ekterya.com

अपना होमवर्क कैसे खत्म करें

हालांकि यह सच है कि अध्ययन विभिन्न आयु वर्गों के बीच भिन्न हो सकता है, कई चीजें जो रास्ते में खड़ी हैं वही समान हैं। चीजें आप को हतोत्साहित करना और अपने कार्यों को पूरा करने से रोकने के लिए आसान है, चाहे वे आपके वातावरण के बारे में हों या आपकी योग्यताएं आपके समय का प्रबंधन करें। अपने कार्यों को खत्म करना थोड़ा संगठन और सहायता के साथ संभव हो सकता है

चरणों

भाग 1

अपना समय प्रबंधित करें
छवि शीर्षक होमवर्क स्ट्रेस चरण 01 से बचें
1
अपना होमवर्क करने के लिए एक विशिष्ट समय को अलग रखें हर दिन एक ही समय में अपना होमवर्क करने से आपको एक नियमित दिनचर्या विकसित करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, जब आप जानते हैं, तो ठीक से काम करने के लिए सही समय पर आरक्षित होने का प्रयास करें, जैसे रात के खाने से पहले एक या दो घंटे या उसके बाद अगर आप देर-रात सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा समय है जब आप सतर्क और प्रेरित होते हैं
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 11 से बचें शीर्षक वाली छवि
    2
    समय के ब्लॉक और प्रत्येक ब्लॉक के बीच कुछ ब्रेक पर काम करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि छात्रों और अधिक उत्पादक श्रमिक, जो आमतौर पर ब्रेक लेते हैं, क्योंकि यह उनके दिमाग को आराम करने में मदद करता है। एक घंटे के ब्लॉकों में काम करते हैं, 50 मिनट के अध्ययन के साथ और 10 मिनट ब्रेक लेते हैं।
  • इसी तरह, जब आप ब्रेक लेते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप स्क्रीन से पहले काम करते हैं
  • होमवर्क स्ट्रेस चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    3

    Video: पति पत्नी मे होता हो झगड़ा तो अपनाए ये वास्तु टिप्स - Vastu Tips For Husband Wife Astro Maa Trishla

