ekterya.com

कैसे bullies को रोकने के लिए

परेशान, अपमान, धमकियां, अफवाहें, मार-पीट और थूकना अवांछित और दोहराव के व्यवहार का एक हिस्सा हो सकता है जिसे उत्पीड़न कहा जाता है। यद्यपि बदमाशी आमतौर पर स्कूल में कुछ बच्चों के व्यवहार को दर्शाता है, बहुत से लोग किसी व्यक्ति द्वारा मौखिक रूप से, सामाजिक रूप से या शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त होने वाले आक्रामक रणनीति का वर्णन करने के लिए इसे अधिक सामान्य तरीके से उपयोग करते हैं जो मानते हैं कि उसके पास है) उस व्यक्ति की तुलना में कम शक्ति है

चरणों

विधि 1
खुद को बदमाशी से बचाओ

स्टॉप बुलिस चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या यह उत्पीड़न है कोई भी प्रकार का उत्पीड़न नहीं है: उत्पीड़न के रूप में जाना जाता आक्रामक व्यवहार के मौखिक, सामाजिक और शारीरिक रूप हैं। हालांकि, जो सभी समान हैं वे यह है कि वे अवांछित और दोहराव वाले व्यवहार हैं, और केवल एक बार ही नहीं होते हैं
  • मौखिक उत्पीड़न में चिढ़ा, अपमान, अनुचित टिप्पणी या यौन चुटकुले, उत्तेजनाओं और खतरों शामिल हैं।
  • सामाजिक उत्पीड़न किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा या रिश्तों को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों का उल्लेख करता है और इसमें किसी के बारे में अफवाहों को फैलाना शामिल हो सकता है, दूसरों को उस व्यक्ति से संबंधित नहीं कहा जा सकता है या किसी को सार्वजनिक और जान-बूझकर किसी को शर्म करने के लिए कहा जा सकता है ।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि मौखिक और सामाजिक उत्पीड़न हमेशा व्यक्ति में प्रकट नहीं होता है। साइबर धमकी एक प्रकार का उत्पीड़न है जो इलेक्ट्रॉनिक मेल के माध्यम से होता है, डिजिटल सोजीकरण मीडिया, टेक्स्ट संदेश या किसी अन्य प्रकार के डिजिटल स्पेस के पृष्ठ होते हैं। साइबर धमकी में डिजिटल संदेश में धमकी देने वाले संदेश, उत्पीड़न ऑनलाइन, अत्यधिक पाठ संदेश या ईमेल, छवियों के प्रकाशन या शर्मनाक जानकारी और डिजिटल स्पेस में उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य मौखिक या सामाजिक उत्पीड़न की रणनीति शामिल हो सकते हैं।
  • शारीरिक उत्पीड़न तब होता है जब किसी व्यक्ति को शरीर या किसी अन्य व्यक्ति के सामान को दर्द होता है। शारीरिक उत्पीड़न में थूकना, मारना, हिलाना, लात मारना, छिद्रण करना, टहल करना और खींचना, साथ ही किसी की सामान की चोरी या विनाश शामिल है।
  • ध्यान रखें कि इन सभी व्यवहार दिखाई दे सकते हैं और उन्हें उत्पीड़न नहीं माना जा सकता है अगर एक बुराई या आक्रामक व्यवहार जैसे कि मारे गए या अपमान केवल एक बार प्रकट होता है, तो उसे सख्त शब्दों में उत्पीड़न नहीं माना जाता है। हालांकि, यदि यह लगातार होता है या यदि यह स्पष्ट हो जाता है कि वह व्यक्ति इस तरह से व्यवहार करना जारी रखना चाहता है, तो उसे उत्पीड़न माना जा सकता है।
  • स्टॉप बुलिस चरण 2 नामक छवि
    2
    शांत रहें और उसे रोकने के लिए कहें उस व्यक्ति को देखो जो आपको परेशान कर रहा है और शांत और स्पष्ट आवाज में उसे रोकने के लिए कहता है, कि उसके कार्य अपर्याप्त हैं या वह आपको अपमान कर रहे हैं
  • यदि आप दूसरों के साथ मजाक में अच्छा कर रहे हैं और आपको धमकी नहीं लगता है, तो आप टिप्पणी पर हंसते हैं या मजाक के साथ जवाब देते हैं। हास्य के साथ एक प्रतिक्रिया अपने गार्ड को कम करके धमकाने को निशाना बना सकती है
  • यदि उत्पीड़न ऑनलाइन होता है, तो यह बेहतर होता है कि आप संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें। यदि आप जानते हैं कि वह व्यक्ति कौन है और आप उन्हें रोकना कहने में सहज महसूस करते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि वे आपको बताने के लिए सामना न करें।
  • स्टॉप बुलिस चरण 3 नामक छवि
    3
    चले जाओ यदि आप स्वयं का बचाव करने के लिए सुरक्षित या आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो बस छोड़ दें स्थिति छोड़ें और एक सुरक्षित जगह पर जाएं जहां पर अन्य भरोसेमंद लोग हैं।
  • यदि आप साइबर धमकी के साथ काम कर रहे हैं, बदमाशी संदेश का जवाब देना बंद कर दें या उस वेब पेज पर लॉग आउट करें। स्थिति से बाहर निकलने के लिए, धमकाने को अवरुद्ध करें ताकि वह आपके साथ सीधे संवाद न कर सके।
  • स्टॉप बुलिस चरण 4 नामक छवि
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं किसी वयस्क, पारिवारिक सदस्य, शिक्षक, सहयोगी, किसी व्यक्ति पर भरोसा करें, और जो कुछ हुआ उसे बताएं।
  • किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से आपको कम भय महसूस करने, कम अकेला महसूस करने और परेशान होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपको खतरा है या आपको लगता है कि आप एक खतरे चलाते हैं, तो उस व्यक्ति से बात करना बेहतर है जिसे धमकाने पर कुछ अधिकार है और वह आपकी ओर से हस्तक्षेप कर सकता है, जैसे कि शिक्षक, मालिक या पुलिस
  • स्टॉप बुलिस चरण 5 नामक छवि
    5
    सुरक्षित, भावनात्मक या शारीरिक रूप से रहने के तरीके के बारे में सोचें काउंटरेटैक आपके पर निर्भर नहीं करता है और आपको हमेशा उस बारे में बात करना चाहिए, जिस पर आप भरोसा करते हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप नियंत्रण और आपकी मदद करने के लिए कर सकते हैं:
  • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बचें, जो आपको परेशान कर रहा है या उन जगहों पर नहीं जाते जहां पर आपको परेशान किया जा रहा है।
  • अपने आप को अन्य लोगों के साथ चारों ओर से खिसकाएं, खासकर यदि आप अकेले हों, तो अक्सर आपको परेशान किया जाता है
  • अगर आपको ऑनलाइन परेशान किया जा रहा है, तो अपना उपयोगकर्ता नाम या अन्य पहचानकर्ता ऑनलाइन बदलने पर विचार करें, अपनी निजी सेटिंग को अपडेट कर दें ताकि केवल आपके मित्र और परिवार आपसे संपर्क कर सकें या नया खाता खोल सकें। अपने ऑनलाइन प्रोफाइल से आपके पते या फ़ोन नंबर जैसी जानकारी निकालें और बाद में साझा की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी की मात्रा को सीमित करें। दलाली को आपसे संवाद करने के अतिरिक्त तरीके न दें
  • रिकॉर्ड कब और कहां आपको परेशान करते हैं और आपके साथ क्या होता है इससे यह पता चलता है कि यदि उत्पीड़न जारी रहता है और एक प्राधिकारी व्यक्ति को अन्य चरणों का पालन करना चाहिए तो क्या हुआ। यदि उत्पीड़न ऑनलाइन होता है, तो सभी संदेशों और ईमेल को बचाएं, डिजिटल सोजीकरण मीडिया में किसी भी प्रकाशन के स्क्रीनशॉट ले लो।
  • विधि 2
    दूसरों की सहायता करें जो धुनों के साथ काम कर रहे हैं

