ekterya.com

स्कूल वर्ष कैसे तेजी से चलाना है

चाक बोर्डों के समय से, छात्रों को स्कूल वर्ष भर में उनकी एकाग्रता और संयम बनाए रखने में कठिनाई होती है। सौभाग्य से, ऐसे कई कदम हैं जो आप एक स्कूल वर्ष तेजी से आगे बढ़ सकते हैं और रास्ते में ठीक से सीख सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको अपनी कक्षाओं में अधिक भाग लेने और उन समस्याओं की पहचान करने का प्रयास करना होगा जो आपको स्कूल में सकारात्मक अनुभव करने से रोक सकें।

चरणों

विधि 1
अपने दिमाग को उत्तेजित करें

छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
1
अपने मस्तिष्क की तरक्की करें ताकि वह मनोरंजन करे। यहां तक ​​कि जब कोई वर्ग बहुत उबाऊ हो, तो आप वाकई अपने मस्तिष्क को कम से कम कुछ हद तक समझ सकते हैं, कि आप मज़ेदार हैं। यह सच है कि बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसे एक कोशिश दे दो बस सोचो "अरे, मैं वास्तव में इस सामग्री में दिलचस्पी रहा हूँ मैं वास्तव में इस वर्ग का आनंद ले रहा हूं। "
  • मानो या न मानो, पुरानी कहावत है कि जब मजा आता है तो वास्तव में आपके मस्तिष्क की कामयाब हो जाती है।
  • इस तरह, आपके लिए दोबारा दोहराएं कि आप मज़ेदार हैं, भले ही आप मानते हों कि आप आनन्दित नहीं होते हैं, ऐसा लगता है कि समय अधिक तेजी से गुजरता है।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 17 बनें
    2
    एक नई जगह पर बैठो जितना आसान लगता है, दुनिया के अपने दृश्य परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने से आप अपना समय अधिक तेज़ी से कर सकेंगे क्योंकि सभी नई जानकारी आपके दिमाग पर कब्जा कर लेगी यहां तक ​​कि एक ही कक्षा एक नए कोण से पूरी तरह से अलग दिखाई देगा। आपका मस्तिष्क इसके बारे में सोचने के बिना नई जानकारी पर नज़र रखेगा, जिससे समय बीतने के लिए तेजी से होगा।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 1 का हो

    Video: इस बच्ची ने आज दो लड़कियों को रेप से बचाया है | Ahmedabad | Gujarat Elections 2017

    3
    एक नए प्रारूप में नोट्स ले लो नोट्स लेने के लिए एक वैकल्पिक तरीका आपके मस्तिष्क को उत्तेजना प्रदान करने का एक और तरीका है। यह भी बहुत रचनात्मक है, क्योंकि आप पढ़ाए जाने वाले शैक्षिक सामग्री को व्यवस्थित करने के बारे में सोचेंगे। बुलेट, लघु पैराग्राफ या कुछ आवृत्तियों के साथ छोटे और प्रासंगिक चित्रों के साथ नोट लेने की कोशिश करो, और जो आपको आनंद मिलता है उसे चिपकाएं।
  • जब आप अलग-अलग नोट्स लेने के बारे में सोचते हैं, तो अपने आप से पूछिए "मैं इस जानकारी को और अधिक दिलचस्प कैसे बता सकता हूं, लेकिन यह सही है?"
  • कोरसवर्क के साथ दिनांक के साथ रहो छवि शीर्षक 11
    4
    अकादमिक सामग्री का अधिक बारीकी से पालन करने के लिए खुद को चुनौती दें विशिष्ट कार्यों से चुनौती देने से ऊर्जा और भावना बढ़ जाती है जिसके साथ हम उन्हें काम करते हैं। यह काफी बेहतर काम करता है जब चुनौती के कुछ अंतर्निहित नाटक होते हैं एकाग्रता के अपने स्तर को तेज करने के लिए, एक त्वरित स्थिति की कल्पना करें जिसमें आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का कार्य करना चाहिए, अन्यथा ...!
  • उदाहरण के लिए, वह दिखावा करता है कि प्रोफेसर एक वेयरवोल्फ है, लेकिन केवल खुद को एक जानवर में परिवर्तित कर देता है जो मुंह पर झगड़ा करता है जब वह देखता है कि छात्रों की आंखें बादल बन जाती हैं। हर साल आपकी कक्षा में रहस्यमय गायब हो गए हैं क्या आपकी कक्षा केवल एक ही है जो शिक्षक द्वारा दिए गए सबक के सभी ज्ञान के साथ सुरक्षित और ध्वनि निकलती है?
  • विशिष्ट कार्यों को प्राप्त करने के लिए स्वयं को चुनौती दें यदि आप आमतौर पर एक शांत छात्र हैं, तो अगली कक्षा में मौखिक रूप से भाग लेने का उद्देश्य है। यदि आप आमतौर पर कक्षा में अपना कार्य जल्दी खत्म करते हैं, तो देखें कि क्या आप किसी दूसरे छात्र के साथ कुछ कर सकते हैं, जो कि पूरा नहीं हुआ है।
  • विधि 2
    मौज के अवसरों का लाभ उठाएं

