ekterya.com

घरेलू उपचार के साथ दाद से दर्द को कैसे दूर करना

क्या लोगों को दाद के रूप में जाना दो निकट से संबंधित वायरस (क्रमशः एचएसवी -1 और एचएसवी -2) दाद सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 और टाइप 2 के होते हैं। जबकि HSV-2 जननांगों का कारण बनता है आमतौर पर, एचएसवी -1 शीतल घावों या मुँह में मौखिक दाद और होठों का कारण बनता है। दाद दोनों प्रकार की स्थिति है कि खुजली और दर्द का एक बहुत का कारण बन रहे हैं, और दोनों पुरुषों और महिलाओं में हो सकता है। दाद वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे व्यक्तिगत संपर्क (सेक्स, चुंबन, दिल को छू लेने) या अप्रत्यक्ष रूप से (साझा करने दूषित निजी वस्तुओं से) के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश करती। जबकि वायरस कोई इलाज नहीं है, तो आप आप दर्द और संबंधित असुविधा दाद प्रकोप को कम करने और उनकी अवधि कम करने में मदद करने के लिए घर पर या अपने चिकित्सक की मदद से कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर दाद दर्द का इलाज करें

इमरी होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 1
1
क्षेत्र में बर्फ लागू करें घर पर दाद के दर्द को दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका लागू करने बर्फ है, जो दर्द के सबसे प्रकार की त्वचा सुन्न और इस क्षेत्र में दर्द रिसेप्टर्स धीमा करने के लिए के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करता है।
  • एक तौलिया के साथ आइस पैक को कवर करें ताकि यह बहुत ठंडा न हो। फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर दाद के साथ रखें।
  • हर बार एक ताजा तौलिया के साथ बर्फ पैक को कवर करें और संक्रमण का और अधिक प्रसार रोकने के लिए प्रत्येक उपयोग के बाद गर्म साबुन पानी के साथ धो लें।
  • होम ट्रीटमेंट के साथ इनीस हरपीज पेन शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें यदि ठंडा दर्द से राहत में मदद नहीं करता है, तो कुछ लोग गर्म कॉम्प्रेसेज का उपयोग करके अधिक से अधिक राहत प्राप्त करते हैं। पूरे प्रभावित क्षेत्र को दाद के साथ कवर करने के लिए एक तौलिया या गर्म सूती कपड़े का उपयोग करें। गर्म पानी से गर्म में तौलिया भिगोएँ, फिर अधिक से अधिक मरोड़ें और इसे पीड़ादायक क्षेत्र में लागू करें।
  • हर बार जब आप इस प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो एक साफ तौलिया या कपड़ा का उपयोग करें और फिर उन्हें संक्रमण के संभव प्रसार से बचने के लिए गर्म साबुन पानी में धो लें।
  • इन्टिया होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 3
    3
    प्रभावित क्षेत्र में प्रोपोलिस लागू करें प्रोपोलिस एक मोम राल है जिसमें एंटीवायरल गुण हैं और लगता है कि घावों के उपचार में तेजी लाई जा सकती है। आप उन मलहमों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें घावों के उपचार को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रोपोलिस होते हैं।
  • इन उत्पादों को बेचने वाले कई स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फ़ार्मेसी हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप एक मरहम (कैप्सूल या टिंचर नहीं) खरीदें और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • एक प्रकार का पौधा और सामयिक उपयोग के लिए अन्य घर उपचार के मामले में, आपकी त्वचा की एक अप्रभावित क्षेत्र पर एक छोटी राशि का परीक्षण करने और इंतजार 24 घंटे (सुनिश्चित करने के लिए आप एक एलर्जी प्रतिक्रिया नहीं है) के प्रकोप के स्थल पर उत्पाद लागू करने से पहले।
  • होम ट्रीटमेंट के साथ इनीस हरपीज पेन्सिल शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दर्द को दूर करने के लिए मुसब्बर वेरा को लागू करें। दर्द राहत के लिए जेल या मुसब्बर मरहम का इस्तेमाल किया जा सकता है या तो पौधे का एक टुकड़ा काटकर या रस को निचोड़ कर या व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग करके और निर्माता के निर्देशों का पालन करते हुए, गले से सीधे आवेदन करें।
  • आप मुसब्बर वेरा जेल या मरहम सूखी और फिर शेष परत को साफ कर सकते हैं। हर चार घंटे के रूप में आवश्यक रूप से पुन: लागू करें
  • एक मुसब्बर वेरा संयंत्र या वाणिज्यिक उत्पाद से सीधे या तो, जेल का ठंडा प्रभाव दर्द को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है। यदि आपके पास पूरे पौधे हैं, तो मुसब्बर वेरा का ताजा पत्ता लें। एक चाकू का उपयोग करें और उसे आधा में काट लें, और संक्रमित क्षेत्र पर सीधे जेल से ढके हुए भागों में से एक को लागू करें।
