ekterya.com

स्वाभाविक रूप से जननांग दाद का इलाज कैसे करें

जननांग दाद बहुत आम है संयुक्त राज्य में, 12 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में लगभग 45 मिलियन मामले हैं संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार, 14 से 49 वर्ष की उम्र के बीच लगभग 1 से 6 लोग जननांग दाद से पीड़ित हैं। सौभाग्य से, लक्षणों के उपचार के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं

चरणों

विधि 1

स्वाभाविक रूप से जननांग दाद के लक्षणों का इलाज करें
छवि शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
ठंड संकोचन का उपयोग करें अपने घावों पर बर्फ पैक डाल देना दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। एक तौलिया के साथ आइस पैक को कवर करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बहुत ठंडा महसूस नहीं करता है। घावों के साथ क्षेत्र पर बर्फ पैक रखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे हमेशा एक अप्रयुक्त तौलिया के साथ कवर करते हैं और गर्म पानी से इस्तेमाल किए गए तौलिये धो लें
  • अगर बर्फ पैक सहायक नहीं है, तो कुछ लोग गर्म या गर्म संकोचन के साथ अधिक राहत महसूस करते हैं। उबला हुआ पानी का उपयोग करें जो कि गुनगुने पानी के लिए ठंडा है। पानी में एक साफ तौलिया भिगोएँ और इसे निचोड़ लें, फिर इसे दर्दनाक क्षेत्र में रखें। प्रक्रिया दोहराने के लिए एक तौलिया या एक साफ कपड़े का प्रयोग करें।
  • ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गर्म स्नान लो आप गर्म स्नान के साथ घावों के दर्द और बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं। गर्म पानी चिड़चिड़ापन त्वचा को शांत करेगा और इसे शुद्ध करेगा। आप अपने बाथरूम में एप्सम नमक भी जोड़ सकते हैं। यह खुजली और घावों को ठीक करने में मदद करता है, साथ ही स्नान के बाद उन्हें सूखा रखने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यदि आपके घावों के उत्सर्जन कर रहे हैं, तो आप सूखने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। यह खुजली और दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। कपास का एक टुकड़ा लें और इसे गीला करें बेकिंग सोडा में कपास का टुकड़ा भिगोएँ। अपने घावों के लिए कपास के टुकड़े को पास करके पाक सोडा के साथ कवर करें सोडियम बाइकार्बोनेट को दूषित होने से बचने के लिए हर आवेदन में एक अलग कपास के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मकई के आटे का उपयोग न करें जीवाणु को cornmeal में प्रजनन पसंद है और एक संक्रमण का कारण बन सकता है, खासकर यदि आपके खुले घाव हैं
  • छवि का शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 4

    Video: अगर आपके लिंग पे भी है इस तरह के दाने तो करें ये घरेलू इलाज 100% कारगर pearly penile papules removal

    4
    तेल और लैवेंडर के साथ एक मरहम बनाओ जैतून का तेल न केवल आपकी त्वचा के लिए महान है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी हैं जो आपके घावों को ठीक करने में मदद करेंगे। जैतून का तेल का एक प्याला लें और गर्म पानी के ऊपर गर्मी के ऊपर एक बर्तन में लैवेंडर तेल और मोम के चम्मच के साथ लें। जब यह थोड़ा बुलबुला होता है, तो उसे आग से हटा दें जब यह शांत हो जाए, तो इसे अपने घावों पर लागू करने के लिए कपास के एक टुकड़े का उपयोग करें। अपने सभी घावों को कवर करने के लिए प्रत्येक आवेदन में कपास का एक अलग टुकड़ा का उपयोग करें
  • मिश्रण को बहुत गरम न होने दें। जैतून का तेल जला देगा
  • इमेज का शीर्षक, जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    प्रोपोलिस का उपयोग करें Propolis एक मोमी राल मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई है, वे एंटीवायरल गुण हैं और घावों के उपचार में तेजी लाने लगते हैं। आप मलहम या मलहम का उपयोग कर सकते हैं जिसमें घावों को राहत देने और ठीक करने के लिए प्रोपोलिस होते हैं। आप इन उत्पादों को स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फार्मेसियों में खरीद सकते हैं
  • Propolis कैप्सूल और tinctures में आता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप केवल मलहम का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    जड़ी बूटियों का उपयोग करें कई अलग-अलग जड़ी-बूटियाँ हैं जो जननांग दाद के कारण घावों का इलाज कर सकती हैं। मेलिस्सा मलहम घावों के कारण दर्द, खुजली या बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं। यह दिखाया गया है कि एक त्वचा की क्रीम में ऋषि और चीनी रूबर्ब का संयोजन एक महिला के योनि के घावों में जननांग हर्पीज संक्रमण के इलाज में एक क्रिस्टोविच के रूप में प्रभावी है। सेंट जॉन की रोटी त्वचा के लिए एक पारंपरिक जड़ी बूटी है जो जननांग दाद के प्रजनन को रोक सकती है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    समुद्री शैवाल खाओ यह दिखाया गया है कि सीवेड जननांग दाद के लक्षणों के लिए गुणों को ठीक कर रहा है। समुद्री शैवाल के विभिन्न प्रकार (जैसे कि दक्षिण अमेरिका, समुद्री मस और एक भारतीय लाल शैवाल से लाल समुद्री शैवाल के रूप में) जननांग दाद के कारण संक्रमण को रोक सकता है। इन समुद्री शैवाल को सब्दर या स्टॉज में जोड़कर औषधीय खाद्य पदार्थों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप उन्हें खुराक के रूप में पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    Echinacea खाओ इचिनासेआ का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है यह प्रकोपों ​​की गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकता है। उस चाय का उपभोग करने की कोशिश करें जिसमें यह जड़ी बूटी शामिल है प्रतिदिन तीन या चार कप ईचिनसेसा चाय पीना। आप एक पूरक के रूप में ईचेंसेसा का उपभोग भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक जनित हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 9
    9

