ekterya.com

अपनी माँ को धूम्रपान बंद करने के लिए कैसे करें

धूम्रपान करने की आदत से निपटने वाले अपने माता-पिता को देखकर एक बड़ी चिंता का कारण बन सकता है। अपनी मां को धूम्रपान रोकने के लिए समझना एक नाजुक या लगातार उपचार की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि यह उनके संबंधों पर निर्भर करेगा और उन्हें परिवर्तन करने की इच्छा है। यह आपके स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण के बारे में चिंता करने के लिए निश्चित है, धूम्रपान की लत के नकारात्मक प्रभावों को देखते हुए।

चरणों

विधि 1
अपने आप को व्यक्त करें

धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 1
1
आपकी भावनाओं के बारे में एक ग्रहणशील और ईमानदार रवैया है। सच्चाई यह है कि भले ही तुम्हारी माँ आपको किसी और से बेहतर जानते हों, शायद वह पूरी तरह से महसूस न करे कि उसकी आदत में क्या प्रभाव पड़ता है। आप अपने स्वास्थ्य के बारे में परवाह है और खुद को और दूसरों सेकेंड हैंड धुएं के प्रभाव से बचाने के लिए चाहते हैं, तो सबसे सीधा तरीका यह है कि यह खुले संचार के माध्यम से है संभालने के लिए।
  • एक आरामदायक और निजी वातावरण में बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें। कोई भी उनकी आदतों से सामना नहीं करना पसंद करता है जब एक निजी स्थान पर जा रहे हों, जैसे कमरे में या कमरे में, तो तुम्हारी माँ उसे ध्यान में रख सकती है और सुन सकती है कि आपको क्या कहना है।
  • धूम्रपान करने के लिए उसे डांटने या दोष देने की कोशिश न करें एक अनुकंपा, मिठाई और समझने की कोशिश करो।
  • सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सुनते हैं कुछ अव्यक्त भावनाएं हो सकती हैं या हो सकता है कि आपने अतीत में धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की है और आपने ऐसा नहीं किया है। उसे सुनकर उसे रोकने के लिए और अधिक तैयार कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए आपकी माँ को शीर्षक दें चरण 2
    2
    एक पत्र लिखें आपके माता-पिता में से एक का सामना करना मुश्किल हो सकता है, खासकर व्यक्ति में अपनी माँ को अपने धूम्रपान के बारे में एक बहुत ही रक्षात्मक रवैया है, तो लिखने के लिए एक स्पष्ट और विचारशील पत्र सामना या हमला किया महसूस कर के बिना अपने सभी भावनाओं को बेनकाब करने के लिए खर्च कर सकते हैं। इस तरह, आप अपनी स्वयं की जानकारी को संसाधित कर सकते हैं और जब यह तैयार हो जाते हैं, तब प्रतिक्रिया दें।
  • "माँ से शुरू करने की कोशिश करो, मैं यह पत्र लिख रहा हूं क्योंकि मैं आपको प्यार करता हूं और मैं आपके और हमारे परिवार के लिए सबसे अच्छा चाहता हूं।"
  • इसी तरह, आप कह सकते हैं "माँ, हाल ही में मैंने हमारी जीवन शैली के बारे में सोचा है और जिस तरह से हम अपने स्वास्थ्य को एक साथ सुधार सकते हैं।"
  • "माँ, कभी-कभी मुझे अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है, लेकिन आप मुझे चिंता करते हैं बस याद रखें कि मैं क्या करूँगा जो आप धूम्रपान करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। आपको अकेले ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। "
  • Video: गर्भधारण के लिए स्वस्थ अंडाशय जरूरी -खराब अंडे,निःसंतानता, आईवीएफ। डॉ. निवेदिता गोवर्धन।

    धूम्रपान करने के लिए आपकी माँ को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    शामिल होने के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार से पूछें अगर आपको अभी भी अपनी माँ को सुनने के लिए परेशानी हो रही है, तो एक और वयस्क, पारिवारिक सदस्य या मित्र को ले जाने से आपको ध्यान देने में मदद मिल सकती है, जो आप प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। आखिरकार, कई माता-पिता को अपने बच्चे को सुनने में कठिनाई होती है (भले ही वह एक वयस्क हो), इसलिए एक विश्वसनीय साथी लाने से वह निश्चित रूप से धूम्रपान के खतरों को समझ सकता है।
  • विधि 2
    अपनी माँ को शिक्षित करें

    धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    1
    धूम्रपान के कारण होने वाले स्वास्थ्य संबंधी खतरों के बारे में गुणवत्ता संबंधी अनुसंधान करें। आपकी माँ धूम्रपान के खतरों को सुनने के लिए तैयार नहीं हो सकती उसे धूम्रपान के अप्रिय तथ्यों को बताएं ताकि वह समझ सके कि उसे धूम्रपान क्यों करना चाहिए
    • अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका में रोकथाम की मौत का प्रमुख कारण धूम्रपान होता है और हर साल 400,000 से ज्यादा लोगों को मारता है।
    • दूसरे श्वसन रोगों के अलावा, प्रतिदिन 40,000 से अधिक मौतों का कारण बनता है।
    • यह ज्ञात है कि सिगरेट में लगभग 70 रसायन कैसर के कारण होता है, जैसे कि सीसा, एसीटोन, अमोनिया, आर्सेनिक और फॉर्मलाडीहाइड।
    • जब एक व्यक्ति धूम्रपान रोकता है, तो पहले 72 घंटों में साँस लेने में आसान हो जाता है।
    • पहले 3 और 9 महीनों में फेफड़ों के कार्य में सुधार हुआ है।
    • हृदय की गिरफ्तारी, एक स्ट्रोक या फेफड़े के कैंसर से ग्रस्त होने के जोखिम को छोड़ने के पहले कुछ सालों में आधे से कम हो जाता है।
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी माँ को नामांकित छवि चरण 5
    2
    स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या डॉक्टर के कार्यालय से एक ब्रोशर प्राप्त करें इसे अपने दम पर पहले पढ़िए, फिर अपनी माँ के साथ इसकी समीक्षा करने के लिए एक उपयुक्त समय चुनें। धूम्रपान के खतरों के बारे में लिखे गए पर्चे में मौलिक जानकारी शामिल होती है कि धूम्रपान कैसे शरीर और साथ ही दूसरों को प्रभावित करता है, जैसे बच्चों और पालतू जानवर
  • रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीसीईपीईयू) ने तम्बाकू उपयोग के मौलिक पहलुओं के बारे में सूचनात्मक ब्रोशर की एक बड़ी सूची संकलित की है https://cdc.gov/tobacco/multimedia/printable/.
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    3
    उसे धूम्रपानकर्मी बेनामी समूह में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। एक आदत से छुटकारा एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है जिसमें लोगों को अक्सर अलग-अलग और अपरिवर्तनीय महसूस होता है जो इससे निपटने के लिए होता है। धूम्रपान करने वाले बेनामी समूह पेशेवरों और अन्य धूम्रपान करने वालों से ज्यादा आवश्यक सहायता, संसाधन, मार्गदर्शन और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए आदी धूम्रपान करने वालों के लिए एक बढ़िया तरीका है।
  • धूम्रपान करने वाले बेनामी समूह (जिसे बेनामी निकोटीन भी कहा जाता है) आमतौर पर यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि किसी व्यक्ति ने पहले ही धूम्रपान छोड़ दिया है वह सिर्फ यह करने के लिए भाग लेने के लिए बंद करना चाहते हैं। आपकी माँ के पास एक निजी प्रायोजक से बात करने का विकल्प होगा जो उसे फिर से धूम्रपान करने के लिए परीक्षा दे जब उसे प्रेरित कर सकता है
  • आप के पास बैठकों को ढूंढने के लिए, पृष्ठ पर जाएं https://ricotine-anonymous.org/find-a-meeting.html.
  • यदि आपको लगता है कि आपकी माँ इस तरह के समूह में असहज महसूस कर सकती है, तो आप यहां ऑनलाइन बैठकों को ढूंढ सकते हैं https://ricotine-anonymous.org/internet-meetings.html.
  • विधि 3
    इसे कम हानिकारक विकल्प बताएं

    धूम्रपान करने के लिए आपकी माँ को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    1