  • इन्टिया होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 5
    5
    एक लाइसिन पूरक ले लो प्रति दिन लाइसिन के 1 से 3 ग्राम की खपत फैलने की अवधि कम कर सकती है। कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि यह मौखिक हर्पीज के प्रकोपों ​​की संख्या को कम करने में प्रभावी हो सकता है, लेकिन आपको केवल 3 से 4 सप्ताह के लिए सबसे अधिक पूरक लेना चाहिए।
  • लाइसिन एक एमिनो एसिड (एक प्रोटीन का "बिल्डिंग ब्लॉक") है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर बढ़ा सकता है, इसलिए इसे लेने से पहले एक अनुभवी स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
  • आप लाइसिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों का भी उपभोग कर सकते हैं, जैसे मछली, चिकन, अंडे और आलू
  • इमर्स होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 6
    6
    जैतून का तेल लागू करता है जैतून का तेल त्वचा को moisturize करने के लिए जाना जाता है इसमें एंटीऑक्सिडेंट की एक बड़ी मात्रा है और दाद के इलाज के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार में से एक है। इसमें डाइनाट्र्रोक्लोरोबेंजेन भी शामिल है, जो दाद के संक्रमण के उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • एक पॉट में जैतून का तेल का एक कप गरम करें, लैवेंडर के कुछ सूखे और थोड़ा सा मोम के साथ। ठंडा होने पर, प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण को लागू करें। मधुमक्खियों मिश्रण जगह में रखने में मदद करनी चाहिए, लेकिन आपको इसे गले में बैठने की आवश्यकता हो सकती है
  • इन्टिया होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 7
    7
    क्षेत्र में मनुका शहद लागू करें मनुका शहद जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण हैं। यह दाद फफोले और ठंडे घावों के तेजी से उपचार को बढ़ावा दे सकता है। आपको बस प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर मोटी शहद लागू करना है। अधिक दक्षता प्राप्त करने के लिए दिन में कई बार करो।
  • फ्लास्टर्स पर सीधे स्वैब या कपास की गेंदों के साथ इसे लागू करें। सबसे पहले यह डंक कर सकता है, लेकिन जल्द ही आप प्रभावित क्षेत्र में एक सुन्नत महसूस करेंगे।
  • अपने जननांगों पर कच्ची शहद लगाने के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप झुकते रहें ताकि यह सीधे क्षेत्र पर रहे और रन न हो।
  • होम ट्रीटमेंट के साथ इनीस हरपीज पेन्सिस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    क्षेत्र पर सीधे अजवायन की पत्ती तेल लागू करें अजवायन की पत्ती तेल, एंटीवायरल गुण वाले होने से, दाद फफोले की वसूली की गति बढ़ जाती है। आपको सिर्फ थोड़ा से अजवायन की पत्ती तेल सीधे संक्रमित क्षेत्र पर एक झाड़ू का उपयोग करने के लिए लागू करने की आवश्यकता है और इसे 10 से 15 मिनट तक बैठने दें और फिर इसे धो लें और सूखें।
  • आप अजवायन की पत्ती, कैलेंडुला या जॉज़ेबा के तेल को स्वतंत्र रूप से या मिश्रित रूप से लागू कर सकते हैं।
  • इम्पैक्ट होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 9
    9
    चाय के पेड़ के तेल को लागू करें चाय के पेड़ के तेल को किसी भी बीमारी के लिए सही इलाज के रूप में स्वागत किया गया है जिसमें खुले घावों को शामिल किया गया है। यह आम तौर पर नासूर के घावों और गले में गले के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, और ठंडे घावों के प्रकोप का इलाज करने में मदद कर सकता है। बस कंटेनर के साथ आने वाले ड्रॉपर का उपयोग करें और संक्रमित क्षेत्र में इस तेल की एक एकल बूंद को लागू करें।
  • सामान्यतया, उपलब्ध ओवर-द-काउंटर चाय के पेड़ के तेल को अधिक शक्ति प्राप्त करने के लिए केंद्रित और डिस्टिल्ड किया जाता है, इसलिए इसके प्रभाव होने के लिए केवल एक छोटी सी राशि की आवश्यकता होती है।
  • इम्पैक्ट होमपेज के साथ इन्स हार्पीज पेन स्टेप 10

    Video: दाद दूर करने के घरेलू उपचार Home Remedies For Ringworm | Daad Ka Ilaj In Hindi - Vianet Health

    10
    नारियल के तेल को लागू करें नारियल तेल दाद, जो युद्ध के प्रकोप घावों के कारण मदद कर सकते हैं के रूप में छा वायरस लिपिड खिलाफ विषाणु-विरोधी गुण, है, भी एक प्रभावी त्वचा मॉइस्चराइजिंग है।
