ekterya.com

एक विद्वान कैसे बनें

एक विद्वान होने के नाते इसका अर्थ गंभीरता से सीखना और इसके लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। अध्ययनशील लोग मस्ती को पूरी तरह से अनदेखा नहीं करते हैं, लेकिन वे अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता देते हैं और एक व्यापक योजना का पालन करते हैं। हालांकि, एक विद्वान होने के नाते सिर्फ एक बहुत कुछ पढ़ना ज्यादा नहीं है, यह एक मानसिकता भी अपना रहा है जो आपको ज्ञान प्राप्त करने के बारे में उत्साहित करने की अनुमति देता है।

चरणों

भाग 1

एक अध्ययनशील मानसिकता को अपनाना
छवि शीर्षक 4168378 01
1

Video: भारत का एक मात्र अजेय दुर्ग, मिट्टी का यह किला तोपों पर पड़ा था भारी,

ध्यान केंद्रित करना सीखें आजकल, लोग प्रौद्योगिकी पर तेजी से निर्भर होते जा रहे हैं और यह एक परिणाम के रूप में हो सकता है कि लंबे समय तक एक कार्य को ध्यान में रखना उनके लिए अधिक कठिन है। हालांकि, यदि आप वास्तव में एक विद्वान होने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको एक बार में 30, 45 या 60 मिनट के लिए तीव्र एकाग्रता बनाए रखने का प्रयास करना होगा। यदि आप ऐसा करने के लिए समर्पित हैं, तो आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें जैसे आप एकाग्रता का लंबा समय प्राप्त करने के लिए प्रगति करें।
  • खुद को नियंत्रित करने के बारे में जानें और उस क्षण के बारे में बहुत सचेत रहें जब आपका मन विचलित होना शुरू हो जाता है अगर आपको कुछ परेशानी हो रही है, तो अपने विचारों को दखल देने के बजाय, 15 मिनट में पर्याप्त खर्च करने का फैसला करें
  • ब्रेक लेना जितना महत्वपूर्ण है उतना महत्वपूर्ण है। आपको प्रति घंटा 10 मिनट में से एक लेना होगा जिससे कि आपका मन अपनी ऊर्जा को फिर से दोबारा कर सके।
  • छवि शीर्षक 4168378 02
    2
    कक्षाओं में ध्यान दें यह एक विद्वान होने का एक महत्वपूर्ण घटक है। अपने शिक्षक की सभी चीजों को समझना और संसाधनों को अच्छी तरह समझना सीखें। जितना संभव हो उतना विकर्षण से बचने का प्रयास करें और अपने दोस्तों के साथ समानांतर वार्तालापों में खुद को न खोएं। अपने शिक्षक के साथ पढ़ें और घड़ी को देखने या अन्य पाठ्यक्रमों के लिए अध्ययन करके कक्षा में समय बर्बाद मत करो। सतर्क रहने का निर्णय करें और अपने दिमाग में घूमने न दें और यदि आप ऐसा करते हैं, तो नोट में लिखिए कि आपके पास इसमें क्या है और इसे वापस ले लें।
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो सवाल पूछने में संकोच न करें। एक विद्वान होने का मतलब यह नहीं है कि आप सब कुछ जानते हैं, लेकिन आप अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध हैं
  • यदि आप अपनी साइट का चयन कर सकते हैं, तो शिक्षक के नजदीक बैठकर आप उसके साथ संबंध बना सकते हैं और अधिक ध्यान दे सकते हैं क्योंकि आप अपने कार्यों के लिए अधिक जिम्मेदार महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 4168378 03
    3
    कक्षा में भाग लें I अध्ययनशील लोग ऐसा करते हैं क्योंकि वे सक्रिय हैं और सीखने की प्रक्रिया में शामिल हैं। इसके अलावा, वे जवाब देते हैं जब शिक्षक प्रश्न पूछता है, संदेह में अपने हाथ बढ़ाते हैं, और आवश्यकता पड़ने पर गतिविधियों में सहायता करने के लिए स्वयंसेवक होते हैं। आपको सभी प्रश्नों का उत्तर देने की जरूरत नहीं है और आपको अन्य छात्रों के लिए अवसर छोड़ना चाहिए, लेकिन आप सक्रिय रूप से और लगातार वर्ग चर्चाओं का हिस्सा होना चाहिए।
