ekterya.com

एकाग्रता में सुधार कैसे करें

एकाग्रता के लिए बहुत अधिक प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे एक हफ्ते या एक महीने के लिए भी अभ्यास करते हैं, तो आपका परिणाम उत्पादक नहीं होगा यदि आपका मस्तिष्क अच्छा प्रदर्शन नहीं करता। फिर भी, आपकी एकाग्रता को जल्दी और प्रभावी ढंग से सुधारने के लिए बहुत आसान तरीके हैं यदि आपके पास एकाग्रता की समस्या है, तो यह लेख उपयोगी हो सकता है

चरणों

विधि 1
दीर्घकालिक समाधान

इमेज का शीर्षक है कैल स्टेप 12
1
ब्रेक लें एकाग्रता को प्रभावित करने वाला सबसे बड़ा कारक है आराम और यह जांच द्वारा अनुमोदित किया गया है एकाग्रता के लिए आवश्यक है कि आपका मन हो शांत. लेकिन अगर आपको अच्छी तरह विश्राम नहीं दिया गया तो आपका मन बिखरेगा। सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त घंटे मिलेंगे सपना सही समय पर इसके अलावा एक नियमित नींद अनुसूची है और यह ध्यान केंद्रित करने की कुंजी हो सकती है।
  • बहुत अधिक सो रही है या तो आदर्श नहीं है। सो गिरने से आपकी प्राकृतिक लय में बाधा आ जाती है और आप बदल सकते हैं ढीला। समय में जागने के लिए अलार्म घड़ी से बचें
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 6
    2
    एक योजना बनाएं हमेशा जो भी आप करने जा रहे हैं, उसके लिए एक योजना बनाएं जब आप किसी योजना के बिना काम करने के लिए बैठते हैं, तो आप खुद को ऐसी गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं जैसे ईमेल की जाँच करना, त्वरित संदेश भेजने (चैट) और इंटरनेट पर सर्फिंग किसी उद्देश्य के बिना, आप अपना समय बर्बाद करते हैं आप अपने आप को एक महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपना ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न परेशान विचारों से विचलित पाएंगे।
  • इससे बचने के लिए, एक स्पष्ट योजना बनाएं जो आपकी आवश्यकताओं को पहले से पूरा करता है बीच में 5 या 10 मिनट का ब्रेक लें और इस समय अपने ईमेल की जांच के लिए अपना इनबॉक्स बंद करें और अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य पर जाएं। जब आप एक योजना बनाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप मनोरंजन, पढ़ाई और नींद के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें।
  • छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 11
    3
    ध्यान. ध्यान की प्रथा निश्चित रूप से एकाग्रता की हमारी शक्तियों में सुधार करेगी। असल में, जब हम ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो एकाग्रता हमारी पहली चीज़ है जिसे हम गुरु की ज़रूरत रखते हैं। ध्यान की एक दैनिक अवधि हमें एकाग्रता तकनीकों पर विशेष रूप से काम करने का अवसर देती है।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    4
    ध्यान केंद्रित करने के लिए जगह चुनें। जाहिर है कुछ जगहों में दूसरों की तुलना में बेहतर है स्कूल पुस्तकालय, अध्ययन कक्ष और निजी कमरे बेहतर हैं। सबसे ऊपर, आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान को ध्यान में नहीं डालना चाहिए। यदि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो अन्य लोगों से दूर रहने की कोशिश करें
  • पतन सो फास्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप एकाग्रता की कला में मास्टर करना चाहते हैं, तो एक नियंत्रित और संतुलित आहार विकसित करें बहुत अधिक भोजन पाचन का एक बड़ा भार बनाता है और आपको असुविधाजनक और नींद आ सकती है। रोशनी, स्वस्थ भोजन खाने से आपको ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को अधिकतम करने में मदद मिल सकती है। जैसे थॉमस जेफरसन ने कहा, हम शायद ही कभी बहुत कम खाने से पछताते हैं। आपको लगता है कि आपको लगता है कि इससे आपको संतुष्ट करने के लिए आपको कम खाना चाहिए।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 16 नामक छवि
    6
    अक्सर व्यायाम करें. ध्यान केंद्रित करने की क्षमता आपके शारीरिक कल्याण पर काफी निर्भर करती है। अगर हम थके हुए, बीमार और कई छोटी बुराइयों से पीड़ित हैं, तो एकाग्रता अधिक मुश्किल होगी। बेशक, एकाग्रता अभी भी संभव है, लेकिन यह बस अधिक मुश्किल है। हालांकि, हमें अपनी ज़िंदगी को आसान बनाने की कोशिश करना है - हमें अपने शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उच्च प्राथमिकता देना होगा:
  • पर्याप्त सो रही है
  • शारीरिक रूप से फिट रखना
  • स्वस्थ वजन बनाए रखना
  • निर्माण व्यायाम नियमित
  • Video: बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के ४ उपाय - डॉ. पूनम आहूजा

