ekterya.com

आपकी कक्षा में बदमाशी कैसे रोकें

हर कक्षा में उत्पीड़न एक गंभीर समस्या हो सकती है उत्पीड़न भावनात्मक या शारीरिक हो सकता है - किसी भी मामले में, यह छात्रों पर स्थायी निशान छोड़ सकते हैं। यदि आप उत्पीड़न का सामना कर रहे छात्र हैं, तो आप अपने बचाव के लिए कदम उठा सकते हैं और उत्पीड़न रोक सकते हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप माता-पिता और छात्रों के साथ शिक्षा और संचार के माध्यम से अपने कक्षा में उत्पीड़न को संबोधित कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसे उपाय भी हैं जो आप उत्पीड़न से बचने के लिए ले सकते हैं, जो इससे पहले शुरू होने से पहले समस्या को रोक देगा।

चरणों

विधि 1
एक बच्चे या किशोर के रूप में समस्या का सामना करना

Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
शिकारी को अनदेखा करें कभी-कभी, शिकारी की अनदेखी करना समस्या से निपटने का एक शानदार तरीका है। स्टॉकर्स आमतौर पर जारी रहती हैं अगर वे ध्यान देते हैं यदि आप एक शिकारी पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो वह आत्मसमर्पण कर सकता है और एक और शिकार की तलाश कर सकता है।
  • एक स्टॉलर दिखाने के लिए बॉडी लैंग्वेज का इस्तेमाल करें कि आप अपना ध्यान देने में रूचि नहीं रखते। अपने सिर को ऊपर रखो और सुरक्षा देने के लिए खड़ा हो। यदि शिकारी आपसे संपर्क करता है, तो अपने सिर को मोड़ या ध्यान देने के बिना चलें।
  • स्टॉलर्स ऑनलाइन भी परेशान कर सकते हैं, जिसे आप भी अनदेखा कर सकते हैं सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल और तत्काल संदेश जो नकारात्मक हैं, उनका जवाब न दें।
  • बहुत से लोग सवाल करते हैं कि उन्हें सिर्फ शिकारी को नजरअंदाज करना चाहिए, क्योंकि वे इसे कायरवादी प्रतिक्रिया मानते हैं। हालांकि, प्रतिबिंबित अगर यह वास्तव में इस शिकारी के साथ शामिल होने के लायक है यह डरपोक या कमजोर किसी व्यक्ति की तरह महसूस करने के लिए अप्रिय हो सकता है - लेकिन अक्सर, यदि आप शिकारी का सामना करते हैं, तो आप केवल स्थिति को बढ़ेंगे। यह आक्रामक हो सकता है और उनके प्रयासों का दोहराया जा सकता है। एक सप्ताह के लिए शिकारी को अनदेखा करने की कोशिश करें और निर्धारित करें कि उसने आत्मसमर्पण किया है या नहीं।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: बच्चों को कैसे शांत करें Bacho Ko Kaise Shant Kare | Reasons Of Baby Crying - Baby Health Guide

    संख्याओं में ताकत पाएं दोस्तों एक शिकारी को विसर्जित करने का एक शानदार तरीका है ऐसे दोस्तों को ढूंढें जो विपक्ष में आपके पक्ष में रहते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई उत्पीड़क अफवाह फैलता है, तो उस मित्र के करीब रहें जो आपको बताता है कि वह झूठ और गपशप में विश्वास करने से इनकार करते हैं दोपहर के भोजन के दौरान अपने दोस्तों की कंपनी पर भरोसा करें, ब्रेक के रूप में कक्षाएं और ब्रेक के बीच यह शिकारी को रोकने और परेशान होने से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने मौजूदा दोस्तों के करीब रहने के अलावा, उन नए दोस्तों की तलाश करें जिनके साथ आपकी समान रुचियां हैं एक स्कूल क्लब में जुड़ें, जो आपकी रुचि रखते हैं किसी स्पोर्ट्स टीम में नामांकन करें अपने स्कूल के जिले से अतिरिक्त गतिविधियों के लिए साइन अप करें, जैसे आपके क्षेत्र में एक स्वयंसेवक कार्य केंद्र। यह आपको अपने स्कूल से मित्रों से मिलने का अवसर दे सकता है।