  • कक्षा में भाग लेने से आपको सीखने की सामग्री में और अधिक शामिल और रुचि रखने में मदद मिलती है। इससे आप स्कूल में बेहतर तरीके से आत्मसात कर सकते हैं और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 04
    4
    अध्ययन को प्राथमिकता दें एक विद्वान होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने सभी दूसरे हितों को अलग कर देते हैं हालांकि, इसका मतलब है कि आपको अपने जीवन में अध्ययन को प्राथमिकता बनाना चाहिए। जब आपको अपने दोस्तों के बीच संतुलन बनाना पड़ता है, आपके परिवार का समय, आपकी अतिरिक्त गतिविधियों और आपकी पढ़ाई, उन्हें उपेक्षा न करें और अपने समाजीकरण के समय को अपने नोटों में हस्तक्षेप करने की अनुमति न दें। एक योजनाकार आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकता है कि आपके पास अध्ययन करने के लिए समय है और आपके अन्य दायित्वों के लिए
  • अपने दैनिक कार्यक्रम में अध्ययन शामिल करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें हर दिन लगभग एक बार दे दें ताकि आप अन्य क्लबों, शौक या सामाजिक घटनाओं के साथ खुद को विचलित न करें।
  • आपको यह जानना होगा कि आपके लिए अध्ययन करना सबसे अच्छा क्यों है कुछ लोग स्कूल के बाद ठीक करना पसंद करते हैं, जब विषय उनके दिमाग में ताजा होते हैं - जबकि दूसरों को आराम करने के लिए कुछ घंटे लगाना पसंद है।
  • छवि शीर्षक 4168378 05
    5
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। एक विद्वान होने का मतलब यह नहीं है कि आप कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र हैं, लेकिन आप अपनी पढ़ाई के लिए एक गंभीर और स्थायी प्रतिबद्धता अपनाते हैं। यदि आप अपनी डिग्री के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ छात्र होने की उम्मीद करते हैं, तो आप बहुत अधिक बाड़ लगाएंगे। यद्यपि यह एक व्यक्तिगत लक्ष्य हो सकता है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ऐसा करने के लिए प्रयास करें कि आप निराश या अयोग्य महसूस न करें या अपने आप को बहुत कुछ धक्का न दें।
  • एक विद्वान होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने स्कूल का सबसे उत्कृष्ट छात्र हैं, लेकिन यह कि आप सर्वोत्तम रूप में अध्ययन कर सकते हैं और हमेशा बेहतर बनाने के उद्देश्य
  • यदि आपके पास किसी भी प्रतिक्रिया में गलती नहीं करने की उम्मीद है, तो इससे आपको और अधिक निराश और सफल होने की संभावना कम महसूस होगा। यदि आप इस तथ्य पर ध्यान दिलाते हैं कि परीक्षा में किसी एक प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो आप बाकी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक 4168378 06
    6
    कक्षा में नोट्स ले लो इससे आप सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, शिक्षक क्या कह रहे हैं, सक्रिय रहें और सक्रिय रहें और यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए हैं तो भी शामिल करें। आप विशेष रूप से महत्वपूर्ण टुकड़ों को चिह्नित करने के लिए अलग-अलग कलम, हाइलाइटर या चिपचिपा नोट्स के साथ भी लिख सकते हैं। यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है और अपने आप को नोट्स पूरी तरह से संभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • यदि आप वास्तव में एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आप अपने स्वयं के शब्दों में अपने शिक्षक वर्गों को व्यक्त करने पर काम कर सकते हैं। इस तरह, आप केवल वे सब कुछ नहीं लिखेंगे जो आप कहते हैं, आप वास्तव में सामग्री को समझने का प्रयास करेंगे।