    इसे निकोटीन के लिए वैकल्पिक माध्यमों की दिशा में निर्देशित करें कई धूम्रपान करने वालों का मानना ​​है कि एक दिन वे अचानक धूम्रपान बंद कर देते हैं और उन्हें केवल ऐसा करने का सरल निर्णय करना पड़ता है। निकोटीन एक अत्यधिक नशे की लत दवा है, इसलिए धूम्रपान के साथ अचानक खत्म शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव के साथ कुछ असुविधाजनक लक्षण पैदा कर सकता है।
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 8
    2
    वाष्पीकरण की कोशिश करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें हालांकि वाष्पीकरण के प्रभाव से कई आगे जांच होनी चाहिए, इस शो है कि उपयोगकर्ताओं को समय के साथ धीरे-धीरे निकोटीन का उपयोग बंद करने की अनुमति अध्ययन करता है। यह धूम्रपान के नशे की लत गुणों को कम कर देता है, जबकि तंबाकू के धुएं को साँस लेने के कैंसरजनित प्रभाव को कम करता है। कई धूम्रपान करने वालों ने हमेशा के लिए धूम्रपान की अपनी आदत को समाप्त करने के लिए वाष्पीकरण का इस्तेमाल किया है
  • वाष्पीकरण को आग या दहन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक डिवाइस ई-तरल श्वसन के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें आम तौर पर प्रोपलीन ग्लाइकॉल, जायके और वैकल्पिक निकोटीन खुराक शामिल होते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट भी बैटरी डिवाइस होते हैं जो एक तरल का उपयोग करते हैं जो वाष्प को साँस लेते हैं।
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी माँ को नामांकित छवि चरण 9
    3
    चबाने वाली गम, पैच, लोजेंजेस, स्प्रे, निकोटीन इनहेलर्स और टैबलेट्स का उपयोग करते समय निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी की कोशिश करें। ये विकल्प निकोटीन की छोटी खुराक को वापस लेने के लक्षणों की परेशानी को कम करने और रक्तप्रवाह में निकोटीन की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने की पेशकश करते हैं। अधिकांश निटोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी उत्पादों को बिना किसी पर्चे के लिया जा सकता है, इनहेलर्स के अपवाद के साथ।
  • विधि 4
    अपनी माँ की सफलता को प्रोत्साहित करें

    छिपने के लिए आपकी माँ को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    1
    उसके साथ संवाद करें उससे पूछें कि वह कैसे कर रहा है और अगर मदद का कोई तरीका हो। यदि आपकी माँ ने धूम्रपान बंद करने का निर्णय लिया है, तो यह केवल पहली बाधा है अपनी धूम्रपान की आदत को खत्म करने के लिए बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि आप उन कठिनाइयों को सुनते हैं जिनके माध्यम से आप जा रहे हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि आप पूरी तरह से सामान्य हैं
    • पुरस्कार प्राप्त करने वाली उपलब्धियों को बधाइयां या जश्न मनाएं प्रोत्साहनों के अनुसार धूम्रपान को बंद करने के कार्यक्रम बहुत प्रभावी होते हैं और आप निश्चित रूप से धूम्रपान छोड़ने के लिए एक महान प्रेरणा दे सकते हैं। अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें, चाहे आप एक महीने या एक दिन तक धूम्रपान न करें, और यह सुनिश्चित करें कि आपको अपना समर्थन और प्रोत्साहन लगता है।
    • वह अधिक काम करने का वादा करता है या हर उपलब्धि को हासिल करने के लिए घर पर ज्यादा मदद करता है। यदि आप पूरे हफ़्ते के लिए धूम्रपान नहीं करते हैं, तो उसे बताएं कि आप रसोई के फर्श को लपेटेंगे धूम्रपान के बिना दो सप्ताह के बाद, कमरा बंद कर दें, आदि। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और उन ज़िम्मेदारियों का ध्यान रखें जिनकी आप वास्तव में सराहना करेंगे।
    • सहमत हैं कि हर बार जब आप सिगरेट पीते हैं तो आप जार में एक निश्चित राशि डालते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि पैसा खोने से संबंधित लोगों को छोड़ने की अधिक संभावना है।
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    2

