ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आप बदमाशी का शिकार हैं

धमकाव स्कूल की हिंसा का सबसे आम रूप है, जिसमें लगभग 30 लाख से अधिक छात्र हर साल पीड़ित हैं, और यह कार्यस्थल हिंसा का एक सामान्य रूप है। बदमाशी के व्यवहार को पहचानना और निपटना मुश्किल हो सकता है, विशेषकर जब आप शिकार बन जाते हैं हालांकि, आप उस व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं जो बदमाशी की भौतिक और मौखिक संकेतों को देखकर आपकी ओर निर्देशित है। तब आप इस से निपटने के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं स्कूल में बदमाशी

या काम पर प्राधिकरण के आंकड़े और अन्य समर्थन नेटवर्क के पास

चरणों

भाग 1

भौतिक संकेतों को पहचानें
बुलियों के चरण 7 तक खड़े रहो छवि शीर्षक
1
देखें कि क्या व्यक्ति हिट, हिट या आप पर हमला करता है। धमकी के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है मारना या हमले के रूप में शारीरिक आक्रामकता। व्यक्ति शारीरिक रूप से आपको अपने हाथों या किसी वस्तु के साथ नुकसान पहुंचा सकता है या आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है प्रायः एक धमकाने समय-समय पर लगातार अपने शिकार पर शारीरिक रूप से हमला करता है और इस प्रकार हर आक्रामकता अत्यधिक हिंसक और आक्रामक हो जाती है।
  • कई बुली ने अपना शिकार धक्का दिया यदि आपको धमकाया जा रहा है, तो बदमाश उन जगहों पर आपके द्वारा नाबालिग या बड़ी शारीरिक चोट लाना सकता है जिन्हें आप जानते हैं कि बहुत से लोग देखेंगे या नोटिस नहीं करेंगे। आप एक अभिभावक या पर्यवेक्षक के संदेह से बचने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
  • मुसीबत में प्राप्त किए बिना धमकाने के खिलाफ खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 6
    2
    देखें कि क्या व्यक्ति आपकी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण करता है। बुलीज़ भी अधिक सूक्ष्म तरीके में शारीरिक असुविधा ला सकती हैं, जैसे कि आपकी व्यक्तिगत अंतरिक्ष निरंतर और निरंतर पर हमला करना। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कक्ष या कार्यालय में काम करते हैं, तो धमकाने में आपकी मेज पर बैठकर बैठ कर अपने कक्ष या कार्यालय के दरवाजे के सामने खड़े हो सकते हैं। अगर आप स्कूल की लाइब्रेरी में काम करने की कोशिश करते हैं, तो धमकाने के लिए आपकी स्कूल की पुस्तकों में बैठकर बैठ कर एक कुर्सी खींचना जो आपके लिए काफी करीबी है।
  • अक्सर धमाकेदार जो वास्तविक भौगोलिक आक्रमण का इस्तेमाल किए बिना आपको धमकाने या डराने की कोशिश करते हैं, व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण करते हैं। वे आपके व्यक्तिगत स्थान पर भी आक्रमण कर सकते हैं और फिर उनकी धमकियों की रणनीति को तेज कर सकते हैं और शारीरिक हमलों पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि

    Video: छोटू का पेट्रोल चोरी ? | CHOTU KA PETROL CHORI | Khandesh Hindi Comedy

    3
    जिस तरीके से धमकाने के कारण आपको मारने के बिना दर्द पैदा हो सकता है अपनी आँखों में उज्ज्वल रोशनी की ओर इशारा करते हुए और अपने चेहरे पर बदबूदार चीजों को फेंकने पर जोर से आवाज़ें कर सकते हैं, यदि व्यक्ति आपको दर्द रोकने या अपने अनुरोध को रोकने के इरादे से ऐसा करता है तो डरा देता है उन्हें आपको चोट पहुंचाने की ज़रूरत नहीं है I
  • इससे संवेदी दर्द पैदा हो सकता है। आप किसी विकलांगता को लक्षित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक सहज व्यक्ति में बिंदु चमकती रोशनी या ऑटिस्टिक व्यक्ति कूद और झटके देखने के लिए जोर से शोर कर सकते हैं।
  • यह आपको चोट लगने की कोशिश कर सकता है उदाहरण के लिए, एक टूटे हुए हाथ को छूना या चीजों को छोड़ने के लिए छोड़ना जब आपके पास दर्दनाक घुटने की चोट होती है
  • यह एक चिकित्सा स्थिति को ट्रिगर करने की कोशिश कर सकता है। उदाहरण के लिए, फ्लैश फोटोग्राफी का उपयोग मिर्गीय व्यक्ति में जब्ती को ट्रिगर करने के लिए या किसी पोस्ट-आघात संबंधी तनाव संबंधी विकार या डर वाले किसी व्यक्ति को ग्राफ़िक सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए करें।
  • उच्च विद्यालय चरण 1 में बड़बड़ाना बंद करो
    4
    जांचें कि क्या आपको व्यक्ति की उपस्थिति में शारीरिक रूप से असहज महसूस होता है अक्सर आपका शरीर एक मनोदैहिक तरीके से बदमाशी का उत्तर देगा, यानी, तनाव या मानसिक आघात के कारण शारीरिक बीमारी उत्पन्न होगी। तेजी से दिल की धड़कन, सिरदर्द और आतंक हमलों होने के कारण यह उल्टी, धमनी या अधिक शारीरिक लक्षणों की उपस्थिति में हो सकता है जब आप उल्टी, चिंता या तनाव की भारी भावना हो सकते हैं।
  • धमकाने की उपस्थिति में या जब आप उसके करीब नहीं होते हैं, तो आपको शारीरिक परेशानी का अनुभव हो सकता है। उदाहरण के लिए, स्कूल से पहले की रात आपको शारीरिक रूप से बीमार महसूस कर सकता है कि आपको धमकाने को देखना होगा या जब आप काम करने के लिए ड्राइव करते हैं, तब आपको नीच और बीमार हो सकता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको कार्यालय में धमकाने को देखना होगा। ये बदमाशी के लिए मनोदैहिक प्रतिक्रियाएं हैं और अक्सर अगर आप धमकाने का सामना करेंगे तो केवल गायब हो जाएंगे
  • भाग 2

    मौखिक संकेतों को पहचानें
    धमाके से एक व्यक्ति को रोकें शीर्षक चरण 15

    Video: इस तरह से बनाएंगे मटर पनीर तो खाते ही रह जाएंगे | Matar Paneer Recipe | Easy and Quick Matter Paneer