  • हर दिन अपने नोट्स की समीक्षा करने की कोशिश करें ताकि अगले दिन, आप किसी भी बिंदु को स्पष्ट कर सकें जो आपको शिक्षक के साथ नहीं समझा गया।
  • छवि शीर्षक 4168378 07
    7
    संगठित हो जाओ छात्रों को आम तौर पर अच्छी तरह से संगठित किया जाता है, इसलिए वे किसी भी समय अपने नोट, कार्य या पाठ्यपुस्तकों की तलाश में बर्बाद नहीं करते हैं। यदि आप अव्यवस्थित हैं, तो आपको प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स रखने की कोशिश करनी चाहिए, अपना डेस्क या लॉकर सफाई करने में कुछ मिनट खर्च करें और सुनिश्चित करें कि आपने अपने काम को अलग-अलग डिब्बों में विभाजित किया है ताकि आप ध्यान केंद्रित रह सकें और डर नहीं सकें। आप सोच सकते हैं कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में प्रकृति मेसियर द्वारा कर रहे हैं, लेकिन फिर भी एक संगठित व्यक्ति की आदतें विकसित करने अगर आप अध्ययनशील होना चाहता हूँ प्रयास कर सकते हैं।
  • यदि आप हर दिन अपनी साइट पर, अपने कमरे में और आपके लॉकर या नोटबुक में सब कुछ डालने के लिए केवल 15 मिनट को समर्पित करते हैं, तो आप एक अधिक संगठित जीवन शैली बना सकते हैं।
  • स्वच्छ होने के नाते इसका आयोजन किया जा रहा है। अपने सूटकेस में किसी भी झुर्रीदार कागज को मत फेंकें और अपने व्यक्तिगत और मजेदार वस्तुओं को अध्ययन वाले लोगों से अलग रखने के लिए मत भूलें।
  • छवि शीर्षक 4168378 08
    8
    दूसरों के बारे में चिंता मत करो यदि आप वास्तव में एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करना बंद करना होगा। बीजगणित कक्षा में आपके पास बैठे लड़की के समान नोट प्राप्त करने का प्रयास न करें या अपने भाई या अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में सम्मान रोल तक पहुंचने का प्रयास करें, जब तक कि यह एक यथार्थवादी लक्ष्य न हो। मुख्य बात यह है कि आप अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करने के बजाय अपने सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं। यदि आप दूसरों पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप अपनी उपलब्धियों से कभी खुश नहीं होंगे और आप सकारात्मक मानसिकता से अध्ययन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप जानते हैं कि आपके वर्ग में कोई व्यक्ति है जो आपके पास अधिक ज्ञान है, तो एक अध्ययन बैठक का प्रस्ताव देना है ताकि आप जान सकें कि आपके सिर में क्या है। सोचें कि ज्ञान वाले लोग एक सकारात्मक कारक हैं और खतरे से नहीं।
  • भाग 2

    ठोस अध्ययन की आदतों का विकास करना
    छवि शीर्षक 4168378 09
    1
    एक कार्यक्रम बनाएं यदि आप ठोस अध्ययन की आदतों को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको पहले चीजों में से एक करना चाहिए जो आपके अगले अध्ययन सत्र के लिए एक योजना तैयार करता है आप कोई स्पष्ट विचार क्या करना है के साथ अपने पाठ्यपुस्तकों के साथ बैठने के हैं, तो संभावना है कि आप बहुत समय नहीं तो महत्वपूर्ण पहलुओं खर्च या sidetracked हो आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं। अपने अध्ययन के समय को यथासंभव उत्पादक और कुशल बनाने के लिए, आपको इसे 15 से 30 मिनट के खंडों में विभाजित करना चाहिए, ताकि उनमें से प्रत्येक को नियोजित किया जा सके ताकि आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है
    • एक प्रोग्राम करने से आपको और अधिक प्रेरित महसूस करने में भी मदद मिलती है। यदि आपके पास कार्य पूरा करने की एक सूची है और आप उन्हें एक-एक करके बाहर निकालना चाहते हैं, तो आपको लगता होगा कि आपने किसी वास्तविक पते के बिना तीन घंटे तक अध्ययन किया है।
