ekterya.com

बास्केटबॉल में स्क्रीन खेलने और शूट कैसे करें

बास्केटबॉल में आसान टोकरी पाने के लिए स्क्रीन और रोल रणनीति सबसे आसान तरीके से एक है। यदि दोनों खिलाड़ी नीचे वर्णित विधि का पालन करते हैं, तो यह बचाव के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है।

चरणों

1
लंबा खिलाड़ी स्क्रीन तैयार करता है अच्छी तरह से काम करने की रणनीति के लिए, अपराध को अदालत खोलना होगा और लेन मुक्त होना चाहिए। चूंकि धुरी आमतौर पर केंद्र लेन में रहती है, इसलिए यह स्क्रीन तैयार करने के लिए आदर्श खिलाड़ी है। बचाव करने वाले खिलाड़ी से तुरंत संपर्क करें, अपने शरीर से संपर्क करें, स्थिति में खड़े हों और प्रभाव के लिए तैयार करें।
  • 2

    Video: कोट टोकरी काटने और हिंदी में सिलाई

    एस्कॉर्ट स्क्रीन का उपयोग करता है जल्दी और जोरदार पार्श्व रूप से आगे बढ़ो। यह आपके साथी के शरीर की मालिश करता है ताकि रक्षक स्क्रीन को पार कर सके। आपका एकमात्र विकल्प स्क्रीन के पीछे जाना है (यह आपको मुफ़्त में छोड़ देगा) या ब्रांड को बदलना है (जो लेन को लंबा खिलाड़ी को छोड़ देगा)।
  • 3

    Video: हिन्दी में कोट पूर्ण काटने

    यदि निशान का कोई परिवर्तन नहीं है, तो एस्कॉर्ट एक आसान टोकरी हासिल करने के लिए टोकरी पर हमला करेगा।
  • 4
    यदि कोई ट्रेडमार्क बदलाव है, तो लंबा खिलाड़ी तुरंत रोल करेगा। यह टोकरी की ओर स्पिन करेगा और नए डिफेंडर को पीछे छोड़ देगा। दोनों खिलाड़ियों को जल्दी ही कदम उठाना चाहिए और एक दूसरे से कम से कम 3 मीटर (10 फीट) की दूरी के साथ अधिक या कम समानांतर रहना चाहिए।



  • 5
    जब लंबा खिलाड़ी टोकरी पर हमला करता है, तो गार्ड को गेंद को पास करना होगा क्योंकि एस्कॉर्ट आपके ब्रांड के साथ बुरी तरह से जोड़ा गया है, यह अनुशंसित है कि आप एक कटा हुआ पास बनाते हैं।
  • 6
    लंबा खिलाड़ी एक आसान ड्रॉप निष्पादित करेगा या डंक प्राप्त करेगा। सैद्धांतिक रूप से आपको इसे आसानी से प्राप्त करना चाहिए क्योंकि आप इसे अंकन नहीं करेंगे।
  • Video: सूट / कमीज बहुत आसान विधि चरण चरण तक काटना

    7
    यदि स्क्रीन तैयार करने वाला धुरी या आगे पर्याप्त कौशल है, तो स्क्रीन प्ले और रोल से एक पास के लिए आदर्श अवसर पैदा होगा "गली-OOP" (एक साथी बनाने के लिए साथी के लिए टोकरी में सीधे जाएं)। यह नाटक जनता में बहुत उत्साह पैदा करेगा और प्रतिद्वंद्वियों के लिए भयभीत है।
  • युक्तियाँ