  • आपको उन लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो परेशान नहीं करते हैं आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ दोस्त बनाना पसंद कर सकते हैं, जिसके पास कड़ी मेहनत के लिए प्रतिष्ठा है हालांकि, अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति का दोस्त हैं जिसे दूसरों को परेशान करने की आदत है, तो वह भविष्य में आपके साथ भी ऐसा कर सकती है। यदि आप क्रूर व्यवहार का शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो उन दोस्तों की तलाश करें जो परेशान नहीं करते हैं।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    समस्या के बारे में बात करें यदि वे आपको परेशान करते हैं, तो यह जरूरी है कि आप इस समस्या के बारे में बात करें। यदि आप किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं, अपने माता-पिता या अपने स्कूल के सलाहकार के बारे में बात करते हैं, तो आप उत्पीड़न को रोकने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं यह आपके भय और कुंठा को समाप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने का सरल कार्य आपको बदमाशी को संबोधित करने के लिए खुद को व्यक्त करने के बेहतर तरीके ढूंढने की अनुमति देगा।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने आप को बचाव यदि आपको शिकारी की अनदेखी करके परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको शायद खुद का बचाव करना पड़े। स्टॉलर्स अक्सर उन लोगों को परेशान करते हैं जो मानते हैं कि वे मुठभेड़ नहीं करेंगे। यदि आप एक शिकारी के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो वह वापस आ सकता है
  • जब उत्पीड़क आपको परेशान करते हैं, तो उसे रोकने के लिए कहें जैसे कुछ जोर से कहो "नहीं, यह काफी है!" और फिर दूर चलना। यदि आप देखते हैं कि एक शिकारी एक और छात्र को परेशान करता है, तो आप भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। कुछ कहो "अरे! उस लड़के को अकेला छोड़ दो! " फिर दोनों एक साथ दूर हो सकते हैं।
  • जब आप एक शिकारी के खिलाफ खुद का बचाव करते हैं, तो परेशान न करें या शारीरिक आक्रामकता का उपयोग करें यदि आप अपमान, गलत भाषा, किक, मारे गए और किसी भी अन्य शारीरिक हिंसा का सहारा लेते हैं तो केवल स्थिति में बढ़ोतरी करें। आपको ऐसी स्थिति नहीं लेनी होगी जहां आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं या आक्रामक बन सकते हैं।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्राधिकरण में किसी व्यक्ति को बताएं एक निश्चित बिंदु के बाद, आपको किसी अधिकार के आंकड़े के साथ उत्पीड़न के बारे में बात करनी होगी। अगर आप को परेशान करने या स्थिति को दूर करने के प्रयासों के बावजूद, उत्पीड़क आपको परेशान कर रहे हैं, तो आपको उसे दोष देना होगा। ऐसा मत मानो जैसे कि आप इसे उजागर कर रहे थे। यदि कोई शिकारी आपको परेशान करता है, तो यह अन्य छात्रों को भी परेशान कर सकता है उत्पीड़न एक जहरीले वातावरण उत्पन्न करता है जो हर किसी को परेशान करता है यह जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि उत्पीड़न को संबोधित किया गया है।
  • एक माता पिता, एक शिक्षक, एक कक्षा सहयोगी, प्रिंसिपल या एक प्राधिकारी व्यक्ति उत्पीड़न को संबोधित करने में मदद कर सकता है। एक विश्वसनीय वयस्क चुनें, जिसे आप सोचते हैं कि आप उचित तरीके से निपट सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने उत्पीड़न देखा है या जो भी उत्पीड़न का शिकार है, तो उससे पूछने के लिए उससे पूछें।
