ekterya.com

कैसे गिटार chords के साथ एक गीत लिखने के लिए

भले ही आप गिटार पर शुरुआत कर रहे हों, मूल गीतों की रचना करना आपकी उंगलियों पर है राग प्रगति के माध्यम से संगीत का एक अनूठा टुकड़ा बनाना सचमुच गीत संयोजन के लिए एक यांत्रिक दृष्टिकोण है।

चरणों

भाग 1
गीत लेखन

गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
बताने के लिए एक कहानी चुनें परिदृश्यों और वर्णों की कल्पना करो उनकी मंशा, कार्रवाई है कि कर सकता है और उन कार्यों के परिणामों: विषय लगभग कुछ भी हो सकता है, गीत व्यापक रूप से बहुत व्यक्तिगत कहानियों को व्यक्त है, तो विशेष रूप से पात्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • बेशक, वहाँ कोई नियम है कि कहते हैं कि आप संगीत इसलिए यदि आप अपने सिर में एक राग का एक टुकड़ा के साथ रात में जाग रचना से पहले अक्षर से शुरू करना होगा, भाग 2 और शुरू पारित करने के लिए संकोच नहीं करते वहाँ। हालांकि, जिस कहानी को आप बताना चाहते हैं, उसे समझने के लिए संगीत रचना करते समय महत्वपूर्ण निर्णयों की सुविधा हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक महत्वपूर्ण टुकड़ा बनाने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक कहानी को ध्यान में रखें। शास्त्रीय संगीतकारों ने अक्सर प्रेरणा प्राप्त करने के लिए ऐसा किया। उदाहरण के लिए, द्वोराक ने अपनी नौवीं सिम्फनी के दूसरे और तीसरे आंदोलन को बना दिया हेनरी वर्ड्सवर्थ लॉन्गफेलो द्वारा कविता से नई दुनिया का सिम्फनी।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    कविता में अपनी कहानी को शरीर दे दो गाने आमतौर पर पठार और कोरस में संरचित होते हैं। एक पारंपरिक पठार चार छंदों से बना है, दूसरा और चौथा एक कविता बनाने वाला है। अपने पात्रों और अपनी कहानी यहां विकसित करें
  • उदाहरण के लिए, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन द्वारा शानदार भेषें एक विवाहित जोड़े के बीच बढ़ती अविश्वास दर्शाती हैं। प्रत्येक पद्य पति के बढ़ते संदेह को सूचीबद्ध करके उनके रिश्ते को दर्शाता है।
  • गिटार तारों के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कोरस में अपनी थीम को समझें जबकि स्टान्ज़ एक कहानी विकसित करते हैं, कोरस स्थिति को बताता है। उस बिंदु पर जोर देने के लिए कोरस का उपयोग करें जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे एक पंक्ति में व्यक्त किया जा सकता है जो केवल एक बार गाया जाता है, एक पंक्ति में एक जोरदार दोहरा में या चार पंक्तियों में, एक परंपरागत पद्य की तरह, जोर देने के लिए दोहराया जाता है।
  • में शानदार छद्म, स्प्रिंगस्टीन कोरस के लिए चार-पंक्ति प्रारूप का पालन करते हैं। कुछ शब्दों में, अविश्वास के सामान्य विषय को संक्षेप में प्रस्तुत करें "तो मुझे बताइए कि मैं क्या देख रहा हूं / जब मैं आपकी आँखों में देखता हूं / क्या आप, बच्चा / या सिर्फ एक शानदार छद्म है?" ("मुझे बताओ कि मैं क्या देख रहा हूं / जब मैं आपको आँखों में देखता हूं / क्या यह आप, प्रिय, या सिर्फ एक उज्ज्वल पोशाक है?)"।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    बीच में आठ उपायों के एक पुल को शामिल करने पर विचार करें यह एक गीत के भीतर संगीत का एक अनूठा टुकड़ा है यह आम तौर पर अंतिम कविता और अंतिम कोरस से पहले आता है, जो दर्शकों को ध्वनि में एक अच्छा बदलाव प्रदान करता है। लिनरिक रूप से, यह कहानी में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन व्यक्त करने के एक साधन के रूप में कार्य करता है, यह वर्णों के परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन या वर्णनात्मकता में एक नया मोड़ है। हालांकि, बीच में आठ उपाय आवश्यक नहीं हैं, इसलिए उनको शामिल करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें।
  • मध्य में आठ उपायों से पहले अंतिम कविता में शानदार छद्म, कहनेवाला अपनी पत्नी का ध्यान अपने आप से बदल लेना शुरू कर देता है क्योंकि वह सोचता है कि वह उसके साथ क्यों है। स्प्रिंगस्टीन इस शिफ्ट को फोकस में विस्तारित करने के लिए बीच में आठ बार का उपयोग करता है यहाँ, बयान अपने स्वयं के कार्यों और मानसिक स्थिति की जांच करता है, जिसमें निष्कर्ष के साथ अपने अविश्वास में एक नया आयाम प्रकट किया गया है: "मैं जानना चाहता हूं कि क्या यह आप पर निर्भर नहीं है / क्योंकि मुझे यकीन है कि खुद पर भरोसा मत करो" ("मैं जानना चाहता हूं कि क्या यह आप पर निर्भर नहीं है / क्योंकि मैं निश्चित रूप से अपने आप पर भरोसा नहीं करता")।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: मोबाइल से खुद का गाना कैसे रिकॉर्ड करें? | How to Make a Karaoke Song from your Mobile

