सोचें: आपका वजन और आपके हथियारों की स्थिति हमेशा बदलती है और जब आपके पास एक पैर पर अपने वजन का 100% है, तो आप दूसरे को किक करने के लिए स्वतंत्र छोड़ देते हैं। यही उनका उद्देश्य है!
  • छवि शीर्षक 25347 10
    5
    "डालना" आंदोलन का अभ्यास करें जब आप एक पंक्ति में प्रतीक्षा करते हैं तो आप इसे अभ्यास कर सकते हैं बस अपने कंधों की चौड़ाई से अलग मंजिल पर दोनों पैरों के साथ खड़े हो जाओ फिर अपना वजन एक पैर पर डालें और इंतजार करें - कुछ साँसों के बाद, अपना वजन दूसरे पैर में डालना और प्रतीक्षा करें। जब आप अपने दिमाग को साफ करते हैं और अपने संतुलन के बारे में जागरूक होते हैं तो कुछ मिनटों के लिए ऐसा करें
  • छवि शीर्षक 25347 11
    6
    अपनी बाहों के साथ मंडलियां बनाएं आप और आपके कलाई के सामने आराम से अपने कोहनी के साथ, अपने हथियारों के साथ मंडल बनाने शुरू करते हैं। अपनी उंगलियों के साथ, फिर अपनी कलाई के साथ, फिर अपने किनारों के साथ और बाद में अपने कंधों के साथ धीमी मंडल बनाने वाले पहले स्तर से शुरू करें अपने शरीर में एकदम सही संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें।
  • भी अपने पैरों के साथ मंडल बनाओ! बैठो और अपनी अंगुलियों से अपने जांघों तक काम करें, जब आपको घुटनों की जरूरत पड़ती है सुनिश्चित करें कि आप इसे दक्षिणावर्त और वामावर्त दिशा में करते हैं
  • छवि शीर्षक 25347 12



    7
    आंदोलन "क्रॉलिंग सांप" मास्टर। फिर, यह आंदोलन ताई ची से प्रत्येक शैली में थोड़ा अलग है, लेकिन सामान्य विचार एक ही है: एक खड़ी स्थिति और एक गहरी घात (घुटने) सबसे बड़ी संभव कृपा से से आगे बढ़!
  • एक बार जब आप वहां हों, तो अपने संतुलन की कोशिश करें। अलग-अलग विमानों में और विभिन्न गतियों में घूमते रहें क्या आप पकड़ सकते हैं?
  • छवि शीर्षक 25347 13
    8
    लघु रूप से लंबे स्वरूप तक जाता है यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आप लघु रूप से छड़ी करना पसंद कर सकते हैं। यही है, 13 से 40 लंबी आंदोलनों के बीच और आम तौर पर लगभग 5 या 20 मिनट तक रहता है, हालांकि, एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं तो आप अधिक चाहते हैं। यही वह जगह है जहां लंबे समय में आता है! वे 80 या अधिक आंदोलनों हैं और एक घंटे से अधिक समय तक रह सकते हैं। वास्तव में तनाव से राहत मिलती है!
  • भाग 3
    सही वर्ग के लिए खोजें

    छवि शीर्षक 25347 14
    1
    एक ताई ची शैली चुनें जो आपकी ज़रूरतों और रुचियों के अनुरूप है। ताई ची की शैलियों के सैकड़ों रहे हैं, लेकिन हर स्वास्थ्य या मार्शल आर्ट के रूप में विशेष ध्यान देने, जिसका मतलब है कि तुम क्या आप ताई ची प्राप्त करना चाहते हैं के बारे में फैसला लेने के लिए आवश्यक है। छह सबसे लोकप्रिय शैली है कि परिवार प्रजातियों से ही शुरू कर रहे हैं: चेन, यांग, वू, सूर्य और वू-हाओ और फा। यांग शैली जब स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित है, हालांकि इसकी कम रुख और मार्शल के विकास पर ध्यान देने के साथ चेन शैली, रक्षा की एक कला के रूप में अधिक लोकप्रिय है सबसे लोकप्रिय है। कोई फर्क नहीं पड़ता शैली आप चुनते हैं, यह करने के लिए छड़ी और याद रखें कि कोई फर्क नहीं पड़ता विज़ुअल अंतर, ची की सभी शैलियों टा ही दार्शनिक आधार को साझा करें।
    • ताई ची की कई शैलियों में 100 से अधिक आंदोलनों और स्थितियां हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं। इनमें से बहुत से प्रकृति या जानवरों के नाम हैं
    • ताई ची के सभी रूपों के बीच निरंतरता तालबद्ध आंदोलन के साथ समन्वित श्वास में एकाग्रता है और आंतरिक शांतता से पहुंचने का अंतिम लक्ष्य, वर्तमान पर ध्यान केंद्रित है।
