ekterya.com

खुद को धमकाने के खिलाफ कैसे बचाव करें

वे लोग हैं, जो अस्वीकृति और लाचारी का अपना भावनाओं की भरपाई के लिए आप शक्तिहीन महसूस करने के लिए कोशिश करते हैं धमकाने वाले होते हैं। यह व्यवहार अस्वास्थ्यकर है और गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। दोनों बदमाशी और पीड़ितों को अवसाद से पीड़ित होने का खतरा होता है और उन लोगों की तुलना में आत्महत्या करने की उच्च दर होती है जो बदमासी का अनुभव नहीं करते हैं। बदमाशी के प्रभावों को कम करने के लिए अधिनियम जल्दी। आपके लिए ऐसी स्थिति पर नियंत्रण करने के कई तरीके हैं, जहां बदमाशी होती है।

चरणों

विधि 1
उन लोगों पर ध्यान न दें जो धमकाने वाले हैं

स्टैंड अप टू बुली (शीर्षक के लिए लड़कियों के लिए) स्टेप 1
1
बदमाशी के व्यवहार को पहचानता है शायद आप यह भी समझ नहीं पाते हैं कि आप बदमाशी से ग्रस्त हैं या आप अन्य लोगों के लिए किया गया धमकाने में योगदान करते हैं। पहला संकेत यह है कि जब आप कुछ लोग मौजूद हैं, तो आप आमतौर पर अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं। यह सच हो सकता है कि अगर धमकाने वाले लोग लड़कियां हैं हालांकि यह सच है कि वे हिंसा या मौखिक धमकियों या ताने का इस्तेमाल कर सकते हैं, वे लोगों को चोट पहुंचाने के लिए संबंधपरक आक्रमण का उपयोग करने में अच्छा है।
  • संबंधपरक आक्रामकता व्यवहार सामाजिक स्थिति और रिश्तों को कम करना है कि को दर्शाता है। एक व्यक्ति जो बदमाशी करता अफवाहें फैल सकता है, तो आप शर्मनाक बातें या अपनी कमजोरियों या त्रुटियों ओर इशारा करते हुए, अपमानित समूह की गतिविधियों से अपने आप को बाहर या लोगों को समझाने कि वे बोलना नहीं चाहिए करने के लिए क्या करने की कोशिश।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    क्वालिफायर या क्रूर व्यवहार का जवाब न दें जिन लोगों को धमकाना शक्तिशाली लगता है क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे लोगों की भावनाओं पर नियंत्रण कर सकते हैं। बदमाशी का उद्देश्य व्यक्ति में प्रतिक्रिया प्राप्त करना है। जवाब देने से इनकार करने से उस व्यक्ति का अनुभव होता है जो धमकी दे रहा है।
  • उस व्यक्ति द्वारा की गई टिप्पणियों को पहचानने के बिना अपनी गतिविधि कर रहें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो अपनी बातचीत जारी रखें जैसे कि वह व्यक्ति मौजूद नहीं था।
  • यदि आपने अपनी गतिविधि में निष्ठावान ढंग से कार्य करने का फैसला किया है, तो अपनी पीठ को फिर से चालू करें और आप जो भी करते हैं उसे जारी रखें।
  • यदि यह आप पर शारीरिक रूप से हमला करता है, तो अपने आप को सुरक्षित रखें और भाग जाएं आपको इस प्रकार के व्यवहार को तुरंत रिपोर्ट करना होगा हिंसा कभी अच्छा नहीं है - इसके अलावा, इस प्रकार का व्यवहार खराब हो जाता है। इसलिए, रिपोर्टिंग यह आपकी सुरक्षा और अन्य लोगों के लिए बिल्कुल जरूरी है
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 3
    3
    ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां आप जानते हैं कि उस व्यक्ति के भीतर संभव है यह मुश्किल हो सकता है, खासकर जब बदमाशी स्कूल में होती है लड़कियां आम तौर पर यह गुप्त करती है, इसलिए एक दिखा रहा है कि वे बदमाशी कर रहे हैं, इसका खुलासा होगा।
  • उस व्यक्ति के साथ देखभाल के साथ कार्य न करें क्योंकि यह प्रतिक्रिया के रूप में माना जाएगा, लेकिन उसके समान क्षेत्र में समय बिताने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • अगर आपका लॉकर उस व्यक्ति के करीब है, तो आप स्कूल के कर्मचारियों से तुम्हारी पुन: नियुक्ति के लिए कह सकते हैं।
  • आप उस व्यक्ति से बचने नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने मित्रों को जो आप के साथ कर रहे हैं जब आप एक ही क्षेत्र में होना चाहिए पूछना वह एक तकिया है।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    उस व्यक्ति को ऑनलाइन रोकें साइबर धमकी या साइबरबुलिंग धीरे-धीरे एक प्रमुख कार्य बन गया है, खासकर लड़कियों के बीच। अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में गोपनीयता सेटिंग्स को अपने साथ संचार करने से रोकने के लिए बदलें किसी भी प्रकाशन को पढ़ने या पहचानने से इनकार करते हैं जो आपके लिए केंद्रित है
  • आप धमकी या हमलों, जिसे आप लक्षित के बारे में पता कर रहे हैं, इन का जवाब नहीं है, लेकिन सबूत रखने के रूप में यह महत्वपूर्ण है, तो आप उस व्यक्ति को रिपोर्ट करने के लिए तय हो जाएगा।
  • आप अपने सेल फोन पर उस व्यक्ति से कॉल नंबर या पाठ संदेशों से बचने के लिए फोन नंबर को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिसे आप उनसे प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।
  • विधि 2
    मदद के लिए पूछें