    1
    देखें कि व्यक्ति चिल्लाता है, चिल्लाता है या चिल्लाता है चिल्लाने, चिल्लाने या चिल्लाने के रूप में मौखिक हमलों को भी धमकी माना जा सकता है। धमकाने दूसरे लोगों की उपस्थिति में चिल्लाना और अपमान या आप का मज़ाक उड़ा सकता है वह आप का मज़ाक उड़ा सकते हैं और जब आप उसके साथ अकेले रहें तो चिल्ला सकते हैं।
    • अक्सर मौखिक दुर्व्यवहार शारीरिक दुर्व्यवहार के रूप में हानिकारक हो सकता है क्योंकि धमकाने के शब्द आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं मौखिक दुर्व्यवहार अक्सर चुपचाप और निरंतर, अगर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, तो यह ध्यान देना ज़रूरी है कि धमकाने के कारण दर्दनाक शब्दों के माध्यम से मनोवैज्ञानिक दर्द का कारण बनता है।
  • मुसीबत में प्राप्त किए बिना धमकी के खिलाफ खड़े हो जाओ छवि शीर्षक 7
    2
    रचनात्मक और विनाशकारी आलोचना के बीच अंतर को समझें रचनात्मक आलोचना अच्छी तरह से इरादा है, विशिष्ट है और आपको सुधारने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तुम्हें पता है कि कुछ बेहतर कैसे करना है हालांकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि यह बहुत अधिक किया जाता है, यह धमकी नहीं है इसके विपरीत, विनाशकारी आलोचना में कोई उपयोगी सलाह नहीं है और यह अक्सर व्यक्तिगत अपमान है।
  • विशिष्ट और उपयोगी आलोचना का एक उदाहरण है "यह लेख कुछ काम का उपयोग कर सकता है इस बिंदु पर यह कम है और लड़के को कैसे आमंत्रित किया जाए, इसके विस्तार से लाभ हो सकता है। "
  • विनाशकारी आलोचना का एक उदाहरण है "यह लेख बेकार है, बहुत कम उपयोग और केवल मूर्खतापूर्ण है यह स्पष्ट है कि लेखक को पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहा है। "
  • कभी-कभी लोग एक दुर्भावनापूर्ण सलाह देते हैं जो रचनात्मक लगता है, लेकिन आपको आपकी मदद करने के बजाय आपको बंद करना है यह सलाह आपको थोड़ा सा समझ सकती है और बेतुका आलोचकों के साथ आपको बाढ़ कर सकती है जो आपकी मदद करने के बजाय आपको निराश या अपनी परियोजना को मिटाना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से छवि को धमकाकर आप चरण 1 से रोकें
    3
    ध्यान रखें कि अगर व्यक्ति आपको दूसरों के लिए बुरी तरह से बोलता है बुलीज़ भी छोटी अफवाहें या झूठ फैलाने या दूसरों के साथ मजाक करके दूसरों को बदनाम करते हैं वे पेशेवर स्तर पर आपसे बुरा बोल सकते हैं, उदाहरण के लिए, झूठ फैलाने से कि आप समय-सीमा को स्थायी रूप से भूल जाते हैं या आप प्रत्येक परीक्षा में धोखा देते हैं वे दोस्तों, सहयोगियों और परिवार के साथ अपने संबंधों के बारे में झूठ के माध्यम से अपने व्यक्ति पर हमला करके एक व्यक्तिगत स्तर पर आपसे बुरा कह सकते हैं।
  • शायद आप अपने दोस्तों या सहकर्मियों के माध्यम से धमकाने के झूठ को सुन सकते हैं और शर्म या अपराध महसूस कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि आप धमकाने के कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और आप अपने दुर्व्यवहार के दोषी नहीं हैं।
  • ऑटिस्टिक गर्ल चेस शैडो पेज के शीर्षक वाला चित्र
    4