    खोया वजन अगर आप डॉन शीर्षक छवि`t Have Time to Work Out Step 9
    1
    ब्रेक या ब्रेक के दौरान शारीरिक गतिविधियां करें कक्षाओं या अवकाश के दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि करें आपके ब्रेक बहुत फायदेमंद होंगे यदि आप दिन के दौरान अपने दिमाग से अपने शरीर के विभिन्न समय पर जाते हैं। इससे आपको असहज से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो आप महसूस करते हैं कि आप बैठकर और अपने मन को फिर से जीवंत करते हैं ताकि आप लगातार सीखें।
    • यहां तक ​​कि अगर यह पांच मिनट के लिए है, तो एक कोने का पता लगाएं, जहां आप कुछ योग को बढ़ा सकते हैं या कर सकते हैं।
    • 10 धक्का-अप और 20 कैंची करके अपना दिल बढ़ाएं।
  • इमेज शीर्षक से मैक अऑन पेल इन लव थ्रू चरण 11
    2
    सप्ताहांत समझदारी से उपयोग करें स्कूल से टूटने के रूप में अपने सप्ताहांत का इलाज करें यद्यपि आपको अपने कुछ कामों को पूरा करना पड़ सकता है, स्कूल की ज़िम्मेदारियां आपकी सप्ताहांत पर हावी नहीं होने दें। अन्यथा, सप्ताह केवल एक लंबे समय तक जारी रहेगा। कुछ मजेदार योजना बनाएं जब भी संभव हो, हर सप्ताहांत शारीरिक गतिविधि करें
  • उन छात्रों को आमंत्रित करें जिन्हें आप आमतौर पर समूह गतिविधियों में शामिल होने के लिए समय नहीं बिताते हैं। आप एक नए दोस्त, एक नए अध्ययन साथी या दोनों को पूरा कर सकते हैं!
  • एक फुटबॉल खिलाड़ी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    गतिविधियों या स्कूल क्लबों में भाग लेना। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप हमेशा काम करते हैं और सामाजिकता स्कूल की पेशकश के अतिरिक्त अवसरों का लाभ लेना है। दोस्तों से मिलने के लिए एक मजेदार तरीका के रूप में एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों, स्वस्थ रहें और रचनात्मक रूप से अपना समय बिताएं।
  • एक और उत्कृष्ट विकल्प स्कूल बैंड में शामिल होना है एक उपकरण खेलने की क्षमता एक ऐसी गतिविधि हो सकती है जो आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए कर रहे हैं। इसके अलावा, ऐसे लोगों में बहुत ही अजीब बात है जो एक बैंड का हिस्सा हैं।
  • इमेचर नोरिंग पीपुल स्टेप 8 नामक छवि
    4
    स्कूल के दिन के दौरान सामूहीकरण। कम से कम, गलियारे में अन्य छात्रों को बधाई देने का लक्ष्य। स्कूल में और अधिक मजेदार और अधिक सामाजिक होने के लिए एक और चाल है कि दिन को कुछ मज़ा जोड़ने के लिए बोहो उत्सव की तिथि या अन्य अवसरों का लाभ लेना है।
  • यदि आपकी कक्षाओं में से कोई एक विशेष आयोजन आयोजित करेगा, या यदि आपका स्कूल किसी तरह का शाम आयोजित करेगा, तो उचित रूप से पोशाक
  • क्रामिंग केवल आपके विचार से अधिक मजेदार नहीं है, लेकिन यह आपको स्कूल में मज़ा भीड़ के भीतर दृढ़ता से स्थान देगा।
  • विधि 3
    अपनी कक्षाओं में अधिक भाग लें

