ekterya.com

एक किशोरी को नियमित रूप से स्नान करने के लिए कैसे करें

किशोरों के रूप में यौवन का अनुभव होता है, न केवल उनके शरीर में बदलाव होता है, बल्कि जिस तरह से वे इसके साथ काम करते हैं। उन्हें कम समय की तुलना में अधिक बार स्नान करना पड़ सकता है, और कई लोग शरीर के गंध से निपटने के लिए उत्पादों जैसे कि दुर्गन्ध दूर करने वाले का उपयोग करना शुरू कर देंगे। उनमें से कई के लिए, दैनिक (या कम से कम एक दिन हाँ और एक दिन न हो) वर्षा की आदत, अपनाना मुश्किल हो सकता है। एक किशोरी से बात करें कि आपको इस रूटीन की मदद करने के लिए स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया है, जो आपको यह सिखा देगा कि अच्छी स्वच्छता एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी है उन कारणों पर भी गौर करें, जिनकी वजह से आपको शाम नहीं लग सकता है।

चरणों

विधि 1
स्वच्छता के बारे में बात करें

गेट ए टीन टू टॉवर टू शावर रेगुलरली स्टेप 1
1
उसे यौवन के बारे में शिक्षित करें यह संभावना है कि किसी किशोर को यौवन के दौरान क्या हो रहा है, इसके बारे में कुछ पता होता है, लेकिन यह शरीर के गंध के प्रभाव को भी समझ नहीं सकता है। इसके अलावा, कई किशोरों को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है, लेकिन बस यह समझ में नहीं आ रहा है कि वे पहले ही लागू किए जा रहे हैं। याद रखें कि ऐसा नहीं है कि एक किशोरी ने एक दिन जाग उठा कि वह यौवन के माध्यम से चले गए हैं। इसके विपरीत, यह एक क्रमिक प्रक्रिया है, और आप समझ नहीं सकते कि क्या बदबू आ रही है।
  • आदर्श रूप से, इस चरण तक पहुंचने से पहले आपको युवावस्था के बारे में उससे बात करना शुरू करना चाहिए और एक किशोर बन जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको यह समझा जाना चाहिए कि जब लोग यौवन का अनुभव करते हैं, तो उनके शरीर पहले की तुलना में कुछ अलग करते हैं। वे पसीना देंगे, लेकिन अब यह पसीना बदबूदार होगा इतना ही नहीं, लेकिन वे नए स्थानों में बाल बढ़ेंगे, जिससे गंध खराब हो सकता है।
  • गेट ए टीन टू शॉवर रेगुलरली स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी को मैं उससे बात करना पसंद करता हूं। यदि आप जो कहते हैं, उस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो देखें कि क्या आप उस किसी की सहायता से भरोसा कर सकते हैं जो आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरुष किशोरी की मां हैं, तो आप उस व्यक्ति को सुन सकते हैं जिसे आप प्रशंसा करते हैं, जैसे कि आपके पिता, चाचा, दादाजी या परिवार का करीबी दोस्त भी।
  • यदि वह व्यक्ति जो आपके साथ बात करेगा वह निश्चित नहीं है कि क्या कहना चाहिए, उसे कुछ व्यावहारिक सलाह दें बताएं कि वह संवेदनशील होनी चाहिए और किशोरी को शर्मिंदा नहीं करने का प्रयास करना चाहिए।
  • गेट ए टीन टू शॉवर रेगुलरली स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उसे अपमानित करने से बचें जब आप स्वच्छता और वर्षा के बारे में उससे बात करते हैं, तो शर्मिंदगी महसूस करने से बचने के लिए एक प्रयास करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, जो स्वच्छता जैसे मुद्दों के कारण बहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो आप बचाव के बारे में लगभग तत्काल हो सकते हैं और आप जो भी कहते हैं, सुनना नहीं चाहते हैं, चाहे कितना तर्कसंगत हो।
  • एक empathic रवैया है, और याद है कि किशोरावस्था बहुत मुश्किल और भ्रामक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि यह आपकी उम्र में सचमुच मुश्किल हो सकता है और यह आपके प्राथमिकताओं की सूची के नीचे हो सकता है, लेकिन याद रखना कि आपकी स्वच्छता का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। यह एक उपद्रव की तरह लग सकता है, लेकिन साफ ​​और सुव्यवस्थित होने से आपको होने वाली हर चीज के बावजूद आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी। "
  • विधि 2
    उसे बौछार करने के लिए आश्वस्त