    • प्रत्येक कार्य को विशिष्ट समय से अलग करना भी आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। आपके इरादे से अव्यवहारिक अवधारणाओं को छोड़कर लंबे समय तक किसी महत्त्व के बिना कुछ पढ़ाई से हटना नहीं है।
    • आप प्रत्येक सप्ताह या हर महीने के लिए एक कार्यक्रम भी बना सकते हैं। यदि आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए जा रहे हैं, सामग्री को एक सप्ताह के सत्र में विभाजित करते हैं तो सब कुछ अधिक प्रबंधनीय हो सकता है
  • छवि शीर्षक 4168378 10
    2
    एक पाठ्यक्रम बनाएँ जो आपकी सीखने की शैली में फिट बैठता है बाद में जानने के लिए आप कैसे सबसे अच्छा सीख सकते हैं यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है सभी लोगों के पास एक अलग सीखने की शैली और एक विशेष अध्ययन पद्धति है, जैसे कार्ड, क्योंकि वे एक छात्र के लिए उत्कृष्ट और किसी और के लिए भयानक हो सकते हैं। इसके अलावा, कई लोग इनमें से कई श्रेणियों में हैं यहां विभिन्न सीखने की शैलियों और कुछ युक्तियां दी गई हैं जिन्हें आप सीखते हैं कि आप किस प्रकार बेहतरीन सीखते हैं:
  • दृश्य। दृश्य छात्रों फोटो, छवियों और स्थानिक समझ का सबसे अच्छा उपयोग करते हैं यदि आप इस श्रेणी में हैं, तो चार्ट और आरेख आपके लिए उपयोगी होंगे। इसके अलावा, थीम के आधार पर आपके नोट्स के लिए रंग कोड बनाने में भी उपयोगी होगा। जब आप अवधारणाओं का अधिक ठोस दृश्य प्रतिनिधित्व करने के लिए नोट लेते हैं तो आप फ्लो चार्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • Auditivo। ये छात्र ध्वनि से बेहतर सीखते हैं आप कक्षाओं को रिकॉर्ड करने और दोहराकर बेहतर कर सकते हैं, विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं या कक्षाओं में चर्चा में भाग ले सकते हैं।
  • Kinesthetic या शारीरिक इस प्रकार का छात्र अपने शरीर, उसके हाथों और स्पर्श की भावना का बेहतर उपयोग सीखता है। हालांकि इस शैली के साथ सीखना मुश्किल हो सकता है, आप सीखने के लिए शब्दों को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं, ज्ञान का आकलन करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हुए और चलने के दौरान डेटा को याद रखना।
  • छवि शीर्षक 4168378 11
    3



    ब्रेक ले लो जब ठोस अध्ययन की आदतों को विकसित करने की बात आती है, तो यह कार्य के रूप में रहना महत्वपूर्ण है। किसी भी इंसान को कंप्यूटर, एक डेस्क या पाठ्यपुस्तक के सामने आठ घंटों तक खर्च करने के लिए नहीं बनाया जाता है उन अवयवों को लेने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप स्कूल में वापस जाने के लिए और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकें। अगर आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है तो हर घंटे या घंटो और एक आधा या उससे भी अधिक 10 मिनट में से एक को लेने के लिए मत भूलना। इन ब्रेक में, अपने आप को खिलाने की कोशिश करें, धूप सेंकना या व्यायाम करें
  • मत सोचो कि आप आलसी हैं क्योंकि आप ये ब्रेक लेते हैं। दरअसल, जब आप वापस लौटते हैं तो इससे आपको अधिक प्रयास करने में मदद मिलेगी
  • छवि शीर्षक 4168378 12
    4
