ekterya.com

एक आदर्श बेटी कैसे बनें

जीवन में, आपके माता-पिता का स्थायी प्रभाव होता है कि आप कौन हैं और आपके द्वारा किए गए फैसले जब आप अपनी क्षमता की जवानी नहीं करते हैं, तब आपको उनकी सहायता की आवश्यकता होती है और आप उनके गंभीर प्यार करते हैं। यह आसान नहीं है और हर व्यक्ति को एक अच्छे पिता के प्रति आभार और सम्मान होता है। एकदम सही बेटी होने के नाते इसे पाने का एक तरीका है, लेकिन इसका मतलब है कि एक बेटी होने के नाते जो कि उसे उठाया, उसके मूल्यों का सम्मान करने और उसके माता-पिता की खुशी के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एकदम सही है।

चरणों

भाग 1

"परिपूर्ण" बेटी बनें
एक आदर्श बेटी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपको यथार्थवादी होना चाहिए कोई भी व्यक्ति सही नहीं है, लेकिन अमेरिकी लेखक जॉन स्टाइनबेक ने एक बार कहा था, "अब आपको परिपूर्ण होना नहीं है, आप अच्छे हो सकते हैं" अपने आप को याद रखें कि ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता अपने स्कोर के खिलाफ अंक प्राप्त करते हैं, लेकिन फिर भी जीतते हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन ने गलतियां की और अपूर्ण समाधान बनाए, लेकिन उन्होंने उनसे सीखा। सही मायने में अपना आत्म-सम्मान न करें और सभी उत्कृष्ट और मूल्यवान (लेकिन दुर्भाग्य से अपूर्ण) चीजों का दुश्मन बनें जो आप कर सकते हैं।
  • पूर्ण पूर्णता के लिए प्रयास करना प्रतिउत्पादक हो सकता है, क्योंकि यह एक उपलब्धि या कार्य पूरा होने को कम कर सकता है क्योंकि यह पूरी तरह से परिपूर्ण नहीं है।
  • पूर्णतावाद भी अवसाद, समस्याग्रस्त संबंधों और जीवन के साथ कम संतुष्टि से भी निकटता से संबंधित है।
  • एक आदर्श बेटी बी 2 होना शीर्षक छवि
    2
    आपको हमेशा पहले पूछना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने माता-पिता को परेशान करना चाहते हैं, तो पहले पूछें। यदि आपको पूछने में संदेह है, तो यह शायद एक अच्छा संकेत है कि यह आपको परेशान करेगा।
  • जब आप उनसे पूछते हैं, तो आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने अपने माता-पिता की चिंताओं की आशा के बारे में पूछने वाले संभावित परिणामों के बारे में सोचा है।
  • चिंता मत करो यद्यपि आपके माता-पिता आपके सुझाव पर आक्षेप कर सकते हैं, याद रखें कि शांत रहना और तथ्यों और उदाहरणों को पेश करने के लिए यह बताएं कि आपको कुछ क्यों करना चाहिए और आप किसी भी नतीजे से कैसे निपट सकते हैं।
  • खासकर यदि आप अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, यदि वे नहीं कहते हैं, तो आपको हमेशा उनकी इच्छाओं का पालन करना चाहिए, भले ही यह आपकी पसंद नहीं है।
  • एक आदर्श बेटी के नाम पर छवि चरण 3
    3
    अपनी ज़िम्मेदारियों के साथ अनुपालन करें जब आप अपने माता पिता से वादा करते हैं कि आप कुछ करेंगे, लेकिन तब तक इंतजार करें जब तक कि वे आपको फिर से बताएंगे (फिर से और फिर), जिससे तनाव पैदा हो सकता है