    स्टैंड अप टू बुली (शीर्षक के लिए लड़कियों के लिए शीर्षक) छवि चरण 5
    1
    एक मित्र को बताएं चुप्पी में पीड़ित मत करो एक दोस्त को बताएं कि आप क्या अनुभव करते हैं अपने दर्द को साझा करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी और अपने मित्र को आपको अधिक भावनात्मक समर्थन देने का मौका मिलेगा।
    • अपने दोस्त को बताएँ बदमाशी से पीड़ित हैं के बारे में है कि यह भी एक सहयोगी मदद कर सकते हैं कि आप उस व्यक्ति से बचने और जब आप इसे टाल नहीं सकते एक झटका बनाने की स्थापना।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 6



    2
    आपको बताए गए किसी वयस्क को बताएं वयस्क के साथ बात करने का यह मतलब नहीं है कि वे हस्तक्षेप करेंगे। आप यह करने के लिए नहीं पसंद करते हैं, तो आप उसे बताएं कि आप अपने गाइड चाहते हैं, लेकिन आप अपने दम पर स्थिति शामिल वयस्कों से पहले से निपटने के लिए कोशिश करना चाहता हूँ। यह व्यक्ति पारिवारिक सदस्य, एक स्कूल सलाहकार, परिवार के मित्र या कोच हो सकता है।
  • इस वयस्क भीतर रडार बदमाशी जगह इतना है कि यह मामला आप कई समस्याओं को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, यह भी सबूत आप भविष्य में एक औपचारिक शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता हो जाएगा में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यह वयस्क आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि जब यह औपचारिक रूप से बदमाशी की रिपोर्ट करने का समय होगा।
  • Video: आप पर जादू टोना तो नहीं हुआ यह प्रयोग बताएंगे आपको कि कहीं आप के निवास पर जादू टोना तो नहीं

    स्टैंड अप टू बुली (शीर्षक के लिए लड़कियों के लिए) शीर्षक चित्र 7
    3
    अपनी कहानी को गुमनाम रूप से बताएं ऑनलाइन मंच आपके अनुभव को साझा करने का एक अच्छा तरीका है यदि आप जानते हैं कि आप लोगों से बात करने के लिए बहुत शर्मिंदा हैं। कई मंचों के अनुभवी सदस्यों का अनुभव है जो आपको स्थिति का प्रबंधन करने में सहायता करने के लिए प्रोत्साहन और सुझाव प्रदान कर सकते हैं।
  • उसी तरह, यह आपके लिए उन लोगों का समर्थन करने का अवसर पैदा करता है, जो बदमाशी के शिकार हैं और जो नए दोस्त बन सकते हैं
  • विधि 3
    बदमाशी की रिपोर्ट करें

    छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 8
    1

    Video: ऐसा भाषण आपने नहीं सुना होगा/ BIG SPEECH ON MINORITIES

    अपनी रिपोर्ट लेने के लिए उपयुक्त व्यक्ति की पहचान करें रिपोर्ट बनाने के लिए उपयुक्त एजेंसी को निर्धारित करना, बदमाशी के प्रकार पर निर्भर करता है और यह कहां होता है, लेकिन माता-पिता आम तौर पर सबसे पहले लोगों को बताएं वे आपको यह तय करने में सहायता कर सकते हैं कि किसकी रिपोर्ट की जानी चाहिए और किसके लिए?
    • अगर यह एक ऐसा व्यक्ति है जो स्कूल में जाता है या स्कूल में बदमाशी होने पर, आपको इसे स्कूली अधिकारियों को रिपोर्ट करना चाहिए स्कूल के अधिकारी हस्तक्षेप कर सकते हैं
    • यदि बदमाशी में हिंसक हमलों या हिंसा की धमकियां शामिल हैं, तो पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ सकता है यह व्यवहार बहुत गंभीर है और अत्यधिक शारीरिक क्षति या किसी संपत्ति का विनाश हो सकता है।
    • साइबर-धमकी या साइबर धमकी वेब पृष्ठों के प्रशासकों के साथ-साथ स्कूल के अधिकारियों को सूचित किया जाना चाहिए, अगर ऑनलाइन प्रकाशनों अपने अधिकारों का उल्लंघन है जब वह एक छात्र और शायद पुलिस की बात आती है।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) कदम 9
    2
    बदमाशी के सबूत प्रदान करें प्रमाण प्रदान करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत को गंभीरता से लिया गया है क्योंकि वह व्यक्ति शिकायत से इनकार कर सकता है माता-पिता के लिए यह भी मुश्किल हो सकता है कि उनका बेटा या बेटी बदमाशी हो। साक्ष्य उनके समस्या के व्यवहार की अनदेखी करना जारी रखना असंभव बना देगा।
  • साइबर धमकी या साइबर धमकी के मामले में साक्ष्य पेश करना आमतौर पर आसान होता है। आप अपमानजनक संचार सहेज सकते हैं और अनुचित व्यवहार के स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। जब आप अस्वीकार्य प्रकाशकों को देखते हैं, तब तक ऐसा करने के लिए बेहतर होता है और जब तक आप शिकायत दर्ज करने के मुद्दे तक नहीं पहुंचते तब तक प्रतीक्षा नहीं करते। शायद वह व्यक्ति साक्ष्य को मिटाने की कोशिश करता है जब वह चिंता करता है क्योंकि आपने शिकायत दर्ज की है या ऐसा करने जा रहा है।
  • आप बदमाशी का अन्य सबूत जब ऐसा होता है लोगों को, बता रिपोर्ट देने के लिए और घटनाओं की एक डायरी रखना के रूप में वे होने के लिए गवाहों को पूछने के लिए प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 10
    3
    बदमाशी को रोकने या उसका इलाज करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों को साझा करें। इससे उस व्यक्ति के व्यवहार पैटर्न को स्थापित करने में मदद मिलेगी और यह भी दिखाएगा कि आप कमजोर नहीं हैं। हस्तक्षेप की आवश्यकता अधिक स्पष्ट होगी यदि आप बताते हैं कि स्थिति को संभालने के आपके प्रयास अप्रभावी हैं, जिससे हस्तक्षेप की आवश्यकता की संभावना बढ़ जाती है।
  • इससे लोगों को अन्य परिस्थितियों में हिंसक लोगों को संभालने के लिए विचारों पर बल दिया जाएगा। आपका अनुभव अन्य लोगों को पीड़ित होने से बचा सकता है
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन में सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करें और स्वस्थ रिश्तों का निर्माण करें।
    • खुद को अलग करने से बचें यदि बदमाशी व्यक्ति आपके सामाजिक संबंधों को कमजोर कर देता है, तो अपने परिवार के साथ संबंध तलाशें
    • बदमाशी की रिपोर्ट करें आप किसी को बचा सकते हैं और शिकार होने से उन्हें रोक सकते हैं।
    • धमकाने के व्यवहार से बचें - आप समस्या का हिस्सा बनना नहीं चाहते हैं!
    • यदि आप दूसरे लोगों के प्रति बदमाशी देखते हैं, तो इसकी रिपोर्ट करें और पीड़ित का समर्थन करें।

    चेतावनी

    • ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अवसाद बिगड़ते हैं और स्थिति बढ़ा सकते हैं।
    • उस व्यक्ति पर धमकाने का गहरा भावनात्मक प्रभाव हो सकता है जो उसे और शिकार करता है। यदि आप खुद को और दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, तो तुरंत पेशेवर मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com