    जब आप अध्ययन करते हैं तब विक्षेपों से बचें अपने अधिकांश अध्ययन को बनाने के लिए, आपको जितना हो सके उतना ही उनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। एक नियम बनाओ कि आप केवल अपने ब्रेक के दौरान यूट्यूब, फेसबुक या अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी गपशप पेज तक पहुंच सकते हैं और गहन अध्ययन सत्र के दौरान अपना फोन बंद कर सकते हैं। उन लोगों के बगल में बैठना न करें जो शोर और परेशान कर रहे हैं या किसी व्यक्ति के साथ तुच्छ विषयों के बारे में बात करने का प्रयास करते हैं। चारों ओर देखो और सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपके दिमाग को हाथ से काम से विचलित कर सकता है।
  • यदि आप वास्तव में अपने फोन या फेसबुक के आदी हैं, तो उनमें से किसी एक को देखकर एक घंटे तक अध्ययन करना सुनिश्चित करें। जब आप जानते हैं कि "पुरस्कार" है, तो आपको मध्यवर्ती समय में अध्ययन करने के लिए अधिक प्रेरणा होगी।
  • छवि शीर्षक 4168378 13
    5
    सही वातावरण में अध्ययन करें सभी लोगों के लिए कोई भी सही वातावरण नहीं है और यह तय करने के लिए आपका काम है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करे। कुछ लोग शोर या व्यक्ति के बिना पूरी तरह से चुप अंतरिक्ष में पढ़ना पसंद करते हैं, जैसे कि उनके बेडरूम - जबकि कैफे के अधिक जीवंत माहौल की तरह अन्य कुछ अध्ययन विदेशों में बेहतर होता है जबकि अन्य केवल पुस्तकालय में काम कर सकते हैं। यह संभव है कि आप इसके बिना गलत माहौल में पढ़ रहे हैं। आपके लिए सर्वोत्तम अध्ययन स्थान ढूंढने की कोशिश करें और आप देखेंगे कि एक विद्वान होने के कारण आसान होगा।
  • यदि आप आमतौर पर केवल अपने बेडरूम में अध्ययन करते हैं और लगता है कि यह बहुत चुप है, तो कैफे में बदलाव के लिए जाने की कोशिश करें। यदि आप एक के शोर से तंग आ चुके हैं, तो एक पुस्तकालय की कोशिश करें, जहां कई मूक और अध्ययनशील लोग आपको प्रेरणा दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 14
    6
    आप के साथ क्या अध्ययन करने की जरूरत ले लो। अधिकतर अध्ययन करने के लिए, आपको तैयार होना है। कई परतों में कपड़ों पर रखो या स्वेटर पहनें ताकि गर्मी या ठंड के कारण आप असुविधा न करें। मूंगफली का मक्खन और अजवाइन, गाजर, दही, बादाम या काजू जैसे स्वस्थ नाश्ते लें, ताकि आप को चबाने के लिए कुछ ऐसा हो जो आपको शर्करा का कारण नहीं देता है या आपको थका हुआ महसूस कर सकता है। अपने नोट्स, अतिरिक्त कलम, एक चार्ज किए गए फोन के साथ तैयार रहें, अगर आपको इसके बाद की आवश्यकता होगी और किसी भी अन्य चीजें जो आपको ध्यान केंद्रित करने और काम करने के लिए तैयार रखने के लिए आवश्यक हो सकती हैं।
  • यदि आप एक अध्ययन सत्र पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बर्बाद होने के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि आप असहज महसूस करते हैं। क्या लेना है पर अग्रिम रूप से अच्छी योजना बनाकर आपको सफलतापूर्वक अध्ययन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4168378 15
    7
    अपने संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपके पास उपलब्ध सभी सहायता का लाभ कैसे उठाया जाए। यह आपके शिक्षकों, मित्रों या पुस्तकालयियों से अतिरिक्त सहायता के लिए - स्कूल लाइब्रेरी या ऑनलाइन संसाधनों को पढ़ने और अपने पाठ्यक्रमों के लिए अनुशंसित अतिरिक्त पठन सामग्री को पढ़ने के अलावा भी बात कर सकता है। आपके पास जितने अधिक संसाधन होंगे, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप सफल हो जाएं और वाकई पढ़ाई करें।
  • अध्ययनशील लोग सरल हैं जब उन्हें एक पाठ्यपुस्तक में जरूरत नहीं मिलती है, तो वे अलग-अलग लोगों, किताबों और संसाधनों में सहायता के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं।
  • भाग 3