  • अक्सर, एक प्राधिकारी आंकड़ा हस्तक्षेप के रूप में stalkers बंद हो जाएगा कई शिकारी सजा से बचना चाहते हैं
  • अक्सर, स्टॉकरों ने अपनी समस्याओं के कारण अन्य छात्रों पर मौखिक रूप से हमला किया। यह संभावना है कि उत्पीड़क को घर पर समस्याएं हैं, जिन्हें हल करने की आवश्यकता है। यदि आप समस्या की रिपोर्ट करते हैं, तो आप उत्पीड़न को वह सहायता प्राप्त करने का अवसर देंगे, जिसकी उन्हें ज़रूरत है।
  • इसके अलावा, आप शिक्षक से पूछ सकते हैं कि आप सीटें बदल सकते हैं यहां तक ​​कि अगर शिक्षक को शिकारी को प्रशिक्षित करने के बारे में निश्चित नहीं है, तो यह संभावना है कि वह आपको कमरे के दूसरे हिस्से में बैठने की अनुमति देगा ताकि आप अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: बच्चे जिद्दी हो सकते है इन कारणों से - उपाय

    6
    अपने बारे में अच्छा महसूस करने के तरीके खोजें स्टॉलर्स अक्सर उन लोगों को परेशान करते हैं जो असुरक्षित होते हैं या आत्मसम्मान कम करते हैं। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने के तरीके पाते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से धमाकेदार को विसर्जित करने की संभावना है। ऐसी गतिविधियां करें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करती हैं
  • कई लोगों के लिए, सुरक्षा में सुधार के लिए व्यायाम बहुत अच्छा है इसके अलावा, यह सामान्य रूप से आपके मनोदशा को सुधारने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो आपको भावनात्मक उत्पीड़न से निपटने में मदद कर सकता है। हर दिन शारीरिक गतिविधियों को करने की कोशिश करें, जैसे दोस्तों के साथ बाइक चलाने या अपने कुत्ते को चलाना।
  • कुछ ऐसी चीज़ों में भाग लें जो आप के बारे में भावुक हैं। यदि आप लिखित रूप में रुचि रखते हैं, तो स्कूल के समाचार पत्र में एक स्तंभ लिखने के लिए स्वयंसेवक यदि आप प्रकृति पसंद करते हैं, तो एक लंबी पैदल यात्रा क्लब में शामिल हों यदि आप अपनी कौशल सेट को विकसित करते हैं, तो यह आपकी सुरक्षा में सुधार के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने आत्मसम्मान बढ़ाने से स्टॉलर्स को हिरासत में उपयोगी हो सकता है - हालांकि, आपको अवगत होना चाहिए कि बदमाशी आपकी गलती नहीं है। अपनी स्थिति के बावजूद, अपने बारे में बेहतर महसूस करने के तरीकों को देखना अच्छा है, क्योंकि यह प्रतिकूलता का सामना करने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, सुरक्षा की कमी के लिए परेशान होने का दोषी होने के रूप में इसका व्याख्या नहीं करें
  • विधि 2
    एक शिक्षक के रूप में बदमाशी का चेहरा

    आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    उत्पीड़न की पहचान करें यदि आप एक शिक्षक हैं और आप बदमाशी को रोकना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप सतर्क रहें मॉनिटर यदि आपकी कक्षा में बदमाशी होती है, साथ ही साथ अन्य स्थानों (जैसे हॉलवेज़ और विश्रामगृह) में। यह तब होता है जब आप उत्पीड़न से बचने के लिए अनुमति देते हैं।
    • ध्यान दें जब आपके छात्र गतिविधियां करते हैं जिस तरह से छात्रों को एक-दूसरे के साथ संवाद करना सुनें सुनो अगर वे अपमान या खुद को अपमानित करते हैं इसके अलावा, आपको शारीरिक व्यवहार की निगरानी करनी चाहिए, जैसे कि पिंच करना, पिटाई करना या आक्रामकता के अन्य लक्षण।