    Video: 5 Powerful Health Benefits of Lemon Balm (Melissa Essential Oil)

    खुराक खाएं कुछ शोध है जो बताता है कि कुछ खुराक उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रति दिन लाइसिन के 1 से 3 ग्राम के बीच फैलने की अवधि कम हो सकती है। कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि मौखिक हर्पीज के कारण घावों के प्रकोपों ​​को कम करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है - हालांकि, पूरक केवल 3 या 4 सप्ताह के लिए सबसे अधिक समय पर लिया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ा सकता है।
  • पूरक का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें। कुछ पूरक कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक जनित हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 10
    10



    एक एंटीवायरल दवा का उपभोग करें जननांग दाद के कारण संक्रमण के लिए कोई इलाज नहीं है यह संभावना है कि वायरस आपके साथ हमेशा के लिए रहता है एक प्राकृतिक उपचार न होने के बावजूद, जननांग दाद के कुछ मामले गंभीर हो जाते हैं। इन लक्षणों का इलाज एंटीवायरल दवाओं के साथ किया जा सकता है, जिससे दर्द, असुविधा और प्रकोपों ​​की आवृत्ति कम हो सकती है। ये दवाएं किसी और को संक्रमित करने के जोखिम को कम कर सकती हैं, लेकिन वे इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं करते हैं
  • जननांग दाद के उपचार के लिए आम एंटीवायरल दवाओं में एसाइकोविर (ज़ोइरिएक्स), फॅजिकललोवीर (फैमिवर) और वेलैसिक्लोविर (वाल्ट्रेक्स) शामिल हैं।
  • ये दवाएं आम तौर पर पहले प्रकोप के लिए दी जाती हैं और अगले प्रकोपों ​​को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक 800 मिलीग्राम अनाक्लोवीर गोली 7 से 10 दिनों के लिए 5 बार ले जाती है।
  • इन दवाओं के साथ सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और मांसपेशियों में दर्द
  • विधि 2

