ekterya.com

कैसे नासूर घावों को रोकने के लिए

मुँह के अल्सर दर्ददायक पीड़ादायक जैसे घाव हैं जो अक्सर मुँह और होंठ के आसपास दिखाई देते हैं। वे एक वायरस के कारण होते हैं जो एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है ठंडे घावों को रोकने के लिए, आपको यह जानना होगा कि इसके कारण क्या होता है इस बारे में जानने के लिए रखें कि सर्दी की संदूक कैसे फैल जाती है और संक्रमित होने से आप क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

समझें कि ठंडे घावों का क्या कारण है
एक दिन में एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
1
दाद सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) के बारे में पढ़ें एचएसवी के दो प्रकार होते हैं, और दोनों मुँह के अल्सर के लिए होते हैं जो मुंह या जननांगों के आसपास दिखाई दे सकते हैं।
  • एचएसवी त्वचा और पतली श्लेष्म झिल्ली के ऊतकों को प्रभावित करता है जो शरीर के उन हिस्सों को गीला करता है जिन्हें अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
  • वीएचएस या तो एक ऐसे फैलाने का कारण हो सकता है, जो एक घाव या आवर्ती प्रकोप होता है जो पूरे जीवन में उगता है।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सूर्स चरण 1 नामक छवि
    2
    जानें कि वीएचएस शरीर में कैसे प्रवेश करती है। एचएसवी प्रेषित होता है जब एक प्रेरित मुंह अल्सर या लार में उपस्थित हर्पीस कोशिकाएं, किसी अन्य व्यक्ति की त्वचा में एक खुले भाग को छूएं।
  • वीएचएस आमतौर पर सीधे संपर्क द्वारा प्रेषित होता है, जब किसी व्यक्ति के मुंह में अल्सर उस व्यक्ति को चुम्बन करता है जिसके पास कोई नहीं है

    Video: 3 दिन में पुराने से पुराने घाव जख्म फोड़ा ठीक करने का सरल उपाय....Treatment Of Chronic wounds JMD

    प्रतिरक्षित कोल्ड सॉर्स स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • वीएचएस को अप्रत्यक्ष रूप से एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा पहली बार उपयोग किए जाने वाले ग्लास या अन्य साधन के माध्यम से और दूसरे व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 2 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 2

    मुंह में अल्सर होने से रोकें
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोरस चरण 2 नामक छवि
    1
    वीएचएस के साथ लोगों को चुम्बन न करें सीधे संपर्क यह फैलाने का सबसे आसान तरीका है, और एक ठंडा पीड़ा के संपर्क में आने का सबसे आम तरीका चुंबन है। यदि आपने अतीत में ठंडे घावों वाले किसी को देखा है, तो यह कहने के लिए एक सुरक्षित शर्त है कि यह व्यक्ति वाहक है।
    • आप एक वाहक से वीएचएस प्राप्त कर सकते हैं, भले ही उस व्यक्ति के पास कोई प्रकोप न हो जो आप उनके साथ संपर्क में आते हैं।
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोरस चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप वीएचएस के अनुबंध के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो उस व्यक्ति से पूछने में डरना मत करें, अगर उनके पास ठंडे घावों की स्थिति है। यह एक शर्मनाक सवाल हो सकता है, लेकिन आप भविष्य में दर्दनाक प्रकोपों ​​को बचा सकते हैं।
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोरस चरण 3 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्टेप 6 स्प्रेडिंग से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ भोजन साझा न करें चूंकि वीएचएस आसानी से लार के माध्यम से संचारित होता है, दूसरों के साथ भोजन साझा करना शब्द का प्रसार करने का एक आम तरीका है। ठंडे घावों से संक्रमित होने से बचने के लिए निम्न सावधानी बरतें:
  • किसी और की प्लेट से न खाएं लोगों के लिए अपनी प्लेट से भोजन की पेशकश करना आम बात है, विशेष रूप से एक रेस्तरां में जब लोग विभिन्न व्यंजनों का आदेश देते हैं यदि आप ठंडे घावों के बारे में चिंतित हैं, तो प्रस्ताव को अस्वीकार करना बेहतर होगा।
  • जब आप खा रहे हैं तो अन्य लोगों के साथ बर्तन साझा न करें। अपनी खुद का कांटा, चाकू या चम्मच का आदेश दें
  • ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो दो बार पानी में डूब गए हैं आर्टिचोक सॉस और नाचो पनीर एक पार्टी में स्टेपल्स हैं, लेकिन दुर्भाग्य से ये और दूसरे सॉस लोगों की लार से दूषित हो सकते हैं, जब वे सैंडविच डुबते हैं, एक काट खाते हैं और फिर इसे कटोरे में फिर से डुबाना। यदि आपको संदेह है कि यह पार्टी में होता है, तो खाने के लिए एक अलग स्नैक चुनें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले व्यंजन साफ ​​हैं यदि आप रूममेट्स के साथ एक घर साझा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्यंजनों का उपयोग करने के बाद उन्हें कीटाणुरहित किया गया है। एक डिश का उपयोग न करें जो गर्म पानी और साबुन से धोया नहीं गया है।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 4 नामक छवि
    3
    अन्य लोगों के साथ पेय साझा न करें इसी कारण से आपको दूसरों के साथ भोजन साझा नहीं करना चाहिए, पेय पदार्थ को साझा करना महत्वपूर्ण है, जिससे वीएचएस बेहतर भी संचारित होता है सुनिश्चित करें कि आप किसी अन्य व्यक्ति के गिलास के पानी से नहीं पीते हैं, और जब यह पेशकश की जाती है तो शराब की किसी चीज या किसी अन्य व्यक्ति की कॉकटेल से बचें।
  • बीयर या वाइन की एक बोतल के आसपास मस्ती हो सकती है, लेकिन यह ठंड पीड़ादायक वायरस पाने का आसान तरीका है। यदि आप इसे साझा करना चाहते हैं तो बोतल खोलने के बाद साफ चश्मे में तरल डालें।
  • आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक बोतल की बोतल को एक फ़ील्ड यात्रा के दौरान साझा करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन जब तक कि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते, तब तक ऐसा मत करो।
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सॉर्स चरण 5 नामक छवि