  • उम्मीदों को अग्रिम में सेट करें मैं कहता हूँ "माँ, मैं अब इस खत्म करने के लिए मेरे पास समय है कि है, लेकिन clear`ll क्या पूछना की देखभाल जैसा है" इससे पहले कि आप उसे बार-बार पूछने के सभी कार्य और उसके बाद पूरा हो गया।
  • उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करें और उन्हें संतुष्ट करें क्या आप जानते हैं कि वे कचरा किस दिन उठाते हैं? क्या किसी को सप्ताहांत के लिए आपके घर आने की उम्मीद है? कचरे को बाहर निकालें, घर में अपने बेडरूम और अन्य बेडरूम को साफ करें, बिना सभी पूछे जाने के।
  • छवि एक आदर्श बेटी चरण 4
    4
    आपको सम्मान होना चाहिए। यह संभव है कि शुरुआत में आप अपने माता-पिता से जो बात करते हैं, उनके साथ आप सहमत नहीं होते हैं, लेकिन याद रखें कि वे आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं।
  • उनके पास आपके जीवन में अधिक अनुभव हुए हैं और उनके पास धारणाएं हो सकती हैं, जिनके लिए आप अभी भी जवान हैं।
  • आपको भरोसा करना चाहिए कि वे आपकी देखभाल करेंगे और उनको जवाब न दें। उनका जवाब देना तर्क बनाता है और खुद को सम्मानजनक और भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए प्रतिउत्पादक हो सकता है।
  • एक आदर्श बेटी बीतने वाली छवि चरण 5
    5
    ध्यान रखना दिखाएँ कि आप अपने शरीर की आवश्यकताओं की देखभाल और स्वस्थ रूप को बनाए रखने के द्वारा अपने आप का सम्मान करते हैं। आपके माता-पिता आपको प्यार करते हैं और इससे आपको एक स्वस्थ व्यक्ति के रूप में देखा जाता है जो स्वयं की अच्छी देखभाल करता है।
  • साफ रहें स्नान या दैनिक स्नान कम से कम, साफ पसीने और एक साबुन का कपड़ा के साथ गंदगी। हर 1 या 3 दिन अपने बालों को धो लें
  • साफ कपड़े और कंघी पहनें आपको अपने कपड़े लौटा देना चाहिए अपने पैंट के साथ एक पट्टा का प्रयोग करें, विशेष रूप से उन जो ढीले रहते हैं। अपने बालों को अपने चेहरे से बाहर रखने के लिए कंबल
  • स्वस्थ अक्सर खाओ तीन भोजन करें एक दिन तथापि tradicionalmente- की सिफारिश की है, पोषण विशेषज्ञ संकेत दिया है कि 5 या 6 छोटे भोजन दिन भर में फैले हुए खाने वास्तव में स्वस्थ हो सकता है आप और अधिक रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए के लिए वर्दी। आप जो भी भोजन योजना चुनते हैं, चाहे आप स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त खाएं
  • उचित समय पर सो जाओ। 12 से 18 साल के बीच के किशोरों को हर रात 9½ घंटे सोते रहना पड़ता है। 18 से अधिक की किसी को भी 6 और 8 घंटे के बीच सोएं।
  • एक आदर्श बेटी बी 6 का शीर्षक चित्र
    6
    सहायता प्राप्त करें यद्यपि आप अक्सर अपने माता-पिता को दिखाना चाहते हैं कि आप कितने सफल और सक्षम हैं, ऐसे समय होते हैं जब आपको अपने वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपकी मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • एक कौंसिल के रूप में भी, अपने माता-पिता की सहायता प्राप्त करने के लिए गर्व या स्वार्थी न हों
  • जब आप उनकी मदद प्राप्त करते हैं, तो विनम्र हों और उनके योगदान के लिए उनका धन्यवाद करें।