    कोरसवर्क के चरण 2 के साथ दिनांक के साथ बनाए रखें छवि शीर्षक
    1
    एक छात्र के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को याद रखें एक छात्र के रूप में, आपकी सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी शैक्षणिक सामग्री सीखना है जो आपकी कक्षाओं को कवर करती है। अपनी कक्षाओं को गंभीरता से लेने के सरल कार्य न केवल स्कूल वर्ष में तेजी से मदद करता है, लेकिन यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप स्कूल में पहली जगह क्यों हैं।
    • एक छात्र के रूप में आपकी जिम्मेदारी याद करके आप अपनी कक्षाओं की तैयारी के साथ खुद को पेश करने के लिए प्रेरित करेंगे और सीखने की इच्छा के साथ।
    • यदि आपका मन वर्गों के दौरान घूमने शुरू होता है, तो सोचें "अब, सबसे अच्छा कदम मैं कर सकता हूँ ध्यान देना।"
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 30 बनें शीर्षक वाली छवि
    2



    कक्षाओं के दौरान अपने शिक्षक को सुनो पूरी तरह से सुनने से आपको शैक्षणिक सामग्रियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और कक्षाओं में भी आपकी रूचि बढ़ सकती है। जैसा कि आप सुनते हैं, उन चीजों के बारे में नोट्स लेते हैं जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है या आप पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं और आपके प्रश्नों के बारे में सोच सकते हैं।
  • अगर ऐसा कुछ है जो आपको स्पष्ट नहीं है, अपना हाथ बढ़ाएं और उसके बारे में पूछें। ध्यान रखें कि अन्य छात्रों को आपके द्वारा किए गए प्रश्न से भी फायदा हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर 27 चरण बनें
    3
    अपने शिक्षकों के साथ अधिक बातचीत करें आपको उन लोगों के साथ मिलकर शिक्षक का पसंदीदा होना जरूरी नहीं है। यदि आप एक निश्चित कक्षा में ऊब जाते हैं और अन्य चीजों के बारे में सोचने से बच नहीं सकते हैं जो कक्षा से संबंधित नहीं हैं, तो इसके बारे में अपने शिक्षक से बात करें। याद रखें कि आपका शिक्षक भी एक बार छात्र था!
  • स्कूल के बाद अपने शिक्षक के साथ बोलने के लिए कहें उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है
  • कहते हैं, "मुझे पाठ्यक्रम के लिए अकादमिक सामग्री बनाने में कठिनाई हो रही है और मुझे आश्चर्य है कि अगर मुझे आपकी सलाह देने की कोई सलाह है"।
  • अपने शिक्षक से पूछो कि आप जिस विषय को पढ़ते हैं, उसके बारे में आपको क्या पसंद है!
  • हेंडल ए टीचर नामक इमेज का शीर्षक है जो एक बहुत बड़ा कदम है I
    4