    काम को प्राथमिकता दें यह जानना कि कौन सा कर्तव्य सबसे महत्वपूर्ण हैं और कौन से अधिक समय लगेगा, आप अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे। समीक्षाओं, सुधारों और ड्यूटी के अन्य अतिरिक्त हिस्सों (जैसे पुस्तकालय में जाने या कुछ सामग्रियों की दुकान) के लिए समय शामिल करने के लिए मत भूलना।
  • पहचानें कि प्रत्येक वर्ग के लिए कौन-से कर्तव्यों का मूल्य सबसे अधिक है। यह बहुत ही संभव है कि ये ये हैं जो निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक समय लेते हैं।
  • इस बात पर विचार करें कि आपको प्रत्येक प्रोजेक्ट को कितना समय देना है और जितना संभव हो, यह देखिए कि शुल्क कब दिया जाता है। अक्सर, प्राथमिक और मिडिल स्कूल कक्षाओं में कोई पाठ्यक्रम नहीं होता है, इसलिए एक संपूर्ण शैक्षणिक कार्य की योजना बनाना अधिक मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप विश्वविद्यालय में हैं, तो पाठ्यक्रम के कम से कम एक आंशिक कार्यक्रम के साथ आपके पास एक पाठ्यक्रम हो सकता है। यह जानने के लिए कि आपको एक कर्तव्य पूरा करने के लिए कितना समय लगेगा आपको प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी कि आपको पहले क्या करना चाहिए। इसी तरह, आप शिक्षक से पूछ सकते हैं कि आपको ड्यूटी कैसे पूरा करना है।
  • होमवर्क के साथ चरणबद्ध नहीं शीर्षक चित्र
    4
    एक शेड्यूल बनाएँ सुनिश्चित करें कि आपका अनुसूची प्रभावी रूप से कर्तव्यों को पूरा करने के लिए कर्तव्यों, अन्य दायित्वों और ब्लॉक में विशिष्ट समय जमा करने की तारीखों को दिखाता है। यह आपकी शेड्यूल को विज़ुअलाइज़ करने और आपको अपने कार्यों को याद रखने में आपकी सहायता करेगा। साथ ही, यह आपके होमवर्क को प्राथमिकता देने में आपकी मदद कर सकता है
  • विभेद करने के लिए हाइलाइटर या स्टिकर का उपयोग करें जो कर्तव्यों को सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • यदि आप ऑनलाइन या मोबाइल शेड्यूल का उपयोग करते हैं, तो परियोजनाओं के लिए अलर्ट या नोटिफिकेशन बनाएं और उन परियोजनाओं के लिए समयबद्ध कदम।
  • छवि शीर्षक होमवर्क के साथ नहीं भ्रष्टाचार चरण 11
    5
    पहले सबसे जरूरी कर्तव्यों को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें एक ऑनलाइन क्लास के लिए अब अपने सभी 5-बिंदु परीक्षण करना आसान हो सकता है, लेकिन एक प्रमुख लिखित अनुसंधान पत्र से निपटने के लिए जो जल्द ही पेश किया जाएगा, उसके साथ आपके लेन-देन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, अन्य कर्तव्यों को पूरा करना आसान होगा जब आप सबसे मुश्किल लोगों के साथ काम करते हैं। हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि आपको एक बड़ा प्रोजेक्ट ग्रहण करने वाले छोटे कर्तव्यों को ग्रहण न करें।
  • होमवर्क स्टोरी 02 को प्रेरित करने का प्रेरणा
    6
    प्रबंधनीय कार्यों में बड़ी परियोजनाओं को विभाजित करें इसका मतलब यह हो सकता है कि गणितीय समस्याओं के पैकेज को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित किया जाए जो आप अलग-अलग समय पर रखेंगे। एक लिखित अनुसंधान पत्र के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि योजना, शोध, लेखन और समीक्षा के चरणों में कर्तव्य को विभाजित किया जाए। यह संभव है कि आप आवश्यक कार्यों को कल्पना करने के लिए कदमों की एक रूपरेखा तैयार करें ताकि आप कर्तव्य को पूरा कर सकें।
  • Video: How to do Homework ? Homework kaise kare ?

    होमवर्क स्ट्रेस चरण 13 से बचें शीर्षक वाली छवि
    7
    एक ही बार में कई चीजें मत करो हालांकि यह सच है कि एक बार में कई चीजें कर रही है जैसे कि यह आपको समय बचाएगा, यह आमतौर पर आप उन्हें करने के लिए और अधिक समय ले लेते हैं। इसी तरह, यह संज्ञानात्मक कार्यों के प्रदर्शन को कम करता है। इसलिए, जब आप अपना होमवर्क करते हैं, न केवल आप कई चीजें एक साथ करते हैं, लेकिन टेलीविजन या सोशल मीडिया देखने के दौरान आपको उनसे दूर रहना चाहिए।
  • भाग 2

    उत्पादक कार्य वातावरण बनाएं
    होमवर्क स्टैप 05 के साथ ग्रेट नहीं किया गया छवि शीर्षक
    1



