ekterya.com

कैसे अपने साथी को बताने के लिए कि आपके पास हरपीज है

अपने साथी को बताइए कि आपके पास जननांग दाद है, एक जटिल बातचीत है। हालांकि, यह आवश्यक है कि वे इस एसटीआई के बारे में बात करें, इसलिए उन्हें सुरक्षित सेक्स मिलेगा और वे अपने रिश्ते पर विश्वास बनाए रखेंगे। जननांग हर्पीस एक व्हाइरस है जो दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 2 (एचएसवी -2) या 1 प्रकार (एचएसवी -1) टाइप करने के लिए उत्पन्न होता है, वायरस जिसके कारण हर्पस मशाल होता है हालांकि, यदि आप उचित सावधानी बरतें तो आप दाद को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने साथी के साथ यौन संबंध बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयार रहें

अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 1 है
1
जननांग दाद के बारे में जितना हो सके उतना पता करें यह जरूरी है कि आप अपने आप को जननांग दाद के बारे में सूचित करें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है इससे आप अपने साथी और आपके दास दाद के संबंध में चिंताओं को सुलझाने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • जननांग दाद एक आम संक्रमण है जो आमतौर पर संक्रमित छाला या घाव के साथ यौन संपर्क या सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। यह एचएसवी -1 के कारण भी पैदा हो सकता है, जो मौखिक या जननांग संपर्क के माध्यम से आपके होंठ पर छाले पैदा करता है।
  • जिस व्यक्ति के साथ आप यौन संपर्क कर चुके हैं वह लक्षण पेश करने के बावजूद वायरस को प्रसारित कर सकता है, और आमतौर पर, यह पता लगाया या निदान नहीं किया जाता है। इसके अलावा, लगभग 80% अमेरिकियों के पास एचएसवी -1 है और इसे बचपन में अनुबंधित किया गया है, माता-पिता, दोस्त या रिश्तेदार के चुंबन प्राप्त करने पर।
  • जननांग दाद का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है और आपके जीवन को खतरे में डाल नहीं सकता है। हर व्यक्ति जो यौन सक्रिय है, लिंग, जाति या सामाजिक वर्ग की परवाह किए बिना जननांग दाद के अनुबंध का जोखिम चलाता है।
  • सामान्य में, योनि या गुदा सेक्स होने पर एचएसवी -2 संक्रमण तब होता है। एचएसवी -1 आमतौर पर मौखिक सेक्स (जननांगों के साथ मुंह का संपर्क) के माध्यम से प्रेषित होता है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 2 है
    2
    पता लगाएं कि उपचार के विकल्प क्या उपलब्ध हैं। यह जानकारी भी जरूरी है, इसलिए आपके साथी और आप शांत हो जाएंगे। आमतौर पर, दाद का एंटीवायरल दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है ड्रग थेरेपी एक इलाज का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - हालांकि, यह दाद के साथ रहने के लिए आसान बना सकता है।
  • प्रारंभिक उपचार: यदि चिकित्सक आपको दाद का निदान करता है और आप घावों और सूजन जैसे लक्षण पेश करते हैं, तो वह एंटीवायरल के साथ थोड़े से उपचार (7 से 10 दिन) लिखेंगे, यह लक्षणों का इलाज करेगा या उन्हें खराब होने से रोक देगा
  • आंतरायिक उपचार: ऐसा होने की संभावना है कि चिकित्सक आपको एंटीवायरल दवा का सुझाव देगा, जो आपको उपलब्ध होना चाहिए, अन्य प्रकोप होने चाहिए। जैसे ही आप किसी प्रकोप के घाव या अन्य लक्षणों की पहचान करते हैं, तो आप 2 से 5 दिनों के लिए गोलियों का उपभोग कर सकते हैं। घावों को ठीक करना और उनके दम पर गायब हो जाते हैं - हालांकि, यदि आप दवाएं लेते हैं तो प्रक्रिया तेज हो जाएगी।
  • दमनकारी उपचार: आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आप एक एंटीवायरल दवा लिख ​​सकते हैं जो आप रोजाना उपभोग कर सकते हैं यदि आप अक्सर प्रकोप का अनुभव करते हैं प्रति वर्ष 6 से अधिक प्रकोपों ​​का अनुभव करने वाले किसी भी व्यक्ति में दमनकारी चिकित्सा का उपयोग किया जाना चाहिए, इस प्रकार 70 से 80% तक फैलने की संख्या कम हो जाती है। कई लोग जो एंटीवायरल लेते हैं, वे दैनिक प्रकोप का अनुभव नहीं करते हैं।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 3 है
    3
    दाद संदूषण के बारे में वास्तविक जानकारी पता है जननांग हर्पीज एक यौन संचारित बीमारी है - हालांकि, आप इसे स्वचालित रूप से अनुबंधित नहीं करेंगे यदि आप उस व्यक्ति के साथ सोते हैं जिसके पास है। हर्पीस वाले ज्यादातर लोग इसे बहुत कम ही प्रसारित करते हैं।
  • इसके अलावा, कई यौन सक्रिय जोड़े हैं जिनमें उनमें से एक दाद से ग्रस्त है, लेकिन दूसरा नहीं है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपाय यह जानना है कि क्या आपके पास यह है और अपने यौन साझेदारों को बताएं।
  • भाग 2
    अपने साथी को बताएं

    अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 4 है
    1
    एक शांत और निजी जगह में यह बातचीत करें अपने साथी को अपने घर में रात के खाने पर आमंत्रित करें या पार्क में लंबी पैदल चलें। आपको एक ऐसे वातावरण का चयन करना होगा जिसमें गंभीरता से बातचीत करने के लिए दोनों सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं, क्योंकि उनके पास एक अंतरंग और निजी बातचीत होगी।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 5 है
    2

    Video: कैसे एक संभावित साथी बताना चाहता है कि आप जननांग हरपीज है

    अपने साथी के साथ यौन संबंध रखने से पहले, उससे बात करें बिस्तर या अंतरंग जाने से पहले उसे न बताएं यदि आप थोड़ी देर के लिए डेटिंग कर रहे हैं और इस चरण में हैं जहां आप दोनों सेक्स करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप पहले उन्हें बताएं कि आपके पास हरपीज है यह आपको सुरक्षित सेक्स करने की अनुमति देता है - इसके अतिरिक्त, यह आपके रिश्ते को ग्रहणशील और ईमानदार बना देगा।
  • भले ही आप एक आकस्मिक संबंध में हैं, आपके साथी को सेक्स से पहले सच्चाई जानना चाहिए। यदि आपके साथी को यह बताकर पर्याप्त आराम नहीं है कि आपके पास एसटीआई है, तो आप उसके साथ यौन संबंध रखने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं।
  • यदि आप और आपके साथी पहले से ही सेक्स कर चुके हैं, तब तक ऐसा मत दो, जब तक आप उन्हें नहीं बताया कि आपके पास हरपीज है आप अपने साथी से यह कहने में बहुत डर सकते हैं कि आपके पास हरपीज है सामान्य तौर पर, दाद की अस्वीकृति क्योंकि यह अप्रिय या घृणित कारणों को माना जाता है, उस व्यक्ति में हार्प के साथ डर पड़ता है और उस रोग को पता चला है। दूसरी ओर, दाद भी संबंधों का परीक्षण करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आपका साथी आपके साथ सहयोग करने और अपनी बीमारी से निपटने के तरीके खोजने के लिए तैयार नहीं है, तो शायद आपको उसके साथ नहीं होना चाहिए, न कि अगले कुछ वर्षों के लिए या एक रात के लिए
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 6 है

