ekterya.com

कैसे एक लड़की एक मूत्र नमूना प्रदान करने में मदद करने के लिए

आमतौर पर, यह निर्धारित करने के लिए मूत्र नमूने ली जाती हैं कि व्यक्ति के पास मूत्र पथ संक्रमण या किडनी रोग है। मूत्र पथ और मूत्राशय में संक्रमण बच्चों में अकसर होता है - इसलिए, आपके मूत्र का नमूना एकत्र करना और बैक्टीरिया को खोजने के लिए इसका विश्लेषण करना जरूरी है। "साफ नमूना" विधि उन बड़े बच्चों के लिए सबसे प्रभावी है जो यह समझ सकते हैं कि उन्हें कप में पेशाब करना चाहिए। बच्चों को जो समझने या सहयोग करने के लिए बहुत छोटे हैं, "बैग नमूना" पद्धति का उपयोग करना होगा। एक छोटी सी लड़की से अनियंत्रित मूत्र का एक नमूना प्राप्त करना अधिक मुश्किल है, जो उसकी शरीर रचना के कारण है। इस कारण से, आप सफाई और संग्रह के साथ अधिक सावधान रहना चाहिए। दूषित मूत्र के नमूने झूठी सकारात्मक पैदा करते हैं, जो अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं या अधिक आक्रामक चिकित्सा मूल्यांकन की अनावश्यक खपत की ओर जाता है।

चरणों

विधि 1
स्वच्छ मूत्र नमूना विधि का प्रयोग करें

एक महिला बाल सहायता प्रदान करने वाली छवि एक मूत्र नमूना चरण 1 प्रदान करें
1
अपने उपकरण इकट्ठा यदि आपकी बेटी शौचालय पर बैठा पेश करने के लिए पर्याप्त है और आपके निर्देशों को समझ सकती है, तो साफ नमूना विधि के साथ मूत्र इकट्ठा करें। आपको एक कीटाणुरहित नमूना कप की आवश्यकता होगी जिसके साथ आप मूत्र, कुछ जीवाणुरोधी पोंछे, कागज तौलिया का एक रोल और लेटेक्स या विनायल दस्ताने की एक जोड़ी एकत्र करेंगे।
  • यह संभावना है कि डॉक्टर आपको नमूना कप और चिकित्सा दस्ताने देगा, ताकि आप घर पर नमूना एकत्र कर सकें। इसके अलावा, डॉक्टर आपको इस उद्देश्य के लिए विशेष पोंछे दे सकते हैं।
  • आप अपनी बेटी की जननांगों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए गीली पोंछे का प्रयोग करेंगे, ताकि बैक्टीरिया या आपकी त्वचा आपके मूत्र नमूने को दूषित न करें।
  • कागज़ के तौलिये के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह मूत्र साफ करने की सेवा करेगा जो आपके हाथ धोने के बाद फैल और सूख जाएगा।
  • एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना चरण 2 प्रदान करें
    2
    अपनी बेटी को तैयार करो समझाएं कि आपको उसके और कारण से क्या चाहिए, उसके बाद उसे पूछने के लिए कहें कि जब वह पेशाब करना चाहती है जब आप पेशाब की तरह महसूस करते हैं, तो अपने कपड़ों को जल्दी से अपने अंडरवियर समेत कमर से हटा दें, इसलिए यह हस्तक्षेप नहीं करेगा। आप अभी भी गर्म रखने के लिए अपनी मोजे और शर्ट का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आपके योनि को साफ करने या मूत्र के नमूने एकत्र करने में हस्तक्षेप न हो। शौचालय में अपनी बेटी को उसके पैरों के साथ खुले रखें और उसे साफ करने के लिए तैयार हो जाओ
  • यदि संभव हो तो, अपनी बेटी को पहले स्नान करें और मूत्र के नमूने एकत्र करने का प्रयास करने से पहले अपने जननांगों को साबुन और पानी से धो लें। गीला पोंछे के साथ ही साफ नहीं करना सबसे अच्छा है
  • आप अपनी बेटी को पेशाब की तरह महसूस कर सकते हैं यदि आप उसे स्नान के बाद बहुत पानी या दूध दें
  • यदि आप तैयार होने के लिए जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं, तो अपनी बेटी से कहें कि वह आपको पेशाब करने के लिए थोड़ा सा आग्रह करता है, तो आपको यह बताने के लिए नहीं कि जब यह जरूरी हो गया है
  • Video: Raton Canyon Park Ranger Jeep Wrangler Patrol | GTA 5 LSPDFR Episode 256