    कई ड्राफ्ट लिखें अपने पहले मसौदे में, कहानी पर ध्यान केंद्रित करें और इसे शरीर दें प्रत्येक बाद के मसौदे के साथ, संपादन करते हैं जो आपके गीतों को मजबूत करते हैं, जब वे गाए जाते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लाइन में सिलेबल्स की संख्या की गणना करें कि कोई भी रेखा गाते हैं।
  • यदि आप एक कविता योजना का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कविताएं, जैसे कि गाया जाता है, की पहचान करें "दिल" और "कारण"। देखें कि क्या आप दूसरे शब्दों में एक ही विचार व्यक्त कर सकते हैं जो उधार वाक्यांश के बजाए मूल विवरण के रूप में खड़े हैं।
  • अंतिम मसौदा तैयार करने के बारे में अभी तक चिंता न करें सबसे अधिक संभावना है कि संगीत को बनाते समय आपको अतिरिक्त संपादन करना होगा।
  • भाग 2
    राग प्रगति के माध्यम से संगीत लिखें

    गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    खेलने के लिए एक कुंजी चुनें क्या, पुनः, मील, सोल और गिटार को अच्छी तरह से खुद को उधार देते हैं कुछ चाबियाँ दर्शकों में विशिष्ट भावनाओं को उत्तेजित करते हैं। अपनी कहानी के टोन को पूरा करने वाला कोई भी चुनें
    • दुखीपन पैदा करने के लिए सार्वजनिक और कम कुंजी में अधिक उत्साही प्रतिक्रियाओं को भड़काने के लिए बड़ी कुंजियों का उपयोग करें एक छोटी सी कुंजी और एक बड़ा के बीच का अंतर सुनने के लिए, सुनो "इंपीरियल मार्च" की गाथा की फिल्मों के जॉन विलियम्स द्वारा मूल आकाशगंगाओं के युद्ध फिल्मों में, आप सूरज की नाबालिग कुंजी में खेलते हैं और यह वास्तव में युद्ध के भयानक मार्च की तरह लगता है। हालांकि, आप अन्य ऑनलाइन रिकॉर्डिंग ढूंढ सकते हैं, जहां आप जी की बजाए खेलते हैं, जो इसे एक धूप की दोपहर के लिए एक अच्छा परेड मार्च की तरह अधिक ध्वनि देता है।
    • निम्न गीतों को सुनें, जिन्हें कुंजी द्वारा समूहीकृत किया गया है अपनी प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन उन पर करें और तय करें कि आप दोहराने वाले कौन हैं: की कुंजी: नील यंग द्वारा सप्ताहांत पर आउट, चिप टेलर की जंगली चीज़ करना की चाबी: जॉन लेनन की कल्पना करो, ओएसिस द्वारा क्रोध में पीछे मत देखो- फिर से कुंजी: फ्री फॉलिन `टॉम पैटी द्वारा, क्या मैं रहना चाहिए या क्या मुझे संघर्ष से जाना चाहिए- मेरी चाबी: शमौन की श्रीमती रॉबिन्सन & Garfunkel, मरियम को ईवरली ब्रदर्स से एक संदेश ले लो- तिहरा चुप: ओटिस रेडिंग द्वारा खाड़ी के डॉक पर बैठे, बांगल्स द्वारा अनन्त लौ।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपनी चाबी के लिए सुसंगत chords निर्धारित करें तार प्रगति संख्यात्मक रूप से व्यक्त की जाती है (उदाहरण के लिए: I-IV-V), प्रत्येक दाढ़ की कुंजी के पैमाने पर एक डिग्री होती है। मैं जीन हमेशा चाबी है जिसमें आपने खेलना चुना है। रोमन अंकों के पैमाने पर अन्य chords का पता लगाया: ऊपरीकेस अंक प्रमुख chords और निचले मामले संख्याओं को निरूपित करते हैं, छोटे से तंतुओं को निरूपित करते हैं। इसके बाद एक नंबर "मंद" एक कम तार इंगित करता है (अंग्रेजी में इसका संक्षेप)। उदाहरण के लिए, I-IV-V की तार प्रगति फिर से की जाएगी, फिर से सोल-ला होगा
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8