    • ऐसे स्थानों की देखरेख करें जहां छात्रों का मानना ​​है कि शिक्षक उन्हें नहीं देख सकते हैं। अक्सर, जहां स्कूलों में बदमाशी होती है, वहां के स्थानों में टॉयलेट, सीढ़ियां, और हॉलवेज़ होते हैं। आप हर समय मॉनिटर करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यदि आप खाली समय पर इन क्षेत्रों में समय-समय पर जा सकते हैं आप अन्य शिक्षकों से ऐसा ही करने के लिए पूछना चाहिए, और आपको परेशान करने वाले किसी भी संकेत के बारे में सूचित करना चाहिए।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2



    क्वालिफायर का उपयोग किए बिना व्यवहार का ख्याल रखना छात्रों को "स्टॉलर्स" लेबल होने के बारे में परेशान महसूस हो सकता है। यदि आप माता-पिता को शामिल करते हैं, तो उनमें से कई रक्षात्मक होंगे यदि आप अपने बच्चों को परेशान करने का आरोप लगाते हैं। यदि आप किसी छात्र को परेशान करते हैं, तो उस छात्र के विशिष्ट व्यवहार को संबोधित करें उस व्यवहार को उत्पीड़न के रूप में लेबल करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे अनावश्यक प्रतिरोध हो सकता है जिससे आप समस्या को सुलझाने से प्रभावी ढंग से सुलझ सकें।
  • उस विशिष्ट व्यवहार के बारे में छात्र से बात करें जो आपने देखा है और कारण है कि आप इसे एक समस्या क्यों मानते हैं। उदाहरण के लिए, "क्लाइड की तरह कुछ मत कहो, मुझे एहसास हुआ कि आप जिमनास्टिक्स के दौरान दूसरे दिन मेसन को परेशान कर रहे थे।" इसके बजाय, यह सीधे समस्या के व्यवहार के बारे में बोलता है "क्लाइड की तरह कुछ कहो, मैंने देखा कि आप मेसन के वजन पर जिम के दूसरे दिन ध्यान केंद्रित कर रहे थे।"
  • सुनिश्चित करें कि उत्पीड़न करने वाला छात्र समझता है कि उनका व्यवहार गलत है और इसके परिणाम के बारे में पता है। उदाहरण के लिए, "वज़न एक बहुत ही नाजुक समस्या है, और किसी अन्य व्यक्ति के वजन पर ध्यान देने की तरह कुछ बहुत ही शर्मनाक और उसके लिए हानिकारक हो सकता है।" यदि आपके स्कूल के मैनुअल में बदमाशी के लिए विशिष्ट दंड है, तो उन्हें छात्र को बताएं "हमारे स्कूल के मैनुअल के अनुसार, आपको शैक्षणिक परामर्शदाता से बात करना होगा और मेसन के लिए माफी मांगनी होगी।"
  • इसके अलावा, आपको ध्यान रखना चाहिए कि जो छात्र अलग-अलग संदर्भों से परेशान करते हैं एक छात्र को घर पर एक भावनात्मक बोझ या समस्या हो सकती है, जिससे वह दूसरों का अपमान कर सकता है। धैर्य के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करें अपने व्यक्ति को सुधारने का अवसर के रूप में छात्र को यह पेश करें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मुझे पता है कि आप शायद किसी दूसरे व्यक्ति को चोट नहीं लेना चाहते हैं मुझे लगता है कि यह वार्तालाप आपको अपने बारे में थोड़ा सीखने का मौका देगा और दूसरों के साथ बेहतर तरीके से बातचीत कैसे करेगी। "
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    प्रशंसा सकारात्मक व्यवहार यह कहना आसान है कि एक छात्र जो कुछ गलत करता है। हालांकि, छात्रों को भी सकारात्मक सुदृढीकरण की आवश्यकता होगी। उत्पीड़न से निपटने के अलावा, सकारात्मक व्यवहार की पहचान करने के लिए सतर्क रहें। एक छात्र को बताएं जब वह दयालु या दयालु हो और कक्षा के लिए एक उदाहरण के रूप में इसे दिखाया।
  • बच्चों या किशोरावस्था निराश हो सकती हैं यदि वे हमेशा बुरे व्यवहार के लिए डांटते हैं और उचित रूप से व्यवहार करने के लिए कभी भी प्रशंसा नहीं करते। आप यह सोच सकते हैं कि बच्चों को कुछ करने के लिए उन्हें पुरस्कृत नहीं किया जाना चाहिए - हालांकि, याद रखें कि जिन विद्यार्थियों ने अक्सर धमकाने वाले परीक्षणों की सीमाएं डाल दी हैं वे शायद समझ नहीं पाते हैं कि उचित व्यवहार का क्या प्रतिनिधित्व करता है यह भी सिखाया जाना चाहिए।