    विचार करें कि क्या वे आपकी लिंग या अल्पसंख्यक स्थिति के अनुसार आप की आलोचना करते हैं। एक धमकाने मौजूदा शक्ति गतिशीलता का लाभ ले सकता है, जैसे कि आप पर हमला करने के लिए मुसलमानों के साथ भेदभाव। यह आपको पृथक और असुरक्षित महसूस कर सकता है, खासकर जब दूसरे व्यक्ति में आपके पक्ष में सामान्य भेदभाव की शक्ति होती है
  • अल्पसंख्यक स्थिति में जाति, धर्म, विकलांगता (विकलांगता के लक्षणों सहित), समलैंगिक, समलिंगी, उभयलिंगी, ट्रांसजेन्डर, अंतर्गैविक और अलैंगिक स्थिति, लिंग प्रतिनिधित्व, आकार, जातीयता और अधिक शामिल हो सकते हैं।
  • धमकाने भी आपको अपने आप को एक कलंकित समूह के साथ तुलना करके अपमान करने का प्रयास कर सकता है, उदाहरण के लिए, कह रही है कि आप एक महिला की तरह लग रहे हैं या जो आपको अक्षम लगता है, भले ही आप उस समूह का हिस्सा नहीं हैं।
  • उच्च विद्यालय चरण 5 में बड़बड़ाना बंद करो
    5
    ध्यान दें कि व्यक्ति आपको समूह में या दूसरों के सामने कैसे व्यवहार करता है धमकाने एक समूह से आपको अलग करके आपके साथ भेदभावपूर्ण तरीके से कार्य कर सकता है। तब वह घोषणा कर सकता था कि वह आपके साथ हर किसी से अलग तरह से व्यवहार करेगा। यह समूह से खुद को बाहर करने और अपने आप को अपमानित करने का एक और तरीका है।
  • अपसेट गर्ल क्लोज़ आईज़ पेज के शीर्षक वाला चित्र
    6
    विचार करें कि आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं आपको लगता है कि पावर डायनेमिक दांव पर है और आप उससे बात करने से डरते हैं या वह आपको उन चीजों को करने से रोक सकता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं उसके साथ वार्तालाप आपको असहाय, कुंठित या असहनीय महसूस करने के लिए समाप्त कर सकता है जो आपको लगता है कि आप क्या महसूस करते हैं और आप क्या चाहते हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि जब आप इसके बारे में और फिर से सोचते हैं और जब आप खुद से पूछते हैं कि इसका सामना कैसे करना है या फिर यह आपके साथ ऐसा व्यवहार क्यों करता है, तो आपका मन फिर से भटकता है।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग करते हुए दूसरों को अपनी भावनाओं को समझाने की कोशिश करें जो अच्छा है वह आपको चिंता करने के बारे में चिंता करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने उच्चारण के बारे में मजाक करते हैं, तो आपको चोट लग जाती है, जैसे ही आप जानते हैं कि ऐसा हो जाएगा कि आप अनजान थे, लेकिन आप धमकाने नहीं थे इसके बजाय, एक धमकाने आपको बताएगा कि आपकी भावनाओं को तुच्छ, बेतुका या कुछ भी नहीं है जो आपको सुनना उचित नहीं है।
  • छवि स्टेली वुमन लिज़ टू इनोसेंट विमेन पेज
    7