    जननांग दाद के इलाज के लिए अपनी रूटीन बदलें
    चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं जब आपके जननांग दाद हैं, तो आपको स्वस्थ भोजन खाने से संभव के रूप में स्वस्थ रहना चाहिए। संसाधित, पैक और तैयार किए खाद्य पदार्थों से बचें फल, सब्जियां, तेल, नट और बीजों की मात्रा बढ़ाएं जो आप खाते हैं। लाल मांस की खपत को सीमित करें त्वचा और मछली के बिना मुर्गी मांस की मात्रा बढ़ाएँ, जो आप खाते हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जो पूरे अनाज, मसूर, सेम और सब्जियों में पाए जाते हैं।
    • चीनी के बाहरी स्रोतों से बचें, जिसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज मकई सीरप में शर्करा शामिल होता है यदि आपको कुछ मिठाई की ज़रूरत है, तो स्टेविया की कोशिश करें। यह एक जड़ी बूटी है जो चीनी की तुलना में 60 गुना मीठा स्वाद प्रदान कर सकता है, यह भी आपको कृत्रिम मिठासों के इस्तेमाल से बचने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर अच्छे काम करते हैं धीमी गति से चलना शुरू करो और अधिक बार। अपनी कार को पार्क करने की कोशिश करें, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, अपने कुत्ते को चलना या खाने के बाद चलना आप एक निजी ट्रेनर के लिए एक जिम में साइन अप भी कर सकते हैं। भार उठाना, हृदय व्यायाम करना, योग का अभ्यास करना या ट्रेडमिल का उपयोग करना। आप जो भी आनंद उठाते हैं और इसे लगातार करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप एक डॉक्टर से बात करते हैं और जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और आपको क्या करना नहीं चाहिए।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    अधिक आराम करो दाद के साथ रहने से आपके जीवन के हर पहलू को प्रभावित हो सकता है। यह आपके जीवन को दैनिक आधार पर अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। यह आपके जननांग दाद का इलाज करने में मदद नहीं करेगा, क्योंकि तनाव और तनाव प्रकोप को ट्रिगर कर सकते हैं। इसे लड़ने के लिए, आराम करने के तरीकों की तलाश करें आराम और तनाव के लिए हर दिन अपने लिए कुछ समय ले लो। ऐसी गतिविधियां करें जो आपको अपने पसंदीदा टेलीविज़न शो को पढ़ना या देखना पसंद करते हैं। अभ्यास योग, क्योंकि यह तनाव को कम करने और कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • ध्यान एक और विश्राम तकनीक है आप इसे कहीं और किसी भी समय कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यास और धैर्य की आवश्यकता होती है, लेकिन यह तनाव को जारी रखने में मदद करता है
  • निर्देशित इमेजरी का उपयोग करें, जो कि आत्म सम्मोहन का एक रूप है। एक निश्चित तरीके से, एक विशेष छवि की कल्पना करें जो आपके लिए बहुत ही सुखद है।
  • विधि 3