  • छवि शीर्षक 25347 15
    2
    सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं हर कोई ताई ची का अभ्यास कर सकता है, जब तक कि वे अपने नरम रूप चुनते हैं, अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है। इसका कारण यह है कि ताई ची ताकत पर तकनीक पर जोर देती है, प्रत्येक व्यक्ति को ताकत या उम्र की परवाह किए बिना इस कला का मास्टर करने का मौका देता है। प्रशिक्षण कम प्रभाव है और इसलिए ज्यादातर लोगों के लिए सुविधाजनक है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
  • जोड़ों, रीढ़, हृदय की समस्याओं या गर्भवती होने में फ्रैक्चर वाले लोग, अपने चिकित्सक से ताई ची अभ्यास करने की संभावना से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक 25347 16
    3
    एक विशेषज्ञ शिक्षक खोजें जो आपके लिए सही है ताई ची को पढ़ाने के लिए कोई डिग्री या डिग्री नहीं है प्रमुख कारक शिक्षक की शिक्षण शैली के साथ आपकी सीखने की शैली की संगतता है। हालांकि कई उपयोगी अध्ययन मार्गदर्शिकाएं हैं, लेकिन पुस्तक या वीडियो से सीखना असंभव है। एक डीवीडी आपके फॉर्म को सही नहीं कर सकती है और सभी शुरुआती को उन्हें ठीक करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, एक वर्ग में भाग लेने के द्वारा प्राप्त सामाजिक समर्थन अमूल्य है आप स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक केंद्रों, मार्शल आर्ट अकादमी आदि में एक ताई ची शिक्षक पा सकते हैं। कई "ताई ची कक्षाओं के साधक" ऑनलाइन हैं एक शिक्षक का चयन करने के लिए आपको ध्यान में रखना आवश्यक कारक हैं:
  • ताई ची शिक्षक के लिए कोई सार्वभौमिक (या यहां तक ​​कि व्यापक रूप से प्रयुक्त) प्रमाणन प्रणाली नहीं है यह आम तौर पर शुरुआती लोगों के लिए एक विशिष्ट ची ची शिक्षक की सच्चीता या योग्यता का न्याय करना मुश्किल बनाता है। एक शिक्षक विपुल सवालों के जवाब देने और अपने फॉर्म में व्यक्तिगत समायोजन करने की क्षमता के बिना स्वीकार्य है, इसलिए, बेहतर है कि आप अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और जब तक आपको अच्छा प्रशिक्षक न मिल जाए
  • यदि आप ताई ची के लिए नए हैं, तो आप और अधिक उन्नत छात्र से सीखने के लिए यह पूरी तरह स्वीकार्य है।
  • विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है यदि आपके पास कोई चिकित्सा स्थिति है जिसके लिए विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है, जैसे गठिया या एकाधिक स्केलेरोसिस यदि हां, तो यह जरूरी है कि आप एक ऐसे शिक्षक का चयन करें, जिसने आपकी हालत के लिए जगह बनाने का अनुभव किया है।
  • एक शिक्षक का चयन करना जो आपके एक घंटे के भीतर है, अपने नए साल के संकल्पों के ताई ची को दूर करने का सबसे तेज़ तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पहुंच के भीतर अधिक कक्षाएं पा सकते हैं
  • केवल भुगतान करें जो आप खरीद सकते हैं एक लक्जरी स्टूडियो और एक नि: शुल्क वर्दी का मतलब बहुत ज्यादा नहीं है यदि आप कुछ नहीं सीख रहे हैं। अधिकांश पारंपरिक कक्षाएं कक्षा से बाहर हैं और तायक्वोंडो कक्षाओं की तुलना में अनौपचारिक हैं।
  • छवि शीर्षक 25347 17
    4