    एक महिला बाल सहायता प्रदान करने वाली छवि एक मूत्र नमूना चरण 3 प्रदान करें
    3
    अपने हाथ अच्छी तरह धो लें अपनी बेटी को नंगा करके और उसे शौचालय में रखकर, अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धो लें, ताकि आप बैक्टीरिया को अपनी बेटी को प्रसारित नहीं करेंगे। कागज़ के तौलिया के साथ पूरी तरह से अपने हाथों को सूखा, गीली पोंछे के कंटेनर खोलने के लिए इसे एक बाधा के रूप में उपयोग करें, और फिर उसे फेंक दें।
  • आपको कम से कम 20 सेकंड के लिए अपनी उंगलियों के बीच, अपने नाखूनों के नीचे और अपनी कलाई से भी भिगोना चाहिए।
  • साबुन और पानी के साथ धोने के अलावा, आप अपने हाथों को अल्कोहल से बने थोड़ा हाथ से सैनिटाइज़र के साथ भी साफ़ कर सकते हैं।
  • अपनी बेटियों को साफ करने से पहले और अपने हाथों को कीटाणुरहित होने के बाद कुछ भी न छूएं (विशेषकर आपका मुंह या चेहरे)
  • एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना चरण 4 प्रदान करें
    4
    अपनी बेटी की जननांगों को साफ करें जब आपकी बेटी शौचालय पर बैठे हुए अपने पैरों के साथ खुली हो जाती है, तो उसे योनि का आसानी से उपयोग करने के लिए वापस दुबला करने के लिए कहें। अपनी योनि के होंठ (त्वचा की गुठलियों, जो इस क्षेत्र के निकट हैं जहां मूत्र के अंकुरित) ध्यान से अलग करने के लिए तर्जनी और एक हाथ के मध्य का उपयोग करें। गीले पोंछे और मांस के ऊपर (छिद्र जहां मूत्र बाहर आता है) से ऊपर साफ करने के लिए दूसरे हाथ का प्रयोग करें। ऐसा करने के लिए, ऊपर से नीचे तक एक बार पोंछें, फिर उसे त्याग दें। योनस योनि के उद्घाटन के ठीक ऊपर स्थित है।
  • एक और जीवाणुरोधी गीली पोंछ लो और मांस के एक तरफ त्वचा के अंदर की तरफ साफ कर लें, फिर एक दूसरे को पोंछ लें और सिलवटों को विपरीत दिशा में साफ़ करें।
  • एक बार शीर्ष से नीचे तक (या गुदा) पोंछे को पोंछें, फिर उन्हें त्याग दें परिपत्र आंदोलन का उपयोग करके साफ न करें।
  • नीचे से ऊपर से साफ न करें, क्योंकि आप योनि क्षेत्र में गुदा बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक महिला बाल एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 5
    5
    दस्ताने रखो और संग्रह कप खोलें। अपनी बेटी के जननांगों को सावधानीपूर्वक सफाई करने और गीली पोंछे हटाने के बाद, अपने हाथों को फिर से धो लें और सूखा लें और चिकित्सा दस्ताने डाल दें। दस्ताने आपकी बेटी को बैक्टीरिया के किसी भी संचरण को रोकेंगे और मूत्र के साथ धुंधला होने से आपके हाथों की रक्षा करेंगे। मूत्र आपके हाथों से हानिकारक नहीं होगा - हालांकि, कुछ माता-पिता इसे अप्रिय महसूस कर सकते हैं या उनके द्वारा परेशान किया जा सकता है। अपने दस्ताने डालने के बाद, प्लास्टिक के कप के ढक्कन को हटा दें और इसे अपनी बेटी की मूत्रमार्ग के पास रखें (छेद जहां मूत्र बाहर आता है)
  • कप खोलते समय, ढक्कन या कंटेनर के अंदर अपनी उंगलियों से छूएं, भले ही आपको लगता है कि वे साफ हैं, इसलिए आप उन्हें दूषित होने से बचेंगे।
  • जब आप मूत्र के नमूने एकत्र करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो एक साफ कागज तौलिया पर ढक्कन का चेहरा रखें।
  • अगर डॉक्टर आपको एक कीटाणुरहित कप नहीं देता है, तो लगभग 10 मिनट के लिए एक छोटा गिलास जार और ढक्कन उबालें। जग और ढक्कन का उपयोग करने से पहले, उन्हें एक साफ जगह में हवा दें।
  • Video: The Great Gildersleeve: Marjorie's Boy Troubles / Meet Craig Bullard / Investing a Windfall

    एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 6
    6
    मूत्र नमूना लीजिए। अपनी बेटी की योनि के होंठ को एक हाथ से अलग रखें और मूत्रमार्ग के पास दूसरे के साथ नमूना कप को पकड़ो। फिर उसे बताएं कि वह शून्य हो सकता है। जब आप मूत्र का एक छोटा सा मूत्र पेश करते हैं, तो जेट के ठीक नीचे कप रखें और अपनी बेटी को इसके साथ छूने की कोशिश न करें। लगभग 1/3 क्षमता को भरने के बाद कप को दूर रखें (इसे फैलाना न दें) और फिर उसे अपनी बेटी को सामान्य रूप से पेशाब करना पड़े, अगर उसे चाहिए तो
  • यदि आपकी बेटी को मूत्र धारा छोड़ने में कोई कठिनाई हो रही है, तो उसे ऐसा महसूस करने के लिए पानी के नल को चालू करें।
  • जेट के मध्य (1 या 2 सेकंड के बाद) मूत्र को इकट्ठा करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि पहले 30 से 60 मिलीलीटर (1 या 2 ऑउंस) सभी अपशिष्ट (मृत कोशिकाओं और प्रोटीन) को समाप्त कर देगा।
  • मूत्र को कमरे के तापमान पर एक लंबे समय तक नहीं रखा जाता है, इसलिए इसे इकट्ठा करने के तुरंत बाद उसे रेफ्रिजरेटर में रखना होगा।
  • एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 7
    7
    कप को कवर करें और इसे लेबल करें। मूत्र नमूना इकट्ठा करने के बाद, एक कागज तौलिया पर कप रखें और अंदर से छूने के बिना प्लास्टिक ढक्कन को मजबूती से सुरक्षित रखें। जब ढक्कन सुरक्षित होता है, तो अपने दस्ताने बंद करो, कप के बाहर धो लो और हाथ फिर से धो लें आपको एक साफ कागज तौलिया के साथ कप को सूखना चाहिए। एक बार सूखी होने पर, एक मार्कर लें और उस पर अपनी बेटी की तिथि, समय और नाम लिखें।
  • यदि आप डॉक्टर की दफ्तर में अपनी बेटी के मूत्र को इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो नर्स या सहायक को नमूना दें।
  • यदि आप घर पर हैं और सीधे चिकित्सक के कार्यालय में नहीं जा सकते, तो जब तक आप यात्रा नहीं कर सकते तब तक नमूना को सर्द कर लें। हालांकि, आपको 24 घंटों से अधिक इंतजार नहीं करना चाहिए, क्योंकि नमूना में पाया गया बैक्टीरिया गुणा करेंगे।