  • यदि आप सकारात्मक ढंग से बर्ताव करते हुए एक छात्र को देखते हैं, तो इसे बताएं उदाहरण के लिए, "क्लाइड की तरह कुछ कहो, मैंने देखा कि आपने हारपर को दूसरे दिन गणित की समस्या के साथ मदद की। कठिनाई वाले छात्र को प्रोत्साहित करने के लिए यह आप में बहुत दयालु है मुझे लगता है कि यह हार्पर के आत्मसम्मान के लिए बहुत उपयोगी होगा, क्योंकि कभी-कभी वह एक समस्या के साथ परेशान होने पर शर्म आती है। "
  • यदि आप अच्छे व्यवहारों को उजागर करते हैं, तो यह उपयुक्त व्यवहार सीखने के लिए छात्रों को प्राप्त करने में उपयोगी होगा। यदि छात्रों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए सराहना की जाती है, तो वे अन्य छात्रों के साथ विनम्र तरीके से धमकाने और व्यवहार करने की अधिक संभावना नहीं करेंगे।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग नाम वाली छवि चरण 10
    4
    माता-पिता को शामिल करें। यदि कोई छात्र उत्पीड़न को रोक नहीं सकता है, तो आपको अपने माता-पिता को हस्तक्षेप करना होगा। यह जटिल हो सकता है, क्योंकि माता-पिता अक्सर यह स्वीकार करने से इनकार करते हैं कि उनके बच्चे की समस्या है हालांकि, आपकी कक्षा में बदमाशी को रोकने के लिए माता-पिता की भागीदारी जरूरी है
  • जब माता-पिता के साथ संवाद करते हैं, तो "उत्पीड़न" जैसी शर्तों का उपयोग न करें शब्द "शिकारी" में कई नकारात्मक अर्थ हैं यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि एक छात्र धमकाने वाला है, तो यह संभावना है कि इस अवधि का उपयोग स्थिति को प्रभावी रूप से निपटाने के लिए उपयोगी नहीं होगा। प्रमुख योग्यता के बजाय विशिष्ट व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें
  • बहुपक्षीय दृष्टिकोण का उपयोग कर माता-पिता के साथ व्यवहार के बारे में बात करें स्कूल के चारों ओर छात्र के रवैये पर ध्यान केंद्रित करें, उसके मित्र, उसका व्यवहार और उसके ग्रेड। ये सभी कारक, जिस तरह से एक छात्र दूसरों के साथ व्यवहार करता है, उसे प्रभावित कर सकता है अपने बच्चे के बारे में माता-पिता से बहुत सारे सवाल पूछें, और उन्हें सुझाव दें कि वे सकारात्मक परिवर्तन कैसे कर सकते हैं।
  • जब माता-पिता के साथ बातचीत करते हैं, तो एक प्राधिकरण के आंकड़े के बजाय खुद सहयोगी के रूप में परिचय दें बातचीत को सकारात्मक तरीके से तैयार करने का प्रयास करें जोर देकर कि आप अपने बच्चे को उनकी भावनाओं से अधिक सकारात्मक तरीके से निपटने में मदद करना चाहते हैं। जैसे कुछ कहकर वार्तालाप शुरू करें "मेरे सभी विद्यार्थियों ने मेरे लिए बात की, आपके बच्चे सहित मैं देखना चाहता हूं कि उन्हें कुछ सकारात्मक बदलाव आएंगे जो उन्हें एक बेहतर छात्र और समुदाय का सदस्य बना देगा। "
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    खुले संचार को प्रोत्साहित करें अंत में, यह कक्षा के अंदर और बाहर खुले संचार को प्रोत्साहित करता है। छात्रों और माता-पिता को आपके लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन पर विचार करना चाहिए जिससे वे अपनी चिंताओं और टिप्पणियों के साथ बदल सकें। यह आपकी कक्षा में होने वाली सभी उत्पीड़न के बारे में आपको सूचित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • वे उत्पन्न होने पर पता व्यवहार। यदि आप किसी बच्चे के साथ समस्या देखते हैं, तो तुरंत अपने माता-पिता से बात करें अगर कोई छात्र उदास या नाराज दिखता है, तो उससे पूछें कि क्या कुछ बुरा होता है सहानुभूति के साथ इसे सुनें उसे बताओ कि वह क्या कहता है, इस तरह आप उसे दिखाएंगे कि आप समझते हैं।
