ekterya.com

मस्तिष्क का उपयोग कैसे करें

यह विश्वास है कि इंसान केवल 10% मस्तिष्क का इस्तेमाल करते हैं, एक मिथक है मस्तिष्क एक जीवित अंग है, जो कड़ी मेहनत करता है और सबसे शारीरिक कार्यों को निर्देश देता है। हालांकि, आप अपने कौशल का विस्तार कर सकते हैं और स्वस्थ रहने और नई चीजें करने के लिए खुद को चुनौती देने के द्वारा अपने मस्तिष्क का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मस्तिष्क को उत्तेजित करें
छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 1
1
प्रकृति के लिए बाहर जाओ यह दिखाया गया है कि 90 मिनट के लिए एक प्राकृतिक वातावरण में लंबी पैदल यात्रा, संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार, संभावित हानिकारक विचारों को कम कर देता है और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है। शहरी वातावरण में चलना आपको अच्छा अभ्यास दे सकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि इसे प्रकृति में एक चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है
  • Video: कैसे हमारा मस्तिष्क सूचनाओं की अनदेखी करता हैं | how your brain tricks you

    छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 2
    2

    Video: अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल कैसे करें | Power Of Extreme Bizarre Visualisation

    एक मस्तिष्क व्यायाम करना जो बहुत कठोर है वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मस्तिष्क का उपयोग करने वाले अधिकांश खेलों को अनुभूति को प्रभावित करने और खुफिया सुधारने के लिए बहुत मज़ेदार हैं। हालांकि, कुछ बहुत मुश्किल खेल बौद्धिक प्रवाह को सुधार सकते हैं "दोहरी एन-बैक" ऑनलाइन खेलें और याद रखें कि जितना कठिन है, उतना ही अधिक संभावना है कि आप अपनी अनुभूति को सुधारना चाहते हैं।
  • ऐसा करने का एक अन्य तरीका एक बहुत ही मुश्किल किताब पढ़ रहा है। लगभग 20% नई शब्दावली वाले पुस्तक को ढूंढने का प्रयास करें जैसे ही यह आसान हो जाता है, एक लेखक को पढ़ने के लिए और भी मुश्किल लगता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 3
    3
    मूल मस्तिष्क के कार्यों को करने के लिए मशीनों पर भरोसा करना बंद करो, ताकि आप अपने दिमाग का प्रयोग कर सकें। मूल संस्करणों के लिए कैलकुलेटर, जीपीएस नेविगेटर और वर्तनी चेकर्स का उपयोग करना बंद करें मानसिक गणना और नेविगैशन नए मार्गों और समस्या को सुलझाने के कौशल विकसित करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 4
    4
    तब तक जानें जब तक आप एक कार्य में काम नहीं करते हैं और फिर दूसरा शुरू होता है। जैसे ही आप कुछ मास्टर करना शुरू करते हैं, आपका मस्तिष्क अधिक प्रभावी हो जाता है और एक समस्या को हल करने के लिए नई संभावनाओं की कोशिश करना रोक देता है। एक बार जब आप सुडोकू खेलें, तो क्रॉसवर्ड को हल करना शुरू करें।
  • भाषा या संगीत वाद्ययंत्र सीखने पर विचार करें जितना अधिक आप एक काम माहिर में देरी करते हैं, उतना ही आपको इस प्रक्रिया को याद रखना और खोजना होगा।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 5

    Video: अपने मस्तिष्क की तरंगों को इस्तेमाल करें बहुत उपयोगी वीडियो

    5
    पढ़ने के समूह या किसी अन्य सामाजिक वर्ग में शामिल हों सामाजिक संपर्क आपको नए परिप्रेक्ष्य ढूंढने में मदद करता है, जबकि कक्षाएं आपके महत्वपूर्ण सोच कौशल को सुधार सकती हैं। अन्य लोगों के साथ इंटरैक्शन आपके मस्तिष्क को एक ऑनलाइन कोर्स से ज्यादा व्यायाम करेंगे
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 6
    6
    नई गतिविधियां बनाएं रूटीन अक्सर मस्तिष्क समारोह को कम करते हैं, इसलिए खाना पकाने, टेलीविजन देखने या गाड़ी चलाने जैसे गतिविधियों के दौरान "ऑटोप्लिट" शब्द का आम उपयोग होता है। एक नया कार्य करें, यात्रा करें और नई गतिविधियां करें जब भी आप कर सकते हैं और आप लगातार नए कनेक्शन बनाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 7
    7
    Naps ले लो 20-मिनट की झपकी में अनुभूति सुधार हो सकती है यहां तक ​​कि 6 मिनट के रूप में एक झपकी भी बेहतर मस्तिष्क समारोह से संबंधित है।
  • विधि 2

