ekterya.com

विकर्षण से बचने के लिए कैसे करें

वर्तमान में, दुनिया एक तीव्र गति से लेता है और प्रौद्योगिकी पर निर्भर है, तो यह व्याकुलता के बिना अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पहले से कहीं अधिक मुश्किल हो सकता है। रोज़मर्रा के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कई विचार, व्यवहार और उपकरण आप ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते समय बाधा बन सकते हैं। रखने के लिए आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित और culminate यह महत्वपूर्ण हो जाएगा आप एक वातावरण जहां अन्य दिशाओं की ओर आपका ध्यान डाइवर्ट बिना काम कर सकते हैं लगता है कि। यह आपके फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने जैसे उपायों में शामिल हैं, काम करते हैं और काम करते हैं और अन्य कार्यों है कि आप नोटिस लेना चाहिए की एक निश्चित राशि को पूरा करने के लिए विशिष्ट समय अनुसूची।

चरणों

विधि 1
एक विचलन मुक्त वातावरण बनाएँ

चित्र से बचें अव्यवस्था से कदम 01
1
अपने फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें इससे पहले कि आप काम करने के लिए, लेखन या होमवर्क आपको क्या करना चाहिए कर रही है, सफाई समर्पित, अपने सेल चालू या साइलेंट मोड में छोड़, और बाकी सब कुछ है कि आप ध्यान भंग हो सकता बंद हो जाती है। इसमें टीवी, वीडियो गेम आदि शामिल हैं। यकीनन प्रौद्योगिकी आधुनिक समाज में सबसे बड़ी व्याकुलता है, और अगर आप अपने आप को उपकरणों कि ध्वनि या रोशनी का उत्सर्जन के साथ चारों ओर, वे आपको रोक सकता है।
  • अपने कंप्यूटर को बंद करें या इसे नींद मोड में छोड़ दें, जब तक आप इसे काम करने के लिए उपयोग नहीं करते।
  • पाठ संदेश, ईमेल और ट्वीट्स के लिए ध्वनि अलर्ट बंद करें, इसलिए जब भी वह गतिविधि दिखाती है, तब आप अपने फोन को नहीं देखेंगे।
  • आप कई कठिनाइयों रखने के लिए है, तो आप उन्हें एक जगह जो ठीक करने के लिए समस्याग्रस्त किया जाएगा में रखकर अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित, संभव distractions से दूर।
  • छवि का शीर्षक, व्यतिक्रमण से बचें चरण 02
    2
    विराम पर अपना संगीत छोड़ दो यदि आपको वास्तव में काम करने की आवश्यकता है, तो इसे चुप्पी में करो और अपने विचारों को विस्तारित करने का अवसर दें। प्रकृति से, मन धुन, लय और अक्षरों पर तय होता है। संगीत मूड में सुधार कर सकता है और तेजी से समय निकाल सकता है। हालांकि, पृष्ठभूमि में निभाते हुए एक गीत के बाद अवचेतनपूर्वक, आप ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को सीमित करेंगे, भले ही आप इसे महसूस करेंगे या नहीं।
  • किसी विशेष परियोजना को पूरा करने के बाद, या अवसरों के लिए संगीत सुनें, जब आप छोटे कार्य करते हैं जिन्हें अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • छवि का शीर्षक, व्यंग्य से बचें चरण 03
    3
    आप सबसे अच्छा काम कहां पता करें। यदि आप घर से काम करते हैं या रचनात्मक पहलों में भाग लेते हैं, तो ऐसी जगह चुनें जहां आप लंबी अवधि के लिए आराम से काम कर सकते हैं। यह एक छोटा कोने वाला डेस्क, एक अच्छी तरह से छत वाली छत या आपकी पसंदीदा कॉफी शॉप हो सकती है। मुद्दा यह है कि आप अपने आप को ऐसे वातावरण से घेरे हैं जो आपको कार्य को और आसानी से पूरा कर लेता है।
  • वातावरण के बारे में सावधान रहें जो अन्य तरीकों से आपके ध्यान में बाधा डाल सकते हैं। लोग अक्सर अपने सामान्य उपयोगों के लिए रिक्त स्थान से संबंधित होते हैं - इसलिए, अगर आप एक शांत बेडरूम में काम करने की कोशिश करते हैं, तो इससे आपको केवल नींद आ सकती है
  • चित्रात्मक छवि से बचें अव्यवस्था चरण 04
    4
    सुनिश्चित करें कि वे आपको बाधित नहीं करेंगे अगर आपके पास महत्वपूर्ण परियोजनाएं हैं जो आपके ध्यान की आवश्यकता होती हैं, तो सबसे अच्छा कर सकते हैं कि आप खुद को अलग करें और दूसरों को आपको विचलित न करें। कहीं न कहीं जाएं जहां लोगों की संभावना नहीं है कि लोग आपके पास से बाहर निकल जाएं और अपने क्षेत्र से बाहर निकल जाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो द्वार बंद करने से उस संदेश को व्यक्त किया जा सकता है जिसे आप परेशान नहीं करना पसंद करेंगे। आप हमेशा ऐसा करने में सक्षम न हो सकते हैं यदि आप सहकर्मियों, ग्राहकों या बच्चों के साथ एक स्थान साझा करते हैं, लेकिन कम से कम आपको यह पता करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन-से इंटरैक्शन आवश्यक हैं, और जो नहीं हैं।
  • यदि आप अपने होमवर्क को सबसे प्रभावी तार्किक क्रम में व्यवस्थित करते हैं, तो यह आपको बाद में अपने स्वयं के काम में दखल देने से रोक सकता है।
  • आप एक हेडसेट रजिस्टर, भले ही आप सब पर बात नहीं सुन रहे हैं, यह आप व्यस्त लग रहे हैं और लोगों को रोकते आप के साथ आकस्मिक बातचीत प्रारंभ करने का प्रयास नहीं करने के लिए होगा।
  • विधि 2
    उपेक्षा करें और विकर्षणों को दूर करें

    चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 05
    1
    पल से सोचो तुम विचलित हो। जैसे ही आप आप एक संदेश की जाँच करने के अपने फ़ोन के लिए देख रहे हैं या एक वेब पेज खोलने काम से संबंधित नहीं है नोटिस, बंद करो और तुरंत व्याकुलता बंद करो। सबसे सामान्य विक्रय से निपटने के लिए, जब आप अपना ध्यान हटाने पर ध्यान देते हैं तो आपको उसे पहचानने में सक्षम होना चाहिए। अभ्यास रखने आप इसे विरोध करने के लिए distracciones- पर ध्यान केंद्रित, दोहरा "इस में इस पर बने रहें" या आपको लगता है कि आपके ध्यान हटाया जा रहा है "यह मैं क्या करने की जरूरत नहीं है" की तरह एक वाक्यांश। यदि आप अपनी मानसिक स्थिति पर ध्यान देते हैं, तो वास्तविकता पर वापस लौटना उपयोगी हो सकता है।
    • आपको सिर्फ कई विकर्षणों को नजरअंदाज करना होगा मस्तिष्क को सबसे छोटी और कम से कम आक्रामक विकर्षणों को अवरुद्ध करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है - हालांकि, थोड़ा अभ्यास के साथ आप अपनी एकाग्रता और ध्यान को विकसित करना सीख सकते हैं जैसे कि वे एक पेशी थे
    • क्योंकि वे समय ध्यान भंग किया जा रहा है की सूचना नहीं है, और केवल अपनी गलती का एहसास जब क्षति पहले से ही किया जाता है ज्यादातर लोग, अनावश्यक गतिविधियों कर रही है बहुत समय खो देते हैं।
  • चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 06
    2
    स्थगित करने की आवश्यकता का विरोध करें काम शुरू करने के लिए आप को अनुशासित करने के लिए अनुशासित रहें देरी मुख्य व्यत्यइयां में से एक है, क्योंकि इससे आपको अपने आप को यह समझने की अनुमति मिल जाती है कि आप बेहतर तैयार कर सकते हैं यदि आप अधिक तैयार हैं। यह महसूस करने के बाद कि जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप कुछ भी न खत्म हो जाएंगे, आपको चीजों को स्थगित करने के लिए बहुत प्रलोभन नहीं लगेगा।
  • देरी एक बच्चे की मानसिकता की विशेषता है इससे आप इस समय अच्छे महसूस करने की जिम्मेदारी से बच सकते हैं।
  • अनुसंधान ने दिखाया है, जो लोग तुरंत काम करते हैं, जो कि किसी अन्य समय के लिए चीजों को स्थगित करते हैं शायद ही कभी अधिक सफलता प्राप्त करते हैं।
  • चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 07
    3
    जानबूझकर ध्यान केंद्रित करें कभी-कभी, आपको याद दिलाना पड़ता है कि आपको सक्रिय रूप से ध्यान देना चाहिए। बहुत से लोग कभी-कभी ध्यान केंद्रित रहना सीखते हैं, और जब वे काम करते हैं तो उनके मन को भटकने से कठिनाई होती है। अपने मानसिक विकर्षण को समाप्त करने की कोशिश करें ताकि आप अपनी कार्य सूची को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यह जानने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपको ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है - आपको अपने आप को उस क्रिया को समर्पित करना होगा जो आप इस समय कर रहे हैं।
  • यह याद रखना उपयोगी साबित हो सकता है कि आपके सभी कर्तव्यों को पूरा करने का सबसे प्रभावी तरीका एक समय में अपने सभी प्रयासों को समर्पित करना है। एक विशेष कार्य या प्रोजेक्ट को पूरा करने से शुरू करो, जब तक आप इसे खत्म नहीं कर लेते हैं, तो दूसरे के साथ जारी रखें, और जब तक आप दिन के अपने लक्ष्य को पूरा नहीं करते।
  • Video: Cramming for a Test