  • माता-पिता के साथ ग्रहणशील रहें स्कूल वर्ष की शुरुआत में, माता-पिता को अपनी जानकारी (अपने फोन नंबर और ईमेल पते के साथ) भेजें उन्हें बताएं कि जब भी उन्हें समस्याएं हैं, तब वे आपके पास आ सकते हैं। इससे माता-पिता आपके साथ तुरंत संवाद करने की अनुमति दे सकते हैं यदि कोई छात्र बदमाशी का शिकार है। कभी-कभी, आप अपने कक्षा में बदमाशी नहीं देख सकते हैं, भले ही आप सतर्क हों
  • विधि 3
    उत्पीड़न से बचें

    आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    जानें कि उत्पीड़न क्या प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप उत्पीड़न से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको पहले पता होना चाहिए कि किस प्रकार के व्यवहार को उत्पीड़न माना जाता है अक्सर, उत्पीड़न सूक्ष्म हो सकता है भले ही आप एक शिक्षक या एक छात्र हैं, बदमाशी के विभिन्न भाव जानने के लिए प्रयास करें।
    • यह कक्षाओं में छात्रों को परेशान करने के लिए काफी सामान्य है। छात्र अक्सर अपने मित्रों को एक आकस्मिक तरीके से परेशान करते हैं और बिना गंभीरता से ले जाने के इरादे से। हालांकि, यदि यह क्रिया दुर्भावनापूर्ण, हानिकारक और निरंतर हो जाती है - यह सीमा पार करती है और उत्पीड़न हो जाती है।
    • उत्पीड़न शारीरिक हो सकता है एक छात्र दूसरे छात्र को मार सकता है, लात मार सकता है या फिर शारीरिक रूप से हमला कर सकता है इसी तरह, यह अपमान के कारण हो सकता है। एक छात्र उपनामों को डालकर या उनकी कथित खामियों पर ध्यान देने के द्वारा दूसरे का नकली कर सकता है सामाजिक नेटवर्क में उत्पीड़न भी उत्पन्न हो सकता है छात्रों को ट्विटर या फेसबुक जैसे मीडिया के माध्यम से दूसरों को परेशान किया जा सकता है - जिसके लिए वे एक दूसरे पर हमला करने के लिए आक्रामक प्रकाशन पोस्ट करेंगे।
    • अक्सर, लोगों को उत्पीड़न को निराश करना ऐसा होने की संभावना है कि आप इसे किसी ऐसी चीज़ के रूप में मानते हैं जिसे आपको सामना करना चाहिए। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि बदमाशी कुछ ऐसा ही होता है जैसे बच्चों के बड़े होते हैं समय-समय पर लापरवाही से और चुटकुले को परेशान करना सामान्य है - हालांकि, अगर कोई एक छात्र बनाता है या आपको असहज महसूस होता है या लगता है कि वे खतरे में हैं, तो इसका समाधान करना होगा। स्कूल एक ऐसा वातावरण होना चाहिए जिसमें सभी को लगता है कि वे सुरक्षित रूप से सीख सकते हैं
    • उत्पीड़न में विद्युत संबंधों की अक्सर एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक शिकारी के पास उसके शिकार से बेहतर शक्ति हो सकती है। उदाहरण के लिए, उत्पीड़क बड़े हो सकते हैं या एक अतिरिक्त क्लब या खेल टीम में प्राधिकरण की स्थिति हो सकती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि उत्पीड़क किसी का ध्यान नहीं लाएगा, क्योंकि शिकार के बारे में समस्या की रिपोर्ट करना निश्चित नहीं होगा।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    अपने स्कूल में बदमाशी का मूल्यांकन करें यदि आप एक शिक्षक या स्कूल अधिकारी हैं, तो अपने स्कूल में बदमाशी का आकलन करने का प्रयास करें। अक्सर, यदि छात्रों को उत्पीड़न से पीड़ित होता है, तो उन्हें इसकी रिपोर्ट करना निश्चित नहीं होगा, क्योंकि उन्हें डर होगा कि वे "व्हाइस्लेब्लावर" नामक लेबल ले रहे हैं। जिस तरीके से छात्रों को गुमनाम रूप से बदमाशी की रिपोर्ट कर सकते हैं, उनके लिए देखो