    मुश्किल वर्गों या अप्रासंगिक शिक्षकों से अलग ढंग से कैसे निपटें ऐसे तरीकों के बारे में सोचें जो आप कठिन या उबाऊ कक्षाओं में अलग तरीके से कार्य कर सकते हैं। तथ्य यह है कि आप हमेशा हर कक्षा या शिक्षक का आनंद नहीं लेंगे हालांकि, आप प्रत्येक कक्षा या शिक्षक के बारे में कुछ पा सकते हैं जिससे आप सीख सकते हैं। अपने आप से पूछने के लिए एक क्षण ले लो "मैं इस वर्ग से क्या सीख सकता हूं?"
  • पता लगाएँ कि क्या एक शिक्षक अधिक दिलचस्प है जब आप उससे बात करते हैं या यदि वह आमतौर पर कक्षा के दौरान थोड़ा उबाऊ होता है यहां तक ​​कि, आपको एक ऐसे विषय के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है जो आपको रूचि करता है
  • एक शीर्षक के रूप में छवि को एक नए कदम के रूप में एक वरीयता प्राप्त करें
    5
    अपने सहपाठियों के साथ अधिक बातचीत करें अगर आपको किसी खास कक्षा में कठिनाइयां मिल रही हैं या यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो उन अन्य छात्रों से बात करें, जो जाहिरा तौर पर अच्छा कर रहे हैं या जो अकादमिक सामग्री में रुचि रखते हैं। आप सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं उदाहरण के लिए, उनसे पूछें कि वे उन विचारों से कैसे निपटते हैं जिन पर वे शुरुआत में नहीं समझते हैं या वे उस विशिष्ट वर्ग के कार्यों के साथ क्या मदद करते हैं।
  • इसी तरह, आपके सहपाठियों से सवाल पूछें
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सबक समझते हैं, तो आपके सहपाठियों की टिप्पणियां आपको इसे और अधिक दिलचस्प तरीके से देख सकती हैं।
  • कोरसवर्क के साथ दिनांक के साथ रहो छवि शीर्षक चरण 12
    6
    आगे की योजना बनाएं विशिष्ट लक्ष्यों या समय-सीमा निर्धारित करें और उनसे मिलने के लिए विशिष्ट कदम उठाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि शुक्रवार को देने के लिए आपका एक प्रोजेक्ट है, तो पिछले सप्ताह के अंत में काम करना शुरू करें और सप्ताह के आरंभ में कुछ तरीके सोचें कि आप इसमें सुधार कर सकते हैं।
  • आगे की योजना आपको विशिष्ट कर्तव्यों को पूरा करने और अधिक सामान्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • होमवर्क करने या अध्ययन करने के लिए टालने से बचें इससे आपके जीवन में तनाव बढ़ जाएगा और आपको कम ग्रेड प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग करना होगा।
  • अपने होमवर्क का ट्रैक रखने और आपको क्या करना है और इसे करने का समय क्या है इसके बारे में अपने विचारों को ट्रैक करने में सहायता के लिए एक कैलेंडर या दिन योजनाकार का उपयोग करने की कोशिश करें। अपने समय को व्यवस्थित करने से इसे तेज़ी से पारित करने में मदद मिलेगी!
  • इमोरोर नर्वस लोगों के नाम पर छवि चरण 15