    निर्देश की शैली चुनें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ताई ची शिक्षक एक उपनगरीय माँ या एक सफेद चीनी दाढ़ी वाली एक सफेद दाढ़ी है, उस निर्देश का एक शैली चुनें, जो आपकी सेवा करेगी। चाहे वे कितना भी जानते हों, अगर आप उन्हें नहीं समझते हैं, तो आप अपने अभ्यास में दिखाने के लिए उनके अनुभव से कुछ भी नहीं प्राप्त करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे शिक्षक को चुनते हैं, जो आपके समान लक्ष्य हैं (स्वास्थ्य, व्यक्तिगत रक्षा, आदि के मामले में)। यह समझने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं, पंजीकरण करने से पहले अपने दांव पर जाएं। एक परीक्षा वर्ग की अनुमति देने से इंकार करने वाले शिक्षक कुछ छुपा रहे हैं जो कोई कॉल करता है, या जोर देकर कहते हैं कि आप उसे एक महान शिक्षक या किसी अन्य समान उपनाम कहते हैं, यह एक अच्छा विकल्प नहीं है। ताई ची के एक सच्चे गुरु आपको बताएंगे कि वह कई सालों के बाद भी ताई ची को सीखने के लिए सीख रहा है।
  • ध्यान रखें कि ताई ची प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं है आप शिक्षक या अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कक्षा में प्रवेश नहीं कर रहे हैं आप शिक्षक का काम सम्मान और बढ़ाने के लिए साइन अप करते हैं और सीखना
  • भाग 4
    एक पेशेवर बनें

    छवि शीर्षक 25347 18
    1
    अभ्यास। महान तेई ची पत्रिकाओं को पढ़ना मजेदार है, लेकिन आपका ताई ची सुधारने का मुख्य तरीका अभ्यास करना है। एक ताई ची शिक्षक, प्रसिद्ध चेन फैक से एक किस्सा है, जो कहते हैं कि उन्होंने एक दिन में 30 से अधिक बार अपनी शैली का अभ्यास किया। यद्यपि आप शायद उस चरम पर नहीं जाना चाहिए, एक दिन में अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है। सप्ताह में दो बार अभ्यास की न्यूनतम राशि है जिसे आपको अधिक प्रभावी ढंग से सीखने और एक ठोस लाभ महसूस करने की आवश्यकता है। जब आप अभ्यास करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको क्या याद है। याद न रखें, अपने आप में सुधार न करें, इसके बदले आप क्या काम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक आसन याद करते हैं, उस स्थिति को खड़ा और बनाए रखना आपके लिए अच्छा है
    • एक सामान्य दिनचर्या का विकास करें जिसे आपके लिए याद रखना आसान है और जिसमें आप ताई ची के अभ्यास के बीच सुखद संबंध पा सकते हैं और सामान्य तौर पर दिन पर आपको कैसा महसूस होता है।
    • ताई ची के अभ्यास से आप जो प्राप्त करते हैं वह मुख्यतः यह निर्धारित होता है कि आप कितना और कितना अभ्यास करते हैं। अपने प्रशिक्षण से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको साक्ष्य चाहिए। दिन में खुद के लिए कुछ समय सेट करें, 15 मिनट ठीक हो जाएंगे। फिर, उस दिन को अपने शरीर के बारे में सोचने के लिए और अपने अभ्यास को अपने मन में साफ़ करें। पुरस्कार इसके लायक होगा
    • आप घर के अंदर या बाहर, अपने दोस्तों या अकेले के साथ अभ्यास कर सकते हैं। आपका सबसे अच्छा क्या है, ताई ची आपके लिए काम करेगी
  • छवि शीर्षक 25347 19
    2
    अपने आप को कम से कम 12 सप्ताह का अभ्यास करने के लिए प्रतिबद्ध करें इससे पहले कि आप लाभों को नोट करते हैं, आपको कम से कम तीन महीने की ताई ची अभ्यास की आवश्यकता होती है। इस बिंदु पर, यह बहुत स्पष्ट और स्थिर होना चाहिए, लेकिन हार न दें कम से कम इस अवधि को लाभ देखने और अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक 25347 20
    3
    अपने अभ्यास क्षेत्र से विकर्षण को दूर करें ताई ची सत्र के दौरान, आप ध्यान भटकाने और ध्यान केंद्रित करना चाहिए। दीप साँस लेने में आपको आराम करने में मदद मिलेगी:
  • रिलैक्स। ताई ची से कुछ लाभ पाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका आपके शरीर को कस कर रहा है हालांकि, आराम का मतलब यह नहीं है कि आप स्पेगेटी बन जाते हैं। अत्यधिक तनाव के बिना उचित आसन बनाए रखें। ताई ची के शास्त्रीय साहित्य कभी-कभी इसका वर्णन करते हैं "जैसे आप अपने सिर की नोक पर एक धागे से निलंबित कर रहे थे"।
