ekterya.com

किसी को कैसे फैसला किया जाए

यदि यह आपके लिए स्वाभाविक रूप से नहीं आया है, तो आपको अनिश्चितता को अस्वीकार करने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करने और निर्णय लेने के अवसर को जल्दी से पकड़ने की आवश्यकता होगी। जिस तरह से आप गंभीर और दीर्घकालिक फैसले करते हैं, उसमें सुधार करते समय तुरन्त निर्णय लेने का अभ्यास करें। ऐसा करने से आप कम से कम अफसोस की मदद कर सकते हैं जब चीजें अपना रास्ता नहीं निकलती और आखिरकार, यह आपको और अधिक निर्धारित व्यक्ति बना सकती हैं।

चरणों

भाग 1

अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें
निर्णायक चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
निर्णय लेने का निर्णय लें यह वृत्ताकार तर्क की तरह लग सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि वास्तव में निर्णय लेने से पहले आपको सबसे अधिक दृढ़ व्यक्ति बनने का फैसला करना चाहिए। यदि आप स्वभाव से अनिर्णायक हैं, तो आप आदत से बाहर रहेंगे। एक निर्धारित व्यक्ति बनने के लिए एक सक्रिय और जागरूक प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आप निर्धारित हैं - और नहीं कि "आप हो सकते हैं" या "आप" हो जाएगा, लेकिन आप पहले से ही "हैं" दूसरी ओर, यह भी जरूरी है कि आप अपने आप को यह कहना बंद कर दें कि आप अनिश्चित हैं, अन्य लोगों को बताने के अलावा
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 2
    2
    एक निर्धारित व्यक्ति के रूप में अपने आप को कल्पना करें इसे सोचने की कोशिश करो अपने आप से पूछें कि यह अधिक दृढ़ कैसे होगा और आप समस्याओं के प्रति अधिक दृढ़ रवैया लेने के बाद दूसरों को कैसे देखेंगे। अधिक आप इसे कल्पना, स्पष्ट और अधिक परिचित छवि होगी।
  • अपने आप में विश्वास की भावनाओं और दूसरों से सम्मान के लक्षणों पर विशेष ध्यान दें। यदि आप स्वभाव से निराशावादी हैं, तो सकारात्मक परिणामों की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है इसके बावजूद, यदि आवश्यक हो तो इसे करने का प्रयास करें और इसके बारे में चिंतित न करें कि क्या चीजें गलत हो जाएंगी या यदि लोग आपके साथ परेशान हो जाएंगे
  • छवि को निर्णायक चरण 3 बनाएं शीर्षक
    3

    Video: High Court का फैसला- माता-पिता के घर पर बेटे का कानूनी अधिकार नहीं

    "बुरे" फैसले के बारे में चिंता करना बंद करो स्वीकार करें कि आपके द्वारा किए गए प्रत्येक निर्णय से आपको सीखने का मौका मिलेगा, यहां तक ​​कि उन निर्णयों, जो जाहिरा तौर पर प्रतिकूल परिणामों का कारण बनते हैं। यदि आप हर निर्णय के अच्छे पक्ष को देखने के लिए सीखते हैं, तो आपको गलत होने वाले लोगों की तुलना में कम भय होगा।
  • छवि को निर्णायक चरण 4 रखें
    4
    अपनी गलतियों के चेहरे पर बहादुर रहें हम सभी गलतियां करते हैं कह सकते हैं कि यह तंग आ सकती है, लेकिन यह सच है इस सत्य को मानने और स्वीकार करने से आप कमजोर नहीं होंगे। इसके विपरीत, अपनी अपूर्णता को स्वीकार करते हुए, आप इसे से डरना रोकने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक बार जब आप उस डर को दूर करते हैं, तो यह अब आप को नियंत्रित करने या आगे बढ़ने से रोकने में सक्षम नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 5 होना
    5
    एहसास है कि अनिर्णय भी एक निर्णय है।कुछ ऐसा होगा कि आप इसे सक्रिय रूप से चुनते हैं या नहीं। उस मायने में, कोई निर्णय नहीं करना, ऐसा करने जैसा है। हालांकि स्वेच्छा से नहीं चुनते हैं, आप स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं। चूंकि यह हमेशा मुड़ता है निर्णय लेने के लिए हर अवसर के बारे में कुछ, अंत में आप निर्णय लेने और इसे अपने हाथों से निकल जाने की तुलना में नियंत्रण रखने से बेहतर होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप दो नौकरी के अवसरों के बीच झिझक कर सकते हैं यदि आप कोई निर्णय लेने से मना कर देते हैं, तो कोई कंपनी आपको अपना प्रस्ताव वापस ले सकती है, जिससे आप अन्य कंपनी चुन सकते हैं। पहली नौकरी आपके लिए सबसे अच्छा हो सकती थी, लेकिन आप इसे जाने दें क्योंकि आपने अपनी पसंद को बनाने में परेशानी नहीं ली थी।
  • भाग 2