    4
    बाथरूम आइटम साझा न करें तौलिए, टूथब्रश, रेज़र, साबुन और अन्य बाथरूम आइटम वीएचएस के प्रसार की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना तौलिया है और कोई और इसका इस्तेमाल नहीं करता है अपने टॉयलेटरीज़ को अन्य लोगों से अलग रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी गलती से उन्हें साझा नहीं कर सके।
  • ट्रीट सिंकर सोरेस (होम रेमेडीज) स्टेप 12 नामक छवि

    Video: मवाद से भरा हुआ घाव का इलाज 15 दिन मे ठीक

    5
    अन्य लोगों ने अपने मुंह में डाल दिया है कि वस्तुओं पर अपना मुंह मत डालो क्षेत्र कीटाणुरहित या वीएचएस से सुरक्षित रखने के लिए इसे छूने से बचें। निम्नलिखित मदों पर अपना मुंह डालने से बचें:
  • नोजल के साथ संगीत वाद्ययंत्रों के संबंध में जो अन्य लोगों द्वारा उपयोग किया गया है, मुखपत्र पर रक्षक का उपयोग करें या इसे पहले कीटाणुरहित करें।
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • जिम और आउटडोर में इस्तेमाल सीटी के लिए यही
    प्रतिरक्षित कोल्ड सॉर्स स्टेप 7 बुलेट 2 नामक छवि
  • पानी के स्रोत लोग अक्सर जल स्रोतों के करीब जाते हैं, और यदि आप गलती से अपने मुंह में एक डालते हैं, तो आप किसी और की कीटनाशक को समाप्त कर सकते हैं
    प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 3
  • विधि 3

    नियंत्रण महामारी और वायरस के प्रसार को रोकने
    प्रीवेट कोल्ड सोरस चरण 8 नामक छवि
    1
    अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें यदि आप वीएचएस को अनुबंधित करते हैं, तो आप अच्छे स्वास्थ्य में रहकर प्रकोपों ​​को नियंत्रित कर सकते हैं। प्रसूति तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली किसी तरह से समझौता हो जाती है, इसलिए अच्छी तरह से भोजन करना, व्यायाम करना, हाइड्रेटेड रहने और पर्याप्त नींद लेने से अल्सर को दूर रखने का सबसे अच्छा विकल्प होता है।
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम कोल्ड सोर्स चरण 9
    2
    अपने चेहरे को सुरक्षित रखें सूरज और बाहरी तत्वों से अपने चेहरे को बचाने के लिए उत्पादों का उपयोग करना, प्रकोप को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि बाहरी परेशानी सूजन पैदा कर सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिए प्रतिदिन होंठ बाम और सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • प्रतिरक्षित कोल्ड सोर्स चरण 10 नामक छवि
    3
    दूसरों के साथ रसोई सामान, भोजन या टॉयलेटरीज़ साझा न करें यदि आपके पास ठंडे घाव हैं, तो दूसरों के बारे में अवगत रहें, ताकि आप अन्य लोगों के लिए वायरस के प्रसार को समाप्त न करें। यह कहना जरूरी नहीं है कि आपके पास हरपीज है, आप अन्य लोगों के साथ भोजन, पेय और टॉयलेटरीज़ साझा करने से बचने से कुछ सावधानी बरत सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • ठंडे घावों वाले लोगों को कलंकित न करें एचएसवी एक बहुत ही सामान्य वायरस है और दुनिया भर के कई लोग इसे प्राप्त करते हैं। यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, तो कैसे ठीक करें पर सलाह के लिए एक ठंड पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए पढ़ें।
    • यह जानना असंभव है कि वायरस के वाहक कौन है जो ठंडे घावों का कारण बनता है, इसलिए यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो बस यह मान लें कि हर कोई जोखिम में है, भले ही आप उस समय प्रकोप नहीं देख पाए।
    • यदि आप वीएचएस वाले किसी व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, तो संक्रमित होने से बचने के लिए बेहद मुश्किल होगा।

    चेतावनी

    • एक बार आपके पास ठंडे घाव हो जाने पर, वायरस हमेशा आपके साथ रहेगा, इसलिए पहली बार में वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com