    • के हाल के एक कस्टम के कारण "प्रतिद्वंद्वी के कमर को तोड़ना" और आसान नाटकों के बजाय मुश्किल शॉट बनाने की प्राथमिकता, अक्सर एस्कॉर्ट इस रणनीति को प्राथमिकता नहीं देगी। कभी-कभी वह यह नहीं जानता कि अवसर कब मौजूद है, इसका उपयोग कैसे करें। अगर स्क्रीन स्क्रीन का उपयोग नहीं करता है तो स्क्रीन प्ले और रोल काम नहीं करेगा। आपको रक्षकों को ब्रांड बदलने के लिए मजबूर होना चाहिए।
    • यदि लंबा खिलाड़ी जल्दी से रोल नहीं करता है, तो एस्कॉर्ट आगे बढ़ेगा। दोनों खिलाड़ियों को जल्दी और सहज रूप से चलना चाहिए।
    • यदि गार्ड पर्याप्त जगह नहीं बनाते हैं, तो उच्च रक्षात्मक खिलाड़ी सफलतापूर्वक दोनों आक्रामक खिलाड़ियों को चिह्नित कर सकता है और यह खेल बेकार हो जाएगा।
    • पेशेवर खिलाड़ियों के रूप में खेलते हैं, जैसा कि देखें, उदाहरण के लिए, स्टीव नैश अक्सर अमरे स्टॉडेमेयर या शॉन मैरियन के साथ करता है। पिछले साल का एक और अच्छा उदाहरण जॉन स्टॉकटन कार्ल मैलोन के साथ हो सकता है आप आधुनिक खेल में देख सकते हैं कि कैसे डिर्क नोउट्ज़्की और माक्र्स कैंबी एक भिन्नता को अंजाम देते हैं "पिक और पॉप" (स्क्रीन और बाहर निकलने की तरह कुछ)।
    • यदि कोई ब्रांड परिवर्तन नहीं है, तो एस्कॉर्ट शॉट की तलाश में समय बर्बाद नहीं कर सकता। यह रक्षक को उस तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय देगा और यह खेल बेकार होगा। एस्कॉर्ट की सबसे बड़ी गलती यह है कि साथी को ढूंढना है जो टोकरी पर हमला करने के लिए एक नि: शुल्क लेन है।
    • रक्षा गार्ड के लिए स्क्रीन के पीछे गुजरना आम बात है, जबकि लंबा डिफेंडर निशान को बदलता है, जो आक्रामक अनुरक्षक पर एक प्रभावी डबल चिह्न बनाता है, पारित होने की संभावना को सीमित करता है। यदि उच्च आक्रामक खिलाड़ी प्रभावी रूप से शूट नहीं कर सकता है, तो यह बहुत अच्छा बचाव है। इस बचाव का विरोध करने का सबसे अच्छा तरीका है एक खेल के साथ "पिक और पॉप" (स्क्रीन और बाहर निकलें)। एस्कॉर्ट के पास प्राप्त करने के लिए लंबा खिलाड़ी को अच्छा कोण पर रखा जाना चाहिए और अपेक्षाकृत खुले शॉट लेना चाहिए। यदि उच्च रक्षात्मक खिलाड़ी बुद्धिमान है, तो वह दोहरे निशान की अनदेखी करेगा और पास के निष्पादन से पहले उच्च आक्रामक खिलाड़ी के साथ रहेगा। यह स्क्रीन प्ले और रोल के खिलाफ सबसे प्रभावी बचाव है। इसलिए इस बचाव पर काबू पाने के लिए उन्हें खेल को जल्दी और प्रभावी रूप से निष्पादित करना चाहिए।
    • यदि लंबा खिलाड़ी एक बहुत ही ढीली स्क्रीन तैयार करता है, तो डिफेंडर केवल इसके माध्यम से जाना होगा।

    चेतावनी

    • स्क्रीन प्ले और रोल निष्पादित करना मुश्किल है। यह सलाह दी जाती है कि आप किसी के साथ अभ्यास करें जो लगातार आपके साथ खेलता है।
    • कई अंगरक्षक स्क्रीन का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं कभी-कभी वे टीम के सदस्यों से लेन-देन को एक अलग-अलग खेल बनाने के लिए कहते हैं। यह आमतौर पर एक बुरा विचार है, लेकिन गार्ड गेंद को नियंत्रित करता है। यह निर्णय पर चर्चा करने के लायक नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com