  • विधि 2
    शेयर बाजार पर नमूना विधि का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से सहायता एक महिला बाल एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 8
    1
    अपने उपकरण इकट्ठा यदि आपकी बेटी एक शौचालय पर पेशाब करने के लिए बैठने के लिए पर्याप्त नहीं है और आपके दिशानिर्देशों को याद नहीं रख सकता है, तो सबसे अच्छा विकल्प बैग में नमूना विधि के साथ मूत्र एकत्र करना है आपको एक विशेष बैग की ज़रूरत होगी जिसके साथ मूत्र और एक कीटाणुरहित नमूना कप (डॉक्टर दोनों को प्रदान करेगा), कुछ एंटीबाक्टेरियल पोंछे या विशेष पोंछे जो डॉक्टर उपलब्ध कराएंगे, और एक हाथ सेनेटरीज़र देगा।
    • विशेष संग्रह बैग प्लास्टिक से बना है और एक छोर पर एक चिपकने वाला पट्टी है। यह आपकी बेटी के जननांग क्षेत्र में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन डायपर के नीचे।
    • प्रदूषण के उच्च जोखिम के कारण, बैग में मूत्र नमूनों के माध्यम से मूत्र पथ के संक्रमण का निदान करना बहुत मुश्किल है। हालांकि, ये आपकी बेटी की जननाशक स्वास्थ्य का एक सामान्य विचार डॉक्टर को कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद एक महिला बाल एक मूत्र नमूना चरण 9 प्रदान करें
    2
    अपने बच्चे को तैयार हो जाओ संग्रह बैग को आपकी बेटी की योनि के होंठों पर रखा गया है - इसलिए, आपको इसे जगह देने के लिए अपने कपड़े और डायपर को बंद करना होगा। आपकी बेटी अभी भी गर्म रखने के लिए मोजे और शर्ट पहन सकती है, जब तक कि उसकी योनि की सफाई और संग्रह बैग की जगह में बाधा नहीं आती है। इसे डायपर बदलने, डायपर हटाने और उसे त्यागने के लिए एक मेज पर रखें। यदि यह दाग हो गया है, तो इसे जितना संभव हो उतना ही साफ करें।
  • इसे साफ करने के बाद किसी भी बच्चे के पाउडर का उपयोग न करें, क्योंकि यह मूत्र नमूना को दूषित कर सकता है।
  • मूत्र को इकट्ठा करने की कोशिश करने से पहले, अपनी बेटी को स्नान करें और सुबह और सुबह साबुन और पानी के साथ उसके जननांगों को धोएं।
  • स्नान करने के बाद, नमूना एकत्र करने की कोशिश करने से पहले उसे अधिक मात्रा में नहीं खिलाएं, तो यह आपके डायपर में नहीं ख़त्म करेगी और बैक्टीरिया के संदूषण पैदा करने की संभावना नहीं बढ़ाएगी।
  • यदि आप स्नान के बाद उसे बहुत अधिक तरल पदार्थ देते हैं, तो आपको उसे पहले पेशाब करना होगा।
  • एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 10
    3
    एक निस्संक्रामक के साथ अपने हाथों को साफ करें बदलते मेज पर अपनी बेटी कपड़े उतारने और यह जगह के बाद, शराब के साथ किए गए एक निस्संक्रामक के साथ अच्छी तरह से अपने हाथ पोंछ और यह हवा शुष्क करते हैं, जबकि आप यकीन है कि यह रोल नहीं होगा बनाने के लिए और मेज से गिर करने के लिए अपने बच्चे को देखते हैं। मेज पर रखने के बाद, यह भी बाथरूम में जाने के लिए गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथ धोने के लिए खतरनाक हो सकता है, ताकि आप बेहतर एक निस्संक्रामक का उपयोग करेंगे।
  • अपने आप को नाखूनों के नीचे और कलाई से भी ऊपर कीटाणुनाशक से साफ करने के लिए मत भूलना।
  • सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों पर कीटाणुनाशक की दूसरी राशि को लागू करें, लेकिन इसे अपने बच्चे के जननांगों पर लागू न करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है इसलिए, आपको एंटीबाक्टेरियाल पोंछे का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक महिला बाल एक मूत्र नमूना प्रदान करें चरण 11
    4
    अपने बच्चे के जननांगों को साफ करें के बाद आप अपने हाथों को विसंक्रमित है, यह अधिक अच्छी तरह से साफ अपनी बेटी और मूत्रमार्ग (कुहर) के उद्घाटन के पास क्षेत्र लेबिया का समय है। योनस योनि के उद्घाटन के ऊपर स्थित है। धीरे-धीरे योनि होंठ को एक हाथ की तर्जनी और बीच के बीच में अलग करें। एक जीवाणुरोधी गीला को दूसरे हाथ से पोंछ लेना और मांस के ऊपर से साफ करना, ऊपर से नीचे तक एक बार गुजरना। मूत्रमार्ग के पास कुछ पोंछे होंठों के होंठों के अंदर और साफ करें। पहले इसे एक तरफ करते हैं और फिर दूसरे पर करते हैं
  • इस भाग में, आप विनाइल या लेटेक्स सैनिटरी दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
  • पोंछे लें और एक दिशा में साफ करें, ऊपर से नीचे तक (योनि से गुदा तक), फिर उन्हें त्याग दें परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करके साफ न करें
  • यदि आप गुदा से साफ करते हैं, तो आप अपने बच्चे के योनि क्षेत्र में बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं।
  • एक महिला बाल सहायता शीर्षक वाली छवि एक मूत्र नमूना चरण 12 प्रदान करें
    5
    अपने बच्चे पर संग्रह बैग रखो छोटे प्लास्टिक का संग्रह बैग खोलें और इसे अपनी बेटी को दें। बैग को योनि के दोनों तरफ होंठों की त्वचा के दो हिस्सों पर रखा जाता है। आप यह सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला पट्टी पास के त्वचा का पालन करता है बनाना चाहिए, फिर एक साफ डायपर के साथ कवर किया और अपने बच्चे को क्रॉल या पैदल दूरी पर हैं।
  • यदि आप हमेशा संग्रह बैग पर साफ डायपर डालते हैं, तो आप दुर्घटनाओं से बच सकते हैं, इसलिए कोई रिसाव नहीं होगा।
  • अपनी बेटी को हर घंटे की जांच करें, ताकि आपको पता चल जाए कि उसने मूत्र में पेश किया है यदि आपको पेशाब नहीं किया गया है तो आपको डायपर खोलना होगा और इसे फिर से बंद करना होगा।
  • एक सक्रिय बच्चा बैग को स्थानांतरित कर ले सकता है, इसलिए आपको नमूना एकत्र करने के लिए कई बैग का उपयोग करना होगा।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक महिला बाल एक मूत्र नमूना चरण 13 प्रदान करें
    6
    बेक किए गए कप में बैग की सामग्री डालो यह देखते हुए कि आपकी बेटी ने पेशाब कर दिया है, फिर अपने हाथों को धो लें और फिर मूत्र के नमूने की एक बड़ी मात्रा को छूने के बिना ध्यान से छोटे बैग को हटा दें यह संभव है कि आपको इस पल के लिए दस्ताने डालनी पड़े, क्योंकि मूत्र के हिस्से आपके हाथों पर फैल सकता है। बैग से बेरंग संग्रह कप तक मूत्र को स्थानांतरित करें और फिर बैग को त्याग दें। केवल कप की क्षमता का लगभग आधा या 1/3 हिस्सा भरें। ढक्कन को मजबूती से बंद करें और मूत्र के सभी निशान हटाने के लिए कटोरे को धो लें, फिर इसे सूखी हवा दें। सुखाने के बाद, एक मार्कर लें और कप में अपनी बेटी की तिथि, समय और नाम लिखें। फिर इसे फ्रिज में रख दें जब तक आप डॉक्टर की नियुक्ति के लिए नहीं जाते।
  • संग्रह बैग को हटाने से पहले, कप से ढक्कन को हटाने और एक साफ कागज तौलिया पर अपनी पीठ पर रखकर यह एक अच्छा विचार है
  • जब आप संग्रह बैग से मूत्र डालते हैं तो निष्फल कप या ढक्कन के अंदर न छूएं।
  • युक्तियाँ