  • कुछ डॉक्टरों लेने वाली नारियल तेल प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करने की सलाह देते हैं, वहीं यह किफ़ायत से इस्तेमाल करते हैं। नारियल तेल बारे में 90% संतृप्त वसा, मक्खन (64%) की तुलना में अधिक, वसा मांस (40%) या चरबी (40%) प्रतिशत शामिल हैं। अध्ययन अभी तक नहीं दिखाया है कि इसके लाभों क्योंकि बहुत अधिक संतृप्त वसा खाने के के कारण हृदय रोग के संभावित जोखिम पल्ला झुकना।
  • विधि 2
    घर पर जननांग दाद दर्द का इलाज करें

    इमर्स होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 11
    1
    जननांग दाद को राहत देने के लिए कैलामाइन लोशन का उपयोग करें कैलामाइन लोशन छाले को सूखने में मदद कर सकता है और त्वचा को शांत कर सकता है। केवल इसका उपयोग जननांग दाद के इलाज के लिए करते हैं, जब घावें श्लेष्म ऊतक (योनि, योनी या लेबिया) में नहीं होती हैं।
  • इमर्स होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 12
    2
    एक दलिया स्नान में जननांग हर्पीस का घाव भिगोएँ। दलिया स्नान (या यहां तक ​​कि एक दलिया उत्पाद जैसे एविएन साबुन का उपयोग करने से) गले में असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। एक नायलॉन जुर्राब में लगभग एक कप दलिया रखें और इसे नल पर रखें। बहुत गरम पानी जई के माध्यम से गुजरते हैं और फिर अपने आप को दलिया के स्नान में विसर्जित कर देते हैं जब आप आराम से महसूस करते हैं।
  • इम्पैक्ट होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 13
    3
    जननांग दाद के घावों को सूखने के लिए नमक स्नान करें। एपसॉम नमक में मैग्नीशियम सल्फेट और अन्य आवश्यक खनिज होते हैं जो सूखने, सुखदायक और सफाई करने वाले घावों के लिए उपयोगी होते हैं। यही कारण है कि यह एक दाद के संक्रमण के कारण होने वाली दर्द और खुजली के राहत में एक महत्वपूर्ण उत्पाद है। यदि आप इस उपाय का उपयोग करना चाहते हैं, तो निम्न करें:
  • कुछ नहाने के पानी को गरम करें, लगभग आधा कप एपसॉम नमक जोड़ें और कम से कम बीस मिनट के लिए भिगोएँ।
  • हमेशा स्नान या गर्म पानी के साथ प्रभावित इलाके को अच्छी तरह से सूखने या गर्म तौलिया लागू करने के लिए सुनिश्चित करें। क्षेत्र सूखा रखने से अधिक चुभने, चिड़चिड़ापन या संभव कवक संक्रमण रोकेंगे। अगर तौलिया घावों को परेशान करती है, तो एक ठंडे सूखने की सेटिंग के साथ हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीज दर्द चरण 14
    4
    नींबू बाम की एक मरहम लागू करें नींबू बाम मलहम एचएसवी की वजह से संक्रमण के तीव्र लक्षणों को कम कर सकते हैं। नींबू बाम मलहम के लिए देखो, जहां आप उपलब्ध रहते हैं और विशिष्ट उत्पाद के आवेदन के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • इमरी होमपैड के साथ इन्स हार्पीज पेन्सिस स्टेप 15
    5
    ऋषि और चीनी के एक प्रकार का फल के संयोजन का प्रयास करें। एक अध्ययन में, यह दिखाया गया था कि एक क्रीम चीनी एक प्रकार का फल के साथ ऋषि के संयोजन से बनाया गया ऐसीक्लोविर में एचएसवी संक्रमण के इलाज के लिए (जो एक मजबूत दवा दाद का इलाज किया जाता पर्चे है) के रूप में प्रभावी था महिला जननांग।
  • होम ट्रीटिस के साथ इनीस हरपीज पेन शीर्षक छवि 16 कदम
    6
    सेंट जॉन के पौधा की कोशिश करो। सेंट जॉन के रोटी वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए एक पारंपरिक जड़ी बूटी है। आज तक, इस जड़ी-बूटियों का उपयोग करने वाले कोई मानव अध्ययन नहीं हुआ है, लेकिन प्रयोगशाला अध्ययन ने संकेत दिया है कि यह एचएसवी प्रतिकृति को रोक सकता है।
  • अपने शहर में उपलब्ध कुछ उत्पादों का पता लगाएं, जिसमें इसके घटकों में सान जुआन घास शामिल है।
  • होम ट्रीटिस के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 17
    7

    Video: दाद दूर करने के घरेलू उपचार |Daad ka gharelu upay | Home remedies for ringworm

    मुंह से हर्प के जठों पर जस्ता मरहम लगाइए। ज़िच मलहम वीएचएस के प्रयोगशाला परीक्षणों के खिलाफ प्रभावी हैं। आप क्रीम (ग्लिसिन के साथ) का उपयोग कर सकते हैं जिसमें 0.3% जस्ता ऑक्साइड की एकाग्रता है। फार्मासिस्ट से यह उत्पाद ढूंढने और निर्माता के निर्देशों का पालन करने में मदद करने के लिए कहें।
  • विधि 3
    घर पर चिकित्सा उपचार का उपयोग करें

    होम ट्रीटमेंट के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 18
    1
    जननांग दाद के उपचार के लिए एंटीवायरल दवाएं लेना, जैसे ज़ोइरिएक्स (एसाइकोविर), फॅजिकलॉवीर (फैमवीर) या वेलैसिक्लोविर (वाल्ट्रेक्स) पर विचार करें। आपका डॉक्टर इन दवाओं को लिख सकता है, जो मुख्य रूप से दाद वायरस के डीएनए पोलीमरेज़ को बाधित करके काम करता है, इस प्रकार इसकी गुणन को रोकता है। आमतौर पर, ये दवाएं पहले प्रकोप के इलाज के लिए और बाद में नियंत्रित करने के लिए निर्धारित की जाती हैं।