    यदि आप और अधिक अंतर्मुखी हो तो शीर्षक छवि`re an Extrovert Step 8
    7
    ब्रेक लें और अपने वातावरण को मिलाएं एक ही जगह में लगातार काम किसी को भी पागल कर सकते हैं। लगातार ब्रेक लेना समस्या को हल कर सकता है यह आपको और अधिक सक्रिय और आपके विषय में रुचि रखेगा।
  • छवि रिसर्च चरण 13
    8
    समझें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाती है। एकाग्रता किसी भी अन्य की तरह एक गतिविधि है। स्पष्ट रूप से जितना अधिक हम अभ्यास करते हैं, उतना ही हमारी एकाग्रता बन जाएगी। हम थोड़ा प्रशिक्षण के बिना एक मजबूत धावक होने की उम्मीद नहीं करेंगे इसी तरह, एकाग्रता एक मांसपेशी की तरह है, जितना अधिक हम व्यायाम करेंगे उतना ही मजबूत होगा।
  • विधि 2
    त्वरित समाधान

    पुट इन कान प्लग नाम से छवि चरण 5
    1
    कान प्लग का उपयोग करें यह बहुत मदद करता है जब तक यह रात में नहीं है या आप एक शांत जगह में रहते हैं और आप अकेले हैं, तब भी लोग, प्रकृति, मशीन आदि से आने वाले कुछ विचलित आवाज़ें हैं। इयरप्लग्स थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है इसलिए उन्हें बहुत लंबी अवधि के लिए उपयोग न करें (उदाहरण के लिए, एक घंटे बाद एक ब्रेक लेना)।
  • छवि फोकस ऑन स्टडीज चरण 8
    2