    • आप कठिनाई एक साफ मूत्र का नमूना कप का संग्रह है, तो एक साफ शौचालय संग्राहक उपयोग कर, आप नमूना एकत्रित करने की अनुमति के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अधिक सटीक नमूने प्राप्त करने के लिए, आप कलेक्टर में कप रख सकते हैं और अपनी बेटी को इसे पकड़कर बिना पेशाब कर सकते हैं।
    • यदि आप घर पर मूत्र नमूना इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर या ठंडी जगह पर रखें जब तक कि आप इसे प्रयोगशाला में नहीं ले जाते। यह रेफ्रिजरेटर में केवल 24 घंटों तक ही रहता है इस समय के बाद, यह विघटित होना शुरू हो जाएगा और दूषित हो जाएगा, जो इसे मूल्यांकन के लिए अनुपयोगी रखेगा।
    • मूत्र के नमूने के संग्रह के लिए संकेतित तकनीक आपके बच्चे के लिए गंभीर जोखिम पैदा नहीं करती हैं। शायद ही, संग्रह बैग का चिपकने वाला हिस्सा हल्के चकत्ते, जलन या दर्द का कारण हो सकता है।
    • एक बच्चे से मूत्र इकट्ठा करने के लिए और अधिक असुविधाजनक और आक्रामक तरीका मूत्रमार्ग में एक मूत्राशय (छोटी ट्यूब) और मूत्राशय में डालना है। मूत्र संग्रह की इस पद्धति को केवल एक नर्स, एक डॉक्टर या विशेष रूप से प्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है।
    • परीक्षण कैथेटर कम बैक्टीरियल संदूषण ग्रस्त किया जाता है, लेकिन बच्चे के लिए परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं और, शायद ही कभी, जलन या चोट पैदा कर सकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी या बच्चे में मूत्राशय या गुर्दा संक्रमण हो सकता है, तो यह आवश्यक हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कीटाणुरहित संग्रह कप
    • जीवाणुरोधी गीली पोंछे
    • हाथ सेनीटिजर
    • कागज तौलिया
    • वैनील या लेटेक्स से बने मेडिकल दस्ताने
    • मूत्र संग्रह बैग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com