    चित्र शीर्षक से बचें अव्यवस्था चरण 08
    4
    विकर्षण के अपने स्रोतों से दूर हो जाओ अपने एकाग्रता को कमजोर करने वाली निश्चित अवशेषों से शारीरिक रूप से दूर रहें सामग्री जिसे आप काम या एक रचनात्मक परियोजना काम करने की जरूरत पैक, और पुस्तकालय या एक शांत कैफेटेरिया में जाना है जहाँ आप अपने काम को शांति से फिर से शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को अलग कर देते हैं, तो आप विक्षेपों से बच सकते हैं जिन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते। यदि आप एक निश्चित विचलन के विरुद्ध कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो कभी-कभी आपको रोकना और चलना होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने सबसे खराब विक्रय के पीछे नहीं छोड़ सकते हैं, तो ऐसे कदम भी हैं जो आप उन्हें अपने दिमाग से खत्म करने के लिए ले सकते हैं। अपने फोन को घर पर छोड़ दें, अपना वाई-फाई बंद करें और आपके द्वारा खोले गए सभी टैब बंद करें और जो आपके वर्तमान कार्य के लिए उपयोगी नहीं हैं
  • एक आदर्श काम का माहौल वह है जिसमें संभवतः जितना कुछ विचलन होता है। इसमें सेल फोन, कंप्यूटर और सोशल नेटवर्क जैसी लगातार शिकायतों को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, आप उन सभी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं जो आपको याद दिलाता है कि आप क्या करना चाहते हैं
  • विधि 3
    अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करें

    चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 09
    1

    Video: CLAVES PARA ADELGAZAR Parte 2 ana contigo

    काम करने के लिए विशिष्ट घंटे रिज़र्व करें निर्धारित करें कि दिन के समय में आप बेहतर काम कैसे करते हैं, और उन घंटों पर ध्यान केंद्रित करके अपनी सूची तैयार करें। यदि आप सुबह व्यक्ति हैं, जागते रहें और अपने कार्य का ध्यान रखना और प्रेरणा खोने से पहले अपने कार्यों का ख्याल रखें। नाइट-टाइम लोग अपने कार्यों को सामान्य काम के घंटे और नि: शुल्क समय के बीच विभाजित कर सकते हैं जब सब लोग सो गए हैं। अधिकांश लोग केवल वास्तव में कुछ घंटों के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसलिए इस समय का सबसे अधिक लाभान्वित होना सुनिश्चित करें।
    • हर दिन एक ही समय में काम करने की आदत को विकसित करें, और इसके लिए छड़ी करें
    • अगर आपके पास अजीब या अनियमित कार्यक्रम हैं, तो लोगों को बताएं कि आप परेशान होने से बचने के लिए कितनी बार काम करते हैं।
  • चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 10
    2
    सबसे पहले, अपना सबसे महत्वपूर्ण काम करें आपको क्या करना है इसकी स्पष्ट धारणा है और सबसे बड़ी चुनौतियों का ख्याल रखना। इस तरह, आप कम से कम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य पूरा कर लिया है। आपको समझदारी से प्राथमिकता देने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप कम से कम समय और ऊर्जा के साथ शेष सभी कार्य कर सकें। कुछ समय बाद, अधूरे काम का सामना करने की चिंता गायब हो जाएगी।
  • यदि आपको एक प्रस्ताव की रूपरेखा तैयार करना है, बैठकों की समय-सारणी करना और ईमेल पर प्रतिक्रिया देना है, तो आप आसानी से अभिभूत महसूस करना शुरू कर सकते हैं हालांकि, अगर आप पहले योजना को पूरा करते हैं और फिर अपने दिन को व्यवस्थित करने और पत्राचार का जवाब देने के लिए बाकी दिन का उपयोग करते हैं, तो आप कई परेशानी और तनाव से बच सकते हैं
  • चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 11
    3
    करने के लिए चीजों की एक न्यूनतम दैनिक मात्रा के लिए देखो आपको एक ही समय में जो भी करना है, उसे देखने के बजाय 1 या 2 दैनिक लक्ष्यों को देखना चाहिए जिन्हें आपको मिलना चाहिए। इन लक्ष्यों को छोटा और प्राप्त करने योग्य रखें। आप देख सकते हैं कि आप अपने आप को बाहर जाने और यार्ड के चारों ओर एक बाड़ बनाने के लिए प्रेरित करने में कठिनाई कर रहे हैं, अगर आप केवल समय, प्रयास और पैसा जो आपको खर्च करना चाहिए, आपकी ज़िम्मेदारियों को अब भारी नहीं लगता होगा यदि आप दोबारा दोहराते हैं कि एक दिन आप केवल छड़ियों के छेद खोदेंगे, तो आप अगले दिन उत्तरार्द्ध रखेंगे, और इसी तरह।
  • न्यूनतम दैनिक कार्यों से शुरु करें जो विशिष्ट और सरल होते हैं, और अधिक आत्मविश्वास के विकास के रूप में वॉल्यूम बढ़ाएं। यदि आप ट्रेडमिल को 10 मिनट समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप बस अपनी अपेक्षाओं को पार करने की अधिक संभावना होगी, "बस आज मुझे व्यायाम करना है"।
  • कुछ अपवाद हैं, लेकिन आपको अधिकांश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। सोचने की आदत से छुटकारा पाएं कि आपको तुरंत या एक बार में सब कुछ करने की ज़रूरत है। यदि आप अल्पकालिक लक्ष्यों को प्रबंधित करते हैं जो प्रबंधनीय होते हैं, तो आप अधिक से अधिक मांग नहीं करेंगे कि आप क्या कर सकते हैं।
  • चित्र से बचें अव्यवस्था से बचें चरण 12
    4
    समझदारी से ब्रेक लें संक्षिप्त और लगातार ब्रेक लें, और अपनी शारीरिक ज़रूरतों का ख्याल रखने और अपनी प्रेरणा का नवीनीकरण करने के लिए उनका उपयोग करें। एक अच्छा दिशानिर्देश काम के प्रत्येक घंटे के बाद 12 से 15 मिनट का ब्रेक लेना है। इस समय बाथरूम में जाने, एक गिलास पानी पीना, एक स्नैक खाने या अपनी आंखों को आराम करने के लिए उपयोग करें व्यक्तिगत पाठ संदेश भेजने या टीवी पर क्या हो रहा है, यह देखने के लिए प्रलोभन मत देना। जितना अधिक आप अपने विचारों को भटकने की अनुमति देते हैं, उतना कठिन होगा कि आप हाथ पर काम पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अधिकांश लोग केवल एक घंटे प्रति सत्र, या उससे भी कम के लिए अपनी एकाग्रता को बनाए रख सकते हैं आपके लिए उस बिंदु से काम जारी रखने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए यह उल्टा हो सकता है, क्योंकि आप गलतियों को शुरू करने और महत्वपूर्ण जानकारी से गुजरने की अधिक संभावना होगी।
  • अपने ब्रेक के दौरान एक त्वरित चलना या कुछ हल्के हिस्सों को करो, ताकि आप अपने खून को परिचालित कर सकें। यह आपके दिमाग को ध्यान में रखने और काम पर वापस जाने के लिए तैयार रहने में मदद कर सकता है।
  • चित्र से बचें विकारों से बचें चरण 13
    5
    पर्याप्त आराम करो आप सारी रात सो जाना चाहिए। नींद की सही मात्रा आप तथापि variar- सकता है की आवश्यकता होती है, ज्यादातर लोगों की जरूरत कम से कम 6 घंटे हर रात सोने के लिए सबसे अच्छा तरीका में कार्य करने के लिए। आप विश्राम किया है, तो अपनी क्षमता में सोचते हैं और बेहतर बनाने में desempeñarte करने के लिए। सारा दिन उत्पादकता के साथ घबराहट होने के बाद नींद आपके दिमाग को आश्वस्त करेगी, और यह आपको बाकी को इतना ज़रूरत देगी कि आप अगले दिन क्या करने वाले सभी चीजों के बारे में नहीं सोचें।
  • नींद से कम से कम एक घंटे में सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, क्योंकि ये आपको तनाव रख सकते हैं
  • यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो दिन के दौरान आपके पास थोड़े नल के साथ सोते समय के पूरक हैं।
  • Video: Relax 8 Hours-Relaxing Nature Sounds-Study-Sleep-Meditation-Water Sounds-Bird Song