    गेट ए टीन टू शावर रेगुलरली स्टेप 4

    Video: सफ़ेद बालों को जड़ से काला करने का सस्ता रामबाण उपाय|Black white hair from root to tipscheap panacea

    1
    एक अच्छा उदाहरण दें यदि आप नियमित रूप से शासित नहीं करते हैं, तो आप उसे नखते हुए क्यों न कहेंगे, जब आप उसे नखरे? जब बच्चे किशोर होते हैं, तो वे उन कुछ चीजों पर सवाल पूछने लगेंगे जो उन्होंने पहले नहीं किए थे हालांकि यह आपके लिए निराशाजनक हो सकता है, इसे नकारात्मक के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यह अधिक स्वतंत्र हो जाता है
    • यदि आप उसे नियमित रूप से स्नान करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि कम से कम बारिश होने की आदत आप जितनी चाहें उतनी बार करना चाहें।
  • गेट ए टीन टू शॉवर नियमित रूप से चरण 5
    2
    उसे अपने उत्पादों को स्नान करने के लिए चुनने दें। किशोर स्नान में अधिक रुचि महसूस कर सकते हैं यदि वे शॉवर में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के बारे में उत्साहित हैं। ऐसा लगता है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन इससे उन्हें स्थिति पर कुछ नियंत्रण मिल जाता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद किशोर आपके द्वारा चुने गए उत्पादों की गंध का आनंद नहीं लेते हैं आपको उत्पादों को चुनने की इजाजत देना एक आसान तरीका है जिससे आप स्थिति पर नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं।
  • जब आप फार्मेसी में जाते हैं, तो उससे पूछें जब आप पहुंचें, तो उसे उन उत्पादों का चयन करने के लिए कहें, जो वह शॉवर में इस्तेमाल करना चाहता है। उसे बताओ कि वह केवल उन लागतों को चुन सकता है जो कीमत को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए निर्धारित सीमा से कम है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको क्या खरीदना चाहिए, तो आप इसे एक सामान्य सूची दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "शैम्पू, हेयर कंडीशनर, बॉडी वॉश, डिओडोरेंट" लिख सकते हैं। बेशक, आप जो सूची में जरूरी है उसे जोड़ सकते हैं, लेकिन कुछ आवश्यक वस्तुएँ हैं
  • जब मैं आपको बताता हूं कि आप क्या चाहते हैं, तो अपने विकल्पों पर टिप्पणी करने की कोशिश न करें। उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि कुछ बदबू आ रही है या मूर्खतापूर्ण दिखता है, लेकिन उसने इसे चुना, इसलिए जाहिर है कि वह उसी पर विश्वास नहीं करता है। टिप्पणी करने से आप केवल शर्मिंदा महसूस कर सकेंगे
  • गेट ऐ टिन टू शावर नियमित रूप से चरण 6
    3
    वाई-फाई पासवर्ड बदलें अगर आपने उसे अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में बात की है, लेकिन अभी भी स्नान करने से इंकार कर दिया है, तो आपको उसे मनाने के अन्य तरीकों को ढूंढना होगा। वर्तमान में, कई किशोरों को आश्वस्त किया जाएगा कि वे इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं। जब आप किशोरों को स्नान करने के लिए चाहते हैं, तो वाई-फाई पासवर्ड बदलें, समझाएं कि जब आप शॉवर करते हैं तो आप एक नया प्राप्त कर सकते हैं और यह तब तक जारी रहेगा जब तक यह एक आदत न हो।
  • आप इसे अन्य विशेषाधिकारों के लिए भी लागू कर सकते हैं। अगर आपके पास वाई-फाई नहीं है या यदि किशोरी इंटरनेट का उपयोग करने में दिलचस्पी नहीं है, तो उस चीज़ के बारे में सोचना चाहिए जो आपको मूल्य है। शायद अपना समय व्यतीत करने में आनंद लेना यदि हां, तो आप अपने ड्राइंग सामग्री को तब तक ले सकते हैं जब तक आप स्नान न करें।
  • जब आप इसे समझाते हैं, तो बस यह न बताएं कि "जब आपने वर्षा की थी, तब आपके पास पासवर्ड हो सकता है" बिना समझाए कि यह क्यों मायने रखता है इसके बजाय, कहने की कोशिश करें कि "मैंने वाई-फाई पासवर्ड बदल दिया है ताकि आप इंटरनेट का इस्तेमाल न कर सकें जब तक कि आपको दिखाया न जाए। मैं चाहता हूं कि आप यह जान सकें कि जब आप अपनी जिम्मेदारियों का ख्याल रखते हैं तो आप विशेषाधिकारों का आनंद उठा सकते हैं। अपनी स्वच्छता का ख्याल रखना उनमें से एक है। "
  • विधि 3
    उन कारणों पर गौर करें, जिनके कारण आप बौछार नहीं करते

