ekterya.com

मस्तिष्क प्रसंस्करण की गति को कैसे बढ़ाएं

यद्यपि कंप्यूटर मानव मस्तिष्क की सबसे निकटतम चीज है, मस्तिष्क की प्रोसेसिंग पावर बढ़ाना उतना सरल नहीं है जितना कि रैम बार को जोड़ना। जब न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसाइजिस्टर्स मस्तिष्क की प्रसंस्करण की गति के बारे में बात करते हैं, तो वे उस दर का संदर्भ देते हैं जिस पर एक इंसान नई जानकारी को समेट सकता है, इसके बारे में निर्णय ले सकता है और एक उत्तर तैयार कर सकता है। इस परिभाषा के आधार पर, प्रसंस्करण की गति में सुधार की कुंजी मस्तिष्क में अधिक ठोस कनेक्शन बनाने में निहित है, जिससे मस्तिष्क संकेत उच्च गति पर यात्रा करने की अनुमति देता है। यद्यपि इनमें से अधिकतर मस्तिष्क कनेक्शन बचपन के दौरान होते हैं, फिर भी आप अपने मस्तिष्क की प्रसंस्करण गति को बनाए रखने और यहां तक ​​कि संभावित रूप से बेहतर बनाने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्तिष्क के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का विकास करना

छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 1
1
एरोबिक व्यायाम का एक बहुत कुछ करें हम मस्तिष्क की प्रोसेसिंग गति के बारे में क्या सोचते हैं, वास्तव में वे तरीके हैं, जिनमें इलेक्ट्रिक सिग्नल एक्सॉन्स के माध्यम से यात्रा करते हैं, जो मस्तिष्क के तारों के विभिन्न हिस्सों को बनाते हैं। मस्तिष्क का सफेद पदार्थ इन सभी तारों से बना होता है और रक्त वाहिकाओं के माध्यम से खिलाया जाता है, जिसका अर्थ है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी संवहनी समस्याएं बहुत आवश्यक ऑक्सीजन और ग्लूकोज के अक्षरों को वंचित कर सकती हैं। इसलिए, फिट रहने और बहुत सारे एरोबिक व्यायाम करना अधिकांश न्यूरोलॉजिस्टों की ऐच्छिक बनाए रखने की पहली सिफारिश है और प्रोसेसिंग की गति को भी संभावित रूप से सुधारते हैं
  • एक नियमित कार्डियोवास्कुलर रूटीन भी हिप्पोकैम्पस में नए न्यूरॉन्स के जन्म में वृद्धि से संबंधित है, जो जानकारी सीखने और प्रसंस्करण के लिए महत्वपूर्ण मस्तिष्क का एक हिस्सा है।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 2
    2
    सही भोजन खाएं शारीरिक स्वास्थ्य मस्तिष्क स्वास्थ्य के साथ हाथ में हाथ चला जाता है उचित मात्रा में व्यायाम के अलावा, आपको संतुलित आहार भी बनाए रखना चाहिए। साथ ही, आप मस्तिष्क स्वास्थ्य से जुड़े विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • Avocados (avocados): वे हृदय की स्थिति (जैसे उच्च रक्तचाप) को रोकने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट हैं और एक स्वस्थ मस्तिष्क के लिए स्वस्थ रक्त प्रवाह आवश्यक है। हालांकि, avocados वसा में उच्च है, इसलिए अपने आप को एक चौथाई या आधा avocado एक दिन खाने के लिए सीमित।
  • ब्लूबेरी: एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे हुए हैं, जिसका अर्थ है कि वे मस्तिष्क की ऑक्सीडेटिव तनाव से रक्षा करते हैं और उम्र से संबंधित स्थितियों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। एक दिन में 1 कप ब्लूबेरी खाने की कोशिश करें। एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध अन्य खाद्य अनार का रस और डार्क चॉकलेट है
  • जंगली सामन: ओमेगा 3 आवश्यक फैटी एसिड मस्तिष्क समारोह के लिए महत्वपूर्ण हैं और समुद्री मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और हेरिंग उनमें से भरे हुए हैं। इस तरह के भोजन के 110 ग्राम (4 औंस) के एक हिस्से को खाने का प्रयास करें, सप्ताह में दो से तीन बार।
  • पागल और बीज: यह विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है, जो कि हम पुराने होने पर संज्ञानात्मक क्षमता की गिरावट से लड़ने में सहायता करते हैं। एक दिन में 30 ग्राम (1 औंस) का उपभोग करने की कोशिश करें।
  • बीट्स: बीट्स मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं, जो आपकी अनुभूति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आप उन्हें सलाद में खा सकते हैं या उन्हें रस में पी सकते हैं
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 3
    3
    हर रात पर्याप्त सो जाओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (संयुक्त राज्य अमेरिका) ने सुझाव दिया है कि वयस्कों को प्रति रात 7 से 8 घंटे और किशोरों, 9 घंटे सोना चाहिए। जब आप सोते हैं तो मस्तिष्क नए तरीकों का निर्माण करता है इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद लेने से सीखने, समस्या सुलझाने के कौशल और स्मृति में योगदान होता है दिल और रक्त वाहिकाओं की मरम्मत में भी नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मस्तिष्क के सफेद पदार्थ को खिलाती है।
  • नींद की कमी (यहां तक ​​कि कई रातों तक केवल 1 या 2 घंटों की नींद खोने पर) प्रतिक्रिया समय और प्रसंस्करण समय पर एक प्रभाव हो सकता है अध्ययन बताते हैं कि लोगों को कार्य पूरा करने में अधिक समय लगता है।
  • नींद लंबे समय का अभाव (जैसे मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के रूप में) हृदय की समस्याओं, जो ऑक्सीजन और ग्लूकोज के मस्तिष्क एक्सोन को वंचित किया जा सकता है से संबंधित है।
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 2 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक वाली छवि
    4
    Nootropic परीक्षण नॉट्रोपिक्स ओवर-द-काउंटर सप्लीमेंट्स हैं जो मस्तिष्क समारोह में सुधार कर सकती हैं। ये "स्मार्ट ड्रग्स" एकाग्रता, ध्यान, स्मृति और प्रेरणा में सुधार कर सकती हैं। कुछ लोकप्रिय नॉटोट्रोपिक्स निम्न हैं:
  • बाकपा मोन्निएरी (ब्राह्मी पौधे से निकालने)
  • एल theanine
  • racetams
  • आटिचोक निकालने
  • जिनसेंग
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 4
    5
    लगातार सीखने में रहें यहां तक ​​कि एक उन्नत वयस्क उम्र में, मस्तिष्क नए कनेक्शन बनाने के लिए जारी है। एक काम सीखना नए कनेक्शन बनाता है और उन कार्यों के माहिर ऐसे तरीके से कनेक्शन को मजबूत बनाता है जिससे यह एक्सॉन के माध्यम से जानकारी की यात्रा को गति देता है विशेष रूप से, जब आप सीखते हैं, तो मस्तिष्क कोशिकाओं के प्रकार ग्लिएल कोशिकाएं नामित प्रोटीन और वसायुक्त पदार्थों की परतें (मायेलिन शीथ) कह सकती हैं, जो उन्हें अलग करती हैं और उनके लिए बिजली के संकेतों को तेज करती हैं।
  • नए कौशल सीखना पहले से असुरक्षित ऐशंस के आसपास मेलीना शीथ और परतों को रूपांतरित कर सकते हैं।
  • मोटे मायेलिन म्यान पढ़ना और निर्णय लेने के लिए यादें बनाने से लेकर मस्तिष्क कार्यों की एक श्रृंखला को सुधार सकते हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 5
    6
    एक उपकरण खेलना शुरू करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में ठोस कनेक्शन विकसित करने का एक तरीका एक उपकरण खेल रहा है। यह माना जाता है कि इन मस्तिष्क क्षेत्रों के बीच के कनेक्शन अधिक ठोस और अधिक बारीकी से जुड़े हुए हैं, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि संगीत प्रशिक्षण में कई विशिष्ट समन्वय शामिल हैं: संगीत को पढ़ने के लिए दृश्य समन्वय, श्रव्य सुनने के लिए कि आप क्या खेल रहे हैं और मोटर को उपकरण चलाने के लिए।
  • इन अध्ययनों में, समूह को लाभ अधिक से संगीत प्रशिक्षण बच्चों को जो 7 साल की उम्र से पहले शुरू हुआ थे प्रदर्शन किया। हालांकि, यहां तक ​​संगीतकारों वयस्कों कार्यकारी कार्यों, जो उच्च स्तर के कार्यों है कि लोगों को जल्दी से जानकारी प्रक्रिया और बनाए रखने के लिए अनुमति देते हैं, और साथ ही अन्य लाभ में कुछ सुधार देखा गया।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 6
    7



