ekterya.com

व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में किशोरों के साथ कैसे बात करें

जैसे-जैसे किशोर वयस्कता में प्रवेश करते हैं, वे उन परिवर्तनों का सामना करते हैं जिनमें स्वच्छता पर प्रभाव पड़ता है। वे केवल स्वयं को अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए भूल जाते हैं, या वे निश्चित नहीं हैं व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में किशोरों के साथ बात करने के लिए, एक अच्छा समय चुनना और अकेले बात करना एक अच्छा विचार है उन्हें सहायता और उन्हें अच्छे स्वच्छता प्रथाओं के स्पष्ट उदाहरण दें। उनकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के बारे में बात करने के लिए उनका उपयोग करने के लिए पर्याप्त उत्पादों की पेशकश करें

चरणों

विधि 1
सही समय और जगह चुनें

टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 1
1
यौवन के पहले लक्षणों के बारे में उससे बात करें इस बारे में एक उपन्यास के साथ बात करना एक अच्छा विचार है ताकि आप किशोरावस्था तक पहुंचने पर तैयार हो जाएं। हालांकि, आप तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक आप यौवन के पहले लक्षणों को नोटिस न करें और अपने किशोर को उनके साथ समस्याएं देखते हैं। उस वक्त, वह लापरवाही से स्वच्छता के महत्व का उल्लेख करना शुरू कर देता है
  • आप कह सकते हैं "मैंने देखा है कि हर दिन अपना चेहरा साफ करने के लिए आपके पास पर्याप्त पोंछे नहीं हैं क्या आप मुझे कुछ खरीदने के लिए चाहते हैं? "
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने प्रीदौल्सेन्ट बच्चे के साथ एक सीधा बातचीत है दैनिक शावर जैसे कपड़े के कपड़े पहनने, दुर्गन्ध दूर करने, अपने बालों को धोने और दांतों को ब्रश करने जैसी चीजों के महत्व के बारे में उससे बात करें
  • टॉक टूनेस के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपका ध्यान प्राप्त करें आप उस समय का चयन करना चाहेंगे जब आपका किशोर वार्तालाप पर ध्यान दे, जैसे कि जब वह कार में हों कुछ व्याकुलता के साथ एक क्षण खोजें और स्कूल कक्षाओं के ठीक पहले और बाद के क्षणों से बचें। इस समय के दौरान, उसे अपने सेल फोन को अलग रखने के लिए कहें साथ ही, वार्तालाप को संक्षिप्त रखें ताकि आपको ऊब नहीं हो या ध्यान देना बंद न करें। आपको उस समय भी जानना चाहिए जब आप अपनी सलाह के लिए सबसे अधिक ग्रहणशील होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रारंभिक रिसर नहीं हैं, तो संभवतः रात के अंत तक इंतजार करना अच्छा होगा।
  • आप कह सकते हैं "जब आप अपना गृहकार्य समाप्त करते हैं, तो बैठकर थोड़ी देर बात करें।"
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 3
    3
    आपकी गोपनीयता का सम्मान करें इस मुद्दे का ध्यान रखें जब आप अकेले हों और आमने-सामने हों, न कि सार्वजनिक या अपने दोस्तों के पास। यदि आप दूसरों के सामने निजी स्वच्छता के बारे में बात करके उसे शर्मिंदा करते हैं, तो आपको बाद में भरोसा करने की संभावना कम होती है।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 4
    4
    सत्यापित करें कि आपकी जानकारी सटीक है परामर्श शुरू करने से पहले, किशोरों की स्वच्छता के मामले में वे क्या सिफारिश करते हैं, यह देखने के लिए कि मेयो क्लिनिक जैसे प्रतिष्ठित चिकित्सकीय वेबसाइटों इंटरनेट जांच पर थोड़ा समय बिताएं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप सही हैं और आप अपने किशोर पुत्र को अपने शिक्षकों से सुना हो सकता है, जो कुछ भी आप का विरोध नहीं करेंगे
  • आपके किशोर के बाल रोग विशेषज्ञ इस विषय पर जानकारी का एक बहुत उपयोगी स्रोत हो सकते हैं। इस मुद्दे से संपर्क करने के सर्वोत्तम तरीके से सलाह लेने के लिए उसे पूछिए और देखें कि क्या वह किसी विशेष उत्पाद की सिफारिश करेगा आप कह सकते हैं "क्या कोई विशेष चेहरे का शुद्धिकारक है जो आप किशोरों में मुँहासे से निपटने की सिफारिश करेंगे?"
  • विधि 2
    प्रभावी ढंग से संवाद

    टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 5
    1
    स्नेही बनें और उसके लिए सहानुभूति दिखाएं। यह बहुत संभव है कि आपका किशोर पुत्र अपनी स्वच्छता के बारे में चिंतित है, लेकिन वह बस इसे ठीक करने के बारे में सुनिश्चित नहीं है। इसके अलावा, आपको यह नहीं पता होगा कि जब तक आप उन्हें बता नहीं देते तब तक कुछ गलत है। किसी भी तरह, सुनिश्चित करें कि आप सावधानी के साथ आगे बढ़ें और अपनी काया की प्रशंसा करें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपके पास ऐसे सुंदर बाल हैं मैंने आपको सिर्फ एक नया शैम्पू खरीदा है, जो गर्मियों में और भी अधिक अपने विक्स को उजागर करता है। आप इसे क्यों नहीं देखते हैं और मुझे बताएं कि आपको यह पसंद है? "
    • इस बारे में बात करते समय हंसते और उसके साथ मजाक न करें। यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो पूछने के लिए उसे प्रशंसा करना सुनिश्चित करें।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 6
    2
    अच्छी स्वच्छता के सामाजिक पहलू पर बल देता है उससे पूछें कि वह अपने दोस्तों के साथ क्या कर रहा है बाल देखभाल या हेयर स्टाइल में रुझानों के बारे में पूछें इस बारे में बात करने के लिए प्रवेश के एक बिंदु के रूप में इसका इस्तेमाल करें कि आप नवीनतम उत्पादों और सौंदर्य तकनीकों के साथ तालमेल के जरिए रुझान कैसे स्थापित कर सकते हैं
  • जो भी आप करते हैं, इस तथ्य को उजागर मत करो कि यदि आप अपनी सलाह का पालन नहीं करते हैं, तो आपके मित्र नहीं होंगे। आप इसे खतरे के रूप में देखते हैं और आपको एक नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल जाएगी बल्कि, आप उसे बता सकते हैं कि यदि वह अच्छी स्वच्छता रखता है तो उससे भी ज्यादा लोग आकर्षित होंगे।
  • आप यह भी है कि अच्छे स्वास्थ्य प्रथाओं का पालन उसे अपने दोस्तों या छोटे भाई-बहनों के लिए एक बेहतर रोल मॉडल बन उजागर कर सकता है। आप कह सकते हैं "अगर आप अपनी छोटी बहन के लिए एक रोल मॉडल थे तो आप बहुत अच्छा होंगे और आप हर दिन शाम करेंगे। वह वास्तव में आपकी प्रशंसा करती है। "
  • आप स्थिति के बारे में भी मजाक कर सकते हैं, लेकिन एक सकारात्मक तरीके से। उदाहरण के लिए, आप यह बता सकते हैं कि स्कूल भर में आपकी बेटी कितनी अच्छी तरह गंध करेगी, खासकर उन सभी बदबूदार बच्चों और किशोरों के साथ।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 7
    3
    स्पष्ट उदाहरण दें सिर्फ सामान्य बातें न कहें या आपका किशोरी शायद ब्याज खो देता है बल्कि, अपने निजी अनुभव का उल्लेख गरीब स्वच्छता के सचेतक कहानियों के संदर्भ में करें। आप उन मामलों का भी उल्लेख कर सकते हैं जहां किसी को स्वयं का ख्याल रखने के लिए पुरस्कृत किया गया था यह बेहतर है कि यदि ये उदाहरण लोग हैं जो आपके बच्चे को सीधे जानता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक किशोर चचेरे भाई जो वर्षों के लिए उनके दाँत ब्रश करना मना करने के बाद एक रूट कैनाल के लिए दंत चिकित्सक जाना पड़ा की बात कर सकता। आप यह भी बता सकते हैं कि कैसे एक और चचेरे भाई एक सख्त दिनचर्या चेहरे की सफाई निम्नलिखित उसके चेहरे पर मुँहासे सफाया कर दिया।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 8
    4
    अगर आपके पास कोई सवाल है तो अपने बच्चे से पूछें शायद, यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण कदम है आपको संचार चैनल खुले रखना चाहिए अपने बच्चे को सवाल भरने और सभी महत्वपूर्ण सवालों पर चर्चा करने का अवसर दें। जब आप बताते हैं कि आप किस चीज की चिंता करते हैं तो आप क्या कर सकते हैं और अच्छी तरह से सुनें।
  • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा आपको बता सकता है कि वह चिंतित है कि शेविंग के बाद उसके चेहरे के बाल गहरा हो जाएंगे। आप उससे बात कर सकते हैं और यहां तक ​​कि इंटरनेट पर कुछ भी पता कर सकते हैं।
  • कहने के बजाय "क्या आपके कोई प्रश्न हैं?", आप कह सकते हैं "क्या आपके पास उचित बालों की देखभाल के बारे में कोई सवाल है?"
  • आप चीजों से पूछकर अधिक विशिष्ट हो सकते हैं जैसे "हाल ही में आपकी त्वचा के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको कोई समस्या है? " उसे दिखाएं कि आप समस्याओं को सुलझाने में उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं
  • विधि 3
    पता विशिष्ट समस्याएं

    टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 9
    1
    बौछार और स्नान अक्सर के बारे में बात करें सबसे अधिक संभावना है, आपके किशोर को हर दिन या हर दूसरे दिन स्नान करने के लिए स्वच्छ रहने और शरीर की गंध को कम करना होगा। सुगंधित जैल सहित अपने पसंदीदा स्नान उत्पादों के बारे में उससे बात करो सफाई प्रक्रिया को सुधारने के लिए आप कुछ तौलिए या लूफैज़ भी चाहते हैं
    • जैसे कि आपका बच्चा हर दिन स्नान करता है, वह देख सकता है कि उसकी त्वचा सूख जाती है किसी भी सूखापन को रोकने के लिए लोशन का उपयोग करने के बारे में उससे बात करें।
    • आप ओली बालों और सूखी त्वचा को रोकने के लिए अपने शावर रूटीन को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं। आप पूछ सकते हैं "क्या आप शैम्पू को पसंद करते हैं या आप एक नया खोजना चाहते हैं?"
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 10
    2
    शरीर की गंध को रोकने और पसीने को कम करने के बारे में बात करें ज्यादातर किशोरावस्था, खासकर यदि वे खेल का अभ्यास करते हैं, तो उन्हें बहुत पसीना शुरू हो जाएगा क्योंकि वे यौवन में प्रवेश करते हैं। अपने बच्चे से उनके कपड़े धोने की ज़रूरतों के बारे में बात करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक धो लें। डीओडरन्ट या प्रतिस्वेदक उपयोग की संभावना शरीर की गंध या नियंत्रण गीला मुखौटा करने के बारे में उससे बात।
  • यदि आप खेल अभ्यास करते हैं, तो आप कह सकते हैं "मैंने पाया है कि आपके पास कुछ फ़ुटबॉल शर्ट हैं, जो कि बहुत गर्म होने की उम्मीद है, लेकिन क्या आप कुछ और चाहते हैं?"
  • आप अपने जिम बैग, लॉकर या कार में कुछ दुर्गन्ध दूर करने के सुझाव भी दे सकते हैं, यदि आप इसे एक दिन का उपयोग करना भूल जाते हैं उसके बाद, इसका उपयोग करने के लिए आपके पास एक हाथ होगा
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 11
    3