    स्टॉप बुलिस चरण 6 नामक छवि
    1
    इस स्थिति की अनदेखी न करें या पीड़ित को इसे अनदेखा करने के लिए कहें। कभी मत मानो कि किसी भी प्रकार के आक्रामकता से जुड़ी कोई स्थिति हानिरहित है - अगर किसी को धमकी दी जाती है, तो उस स्थिति को गंभीरता से लेना चाहिए, भले ही यह मजाक या मौखिक खतरा या शारीरिक क्षति है।
  • स्टॉप बुलिस चरण 7 नामक छवि
    2
    पीड़ित को बताएं कि आपकी सहायता है जो लोग उत्पीड़न से पीड़ित हैं, सामान्य रूप से, पृथक और समर्थन के बिना महसूस करते हैं जिस व्यक्ति को परेशान किया जा रहा है उसे बताना सुनिश्चित करें कि आप उनके पक्ष में होंगे।
  • उससे पूछिए कि उसे सुरक्षित कैसे महसूस होगा
  • उसे विनती करें कि उसके कारण उसे परेशान नहीं किया जा रहा है
  • बैली के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए सुरक्षित तरीके समझने में मदद करने के लिए सुरक्षित स्थितियों के तहत स्थिति का प्रतिनिधित्व करने पर विचार करें।
  • स्टॉप बुलिस चरण 8 नामक छवि
    3