    Video: स्कूली बस ने मासूम आवान को कुचला, मौत परिजनों ने मचाया शव रख कर हंगामा

    7
    जब आप अध्ययन करते हैं तो ब्रेक लें विद्यालय के दिन कभी-कभार बहुत देर तक रह सकते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि यह पूरे दिन है! मानो या मानो, यहां तक ​​कि वयस्कों के दिमाग केवल आश्चर्यजनक रूप से कम समय के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुछ मज़े करने के लिए या बस शांत रहने के लिए बस कुछ समय लें, चाहे आप इसे कक्षाओं या होमवर्क के बीच करें
  • यदि आप उठते हैं, तो चलना, गतिविधि जो शरीर को फैलाने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है और दूसरे स्कूल सत्र के लिए तैयार हो सकता है जिसके लिए आपको ध्यान देना चाहिए। अपने टेलिफोन या टेलीविज़न से अपने आप को विचलित होने की अनुमति न दें, क्योंकि ये उपकरण आपको जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आप क्या सीखना चाहते हैं।
  • विधि 4
    समस्याओं की पहचान करें और सहायता प्राप्त करें

    कोरसवर्क के साथ दिनांक के साथ रहो छवि शीर्षक 9
    1
    पता लगाएं कि आप स्कूल का आनंद क्यों नहीं लेते बेशक, अन्य विकासशील मनुष्यों के साथ बातचीत करने के कारण कार्य और दैनिक खनिज पदार्थ हैं। हालांकि, आपको अधिकांश समय विद्यालयों का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप स्कूल से डरते हैं या हर दिन आपको हर दिन यातना के रूप में देखते हैं, तो आपके लिए इस तरह का अनुभव करने के लिए एक कारण हो सकता है। इन भावनाओं से निपटने में पहला कदम यह है कि वे कहाँ से आते हैं।
    • अपने आप से पूछें कि क्या कुछ ऐसे लोग हैं जो आप नहीं देखना चाहते हैं, जिसमें अन्य छात्रों को शामिल किया जा सकता है जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं या एक शिक्षक जो आपके साथ अधीर है
    • विचार करें कि स्कूलों में कक्षाओं और होमवर्क सहित आपको तनाव महसूस हो रहा है
  • छवि का शीर्षक एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें
    2
    स्कूल के कारण तनाव को पहचानें यदि कोई विषय आपके लिए बहुत मुश्किल है या यदि आपको लगता है कि आप अपने सहपाठियों की तुलना में देरी कर रहे हैं, तो आप चिंता करना शुरू कर सकते हैं या जोर दिया जा सकता है। इस तरह, आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई मिल सकती है। इसके अलावा, यह संभव है कि आपके शरीर को तनाव से नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है, जिससे स्कूल पर ध्यान केंद्रित करना अधिक मुश्किल हो जाता है, अकेले इसे आनंद उठाएं
  • विशिष्ट चीजों की पहचान करना शुरू करने के लिए जो आपको तनाव पहुंचाते हैं, उन स्कूलों में आप जो आनंद नहीं लेते हैं उसकी एक सूची बनाएं।
  • इसमें नकारात्मक चीजों की सूची में सामाजिक और शैक्षणिक पहलुओं को शामिल किया गया है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 7
    3
    योजना करें कि आप स्कूल के पहलुओं का कैसे इलाज करेंगे जिसे आप आनंद नहीं लेते आप कुछ ऐसी परिस्थितियों में बदलाव कर सकते हैं जो आपको स्कूल से डरने में मदद दे सकती हैं। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप याद दिलाने के लिए आनंद लें कि स्कूल पूरी तरह से बुरा नहीं है। फिर, नकारात्मक चीजों की सूची उठाएं और उनमें से प्रत्येक के बारे में अपनी स्थिति में सुधार करने की योजना बनाएं।
  • अगर कई नकारात्मक पहलुओं को किसी विशेष विषय या कक्षा से संबंधित है, तो आवश्यक शिक्षक से बात करने की योजना बनाएं और इस तथ्य को साझा करें कि आपको शैक्षिक सामग्री के साथ कठिनाइयां मिलेंगी।
  • यदि सूची के नकारात्मक पहलुओं को लोगों से अधिक संबंधित होते हैं, तो पता है कि आपको स्कूल में सहज महसूस करने की आपकी क्षमता का इलाज करने में मदद पाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से नकली बीमारी स्कूल से घर से रहने के लिए चरण 23
    4
    स्कूल का आनंद लेने के लिए सहायता प्राप्त करें! जब आप बढ़ने से थकान महसूस करते हैं, तो स्कूल मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, जब आप स्कूल की देखभाल करते हैं, तो बढ़ रहा है कुछ कठिनाइयां ला सकता है। सौभाग्य से, ऐसे लोग हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं और आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
  • किसी से बात करें यह काफी संभव है कि किसी अन्य व्यक्ति ने आपके जीवन में ऐसी ही चुनौतियों का सामना किया है और उन पर काबू पा लिया है, चाहे वह बड़ा भाई हो, आपके माता-पिता, किसी अन्य रिश्तेदार या स्कूल के सलाहकार
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    किसी विषय के लिए स्कूल काउंसलर से मिलो स्कूल परामर्शदाताओं को विशेष रूप से मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और ऐसा करना आपकी नौकरी है किसी भी विषय के बारे में स्कूल के काउंसलर से बात करने में कभी संकोच न करें, खासकर यदि अन्य छात्र या एक निश्चित शिक्षक आपको बुरी तरह से इलाज करते हैं
  • यदि आपके पास परामर्शदाता से मिलने की सुरक्षा नहीं है, क्योंकि आपको पता नहीं है कि आप हर दिन क्या महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं को लिखें इससे आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और यह पहचानने में मदद मिलेगी कि इस पेशेवर से बात करने से आपको क्या फायदा हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com