ekterya.com

कक्षा को शांत कैसे करें

क्या आप एक शांत और शांत कक्षा के होने का सपना देखते हैं? यह एक तथ्य है कि कभी-कभी छात्र शोर करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उनको मौन करने के लिए कुछ सिद्ध तरीकों का विकास करें। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा कि आप अपनी आयु सीमा पर अपने प्रयासों का आधार करेंगे। युवा लड़के आम तौर पर आश्चर्यजनक और सरल अनुरोधों का बेहतर जवाब देते हैं पुराने छात्रों को अधिक संचार की आवश्यकता होगी और अगर आप प्रत्यक्ष हों तो अच्छा जवाब देंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप शांत रहें और उस विकल्प की पहचान करें जो आपको सबसे अच्छे परिणाम देती है।

चरणों

विधि 1
सभी छात्रों को चुप रहो

श्वेत ए क्लासूमर चरण 1 नामक छवि
1
चुप्पी का संकेत बनाने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें कक्षा को एक संकेत सिखाओ जो उन्हें चुप रहने के लिए कहता है। ऐसा करते समय, उन्हें इसके साथ जवाब देना होगा - इस तरह, वे आपको अपने साथियों को बिना आशंका के अपने आश्वासन को आश्वस्त करने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, "प्रेम और शांति" का संकेत बनाओ ताकि वे भी ऐसा कर सकें।
  • क्वांट ए क्लासूमर चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रशंसा। यह छात्रों के ध्यान को प्राप्त करने के सामान्य तरीकों में से एक है सामने जाओ या कमरे के चारों ओर चलें, और धीरे से सराहना। आप एक पैटर्न का पालन कर सकते हैं और उसे दोहराने के लिए कह सकते हैं (यदि आप एक बार ऐसा करते हैं तो जवाब देने के लिए दो बार ताड़ना)। यह विधि युवा छात्रों के लिए बेहतर है, लेकिन यह एक आश्चर्यजनक रणनीति के रूप में हाई स्कूल या हाई स्कूल में प्रभावी हो सकता है।
  • चुप्टा ए क्लास रूम का शीर्षक चित्र 3
    3
    3 या 5 चरणों की प्रतिक्रिया के लिए पूछें। सबसे पहले "रोकना, देखना और सुनना" शामिल है, और दूसरे में "ध्यान केंद्रित करना, चुप रहना, अभी भी खाली होना और सुनना" इन आदेशों को कमरे के एक क्षेत्र में रखें और "तीन" या "पांच" कहें, जब आप छात्रों को चुप रहने और ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, आप 3 या 5 उंगलियों को दिखा सकते हैं, और उनसे आपके साथ उन आदेशों का उल्लेख करने के लिए कह सकते हैं।
  • चुप्पी ए क्लासरुमा चरण 4 नामक छवि
    4
    एक जवाब evoking की रणनीति का उपयोग करें यह एक निश्चित वाक्यांश या शब्द कहने के लिए है कि छात्रों को दूसरे के साथ मिलकर जवाब देना है, और यह हर किसी को समन्वय करने का एक शानदार तरीका होगा। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वाक्यांश सीखना आसान है और आपकी उम्र के लिए उपयुक्त है। प्राथमिक छात्रों के मामले में, आप "पवित्र ..." कह सकते हैं और उन्हें "... स्वर्ग" का जवाब देना चाहिए।
  • हाई स्कूल में, आप "केवल सादा दिन ..." कह सकते हैं और उनका "अंत में ... यह कल था" के साथ समाप्त होना चाहिए। यह सैन्य प्रशिक्षण का एक पुराना आदर्श वाक्य है
  • चुप्पी ए क्लासरुमा चरण 5 नाम की छवि
    5
    बोर्ड पर चुप्पी रखने के लिए निर्देश लिखें बोर्ड पर जाएं और चुप रहने के लिए एक अनुरोध लिखें। इस वाक्यांश में एक दोस्ताना स्वर होना चाहिए, लेकिन अधिकार के साथ, और यह इंगित करना होगा कि किसी भी छात्र जो आदेश का अनुपालन नहीं करता है, उसे कुछ प्रकार की सज़ा मिलेगी। मुख्य उद्देश्य उन्हें लिखने और घूमने से पहले मौन रखने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "हमें इस कार्य में एक अच्छा काम करने के लिए चुप होना चाहिए। अगर वे इस दौरान बात करना जारी रखना चाहते हैं, तो उन्हें कक्षा 5 समाप्त होने पर कक्षाएं समाप्त होनी पड़ेगी। यदि आप मौन में काम करना चाहते हैं, तो अब अपनी आवाज़ कम करें। "
  • श्वेत ए क्लासूमर चरण 6 नामक छवि
    6
    रोशनी बंद करें कमरे में मुख्य लाइट स्विच पर जाएं और इसे पूरी तरह बंद करें छात्रों को तुरंत थोड़ा और शोर करना शुरू हो जाएगा, क्योंकि वे आश्चर्यचकित होंगे कि वे किसी भी समय अंधेरे में हैं। एक बार आश्चर्य खत्म होने पर, वे अपनी आवाज कम कर देंगे यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप लगभग एक मिनट के लिए रोशनी को छोड़ दें - उन्हें बंद न करें और उन्हें जल्दी से डाल दें
  • उन्हें बंद करने के बाद, "ठीक है, हर कोई शांत रहना" जैसे कुछ कहें
  • छिपे हुए एक क्लासूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रोग्राम टाइमर कंप्यूटर पर टाइमर का उपयोग करके इसे बोर्ड या कक्षा स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करने के लिए, ताकि हर कोई इसे देख सके। इसे 5 से 10 सेकंड के लिए प्रोग्राम करें और इसे उलटी गिनती शुरू करें। उन विद्यार्थियों को बताएं कि आप उन्हें शून्य तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं।
  • अगर आप टाइमर पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप उन्हें एक पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं, यदि वे अधिक तेज़ी से चुप रहें, या एक सजा दे।
  • विधि 2
    छोटे छात्रों को चुप रहो