    • मौखिक दाद के केवल वास्तव में गंभीर मामलों में इन दवाओं के उपयोग की आवश्यकता होगी।
    • ज़ोइरिएक्स कई खुराक रूपों में उपलब्ध है, जैसे कि गोलियां, सिरप, इंजेक्शन और त्वचा और आंखों के लिए सामयिक क्रीम। उपयोग के फार्म चिकित्सा की स्थिति और रोगी की उम्र पर निर्भर करेगा। क्रीम फफोले पर सीधे मुंह से या जननांगों से लागू किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, एसाइकोविर 7 से 10 दिनों के लिए 800 मिलीग्राम प्रति दिन 5 बार खुराक में निर्धारित होता है।
    • ऑप्थाल्मिक क्रीम हेपेटिटिक केराटाइटिस (एक दाद जिसके कारण आंख को प्रभावित करने और मुक्ति के कारण प्रभावित करता है) के मामले में उपयोगी है और सो जाने पर एक बार आवेदन किया जाना चाहिए।
    • तंत्रिकी रूप से लागू होने पर गोलियां और इंजेक्शन सबसे उपयोगी होते हैं गंभीर मामलों में, गोलियां दो बार लेनी चाहिए।
    • इन दवाओं के सबसे आम साइड इफेक्ट मतली और उल्टी, दस्त, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और मांसपेशियों में दर्द है।
  • इम्पैक्ट शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीज पेन चरण 1 9
    2



    एक एनएसएडी ले लो, जैसे कि इबुप्रोफेन प्रभावित इलाके में जलन और सूजन को कम करने के लिए नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) का इस्तेमाल किया जा सकता है। वे prostaglandin COX-1 और COX-2 के उत्पादन के लिए जिम्मेदार दो एंजाइमों को अवरुद्ध करके कार्य करते हैं। प्रोस्टैगलैंडिन सूजन और दर्द के उत्पादन की प्रक्रिया में शामिल है। NSAIDs में एनाल्जेसिक, विरोधी भड़काऊ और एंटीप्रायटिक गुण होते हैं जो बुखार को राहत देने में सहायता कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप गैर-पर्ची एनएसएआईडीएस के साथ दाद के प्रकोप के दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • कुछ एनएसएआईडी डिक्लोफेनाक (डिक्लोफेनाक) और Brufen (इबुप्रोफेन) की गोलियां, सिरप, उत्साही पाउच, सपोजिटरी या सामयिक क्रीम के रूप में लिया जा सकता है। एक वयस्क के लिए विशिष्ट खुराक खाने के बाद दिन में दो बार एक गोली डिक्लोफेनाक 50 मिलीग्राम हो सकता है।
  • NSAIDs के कुछ दुष्प्रभाव हैं, ज्यादातर जठरांत्र संबंधी विकार जैसे कि मतली, उल्टी और पेप्टिक या गैस्ट्रिक अल्सर। गुर्दे या यकृत विकार वाले मरीजों को इन दवाइयाँ लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • दर्द को दूर करने के लिए न्यूनतम संभव खुराक खाएं। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना दो सप्ताह से अधिक समय तक किसी भी एनएसएडी को न लें, क्योंकि इन दवाओं का पुराना इस्तेमाल गैस्ट्रिक अल्सर और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के गठन से संबंधित है।
  • इम्पैक्ट होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेम्प 20
    3
    आप पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) भी ले सकते हैं। यह दवा एनएसएआईडी के समान दर्द के दर्द को दूर कर सकती है, लेकिन इसमें कम विरोधी भड़काऊ गुण हैं। हालांकि, यह दर्द और बुखार के खिलाफ अभी भी प्रभाव है, कुछ लक्षणों से राहत।
  • पेरासिटामोल टाइलेनॉल या पैनाडोल के रूप में उपलब्ध है और गोलियों, सिरप या साप्ताहिकों के रूप में उपयोग किया जा सकता है। वयस्क के लिए एक विशिष्ट खुराक दो 500 मिलीग्राम गोलियां हो सकती हैं जो भोजन के एक दिन बाद चार बार ली जानी चाहिए।
  • अपने दर्द को दूर करने के लिए सबसे कम खुराक लें। पेरासिटामोल की अधिक मात्रा यकृत क्षति हो सकती है। यह किडनी की विफलता से भी संबंधित हो सकता है
  • छवि का शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीस पेन चरण 21
    4
    स्थानीय संवेदनाहारी जैसे कि लिडोकेन की कोशिश करें आप छाले पर सीधे स्थानीय संवेदनाहारी आवेदन कर सकते हैं, विशेष रूप से जलनों या मलाशय में जलन और खुजली से मुक्त होने के लिए। एक आम उत्पाद जेल रूप में ज़ेलेलोकेन (लिडोकेन) है। उस क्षेत्र में सुन्नता उत्पन्न करने के लिए श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से यह अच्छी तरह से अवशोषित होता है।
  • ज़ील्लोकेन दिन में दो बार रोजाना लागू किया जा सकता है।
  • ल्यूडोकिन लगाने के लिए दस्ताने या स्बैब का प्रयोग करें और अपनी उंगलियों को सुन्न होने से रोकें।