    Video: हरपीज के साथ जीवन - - आपका साथी आप हरपीज है बोलने के लिए 5 कदम प्रकरण 096

    3



    एक वार्तालाप शुरू करने के लिए एक उचित वाक्यांश से प्रारंभ करें एक दोस्ताना तरीके से बातचीत शुरू करें, जैसे कुछ कह रही:
  • "मुझे आपके साथ प्यार है और मुझे खुशी है कि हम अधिक गोपनीयता का आनंद लेंगे कुछ ऐसा है जो मैं आपको बताना चाहता हूं, क्या हम इस समय बात कर सकते हैं? "
  • "जब दो लोग साथ ही साथ जाते हैं, मुझे लगता है कि उन्हें एक-दूसरे के साथ ईमानदार होना चाहिए, इसलिए मैं आपको एक ऐसी स्थिति के बारे में बताना चाहूंगा जिसे मैं पीड़ित हूं।"
  • "मुझे पता है कि मैं तुम पर भरोसा कर सकता हूँ और तुम्हारे साथ ईमानदार रहूंगा। मैं आपको कुछ कहना चाहूंगा। "
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 7 है
    4
    नकारात्मक भाषा या "रोग" शब्द का प्रयोग न करें बातचीत को सरल और सकारात्मक बनाएं
  • उदाहरण के लिए: "दो साल पहले, मुझे पता चला कि मुझे हरपीज था सौभाग्य से, इसका इलाज और नियंत्रित किया जा सकता है। क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि इसका अर्थ दोनों के लिए है? "
  • "यौन संचारित बीमारी" या एसटीडी के बजाय "यौन संचारित संक्रमण" या "आईटी" शब्द का प्रयोग करें। दोनों का एक ही अर्थ है - हालांकि, शब्द "रोग" यह प्रकट करता है कि आप हर पल में लक्षण या प्रकोप पेश करते हैं। दूसरी ओर, "संक्रमण" शब्द यह महसूस करता है कि इसे नियंत्रित किया जा सकता है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 8 है
    5
    शांत रहें और वास्तविक जानकारी प्रदान करें ध्यान रखें कि आपका साथी बातचीत का नियंत्रण लेने के लिए आपके इंतजार करेगा। शांत रहें और दाद के बारे में जानकारी प्रदान करें, अपनी स्थिति से शर्मिंदा या परेशान न करें।
  • आपके साथी से यह वादा है कि ज्यादातर लोगों के शरीर में पाया जाता है कि हार्प एक काफी सामान्य वायरस है जननांग दाद के ज्यादातर मामलों में, लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, कभी-कभी होते हैं या कुछ अलग से उलझन में हैं हर्पिस वाले लगभग 80 से 9 0% लोगों को यह भी पता नहीं है कि उनके पास यह है। आप केवल एक व्यक्ति हैं जो अपनी स्थिति से अवगत हैं।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 9 है
    6
    समझाएं कि आपका वर्तमान उपचार क्या है (यदि आप एक के लिए सबमिट करते हैं) और आपके पास सक्रिय सुरक्षित यौन संबंध है। अपने साथी को बताएं कि लक्षणों का इलाज करने के लिए आप क्या दवाएं लेते हैं और दाद को वापस आने से रोकते हैं।
  • इस बात पर चर्चा करें कि बीमारी के नियंत्रण में रखने के लिए उन्हें सुरक्षित सेक्स कैसे मिल सकता है। जब तक आप सेक्स करते हैं तब तक आपको कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे 50% तक दाद के होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा, अगर आपके पास मौखिक हर्पिस है तो आपको यौन संबंध नहीं होना चाहिए, इसलिए आप वायरस फैलाने से बचेंगे।
  • आपके साथी को यह बताएं कि जननांग दाद (जैसे फफोले और जलन) से संबंधित लक्षण समय-समय पर पुन: होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दाद वायरस हमेशा आपके शरीर में रहेगा जब आप इसे अनुबंध करेंगे। सामान्य तौर पर, यह निष्क्रिय रहता है सभी लोग अलग-अलग हैं, कुछ व्यक्तियों में हरपीज फिर से दिखाई नहीं देगा, जबकि कुछ लोग वर्ष में कई प्रकोपों ​​का अनुभव करेंगे।