    Video: THE REAL REAL TRUTH ABOUT TANACON

    सुनिश्चित करें कि आप हस्तक्षेप करने से पहले हर कोई सुरक्षित है यदि कोई हथियार है, शारीरिक हानि के गंभीर खतरों या यदि आप स्थिति के साथ सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो हस्तक्षेप करने से पहले पुलिस या किसी अन्य प्राधिकरण को कॉल करके सहायता प्राप्त करें।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको तत्काल हस्तक्षेप करना चाहिए (यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं), लेकिन शांत रहें यह बेहतर है कि आप जितनी जल्दी हो सके में हस्तक्षेप करें, इससे पहले कि स्थिति में खराब होने का समय हो। यदि संभव हो, तो उस स्थिति में शामिल नहीं होने वाले किसी अन्य व्यक्ति से सहायता प्राप्त करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि कुछ समूहों को दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम है समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर युवा (एलजीबीटी समुदाय), विकलांग या विशेष आवश्यकताओं के साथ, या नस्लीय, जातीय या धार्मिक उत्पीड़न के साथ लक्षित उत्पीड़न से निपटने के लिए, आपको विशेष विचार लेना चाहिए। आप इन समूहों के बारे में विशिष्ट जानकारी पा सकते हैं इस वेब पेज पर
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 10 नामक छवि
    5

    Video: गर्भावस्था में माँ का लाइफस्टाइल कैसे बनता है बच्चे के मोटापे की वजह - Onlymyhealth.com

    शामिल लोगों को अलग करें तथ्यों को इकट्ठा करो और पता करें कि एक बार जब आप शामिल लोगों को अलग कर चुके हैं और उनके साथ अलग-अलग बातचीत कर सकते हैं तो क्या हुआ। एक ही जगह में दोनों पार्टियों के साथ क्या हुआ, इस बारे में बात करते हुए धमकाकर पीड़ित व्यक्ति को दबंग या शर्मिंदा महसूस हो सकता है।
  • धमकाने अपने पीड़ितों को भी धमकाने या धमकी दे सकता है ताकि वे क्या हुआ, प्रत्येक व्यक्ति के साथ अलग-अलग बातचीत करना इस संभावना को कम करने में मदद करेगा।



  • स्टॉप बुलिज़ चरण 11 नामक छवि
    6
    स्कूल प्रशासकों को शामिल करना। सभी स्कूलों में बदमाशी से निपटने के लिए नीतियां हैं और कई ने साइबरबुलिंग के खिलाफ रणनीतियों को लागू किया है। स्कूल प्रशासन के कार्यों में से एक इन समस्याओं का समाधान करना है, लेकिन पहले उन्हें पता होना चाहिए कि क्या हो रहा है।
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 12 नाम की छवि
    7
    एक पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें उत्पीड़न के शिकार दीर्घकालिक भावनात्मक और शारीरिक प्रभाव भुगत सकते हैं समय पर एक पेशेवर की मदद के लिए इन प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • बड़े बच्चों और किशोर आमतौर पर अपने दम पर दमबाजी के भावनात्मक परिणामों से निपटते हैं, जो अवसाद या चिंता विकार पैदा कर सकते हैं।
  • यदि कोई बड़ा बच्चा या किशोर पृथक या अवसाद या चिंता के लक्षण दिखाता है, जैसे अकादमिक प्रदर्शन में अचानक परिवर्तन, नींद के पैटर्न, भोजन या स्कूल की गतिविधियों में भाग लेने से इनकार करते हैं, तो एक पेशेवर की मदद लेना महत्वपूर्ण है । अपने बच्चे के स्कूल में किसी सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्शदाता से परामर्श करें, या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श करें
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 13 नामक छवि
    8
    उत्पीड़न के पीड़ित को बस मुकाबला करने के लिए मत कहो। उत्पीड़न का मतलब है कथित या वास्तविक शक्ति का असंतुलन, अर्थात्, एक व्यक्ति दूसरे की तुलना में अधिक मजबूत होता है, एक समूह एक साथ सामूहिक रूप से एक व्यक्ति का दौरा करता है, एक व्यक्ति का दूसरे से अधिक नियंत्रण होता है, आदि। काउंटरेटैक पीड़ितों को अधिक जोखिम की स्थिति में डाल सकता है या स्थिति के लिए उन्हें दोषी महसूस कर सकता है।
  • विधि 3
    उत्पीड़न की समस्या समाप्त करें