    चुप्पी ए क्लासूमर स्टेप 8 नामक छवि
    1
    उनसे अपने मुंह से भरा हुआ कल्पना करने के लिए कहें यह छोटे बच्चों को सहयोग करने का एक मजेदार तरीका होगा। यदि वे शोर कर रहे हैं, तो "एक मार्शमॉलो खाओ।" फिर उन्हें कल्पना करने के लिए कहें कि उनके पास बहुत ही भुलक्कड़ एक के साथ एक पूर्ण मुंह है। यह उन्हें जल्दी से शांत रखेगा, और आप उपयोग किए जाने वाले काल्पनिक खाद्य पदार्थों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
    • सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें गाल को चबाते हुए और काल्पनिक मार्शमॉलो सेवन करने से पहले कुछ सेकंड के लिए पफिंग करके इस कार्रवाई को दिखाने के लिए करना है। इसके बाद छात्रों को एक और गतिविधि करनी है।
  • श्वेत ए क्लास रूम चरण 9
    2
    थोड़ा शोर करें यह विधि युवा बच्चों के लिए बहुत प्रभावी है अपनी डेस्क से बारिश की छड़ी या धातु वर्ग ले लो, और उन्हें कुछ ध्वनियों का निर्माण करने के लिए ले जाएं। विद्यार्थी आप को यह जानने के लिए देखेंगे कि आप क्या कर रहे हैं, और आप इस मौके को चुप रहने के लिए उनसे पूछने के लिए ले सकते हैं
  • समय के साथ, जैसे ही वे आपको एक उपकरण लेते हैं, वे अपनी आवाज़ को कम करना शुरू कर देंगे। यह आपको थोड़े समय की बचत करेगा



  • चुप्टा ए क्लासूमर चरण 10 नाम की छवि
    3
    एक संगीत बॉक्स का उपयोग करें एक सस्ता रस्सी संगीत बॉक्स प्राप्त करें प्रत्येक दिन की शुरुआत में पूरी तरह से पवन और जब भी छात्रों को बहुत अधिक शोर पड़ता है, अंगूठी देना। उन्हें तुरंत चुप रहने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि दिन के अंत में इस बॉक्स पर अब भी रस्सी हो।
  • छिपे हुए एक कक्षा के चरण 11 का चित्र
    4
    ट्रैफिक लाइट को स्थापित करें बड़े प्लास्टिक की ट्रैफिक लाइट प्राप्त करें और इसे कमरे के एक कोने में रखें आपको इसे चालू करना चाहिए यदि छात्र शोर कर देते हैं और आपको चुप होना चाहिए। उन्हें बताएं कि "पीला" प्रकाश उनकी आवाज कम करने के लिए एक चेतावनी है "लाल" प्रकाश का मतलब चुप्पी है- और "हरा" प्रकाश, जो आम तौर पर बातचीत कर सकता है।
  • चीजों को सरल रखने के लिए, आप दिन के दौरान हरे रंग की रोशनी को छोड़ सकते हैं और केवल उसे बदल सकते हैं यदि आपको उन्हें शोर स्तर के बारे में चेतावनी देने की आवश्यकता है
  • विधि 3
    कक्षा में एक शांत वातावरण का विकास करना