  • विधि 4
    दाद के प्रकोप को रोकें

    होम ट्रीटिस के साथ इनीस हरपीज पेन शीर्षक चित्र 22 चरण
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए इचिनासेआ का उपयोग करें इचिनासेआ एक औषधीय पौधे है और इसमें एंटीवायरल गुण हैं। यह संयंत्र प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए जाना जाता है। एचीनसिया संयंत्र के सभी भागों, विशेष रूप से फूलों, पत्तियों और जड़ों का उपयोग हर्पीज प्रकोपों ​​के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसका खपत चाय, रस या गोलियों के रूप में हो सकता है।
    • Echinacea पूरक ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध हैं, कुछ सुपरमार्केट में और ऑनलाइन स्टोर में भी।
    • यदि आप इसे चाय के रूप में लेते हैं, तो दिन में 3 से 4 कप पीने से।
    • यदि आप इसे पूरक के रूप में उपभोग करते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • आप तपेदिक, ल्यूकेमिया, मधुमेह, संयोजी ऊतक रोग, एकाधिक काठिन्य, एचआईवी या एड्स, autoimmune रोग या जिगर विकार है, तो Echinacea लेने वाली है क्योंकि यह इन स्वास्थ्य की स्थिति में हस्तक्षेप कर सकते से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीस पेन चरण 23
    2
    लाइसॉइस रूट (ग्लिसरिफिजा ग्लोब्रा) की कोशिश करें। नद्यपान जड़ glycyrrhizic अम्ल, जो दाद के इलाज में चिकित्सीय लाभ है दिखाया जा चुकी है। वास्तव में, glycyrrhizic एसिड के उच्च स्तर पर इन विट्रो में दाद सिंप्लेक्स वायरस के अपरिवर्तनीय छोड़ना प्रभावित किया है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नद्यपान के लंबे समय तक उपयोग करते हैं, सोडियम प्रतिधारण और पोटेशियम हानि का कारण तो यह है कि दिल की समस्याओं और गर्भवती महिलाओं से पीड़ित लोगों के शराब पीने से बचना चाहिए कर सकते हैं।
  • दाद के उपचार के लिए, नद्यपान जड़ों के अर्क प्रभावी हो सकते हैं। इसके अलावा, नद्यपान जड़ों के अर्क के दो कैप्सूल की खपत उतना ही फायदेमंद है।
  • नद्यपान जड़ उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात। Glycyrrhizin, नद्यपान में सक्रिय संघटक pseudohyperaldosteronism, एक चिकित्सा शर्त यह है कि सिर दर्द, थकान, उच्च रक्तचाप या यहां तक ​​कि दिल के दौरे का कारण बनता है हो सकता है। विफलता या हृदय रोग, गुर्दे या यकृत रोग, उच्च रक्तचाप, हार्मोन संवेदनशील कैंसर, मधुमेह पीड़ित लोगों, पोटेशियम या स्तंभन दोष के निम्न स्तर नद्यपान सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इम्प्रोटीस होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 24
    3
    समुद्री शैवाल के औषधीय रूपों का उपयोग करें इस तरह के capillacea Pterocladia, Gymnogongrus griffithsiae, Cryptonemia crenulata और Nothogenia fastigiata (दक्षिण अमेरिका के लाल शैवाल), Bostrychia montagnei (समुद्र काई) और Gracilaria Corticata (एक लाल समुद्री शैवाल भारत) के रूप में समुद्री शैवाल एचएसवी संक्रमण बाधित कर सकते हैं। जब सलाद या स्ट्यू को जोड़ा गया ये समुद्री शैवाल एक चिकित्सा भोजन के रूप में खाया जा सकता है, या पूरक के रूप में पाया जा सकता है।
  • यदि आप उन्हें खुराक के रूप में उपयोग करते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • इमरी होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन्सिस का शीर्षक चरण 25
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं अच्छी तरह से खाने से संभव के रूप में स्वस्थ रहें स्वस्थ आप (साथ ही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली) हैं, बेहतर है कि आप दाद के पुन: प्रकट होने पर काबू पा सकते हैं और संभावित रूप से प्रकोपों ​​को रोक सकते हैं, साथ ही इसकी तीव्रता कम कर सकते हैं "भूमध्य आहार", जो जैतून का तेल, फलों और सब्जियों में समृद्ध है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और कुछ भड़काऊ बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।
  • पूरी तरह से संसाधित, पैक और तैयार खाद्य पदार्थों से बचें।
  • केवल पूरे भोजन खाएं यह उन खाद्य पदार्थों के बारे में है जो संभवतः उनके प्राकृतिक राज्य के करीब हैं। उदाहरण के लिए, फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि लाल मांस को सीमित करें और मुर्गी की मात्रा बढ़ाएं (बिना त्वचा) जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए विकल्प, जैसे कि साबुत अनाज, मसूर, सेम और सब्जियों में पाया जाता है यह आपके पागल और बीज की खपत को भी बढ़ाता है, क्योंकि इसमें खनिजों, विटामिन और स्वस्थ वसा के उच्च स्तर होते हैं।