    एक आरामदायक जगह खोजें, लेकिन एक ऐसा नहीं है, काम करने के लिए वातावरण आपकी उत्पादकता में मदद या नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपके पास एक स्थान होना चाहिए जो शांत है और बहुत व्यस्त नहीं है, लेकिन आपको उन जगहों से भी बचने चाहिए जहां आप आसानी से सो सकते हैं। यदि आपके पास डेस्क या एक टेबल है, सोफे या बिस्तर के बजाय, इसके साथ काम करने के लिए फर्नीचर का सही टुकड़ा हो सकता है
  • होमवर्क स्टैप 01 के साथ ग्रेट नहीं किया गया छवि शीर्षक
    2
    सामाजिक विकर्षण प्रतिबंधित करता है हालांकि यह सच है कि समूहों में काम कर कभी कभी सहायक हो सकता है, विशेष रूप से भौतिकी और पथरी की तरह कठिन विषयों के साथ, यह भी एक व्याकुलता हो सकता है और काम को पूरा करने से बच सकते हैं। जब आप अकेले हों तो अध्ययन के समय को बढ़ाने के लिए, आपको इस समय का लाभ लेने के लिए डिस्कनेक्ट करना होगा। यद्यपि आप अभी भी सामाजिक बनाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, जब आप सामाजिक विकर्षणों को प्रतिबंधित करते हैं, तो उससे बचने में आसान होना चाहिए।
  • अपना फ़ोन बंद करें या उसे चुप्पी में डाल दें (वाइब्रेटर पर नहीं)। यह आपके सेल फोन को छिपाने या इसे दूसरे कमरे में छिपाने के लिए बेहतर होगा, जब आप पाठ संदेश भेजने या सोशल मीडिया में प्रवेश करने के लिए प्रलोभन के रूप में काम करते हैं, तो आप वास्तव में ऐसा किया जा सकता है जैसे कि विचलन हो सकता है।
  • एक आवेदन का उपयोग करें जो सोशल मीडिया को रोकता है ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो सोशल मीडिया और अन्य वेबसाइटों को ब्लॉक करने में सहायता कर सकते हैं जो विचलन (जैसे शॉपिंग या वीडियोगेम वेबसाइट) का कारण बनते हैं।
  • Video: आलस दूर करने के तरीके | Aalas Dur Karne Ke Tarike | How To Stop Procrastinating in Hindi

    होमवर्क के साथ चरणबद्ध नहीं चित्रा शीर्षक चित्रा 03
    3
    ध्वनियों को कम करें ये कम प्रदर्शन और लोगों में तनाव के बढ़े हुए स्तर से संबंधित हो सकते हैं, जो कार्य करने के लिए खराब हैं हालांकि यह सच है कि कुछ प्रकार की आवाज़ें, जैसे कैफेटेरिया या संगीत में, कुछ लोगों को ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं, वे आसानी से विचलित हो सकते हैं, जैसे कि अचानक लोगों के एक शोर समूह के मामले में कैफेटेरिया बेहतर परिणाम के लिए, चुपचाप अध्ययन करने का एक तरीका ढूंढें
  • ध्वनियों को ब्लॉक करने के लिए एक समान शोर एप्लिकेशन का उपयोग करें
  • इयरप्लग या एरामफ्स का उपयोग करें, जो ब्लॉक शोर।
  • एक शांत जगह में काम करते हैं, जैसे लाइब्रेरी या होम ऑफिस, अगर आपके पास कोई है
  • अध्ययन करते समय संगीत सुनने से बचें अध्ययनों से पता चला है कि, अध्ययन करते समय संगीत सुनने के दौरान समग्र प्रदर्शन घट जाता है, यह सभी लोगों को समान रूप से प्रभावित नहीं करता है हालांकि, अध्ययन से पहले संगीत को सुनने के लिए संज्ञानात्मक कार्यों में प्रदर्शन को सुधारने के लिए दिखाया गया है।
  • भाग 3

    अपने संसाधनों का उपयोग करें
    होमवर्क के साथ चरणबद्ध नहीं शीर्षक चित्र
    1
    मदद के लिए अपने माता-पिता या साथियों से पूछें होमवर्क में माता-पिता की भागीदारी को होमवर्क और बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन में मदद करने के लिए दिखाया गया है। साथियों सीखने में एक महत्वपूर्ण संसाधन भी हैं एक अवधारणा या कर्तव्य को समझने में सहायता के लिए किसी मित्र से पूछने पर आप समय पर अपना कार्य पूरा करने में मदद कर सकते हैं।
  • आपका हेडटेकर चरण 05 के साथ एक मुद्दे का वार्ता शीर्षक वाला छवि
    2
    मदद या स्पष्टीकरण के लिए अपने शिक्षक से पूछो हालांकि यह सच है कि ड्यूटी या ड्यूटी के बारे में स्पष्टीकरण में मदद करने के लिए एक शिक्षक से पूछने के लिए डराने वाला माना जा सकता है, उसका लक्ष्य वह है जो वह सिखाता है उसे समझने में आपकी मदद करना है। यह बहुत संभावना है कि उन्हें खुशी होगी कि आप उनकी मदद के लिए आए हैं और वह आपको इसे देने का प्रयास करेंगे। यदि आप कक्षा के दौरान मदद के लिए पूछने से डरते हैं, तो देखें कि क्या आप कुछ प्रश्न पूछने के लिए अंत तक रह सकते हैं।
  • चित्र फोकस ऑन होमवर्क चरण 12