    हर बार जब आपका मन 3x5 कार्ड पर विचलित हो जाता है, तो उसका एक खाता बनाएं। कार्ड को तीन हिस्सों में विभाजित करें: सुबह, दोपहर और रात। जब भी आप अपने दिमाग को ध्यान में रखते हुए पकड़ते हैं, तो उपयुक्त बॉक्स में एक छोटे से चेक मार्क बनाएं। थोड़ी देर बाद, आप पाएंगे कि आपका मन अब एक खाता बनाकर विचलित नहीं होता है!
  • समस्या के बारे में जागरूक होना पहला कदम है और इस पद्धति से आपको हर बार ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है जब आप एकाग्रता खो देते हैं। समय के साथ आप जो कुछ करते हैं, उसके बारे में आपका ज्ञान किसी भी अतिरिक्त प्रयास के बिना आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
  • इस पद्धति के साथ, समय के साथ आप अपने सबसे कमजोर समय को इंगित करने में सक्षम होंगे। मान लीजिए कि सुबह के दौरान आप कई ब्रांडों को खोजते हैं, जब आप अभी भी थक गए हैं और आपका मन विकर्षण से ग्रस्त है। यह एक संकेत है कि आपको अधिक स्लीपिंग या स्वस्थ नाश्ते खाने से अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहिए।
  • लघु अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने वाला शीर्षक छवि 4
    3
    अपने दिमाग में घूमने या आपकी एकाग्रता को विचलित होने के लिए दिन के दौरान विशिष्ट समय को अलग रखें यदि आपके पास दिन के दौरान एक निश्चित समय है (हम कहते हैं कि विचलित होने के लिए आपका समय 5:30 पर है, जब आप स्कूल या काम से वापस आते हैं), तो आप 11 बजे के दौरान विकर्षण को अधिकृत करने की संभावना कम हो सकते हैं। या 3 पी.एम. यदि आप अपने आप को किसी अनधिकृत घंटों के दौरान खुद को विचलित कर पाते हैं, तो अपने आप को दोहराएं कि आपके पास अपना विचलित करने के लिए एक निर्धारित समय है और अपने दिमाग को हाथ में काम पर केंद्रित रखने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से एडवेंचरस पायर 7
    4
    यह मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। रक्त हमारे शरीर में ऑक्सीजन का मुख्य वाहन है। लेकिन गुरुत्व के परिणामस्वरूप हमारे शरीर के निचले आधे हिस्से में रक्त जमा हो जाता है और मस्तिष्क को ज्यादा ऑक्सीजन नहीं डालता है, जहां यह एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करता है। मस्तिष्क ऑक्सीजन बनाना, उठो और समय-समय पर रक्त पंप करने में मदद करें।
  • यदि आप काम में फंस गए हैं और व्यायाम करने के लिए समय नहीं मिल पा रहे हैं, तो काम पर अभ्यास करने की कोशिश करें इसमें समस्त वस्तुएं शामिल हैं, जिनमें समसामयिक या एरोबिक अभ्यास शामिल हैं
  • पावर नेप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मस्तिष्क को कम से कम हर घंटे, अधिकतम हर 30 मिनट में आराम देने के लिए याद रखें यदि आपके दिमाग को एक समय में घंटों के लिए लगातार ध्यान देना पड़ता है, तो इसकी प्रसंस्करण शक्ति घट जाती है और आपके एकाग्रता के स्तर में गिरावट होती है अपनी एकाग्रता को पुनरारंभ करने के लिए अपनी परियोजना को अलग करना और ब्रेक या एनर्जी नप्स लेना बेहतर है और इसे लगभग 100% पर चलाना बेहतर है
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 7
    6
    एक समय में एक ही काम करो और जब तक आप इसे खत्म नहीं कर लेते तब तक अभ्यास करें। यदि आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं और पिछले एक को पूरा करने से पहले एक नई परियोजना शुरू करते हैं, तो आप अपने दिमाग से कह रहे हैं कि एक विषय से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ठीक है यदि आप वास्तव में अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं, तो आप एक कार्य को पूरा करने के लिए अपने मस्तिष्क को समझने की कोशिश करना शुरू करेंगे अगले एक पर आगे बढ़ने से पहले
  • इस दर्शन को अपने जीवन में यथासंभव विभिन्न कार्यों के रूप में लागू करें। आप सोच सकते हैं कि दूसरे को शुरू करने से पहले एक किताब को खत्म करना दूसरे पर काम शुरू करने से पहले एक कार खत्म करने के साथ कुछ नहीं करना है, लेकिन यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो आश्चर्य की बात है। यहां तक ​​कि छोटे कार्य भी आपके जीवन के अन्य भागों में नतीजे हैं।
  • छवि से बाहर निकलें पट्टे के चरण 15
    7
    मकड़ी की तकनीक से अवगत रहें क्या होता है जब आप मकड़ी के अंदर एक मकड़ी के साथ एक ट्यूनिंग कांटा हिलते हैं जो कि मकड़ी के पास है? मकड़ी का पता लगाने के लिए दृष्टिकोण है कि शोर कहाँ से आता है क्योंकि यह उत्सुक होना उपयुक्त है। हालांकि, क्या होता है अगर आप मकड़ी की मांद के बगल में ट्यूनिंग कांटा हिलते हुए बार-बार पकड़ते हैं? थोड़ी देर के बाद, मकड़ी फ्रेबर्ट की फिर से जांच करने के लिए नहीं रोकी जाएगी। वह जानता है कि क्या उम्मीद है, इसलिए वह इसे अनदेखा करता है
  • मकड़ी की तकनीक बिल्कुल मकड़ी जैसा व्यवहार करती है अपने एकाग्रता को बाधित करने की कोशिश करने के लिए विचलन की प्रतीक्षा करें। एक दरवाजा बंद पटक दिया। एक पक्षी सीटी फ्लैश भीड़ विस्फोट जो कुछ भी व्याकुलता है, वह अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें। मकड़ी के समान रहें और आप जिस अव्यवस्था को जानते हैं, उसकी आँखें बारी बारी से आपके एकाग्रता को बाधित कर सकती है।
  • एक प्लस आकार के मॉडल बनें छवि चरण 4
    8
    एक डेस्क पर काम करें, अपने बिस्तर पर नहीं आपका बिस्तर वह जगह है जहां आप सोते हैं - आपका डेस्क है, जहां आप काम करते हैं और आप ध्यान देते हैं आपका मन इस प्रकार के संघों को अवचेतन करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपने बिस्तर पर काम करने का प्रयास करते हैं तो आप अपने दिमाग में एक "नींद का समय" संकेत भेजते हैं। यह उल्टा है क्योंकि आप वास्तव में अपने दिमाग से दो चीजों को एक बार (ध्यान केंद्रित और नींद) करने के लिए कहेंगे। इसके बजाय, अपने कार्यस्थल को चुनकर सावधानीपूर्वक ध्यान से अपने मस्तिष्क को ध्यान से या नींद से पूछें
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 11
    9
    पांच और नियम का पालन करें पांच और अधिक नियम सरल है। हर बार जब आप एकाग्रता को छोड़ना या खोना चाहते हैं, तो आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे पांच से अधिक करना यदि वे गणित की समस्याएं हैं, तो पांच और समस्याएं करें यदि यह पढ़ रहा है, तो पांच और पेज पढ़ें। अगर यह ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो इसे पांच और मिनट करें आपके अंदर जितनी ऊर्जा है, उतनी अधिक बनाने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं
  • Video: एकाग्रता बढ़ाने के लिए टिप्स - Onlymyhealth.com