  • खपत संसाधित या जोड़ा जाने वाली चीनी से बचें इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज मकई सीरप में शर्करा शामिल होता है यदि आपको थोड़ा सा चीनी की ज़रूरत हो, तो स्टेविया का उपयोग करें, जो कि एक जड़ी बूटी का उपयोग करता है जो चीनी का मिठास 60 बार या फल खा सकता है। इसके अलावा, कृत्रिम मिठास से बचें।
  • स्वस्थ वसा की खपत को बढ़ाएं ये ओमेगा 3 मछली और जैतून का तेल में पाया जाता है।
  • मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब भूमध्यसागरीय आहार का हिस्सा है, और यदि संपालन में भस्म हो, तो सामान्य रूप से स्वास्थ्य की सहायता कर सकते हैं।
  • इमर्स होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 26
    5
    बहुत पानी पी लो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आपके शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद मिलेगी, जिससे यह दाद के प्रकोपों ​​से मुकाबला करने के लिए पर्याप्त रूप से मुकाबला करेगा। प्रति दिन पानी के कम से कम 6 से 8 गिलास (लगभग 230 मिली या 8 औंस) पीना, चाहे आपके पास फैलने या न हो।
  • इम्पैक्ट होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 27
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर अच्छे काम करते हैं नियमित व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर आकार में रखने में मदद करता है, जिससे प्रकोप को रोकने में मदद मिलती है।
  • अधिक बार चलते समय धीरे-धीरे शुरू करो अपनी कार को आगे बढ़ाएं, एस्केलेटर या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, अपने कुत्ते को चलना या बस चलना यदि आप चाहें, तो जिम में शामिल हों और भौतिक ट्रेनर की तलाश करें वजन उठाना, हृदय व्यायाम करना, अंडाकार बाइक का इस्तेमाल करना, आप जो भी पसंद करते हैं और आप नहीं छोड़ेंगे
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं और उन चीजों को जानते हैं जिन्हें आप करना चाहिए और नहीं करना चाहिए। बहुत मुश्किल कोशिश मत करो
  • इमरी होमपैड के साथ इन्स हार्पीज पेन स्टेप 28
    7
    इस वायरस के साथ रहने के तनाव से निपटने के लिए छूट की तकनीक का उपयोग करें। दाद वायरस के साथ रहना आपके जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, तनाव और तनाव फैलने का कारण बन सकते हैं, इसलिए आराम करने के तरीकों को खोजना बहुत उपयोगी हो सकता है। शांत करने के लिए योग, ध्यान, व्यायाम या गहरी साँस लेने की कोशिश करें आप आसानी से आपके आस-पास के आस-पास एक शौक ढूंढने या आराम करने के लिए अपने तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • विधि 5
    दाद के प्रकोप को नियंत्रित करें

    छवि का शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीस पेन चरण 29
    1
    एकमात्र और सूती कपड़े पहनें हमेशा ढीले सूती वस्त्र पहनें, विशेषकर अंडरवियर। सूती आपकी त्वचा के साथ प्राकृतिक और नरम है, और यह पहले से ही है, उससे अधिक परेशान नहीं करता है। यह सामग्री आपकी त्वचा के उपचार और श्वास को बढ़ावा देगा।
    • अन्य सिंथेटिक सामग्री पसीना को अवशोषित करने में असमर्थ हैं और जननांग दाद को उत्तेजित, कारण और खराब कर सकती हैं। इस श्रेणी में सभी सिंथेटिक सामग्री हैं, जैसे नायलॉन और रेशम
    • तंग कपड़ों से बचें, यह पसीने को छूटेगा और आपकी त्वचा को अधिक परेशान कर देगा।
  • होम ट्रीज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 30
    2
    स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखें अपनी निजी स्वच्छता को प्राथमिकता दें अक्सर बारिश लें, खासकर गर्मियों में या गर्म मौसम में जब आप पसीना आना या गंदे हो तो अपने कपड़े बदल दें
  • प्रभावित क्षेत्रों और अपने हाथ धोने के लिए, विशेष रूप से अपनी आवश्यकताओं करने के बाद डिटर्जेंट का प्रयोग करें, अपने आप को सामयिक क्रीम लागू होते हैं, अन्य लोगों के साथ और खाने से पहले संपर्क के साथ में प्रवेश।
  • होम ट्रीज़ के साथ इनीस हरपीज पेन्सिस का शीर्षक पृष्ठ 31
    3
    यौन गतिविधि से बचें यदि आपको हरपी का प्रकोप होता है, तो अपने साथी को संक्रमित करने से बचने के लिए यौन संबंध से बचें। हालांकि वायरस अव्यक्त होने पर आप इसे संक्रमित कर सकते हैं, यद्यपि आपके पास सक्रिय संक्रमण है तो ऐसा करने की अधिक संभावना है
