ekterya.com

टेस्टोस्टेरोन का स्तर स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाएं (किशोर लड़कों के लिए)

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों के वृषण में उत्पादित है। युवावस्था के दौरान (9 और 14 के बीच वर्ष), बच्चों को उनके उत्पादन है, जो इस तरह के एक गहरी आवाज के रूप में माध्यमिक यौन विशेषताओं उत्पन्न करता है में वृद्धि हुई है, वृद्धि की मांसपेशियों, चेहरे का बाल विकास, वृद्धि का अनुभव एडम के सेब, आदि का कुछ किशोरावस्था वाले लड़के बाद की उम्र में यौवन के इन बदलावों का अनुभव करते हैं। यौवन के विकास आमतौर पर जीन (वंशानुगत रूप) द्वारा निर्धारित, लेकिन यह भी अन्य कारक है कि के रूप में गरीब पोषण, शारीरिक आघात और कुछ बीमारियों में देरी हो सकती है। यह स्वाभाविक रूप से किशोरों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है हालांकि, वहाँ कुछ मामलों में हार्मोन थेरेपी शुरू करने और यौवन खत्म करने के लिए आवश्यक हो सकता है कर रहे हैं। जांच "निर्धारित किन परिस्थितियों में आप इन तरीकों की कोशिश कर सकते" और जिन परिस्थितियों में आप प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकते अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए के बारे में और अधिक जानने के।

चरणों

भाग 1
टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को प्रोत्साहित करें

छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 1
1
यदि आप अधिक वजन से पीड़ित हैं, तो वज़न थोड़ा कम करें। कुछ शोध बताते हैं कि वयस्क पुरुषों और किशोरों में अधिक वजन (विशेष रूप से मोटापे) और कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बीच एक संबंध है। यह पता चला है कि, अधिक वजन वाले पुरुषों के मामले में, वजन कम होने से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में प्राकृतिक वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है।
  • किशोर लड़कों के मामले में, स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए प्रसंस्कृत चीनी की खपत (जैसे परिष्कृत सुक्रोज और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप) को सीमित करना महत्वपूर्ण होगा। यह केवल सोडा, डोनट्स, केक, कुकीज़, आइसक्रीम और विशेष अवसरों पर कैंडीज और दुर्लभ व्यवहार के रूप में खपत करता है।
  • दूसरी ओर, आपको कई ताजा सब्जी खाद्य पदार्थ (फल और सब्जियां), साबुत अनाज, मछली और कम वसा वाले डेयरी का उपभोग करना चाहिए। शक्कर पेय छोड़ दें और शुद्ध पानी और कम वसा वाले दूध का सेवन करें।
  • स्वस्थ विकल्पों के साथ अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को बदलें पूरे गेहूं के पास्ता का उपयोग करके मकारोनी और पनीर तैयार करें और कुछ ज़िचिन प्यूरी डालें। सेंकना पिज्जा जिसमें पूरे पपड़ी है, ताजे सब्जियां और थोड़ा कम वसा वाले पनीर मिर्च और हैम्बर्गर्स को टर्की या ग्राउंड चिकन के साथ, बीफ़ के बजाय तैयार करें।
  • कार्डियोवस्कुलर अभ्यास वजन घटाने का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है। यदि आप हर रात 30 से 45 मिनट चलते हैं और इस अभ्यास को स्वस्थ आहार के साथ जोड़ते हैं, तो यह काफी वजन घटाने शुरू करने के लिए पर्याप्त होगा। सायक्लिंग और तैराकी अन्य उत्कृष्ट कार्डियोवस्कुलर व्यायाम हैं।
  • छवि का शीर्षकः टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 2
    2
    छोटी अवधि के लिए उच्च तीव्रता का अभ्यास करना आकस्मिक सैर वजन कम करने का एक बढ़िया तरीका है - हालांकि, उच्च तीव्रता व्यायाम (सॉकर, तैराकी या भार उठाने जैसी) टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को सीधे प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, कुंजी आप अभ्यास के लिए समर्पित समय होगा, साथ ही साथ अपने तीव्रता के स्तर। यह दिखाया गया है कि किशोर और बड़े पुरुषों के मामले में, उच्च तीव्रता व्यायाम (विशेष रूप से वजन उठाने के) की संक्षिप्त अवधि का टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि और उनकी कमी को रोकने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, अपने अभ्यास (अधिकतम 30 मिनट) के लिए अपेक्षाकृत कम समय प्रदान करें और जितना संभव हो उतना सुरक्षित रूप से अधिक प्रयास करें। कभी-कभी, कम तीव्रता से लंबी अवधि (1 घंटे या अधिक) का प्रयोग वयस्क पुरुषों या किशोरों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है
  • एक सामान्य नियम के रूप में, व्यायाम के साथ अधिक मांसपेशियों को प्रेरित किया जाता है, टेस्टोस्टेरोन की मात्रा जितनी अधिक उत्पादन की जाएगी टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के उत्पादन में लेग प्रेस और स्क्वैश (वजन के साथ) बहुत प्रभावी हैं, क्योंकि वे बड़े मांसल समूहों को उत्तेजित करते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त बेंच भार और डेडलिफ्ट अन्य वजन व्यायाम हैं।
  • किशोरों के कंकाल और कोमल ऊतकों के विकास के एक चरण में हैं - इसलिए, उन्हें अनुभवी पेशेवरों के करीब पर्यवेक्षण के तहत सभी तीव्र वजन उठाने चाहिए।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 3
    3

