ekterya.com

अपने मन और दिल को एक साथ कैसे काम करें

क्या आपने कभी कोई फैसला किया है और उसे संदेह किया है? क्या आपके सिर में एक परेशान छोटी आवाज़ थी? क्या आपको अस्पष्ट लग रहा था कि आप गलत फैसला कर रहे थे? यह संभवतः आपका अंतर्ज्ञान था: आपका दिल बात कर रहा है हर कोई इस भावना, हमारे अतीत के अनुभवों के आधार पर चीजों को जानने का एक निश्चित तरीका है, जो हमारे बेहोश चाहता है और जरूरत है, और हमारे वर्तमान स्थिति में। अंतर्ज्ञान आपको एक महत्वपूर्ण धारणा प्रदान कर सकते हैं हालांकि, हमारे सामान्य निर्णय लेने से यह "बेहतर" नहीं है। दोनों (दिल और मन, कारण और अंतर्ज्ञान) वास्तव में एक साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। यह सिर्फ एक छोटे से प्रयास और प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
मन का मूल्यांकन करें

अपने दिल और मन काम को एक साथ कदम चरण 1 शीर्षक छवि
1
मन से शुरू करो लोग आम तौर पर मानते हैं कि "तर्कसंगत दिमाग" एक अच्छी बात है हमें लगता है कि यह एक फ़ंक्शन या प्रक्रिया है जो हमारे कार्यों को निर्देशित करती है, तार्किक रूप से, आम तौर पर भावनाओं या आंशिक फैसले से परहेज करती है मन हमें अच्छे या लाभ को अधिकतम करने में मदद करता है इस कारण से, कई दार्शनिकों का कहना है कि मन सबसे सहज प्रतिक्रियाओं से बेहतर है।
  • मन क्या है? यह एक महान दार्शनिक प्रश्न है हमें यह स्पष्ट करना चाहिए कि हम केवल आपके मस्तिष्क के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। मन सिर्फ आपके मस्तिष्क से ज्यादा है। भाग में, यह चेतना की सीट है, "I" जो आपको बनाता है I
  • मन उच्च सोच के लिए भी जिम्मेदार है यह समझ, विचार, निर्णय और स्मृति को जोड़ती है यह लागत का वजन और तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए लाभ की अनुमति देता है।
  • अपने दिल और मन काम एक साथ दो कदम चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    तर्कसंगत विचार पैटर्न को पहचानें तर्कसंगत सोच एक समझदार निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कई चर को ध्यान में रखते हुए और जानकारी का उपयोग, संगठित और विश्लेषण करने की क्षमता है। चाहे वह एक बजट की योजना बना रहा हो, नयी नौकरी के फायदे और नुकसान का वजन या अपने दोस्तों के साथ राजनीति पर चर्चा कर रहे हों, आप हर दिन तर्कसंगत सोच का उपयोग करते हैं।
  • तर्कसंगत सोच बहुत ही मानवीय है वास्तव में, यह हमें अन्य जानवरों से अलग करता है, और यह है कि हम उपकरण का उपयोग कैसे कर सकते हैं, शहरों का निर्माण कर सकते हैं, तकनीक विकसित कर सकते हैं और एक प्रजाति के रूप में फैला सकते हैं। तो यह एक बहुत मूल्यवान और उपयोगी विशेषता है।
  • अपने दिल और मन काम एक साथ शीर्षक चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    मन के फायदे और नुकसान जानें जैसा कि आप देख सकते हैं, तर्कसंगत सोच एक बड़ा कारण है कि हम आज यहां क्यों हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि अधिक बेहतर है स्टार ट्रेक प्रशंसकों को पता है कि स्पाक या डेटा जैसे बहुत तर्कसंगत प्राणी वास्तव में इंसान नहीं हैं, क्योंकि मनुष्य को भी भावनाओं की आवश्यकता होती है हम मशीनों की तरह नहीं हैं
  • एक बिंदु तक, तर्कसंगत सोच फायदेमंद है हम खुद को मजबूत भावनाओं से दूर कर सकते हैं जो हमारे फैसले को बनाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर भावनाएं हमें मार्गदर्शन कर रही हैं, तो क्या लोग कॉलेज जाने के लिए घर छोड़ देंगे? कई लोग नहीं छोड़ेंगे: भावनात्मक तनाव और उनके प्रियजनों की दूरी बहुत शक्तिशाली होगी, भले ही उनके मन में, उन्हें पता था कि विश्वविद्यालय उनके लिए अच्छा है।
  • हालांकि, तर्कसंगत सोच कभी कभी अतिरंजित हो सकती है अगर हम अपने फैसले को केवल कारण पर ही आधारित करते हैं तो संभवतः हम लकवाग्रस्त हो सकते हैं सभी फैसले, बड़े और छोटे, इतने सारे चर को शामिल करते हैं कि दिल को सुनने के बिना निर्णय करना असंभव होगा उदाहरण के लिए, आपको नाश्ते में क्या खाना चाहिए? क्या यह स्वास्थ्यप्रद भोजन होना चाहिए? सर्वोत्तम मूल्य के साथ भोजन? जो आपको अधिक समय बचाता है? थोड़ा दिल के बिना, आप कभी भी निर्णय लेने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2
    दिल का मूल्यांकन करें