    चुप्पी ए क्लासरुम चरण 12 नाम की छवि
    1
    कक्षा के नियम बनाने के लिए छात्रों के साथ सहयोग करें यदि आप एक नए वर्ग में पढ़ाने जा रहे हैं, तो आपको कक्षा में कक्षा में किस नियम का पालन करना चाहते हैं, यह पूछने के लिए आपको पहले दो दिनों में छात्रों के साथ बैठना होगा। इसके बाद आपको सुझावों की समीक्षा करनी चाहिए और उन सभी को चुनना चाहिए जो संभवत: और सीखने में सुधार कर सकते हैं। यह प्रक्रिया कक्षाओं और उसके व्यवहार पर छात्रों को कुछ नियंत्रण महसूस करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसा नियम बना सकते हैं कि प्रयोगशाला कार्यों के दौरान हर किसी को उनकी आवाज़ें बंद करनी चाहिए, क्योंकि इन्हें बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
    • युवा छात्रों के मामले में, आप सामान्य रूप से नियमों के महत्व का उल्लेख करने और शिक्षकों को सुनने के लिए इस मौके को भी ले सकते थे।
  • श्वेत ए क्लास रूम चरण 13
    2
    प्रस्ताव समूह पुरस्कार यदि छात्र आपके निर्देशों का पालन करते हैं और जल्दी से चुप रहते हैं, तो उन्हें कुछ प्रकार के प्रोत्साहन देने के लिए एक अच्छा विचार होगा जो वे प्राप्त करना चाहते हैं। उनको अंक अर्जित करने दें जो उन्हें पिज्जा के साथ पार्टी पाने की अनुमति दें एक निश्चित समय के दिनों के लिए चुप्पी के लिए आपके अनुरोधों का पालन करने के बाद उन्हें एक संग्रहालय की सवारी करें।
  • आप कक्षा में भी विभाजित कर सकते हैं और व्यक्तिगत पुरस्कार जीतने या कमरे के लिए एक बड़ा पुरस्कार चुनने के लिए उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।
  • चुप्टा ए क्लास रूम चरण 14
    3
    उन्हें आराम दे, जिसमें वे बेचैन हो सकते हैं। अगर कक्षा में कोई शोर दिन हो, तो उनसे खड़े होने और खिंचाव करने के लिए कहें। हो सकता है कि वे सभी अतिरिक्त ऊर्जा की वजह से बस बेचैन हो क्योंकि उनको खड़े होने, उन्हें उठाने और खिंचाव बढ़ाने के लिए कहकर उन्हें भाप छोड़ने का अवसर दो। आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वे कुछ त्वरित कैंची कूदते हैं बजाय फिर काम करना शुरू करने के लिए हर कोई शांत महसूस करता है
  • चुप्पी ए क्लास रूम चरण 15
    4
    किसी एप्लिकेशन का उपयोग करें अपने फोन पर एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो आपको कमरे में शोर की तीव्रता को रिकॉर्ड करने और आपको बताएगा कि क्या यह निश्चित पूर्वनिर्धारित स्तरों को पार कर गया है। यह एक उत्कृष्ट उपकरण है जो शिक्षकों को लगातार कक्षा में शोर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है आप चुप रहने के लिए ज़ोर अलार्म चेतावनी के छात्रों को जारी करने के लिए एक आवेदन (जैसे बहुत शोर) के रूप में प्रोग्राम कर सकते हैं
  • औसत कक्षा 60 से 70 डेसिबल तक का शोर उत्पन्न कर सकती है, जो शहरी शहर के ट्रैफ़िक जैसा दिखता है।
  • क्रीम ए क्लासूम चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर पर अभ्यास करें यदि आपकी शिक्षण शैली बहुत अनुकूल और ग्रहणशील है, तो आपको अधिकार के साथ एक स्वर को अपनाने में कठिनाई हो सकती है घर पर एक दर्पण के सामने खड़े रहें और छात्रों को शांत रखने के लिए अपनी पसंदीदा तरीकों का अभ्यास करें। अपनी आवाज़ की टोन पर ध्यान दें और किसी की तरह सुरक्षित और स्थिति के नियंत्रण में ध्वनि सुनिश्चित करें।
  • श्वेत ए क्लासूमर चरण 17 नामक छवि
    6

    Video: कैसे रोकें मन की बकबक? How to stop the mind's chatter? Sadhguru Hindi

    शांत रहो और चीख मत करो। यदि आप कागजात खो देते हैं, तो यह केवल छात्रों को एक शिक्षक के रूप में सम्मान खो देगा। यदि आप बहुत निराश हो जाते हैं, तो आप एक पल के लिए कमरे को बेहतर छोड़ दें और अपने आप को शांत करने के लिए दो बार गहरी साँस लें। यदि आप चिल्लाते हैं, तो यह संभावना है कि छात्र यह विचार करेंगे कि उन्हें ऐसा करने की अनुमति है, जो तोड़ने के लिए एक मुश्किल चक्र पैदा करेगा।
  • उन लोगों के साथ बहस मत करो जब उन्हें चुप रहना चाहिए। इसके बजाय, यह स्पष्ट रूप से बताता है कि कक्षा के नियम सभी का लाभ चाहते हैं और उन्हें पूरा करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • उन विद्यार्थियों की प्रशंसा करें, जो लगातार आपके निर्देशों का पालन करते हैं हालांकि, आपको इसे संक्षेप में करना चाहिए ताकि उन्हें अपने साथियों के सामने शर्मिंदा न करना पड़े।
    • हास्य की भावना रखें इससे आपके छात्रों को और अधिक पसंद आएंगे और आप उन्हें चुप रहेंगे और कुछ अन्य संकेत सुन सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    • छात्र अधिक से अधिक परिश्रम के साथ चुप्पी के लिए आपके अनुरोधों का पालन करेंगे यदि वे जानते हैं कि आपने उन गतिविधियों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई है जो वे बाद में करेंगे कक्षा में हर दिन आपके लिए एक स्पष्ट एजेंडा होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com