  • सर्वेक्षण आपकी कक्षा में बदमाशी का आकलन करने के लिए उपयोगी हो सकता है छात्रों को ब्रोशर देकर पूछें कि क्या उन्हें कभी भी धमकाया गया या देखा गया है। आप स्कूल के अधिकारियों के लिए सर्वेक्षण भी सबमिट कर सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि वे अपने कक्षाओं में या हॉलहुड और रेस्टोरम्स जैसे स्थानों पर किसी भी तरह के उत्पीड़न के बारे में रिपोर्ट करते हैं।
  • आप स्कूल में वृद्धि हुई पर्यवेक्षण को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। उत्पीड़न की पहचान करने के लिए शिक्षकों और स्कूल के अधिकारियों से सचेत रहने के लिए कहें और जब यह होता है तो प्रिंसिपल को इसकी रिपोर्ट करें।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    उदाहरण दें बदमाशी से बचने का एक उपयुक्त तरीका उदाहरण सेट करना है। सामान्य नियम का पालन करें और आप जिस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं उसी तरह दूसरों का इलाज करें। एक दोस्ताना और सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने का प्रयास करें, ताकि आप उत्पीड़न से लड़ें।
  • यदि आप एक शिक्षक हैं, तो हमेशा छात्रों के साथ धैर्य रखें। यदि आप अपने कक्षा में अन्य वयस्कों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें दयालुता के साथ भी व्यवहार करें बस चालक को शिष्टाचार के साथ इलाज करते हैं जब वे किसी फील्ड ट्रिप पर जाते हैं। जब हमेशा आपकी कक्षा में कुछ तकनीशियन मरम्मत करता है, तो हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें दूसरों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए अपने छात्रों को सिखाएं
  • अगर आप एक छात्र हैं, तो उत्पीड़न में भाग न लें। यदि कोई अन्य छात्र का मज़ाक उड़ाता है या उसे अपमानजनक ढंग से व्यवहार करता है, तो दयालुता के साथ उसका इलाज करें। गपशप या किसी अन्य नकारात्मक बातचीत में भाग न लें। यदि आप एक छात्र को किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में कठोर टिप्पणी करते सुनाते हैं, तो इसका संकेत दें कुछ कहें, "अगर आपको किसी के बारे में कुछ कहा जाता है तो आपको कैसा लगेगा?"
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    बदमाशी के खिलाफ सबक सिखाता है यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप बदमाशी के बारे में सिखा सकते हैं। समीक्षा करें कि उत्पीड़न क्या है, इसकी पहचान कैसे करें और यह क्यों बुरा है। फिर आप छात्रों को उन गतिविधियों को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो उत्पीड़न को कम करने के लिए उपयोगी हैं।
  • ऐसी कई गतिविधियां हैं जो आपके छात्र कर सकते हैं और ये उन्हें सिखा सकती हैं कि कैसे दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए। उदाहरण के लिए, आप उन्हें एक काल्पनिक ग्रह के अधिकारों की घोषणा विस्तृत कर सकते हैं। आप छात्रों को बार-बार ले जाते हैं और शब्द छड़ी को पकड़ कर रख सकते हैं जिनसे उन्हें परेशान किया गया था।
  • आपको अपनी कक्षा में एक आचरण आचरण स्थापित करना होगा। यदि आपका स्कूल एक आचार संहिता स्थापित करता है, तो अपने छात्रों को इसे होमवर्क के रूप में पढ़ा है अगले दिन कक्षा में उनके बारे में बात करें।
  • चेतावनी

    • उत्पीड़न गंभीर परिणाम, चाहे शारीरिक या मौखिक हो सकता है यदि आप जानते हैं कि उत्पीड़न हो रहा है, तो तुरंत उसे रिपोर्ट करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com