  • एक आदर्श बेटी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    आपको अपने माता-पिता के साथ धैर्य होना चाहिए। जब आप जवान हैं, तो आपको लगता है कि दुनिया तुम्हारा है और आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को अपना रास्ता दे सकते हैं। हालांकि, आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि आपके माता-पिता के लिए दी गई तेज़ बदलावों के अनुकूल होने के लिए यह कितना मुश्किल हो सकता है
  • जब आप शादी करते हैं, नौकरी पाएं, आगे बढ़ें, आप उन्हें अपनी मृत्यु के बारे में याद दिला सकते हैं या उन दिनों आप अकेले महसूस कर सकते हैं जब आप कमरे में थे
  • उन्हें अपने विकास के लिए अनुकूल बनाएं। उनसे बात करने के लिए समय ले लो और उन्हें आपको सवाल पूछने दें। उन्हें समझने में मदद करें, लेकिन परेशान मत करें अगर वे हमेशा ऐसा नहीं कर सकते हैं। उन्हें याद रखना चाहिए कि स्वीकृति और विश्वास केवल समझ के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
  • एक आदर्श बेटी बनने वाली छवि चरण 8
    8
    आपको अपने लिए सच रहना चाहिए अपने आप को सच रहना मतलब है कि आप सुरक्षित हैं, खुश हैं, कि आप सीखते हैं और आप विकासशील हैं। अपनी बेटी को बड़े होने और सफल होने की अपेक्षा देखकर कोई भी पिता खुश नहीं करता जब आप स्वयं को सच मानते हैं, तो आप अपने माता-पिता द्वारा उठाए गए व्यक्ति के लिए एक वास्तविकता बन जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी शुरुआत में अपने आप को सच रहना आपके माता-पिता के साथ तनाव पैदा करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप उनके साथ चर्च जाएं, लेकिन आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, तो उन्हें बताएं कि आप नहीं जाना पसंद करेंगे। यदि आपको अभी भी अपने चर्च में जाना है, तो विचार करें कि इस अनुभव में आप अपने मूल्यों के बारे में कैसे सच रह सकते हैं शुरुआती लोगों के लिए धार्मिक ग्रंथों के विरोधाभास और विसंगतियों के बारे में सोचने के लिए कुछ अच्छे स्रोत हैं।
  • क्या आप कोठरी छोड़ने के बारे में चिंतित हैं? यद्यपि आपका कामुकता आप कौन हैं और आप, जश्न मनाने अगर आप अपने माता पिता के घर में रहते हैं चाहिए का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो आप अभी अपने जीवन के इस हिस्से साझा करने के लिए नहीं कर सकते हैं। यदि आप घर से दूर रहते हैं और आप अपने यौन अभिविन्यास के बारे में अपने माता-पिता से बात करने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करने पर विचार करें कि आपके परिस्थितियों के साथ कोठरी से बाहर निकलने के सर्वोत्तम तरीकों को ध्यान में रखें।
  • एक आदर्श बेटी बीतने वाली छवि चरण 9
    9
    एक सुखी जीवन का नेतृत्व करें माता-पिता जीवन में अधिकतर अपनी बेटी के लिए बड़े होते हैं और एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीते हैं। हालांकि, जीवन का एक हिस्सा यह है कि आपके माता-पिता भी इसका हिस्सा बनना चाहते हैं और आपको वह मदद दे सकते हैं जो कि खुशी को सुनिश्चित करेगी। वे अपने रिश्तों को साझा करना चाहते हैं, अपने पोते को उठाने में मदद करते हैं और अपने परिवार को बढ़ने का आनंद लेते हैं।
  • एक आदर्श बेटी बीतने वाली छवि चरण 10