  • त्वचा में संभव कटौती के माध्यम से द्रव संपर्क से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करते समय हमेशा सुरक्षा के साथ यौन संबंध होता है। सुरक्षा के बिना सभी यौन गतिविधि संक्रमण का खतरा उत्पन्न कर सकता है।
  • होम ट्रीज़ के साथ इनीस हरपीज पेन शीर्षक छवि 32 कदम
    4
    ध्यान रखना क्योंकि तनाव और बीमारी के कारण प्रकोप हो सकते हैं, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने वर्तमान प्रकोप को तेजी से दूर करने और भविष्य में एक और प्रकोप को रोकने के लिए खुद का ख्याल रखें। ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • प्रतिदिन 7 से 8 घंटे के बीच सो जाओ थकान आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है
  • कई सब्जियां और फलों को खाएं, जैसे सेब, गोभी, पालक, चुकंदर, केले, पपीता, गाजर, आम आदि। चीनी और जंक फूड से बचें, और केवल मात्रा में ही पीना
  • अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करें अभ्यास करने पर विचार करें योग या ध्यान दाद के अगले प्रकोप के कारण तनाव की संभावना को समाप्त करने के लिए
  • विधि 6
    एचएसवी -1 और एचएसवी -2 वायरस को समझें

    इन्टिया हरपीज पेन इट होम रेमेडीज चरण 33
    1
    एक दाद संक्रमण के संभावित कारणों का निर्धारण किसी व्यक्ति को संक्रमित किसी व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क द्वारा दाद के साथ आसानी से संक्रमित हो सकता है, या तो लार, गले में स्राव या यौन संपर्क के माध्यम से। संक्रमित व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को तब भी संक्रमित कर सकता है जब वायरस इसकी "निष्क्रिय" स्थिति में है, जिसका अर्थ है कि इसमें वर्तमान में कोई लक्षण नहीं हैं कुछ रोगियों को यह नहीं पता है कि जब तक वे "प्रकोप" का अनुभव नहीं करते तब तक वे वायरस को लेते हैं - जो कि पहले पीड़ादायक या छाला होने के कारण, हर्पीज की मौजूदगी का संकेत देता है।
    • लार में मौजूद वायरस को निजी वस्तुओं, जैसे टूथब्रश, फॉल्स, श्रृंगार (पेंसिल या होंठ ग्लोस), इस्तेमाल किए गए बर्तन, तौलिये या सीधे संपर्क द्वारा, जैसे कि चुंबन के रूप में साझा करके स्थानांतरित किया जा सकता है।
    • HSV-1 मौखिक हर्पीज का कारण बनता है, हालांकि कुछ रिपोर्टों में यह बताया गया है कि जननांग दाद एचएसवी -1 तनाव से निकला है। सामान्य तौर पर, एचएसवी -2 जननांग दाद के लिए आरक्षित है, क्योंकि वीर्य या योनि द्रव यह संचारित करने का सही साधन हो सकता है।
    • गुदा, मौखिक या योनि सेक्स के लिए कंडोम का उपयोग करना हमेशा आवश्यक होता है, भले ही संक्रमित व्यक्ति के लक्षण हैं या नहीं। हालांकि, यहां तक ​​कि कंडोम भी गारंटी नहीं देते कि आप या आपके साथी को संक्रमित नहीं किया जाएगा, लेकिन जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।
    • यदि आपको मुंह में चोट लगी है, तो आपको पर्याप्त सुरक्षा के बिना किसी भी प्रकार के मौखिक सेक्स का अभ्यास नहीं करना चाहिए।
    • एक गर्भवती महिला को प्रसव के दौरान जननांग दाद का प्रकोप है, तो बच्चे को संक्रमण की संभावना अधिक होती है, तो मां कि चरण के दौरान लक्षण दिखाई नहीं दिया है।
  • इमरी होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन्सिस शीर्षक स्टेप 34
    2
    भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकने के लिए प्रकोप के कारणों को पहचानें दाद के साथ संक्रमित व्यक्ति अपने पूरे जीवन के लिए अपने रक्तप्रवाह में वायरस को ले जाएगा, लेकिन हर समय लक्षणों का नहीं होगा हालांकि, कुछ कारक हैं जो वीएचएस विलंबता एक प्रकोप बन सकते हैं।
  • शरीर में बीमारी के अंदर वायरस को सक्रिय कर सकते हैं, जिससे कुछ लक्षण होते हैं।
  • तनाव या थकावट में आपके कोशिकाओं पर एक महान तनाव उत्पन्न होता है, जो आपके शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है।
  • दवा के किसी भी प्रकार की है कि इस तरह कोर्टिकोस्टेरोइड या कैंसर के लिए रसायन चिकित्सा के रूप में प्रतिरक्षादमन के कुछ डिग्री, पैदा कर सकता है, एचएसवी की संभावना को बढ़ा सकते हैं सक्रिय है।
  • तीव्र यौन संबंध जननांग दाद पैदा कर सकता है।
  • एक महिला का मासिक धर्म भी ट्रिगर हो सकता है, शायद हार्मोनल अशांति, सामान्य बीमारी और शरीर की कमजोरी के कारण।
  • इमर्स होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 35
    3
    दाद के लक्षण पहचानें लक्षण संक्रमण के दो सप्ताह बाद दिखाई दे सकते हैं और 2 से 3 सप्ताह तक रह सकते हैं। जबकि फफोले मुख्य दुष्प्रभाव हैं, वे एकमात्र ऐसा लक्षण नहीं हैं जो एक सक्रिय दाद संक्रमण के साथ होता है। लक्षण छाले, दर्दनाक पेशाब, फ्लू जैसे बेचैनी, पैर दर्द, योनि स्राव और सूजन ग्रंथियों रहे हैं।