    Video: कैसे टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से किशोर लड़कों स्वास्थ्य सुझावों उठाएँ करने के लिए

    ठीक से और अक्सर सो जाओ पर्याप्त नींद की पुरानी कमी काफी टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम कर सकती है जो एक किशोरी या वयस्क व्यक्ति पैदा करता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि को कम करेगा और बढ़ती वसा को बढ़ावा देगा। अनुसंधान ने दिखाया है कि नींद के घंटे की संख्या टेस्टोस्टेरोन के स्तर से संबंधित होती है जो पुरुषों को सुबह में होती है अधिक सटीक होने के लिए, सुबह में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है यदि आप लंबे समय तक सो जाते हैं। कम से कम 8 घंटे आराम करने वाली नींद की सिफारिश की जाती है-हालांकि, कई किशोरों के लिए, यह ताजा होने के लिए 9 घंटे सोते हुए आदर्श हो सकता है
  • उत्तेजक (जैसे कैफीन और अल्कोहल) के प्रयोग से बचें, सोने से पहले कम से कम 8 घंटे पहले। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाता है और आप के लिए सोना पड़ता है। अल्कोहल आपको अच्छी तरह नींद से बचाएगा
  • यह मत भूलो कि कैफीन शीतल पेय, ऊर्जा पेय, कॉफी, काली चाय और चॉकलेट में मौजूद है।
  • अपने कमरे को यथासंभव आराम, शांत और अंधेरे बनाओ - इस तरह आप एक अच्छी नींद को बढ़ावा देंगे। रात में सोने से पहले कंप्यूटर या टेलिविज़न को हमेशा बंद कर दें।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 4
    4
    प्राकृतिक वसा खाएं बहुत से लोग मानते हैं कि सभी वसा हानिकारक हैं और बचा जाना चाहिए (विशेष रूप से अधिक वजन किशोरों के मामले में)। हालांकि, प्राकृतिक वसा और (जैसे मांस, अंडे और डेयरी के रूप में) पशु उत्पादों से कोलेस्ट्रॉल विशेष रूप से इस तरह के टेस्टोस्टेरोन के रूप में सेक्स संबंधी हार्मोन, के उत्पादन के लिए, महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आप संतृप्त और असंतृप्त वसा की मात्रा नरमपंथी का उपभोग करते हैं, तो ये आमतौर पर वजन बढ़ाने का कारण नहीं है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और अतिरिक्त कृत्रिम ट्रांस वसा मोटापा का असली कारण है। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम वसा वाले आहार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम और वृद्धि और विकास की अन्य समस्याओं उत्पन्न करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि एक आहार कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर उत्पन्न करता है, तो अपनी ऊर्जा का 40% से कम वसा से आता है।
  • मोनोअनसचुरेटेड वसा (वनस्पति मूल के) के उच्च मात्रा वाले स्वस्थ खाद्य पदार्थों में हमारे पास बादाम, अखरोट, प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन, एवोकादोस और जैतून का तेल है।
  • संतृप्त वसा (कोलेस्ट्रॉल के साथ) के साथ स्वस्थ खाद्य पदार्थों में हमारे पास दुबला लाल मांस, समुद्री भोजन, अंडा योर, पनीर, नारियल तेल और काले चॉकलेट हैं जो उच्च कोको के प्रतिशत के साथ है।
  • ध्यान रखें कि टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है - इसलिए, किशोरों के लिए उचित रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। यौवन के दौरान, किशोरावस्था के औसत स्तर से अधिक की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 5

