ekterya.com

बदमाशी, गपशप और अफवाहों से कैसे निपटें

कक्षा में, खेल के मैदान पर, सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से, फोन द्वारा टेक्स्ट संदेश या फ़ोन कॉल के माध्यम से और यहां तक ​​कि कार्यस्थल में भी हो सकता है। कुछ प्रकार की धमकी स्पष्ट है, जैसे अपमान और शारीरिक हिंसा अन्य, जैसे कि सामाजिक बहिष्कार और अफवाहें फैलाना, सीधे सामने आने में मुश्किल होती है। Intimidándote अगर वे कार्यालय या विद्यालय में कर रहे हैं, या लोगों को आप के पीछे दुर्भावनापूर्ण बातें कह रहे हैं, वहाँ कुछ चीजें आप अपने आप को बचाव करने के लिए क्या कर सकते हैं कर रहे हैं। लिडिया डराने-धमकाने और गपशप एक धमकाने के लिए प्रतिक्रिया करने में सीखने, सीधे भिड़ने और अपने भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल कर रही।

चरणों

विधि 1
धमकाने का जवाब देना

छवि के साथ डील विद बुलिंग, गॉस्पिप और अफवाहें चरण 1

Video: फैले मेरे बारे में स्कूल में अफवाहें

1
अगर आप कर सकते हैं तो छोड़ दें अगर धमकाने के पास है, तो तुरंत स्थिति छोड़ दें प्रतिक्रिया न करें और उसे आपसे बात न करें। कहीं न कहीं जाएं जो आपके पीछे नहीं आएगा एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं जहां दूसरे लोग मौजूद हैं। दमबाजी की स्थिति को शांत करने के सर्वोत्तम तरीके में से एक मार्चिंग है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको स्कूल में दंड किया जा रहा है, तो जाकर अपने दोस्तों के साथ खड़े रहें या अपने कक्षा में लौटें अपने खुद के बाथरूम में पीछे हटना न करो, जहां धमकाने का आप पालन कर सकते हैं
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाला छवि, चरण 2
    2
    शांत रहो अपने आप को स्पष्ट रूप से बदलने से बचें, भले ही आपको गुस्सा या चोट लग जाए धमकाने आपसे प्रतिक्रिया लेना चाहता है, और अगर आप अपना आवाज उठाते हैं या रोते हैं, तो आप उसे केवल आपको परेशान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • सुनना न मानने या गंभीर चेहरे को डालने या उनके मजाकिया व्यवहार पर प्रतिक्रिया देने से नाटक को बदनाम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। आप जितनी ज्यादा प्रतिक्रिया देखते हैं, उतना ही उत्साहजनक होगा कि वह आपको डरा रहेगा।
  • धमकाने के साथ एक शारीरिक लड़ाई में मत जाओ, चाहे आप कितना नाराज हो। मुसीबत में आना उचित नहीं है
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    धमकी या प्रसार अफवाहों के किसी भी मामले को रिकॉर्ड करें। किसी भी घटना की तारीख को रिकॉर्ड करें, क्या हुआ और किसने इसे देखा। अगर कोई आपको ऑनलाइन धमकाने वाला है, तो कोई भी पाठ संदेश या स्क्रीनशॉट बचाएं जो दिखाता है कि क्या हो रहा है।
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने कार्यों को अपने लिए बोलें अपने सिर को ऊपर रखकर और कड़ी मेहनत करके अफवाहों का उत्तर दें उन सभी लोगों के साथ सम्मान और मैत्रीपूर्ण रहें, जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं। कार्य या कक्षा में प्रयास करें नीची अफवाहें अपने आप पर विस्मृति के लिए जा सकती हैं यदि आप इसे स्पष्ट करते हैं कि वे वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं।
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक दोस्त या रिश्तेदार पर विश्वास करें। बदमाशी या अफवाहों से निपटने पर आपको विश्वास करने वाले किसी के साथ बात करने में सहायक हो सकता है मित्र के साथ अपना अनुभव साझा करना आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। एक कठिन व्यक्ति इन मुश्किल समयों के दौरान आराम और सहायता प्रदान कर सकता था।
  • आप कह सकते हैं: "यह एक आश्चर्य की तरह लग सकता है, लेकिन वे मुझे डरा रहे हैं मेरे स्कूल के ये लोग नामों के आविष्कार करते हैं और मुझे परेशान करते हैं। "
  • छवि के साथ डील विद बुलिंग, गॉसिप और अफवाहें चरण 6