    जननांग दाद के बारे में जानें
    चित्र शीर्षक जनित हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 14
    1
    कारणों को जानिए जननांग हर्पीज एक यौन संचारित वायरल संक्रमण है, यह दाद सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 1 या प्रकार 2 (एचएसवी 1 या एचएसवी 2) के कारण हो सकता है। जननांग दाद के अधिकांश मामलों एचएसवी 2 के कारण होते हैं। आम तौर पर, एचएसवी 1 मुंह में और होंठों पर फेब्रियल घाव या फफोले का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 15
    2
    जानें कि रोग कैसे फैलता है जननांग दाद संक्रमित व्यक्ति के साथ जननांगों, गुदा या मौखिक रूप से प्रत्यक्ष यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। खुले घाव वाले लोगों में ट्रांसमिशन अधिक आम है, लेकिन एचएसवी यह किसी भी दृश्य चोट वाली चोट के बिना किसी व्यक्ति द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। जन्म नियंत्रण यह एचएसवी की वजह से संक्रमण के खिलाफ नहीं है पुरुष या महिला कंडोम हमेशा आपकी रक्षा नहीं करते, क्योंकि घाव हमेशा जननांगों पर नहीं होते हैं - हालांकि, वे जोखिम को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • अगर आपको प्रकोप होता है या नहीं, तो आप अपने साथी को संक्रमित कर सकते हैं, लेकिन जोखिम के बीच में न्यूनतम है।
  • अगर आपको मुंह की चोट होती है, तो आपको मौखिक सेक्स नहीं करना चाहिए या उस व्यक्ति से प्राप्त करना चाहिए जिसे मुंह की चोट लग गई है।
  • पुरुषों में, चोट या चोटें आम तौर पर लिंग पर और उसके पास या गुदा के निकट पाए जाते हैं। महिलाओं में, घाव जननांगों, गुदा या योनि में हो सकता है। योनि के घावों या चोटों में अस्पष्टता हो सकती है (जब तक कोई परीक्षा नहीं की जाती है) और असुविधा या योनि स्राव का कारण हो सकता है
  • संक्रमण को रोकने का एकमात्र तरीका योनि, गुदा या मौखिक सेक्स से बचने के लिए है
  • छवि शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 16
    3
    लक्षणों को पहचानें जननांग दाद के साथ बहुत से लोग कोई लक्षण नहीं होते हैं, कुछ में हल्के प्रकोप होते हैं और अन्य गंभीर प्रकोप होते हैं इस वजह से, एक व्यक्ति को यह भी ज्ञात किए बिना संक्रमण प्रसारित किया जा सकता है कि उनके पास जननांग दाद है अगर किसी व्यक्ति के लक्षण हैं, तो आमतौर पर घाव होते हैं फिर, द्रव से भरे छाले जननांगों या मलाशय के पास बन सकते हैं। छाले फूट सकते हैं, संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़कर। संक्रमण के 2 सप्ताह के भीतर घाव हो सकता है और यह 2 या 3 सप्ताह तक रह सकता है।
  • अन्य आम लक्षण, खुजली शामिल झुनझुनी या जननांग या गुदा क्षेत्र में जलन, फ्लू के लक्षण, दर्द पैरों में, नितंब, या जननांग क्षेत्र, मुक्ति (बुखार, दर्द और पीड़ा सहित) के समान योनि, सूजन ग्रंथियों मुख्य रूप से कमर या गर्दन, दर्दनाक पेशाब या मल त्याग में स्थित है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट जननिक हरज स्वाभाविक रूप से चरण 17
    4
    आवधिक प्रकोपों ​​की उपस्थिति की आशंका है जननांग दाद के कारण होने वाले संक्रमण में आवर्ती और लंबे समय तक चलने वाले प्रकोप होते हैं। लक्षण दिखाए बिना वायरस लंबे समय तक छिपा रह सकता है। वायरस को फिर से सक्रिय करने के लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं है - हालांकि, थकान, तनाव और बीमारी के दौरान आमतौर पर प्रकोप होते हैं महिलाओं में, वे आमतौर पर एक मासिक धर्म के दौरान फिर से प्रकट होते हैं। पहले वर्ष में प्रजनन की औसत संख्या लगभग 4 या 5 है। उस अवधि के बाद, आपके शरीर में आमतौर पर एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित होती है। आवृत्ति और, कभी-कभी, आमतौर पर लक्षण समय के साथ कम होता है।
  • चित्र शीर्षक जननांग हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 18
    5
    संभावित जटिलताओं को जानिए जननांग दाद एक समस्या है, विशेष रूप से, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए यह उन महिलाओं के लिए भी एक समस्या है जो गर्भवती हैं या जो गर्भवती होना चाहते हैं। जननांग दाद के कारण होने वाले संक्रमण में सहज गर्भपात और समयपूर्व जन्म हो सकते हैं। एक माँ अपने बच्चों को जननांग दाद के साथ संक्रमित कर सकती है यह संक्रमण बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, जननांग दाद के साथ मां सिजेरियन से गुजरती हैं, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम होता है।
  • जननांग दाद के कारण संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। जननांग दाद के कारण होने वाली महिलाओं को लगातार पैप स्मीयरों से गुजरना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक जनित हरपीज स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    6
    अगर आपको जननांगों की चोट होती है तो परीक्षा लें। जननांग हर्पीज का प्रकोप एक घाव की जांच करके और प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए नमूना लेने के दौरान किया जा सकता है। आपको जांचने के लिए डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें घाव का एक नमूना लेना आमतौर पर बहुत दर्दनाक नहीं है, लेकिन यदि यह क्षेत्र बुरी तरह घायल हो, तो आपको कुछ दर्द महसूस हो सकता है।
  • यदि आपके पास दृश्य चोट नहीं है, तो वायरस को एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच करने के लिए डॉक्टर रक्त परीक्षण कर सकते हैं।
  • डॉक्टर से पूछें कि क्या घाव अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है इसमें फंगल संक्रमण, मानव पैर और मुंह रोग, सिफलिस और दाद जस्ता संक्रमण शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी पूरक आहार के लिए हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं
    • इनमें से अधिकांश प्राकृतिक उपचार त्वचा पर लागू होते हैं और इन्हें नहीं लिया जाता है। निर्देशों का पालन करते समय वे बहुत सुरक्षित और प्रभावी होते हैं, लेकिन चकत्ते की उपस्थिति और संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं की सूचना दी गई है। पहले इन उपचारों को अप्रभावी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में देखें, फिर 24 घंटे इंतजार करें। हमेशा उपयोग से संबंधित निर्माता के निर्देशों का पालन करें। यदि आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो आप उत्पाद का उपयोग करके कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप प्राकृतिक खाद्य भंडार या आपकी स्थानीय फार्मेसी में प्राकृतिक उपचार नहीं मिल पा रहे हैं, तो आपको उन्हें ऑनलाइन खरीदना पड़ सकता है
    • एक अन्य विकल्प अपने इलाके में नैसर्गिक चिकित्सक या एक औषधीय चिकित्सक चिकित्सक से बात करना है। वे आपके लिए एक विशेष मलम तैयार कर सकते हैं।
    • जननांग हर्पीज होने से बहुत परेशान और निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आप अकेले नहीं हैं ऑनलाइन डेटिंग समुदायों और सहायता समूह हैं, कुछ के लिए देखो जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। अपने साथी से बात करें, उसे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और सुनें कि वह इसके बारे में कैसा महसूस करता है।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com