    Video: अंडे का पीला हिस्सा क्यों न फेकें - Onlymyhealth.com

    पहचानो जब व्यक्ति को स्थापित करने के लिए लगता है कि आप असफल हो अक्सर कार्यस्थल में एक धमकाने खुली तरीकों से आप पर अपनी शक्ति का प्रयोग करने की कोशिश करता है एक तरह से आप ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं अपने आप को एक अस्थायी काम का बोझ देना ताकि आप असफल हो जाएं। यह आपके खोए हुए समय-सीमा या परेशान ग्राहकों के लिए लगातार आपको दबाव डाल सकता है जिससे आप छोटे और असहाय महसूस कर सकते हैं।
  • धमकाने यह एक स्कूल के माहौल में भी कर सकता है जहां आप शिक्षक के साथ परेशान हो जाते हैं और आपको प्रतिबंध या शैक्षणिक असफलता भुगतना पड़ता है। यह आपकी प्रगति को सीमित करने के लिए या आपको सफल होने से रोकने के तरीके के रूप में किए जाने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    8
    अपने सहकर्मियों या दोस्तों से पूछें, अगर उन्हें लगता है कि वे आपको डरा रहे हैं कभी-कभी यह स्थिति के बाहरी परिप्रेक्ष्य के लिए उपयोगी हो सकता है अपने सहकर्मियों या करीबी दोस्तों से पूछें कि वे व्यक्ति को शारीरिक और मौखिक रूप से आपके लिए कैसे काम करते हैं आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कमरे में, जब आप धमकाने के करीब हों, हमेशा आपके साथ एक सहकर्मी या दोस्त रहें, ताकि आप अपने साथ धमकियों के व्यवहार को देख सकें। इस तरह आप यह जान सकते हैं कि वास्तव में वे आपको डरा रहे हैं
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    आप को धमकाता से कदम एक व्यक्ति शीर्षक से छवि चरण 2
    1
    एक शिक्षक या पर्यवेक्षक से बात करें अगर आपको लगता है कि आप को धमकाया जा रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बदमाशी को गुप्त न रखें या आप उन लोगों से छिपाना जो आपकी सहायता कर सकते हैं आप अपने साथियों से धमकाने या अस्वीकृति से हिंसक प्रतिक्रिया के डर के कारण खुद को पेश करने और बदमाशी की रिपोर्ट करने से डर सकते हैं। या आप अपने आस-पास के सभी लोगों से सामाजिक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि कोई भी आपकी कल्याण की परवाह नहीं करता है। हालांकि, बदमाशी की रिपोर्टिंग आपको उसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए पहला कदम होगा और यह आपके आघात से उबरने में मदद कर सकता है जिससे आपको बदमाशी का कारण बनता है
    • अगर आपके स्कूल में एक शिक्षक है जिसके साथ आप करीबी महसूस करते हैं और आप पर भरोसा करते हैं, तो उसके करीब आओ और बदमाशी के बारे में बात करें। आप कक्षा या पहले के बाद तक इंतजार करना चाह सकते हैं ताकि कोई अन्य कमरे में न हो और आपको एक निजी स्वीकार कर सकें।
    • अगर कोई पर्यवेक्षक है जिसके साथ आपको लगता है कि आपका एक अच्छा संबंध है, तो उस पर आप से बदमाशी के बारे में बात करें जो आप काम पर अनुभव कर रहे हैं। व्यक्तिगत बैठक की स्थापना करें ताकि आपके पास कुछ गोपनीयता हो और इस प्रकार आप आरामदायक माहौल में एक आत्मविश्वास के बारे में बता सकें।
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 12 नाम की छवि
    2
    एक परामर्शदाता या चिकित्सक से संपर्क करें आपके स्कूल काउंसलर को बदमाशी से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और अक्सर आपको धमकाने से निपटने के तरीके के बारे में पेशेवर सलाह दे सकती है। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से एक चिकित्सक के पास जाते हैं, तो आप उसे धमकाने और जिस तरह से आप बदमाशी से निपट सकते हैं और इसे समाप्त कर सकते हैं, उसके बारे में उससे बात करना चाह सकते हैं।
  • यदि आप अपने स्कूल काउंसलर से बात करने में सहज नहीं हैं, तो आप किसी किशोर स्वास्थ्य हॉटलाइन के माध्यम से किसी से भी बात कर सकते हैं, जिसे आप यहां पा सकते हैं: https://teenhealthandwellness.com/static/hotlines. हॉटलाइन को लोगों की मदद के लिए प्रशिक्षित लोगों द्वारा कार्य किया जाता है और अक्सर आपकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए आपको सुनना कान दे सकता है
  • महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    माता-पिता, साझेदार, संरक्षक या आपके करीबी किसी को बताएं माता-पिता अक्सर अनजान होते हैं कि बच्चे को धमकाया जा रहा है और बच्चे को समस्या होने की स्थिति में केवल बदमाशी के लक्षणों के बारे में पता होता है। अपने माता-पिता या भाई के साथ संवाद करें जिनके साथ आपको लगता है कि आप बात कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि इससे पहले इसे खराब हो जाने से पहले समाप्त हो जाता है, वे धमकाने का समाधान ढूंढने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा व्यक्ति अगर आप उन्हें बताते हैं कि आपको चोट लगती है या कुछ आपको परेशान करता है तो यह आपकी परवाह करता है जब आप सीमा निर्धारित करते हैं तो वह आपकी बात सुनेगा एक धमकाने इनमें से किसी भी चीज (या ऐसा करने का ढोंग करना और फिर बदमाशी के साथ जारी रखना) नहीं करेगा।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com