    अपने दिल और मन काम को एक साथ कदम चरण 4 शीर्षक छवि
    1
    अपने तर्कसंगत दिमाग से अपने दिल को अलग करने के लिए जानें लोग अक्सर "भावना" या "महसूस" करने के बारे में बात करते हैं यह परिभाषित करने के लिए मुश्किल है इसे जानने के तरीके के रूप में सोचें कि आपके सामान्य तर्कसंगत सोच से अलग-अलग बातों को ध्यान में रखे। दिल पिछले (अपने अनुभवों), आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों (आपको कैसा लगता है) और वर्तमान (आपके आस-पास के अन्य लोग, विकल्प, आदि) जैसी चीजों पर आधारित हो सकते हैं। यह सब सरल तर्क से अलग गणना करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • अपने दिल से क्या अंतर है यह जानने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, क्या कोई सोचा था कि बस आपके सिर में आ गया है? इसका कारण आमतौर पर विश्लेषण (चरण-दर-चरण सोच) पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए: "ठीक है, अगर मैं एक्स नहीं करता, तो यह वाई पास कर देगा। इसलिए मुझे एक्स करना होगा"। दिल हमेशा इस पैटर्न का पालन नहीं करता है।
    • उस "भावना" के साथ क्या हो रहा है? कभी-कभी अंतर्ज्ञान हमारे लिए एक अस्पष्ट सनसनी के रूप में आता है। यह वर्णन करना मुश्किल है यह जानना भी मुश्किल है कि उस भावना का अर्थ क्या है उदाहरण के लिए, आप नौकरियों को बदलने के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं और क्यों नहीं जानते हैं कि क्यों जाहिर है, नई नौकरी के बारे में सब कुछ महान है, लेकिन फिर भी आपको परेशान महसूस होता है कि कुछ गलत हो जाएगा। वह अंतर्ज्ञान है
  • आपकी हर्ट एंड माइंड वर्क टूडेयर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA




    अपने दिल को सुनो यह संभव है कि आपके भीतर की आवाज हमेशा स्पष्ट नहीं होती है, लेकिन यह आपको कुछ कहने की कोशिश करेगी। जानें कि कैसे इसे सुनने के लिए आरंभ करने के लिए, आपको अस्थायी रूप से अपनी तर्कसंगत सोच प्रक्रियाओं को डूबने और ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। कुछ तरीके आप इसे कर सकते हैं।
  • एक डायरी में लिखें कागज पर अपने विचारों को लिखने से आपको अपने अचेतन दिमाग को खोलने में मदद मिल सकती है जो कुछ भी तुम्हारे पास आता है वह आसानी से लिखें वाक्यों के साथ वाक्य शुरू करें जैसे: "मुझे लगता है ..." या "मेरा दिल मुझे बताता है कि ..."। बिंदु तर्कसंगत लोगों के बजाय भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का पालन करना है
  • अस्थायी रूप से आपकी आंतरिक आलोचना डूबती है यह थोड़ा प्रयास कर सकता है, लेकिन आपको अपने तर्कसंगत प्रक्रियाओं से अवगत होना चाहिए। दिल की बात करना मुश्किल है, क्योंकि हम इसे तर्कसंगत बनाने की कोशिश करते हैं। अपने आप को लिखने या लगता है कि बिना संदेह की आवाज़ में बताने की अनुमति दें: "यह बेतुका है"
  • एक शांत स्थान खोजें अपने दिल को खोलने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक मौन में चिंतन है यह ध्यान हो सकता है या यह सिर्फ पार्क या वन में अकेले चलना हो सकता है ऐसी जगह ढूंढें जहां आप अपने विचारों और भावनाओं को स्वतंत्र रूप से प्रवाह कर सकते हैं।
  • Video: लड़कियों के इन इशारों से जाने , उसकी मन की बात!!! must watch !!!