    Video: केवल 2 वोट से हारने वाला आनंदपाल कैसे बना इतना बड़ा गैंगस्टर? | The Lallantop

    10
    पहले से भुगतान करें उनकी दया, समर्थन और उदारता का लाभ उठाएं और उन्हें समान प्रदान करें। आप अपने बच्चों, पति या पत्नी, मित्रों और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ भी ऐसा कर सकते हैं।
  • खतरे में युवा महिलाओं के जीवन का समर्थन और मार्गदर्शन करने के लिए स्वयंसेवी।
  • जब आप दूसरों की मदद करने के लिए उन्होंने जो कुछ दिया है, तो आप अपने माता-पिता के पालन-पोषण के लिए सम्मान और कृतज्ञता दिखाते हैं।
  • भाग 2

    "परिपूर्ण" बहू बनें
    एक आदर्श बेटी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    व्यक्तिवाद और निकटता संतुलन जब परिवार बढ़ते हैं और नए सदस्य दिखाई देते हैं, तो कुछ परिवर्तन करने के लिए, विशेष रूप से नए सदस्य के लिए आवश्यक हो सकता है याद रखें कि आपका साथी आपको पसंद करता है और आप किसी और की कोशिश नहीं करनी चाहिए। साथ ही, आपको अपने परिवार के साथ कनेक्शन स्थापित करने के अवसर तलाशना चाहिए।



  • एक आदर्श बेटी बी 12 का शीर्षक चित्र
    2
    आप नए परिवार के रिश्तों के साथ खुले होना चाहिए हालांकि प्रत्येक परिवार एक अलग तरीके से काम करता है, कई परिवार नए सदस्यों को तत्काल एक नए भाई या बच्चे के रूप में इलाज के द्वारा स्वीकार करते हैं
  • यदि आप एकमात्र बच्चा हैं और आपके भाई-बहन कभी नहीं हुए हैं, तो अपने सबसे अच्छे मित्र के साथ रहने के नाते भाई-बहन रिश्तों पर विचार करें। सभी अच्छी तरह से मिलते हैं, मज़े करते हैं और एक-दूसरे की देखभाल करते हैं, कई प्रतिबद्धताओं के साथ।
  • आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि नए भाई के साथ मिलकर गले और चुटकुले होंगे, लेकिन वे प्यार और स्वागत के एक स्थान से आते हैं। बदले में, जब भी संभव हो, आपको यह सब करना चाहिए।
  • एक आदर्श बेटी हो 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को अपने आप को प्रसन्न करने के लिए समय देना चाहिए खासकर यदि आप अभी शादी कर चुके हैं और नए परिवार का हिस्सा बनते हैं, तो विज़िट के दौरान अपने लिए कम से कम एक घंटे की योजना सुनिश्चित करें।
  • आप उस समय दे सकते हैं जब आप कहते हैं एक पल और फिर आराम "मैं जल्दी से एक झपकी लेने के लिए जा रहा हूँ", दिन की घटनाओं के बारे में सोच और किसी भी संभव तनाव से आपके द्वारा एकत्र हो सकता है जारी।
  • आप अपने साथी को भी आपसे जुड़ने के लिए कह सकते हैं, खासकर अगर ऐसा कुछ है जो आप के बारे में उलझन में हैं या यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं
  • समय बीतने के साथ, जैसा कि आप और आपके साथी के परिवार को एक-दूसरे को जानना पड़ता है, आपको उन शांत क्षणों की ज़रूरत नहीं पड़ती है
  • Video: How to Be a Good Daughter In Law - एक अच्छी बहू कैसे बनें - How to Live with In Laws - Monica Gupta