  • सांस लेते हैं। ताई ची के लाभों के रहस्य का हिस्सा गहरी और पेट की सांस लेने से होता है। अधिकांश शैलियों "पेट के साथ श्वास," जिसमें आप साँस लेते हैं, पेट क्षेत्र (छाती पर नहीं) का विस्तार करते हैं और पेट को दबाकर श्वास छोड़ते हैं। सभी साँस लेना नाक के माध्यम से किया जाता है और मुंह के माध्यम से उच्छेदन किया जाता है और आपकी जीभ मुंह की छत को कभी भी छूना नहीं चाहिए - लार का कार्य उत्तेजित करना।
  • पल जीते चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय क्षण में रहने के लिए ताई ची के मानसिक अनुशासन का विकास करना।
  • छवि शीर्षक 25347 21
    4
    तनावपूर्ण स्थितियों में अभ्यास करें एक बार जब आप ताई ची में अधिक कुशल होते हैं, तो तनाव को कम करने के लिए इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करें। तनावपूर्ण स्थिति में ताई ची की अवधारणाओं का अभ्यास करें, जैसे ट्रैफिक जाम, गहन कार्य बैठकों, तनाव को कम करने और आंतरिक शांति और संतुलन को बहाल करने के लिए
  • ध्यान के एक रूप के रूप में, ताई ची आपको बेहतर समझने में सहायता करती है और इसलिए दूसरों के साथ बेहतर रहें। इसलिए, जब तनावपूर्ण स्थितियों उठता, ताई ची की मदद से आप मुखर और दूसरों का सम्मान हो सकता है और वर्तमान में रहते हैं और आप के सामने शांति से स्थिति का सामना करने के लिए। ताई ची आप यिन और यांग के विरोधी ताकतों के साथ विलय करने जानने में मदद करता, तुम्हारा और दुनिया एक प्राकृतिक संतुलन को प्राप्त करने और प्राप्त शारीरिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए। यह संतुलन ताई ची के प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है।
  • छवि शीर्षक 25347 22
    5
    अपने प्रदर्शनों की सूची विस्तारित करें अन्य रूपों और शैलियों के साथ प्रशिक्षण को बदलें, जब आप अपने पहले प्रपत्र में स्वामित्व के पहले स्तर पर पहुंच जाते हैं, तो कभी-कभी यह ताई ची के अपने सामान्य ज्ञान को सुधारने में बहुत उपयोगी होता है। ताई ची की प्रतिष्ठित प्रथा "हाथों" का रूप है - समूह या अपने आप में धीमी गति से चलने वाली गतिविधियों लेकिन ताई ची में ऐसे तरीके शामिल हैं जो आपके स्वास्थ्य और आपके आत्मरक्षा कौशल को बेहतर बना सकते हैं। अधिकांश शिक्षक केवल हाथ रूप की बुनियादी शैली में स्पष्ट प्रदर्शन के बाद इन रूपों के साथ जारी रखते हैं।
  • हथियारों के साथ फ़ॉर्म के बारे में जानें लगभग सभी शैलियों, जो कि पूरे मार्शल आशय को ध्यान में नहीं लेते हैं, में ताई ची के रूप होते हैं जो हथियारों के साथ अभ्यास करते हैं। यह सरल हथियारों के हथियारों के लिए सरल बदमाशों या तलवारों से हो सकता है।
  • एक तेज़ तरीका बनाने का प्रयास करें विडंबना और ताई ची के सामान्य विचार के विपरीत, अधिक पारंपरिक पारिवारिक शैली (यांग, चेन, फा और वू सहित) का "त्वरित तरीका" है। इस फॉर्म को आमतौर पर मार्शल पावर को सिद्ध करने और धीमी गति से अभ्यास में संग्रहित करने के तरीके के रूप में उपयोग किया जाता है। इसे चेन शैली में कभी-कभी "मुट्ठी तोप" (पाओ चूई) कहा जाता है
  • टीम वर्क के बारे में जानें अगर रूपों का अभ्यास ताई ची का एकमात्र अभ्यास है, "हाथों को धक्का" (तुई शॉ) कुछ व्यायाम है। हालांकि इसके अंत में एक विवाद हो सकता है, हाथों की धक्का एक अनिवार्य रूप से एक सहकारी तरीके से संवेदनशीलता और ताई ची की क्षमता विकसित करने के लिए डिजाइन एक अभ्यास है। आम तौर पर, हाथों को पुश करने के लिए सीखना लगातार एक निश्चित पैटर्न से एक हाथ से चलती है और कभी-कभी ऊंचाई और गति में अलग-अलग दोनों हाथों से आंदोलन के पैटर्न में समाप्त होता है।
  • छवि शीर्षक 25347 23
    6

    Video: सिंपल ब्लाउज बनाना सीखे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com