  • कुछ घटनाओं या स्थितियों के कारण हर्पीस वापस आ सकता है। यदि आपके कुछ ट्रिगर हैं, तो अपने साथी को बताएं इनमें से काम या घर पर तनाव, थकान, अनिद्रा और माहवारी (यदि आप एक महिला हैं) में तनाव है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 10 है
    7
    उन सभी चिंताओं का जवाब दें जो आपके साथी को हरपीज के संबंध में है। आपके साथी के पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको तैयार होना चाहिए। यदि आपको अपने उपचार के बारे में पूछा गया है, तो इसे वर्तमान में सुरक्षित सेक्स के लिए उपयोग करने वाली विधि के साथ विस्तार से वर्णन करें।
  • आप खुद को दाद के बारे में रिपोर्ट करने के लिए अपने साथी को भी बता सकते हैं। यदि आप वायरस को बेहतर ढंग से समझने के लिए इंटरनेट पर अपने बारे में कुछ पता लगाते हैं, तो जानकारी को समझना उपयोगी हो सकता है।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 11 है
    8
    अपने साथी को कुछ समय दें ताकि वह जानकारी को आत्मसात कर सके। आपका लचीला और ग्रहणशील होना आवश्यक है, चाहे आपका पार्टनर प्रतिक्रिया न करे (सकारात्मक या नकारात्मक)। ध्यान रखें कि यह आपकी स्थिति के अनुकूल होने के लिए कुछ समय ले चुका है - इसलिए, अपने साथी को वार्तालाप में शामिल करने के लिए कुछ स्थान दें।
  • कोई बात नहीं जो आप कहते हैं या जिस तरह से आप कहते हैं, ऐसा लगता है कि कुछ जोड़े नकारात्मक प्रतिक्रिया करते हैं। यह प्रतिक्रिया आपकी गलती नहीं है और आप इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। शायद आपका साथी आपकी स्थिति को स्वीकार नहीं कर सकता - यदि हां, तो उनकी प्रतिक्रिया को स्वीकार करने का प्रयास करें और इसे एक संकेत के रूप में मान लें कि यह व्यक्ति आपके लिए सही नहीं है
  • सामान्य तौर पर, जोड़े उचित तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं और प्रदान की गई ईमानदारी के लिए उनकी सराहना करते हैं। कई जोड़ों को अच्छी तरह से करना और एक सक्रिय यौन जीवन है, भले ही उनमें से एक के पास हर्पीस है या नहीं।
  • अपने साथी को बताएँ शीर्षक वाला छवि आपको हरपीज चरण 12 है
    9
    अपने साथी के साथ यौन संबंध रखने से पहले सावधानी बरतें। यह बहुत संभावना नहीं है कि आप अपने साथी को दाद के साथ संक्रमित कर लें यदि दोनों कुछ सावधानियों को लेने के लिए सहमत हों। जननांग हरपीज़ होने का मतलब यह नहीं है कि आपको सेक्स करना बंद कर देना चाहिए।
  • जब भी आप सेक्स करते हैं, आपको कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। सामान्यतः, जोड़ों ने दाद के सक्रिय प्रकोप के दौरान प्रत्यक्ष जननांग संपर्क से बचने का फैसला किया, क्योंकि वायरस प्रेषित होने की संभावना उस अवधि में अधिक है।
  • नितंबों, जांघों या मुंह पर स्थित खुले घाव जननांग क्षेत्र में होने वाले संक्रमण के समान जोखिम पैदा करता है। जब आपके साथी और आपके पास यौन संबंध है, तो उन्हें अपने शरीर के घावों के साथ सीधे संपर्क से बचना चाहिए।
  • यदि आपके साथी या आपके शरीर पर कहीं छाले हैं, तो उन्हें मौखिक सेक्स नहीं करना चाहिए।
  • कप, तौलिये, नहाने का पानी या टॉयलेट सीट बांटने के द्वारा जननांग दाद को अनुबंधित नहीं किया जा सकता है केवल एक चीज जिसे आप से बचना चाहिए, वह आपके साथी के शरीर के अंगों की त्वचा के साथ सीधे संपर्क है जो घावों के कारण होता है, यहां तक ​​कि दाद के फैलने के दौरान भी। आप अपने साथी को गले लगा सकते हैं और चुम्बन कर सकते हैं, और उसी बिस्तर में सो सकते हैं जैसे उसे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com