    एक आदर्श बेटी के शीर्षक वाला चित्र, चरण 14
    4
    आपको ईमानदार होना चाहिए। एक पिता और एक जैविक बच्चे के बीच संबंध किसी अन्य प्रकार के रिश्ते को लेकर इमानदारी के स्तर की अनुमति दे सकते हैं। यद्यपि यह संभव है कि आपके साथी अपने माता-पिता को सब कुछ बताएं, याद रखें कि उन्हें आपको पता चल रहा है और शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण हो सकता है
  • याद रखें कि आपको कभी अपने साथी के परिवार के साथ झूठ नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको सम्मान और दयालुता के साथ मुश्किल सच्चाइयों को भी याद रखना चाहिए।
  • एक आदर्श बेटी बेस्ट अटेंडेंट का शीर्षक चरण 15
    5
    सीमा निर्धारित करें जब आप अपने साथी के परिवार के साथ एक रिश्ते शुरू करते हैं, तो आप आमतौर पर जितना संभव हो उतना उन्हें संतुष्ट करना चाहते हैं। हालांकि, हालांकि प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अन्य व्यक्ति के लिए आपके सभी व्यक्तिगत शान्ति का त्याग नहीं करना।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपके माता-पिता आपको छुट्टियों पर उनसे मिलने के लिए कहेंगे, जब वे वास्तव में घर पर रहना चाहते हैं? यदि आप और आपका पार्टनर सहमत हो, दयालु हो, लेकिन फर्म, बाकी परिवार को यह बताकर कि आप किसी अन्य समय में जाना पसंद करेंगे, लेकिन यह कि आप उस तिथि से ऐसा नहीं कर सकते
  • यह उन्हें शुरुआत में निराश कर सकता है, लेकिन, लंबे समय में, उचित उम्मीदों और आपसी सम्मान स्थापित करता है।
  • एक आदर्श बेटी बीस अ परफेक्ट बेटी चरण 16
    6
    मतभेदों को स्वीकार करें ऐसे बिंदुएं हैं जहां आप अपने साथी के परिवार के साथ कभी समझौता नहीं करेंगे। यह विफलता या असंगति का संकेत नहीं है इसके बजाय, मतभेदों के बावजूद इसे एक चुनौती के रूप में लेना, प्यार करना और सहिष्णु होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप पहले से जानते हैं कि आपके साथी के माता-पिता की तुलना में आप के राजनीति में एक अलग दृष्टिकोण है? अगर कोई आपको पूछता है, तो कहते हैं, "मैंने कभी राजनीति के बारे में बात करने में बहुत सहज महसूस नहीं किया है। क्या मैं खड़ा हूं और सुन सकता हूँ? "
  • यदि वे आपको मजबूर करते हैं, तो उन्हें दया से याद रखें कि आप अपने विश्वासों और भावनाओं का सम्मान करते हैं, आप उन्हें बहुत प्यार करते हैं और आप भी उम्मीद करते हैं कि वे आपकी भावनाओं का सम्मान करने में सक्षम हों।
  • Video: आदर्श बहू कैसे बनें? How to become an ideal daughter in-law?

    एक आदर्श बेटी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 17

    Video: एक अच्छा विद्यार्थी के गुण - एक अच्छे छात्र के गुण - हिन्दी में युक्तियाँ forTeenagers - मोनिका गुप्ता