    मेक ऑफ हार्ट और माइंड वर्ड टूडेयर स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज

    Video: किसी के मन की बात जानना है बेहद आसान | जाने कैसे

    3
    हृदय को अधिक महत्व न दें अंतर्ज्ञान केवल जानने का एक तरीका है लेकिन जरूरी नहीं कि आपके कारण की भावना या फैसले लेने का सबसे अच्छा तरीका है। यद्यपि आप अपने दिल की सुनने की कोशिश करनी चाहिए, अपने आप पर भरोसा नहीं करें। कभी-कभी वह गलत है।
  • मान लें कि आप एक जूरी पर हैं प्रतिवादी बहुत प्रेरकतापूर्वक जोर देकर कहते हैं कि वह निर्दोष है और आपके आत्मविश्वास पैदा करता है। हालांकि, सभी भौतिक साक्ष्य यह इंगित करता है कि उसने अपराध किया है क्या आप अपने कारण या अपने अंतर्ज्ञान को सुनते हैं? इस मामले में, आपका अंतर्ज्ञान शायद गलत है
  • इसके अलावा दिल पर निर्भर होने के संभावित परिणामों के बारे में भी सोचें उदाहरण के लिए, क्या आप एक कूच पर अपनी ज़िंदगी बचत कर पाएंगे? मान लीजिए कि आपका वित्तीय सलाहकार आपको एक सुरक्षित म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह देता है, लेकिन एनरॉन नामक एक उभरती हुई कंपनी के बारे में आपको अच्छी भावना है। शायद आपकी प्रकृति पर भरोसा करने के बजाय एक विशेषज्ञ के तर्कसंगत सलाह को सुनना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3
    अपने दिमाग और अपने दिल को मिलाएं