    उसे बताएं कि शरीर के बाल कैसे नियंत्रित करें। यह संभावना है कि किशोरावस्था में पहुंचने के बाद दोनों लड़के और लड़कियां फटेगी। आप उनके लिए उपलब्ध विभिन्न उत्पाद विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं, संरक्षित शावर से सुगंधित क्रीम तक आप रेज़र ब्लेड के बिना दाढ़ी करने के लिए उसे मार्गदर्शन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह धीरे-धीरे करने की आवश्यकता पर ज़ोर देता है, जो भी विधि आप उपयोग करते हैं
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपके किशोर के पास पर्याप्त बाल हैं, तो आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या से इनकार करने के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट कर सकते हैं और बालों को हटाने के विकल्पों के बारे में पूछ सकते हैं, अगर आप चाहें आप कह सकते हैं "आप ने कहा कि तुम शेविंग से नफरत करते हो क्या आप हमारे चिकित्सक से अन्य बालों को हटाने के विकल्पों के बारे में बात करना चाहते हैं? "
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 12
    4

    Video: जयनगर थाना Live... Jaynagar Police Station Live... जयनगर, मधुबनी, बिहार, भारत-847226...

    अपने दांतों की देखभाल करने के बारे में बात करें जोर देता है कि किशोरों में अच्छी मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या का पालन किया जाना चाहिए जो किशोरावस्था में किया जाना चाहिए। आपको अपने दांतों को कम से कम 2 बार ब्रश करना चाहिए। दिन में एक या दो बार फॉल्स के लिए यह भी एक अच्छा विचार है। आप इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और गति बढ़ाने के लिए एक इलेक्ट्रिक ब्रश में निवेश करना चाह सकते हैं।
  • अपने किशोर को यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि अच्छे दांत की स्वच्छता केवल अच्छे सांस को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि समय के साथ अपने दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी है। अच्छे दांत की स्वच्छता बनाए रखने से, आप बाद में नुकसान को रोका जा सकता है।
  • Video: वो हीरोइन जिसके मेकअप रूम में पुरुषों का जाना सख़्त मना था । Meena Kumari Biography

    टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 13
    5
    त्वचा की देखभाल के बारे में बात करें किशोरों में तेल की त्वचा एक सामान्य समस्या है, क्योंकि उनके हार्मोन नियंत्रण से बाहर निकलते हैं। आप अपने किशोर को नियमित रूप से अपना चेहरा धोने के लिए प्रोत्साहित करना चाहें, भले ही वह विशेष साबुन का उपयोग करें हालांकि, उसे भी कोमल बताया जाना चाहिए और उसकी त्वचा को छूने या खरोंचने से बचा जाना चाहिए। त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास एक और विकल्प है यदि समस्या गंभीर है
  • यदि आपका किशोरी अपनी त्वचा के बारे में उदासी या निराशा व्यक्त करता है, तो उसे पता चले कि यह केवल अस्थायी है और इस चरण के दौरान ज्यादातर लोगों को त्वचा की समस्या है
  • विधि 4
    अपने किशोर को बदलाव करने में मदद करें

    टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 14
    1
    उससे पूछें कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं जितनी बार आप कर सकते हैं, उसके शरीर की गंध को बदलने की कोशिश करते समय आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं। यदि आप तैयार हो जाओ करने के लिए सुबह में बाथरूम में अधिक समय की आवश्यकता है, तो देखें। यदि हां, तो आप उसे पहले थोड़ा जागने में मदद कर सकते हैं दूसरी तरफ, अगर आपको आइटम खरीदने के लिए अधिक पैसा चाहिए, तो देखें कि क्या आप उन्हें खरीदने के लिए एक सूची दे सकते हैं।
    • आप कह सकते हैं, "मैं कुछ चीज़ों को खरीदने के लिए दुकान में जा रहा हूं। क्या आप मुझे किसी भी बाथरूम उत्पादों या कर्मियों की एक सूची देना चाहेंगे? "
    • आप उसे समस्याओं का समाधान करने में भी मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपके पास सुबह का समय कम है, तो आप सिफारिश कर सकते हैं कि आप रात को पहले स्नान करें या अपने कपड़े तैयार करें ताकि सुबह जल्दी तैयार हो सकें।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 15
    2
    निजी स्वच्छता उत्पादों को खरीदने के लिए खरीदारी करें। आपके किशोरों के आधार पर, खरीदारी के दौरान आप उत्साहित या डरे हुए हो सकते हैं इसलिए, उनके व्यक्तित्व और आवश्यकताओं के अनुसार खरीदारी को निजीकृत करें आप इसे कुछ छोटी खरीद में विभाजित कर सकते हैं जब वे चले जाते हैं, उन्हें आइसल्स की जांच करने और उन्हें पसंद करना चुनने की स्वतंत्रता दें।
  • उसे एक विशेष हॉलवे में निर्देशित करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है और फिर उसे कुछ गोपनीयता दें आप कह सकते हैं "हम यहाँ क्यों नहीं रहते हैं और एक शेविंग क्रीम चुनते हैं जो आप पसंद करते हैं और कुछ भी आप चाहते हैं? मैं जमे हुए खाद्य पदार्थ अनुभाग में जाता हूं जब आप कर लेंगे तो मेरे लिए देखो। "
  • उत्पादों को खरीदने के बाद, यदि आप उन्हें स्कूल ले जाने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि दूसरों के साथ निजी स्वच्छता की वस्तुओं को साझा करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि वे सभी प्रकार के संक्रमणों और रोगों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 16
    3
    अपने किशोर के बाथरूम में दिलचस्प स्वच्छता उत्पादों को छोड़ दें आप अपनी खुद की कुछ खरीदारी भी कर सकते हैं और अपने बच्चे के बाथरूम को कई नए उत्पादों से भर सकते हैं। उन लोगों पर ध्यान दें जिन पर आप उपयोग करते हैं और उन उत्पादों को पूर्ण रखते हैं। यदि आप अन्य उत्पादों से बचने लगते हैं, तो आप किसी अन्य ब्रांड या सुगंध के उत्पादों को खरीदने में सक्षम हो सकते हैं। याद रखें कि आप अपने किशोर के लिए जो खरीद सकते हैं वह फैशनेबल या आकर्षक नहीं हो सकता है
  • यदि वह आपको किसी विशेष उत्पाद के बारे में पूछता है जो आपने छोड़ दिया है, तो आप कह सकते हैं "एक दोस्त ने मुझे बताया कि वह शैंपू से प्यार करती थी, इसलिए मैंने सोचा कि आप भी इसे पसंद कर सकते हैं"।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 17
    4
    अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा स्वच्छता बनाएं हर दिन स्वच्छता देखभाल के कुछ पहलुओं के लिए विशिष्ट पलों का अनुसूची करें इस तरह, आपकी किशोरावस्था को पता चलेगा कि क्या उम्मीद है और इसे ले जाने की अधिक संभावना होगी सुनिश्चित करें कि आपके सभी परिवार के सदस्य भाग लेते हैं और सड़क पर रहने की कोशिश करते हैं, छुट्टियों और स्कूल की छुट्टियों पर भी।
  • उदाहरण के लिए, सोते समय से लगभग 15 मिनट पहले, अपने पूरे परिवार को बाथरूम में जाने और अपने दांतों को ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें।
  • आप उन्हें नाई, दंत चिकित्सक आदि के साथ नियुक्ति करने की रूटीन भी बना सकते हैं। इस रूटीन की स्थापना के बाद, आप उन्हें अपनी स्वयं की नियुक्तियों का समय निर्धारण भी शुरू कर सकते हैं। यह वयस्कता के लिए एक उपयोगी आदत होगी।
  • Video: The Great Gildersleeve: Investigating the City Jail / School Pranks / A Visit from Oliver

    टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 18
    5
    किशोरों के सामने व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतों का प्रदर्शन आपका किशोर देखता है कि आप कैसे व्यवहार करते हैं और आप अपने रोल मॉडल के रूप में देखेंगे। इसलिए, अपना ध्यान रखना समय निकालना सुनिश्चित करें, भले ही आप व्यस्त हों उन बातों के बारे में उनसे बात करें जिनसे आप पसंद करते हैं या आपने जो मेडिकल अपॉइंटमेंट ले लिए हैं उसे बताएं कि आप अपने दंत चिकित्सक के बारे में क्या सोचते हैं और उससे पूछें कि वह क्या सोचता है उसके बारे में भी। बाथरूम के दरवाज़े को खुले रखें, जब यह उचित हो, तो आपका बच्चा आपको अपनी रूटीन का पालन कर देख सकता है
  • टॉक से किशोर के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण शीर्षक छवि
    6
    अपने किशोर पुत्र की स्वच्छता में सुधार की पहचान करें और प्रशंसा करें। समय-समय पर ईमानदारी से उसकी प्रशंसा करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप पिछले और वर्तमान के बीच के विपरीत पर अधिक ध्यान नहीं लेते हैं। बल्कि, उसे बताएं कि वह कैसे परिपक्व हो रही है, जैसे वह परिपक्व हो जाती है और बढ़ती है। यह उसे गर्व बना देगा और बाद में आपकी सलाह का पालन करने की अधिक संभावना होगी।
  • आप कह सकते हैं "मैं बहुत खुश हूँ कि आप अपने नाखूनों काटने बंद कर दिया। मुझे पता था कि अगर वे बड़े हुए तो वे सुंदर होंगे। क्या आप उन्हें काटने का विरोध करने के लिए संघर्ष कर रहे थे? "
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 20
    7
    अन्य समस्याग्रस्त व्यवहारों से सावधान रहें यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा उदास या उदास दिख रहा है, तो आप एक बड़ी मानसिक स्वास्थ्य समस्या से निपट सकते हैं। सामान्य तौर पर अपनी सोच का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए अपनी नींद और खाने के पैटर्न का निरीक्षण करें। यदि आप अभी भी चिंतित हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता लें
  • ध्यान रखें कि आपका बेटा एक साल पहले कैसे था और आज यह देखने के लिए कि क्या आज के साथ एक स्पष्ट विपरीत है यह एक सुराग हो सकता है कि आप पीड़ित हैं।
  • टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 21
    8
    एक परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप एक किशोर के साथ काम कर रहे हैं जिसकी विशेष जरूरत है या अन्य जटिल समस्याएं हैं, तो आप एक परामर्शदाता या बाल रोग विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं। मैं आपको अधिक मॉडल तकनीक प्रदान कर सकता हूं इसके अलावा, यह आपको अपने किशोरों को सिखाने में मदद कर सकता है कि सामाजिक स्वच्छता के बारे में जागरूक कैसे हो पाएं जो खराब स्वच्छता प्रथाओं को दर्शाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपके पास अभी भी सीमित प्रभाव है, भले ही आप उसके पिता हों आपके किशोर के पास अंतिम शब्द है कि क्या करना है या नहीं

    Video: स्कूलों में स्वच्छता, सफाई अभियान

    चेतावनी

    • उसे शारीरिक रूप से बल न दें या किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए उसे मजबूर न करें। यह केवल असंतोष को प्रोत्साहित करेगा और लंबे समय तक अधिक समस्याओं का कारण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com