    फैसले का अभ्यास करें
    निर्णायक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आसान विकल्पों के साथ अभ्यास करने के लिए जैसा कि कहा जाता है, "अभ्यास परिपूर्ण बनाता है" सरल निर्णयों के साथ आरंभ करें जिनमें कम से कम परिणाम होंगे इन छोटे फैसलों के साथ अभ्यास करते रहें, जब तक कि आप उन्हें दिल की धड़कन में नहीं ले जाते।
    • छोटे निर्णयों में प्रश्न शामिल हैं जैसे "आज मुझे क्या खाना चाहिए?" या "क्या मैं फिल्मों में जाता हूं या इस सप्ताह के अंत में घर पर रहता हूँ?" सामान्य तौर पर, इन चुनावों में कोई दीर्घकालिक परिणाम नहीं होते हैं और आप या लोगों के एक छोटे से समूह को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, निर्णायक कदम 7 होना
    2
    अधिक उन्नत स्थितियां बनाएं एक बार जब आप छोटे चुनावों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो उन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, जिनके लिए समय की तुलना में सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण निर्णयों की आवश्यकता होती है, जो सबसे आसान लोगों के समान होती है। यह आवश्यक नहीं है कि परिणाम बहुत गंभीर हैं, लेकिन निर्णय खुद को और अधिक भयभीत होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी व्यंजन को चुनने से पहले किसी तिथि को अलग करने या सामग्री खरीदने से पहले एक ईवेंट के लिए दो टिकट खरीद सकते हैं। यदि आप कुछ बर्बाद करने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उस कचरे से बचने का फैसला करने के बारे में आश्वस्त होने की अधिक संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक, निर्णायक चरण 8 होना
    3
    निर्णय करने के लिए द्वंद्वयुद्ध जब आप अनिवार्य रूप से एक निर्णय तुरंत करने के लिए मजबूर हैं, तो क्या करें अपने दिल की बातों पर भरोसा करें और अपनी सहजता को सुनना सीखें कभी-कभी आप ठोकर खा सकते हैं, लेकिन प्रत्येक अनुभव के साथ, बहुत कम करके आप अपने अंतर्ज्ञान को तेज और बेहतर बनाएंगे।
  • दरअसल, यह प्रक्रिया का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको इस विचार में विश्वास होना चाहिए कि आप पहले से ही अच्छे निर्णय लेने में सक्षम हैं। यदि प्रारंभिक परिणाम अन्यथा बताते हैं, तो बस उस तक जारी रहें जब तक आप उस पर अच्छा न हो जाए और विश्वास करें कि वह दिन आपके पास काफी अनुभव प्राप्त करने के बाद आएगा।
  • भाग 3

    बेहतर निर्णय लें
    इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 9 होना
    1

    Video: पैगंबर साहब के मामले में कोर्ट ने सुनाया ये एतिहासिक फैसला, देखिए क्यों

    निर्धारित समय सीमाएं जब आपको किसी ऐसे विकल्प का सामना करना पड़ता है जिसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है, तो अपने निर्णय के लिए समय सीमा निर्धारित करें अगर एक बाहरी समय सीमा पहले से मौजूद है, तो एक अलग आंतरिक तिथि स्थापित करें जिसे आप बर्दाश्त कर सकते हैं और जो बाहरी समय सीमा से पहले हुई है
    • अधिकांश निर्णयों को जितना समय लगेगा उतना समय की आवश्यकता नहीं होती है एक समय सीमा के बिना, आप निर्णय लेने के लिए स्थगित होने की अधिक संभावना है, जो आपकी पसंद को बनाते समय अंततः अधिक अनिश्चितता का कारण बन सकता है