  • पुरुषों के मामले में, मूत्रमार्ग या लिंग के अंदर लिंग, नितंबों, गुदा, जांघों, वृषण, पर दाद के छाले दिखाई देते हैं। महिलाओं में, वे नितंबों, गर्भाशय ग्रीवा, योनि क्षेत्र, गुदा और बाह्य जननांग पर दिखाई देते हैं। ये फफोले दर्दनाक होते हैं और डंकने का कारण होता है, खासकर पहले प्रकोप में।
  • जननांग दाद के साथ मरीजों को गुप्तांगों या मलाशय के आसपास चिढ़ फफोले की उपस्थिति के कारण पेशाब या शौच करने में दर्द का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, योनि या लिंग में मुक्ति होगी।
  • एचएसवी के रूप में एक वायरल संक्रमण है, कुछ रोगियों को फ्लू जैसे बुखार, सिरदर्द, सामान्य कमजोरी और बढ़े हुए लिम्फ नोड्स लक्षण अनुभव हो सकता।
  • सूजन ग्रंथियों (लिम्फ नोड्स) आमतौर पर क्रॉच में स्थित होती हैं लेकिन गर्दन के साथ भी पाई जाती हैं।
  • जननांग घावों कि शायद अपने चिकित्सक से शासन करने के लिए फंगल संक्रमण रोग हाथ, पैर और मुँह (वायरस से उत्पादित Coxsackie प्रकार 16) (कैंडिडिआसिस के रूप में जाना कैंडिडा फंगस की वजह से हुई) कर रहे हैं चाहता है में से कुछ अन्य कारणों उपदंश और दाद दाद (छोटी चेचक दाद या मानव दाद प्रकार 3), जो एक ही वायरस है कि चेचक और दाद का कारण बनता है (spirochete, Treponema की वजह से कारण)।
  • इन्टरी होमपेज के साथ इनीस हरपीज पेन स्टेप 36
    4
    पता लगाएं कि शरीर में एचएसवी कैसे काम करता है आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण संक्रमित होने या पीड़ित होने के समय एचएसवी का पता लगाएगा। फिर, वायरस लिम्फ नोड्स उत्पादन का एक परिणाम के रूप में फूल और अधिक एंटीबॉडी ओवरलोड मुकाबला करने के लिए एंटीबॉडी विकसित करने के लिए शुरू करते हैं, और शरीर का तापमान सबसे बैक्टीरिया और वायरस के लिए एक अवांछनीय वातावरण बनाने के बढ़ जाता है। जब आपका शरीर वायरस को नियंत्रित करेगा, आमतौर पर कुछ दिनों के बाद, लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह वायरस को खत्म नहीं कर सकती है और आप इसे जारी रखना जारी रखेंगे। हालांकि, एंटीबॉडी का गठन भविष्य में एक और प्रकोप होने से रोगी को रोकने में मदद करेगा। यह दोनों एचएसवी -1 और एचएसवी -2 के मामले में सच है, और उन मामलों में जहां दोनों शरीर में मौजूद हैं।
  • छवि का शीर्षक होमपेज के साथ सरल हरपीस पेन चरण 37
    5
    निदान के लिए सबमिट करें जब आपके पास सक्रिय संक्रमण होता है ग्रंथि की जांच करके और प्रयोगशाला में एक नमूना का विश्लेषण करने के लिए एचएसवी -1 और एचएसवी -2 का निदान करना संभव है। रक्त परीक्षण भी हैं जो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का विश्लेषण करते हैं। आपका चिकित्सक आपको अपनी चिकित्सा प्रोफ़ाइल के बारे में उन सवालों के बारे में पूछेगा, जिनके साथ आप व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा कर सकते हैं और आपके वैवाहिक स्थिति के बारे में यह आपको भी पूछता है कि क्या आपने एक साथी या कई लोगों के साथ सेक्स किया है और आप किस सुरक्षात्मक उपायों को लेते हैं
  • प्रदर्शन के पहले परीक्षण (और सबसे प्रभावी) को वायरल हरपीज घाव संस्कृति कहा जाता है। स्वास के साथ, किसी भी अन्य हालत के किसी भी विभेदक निदान को बाहर करने के लिए तरल पदार्थ का एक नमूना या पीड़ादायक या छाला से छुट्टी ले ली जाती है।
  • कुछ मामलों में जहां कोई छाले नहीं होते हैं, अन्य रक्त के नमूनों को लिया जा सकता है। ये परीक्षण एचएसवी -1 और एचएसवी -2 के खिलाफ बनाई गई एंटीबॉडी को मापते हैं हालांकि, वे हमेशा सटीक नहीं होते हैं इसलिए, फसल को चुनना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि वीएचएस बहुत आम है, चाहे लोग इसे देखे या न करें अधिकांश वयस्कों में एचएसवी -1 है और बढ़ती संख्या में एचएसवी -2 होता है
    • कुछ रोगियों में केवल एक प्रकोप और अन्य हो सकते हैं, कई और अधिक। लोगों और उनकी चिकित्सा शर्तों की भौतिक प्रतिक्रिया अलग-अलग हो सकती है, जिससे वीएचएस में अंतर हो सकता है।
    • एचएसवी के लिए चिकित्सा उपचार इस वायरस के संभावित प्रकोप को कम करना है। इसका उद्देश्य यह अपने निष्क्रिय राज्य में यथासंभव लंबे समय तक रखना है, अन्य लोगों को संक्रमित करने के लक्षणों को कम करने और लक्षणों को कम करने, खुजली और दर्द जो छाले के साथ दिखाई देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com