    Video: रोगी शिक्षा वीडियो: कम टेस्टोस्टेरोन

    5

    Video: ♂ 4 चिकित्सकीय सिद्ध तरीके स्वाभाविक रूप से अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने के लिए,

    अपने तनाव के स्तर को कम करें आधुनिक दुनिया में तनाव प्रमुखता है - खासकर किशोरों में जो बहुत दबाव और उम्मीदों के साथ काम करते हैं। तनाव के उच्च स्तर से कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) की रिहाई का कारण बनता है, जो आमतौर पर तनाव के नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभावों का सामना करता है। यह निश्चित रूप से फायदेमंद है - हालांकि, कोर्टिसोल शरीर में टेस्टोस्टेरोन के प्रभाव को भी ब्लॉक करता है, जिससे किशोरों में काफी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, सभी किशोरावस्था के लड़के को कम तनाव के साथ एक स्थिर वातावरण होना चाहिए, और उनकी कुंठाओं और अन्य भावनाओं को उतारने के अवसर। अभ्यास, खेल और सुखद शौक के विकास तनाव को कम करने के लिए महान तरीके हैं।
  • यदि आपके तनाव के स्तर इतने अधिक हैं कि आप उनके साथ सौदा नहीं कर सकते, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर में जाने से संकोच न करें। तनाव, चिंता और अवसाद से निपटने में तकनीक जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी प्रभावी हो सकती है।
  • ध्यान, ताई ची, योग और साँस लेने के व्यायाम तनाव को दूर करने के लिए लोकप्रिय प्रथाएं हैं।
  • भाग 2
    आहार में विशिष्ट पोषक तत्वों को शामिल करें

    छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 6
    1
    जस्ता का भरपूर खाएं जिंक एक खनिज स्वस्थ प्रतिरक्षा समारोह, हड्डियों की ताकत और टेस्टोस्टेरोन उत्पादन सहित कई शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, जस्ता के निम्न स्तर वयस्क पुरुषों और किशोरों में टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के साथ सहसंबद्ध संग्रहीत होती हैं। वर्तमान में, हल्के जस्ता की कमी अमेरिकियों इसलिए संभावना के बीच कि किशोरों (विशेषकर यदि आप स्वस्थ भोजन नहीं करते हैं) पीड़ित लोग आम हैं। चिकित्सक से पूछें एक और अधिक सटीक विचार है करने के लिए आप एक रक्त परीक्षण प्रस्तुत करने के लिए है, लेकिन अब के लिए, इस तरह के मांस, मछली, कम वसा वाले दूध, हार्ड चीज, सेम के रूप में जिंक में युक्त खाद्य पदार्थ (खाने पर ध्यान केंद्रित और कुछ पागल और बीज)।
    • यह दिखाया गया है कि केवल 6 सप्ताह के लिए जस्ता की खुराक की खपत पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में काफी सुधार पैदा कर सकता है।
    • किशोर लड़कों के लिए जस्ता की सिफारिश की मात्रा 8 से 11 मिलीग्राम प्रति दिन है।
    • शाकाहारियों को जस्ता की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने में अधिक कठिनाई होती है - इसलिए, खुराक का खपत संभव समाधान होगा आपको सुझाई गई राशि से 50% अधिक राशि का उपभोग करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 7