    स्टॉप बुलिज़ चरण 14 नाम की छवि
    1
    उत्पीड़न की चेतावनी के संकेत देखें ऐसे कई संकेत हैं जो आपको बता सकते हैं कि किसी को परेशान किया जा रहा है या यदि आप दूसरों को परेशान करते हैं इन संकेतों की खोज से आपको बदमाशी की पहचान करने और समय पर हस्तक्षेप करने में मदद मिलेगी।
    • ये ऐसे संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि कोई व्यक्ति उत्पीड़न का शिकार हो सकता है:
    • चोट लगने या चोट लगने वाली किसी व्यक्ति को समझाने की इच्छा नहीं है या नहीं।
    • खोया हुआ, चोरी या क्षतिग्रस्त सामान, जैसे कपड़े या टूटे हुए चश्मा, चोरी सेल फोन आदि।
    • ब्याज में अचानक परिवर्तन या कुछ लोगों से बचने या कुछ स्थानों पर जाने की अचानक इच्छा नहीं होती है।
    • आहार, आत्मसम्मान, नींद या अन्य कट्टरपंथी भावनात्मक या शारीरिक परिवर्तन में अचानक परिवर्तन
    • अवसाद, स्वयं विनाशकारी क्रिया या अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में बात करना। यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति, खतरे में हैं या आत्मघाती विचार हैं, तो अब किसी भी समय प्रतीक्षा नहीं करें। अब सहायता प्राप्त करें आप कुछ सूत्र पा सकते हैं यहां.
  • ये ऐसे संकेत हैं जो दर्शाते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति को परेशान कर सकता है:
  • वह व्यक्ति बेहद आक्रामक हो गया है, या तो शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से
  • उस व्यक्ति को अक्सर शारीरिक या मौखिक झगड़े में शामिल हो जाता है
  • यह उन लोगों से संबंधित है जो दूसरों को परेशान करते हैं।
  • वह अक्सर प्राधिकरण के आंकड़ों के साथ परेशान हो जाता है
  • वह अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोषी मानते हैं।
  • यदि आप इनमें से किसी भी चेतावनी के संकेतों को देखते हैं, तो उस व्यक्ति से बात करें अन्य लोगों को यह बताने दें कि बदमाशी स्वीकार्य नहीं है और आप वहां मौजूद हैं ताकि वे यह कह सकें कि वे क्या सोचते हैं, यह कहने के लिए साहस को धमकाने का शिकार कर सकते हैं।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 15 नामक छवि
    2
    आपको पता होना चाहिए कि उत्पीड़न के शिकार होने का सबसे अधिक जोखिम कौन है? कुछ समूहों को दूसरों की तुलना में उत्पीड़न का खतरा अधिक हो सकता है यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इन समूहों और उत्पीड़न के संकेतों पर ध्यान दें।
  • युवा समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगी, transgenders (एलजीबीटी समुदाय)।
  • विकलांग लोगों के साथ युवा
  • विशेष जरूरतों वाले युवा लोग, चाहे शैक्षणिक या भौतिक हो।
  • बुली अपनी जाति, जातीयता या धर्म के अनुसार अपने शिकार को चुन सकते हैं।
  • जब एलजीबीटी युवाओं, विकलांग या विशेष जरूरतों वाले युवाओं, या जाति, नस्ल या धर्म के आधार पर उत्पीड़न का शिकार करने वाले उत्पीड़न के साथ व्यवहार करते हैं, तो पीड़ित को अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। इन विशिष्ट स्थितियों से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी पायी जा सकती है यहाँ।
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 16 नामक छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि उत्पीड़न कहां होता है। उत्पीड़न आमतौर पर उन स्थानों में होता है जहां पर्यवेक्षण या बाहरी अवलोकन सीमित या अनुपस्थित है, जैसे कि स्कूल बसों, विश्रामगृह, आदि।
  • इन जगहों पर समय-समय पर जांचने का प्रयास करें जिससे कि धमाके उन जगहों पर विचार न करें जहां वे आसानी से दूसरों पर हमला कर सकते हैं।
  • यदि आप एक अभिभावक हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे किस वेब पेज की समीक्षा करें आपको अपने प्लेटफार्मों और उपकरणों का इस्तेमाल करके और अपने मित्रों की सूची में शामिल होने या उनका अनुसरण करने के बारे में आपको परिचित होना चाहिए। यदि आपका बच्चा इस के साथ असहज महसूस करता है, तो सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि वे हमेशा उन समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं, जो वे ऑनलाइन अनुभव करते हैं
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 17 नामक छवि
    4
    उत्पीड़न के बारे में बात करें उत्पीड़न और घर, विद्यालय, कार्यालय, आदि पर इसका संपर्क करने के तरीकों के बारे में बात करें। लोगों को याद दिलाएं कि उत्पीड़न स्वीकार्य व्यवहार नहीं है और ऐसा प्रतीत होता है कि वह परिणाम उत्पन्न होंगे।
  • जब उत्पीड़न की पहचान की जा सकती है, तो कार्रवाई की जाने की संभावना अधिक है, इसलिए आपको इसके बारे में पहले ही बात करनी चाहिए।
  • अन्य लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जहां वे उत्पीड़न के शिकार हैं या अगर वे किसी और को जानते हैं
  • प्रौद्योगिकी के उचित और सुरक्षित उपयोग पर नियम स्थापित करता है। उन वेब पेजों के बारे में बात करें जो बच्चों को और नहीं देख सकते हैं, और कब और जहां तकनीक का उपयोग किया जा सकता है
  • खुद को और दूसरों के लिए बदमाशी से लड़ने के लिए सुरक्षित तरीके से एक योजना तैयार करें यदि आप या किसी अन्य व्यक्ति को उत्पीड़न का शिकार बताया गया तो आप किससे बात करेंगे? आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या होगी? आप यह कहेंगे कि आप यह कहां बदलेंगे?
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 18 नामक छवि