    अपने स्वास्थ्य को अनुकूलित करें
    छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 8
    1



    एरोबिक व्यायाम हर दिन कम से कम 20 मिनट के लिए करें। अपने रक्त के प्रवाह को वास्तव में आपके मस्तिष्क में बहने वाले परिणाम मिलते हैं। 20 मिनट या अधिक अभ्यास के बाद, आप अपनी मेमोरी, सूचना प्रसंस्करण और न्यूरोप्लेस्टिक को सुधारेंगे।
    • न्यूरोप्लास्टिकता मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच नए कनेक्शन बनाने की क्षमता है
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 9
    2
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार लें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पोषक तत्वों का लगभग 20% बौद्धिक क्षमता को पोषण करता है इसलिए, एक संतुलित आहार प्रोटीन से भरा है, विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के लिए धन्यवाद, एक स्वस्थ और उपयोगी मस्तिष्क के लिए आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 10
    3
    आपको हर रात अच्छी तरह से सोते रहने का लक्ष्य होना चाहिए इष्टतम परिस्थितियों में मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने के लिए सात से नौ घंटे सोना आवश्यक है। आपके शरीर को हार्मोन की प्रक्रिया के लिए नींद की ज़रूरत है और आपका मस्तिष्क रात में नया कनेक्शन बनाता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 11
    4
    आराम करने के लिए जानें हालांकि तनाव आपको अधिक ताकत और एड्रेनालाईन दे सकता है, यह आपके रचनात्मक मस्तिष्क की क्षमता को सीमित करता है, जब यह आपके दैनिक जीवन का हिस्सा होता है। ध्यान, योग, संगीत या नप जैसे पसंदीदा पसंदीदा तकनीक का प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 12
    5
    सुनिश्चित करें कि आपको विटामिन डी की 1000 से 2000 इकाइयां मिलेंगी। वैज्ञानिकों ने इस विटामिन के निम्न स्तर और धीमी संज्ञानात्मक प्रसंस्करण और मस्तिष्क समारोह के बीच एक संबंध की खोज की है। यदि आप अपने आप को सूरज से हफ्ते में कई बार 15 से 30 मिनट तक नहीं दिखाते हैं, तो पूरक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 13
    6
    ओमेगा 3 फैटी एसिड के बहुत सारे खाएं। ये एसिड सूचनाओं पर प्रभावी ढंग से प्रक्रिया करने के लिए मस्तिष्क की मदद करते हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत मैकेरल, सामन, अखरोट, चिया बीज, हेरिंग, सन बीज और ट्यूना हैं।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 14
    7
    तम्बाकू के उपयोग से बचें और मादक पेय पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करें यह आश्चर्यजनक नहीं है कि ये पदार्थ मस्तिष्क की जहर के रूप में कार्य करते हैं। इसका लंबे समय तक और अत्यधिक प्रयोग आपके मस्तिष्क समारोह को कम कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक अधिक का प्रयोग करें आपका मस्तिष्क चरण 15
    8
    पूरे जीवन में ध्यान रखना जितनी जल्दी आप अपनी आदतों को बदलते हैं, उतना ही आपके दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर होगा। जितनी जल्दी हो सके इन परिवर्तनों को बनाने की कोशिश करें।
  • Video: Health Tips: Neurobics सीखे मस्तिष्क व्यायाम और आसानी से improve करे Memory Power

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विटामिन डी या विटामिन डी की खुराक के लिए जोखिम
    • ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ भोजन
    • व्यायाम आहार
    • "दोहरी एन-बैक", गतिविधि जो मस्तिष्क का अभ्यास करती है
    • कठिन किताबें
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com