    7
    आपको बदलने के लिए खुला होना चाहिए अच्छे परिवार के रिश्तों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है इसका अर्थ यह स्वीकार करना हो सकता है कि छुट्टियों के लिए आपके साथी के परिवार की पूरी तरह से अलग परंपराएं हैं या कि चाची मार्गरेट हमेशा विशेष अवसरों के लिए मकारोनी और पनीर तैयार करते हैं (यद्यपि आप हमेशा तैयार होते हैं)।
  • हालांकि आपको कभी भी सभी आदतों और अनुष्ठानों को छोड़ देना चाहिए, जो आपके जीवन को खुशी और अर्थ दे, आपको लगता है कि आपको अपनी परंपराओं को अनुकूल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर चाची मार्गरेट हमेशा पनीर के साथ मकारोनी तैयार करता है, तो अपने साथी से पूछिए कि आप क्या तैयारी कर सकते हैं और परिवार का बुनियादी पकवान बन सकता है।
  • एक और प्रतिबद्धता है कि आप अपने क्रिसमस पेड़ और कुकीज़ को घर पर सांता के लिए रखें, लेकिन अभी भी मेनोरहा को रोशन करने और अपने साथी के परिवार के साथ कुगेल खाने का आनंद लें।
  • एक आदर्श बेटी चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने परिवार के साथ सहानुभूति। परिवार में एक नए व्यक्ति का स्वागत करते हुए एक प्रसन्नता हो सकती है, लेकिन तनावपूर्ण भी हो सकता है।
  • आप उन्हें याद दिला सकते हैं कि वे बड़े हो रहे हैं या उनके बेटे, भाई या बहन, घर से बहुत दूर रहते हैं या परिवार के साथ एक साथ खर्च कर सकते हैं उस समय सीमाएं हैं, जिससे उन्हें मिश्रित भावनाएं पैदा हो सकती हैं।
  • यद्यपि आप अपने दास नहीं होना चाहिए या अपमान स्वीकार कर लेना चाहिए, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि परिवारों के बीच में नया सदस्य होने के दौरान क्या हो रहा है और अपने ससुराल वालों को परेशान करने से पहले परेशान या नाराज होने से पहले उन्हें देना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने माता-पिता के साथ अच्छी बातचीत बनाएं
    एक आदर्श बेटी बीतने वाली छवि चरण 1 9
    1
    आपको अवगत होना चाहिए अपने निजी जीवन के बारे में सोचो, साथ ही साथ अपने रिश्ते को अपने परिवार के साथ साझा करते हैं, जिसमें आपके माता-पिता भी शामिल होते हैं। कौन सा पहलू अधिक आरामदायक, उत्पादक या सुखद हो सकते हैं? नीचे मानसिक पूर्णता पर अभ्यास कर रहे हैं जो आपको बेहतर बेटी बनने में मदद कर सकते हैं:
    • आप सभी कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। जब आप सफलता या सुधार के बिना काम पूरा करते हैं, तो आप इस परिणाम से प्रभावित लोगों के सामने चिंता की कमी का प्रदर्शन करते हैं। इसके बजाय, उन्हें सभी कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करके, प्यार, ध्यान और सम्मान दिखाएं, एक औसत परिणाम को पार करना। अपने माता-पिता को गर्व करें कि आपने क्या हासिल किया है।
    • सकारात्मक परिवर्तन करने के नए तरीके खोजें यह आपके माता-पिता के बगीचे में फूलों के रोपण के रूप में या काम पर एक अपग्रेड के लिए अपने पर्यवेक्षक से पूछने के लिए तय करना आसान हो सकता है। जब आप अपने आप को या आपके बारे में परवाह करने वाले लोगों को खुशी देने का एक व्यक्तिगत प्रयास करते हैं, तो आप अपने लिए और दूसरों के लिए बेहतर व्यक्ति बनने की प्रतिबद्धता दिखाते हैं।
  • एक आदर्श बेटी चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    संपर्क। जब आप अपने माता-पिता से बात किए बिना लंबे समय तक बिताते हैं, आपको उनसे कहने में मुश्किल हो सकती है जब आपको उनकी सहायता या सहायता चाहिए इसलिए, दोनों के लिए सुविधाजनक और सहज रूप से उनके साथ संवाद करें।
  • यदि आप एक युवा वयस्क हैं, तो आप रोज रात के खाने के बाद बात करने के लिए दैनिक पाठ संदेश भेज सकते हैं यदि आप एक वयस्क बेटी हैं, तो उन्हें एक पाठ संदेश भेजें या उन्हें एक हफ्ते में कई बार कॉल करें यह एक महत्वपूर्ण संदेश होने की आवश्यकता नहीं है यह आपकी माँ के पसंदीदा फूल को देखने और "हैलो" कहकर या काम पर एक मजेदार घटना साझा करने के रूप में सरल रूप से कुछ भी हो सकता है।