    Video: Policeman Stops Man That Looks Like His Dead Son. Seconds later He Sees What's On Dashboard

    5
    आप सम्मान और दयालुता का एक मॉडल होना चाहिए। सम्मान और दयालुता के साथ दूसरों को जवाब दें, भले ही आप धमकाने के साथ काम करें। वे उपस्थित देखेंगे कि आप इस स्थिति से कैसे संपर्क करते हैं और आप से सीखते हैं। आक्रामक तरीके से धमकाने का जवाब केवल स्थिति को तेज करता है और उत्पीड़न चक्र जारी रख सकता है।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक समुदाय रणनीति बनाएं ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो बदमाशी को रोकने और निपटाना चाहते हैं, और रोकथाम और हस्तक्षेप रणनीतियों के बारे में बात करें
  • उन स्थानों पर ध्यान देने की कोशिश करें जहां बदमाशी सामान्य रूप से प्रकट होती हैं और आपके आस-पास के लोगों में बदमाशी के संकेतों के लिए भी।
  • अपने स्कूल या कंपनी की विरोधी धमकाने नीतियों को जानें और दूसरों को इसके साथ ही परिचित होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • दूसरों को पता चले कि क्या करना है और किससे बात करना है अगर वे उत्पीड़न के शिकार हैं दूसरों को कहने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे क्या सोचते हैं यदि वे उत्पीड़न के शिकार हैं या यदि वे देखते हैं कि वे अन्य लोगों को परेशान कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • स्कूलों में अपराध और सुरक्षा पर 2012 की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि बच्चों ने वयस्कों को सूचित किया कि वे केवल 40% ही बदले में पीड़ित थे। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे और दूसरों में चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें, और जब आवश्यक हो तब आप हस्तक्षेप करते हैं
    • बच्चों और माता-पिता द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के लिए बदमाशी के खिलाफ एक दस्तावेज़ बनाएं। पूछें उन्हें उत्पीड़न के बिना एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध
    • आप ऑनलाइन बदमाशी स्थितियों से निपटने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के तरीके के बारे में जानकारी के अन्य स्रोत पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • पुलिस को पता चलो कि अगर कोई खतरे में है या आपको संदेह है कि किसी को आत्मघाती है
    • धमाके के खिलाफ प्रतिशोध न करें या किसी बच्चे को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे अधिक असुविधा होगी और बच्चे के लिए कानूनी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।
    • अगर आप अपने बच्चे में अवसाद या चिंता के लक्षणों को देखते हैं, तो एक परामर्शदाता या सामाजिक कार्यकर्ता से संपर्क करें, उदाहरण के लिए यदि उनके अकादमिक प्रदर्शन में घट जाती है, उनका व्यवहार बदल जाता है या सामाजिक रूप से अलग हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com