    गेट ए टीन टू शॉवर नियमित रूप से चरण 7
    1
    अपने भावनात्मक स्थिति को ध्यान में रखें किशोरावस्था के दौरान, हार्मोनल परिवर्तन और शरीर के विकास के मामले में बहुत सी बातें होती हैं। इसके अतिरिक्त, अधिकांश किशोर वयस्कों के समान होने के साथ ही सीखने की कोशिश करते हैं। इस सब के साथ चल रहा है, यह आपके लिए मुश्किल भावनाओं या अवसाद का अनुभव करने के लिए असामान्य नहीं है। इसलिए, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि किशोरावस्था की खराब स्वच्छता एक अधिक गंभीर समस्या का संकेत है या नहीं।
    • यदि एक किशोर सामान्य रूप से वर्षा कर रहा था, लेकिन अचानक ऐसा करना बंद कर दिया - और अगर आपने अन्य लक्षणों जैसे कि मूड स्विंग, आपके अकादमिक प्रदर्शन या सामाजिक व्यवहार में बदलाव देखा है, या यदि आपने ड्रग्स या शराब पीना शुरू कर दिया है, तो यह समय हो सकता है एक डॉक्टर की मदद लेने के लिए
  • Video: JUNE BEAUTY FAVORITES 2018 | Roxette Arisa

    गेट ए टीन टू शॉवर नियमित रूप से चरण 8
    2



    उन कारणों के बारे में सोचने का प्रयास करें जिन पर आप नियमित रूप से शाम नहीं चाहते हो। स्नान करने के लिए कोई तर्कसंगत कारण हो सकता है, इसलिए आपको यह सोचना चाहिए कि यह आलसी क्या है, इसके बजाय आपको कुछ समय बिताना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक किशोरी है जो लंबे बालों वाला है, तो वह शावर नहीं ले सकता क्योंकि वह अपने बालों के बाद का समय नहीं रखता है। यदि हां, तो आप उसे एक शॉवर कैप खरीद सकते हैं या सुझाव देते हैं कि वह दिन पर स्नान कर लेता है जब वह अपने बालों को धोना नहीं चाहता। कुछ लोगों को केवल अपने बाल दैनिक धोने की जरूरत नहीं है
  • हो सकता है कि उसके पास बौछार करने का समय लगता है। कई किशोर स्कूल, दोस्तों, अतिरिक्त गतिविधियों और काम के साथ व्यस्त हैं। शायद उन्हें लगता है कि वे समय नहीं पा सकते हैं। यदि हां, तो आप किशोरों को बेहतर समय का प्रबंधन करने या अपने कामों को भी कम करने के लिए एक रास्ता तय करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि उन्हें स्नान के लिए पंद्रह मिनट मिलें।
  • गेट ए टीन टू शॉवर रेगुलरली स्टेप 9
    3
    उससे पूछिए कि वह स्नान क्यों नहीं करना चाहता। कई बार, किशोर केवल क्षुद्रता के लिए विद्रोह करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके जीवन पर कुछ नियंत्रण है। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो किशोरों से पूछिए कि वह क्यों नहीं स्नान करना चाहता है। उम्मीद है, यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते। इसके अलावा, यह आपको भी दिखाएगा कि आप पहचानते हैं कि आप बढ़ रहे हैं और आपकी अपनी राय और विचार हैं।
  • उम्मीद है, जिस कारण से आप बौछार नहीं करना चाहते वह बहुत सरल होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको उत्पादों की गंध पसंद नहीं है, तो आप आसानी से उन लोगों को चुन सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं
  • दूसरी तरफ, अगर बारिश न करने का कारण अधिक दार्शनिक होता है (यानी, आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको एक प्राकृतिक व्यक्ति होना चाहिए, या ऐसा कुछ), तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी आपको उसे स्वच्छता के स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों के बारे में बताकर समय बिताना होगा और उसे तर्कसंगत होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आपको अपने विशेषाधिकारों को रद्द करना शुरू करना पड़ सकता है
  • विधि 4
    अगर आप एक शिक्षक हो तो उसे स्नान कर लें