    2
    बहुत सारे विटामिन डी का सेवन करें टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए विटामिन डी एक बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है यह रिश्ते समझ में आता है अगर आप यह ध्यान रखें कि, किसी अन्य सामान्य विटामिन के विपरीत, विटामिन डी की क्रिया एक स्टेरॉयड हार्मोन के समान है। 2010 के एक अध्ययन में पुरुषों में विटामिन डी की खुराक और टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बीच के संबंध में देखा गया, और यह पाया कि विटामिन के उच्च स्तर के साथ रक्त में टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के साथ थे। विटामिन डी उठता है जब गर्मियों के दौरान मानव त्वचा सूरज की तीव्र किरणों के प्रति प्रतिक्रिया करती है। हालांकि, किशोर विटामिन डी अपर्याप्तता के लगभग महामारी के स्तर को विकसित कर रहे हैं क्योंकि वे घर नहीं छोड़ते हैं। यह समस्या उन क्षेत्रों में बढ़ जाती है जो कि कई महीनों के लिए, विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त धूप नहीं मिलता है।
  • विटामिन डी आम तौर पर खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है, लेकिन इस विटामिन के अच्छे स्रोतों में कॉड लिवर ऑयल, फैटी मछली, गोमांस जिगर, अंडे और गढ़वाले डेयरी उत्पादों शामिल हैं।
  • यदि आप विटामिन डी की खुराक का उपभोग करने जा रहे हैं, तो डी 3 प्रकार चुनें, क्योंकि यह अधिक प्रभावी है और थोड़ा सुरक्षित हो सकता है
  • रक्त में विटामिन डी की अनुशंसित स्तर 50 से 70 नैनोग्राम प्रति मिलीमीटर (एनजी / एमएल) के बीच है। डॉक्टर आपके विटामिन डी स्तरों को निर्धारित करने के लिए आपके पास खून की जांच कर सकते हैं।
  • किशोर लड़कों के लिए विटामिन डी की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 600 आईयू या 15 एमसीजी है।
  • स्टेप्स टेस्टोस्टेरोन लेवल ऑरिजिनल (टीयर बॉयज़) स्टेप 8 नामक छवि
    3
    आप डी-एस्पेरेटिक एसिड (डीएए, अंग्रेजी में इसके परिवर्णी शब्द के लिए) के एक पूरक का उपभोग कर सकते हैं। ग्रंथियों के ऊतकों में पाए जाने वाले यह एक एमिनो एसिड है और यह टेस्टोस्टेरोन उत्पादन की गतिविधि को बढ़ाने और शरीर में अन्य हार्मोन को प्रभावित करने के लिए माना जाता है। 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि 12 दिन के लिए 3100 मिलीग्राम डीएए का सेवन करने वाले पुरुषों ने अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 42% की औसत वृद्धि की। परिणाम बताते हैं कि इस एमिनो एसिड पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की रिहाई और संश्लेषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं - और किशोरों में इसी तरह के प्रभाव होने की संभावना है। शरीर एक अन्य प्रकार के एस्पेरेटिक एसिड का उत्पादन करता है और यह विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है - हालांकि, डीएए आमतौर पर खाद्य स्रोतों में उसी तरीके से नहीं पाया जाता है
  • डीएए का सबसे अच्छा आहार स्रोत मकई प्रोटीन, कैसिइन, गैर-डेयरी दूध पाउडर और सोया प्रोटीन है। आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएए प्राप्त करने के लिए केवल भोजन का उपयोग करना बहुत मुश्किल होगा।
  • गौरतलब है कि आम तौर पर DAA की खुराक टेस्टोस्टेरोन अपेक्षाकृत निष्क्रिय पुरुषों के उत्पादन को प्रभावित है, और वास्तव में जो लोग बहुत सक्रिय (शरीर बिल्डरों और समर्पित एथलीटों की तरह) कर रहे हैं के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संशोधित करने के उद्देश्य से खुराक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर क्योंकि अब लोगों में एएडी के इस्तेमाल पर कई अध्ययन नहीं हैं।
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि आप इन विधियों की कोशिश कर सकते हैं