    अपने सामाजिक नेटवर्क रखें यद्यपि यह आवश्यक रूप से इंटरनेट के सामाजिक नेटवर्क का उल्लेख नहीं करता है, लेकिन सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखने से आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं के लिए अच्छा है। सक्रिय चर्चा के लिए त्वरित सोच और एक मजबूत सोशल नेटवर्क बनाए रखने की आवश्यकता है जो आपके दिमाग को चुनौती देने और सतर्क रहने के लिए एक बढ़िया तरीका है।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 7
    8
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो इस तरह से चलें। लेकिन अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो यह करना बंद करो परे है कि धूम्रपान कैंसर और वातस्फीति के लिए जोखिम शामिल है, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है कि इस समग्र मस्तिष्क मात्रा कम कर देता है (विशेष रूप से हिप्पोकैम्पस में) किया है। धूम्रपान करने वालों ने nonsmokers की तुलना में तेजी से मस्तिष्क की मात्रा को खो दिया है, जो संज्ञानात्मक क्षमता पर प्रभाव डाल सकता है।
  • विधि 2
    मानसिक खेल की कोशिश करो

    छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 8
    1
    एक नई विंडो में इसे खोलकर इस चित्र को बड़ा करें सरल शब्दों में, विज्ञान ने अभी तक मानसिक खेलों के बारे में एक आम सहमति पर नहीं पहुंच पाया है। जब कठोर अल्पावधि वैज्ञानिक परीक्षणों के अधीन, मानसिक खेल कभी-कभी संज्ञानात्मक क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और कभी-कभी ऐसा नहीं करता है। इसके अतिरिक्त, मानसिक खेलों की लोकप्रियता में वृद्धि बहुत हाल ही में है ताकि इस पद्धति का दीर्घकालिक अध्ययन परिणाम एक तरफ या किसी अन्य रूप में प्रदर्शित हो सके। अनजाने में, बहुत से लोग मानते हैं कि मानसिक खेल उनकी संज्ञानात्मक क्षमता को सुधारने में मदद करते हैं। इसलिए, यहां एक अधिक मांग वाले मानसिक खेल का एक उदाहरण है, यदि आप चाहें तो आप कोशिश कर सकते हैं। इस छवि का एक स्पष्ट और बड़ा संस्करण दूसरी विंडो में खुलने से प्रारंभ करें
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 9
    2
    ज़ोर से कहो कि जिस दिशा में आपकी आंखें दिख रही हैं ऊपर से शुरू, बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक ले जाएं, जबकि आप जिस दिशा में अपनी आँखें देख रहे हैं (उदाहरण के लिए, "नीचे, बाएं, ऊपर, दाएं, इत्यादि") को ज़ोर देकर कहते हैं। जब आप चेहरे से आगे बढ़ते हैं और किसी भी गलती के बिना ऐसा करने की कोशिश करते हैं, पहले 30 सेकंड के लिए और फिर 15 सेकंड के लिए अपना समय निर्धारित करें।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 10
    3