    Video: सबसे खराब अफवाह कभी मेरे बारे में मेड (कहानी समय)

    6
    मदद के लिए पूछें एकमात्र तरीका बदमाशी का अंत हो सकता है एक बेहतर करने के लिए उसे स्थिति के बारे में सूचित करने के लिए जा रहा है। यदि आप स्कूल में हैं, तो माता-पिता, शिक्षक या कोच को बदमाशी के बारे में जानने का एक अच्छा विचार है। यदि आप अपने कार्यस्थल में बदमाशी अनुभव करते हैं, तो उसे अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन विभाग से चर्चा करने पर विचार करें।
  • उसे एक विश्वसनीय वयस्क, आपके बॉस या मानव संसाधन विभाग से एकत्रित किए गए सबूत दिखाएं। जब आप अपने प्रमाण प्रस्तुत करते हैं तो पेशेवर और उद्देश्य बनें।
  • Video: बातुनी संभाल कैसे, झूठ और अफवाहें!

    डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अगर किसी ने कार्रवाई नहीं की तो बात करना जारी रखें कुछ मामलों में, जिस व्यक्ति को आप सहायता के लिए जाते हैं वह आंशिक हो सकता है या कार्रवाई न करने का चयन कर सकता है यदि आपको लगता है कि आपका शिक्षक, बॉस या मानव संसाधन विभाग धमकाने का समर्थन कर सकता है, तो किसी को बताना है जो स्थिति के लिए निष्पक्ष है। क्या उसे एक वकील के रूप में मीटिंग के साथ मिलें? आपके पास कोई सबूत ले लो
  • यदि उस व्यक्ति ने कार्रवाई करने से मना कर दिया है तो आपको उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करनी पड़ सकती है यह आपके बॉस से संपर्क करना या स्थानीय कार्यकर्ता समूह को एक पत्र लिखना शामिल हो सकता है जो आपकी रुचियों का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • विधि 2
    धमकाने का सामना करना

    छवि शीर्षक के साथ डील विद बुलिंग, गॉसिप और अफवाहें चरण 8
    1



    आप पहले से कहने की इच्छा के बारे में सोचें क्षण की गर्मी में धमकाने का सामना न करें जिस संदेश को आप व्यक्त करना चाहते हैं, उस पर विचार करने में थोड़ा समय दें यह निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए किसी दोस्त या पिता से पूछना उचित हो सकता है कि आप क्या कहना चाहते हैं
    • धमकाने के लिए कुछ कहने का तरीका ढूंढें जो आपको अच्छा लगता है दूसरे व्यक्ति का बदला लेने की कार्रवाई में अपमान न करें और धमकाने के साथ बहस न करें क्योंकि यह अपने आक्रामक व्यवहार को फ्यूल करता है।
    • जो भी आप कहते हैं, स्पष्ट और प्रत्यक्ष हो ऐसा कुछ कहना उचित होगा: "मैंने सुना है कि आप मेरे बारे में अफवाह फैल रहे हैं जो सच नहीं हैं। यह मेरी भावनाओं को दर्द करता है कि आप ऐसा करते हैं और मुझे तुम्हारी जरूरत है बंद करो। "
  • छवि शीर्षक, डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें चरण 9
    2
    एक दोस्त ले लो यदि आप धमकाने से बात करने के बारे में परेशान हैं, तो अपने साथ एक मित्र से पूछें उसे कुछ भी कहना नहीं है जब आप स्वयं का बचाव करते हैं, तो आपके पक्ष में किसी के पास होने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    विश्वास के साथ कार्य करें सीधे खड़े हो जाओ और उससे बात करते समय आंखों में धमकाने को देखो। एक स्पष्ट और दृढ़ आवाज के साथ बोलो। अपनी बाहों को पार करने से बचें, बहुत तेज़ी से या मांसपेशियों को तंग करना
  • शांत रहो गहरी साँस लेने में कई बार, नाक के माध्यम से inhaling और मुँह के माध्यम से exhaling एक मंत्र चुपचाप दोहराएं, जैसे: "आप ऐसा कर सकते हैं"
  • यदि आपको आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है, अपने आप को दर्पण में देखिए या किसी दोस्त के साथ अभिनय का अभ्यास करें।
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    लड़ाई शुरू करने से बचें कहो कि आपको क्या कहना है और फिर छोड़ दें धमकाने का अपमान न करें या उस पर बदला लेने की कोशिश करें। यदि धमकाने आपके साथ लड़ाई भड़काने की कोशिश करता है, तो प्रलोभन में मत आना - बस छोड़ दें
  • कभी कभी धमकाने के लिए अच्छा होता है, उसे अनजान हो सकता है धमकाने से बात करते समय एक दोस्ताना स्वर का उपयोग करना आपको दिखाता है कि आप परेशान हैं।
  • विधि 3
    भावनात्मक रूप से मजबूत रहें