    Video: बच्चों को होमवर्क कैसे करवाएं (3-6 साल)

    3
    एक ट्यूटर खोजें (यदि उपलब्ध हो) कभी-कभी किसी विषय के बारे में आपकी समझ में सुधार करने के लिए एक ट्यूटर एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकता है ट्यूटर्स एक उत्कृष्ट संसाधन के रूप में आप अपने विषय का ज्ञान होना हैं, और व्यक्तिगत अनुदेश मदद कर सकते हैं एक तरीका है कि कक्षा में चर्चा प्राप्त नहीं किया जा सकता है में शैक्षिक सामग्री को समझते हैं। अक्सर, ट्यूटर के सवाल पूछने से भी उन्हें पूछना आसान होता है कि वे पूरे वर्ग के सामने पूछें।
  • सबसे पहले, यह देखने के लिए कि क्या स्कूल के बाद ट्यूशन कार्यक्रम हैं, स्कूल से संपर्क करें। हालांकि यह सच है कि सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय निजी वर्गों की पेशकश नहीं करते हैं, तो विश्वविद्यालयों के विशाल बहुमत ऐसा करते हैं यदि आपकी शैक्षणिक संस्था उन्हें पेश नहीं करती है, तो आप अन्य संसाधनों के बारे में जान सकते हैं जिनसे आप संवाद कर सकते हैं।
  • फिर, यह देखने के लिए पुस्तकालय से संपर्क करें कि क्या यह निजी वर्ग प्रदान करता है।
  • कुछ क्षेत्रों में, समुदाय के लिए कुछ निजी ट्यूशन कार्यक्रम भी निःशुल्क हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र से संपर्क करें।
  • इसी तरह, कई निजी ट्यूटर्स हैं, लेकिन वे बहुत महंगा हो सकते हैं ($ 10 और $ 40 प्रति घंटे के बीच चार्ज) आप विभिन्न वेब पृष्ठों के माध्यम से ऑनलाइन ट्यूटर्स पा सकते हैं, जैसे कि क्रेगलिस्ट और एंजी की सूची
  • एक क्लास चरण 11 में असफल होने पर आप अपने ग्रेड को ऊपर लाते हुए छवि शीर्षक
    4
    पुस्तकालय पर जाएं होमवर्क के लिए उपयोगी पुस्तकों और सामग्री के अलावा, कई पुस्तकालय अध्ययन करने के लिए चुप स्थान प्रदान करते हैं। इसके अलावा, उनमें से कई अन्य शैक्षणिक संसाधनों की पेशकश करते हैं, जैसे निजी वर्ग, संदर्भ पुस्तकालय, और कई शैक्षणिक पुस्तकालय विशिष्ट विषय पुस्तकालय प्रदान करते हैं। यदि आपको विद्यालय के बाद पुस्तकालय में काम करना है, तो अपने माता-पिता से स्थानीय पुस्तकालय के पते के लिए पूछें या इसे इंटरनेट पर देखें।
  • युक्तियाँ

    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें
    • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है

    चेतावनी

    • यदि आप तेरह वर्ष से कम हैं, तो आपको कंप्यूटर पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने से पहले अपने माता-पिता की अनुमति प्राप्त होनी चाहिए।
    • कुछ लोगों को उनके कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें खत्म करने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको स्कूल में कठिनाई हो रही है, तो अपने माता-पिता या शिक्षकों से उन संसाधनों के बारे में पूछें जो उपलब्ध हैं और पेशेवर मदद लेते हैं या अपने माता-पिता से ऐसा करने के लिए कहें, यदि आवश्यक हो
    • कार्य करने के लिए अनुशंसित समय आयु के अनुसार भिन्न होता है। संयुक्त राज्य के अभिभावक-शिक्षक एसोसिएशन प्रत्येक रात प्रति ग्रेड लगभग 10 मिनट की सिफारिश करता है (अर्थात, तीसरी कक्षा के छात्रों के लिए प्रति रात 30 मिनट)।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com