    प्रेरित रहें
    छवि शीर्षक 4168378 16
    1
    छोटे सुधार करें एक विद्वान बनने के अपने प्रयास के दौरान प्रेरित रहने के लिए, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप असफल हुए हैं क्योंकि आपने "A" को "ए" के लिए पथरी में सुधार नहीं किया है। इसके विपरीत, आपको दूसरे नोटों के बीच, "सी" से "बी घटा" तक ले जाने के लिए खुद पर गर्व होना चाहिए। जब यह एक विद्वान और सफल होने के लिए प्रेरित होने की भावना की बात आती है, तो आपको अवधियों में काम करना चाहिए या आप निराश हो जाएंगे और आप इच्छा खो देंगे
    • अपनी प्रगति का एक चित्र बनाएं जब आप देखते हैं कि आपने कितनी प्रगति की है, क्योंकि आपने एक विद्वान होने की अपनी वचनबद्धता शुरू की, तो आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 4168378 17
    2
    सामग्री में रुचि रखने का एक तरीका खोजें यद्यपि सभी विद्यालय के विषय आपको मोहित नहीं करेंगे, आपको अपनी प्रत्येक कक्षा में कुछ ऐसा ढूंढने का प्रयास करना चाहिए, जो आपको पसंद है। ऐसा हो सकता है कि अंग्रेजी भाषा आपका पसंदीदा कोर्स नहीं है, लेकिन शायद आपको पता चला कि "केवल एक शांति ही" या "द हिडन गार्जियन" आपका नया पसंदीदा उपन्यास है स्कूल में हर चीज को आपको पसंद नहीं करना पड़ता है, लेकिन किसी भी मामले में आपको उस चीज़ की तलाश करनी चाहिए जो आपको आकर्षित करती है और आपको काम जारी रखने के लिए प्रेरित करती है।
  • यदि आप केवल कुछ चीजें पाते हैं जो प्रत्येक कक्षा में रुचि रखते हैं, तो आपके पास एक विद्वान होने के लिए बहुत अधिक प्रेरणा होगी। याद रखें कि आप सिर्फ परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अध्ययन नहीं करते हैं, लेकिन ज्ञान को सत्य में प्राप्त करने के लिए और आप जो सीखते हैं उसके बारे में चिंता इसके लिए उपयोगी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 4168378 18
    3
    मित्र या अध्ययन समूह प्राप्त करें। यद्यपि यह हर किसी के लिए काम नहीं करता है, आपको संयोजन बनाने के बारे में सोचना चाहिए और कभी-कभी दूसरों के साथ अध्ययन करने का प्रयास करना चाहिए आप अन्य लोगों के साथ काम करने से बहुत कुछ सीख सकते हैं और वे आपको ध्यान केंद्रित करने और विचलित करने में मदद कर सकते हैं। इसी तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि आप किसी शिक्षक से तुलना में किसी करीबी दोस्त से और अधिक जानने के लिए और अपने दोस्तों को इसे सिखाने के बाद आप किसी विषय की महारत हासिल करते हैं। अगली बार जब आप अपनी पुस्तकों को खोलते हैं, तो इस अध्ययन तकनीक पर विचार करें।
  • कुछ लोग अधिक सामाजिक छात्र हैं और दूसरों के साथ ज्यादा बेहतर सीखते हैं। यदि आप इस तरह से हैं, तो आपको शुरुआत में एक दोस्त के साथ काम करने की कोशिश करनी चाहिए और फिर अपनी पढ़ाई के अध्ययन के एक समूह को विस्तारित करना चाहिए।
  • सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपके अध्ययन समूह अपने अधिकांश समय का अध्ययन करते हैं और वे कभी-कभी आराम करते हैं। यह आपके लिए ऐसी स्थिति में खींचने के लिए सुविधाजनक नहीं है जो आपको सामग्री सीखने की अनुमति नहीं देता है।
  • छवि शीर्षक 4168378 19

    Video: अपने लेख को कैसे प्रकाशित करें - Publish Your Article Online - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    4