    गेट ए टीन टू शॉवर रेगुलरली स्टेप 10
    1
    सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य से संबंधित नियमों को जानते हैं कि छात्र बौछार कुछ स्कूलों में, इस नियम हैं कि क्या व्यायाम करने के बाद छात्रों को बछड़े की उम्मीद है या नहीं। कसरत करने के बाद एक किशोरी को स्कूल में स्नान करने के लिए प्रोत्साहित करने से पहले, इस विषय पर स्कूल की स्थिति के साथ खुद को परिचित करना सुनिश्चित करें।
    • उदाहरण के लिए, हालांकि कुछ स्कूलों में शारीरिक शिक्षा वर्ग के बाद "शॉवर निरीक्षण" होना आम हो सकता है, लेकिन कुछ अन्य लोगों में इसे निषिद्ध है। कुछ विद्यालय छात्रों को यहां तक ​​कि स्नान भी ले जाने से रोक सकते हैं।
  • गेट ए टीन टू शावर रेगुलरली स्टेप 11
    2

    Video: DIY Night Routine Life Hacks! 30 DIY Hacks - DIY Makeup, Healthy Recipes & Room Decor

    अपनी अपेक्षाओं के बारे में अपने छात्रों से बात करें यदि आप शारीरिक शिक्षा शिक्षक या कोच हैं, तो आप छात्रों को स्कूल वर्ष की शुरुआत में उनके बारे में क्या बात की उम्मीद कर सकते हैं। अगर आप जिस स्कूल पर काम करते हैं, तो ऐसा करने से आपको निषेध नहीं किया जाता है, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं भौतिक शिक्षा वर्ग के बाद डचेन और ऐसा करने के नतीजे क्या होंगे?
  • जब आप अपने छात्रों से बारिश के बारे में बात करते हैं, तो आप उनसे समझा सकते हैं कि जब आप बारिश के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि पन्द्रह मिनट अपने शरीर के हर इंच का धुंआ लें। एक वर्ग के बाद एक शॉवर का मतलब केवल पसीने को दूर करना है और कुछ मिनटों से अधिक समय नहीं लेना चाहिए
  • आप यह भी बता सकते हैं कि दूसरों के सामने बारिश होने से पहले थोड़ा सा असहज महसूस हो सकता है, लेकिन यह उनका उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा। उन्हें याद दिलाएं कि हर किसी को स्वयं पर सचेतन लगता है।
  • गेट ए टीन टू शावर नियमित रूप से चरण 12
    3
    उन कारणों को समझें, जिनके कारण विद्यार्थी को शावर नहीं करना पड़ सकता है अधिकांश छात्रों को बहुत परेशान महसूस होता है और कम से कम शुरुआत में दूसरों के सामने बारिश होने के बारे में असहज महसूस होता है। ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें एक छात्र का कोई उचित कारण हो सकता है कि वह अपने साथियों के सामने बौछार नहीं करना चाहते हैं, हालांकि यह उम्मीद की जानी चाहिए। जब आप इन प्रकार के कारणों का उत्तर देते हैं तो आपको क्या कहना है और एक संवेदनशील दृष्टिकोण को सुनने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ सहमत हों या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आपके शरीर में एक समस्या हो सकती है जिससे आप दूसरों के सामने अपना कपड़े उतारने के लिए बहुत चिंतित महसूस कर सकते हैं। यहां तक ​​कि, या यहां तक ​​कि एक धार्मिक कारण भी हो सकता है, आपको लगता है कि आपको स्नान नहीं करना चाहिए।
  • छात्रों को बताएं कि उन्हें निजी तौर पर आपसे बात करने के लिए आना चाहिए, अगर उनके पास कोई कारण है कि वे स्नान क्यों नहीं करना चाहते यदि आपके पास है, तो वैकल्पिक योजना बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, उन्हें कपड़ों से कपड़े धोने की अनुमति दें या यदि वे चाहें तो शॉवर में एक स्नान सूट का उपयोग करें।
  • एक संवेदनशील दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें, चाहे आप उस कारण से सहमत हों कि छात्र को स्नान नहीं करना है। उसे मत बताना "यह एक मूर्खतापूर्ण कारण है।" अगर वह आपके पास आयेगा, तो इसका मतलब है कि वह आपको उसकी आलोचना किए बिना उसे सुनने के लिए भरोसा करेगा। यदि आप नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप अपने अंदर विश्वास को खो सकते हैं और दूसरों के सामने बौछार नहीं करना चाहते हैं।