    Video: 5 Scientific Ways to Be More Attractive to Men

    अब यह चेहरे के परिप्रेक्ष्य से शुरू होता है एक बार जब आप इसे तेजी से करना सीख गए हैं, तो अब चेहरे के परिप्रेक्ष्य से जोर से दिशाओं को कहने का प्रयास करें (जैसे कि आप पृष्ठ से देखे चेहरे की जगह होते हैं- उदाहरण के लिए, "नीचे, दाएं, ऊपर, बाएं , आदि।")। यह विधि अधिक कठिन है क्योंकि इसके विपरीत परिपेक्ष्य से व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त संसाधन की आवश्यकता होती है।
  • पहले अभ्यास की तरह, अपना समय मापें और बिना त्रुटियों के चित्र और विभिन्न समय अंतराल पर (30 सेकंड, फिर 15 सेकंड) पूरा करने का प्रयास करें।
  • Video: फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में लाभदायक परियोजनाएं

    छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 11
    4

    Video: Dieta BAJA en HIDRATOS, Alimentos, Calcular Calorías, Beneficios Parte 3 ana contigo

    पहले अभ्यास पर वापस जाओ, लेकिन अपनी उंगली से इंगित करने की कार्रवाई शामिल करें चरण 2 में कसरत पर वापस जाएं, लेकिन इस बार अपनी उंगली को विपरीत दिशा में बताएं, जो आप प्रत्येक चेहरे के लिए जोर से कह रहे हैं। उदाहरण के लिए, "नीचे (अंक), बाएं (दाएं को इंगित करता है), ऊपर (अंक नीचे), आदि।"। यह हिस्सा और भी मुश्किल होगा क्योंकि आपने मौखिक घटक को एक मोटर कौशल जोड़ा है।
  • उसी तरह कि संगीत प्रशिक्षण प्रसंस्करण की गति में सुधार कर सकता है, इस अभ्यास का एक ही प्रभाव है क्योंकि इसमें कई मस्तिष्क रूपरेखाओं के समन्वयन की आवश्यकता है: छवि में जानकारी की व्याख्या करने के लिए दृश्य साधन, मौखिक आँखें ज़ोर से और मोटर को बाकी के साथ समन्वय में चेहरे को इंगित करने के लिए।
  • आप व्यायाम करने के लिए और अधिक घटकों को भी जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, चेहरे के परिप्रेक्ष्य से आंखों की दिशा का नाम केवल जब आप हरे चेहरे या हर तीन चेहरे पर पहुंच जाते हैं व्यायाम करने के लिए अलग-अलग नियम जोड़कर, आप अपने समय और गलतियों को कम करने के लिए सरल यादगार आदेश पर कम निर्भर करना सीखते हैं।
  • छवि बढ़ाएं आपका मस्तिष्क बढ़ाएं`s Processing Speed Step 12
    5
    मानसिक खेल के अपने प्रदर्शनों की सूची का विस्तार करें यह मानसिक खेल का सिर्फ एक उदाहरण है तर्क, स्मृति और प्रसंस्करण गति को बेहतर बनाने के लिए कई वेब पेज समर्पित हैं। आप इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के शब्द गेम और तार्किक पहेलियाँ भी पा सकते हैं जो आपके संज्ञानात्मक कौशल का उपयोग करने के लिए लक्षित हैं।
  • मस्तिष्क के लिए चमक, बुद्धिमान, फिट मस्तिष्क और खेल मस्तिष्क प्रशिक्षण के लिए समर्पित वेब पेजों के उदाहरण हैं।
  • वेब पृष्ठों के अलावा, आप अपने मस्तिष्क के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए ऐप देख सकते हैं और गेम जैसे निंटेंडो डी एस के लिए ब्रेन एज
  • चेतावनी

    • सामान्यतः, वैज्ञानिक समुदाय को अभी भी मानकों के खेल पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है ताकि वे वास्तव में उपयोगी हो और इसके लिए कारण हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com