    मेक ऑफ हार्ट और माइंड वर्ड टूडेयर स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने मौलिक मूल्यों की पहचान करें मन और दिल को परस्पर अनन्य होना नहीं है यही है, आप उन्हें एक साथ काम करने के तरीके पा सकते हैं। अपने मूल्यों के साथ शुरू करें दिल आमतौर पर निहित मूल्यों का नमूना होता है जो हमेशा आपकी तर्कसंगत सोच प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं यहाँ सामंजस्य शुरू होता है आपको अपने गहरे मूल्यों की पहचान करने में सक्षम होने की आवश्यकता है और उन्हें अपनी तर्कसंगत सोच को मार्गदर्शन करने दें।
    • यदि आपने कभी इसके बारे में सोचा नहीं है, तो अपने मूल्यों को विरूपित करने का प्रयास करें आप कैसे उठाए गए थे? अपने आप से पूछें कि आपके माता-पिता ने क्या ज़ोर दिया: धन, शिक्षा, सामाजिक स्थिति, उपस्थिति? क्या आपको विद्यालय में एक महान उपलब्धि के लिए पुरस्कृत किया गया, उदाहरण के लिए?
    • आप अब कैसे रहते हैं? आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि आपके मूल्यों में आपका जीवन कैसा है। क्या आप शहर, उपनगर या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं? क्या तुम वहाँ लाया? तुम क्या करते हो? एक शिक्षक शायद एक बैंकर की तुलना में कम पैसे का मूल्य लेता है दूसरी ओर, एक बैंकर एक शिक्षक की तुलना में शिक्षा पर कम महत्व रख सकता है
    • क्या आप अपने पैसे खर्च करते हैं? यह कुछ और चीज़ों के मुकाबले अधिक है जो आपके व्यवहारों को निर्देशित करने वाले मूल्यों के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। क्या आप कार पर अपना पैसा खर्च करते हैं? बाहर यात्राएं कर रहे हैं? ¿कपड़े? या शायद कला और दान में?
  • मेक ऑफ हार्ट और माइंड वर्ड टूडेयर स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने मूल्यों के संदर्भ में निर्णय के बारे में सोचो अपने मूल्यों के संदर्भ में सोचने का लक्ष्य अपने तर्कसंगत मन को नियंत्रित नहीं करना है, बल्कि इसके साथ काम करना है। चूंकि मूल्य आमतौर पर आपके दिल से मिलते हैं, इसलिए आपको उनका लाभ उठाने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें अपनी तर्कसंगत सोच प्रक्रिया में इस्तेमाल करना चाहिए। आपको किससे शादी करनी चाहिए? आपको कहां काम करना चाहिए? ये चीजें हैं जो तर्कसंगत विचार की आवश्यकता हैं, लेकिन उन्हें आपके सबसे मूल्यवान मूल्यों के साथ मिलकर गठबंधन होना चाहिए।
  • फैसले के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करो निर्णय के संभावित लाभ क्या है? क्या ऐसा कुछ आपको अफसोस नहीं होगा? आपका तर्कसंगत दिमाग और आपका दिल आपको किसी निर्णय के बारे में विवादित विचार दे सकता है और आपको सभी संभावित विवरणों को देखना होगा और उनका मूल्यांकन करना होगा।
  • समस्याओं की पहचान करें: क्या गलत हो सकता है? मान लें कि आप शादी करने के बारे में सोच रहे हैं और आप वास्तव में बच्चों को चाहते हैं। हालांकि, आपकी प्रेमिका ने कहा है कि वह एक परिवार होने में दिलचस्पी नहीं है। यद्यपि आपका तर्कसंगत दिमाग कह सकता है कि आप इसे प्यार करते हैं, आपको अपने दिल की बात भी सुननी चाहिए और यह समझना चाहिए कि परिवार पर आपके महत्व का महत्व आपके मूल्यों के साथ नहीं है।
  • अपने विकल्पों का अन्वेषण करें: ध्यान से सोचें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। कभी-कभी, आपका पहला अंतर्ज्ञान सही होगा। हालांकि, आपके दिल को तर्कसंगत निर्णय के साथ संतुलन की आवश्यकता होती है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आपका दिल और मन काम एक साथ कदम 9
    3
    निर्णय लेने से पहले अपने सर्वोच्च मूल्यों पर विचार करें अच्छे निर्णय लेने में आपकी मदद करने का एक तरीका यह है कि आप अपने सर्वोच्च मूल्यों के मामले में समस्या पर विचार करें। आपके मूल्यों से संबंधित संभावित समाधान कैसे हैं? आपको अपने मूल्यों का एक नक्शा बनाना पड़ सकता है, सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण जाने के लिए, यह देखने के लिए कि आपके व्यक्तिगत पदानुक्रम में वे कहां स्थित हैं।
  • विवाह की समस्या पर लौट आना अगर परिवार आपके लिए एक निर्धारित समस्या है, तो उस व्यक्ति से शादी करना जो बच्चों को नहीं करना चाहता है, आपदा हो सकता है, भले ही आप उस व्यक्ति से प्यार करते हों लेकिन अगर आप बच्चों की तुलना में अपने साथी के साथ घनिष्ठ संबंधों का महत्व रखते हैं, तो बातचीत करने की संभावना हो सकती है।
  • अपने दिल और मन काम एक साथ शीर्षक कदम शीर्षक 10 छवि
    4
    अपने सहज ज्ञान युक्त मूल्यों के एक तर्कसंगत अवलोकन के आधार पर निर्णय करें। यह अजीब लगता है, है ना? समझदारी से दिल के बारे में सोचें? बस याद रखें कि दोनों विरोधाभासी नहीं हैं आपको अपने दिल की बात सुनने के लिए सीखना होगा और पता चलता है कि इसके पीछे क्या छिपा हुआ है। ध्यान से सोचें और अपने निर्णय लेने में अपने मूल्यों को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं, लेकिन तर्कसंगत तरीके से इसे करें ऐसे निर्णय ले लें जो आपके मूल्यों को पूरा करते हैं और उन लोगों को प्राथमिकता देते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • अभ्यास करना जारी रखें समय के साथ, आप अपने निर्णयों में निजी शक्ति प्राप्त करना शुरू कर देंगे और आप अपने दिल और मन के बीच एक विवाह पैदा करेंगे। अपने दिल को सुनकर, आप अपने दिमाग को उसके साथ सद्भाव में काम करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com