  • पहले संवाद करें आप हमेशा एक फोन कॉल या पाठ संदेश के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। अपने माता-पिता से बात करने और उन्हें बुलाओ यदि आप घर से दूर रहते हैं, तो उन्हें अपने में आमंत्रित करें उन्हें याद दिलाकर कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, आप उनके साथ अपने संबंधों को मजबूत करते हैं और उन्हें सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • एक आदर्श बेटी बनो चित्र 21
    3
    ध्यान से सुनो जब आपके माता-पिता आपको बताते हैं कि उन्हें सुनने के लिए, जब आप बात करते हैं, तो आपको सिर्फ मंजूरी से अधिक करना पड़ता है उन्हें दिखाएं कि आप केवल शामिल नहीं हैं, लेकिन आप सक्रिय रूप से उन्हें सुनकर भी सीखते हैं। यह केवल सम्मान का कार्य नहीं है यह आपको यह भी सुनिश्चित करता है कि आपको क्या बताया गया है और उचित तरीके से कार्य कर सकता है। नीचे कुछ रणनीतिएं हैं जिन्हें आप सक्रिय रूप से सुनने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • जानकारी पर पुनर्विचार करें ऐसा करके आप बताते हैं कि आप चौकस हैं और आपको उन चीजों को स्पष्ट करने की संभावना भी देता है जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं
  • उन्हें एक सूक्ष्म तरीके से प्रोत्साहित करें सिर के साथ मंजूरी अपने माता-पिता के लिए "आहा" या "मैं देखता हूं" बोलो और उनके विचारों को विकसित करने के लिए कहें।
  • फिर से शुरू करें। वार्तालाप समाप्त करने या सवाल पूछने से पहले, अपने स्वयं के शब्दों में जानकारी का सारांश दें इससे आपको क्या कहा गया है, यह याद करने में आपकी मदद मिलेगी, लेकिन यह आपके माता-पिता को यह कहने की भी अनुमति देगा कि "यह हिस्सा बहुत अच्छा नहीं है, मैं इसे फिर से समझा दूंगा" ताकि वे आपको सुधार दे सकें।
  • चर्चा करें कि उन्होंने आपको क्या बताया है यदि कुछ अच्छा विचार की तरह लगता है, तो "मुझे लगता है कि यह उत्कृष्ट है, क्योंकि ..." यदि आप कुछ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उन्हें बताएं "मैं इस हिस्से को अच्छी तरह समझ नहीं पा रहा हूं क्या आप इसे फिर से बता सकते हैं? " यह आपको सहयोग करने और यहां तक ​​कि जानकारी को अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देता है स्थिति के आधार पर, आपके माता-पिता भी आपके सुझाव या वैकल्पिक विचारों को स्वीकार कर सकते हैं
  • अधिक जानकारी प्राप्त करें जब संदेह होता है, सवाल पूछने के लिए वे क्या कहते हैं, भेदभाव करते हैं या जानकारी को स्पष्ट करते हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझें कि आपको क्या बताया गया है और यह आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करेगा।
  • उन्हें मान्यता दें उन्हें याद रखें कि आप मार्गदर्शन और निर्देश प्रदान करने के लिए समय निकालने का महत्व देते हैं। उन्हें गले लगाओ और उन्हें एक कार्ड दें जो कहते हैं, "धन्यवाद।" आपको अपनी प्रशंसा और प्रशंसा हमेशा दिखानी चाहिए।
  • एक आदर्श बेटी बनो चित्र 22
    4
    वर्तमान में रहें यद्यपि यह उन की गलतियों को याद दिलाने के लिए मोहक हो सकता है, जब तक कि ये आपकी सुरक्षा या स्वास्थ्य के लिए मौलिक नहीं हैं, अतीत को जोर देने की आग्रह का विरोध करते हैं।
  • माफ करना मुझे माफी एक निःशुल्क पास नहीं है इसका मतलब यह नहीं कि अतीत में की गई गलतियां ठीक हैं। हालांकि, इसका मतलब है कि आप अपनी गलतियों के बावजूद उन्हें आगे और प्यार करने के लिए तैयार हैं। स्वीकार करें कि आपके माता-पिता इंसान हैं और वह, जैसे आप, आप उन्हें परिपूर्ण नहीं होने की उम्मीद करते हैं।
  • असहमति जल्दी हल करें अब एक अनसुलझे असहमति बनी हुई है, लंबे समय तक असंतोष बनी रहेगी और मुश्किल से यह क्षति की मरम्मत के लिए होगा। इसके अलावा, जब आप अपने निकटतम लोगों के साथ दीर्घकालिक समस्याओं का समाधान नहीं करते हैं, तो आप व्यवहार के एक पैटर्न विकसित करते हैं जो आपके भविष्य के रिश्तों में भी रहेगा, यहाँ तक कि आपके बच्चों के साथ भी। इसलिए, बेहतर क्षतिग्रस्त रिश्तों को सुधारने और समस्याओं को सुलझाने के कौशल विकसित करना बेहतर है ताकि आप एक बेहतर व्यक्ति, बेटी और मां हो।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com