  • प्रतिबिंबित छवि 10 शीर्षक
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें इस मामले में शामिल प्रत्येक संभावित फैसले के बारे में जितनी जानकारी हो सके उतनी जानकारी इकट्ठा करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से सूचित हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से एक स्वीकार्य निष्कर्ष तक पहुंचने में अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • आपको आवश्यक जानकारी की सक्रियता से खोजना होगा। बैठे रहने से मत रहो, क्योंकि आकाश से गिरने की प्रतीक्षा है स्थापना की अवधि के दौरान सभी संभावित कोणों से हाथ में मामले की जांच करें।
  • कभी-कभी, आप जांच के मध्य में अपना निर्णय लेने में सक्षम हो सकते हैं। अगर ऐसा मामला है, तो अपनी वृत्ति पर भरोसा करें और इसे करें। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करने के बाद अपने शोध की समीक्षा करें और उस बिंदु से निर्णय तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से निर्णायक कदम 11
    3
    पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाओ अभ्यास इन लाभों में से एक है। प्रत्येक संभावना का अर्थ है कि फायदे और नुकसान नीचे लिखें। संभावित परिणामों को विज़ुअलाइज़ करने से आप अपने विकल्पों को अधिक प्रभावी ढंग से देख सकेंगे
  • यह भी ध्यान रखें कि सभी "पेशेवर" और "विपक्ष" समान नहीं हैं आपका कॉलम "पेशेवरों", एक या दो अंक ले सकते हैं जब कॉलम "contras" चार या पांच अंक हैं, लेकिन अगर पहले कॉलम में दो अंक दूसरे कॉलम में बहुत महत्वपूर्ण हैं और चार काफी नगण्य हैं, "फायदे" अब भी "नुकसान" को पार कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक निर्णायक चरण 12 होना

    Video: मोबाइल खो जाने पर कैसे ढूंढे ? Mobile Kho Jane Par Kaise Dhunde | Mobile Tracker By IMEI Number

    4
    अपनी प्रारंभिक धारणाओं से दूर हो जाओ अगर कोई विकल्प अच्छा नहीं लगता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में एक निश्चित विषय के सभी संभावित विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। अगर ऐसी धारणाएं या विचार हैं जो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करने से रोकते हैं, तो उनमें से छुटकारा पाएं और बिना किसी झुकाव के विकल्पों को ढूंढें।
  • बेशक, आपके द्वारा स्वाभाविक रूप से स्थापित सीमाएं कुछ अच्छे हैं जिन सीमाओं के पीछे छिपे हुए विकल्प पर विचार करने के लिए उन सीमाओं से छुटकारा पाना आपको दुख नहीं होगा क्योंकि आप अभी भी यह महसूस कर पाएंगे कि ये विकल्प अच्छे नहीं हैं। आपको अधिक विकल्प देने का मतलब यह नहीं है कि आप बुरे विकल्पों को नहीं देख पाएंगे - इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि आपको एक अच्छा विकल्प खोजने का अवसर मिलेगा जिसे आपने पहले कभी नहीं माना होगा।
  • छवि निर्णायक चरण 13 बनें
    5
    परिणाम की कल्पना करो कल्पना करें कि यदि आप कोई विशिष्ट निर्णय लेंगे तो चीजें कैसे होंगी मनोवैज्ञानिक रूप से दोनों सकारात्मक और नकारात्मक दोनों की कल्पना करें इसे प्रत्येक विकल्प के साथ करें, फिर अपने आप से पूछें कि आपने कौन सी परिणामों के बारे में अंत में देखा है, यह सबसे अच्छा है।
  • अपनी भावनाओं पर विचार करें कल्पना कीजिए कि यदि आप एक विकल्प चुनते हैं तो आप कैसे महसूस करेंगे और अपने आप से पूछें कि एक विकल्प आपको पूर्ण महसूस करने की अनुमति देगा, जबकि एक और विकल्प आपको खाली महसूस कर सकता है
  • छवि निर्णायक चरण 14 बनें
    6

    Video: सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अगर पत्नी सास-ससुर से अलग रहने की जिद करे तो पति दे सकता है तलाक