    युक्तियाँ

    • अपने न्यूनतम दैनिक लक्ष्यों को इंगित करने और अपने मुख्य उत्पादकता घंटे को नियंत्रित करने का एक एजेंडा या डायरी होने के लिए एक उपयुक्त तरीका है।
    • डेडलाइन स्थापित करें उदाहरण के लिए, "सप्ताह के अंत में मैं इस परियोजना को समाप्त करने जा रहा हूं।" आने वाली समय सीमा का दबाव कई लोगों को अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कार्रवाई करने में मदद करता है
    • दिन के दौरान आते हैं। आप अपने स्तर को उच्च रक्त शर्करा रखने के हैं, तो यह आप और अधिक सतर्क कर देगा, विस्तार करने के लिए संगठन और ध्यान में सुधार, और आप ऊर्जा आप अपने मजदूरों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है दे। सुबह में एक अच्छा नाश्ता तैयार और कुछ हर कुछ घंटों के खाने के लिए सुनिश्चित हो, भले ही यह सिर्फ एक छोटा सा नाश्ता है।
    • आप अपने कामों को पुनर्व्यवस्थित करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि आपका काम एकत्र होता है।
    • अगर आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं या किसी महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करते हैं, तो अपने आप को इनाम देने के आसान तरीके तलाशें
    • ध्यान रखें कि, मूल रूप से, यह आपकी खुद की मानसिक एकाग्रता है जो आपको कम-से-कम विकर्षणों से ग्रस्त करता है

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने के लिए कम स्वतंत्रता हो सकती है यदि आपकी ज़िम्मेदारियां आपको अपने फोन, टैबलेट या कंप्यूटर को बार-बार जांचने की आवश्यकता होती हैं, तो आपको यह तय करने के लिए थोड़ा और व्यक्तिगत अनुशासन का उपयोग करना पड़ सकता है कि आपके डिवाइस का उत्पादक उपयोग क्या होगा।
    • हमेशा ऐसा कुछ हो जो आपको विचलित कर सकता है प्राकृतिक विकर्षण पर ध्यान देने के लिए आप खुद को प्रशिक्षित नहीं करते हैं, जब तक आप खुद को प्रशिक्षित नहीं करते हैं, तब तक आप जो भी आवश्यकताएं पूरी नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com