    3
    चुनें कि प्रगति में कितने कॉर्ड खेलेंगे। दोपक्षी प्रगति सरल लग सकती है लेकिन वे सीमित हैं, जिसका मतलब है कि आपको कुछ अतिरिक्त तरकीबें इस्तेमाल करना पड़ सकता है और गीत को बाहर खड़ा करने के लिए बारीकियों के साथ खेलना पड़ सकता है। लोकप्रिय संगीत में तीन और चार कोर की प्रगति सबसे आम हैं
  • एक संदर्भ के रूप में, निम्नलिखित गीतों को सुनो, जिन्हें उनकी प्रगति में chords की संख्या के आधार पर समूहीकृत किया गया है: एक तार: उठो, बॉब मार्ले द्वारा खड़े हो जाओ, हैरी निल्सन के नारियलदो chords: माई पीढ़ी द्वारा द हू, सफ़ल-तीन जीनों: बीटल्स का ट्विस्ट एंड स्काउट, चलो माय लव पीट टाउनशेंड द्वारा दरवाजा खोलें-चार जीनों: यू 2 के साथ या आपके बिना, बोस्टन की मन की शांति
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    यह तीन chords की मूल प्रगति से शुरू होता है, जैसे कि I-V-IV या I-IV-V यह पॉप संगीत में एक बहुत लोकप्रिय तार प्रगति है और शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है। मान लीजिए कि आपने परिचय और छंद के लिए प्रगति I-V-IV चुना है। कोरस के लिए, प्रगति V-IV-I पर स्विच करने का प्रयास करें। विभिन्न कॉर्ड और प्रगति के साथ प्रयोग जब तक आप एक संयोजन नहीं मिलते जो गीत के मूड से मेल खाते हैं।
  • निम्नलिखित गीतों को सुनो, जिन्हें उनके संबंधित तार प्रगति द्वारा समूहबद्ध किया गया है:I-IV-V: नॉकिन `हेवन के दरवाजे पर बॉब डायलान, स्वीडिश होम अलाबामा द्वारा Lynyrd Skynyrd- चतुर्थ चतुर्थ: बिल हेली द्वारा क्लॉक के आसपास रॉक & उनके धूमकेतु, जिमी बुफे द्वारा मार्गारिटविल
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    धुनों का अन्वेषण करें कई धुनों को एक समान प्रगति के साथ चलाया जा सकता है। जब तक आप अपनी कहानी को पूरा करने वाले संगीत को प्राप्त नहीं करते तब तक खेलने के द्वारा गाओ या गीत गाएं।
  • यदि आप फंस रहे हैं, उस गीत को भूल जाओ जिसे आप पर काम कर रहे हैं और धुन के बारे में चिंता किए बिना खेलते हैं "सही"। शैली को स्पर्श करें "चेतना का प्रवाह" खेलने की सरासर खुशी के लिए आप दुर्घटना से सही धुन की खोज कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो आप अन्य कलाकारों के एक या एक से अधिक गाने खेलते हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं। एक बार जब आप अपनी धुनों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो उन्हें कम से थोड़ा बदलते हुए प्रयोगों का अध्ययन करते हैं, प्रत्येक परिवर्तन का प्रभाव तब तक पढ़ते हैं जब तक कि आप एक मेलोडी प्राप्त करते हैं, जो कि समान है लेकिन मूल से अलग है।
  • याद रखें: नकली और साहित्यिक चोरी के बीच बहुत पतली रेखा है। प्रेरणा के रूप में अन्य लोगों के कार्यों का उपयोग करके, ईमानदारी सर्वश्रेष्ठ नीति है। कर्ट कोबेन ने स्वीकार किया कि निर्विण द्वारा किशोर आत्मा की तरह सुगंधित पिक्सियों की एक प्रति होती है का संगीत द स्मिथस के रशोलिम रफियां इतनी सीधे प्रभावित थे एल्विस प्रेस्ली के मैरी का नाम (उनकी नवीनतम लौ) है कि बैंड ने कॉन्सर्ट में अपना गाना पेश किया है, एल्विस के एक के पहले पन्ने को छूते हुए। आप अपने लाइव एल्बम पर दोनों के बीच समानता और सूक्ष्म अंतर दोनों सुन सकते हैं रैंक।
  • भाग 3
    अपनी सामग्री पर सही

    गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    यदि आवश्यक हो तो पत्र को फिर से लिखना अब आपके पास संगीत है, गीतों को देखने के लिए यह देखने के लिए कि क्या कोई शब्द या वाक्यांश आपके रास्ते में आते हैं जब आप उन्हें ज़ोर से गाते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने शब्द का इस्तेमाल किया है "विशेष" एक कविता में, जो अब स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से अभिव्यक्त करने के लिए बहुत सारे अक्षर हैं। इसे एक छोटे समानार्थक स्थान के साथ बदलने की कोशिश करो, जैसे "कुछ" या "केवल"।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    एक हुक जोड़ें एक अतिरिक्त संगीत या गीत वाक्यांश के साथ कोरस में कुछ काली मिर्च को जोड़कर इसे और अधिक आकर्षक बनाएं। Lyrically, यह हो सकता है "हाँ, हाँ, हाँ" के कोरस में वह बीटल्स की आपको पसंद करती है म्यूजिकल, यह एज की गिटार चाट हो सकती है यू 2 द्वारा आप के साथ या बिना। किसी भी तरह से, यह कोरस के लिए एक अतिरिक्त पनप जाता है जो अगले कोरस में पुनरावृत्ति की अपेक्षा करता है इस उम्मीद को पूरा करके, हुक श्रोता में संतोष पैदा करता है। पत्रों और धुनों की रचना के साथ, यह परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया को गोद लेता है सही हुक तुरंत हो सकता है या आप को सही पर खोजने के लिए कई पर काम करना पड़ सकता है
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक 13 छवि चरण 13
    3
    संरचना का पुन: मूल्यांकन करें सुनिश्चित करें कि आप अपने गीत के साथ लाने के लिए भावुक परिणाम का समर्थन करते हैं।
  • यदि आपकी कहानी प्रभावी ढंग से अपने पात्रों को विकसित करने के लिए कई छंदों की आवश्यकता है, तो प्रत्येक के बजाय प्रत्येक कोरस के दो छंदों पर विचार करें ताकि दर्शकों पर कोरस का प्रभाव अत्यधिक पुनरावृत्ति के कारण गायब न हो।
  • यदि आपकी कहानी आपकी कहानी के अंत के लिए महत्वपूर्ण रूप से बदल गई है, तो इस परिवर्तन को इंगित करने के लिए पिछले कोरस में एक बारी जोड़ने पर विचार करें। के आखिरी कोरस में लौट रहा है एक उदाहरण के रूप में शानदार छद्म, कथाकार अब अपनी पत्नी को चुनौती देता है: "मुझे बताओ कि तुम क्या देख रहे हो / जब आप मेरी आँखों में देखते हैं / क्या वह मुझे, बच्चा / या सिर्फ एक शानदार छद्म है?" ("मुझे बताओ कि तुम क्या देख रहे हो / जब आप मुझे आंखों में देखते हैं / क्या यह मैं, प्रिय, या सिर्फ एक उज्ज्वल पोशाक है?")।
  • यदि आपकी कहानी अस्पष्टता के एक नोट में समाप्त होती है, जैसे शानदार छद्म, एक कोरस के बजाए एक कविता के साथ खत्म करने पर विचार करें चूंकि सबसे लोकप्रिय गीत एक या एक से अधिक कोरस के साथ समाप्त होते हैं, आप अपेक्षा करते हैं कि आपको सुंदर समाप्त होने से इनकार करते हुए अपने दर्शकों की अपेक्षाओं के साथ खेलते हैं।
  • गिटार चॉर्ड्स के साथ एक गीत लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    दूसरों के साथ अपने गाने काम करें अपनी सामग्री को एक खुली माइक रात पर खेलकर या एक या अधिक मित्रों के लिए खेलते हुए और फिर उन्हें ईमानदार प्रतिक्रिया के लिए पूछकर परीक्षण करें। यदि आप अपने दोस्तों के लिए खेलना चाहते हैं, तो क्या ज़ोर देना सुनिश्चित करें "ईमानदार" की "ईमानदार प्रतिक्रिया"। ऐसे संगीतकारों को ढूंढें जिन्हें आप जानते हैं और सम्मान करते हैं ताकि वे आपको सलाह और तकनीक दे सकें
  • युक्तियाँ