    स्टेप्स टेस्टोस्टेरोन स्तर प्राकृतिक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 9
    1
    अपने आहार और व्यायाम आहार में परिवर्तन करें, क्योंकि आपकी स्वास्थ्य अनुमति देता है यदि आप अपना वजन कम करते हैं, स्वस्थ भोजन खाते हैं और अधिक व्यायाम करते हैं, तो ये आपके टेस्टोस्टेरोन स्तरों को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए और साथ ही, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए शानदार तरीके होंगे। अधिकांश किशोर लड़कों के लिए मामूली या मध्यम परिवर्तन सुरक्षित होने की संभावना है हालांकि, किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को लागू करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह आपके स्वास्थ्य के आसपास आपके विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।
    • यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो चिकित्सक यह सुझा सकते हैं कि आप सामान्य तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर व्यायाम शुरू करते हैं, जैसे चलना। जब तक आपका शरीर आपके नए रूटीन के लिए अनुकूल नहीं हो जाता तब तक इस अभ्यास को जारी रखो, फिर आप एक उच्च तीव्रता व्यायाम या शक्ति प्रशिक्षण शामिल कर सकते हैं
    • उच्च तीव्रता व्यायाम या शक्ति प्रशिक्षण अपनाने पर, सुनिश्चित करें कि किसी (ट्रेनर की तरह) आपको चोटों के जोखिम को कम करने के लिए उचित तकनीक सिखाता है
    • अगर आपको दिल या फेफड़े की बीमारी (दमा सहित), मधुमेह, किडनी रोग, गठिया या कैंसर है, तो आपको रूटीन शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए (यहां तक ​​कि बहुत तीव्र नहीं है)। यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए।
    • यदि आपको चक्कर आती है तो आपको अपना नया दिनचर्या छोड़ना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, व्यायाम करने पर आपको हवा की कमी होती है या असामान्य दर्द होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से टेस्टोस्टेरोन स्तरीय स्तर स्वाभाविक रूप से (किशोर लड़के) चरण 10
    2
    अपने पोषक तत्वों का सेवन पूरक अगर वे कम स्तर पर हैं अपर्याप्त जिंक और विटामिन डी किशोर लड़कों में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर में योगदान कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप आहार या आहार की खुराक के माध्यम से इन पोषक तत्वों के स्तर में वृद्धि करते हैं, तो यह टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। हालांकि, यदि आपके पास पहले से ही जस्ता या विटामिन डी का सामान्य स्तर है, तो सावधानी बरतें कि उन्हें पूरक आहार के उपयोग में वृद्धि न करें।
  • यदि आप अपने जस्ता और विटामिन डी स्तर को आहार के माध्यम से बढ़ाते हैं, तो यह विकल्प आहार पूरक की तुलना में अधिक सुरक्षित होगा। इसके अलावा, आपके शरीर को इन पोषक तत्वों की अधिक मात्रा में अवशोषित होने की संभावना होती है जब आप भोजन के माध्यम से उन्हें प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप आहार की खुराक का उपभोग करना चुनते हैं, तो आपको हमेशा सुझाई गई खुराक का सेवन करना चाहिए और प्रत्येक पोषक तत्व की अधिकतम सीमा को ध्यान में रखना चाहिए।
  • 9 से 13 साल के बीच लड़कों के लिए सिफारिश की जस्ता मात्रा 8 मिलीग्राम प्रति दिन है। दूसरी ओर, 14 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों में 11 मिलीग्राम की दैनिक खपत होती है। 9 से 13 वर्ष के लड़कों के लिए अधिकतम संतोषजनक खपत 23 मिलीग्राम- और 14 से 18 वर्ष के लिए, 34 मिलीग्राम है। यदि आप अधिकतम खुराक से अधिक राशि का उपभोग करते हैं, तो इससे आपको नशा हो सकता है
  • अधिकांश किशोर लड़कों के लिए विटामिन डी की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 600 आईयू या 15 एमसीजी है। विटामिन डी की अधिक मात्रा से पीड़ित होने की संभावना कम है, क्योंकि यह आम तौर पर केवल जहरीली होती है यदि आप प्रति दिन 50 से अधिक 000 आईयू का उपभोग करते हैं। हालांकि, कुछ बीमारियां ओवरडोजिंग का मौका बढ़ा सकती हैं