    अपनी प्राथमिकताओं को चुनें कभी-कभी एक अप्रिय स्थिति से बचने का कोई रास्ता नहीं है ऐसा होने पर, सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं के बारे में सोचें उन मुद्दों पर उन प्राथमिकताओं को संतुष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कम जरूरी मानते हैं।
  • कभी-कभी, इसका मतलब अनिवार्य मूल्यों को परिभाषित करना है उदाहरण के लिए, जब आप अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में निर्णय लेते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप रिश्ते में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण मानते हैं। यदि ईमानदारी और करुणा भावना के मुकाबले आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो आप साहसी और धोखेबाज व्यक्ति के मुकाबले homelike और ईमानदार व्यक्ति के साथ बेहतर होगा।
  • कभी-कभी, इसका मतलब यह निर्धारित करना है कि दूसरों के मुकाबले इसके परिणाम क्या हैं। अगर आपको एक परियोजना के बारे में फैसला करना है और आपको पता है कि आप अपने बजट और आपकी गुणवत्ता की मांग दोनों को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या उस परियोजना के लिए बजट या गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है।
  • चित्रित किया जाना निर्णायक कदम 15
    7
    अतीत पर प्रतिबिंबित करें अपनी याददाश्त में छुटकारा पाएं और अतीत में आपको जो भी निर्णय लिया गया है, उसके बारे में सोचें, जो वर्तमान में आप का सामना कर रहे हैं। आपके द्वारा वापस किए गए विकल्पों के बारे में सोचो और अपने आप से पूछें कि वे कैसे निकल गए अच्छे निर्णयों की नकल करें और बुरे लोगों के विपरीत करो।
  • अगर आपको बुरे निर्णय लेने की आदत है, तो सोचने की कोशिश करें कि उन गलत फैसलों में छिपी वजह क्या है उदाहरण के लिए, शायद आपके अधिकांश बुरे विकल्प धन या शक्ति प्राप्त करने की इच्छा पर आधारित हैं। अगर ऐसा मामला है, तो उन विकल्पों को बाहर करें जो कि इच्छा को पूरा करेंगे और अन्य विकल्पों पर विचार करेंगे।
  • चित्रित किया जाना निर्णायक चरण 16
    8
    वर्तमान में रहें यद्यपि आप वर्तमान में आपका मार्गदर्शन करने के लिए अतीत को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, अंत में, आपको याद रखना चाहिए कि आप वर्तमान में हैं। अतीत में हुई चीजों के बारे में चिंताएं और आशंका अतीत में रहनी चाहिए।
  • भाग 4

    परिणामों को संभालना
    छवि निर्णायक चरण 17 बनें
    1
    एक पत्रिका रखें और उसकी समीक्षा करें। आपके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण निर्णयों का एक रिकॉर्ड लिखें और जिन कारणों से प्रत्येक निर्णय लिया गया है जब आप इनमें से किसी एक फैसले के बारे में संदेह करना या संकोच करते हैं, तो इसके बारे में आपने क्या लिखा है, पढ़ा। अपने निर्णय के पीछे प्रतिबिंब की प्रक्रिया को पढ़ना अक्सर आपके संकल्प को मजबूत करने में सहायता कर सकता है
    • आप छूट के क्षणों के दौरान भी इस डायरी को देख सकते हैं, जब कोई निर्णय करने के लिए आवश्यक नहीं है या जब किसी पिछले निर्णय के परिणाम अब आपके दिमाग में डूब जाते हैं प्रतिबिंब प्रक्रिया देखने के लिए अपनी प्रविष्टियों की जांच करें और निष्पक्ष जांच करें। अपने पिछले विकल्पों का मूल्यांकन करें, यह पूछिए कि आप सफलता को किस ओर ले जाते हैं और आप किस बात को विफल करते हैं और नोट लेते हैं ताकि आप भविष्य में एक ही गलती न करें
  • चित्रित किया जाना निर्णायक कदम 18
    2
    अतीत में रहने से बचें जब कोई निर्णय बुरे ढंग से समाप्त होता है, तो उस पर चर्चा करें कि गलत क्या हुआ, फिर आगे बढ़ें और अगले चुनावों पर आगे बढ़ें। विलाप करना आपको कुछ भी नहीं ले जाएगा आप समय पर वापस नहीं जा सकते, लेकिन यह आपको आगे बढ़ने से रोक सकता है और आम तौर पर यह करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com