    अपनी कड़ी मेहनत के लिए खुद को पुरस्कृत करें एक विद्वान होने के नाते सिर्फ काम, काम और काम करने के बारे में नहीं है यदि आप वास्तव में जीवन के लिए एक छात्र बनने का लक्ष्य रखना चाहते हैं, तो आपको ब्रेक लेने और अपने लिए खुद को इनाम देने के लिए नहीं भूलना चाहिए। हर बार जब आप परीक्षा में अपना उद्देश्य चिह्न प्राप्त करते हैं, तो आइसक्रीम के साथ जश्न मनाएं या अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जायें। हर बार जब आप तीन घंटे पढ़ते हैं, तो अपने पसंदीदा टेलीविज़न शो को देखकर इनाम देते हैं। जिस तरह से आपके द्वारा किए गए सभी महान प्रयासों के लिए प्रयास करते रहें और आपको इनाम देने के लिए खुद को प्रेरित करने का एक तरीका ढूंढें।
  • किसी भी प्रयास का पुरस्कृत होना चाहिए ऐसा मत मानो कि आप पुरस्कार के लायक नहीं हैं क्योंकि आप जिस श्रेणी की उम्मीद करते हैं वह नहीं मिला।
  • छवि शीर्षक 4168378 20
    5
    मज़े करना भूलना मत यद्यपि आपको लगता है कि अध्ययनशील लोगों को मज़ेदार नहीं होता है, यह वाकई बहुत महत्वपूर्ण है कि आराम से नहीं भूलना और ब्रेक को हर बार लेना न भूलें। यदि आप केवल अपने अध्ययन पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको थका हुआ महसूस होगा और जैसा कि आपके पास जारी रखने के लिए बहुत दबाव है इसके विपरीत, समय-समय पर "द बैचलर" को देखने जैसे अपने दोस्तों का समय, शौक या कुछ गैरकानूनी गतिविधियां देने का अध्ययन करके स्वयं को पुरस्कृत करें। मस्ती के लिए एक ब्रेक लेते हुए आप सीखने के अनुभव का अधिक आनंद लेते हैं जब आप इसे वापस आते हैं और आप अधिक अध्ययनशील बनने में मदद करेंगे।
  • ऐसा मत सोचो कि एक अध्ययनशील व्यक्ति एक अंधेरे कमरे में मोमबत्ती के साथ बैठता है, बिना आराम या कुछ लेना या सूर्य को देखने के बिना। इन लोगों के पास एक अच्छा समय हो सकता है और, वास्तव में, उनकी पढ़ाई में बेहतर है क्योंकि वे आराम कर सकते हैं और ब्रेक ले सकते हैं।
  • अपने दोस्तों को कुछ समय देते हुए आपको अधिक संतुलित रहने और अपनी पढ़ाई पर कम दबाव डालने में मदद मिल सकती है। अगर आपको लगता है कि केवल एक चीज का अध्ययन है, तो आप निराश करने की तैयारी कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक 4168378 21
    6
    सामान्य में स्थिति के बारे में सोचो प्रेरित रहने का एक अन्य तरीका यह है कि आप जिस कारण से अध्ययन कर रहे हैं उसे याद दिलाएं। ऐसा लगता है कि फ्रांसीसी क्रांति या "अल कूवरो" के बारे में सीखने में कोई मतलब नहीं है, लेकिन इन सभी छोटे विषयों को आप एक पूर्ण और रोचक व्यक्ति बनने के लिए जोड़ा जा सकता है। अपने अंतिम शैक्षिक लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करना भी अच्छा हो सकता है, चाहे आप कॉलेज से स्नातक होना चाहते हों या पीएचडी प्राप्त करें। अपने आप को याद दिलाएं कि यद्यपि आप जो कुछ भी पढ़ते हैं वह दिलचस्प नहीं है, यह आपके भविष्य की सफलता में योगदान होगा।
  • यदि आप विवरण में बहुत अधिक ध्यान देते हैं या एक समय में एक परीक्षा के बारे में बहुत सोचते हैं, तो आप बहुत पूर्णतावादी होंगे। चाबी अपने आप को दीर्घकालिक अध्ययन के लिए प्रतिबद्ध करना है और किसी विशेष परीक्षा में मुश्किल नहीं है। यदि आप इसे मैराथन के रूप में देखते हैं और उच्च गति पर एक छोटी दौड़ के रूप में नहीं देखते हैं, तो आप बहुत ज्यादा धक्का नहीं लेंगे और वैसे भी, आप इस प्रक्रिया में अध्ययन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत मुश्किल कोशिश मत करो कदम से प्रक्रिया कदम उठाओ
    • ऐसा न हो कि तुम नहीं हो यदि एक विद्वान होने पर आपकी प्रकृति का कोई हिस्सा नहीं है, तो अपने आप को मजबूर न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com