ekterya.com

बुली के उपनाम से निपटने के लिए

दोनों प्राथमिक स्कूल और हाई स्कूल में और बाद में, स्कूलों के गलियारों और पीड़ितों की तलाश में काम के माहौल में गड़गड़ाहट दिखाई देती हैं। यदि धमकाने से आपको क्रूर उपनाम मिलते हैं, तो आप असहाय महसूस कर सकते हैं और इस स्थिति के बारे में उलझन में महसूस कर सकते हैं। जानें कैसे bullies के उपनाम से निपटने के लिए और अपने आप को भविष्य में उस व्यवहार से बचाने के लिए।

चरणों

भाग 1
उपनामों पर प्रतिक्रिया दें

चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 5
1
उपनामों को रोकने के लिए धमकाने को बताएं एक चर्चा में भाग लेने का प्रयास न करें या बहुत भावुक हो, बस व्यक्ति आप क्या कर रहे हैं और रोकना होगा बताओ।
  • एक धमकाने आपको यह विश्वास करने का प्रयास कर सकता है कि आपको जो प्रचलित नाम दिया गया है वह एक प्रकार का उपनाम है और वह हानिरहित है। यदि आपकी भावनाओं को दर्द होता है तो यह हानिरहित नहीं है किसी को आपको हानिकारक नाम देने या आप को अमानवीय करने का अधिकार नहीं है
  • उदाहरण के लिए, एक धमकाने कह सकता है "अरे, बड़े सिर, आप बहुत धीमे चल रहे हैं!" आप निम्नानुसार दृढ़ता से जवाब दे सकते हैं: "मेरा नाम कार्लोस है अगर आप मेरे नाम से मुझे फोन करेंगे तो मैं इसकी सराहना करता हूं। "
  • धमकाने को आपके अनुरोध को खारिज नहीं करने दें। आपके पास उसे पूछने का अधिकार है जब वह पास आपके नाम से आपको कॉल करेगा। यह आपके भाग पर अनुचित या अतिरंजित नहीं है। आप मुझे नाम न देने के लिए आप बहुत संवेदनशील नहीं हैं I
  • छवि के साथ डील शीर्षक के साथ Snobby लोग चरण 12
    2
    जितना भी हो सके उतना व्यक्ति से बचें। ज्यादातर मामलों में, आपको धमकाने के साथ बातचीत करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप कक्षा में न हों या उसके साथ कोई गतिविधि न करें उनके चुटकुले के लिए उपलब्ध नहीं होने से धमकाने के कारण ब्याज को बहुत तेज़ी से खो दिया जा सकता है
  • यहां तक ​​कि अगर आप इस व्यक्ति से पूरी तरह दूर नहीं हो सकते, तो समूह में घूमना या कक्षा के सामने बैठे हुए बदमाशी को रोक सकता है।
  • परिहार साइबर धमकी के साथ भी काम कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति आपको ऑनलाइन उपनाम देता है, तो सबूत छपाई या एक स्क्रीनशॉट लेने के द्वारा किसी भी व्यवहार को लिखना बुद्धिमान है। फिर, अपनी सभी प्रोफाइल में धमकाने को अवरोधित करें ताकि आप को उस व्यक्ति से संपर्क न करना पड़े।
  • छवि के साथ डील के साथ Snobby लोगों चरण 17
    3
    अपमान को अनदेखा करें मान लीजिए कि सिर्फ इसलिए कि धमकाने का कहना है कि आप मूर्ख हैं, अन्य सभी का मानना ​​है कि आपके बारे में यदि आप जानते हैं कि यह सच नहीं है, शायद दूसरों को भी कई बार, धमकाने से आपको परेशान करने की कोशिश करने के लिए आपके बारे में सबसे स्पष्ट विशेषता का इस्तेमाल होगा। इसे अपमान के रूप में लेने के बजाय, इसे स्वीकार करें कि यह क्या है।
  • उदाहरण के लिए, यदि धमकाने "चार आँखें" कहता है, तो सुनो मत, क्योंकि आप वास्तव में क्या मतलब है कि आप ग्लास पहनते हैं। यह एक तथ्य है कि आप उनका इस्तेमाल करते हैं और कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे आपको परेशान करना चाहिए। न सुनो और भाग जाएं इतनी आसानी से धमकाने की ताकत दूर ले जाती है।
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
    4
    अपने क्रोध को नियंत्रित करें दुर्भाग्य से, यदि आप नाराज होते हैं, तो धमकाने शायद आपको परेशान करने के लिए जारी रहेगा और आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। धमकाने चाहता है कि आप प्रतिक्रिया दें, या तो क्रोध के साथ या उदासी के साथ। प्रतिक्रिया सभी नकारात्मक व्यवहारों के लिए इनाम है, इसलिए इसे से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। क्रोध को नियंत्रित करने के लिए इन रणनीतियों का प्रयास करें
  • अपने सिर में धीरे से 10 की गणना करें
  • गहरा साँस लेना नाक के माध्यम से और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन
  • अपने आप को "शांत हो जाओ" याद दिलाना और फिर से
  • कल्पना कीजिए कि कुछ अजीब धमकी के साथ होता है, जैसे किसी ने अपने सिर पर कीचड़ के बड़े कंटेनर डालना। हँसने की कोशिश न करें, क्रोध से बचने के लिए अपने दिमाग में सोचें।
  • इटॉजिट एनी एफ़ोन चरण 1
    5
    किसी और को, जैसे एक शिक्षक या एक कोच शामिल है एक वयस्क को बताने और मदद मांगना महत्वपूर्ण है यदि आप उसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं और आप सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं।
  • एक वयस्क को बताने के लिए पर्याप्त होगा यदि चीजें बदलने में प्रतीत नहीं होती हैं, तब तक किसी और को बताएं जब तक आपको आपकी ज़रूरत की मदद नहीं मिलती। आप बस व्यवहार का वर्णन कर सकते हैं: "जेवियर अभ्यास के दौरान मुझे उपनाम दे रहा था यह शर्मनाक है। "
  • छवि का शीर्षक अपने दुश्मनों को हारना चरण 9
    6
    पहचानें कि एकता ताकत करता है यदि धमकाने आपको उपनाम देता है, तो आप समर्थन ढूंढने के व्यवहार को समाप्त करने में सहायता कर सकते हैं। जब अन्य बच्चे धमकाने का समर्थन नहीं करते हैं, तो बदमाशी कम हो जाती है अपने दोस्तों से कक्षाओं में अपने साथ चलने के लिए कहें उनको किसी भी उपनामों की उपेक्षा करने या आपकी रक्षा करने के लिए कहें। यदि वे हँस या ध्यान देकर व्यवहार को मजबूत करते हैं, तो बदमाशी को रोक सकता है।
  • भाग 2
    किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करें जो बदमाशी का शिकार है

    छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 21
    1
    जानें कि किसी ऐसे व्यक्ति के संकेतों की पहचान कैसे करें जिसे उपनाम दिया गया है। उपनामित किसी व्यक्ति के लक्षणों में अचानक सामाजिक अलगाव, स्कूल की आदतों में बदलाव या आत्मसम्मान में कमी आ सकती है।
    • याद रखें कि कोई भी उपनाम कैसे बेवकूफ़ नहीं है, अगर यह व्यक्ति को दर्द होता है तो यह सही नहीं है या मजाक नहीं है। उपनामों को अनदेखा करने से पीड़ित व्यक्ति उदास हो सकता है और कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि आत्महत्या का प्रयास भी करता है।
  • छवि बदलें शीर्षक बदलना किशोर डायपर चरण 1 9
    2
    धमकाने का सामना कुछ लोग जो बदमाशी के शिकार होते हैं, उन्हें लगता है कि कोई भी अपने दर्द के बारे में परवाह नहीं करता है या यहां तक ​​कि कोई भी इसे देख नहीं पाया। किसी को धमकाने का सामना करना और समस्या को महत्व देने से व्यक्ति को खुद को अलग करने या उन दर्दनाक भावनाओं को गुप्त रखने की आवश्यकता महसूस न करने में सहायता मिलेगी
  • बच्चे जो बदमाशी के शिकार हैं और असहाय महसूस करते हैं, वे स्थिति को अपने दम पर संभालने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे आत्महत्या जैसी गंभीर दुष्परिणाम होंगे। उपनाम के माध्यम से मौखिक दुरुपयोग को अनदेखा करना, दुर्व्यवहार के चेहरे में शिकार को अकेला महसूस कर सकता है और गंभीर परिणाम भुगत सकता है।
  • कुछ के रूप में सरल "अरे, तुम उसे अकेला क्यों नहीं छोड़ते?" काम करना चाहिए यह बुरे व्यवहार पर ध्यान देता है और धमकाने को कहता है कि वह व्यक्ति समर्थित है।