    • अपने chords और गीत रिकॉर्ड ताकि आप उन्हें मत भूलना।
    • उन कलाकारों को सुनो जो आप आनंद लेते हैं उन चीजों और ताल प्रगति पर ध्यान दें, जो उनकी भावनाओं को सुनते हैं और अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करते हैं।
    • चीजें प्रतिस्थापन के साथ कुछ चीजें मिक्स करें उदाहरण के लिए, एक छोटी जीवा के बजाए गौण राग सातवें या एक तार की बजाए सातवीं बड़ी जीवा बजाओ। यह गाना एक ध्वनि देता है "सामान्य से अधिक" जो इसे बाहर खड़ा कर देगा।
    • मूल कलाकारों द्वारा अन्य कलाकारों या वैकल्पिक संस्करणों के गीतों के संस्करणों को सुनें व्यवस्थाओं में भिन्नताओं और उनके उत्पादन में अंतर पर ध्यान केंद्रित करें।
    • Chords का अध्ययन, कैसे वे एक दूसरे के साथ प्रवाह और कैसे वे धुन में काम करते हैं।
    • अगर आप कर सकते हैं खेलने के द्वारा रिकॉर्ड इस तरह, यदि आप एक गाना गाते हैं और आप इसे सारणीबद्ध नहीं कर सकते, तो आपके पास कुछ का उल्लेख है
    • वैकल्पिक तकनीक (उदाहरण के लिए, डीडीएओ और स्ट्रम के बीच स्विच करें) अपने ध्वनि में अधिक जटिलता जोड़ने के लिए।
    • एक तार से संबंधित मामूली या प्रमुख क्रोन्स का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, सी प्रमुख तार से संबंधित मामूली जीवा नारंगी जीन की जड़ होगी।

    चेतावनी

    Video: गिटार टैब्स पढ़ें कैसे | शुरुआती सबक हिंदी में

    • संरचना ले जा सकने वाले समय की मात्रा से निराश मत हो। यह अक्सर एक गीत से पूरी तरह से संतुष्ट होने में सप्ताह लगते हैं, इसलिए आपको नहीं लगता कि आप एक अच्छा संगीतकार नहीं हैं यदि आप एक सप्ताह में एक गीत नहीं बना सकते हैं।
    • नकली अक्सर जानने का सबसे अच्छा तरीका है हालांकि, नकली और साहित्यिक चोरी के बीच एक अच्छी रेखा है। अन्य लोगों के काम को चोरी करने से बचें
    • एक विचार में फंस मत हो। आपकी गीत और संगीत संपूर्ण प्रक्रिया प्रक्रिया में बदल जाएगा। एक नया मोड़ सिर्फ आपके गीत की जरूरत के मुताबिक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com