    विधि 3
    कीवर्ड तकनीक

    शीर्षक वाली छवि चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 18
    1
    कोशिश करो कीवर्ड की तकनीक इस सरल तकनीक में, आपको बस यही करना चाहिए जो आप पढ़ रहे हैं या कर रहे हैं और हर बार जब आप एकाग्रता खो देते हैं, तो आप विचलित हो जाते हैं या आपका मन कुछ और की ओर भटकाता है, खोजशब्द कहने शुरू बार-बार आपके दिमाग में जब तक आप इस विषय पर चर्चा नहीं करेंगे, तब तक चर्चा करें। इस तकनीक का मुख्य शब्द एक निश्चित शब्द नहीं है, लेकिन यह आपके अध्ययन या काम के अनुसार बदलता रहता है। कीवर्ड और किसी भी शब्द को चुनने के लिए कोई नियम नहीं हैं जो व्यक्ति को लगता है कि उनकी एकाग्रता वापस एक कीवर्ड के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है
    • उदाहरण: जब आप गिटार के बारे में एक लेख पढ़ रहे हैं यहां आप कीवर्ड गिटार का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक वाक्य को धीरे से पढ़ना शुरू करें, और जैसा कि आप पढ़ते हैं, हर बार जब आप विचलित होते हैं या समझ या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होते हैं, तो कुंजी शब्द गिटार, गिटार, गिटार, गिटार कहने से पहले, जब तक आपका दिमाग लेख में नहीं आता और तब आप पढ़ना जारी रख सकते हैं

    युक्तियाँ

    • आपको अपने अध्ययन कार्यक्रम की योजना बनानी है
    • आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए के लिए कुछ समय एक तरफ सेट करें अपने आप को समस्याओं या चिंता से विचलित नहीं होने दें। अपने लिए इनाम सिस्टम सेट करें अपने आप को वाजिब रहने के लिए पुरस्कार दें
    • यदि आप ऐसा करने के लिए निर्धारित नहीं हैं, तो आप शायद अपना समय बर्बाद करने जा रहे हैं
    • उन विषयों को पूरा करने के लिए अपना समय बांटें जो आप पढ़ाई करने जा रहे हैं
    • जब भी आप आत्मविश्वास खोते हैं, तो अपनी पिछली उपलब्धियों के बारे में सोचें।
    • ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए एक आरामदायक और शांत वातावरण बनाएं।
    • बहुत मुश्किल कोशिश मत करो कभी-कभी एकाग्रता को खोना ठीक है आखिरकार, हम इंसान हैं
    • जब आप पाते हैं कि आपके विचार उस विषय से विचलित होते हैं जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, उन्हें पुनर्निर्देशित करना चाहिए। उन्हें उड़ान भरने न दें
    • स्कूल में, प्रत्येक विषय के लिए कड़ी मेहनत करें और अपने ब्रेक के रूप में कक्षा के अंतिम पांच मिनट का उपयोग करें।
    • यदि आप ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत नींद आ रहे हैं, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि आप किसी के पैराग्राफ को पूरा करने में सक्षम होंगे पुस्तक तुम क्या पढ़ रहे हो?

    चेतावनी

    • याद रखें कि सबसे अच्छा लोग कुछ भी हासिल नहीं करेंगे यदि उन्हें एकाग्रता का अभाव है।
    • लोगों से भरी जगह पर काम न करें क्योंकि आप अपनी एकाग्रता खो देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com