  • गेट ऐ टिन टू शावर नियमित रूप से चरण 13
    4
    खराब स्वच्छता के खतरों को बताता है छात्रों को बारिश के परिणाम जानना चाहिए, जैसे कि बदबूदार होने या लापरवाह रहना हालांकि, उन्हें यह नहीं पता है कि खराब स्वच्छता की आदतें भी त्वचा के संक्रमण और यहां तक ​​कि संक्रामक बीमारियां भी पैदा कर सकती हैं, जैसे मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए)।
  • गेट ए टीन टू शॉवर नियमित रूप से चरण 14
    5
    सुनिश्चित करें कि छात्रों को स्नान करने के लिए पर्याप्त समय है एक कारण यह है कि वे एक शावर क्यों नहीं लेते हैं, उनका मानना ​​है कि उन्हें ऐसा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है और अगली कक्षा में होने से पहले वे तैयार हो जाते हैं। लड़कियों को लगता है कि उन्हें सूखी और कपड़े पहने जाने के लिए अधिक समय चाहिए। यदि आप उन्हें घर का कपड़ा, शॉवर, सूखे और फिर पोशाक की उम्मीद करते हैं, तो आपको कक्षाओं के बीच उपरोक्त सबकुछ करने में पांच से अधिक मिनट देना पड़ सकता है, खासकर यदि बीस या तीस छात्रों को कुछ बारिश बांटनी होगी।
  • यदि आपके छात्र अपने बाल को गीला होने के बारे में चिंतित हैं या इसे जिस तरह से करते हैं, तो समय देने के बारे में चिंतित हैं, तो सुझाव है कि वे अपने बालों को गीला करते हुए गीला नहीं करते हैं। यदि उनके पास लंबे बालों हैं, तो वे एक शॉवर टोपी पहन सकते हैं या बस एक ढीली रोटी में बाँध सकते हैं और जब वे खत्म हो जाते हैं
  • गेट ए टीन टू ट्वन टू शावर नियमित रूप से चरण 15
    6
    बौछार के विकल्प पर विचार करें अगर, किसी कारण के लिए, छात्र बौछार नहीं कर सकते हैं या नहीं, या यदि उन्हें वर्षा की पहुंच नहीं है, तो पसीने से पोंछते हुए और स्वयं को स्वच्छ रखने के अन्य तरीकों पर विचार करें। शावरिंग सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी विकल्प नहीं है जो स्थिति में मदद कर सकता है यदि आप व्यायाम करने के बाद उन्हें स्नान नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, वे सबसे सुगंधित भागों (यानी, बगल) से निपटने के लिए थोड़ा सा साबुन और पानी के साथ एक कपड़ा का उपयोग कर सकते थे। छात्र भी निस्संक्रामक तौलिए का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं हालांकि यह आदर्श नहीं है, यह स्थिति में मदद कर सकता है अगर बारिश केवल स्कूल में एक विकल्प नहीं है।
  • कसरत करने के बाद छात्रों का उपयोग करने के लिए दुर्गंधी छड़ी लेने के लिए याद दिलाना मत भूलना। यह अनुशंसा की जाती है कि वे इसका उपयोग करते हैं, चाहे वे स्नान करते हैं या नहीं
  • युक्तियाँ

    • किशोरों की विशिष्ट ज़रूरतों पर विचार करना सुनिश्चित करें, जब उसके साथ बात करते हैं तो उसे कितनी बार स्नान करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत से खेल करते हैं या यदि आपके पास तेल की त्वचा या बाल हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप रोजाना शावर करें दूसरी ओर, यदि आप खेल नहीं अभ्यास करते हैं या हर दिन व्यायाम नहीं करते हैं और आपके पास बहुत शुष्क बाल और त्वचा है, तो यह हर दूसरे दिन स्नान करने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए और एक दिन नहीं।

    चेतावनी

    • नकारात्मक प्रतिक्रियाएं तैयार करें किशोरावस्था के दौरान किशोर अपनी आँखें बदल सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपकी बात नहीं मानते हैं या सलाह के लिए वे गुप्त में आभारी नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com