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    उसे अपने तनाव को राहत देने में मदद करें माताओं को आमतौर पर हर दिन से निपटने के लिए बहुत कुछ होता है, और यह संभव है कि उनकी धूम्रपान करने की आदत तनाव से संबंधित होती है। वह ऐसा कुछ कार्य करने की कोशिश करें जिससे वह दिन के दौरान आराम कर सके।
  • सुनिश्चित करें कि आप रात में कुछ रातों को खाने के लिए तैयार करते हैं।
  • उसे स्पा में ले जाइये या एक अच्छी मालिश ले लीजिए
  • जब इसे बदल दिया जाता है, तो उसे थोड़ी पैदल चलना एक छोटी शारीरिक गतिविधि आपकी आत्माओं को उठाने में सहायता कर सकती है
  • धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12
    3
    यह सामान्य मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है अपनी माँ को अन्य क्रियाकलापों को करने के लिए, जैसे व्यायाम करना, योग करना, ध्यान करना और स्वस्थ खाने से, उसे उसके स्वास्थ्य के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिल सकती है जिन लोगों के पास एक स्वस्थ जीवन शैली है और व्यक्तिगत देखभाल के लिए नियमित रूप से तम्बाकू धूम्रपान करने या हानिकारक आदतों की संभावना है।
  • अपनी माँ की देखभाल प्रथाओं का परिचय है कि, के रूप में साबित किया गया है, नशे की लत व्यवहार की एक धारणा बनाने के द्वारा धूम्रपान दरों को कम करने के साथ ही विकास की तकनीक उन्हें दूर करने के लिए, उनके cravings को पहचान करने के लिए, क्यों आप में धूम्रपान उस क्षण और एक अलग निर्णय लेने का चयन करें
  • कई योग कार्यक्रमों में विशिष्ट पदों और गहन साँस लेने के व्यायाम शामिल होते हैं, जो तनाव को राहत देते हैं, रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं, मस्तिष्क तक पहुंचने वाले ऑक्सीजन में वृद्धि करते हैं और अंत में धूम्रपान को रोकने में मदद करते हैं। कुछ उपयोगी पदों कोबरा, बच्चे, पुल और त्रिकोण की मुद्रा है।
  • Video: Give UP smoking drinking & tobacco | Rajiv Dixit

    धूम्रपान करने के लिए आपकी मां को शीर्षक वाला चित्र 13 कदम 13
    4
    एक परामर्श का सुझाव अगर आपको लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ अंतर्निहित कारक हैं जो आपके निकोटीन की लत में योगदान कर सकते हैं, तो यह सुझाव देने का एक बुरा विचार नहीं है कि आप पेशेवर परामर्श चाहते हैं कई व्यसनों में विकारों से लंबे समय तक लम्बे समय तक रहना पड़ता है जो एकजुटता, जैसे चिंता, अवसाद या आनुवंशिक विकार ज्यादातर समय, अंतर्निहित समस्या का इलाज करने से उन व्यसनों से छुटकारा मिल सकता है जो सतह के नीचे हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मन की व्यवहार और पैटर्न बदलने वाले तकनीकों का उपयोग करने के लिए अपनी माँ की सहायता करें। गहरी साँस लेने और अन्य तनाव प्रबंधन तकनीकों से आप अभिलाषा का प्रबंधन कर सकते हैं और ट्रैक पर बने रह सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी माँ की धूम्रपान करने की आदत के बारे में जल्दबाजी में निर्णय न करें, उसके बिना पहले जांच करें। अपने माता-पिता में से एक को देखकर धूम्रपान की अनियंत्रित आदत मुश्किल और खतरनाक हो सकती है। हालांकि, अपने तम्बाकू उत्पादों को छुपाने या उन्हें फेंकने से आपकी गोपनीयता पर आक्रमण हो सकता है और आप केवल रक्षात्मक बन सकते हैं
    • हमेशा याद रखें कि धूम्रपान एक जैविक लत है जिसके लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, जिससे उसे बीच में आना पड़े। निराश होने की कोशिश न करें यदि आप देखते हैं कि आपकी मां प्रगति के बाद धूम्रपान करने लौट गई है वास्तव में, यह संभव है कि यात्रा में कई शुरुआतएं और अंत हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com