  • स्टेप्स टेस्टोस्टेरोन लेवल स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 11
    3
    चिकित्सक से सलाह लेने के बाद प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के लिए कई प्राकृतिक उपचार अधिकांश किशोर लड़कों के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, अगर आप चिंतित हैं कि आपके पास बहुत कम टेस्टोस्टेरोन हो सकता है तो आपको अभी भी एक डॉक्टर के पास जाने का विकल्प पर विचार करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यौवन विभिन्न युगों और लय पर होता है, इसलिए आपको सतर्क नहीं होना चाहिए अगर आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर आपके उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में कम प्रतीत होते हैं।
  • यदि यह आपको चिंता करता है, तो डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण कर सकता है कि आपका टेस्टोस्टेरोन असामान्य रूप से निम्न स्तर पर है या नहीं। एक उपचार योजना तैयार करते समय अधिकतर चिकित्सक प्राकृतिक उपचार के लिए आपकी प्राथमिकता पर विचार करने को तैयार हैं। हालांकि, डॉक्टर आपको बताएंगे कि चिकित्सा परिस्थितियों (जैसे प्रिस्क्रिप्शन टेस्टोस्टेरोन थेरेपी) आपकी परिस्थितियों के लिए बेहतर होगी या नहीं।
  • छवि का शीर्षक, टेस्टोस्टेरोन स्तर स्वाभाविक रूप से बढ़ाएं (किशोर लड़के) चरण 12
    4
    महान सावधानी के साथ अन्य विकल्पों पर विचार करें। कई हर्बल पूरक हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का दावा करते हैं - हालांकि, उनकी खपत, विशेष रूप से किशोर वर्षों के दौरान जोखिम पैदा कर सकती है। केवल चिकित्सा द्वारा सिद्ध प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें यदि ये आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो डॉक्टर से दूसरे दिशानिर्देशों को प्रदान करने के लिए कहें।
  • डीएए की खुराक वे ज्यादातर किशोर लड़कों के लिए सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन एएडी के प्रभावों पर कुछ अध्ययन किए गए हैं, खासकर किशोरों में। आपको उन्हें परीक्षण करने से पहले चिकित्सक की प्राधिकरण प्राप्त करना होगा।
  • टेस्टोस्टेरोन की खुराक या स्टेरॉयड का उपयोग न करें यदि उन्हें आपके लिए निर्धारित नहीं किया गया है साथ ही, कम टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों के लिए हर्बल सप्लीमेंट्स में चिकित्सीय साक्ष्य नहीं हो सकते हैं और विशेष रूप से किशोरों के विकास के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप यौवन और विकास में देरी होने के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर से अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर और अन्य हार्मोन को खून की जांच से मापन करने के लिए कहें
    • कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का निदान या उनके बायोवाउपएशन को कम करने के लिए रक्त परीक्षण ही एकमात्र तरीका होगा।
    • टेस्टोस्टेरोन के असामान्य स्तर कुछ दवाओं का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, इसलिए आपको किशोरावस्था के लिए दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।
    • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी (इंजेक्शन, ग्रैन्यूल, पैच या जैल के माध्यम से) वयस्क पुरुषों और किशोरों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन केवल एक अनुभवी चिकित्सक की देखरेख में सामान्य तौर पर, इसका उपयोग केवल विशिष्ट रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।

    चेतावनी

    • चिकित्सीय निदान और डॉक्टर के पर्चे के बिना टेस्टोस्टेरोन की खुराक या अन्य स्टेरॉयड (विशेष रूप से एनाबॉलिक स्टेरॉयड) न लें। इनमें कई दुष्प्रभाव और स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com