  • हज़ फन फॉर यूथ कज़नेज फ्रेंड्स (गर्ल्स) चरण 20
    3
    किसी को बात करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें किसी व्यक्ति को उपनामों या बहुत संवेदनशील होने के बारे में बात करने के बारे में कमजोर महसूस करना पड़ता है। यदि एक बच्चा आपके पास उपनामों के बारे में बात करने के लिए आता है, जो बुरी तरह से उसे बताता है, तो उसे सुनो और उसे न बताना कि शब्द उसे चोट नहीं पहुंचाएंगे, क्योंकि यह उसकी भावनाओं को कम करता है किसी को बताने का आपका कर्तव्य नहीं है कि आपको उसे कैसे महसूस करना चाहिए। यदि वह हानिकारक न हो तो बच्चे आपके पास नहीं आएंगे।
  • यह इस विचार को मजबूत करता है कि प्रत्येक बच्चे को सुरक्षित और सम्मानित महसूस करने का अधिकार है। इस आचरण को न केवल बच्चों को बदमाशी के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करना, बल्कि समस्या को हल करने के लिए उपाय भी लेना। आप कह सकते हैं "यदि वे आपको स्कूल में परेशान करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी को बताएं आपको बात करने के लिए परेशानी नहीं होगी वास्तव में, किसी को बताने के लिए एक बहुत बहादुर कार्रवाई है। "
  • हां मज़ फन आफ थ्री किशोर फ्रेंडस (गर्ल्स) स्टेप 13

    Video: Our Miss Brooks: The Bookie / Stretch Is In Love Again / The Dancer

    4
    स्कूल या खेल के मैदान में बदमाशी का विरोध करें कभी-कभी, खेल के मैदान में बदमाशी की स्थिति में दोस्तों के समूह का बड़ा अंतर हो सकता है बदमाशी के लिए शून्य सहिष्णुता स्थान बनाने के लिए दोस्तों के समूह के सकारात्मक दबाव बहुत सारे योगदान दे सकते हैं। अन्य छात्रों को उन बच्चों को देखने के लिए प्रोत्साहित करें जो अकेला महसूस करते हैं और उनकी दोस्ती पेश करते हैं। एक नए दोस्त होने से एक बदमाशी की स्थिति शिकार के लिए कम गंभीर हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बच्चा जो यथोचित एक बच्चा जो एक गतिविधि के लिए बदमाशी का शिकार है की टीम के लोकप्रिय हिस्सा है बता सकते हैं। जब दूसरों को यह पता चलता है कि यह व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति के साथ इंटरैक्ट करता है, तो वे अपने मित्र भी बनना चाह सकते हैं।
  • मनी ऐस ए किशोर गर्ल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बच्चे को अपने विश्वास को बहाल करने में मदद करें किसी के आत्मसम्मान को कम करने की ओर प्रचलित नाम एक लंबा रास्ता जा सकता है आपके समर्थन का एक स्रोत होने के बाद आप बहुत अच्छी चीजें करेंगे, लेकिन यह भी बच्चे को यह महसूस करने में मदद करेगा कि वह कई मायनों में योग्य और मूल्यवान है।
  • आप बच्चे को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने के लिए कई अवसर प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ हैं। अपने दोस्तों के सामने अपनी शक्तियों को पहचानें और दिखाएं कि आपके पास गर्व करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं।
  • भाग 3
    धीरज को समझें

    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि बदमाशी को शारीरिक (जैसे मारना या लात मारना) की आवश्यकता नहीं है बदनामी में अफवाहों को फैलाने वाले अन्य लोगों के सामने किसी के उपनाम या अपरिहार्य शामिल हो सकते हैं या ऑनलाइन हानिकारक बातें पोस्ट कर सकते हैं।
    • बहुत से लोग मानते हैं कि जब तक नुकसान शारीरिक नहीं है, तब तक बदमाशी का शिकार होना वास्तव में हानिकारक नहीं है - हालांकि, यह सच नहीं है। यह भावनात्मक दुरुपयोग के लिए बदमाशी के शिकार होने के लिए हानिकारक (यदि अधिक नहीं हो) हो सकता है।
    • किसी भी खतरे को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, यह तय करने के लिए आपके ऊपर निर्भर नहीं है कि धमकाने के खतरे को पूरा करेगा या नहीं। यदि वह कहता है कि वह आपको दुख देगा, इसे एक खतरे के रूप में लें और सहायता प्राप्त करें
  • Video: The Great Gildersleeve: The First Cold Snap / Appointed Water Commissioner / First Day on the Job

    छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-स्वर्ग बनाएँ चरण 5
    2
    समझे कि धमाकेदार लोग सोचते हैं कि वे कमजोर हैं। आप इसे अपने सिर के साथ चलकर और उच्चतर कंधों को वापस कर सकते हैं। हिम्मत से कार्य करें, भले ही आप हमेशा ऐसा महसूस न करें।
  • कमजोर होने के लिए जरूरी आकार या ताकत के साथ नहीं करना पड़ता है, यह एक ऐसे साझेदार के रूप में सरल रूप से कुछ भी हो सकता है जो अक्सर अकेला होता है आमतौर पर, एक धमकाने के कई गवाह नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरे दिन करीबी दोस्त हैं, ताकि आप धमकाने को दूर रख सकें।
  • एक धमकाने से किसी को परेशान भी हो सकता है जो इसे एक आसान लक्ष्य के रूप में देखता है यदि वह कम झटका वह दे सकता है। अपमान के प्रति उदासी या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने के बजाय, आप अवज्ञा की अनदेखी कर सकते हैं या मजाक के मामले में, हँसते हैं। अगर आप उसे अपने मजाक का अंत बनाने की अनुमति नहीं देते तो धमकाने शायद आपको अकेला छोड़ देगा।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    ध्यान रखें कि कुछ गड़गड़ाहट घर पर बदमाशी के शिकार हैं। अक्सर, घोंघे में घर पर दुर्व्यवहार होता है तब वे परिचित परिवेश छोड़ और किसी कमजोर के साथ उनका गुस्सा और हताशा वेंट, के रूप में वे घर पर सीखा है।
  • एक धमकाने को दुखद स्तर पर ले जाता है क्योंकि वह एकमात्र तरीका हो सकता है जिसे वह दुर्व्यवहार पर ध्यान आकर्षित करना जानता है। संभावित दुरुपयोग को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है अगर वयस्क समाधान में धमकाने के माता-पिता को शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, क्योंकि यह धमकाने के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • शामिल सभी दलों को सुरक्षित और उनके वातावरण में संरक्षित होना चाहिए, इसमें किसी भी बच्चे को उपनाम और भी धमकाने वाला है। धमकाने को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक सुरक्षित स्थान देना पीड़ितों से बात करने को तैयार होने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ले लो ए लोप ऑफ फ़ेथ चरण 4
    4
    आपको पता होना चाहिए कि धमकाने का शिकार होना आपकी गलती नहीं है। बड़े हिस्से में, आप किसी कारण के लिए बदमाशी का शिकार हो सकते हैं जो आपके परे है। बुल्लियों का ध्यान डर से या यहां तक ​​कि ध्यान देने के लिए भी होता है, क्योंकि उन्हें कम आत्मसम्मान भी होता है।
  • बुलीज़ी किसी को कमजोर मानने वाले किसी व्यक्ति पर सत्ता हासिल करने के लिए कार्य करते हैं, अक्सर क्योंकि उनके पास आत्म-सम्मान या व्यक्तिगत शक्ति की कमी है, जो कि स्वयं के लिए आत्मविश्वास है। आप बस एक पीड़ित थे जो उपलब्ध थे और जो शायद शुरुआत में धमकी को वह प्रतिक्रिया देख रहा था।
  • युक्तियाँ

    • मुस्कुराओ और उसे भ्रमित करने के लिए दूर चले जाओ और उसे अपना इनाम प्राप्त न करें।
    • बहाना यह वहाँ नहीं है इसे से बचें, आँख से संपर्क न करें, उससे बात न करें और उसे पूरी तरह से अनदेखा करें।
    • यदि वह आप का अपमान कर रहा है, उसे बंद करें और किसी और से बात करना शुरू करें
    • शांति से कार्य करें, उसे परेशान मत करो
    • इसे सबूत के रूप में रिकॉर्ड करने की कोशिश करें, क्योंकि कुछ बुली माता-पिता और शिक्षकों के सामने अच्छी दिखाई देते हैं।

    चेतावनी

    • उसे अपने दर्द को देखने न दें, क्योंकि वह आपको अपनी टिप्पणी के लिए पीड़ित देखना चाहता है
    • धमकाने की तरह बनने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप इतने बुरे या उससे भी बदतर हो सकते हैं
    • सामाजिक नेटवर्क (जैसे फेसबुक या ट्विटर) पर धमकाने (या तो सही या गलत) के बारे में कुछ भी पोस्ट न करें।
    • उसे खुश करने के लिए मत बदलो तुम हो, तुम उसे नहीं हो।
    • अपने स्तर पर न जाएं, आप केवल मुसीबत में पड़ेंगे।
    • अफवाहें फैल न दें, आप बुरे लड़के की तरह होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com