    1
    धमकी के संकेतों को पहचानें कोई है जो है एक धमकाने स्वयं या दूसरों को इन कार्यों में से कुछ दिखा रहे हैं हो सकता है: अपने आप को मजबूर कर कुछ आप आमतौर पर करते नहीं होता या, ऐसा करने के लिए मारा या शारीरिक रूप से आक्रामक हैं और अनुचित व्यवहार के किसी अन्य रूप का उपयोग करें, लेने के लिए और अपनी संपत्ति को तोड़ने नहीं करना चाहते करने के लिए, इस तरह के एक सेल फोन या एक खिलौना, अपमान या की तरह आप की ओर मौखिक रूप से आक्रामक व्यवहार के किसी अन्य रूप का उपयोग करें।
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    समझें कि लोग दूसरों के बारे में अफवाहों को क्यों डरा देते हैं और फैलते हैं। एहसास है कि बदमाशी जैसे पुराने भाई बहन, पिता आंकड़े, दोस्तों या यहां तक ​​कि अजनबियों जो आक्रामकता और धमकी का उपयोग वे क्या चाहते हैं पाने के लिए के रूप में कई स्रोतों से आ सकते हैं। बुली एक अधिगम विकलांगता या अन्य विकलांगता हो सकता है या तो निदान या undiagnosed दोनों सामाजिक और समस्या को सुलझाने कौशल सीखने के लिए अपनी क्षमता में बाधा।
  • बदमाशों अक्सर भी संज्ञानात्मक विकृतियों जिसका मतलब है कि वे अपने स्थितियों को देखने तो वे वास्तव में लगता है कि उन्हें उनके धमकाने वाला व्यवहार का औचित्य साबित कर सकते हैं, हम देख सकते हैं, भले ही क्या गलत है है,।
  • बैलियां अपने आंतरिक भावना नियंत्रण को फिर से बनाना चाहती हैं, जिससे उन्हें लगता है कि वे खो चुके हैं। जब उन्हें असहाय और डर लगता है, तो वे इसे आक्रामक व्यवहार के माध्यम से दिखाते हैं क्योंकि ऐसा ही उन्हें नियंत्रण में अधिक महसूस करता है।
  • डील विद बुलिंग, गॉसीप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    आपको पता होना चाहिए कि आपके सच्चे दोस्त कौन हैं एक "दोस्त" जो आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में बात करता है वह एक सच्चा दोस्त नहीं है वफादार, ईमानदार और देखभाल वाले लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें, और दूसरों के साथ अपना समय बर्बाद न करें।
  • एक सच्चा दोस्त वह है जो आपके बारे में एक झूठी अफवाह पर विश्वास करने के बजाय आपकी रक्षा करेगा।
  • डील विद बुलिंग, गॉसिप और अफवाहें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    गपशप में भाग लेने से बचें गपशप मजेदार लग सकता है, लेकिन इसमें लोगों को चोट पहुंचाने की क्षमता है यदि आप दुर्भावनापूर्ण गपशप का विषय रहे हैं, तो अनुभव को अधिक संवेदनशील बनाने के लिए उपयोग करें अपनी पीठ के पीछे अन्य लोगों के बारे में बात करने से बचें और यदि आप अन्य लोगों को गपशप करना सुनते हैं, तो इसे रोकने के लिए कुछ कहें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दो दोस्त किसी और के बारे में गपशप करना शुरू करते हैं, तो ऐसा कुछ कहें: "सारा मेरे लिए हमेशा अच्छा रही है मैं उसके बारे में बात नहीं करूंगा जब वह यहाँ नहीं है। "
  • छवि शीर्षक वाली धमकी, गपशप और अफवाहें चरण 15
    5
    ऐसी चीजें करें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करती हैं अपने कौशल को विकसित करने, अपने स्वास्थ्य की देखभाल और नई चीजों का प्रयास करने में समय व्यतीत करें। अकेले समय खर्च करने का आनंद लें, साथ ही साथ अन्य लोगों के साथ भी जानें जब आप स्वस्थ आत्म-सम्मान प्राप्त करते हैं, तो आप बदमाशी से अधिक आसानी से पुनर्प्राप्त करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com