ekterya.com

आधार कैसे बनें

बेस बास्केटबॉल कोर्ट में सबसे अधिक मांग वाले पदों में से एक है। उन्हें अक्सर "आक्रामक नेता" के रूप में जाना जाता है और अमेरिकी फुटबॉल क्वॉर्टरबैक से तुलना की जाती है। एक आधार के रूप में खेलने के लिए आपको गेंद को संभालने के लिए एक महान कौशल की जरूरत है, अंक को स्कोर करने की एक अच्छी योग्यता और आपकी टीम की रणनीति का संपूर्ण समझ। हालांकि, यह बहुमुखी स्थिति आपको स्कोर के लिए अपराध के प्रयासों को अग्रणी द्वारा अदालत में एक केंद्रीय भूमिका निभाने की अनुमति देती है। आधार बनना कठिन काम है, लेकिन यह एक बास्केटबॉल खिलाड़ी की सबसे पुरस्कृत स्थिति में से एक भी हो सकता है।

चरणों

भाग 1

भूमिका जानें
बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
फेंक-इन बॉल के साथ अदालत में अग्रिम बहुत ही बुनियादी स्तर पर, आधार अदालत को गेंद के साथ आगे बढ़ने के लिए जिम्मेदार है, इसे अपनी टीम के कब्जे में रखने और आक्रामक नाटकों को एक साथ रखा इसका मतलब यह है कि उन्हें नाटकों से शुरू करने के लिए गेंद को अपने टीम के साथी को पास करना होगा और यदि संभव हो तो खुद को स्कोर करना होगा। आम तौर पर, आक्रामक कब्जे की शुरुआत में फेंक-इन में बेस को गेंद मिलती है आम तौर पर, वह गेंद को रक्षात्मक रेखा में ले जाएगा और फिर नाटकों को एक साथ रखने के लिए ट्रिपल लाइन की परिधि के आसपास रहेंगे।
  • बेशक, इसके अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, यदि रक्षा अदालत में सभी दबाने है (यानी, यहां तक ​​कि लाइन हाफ-कोर्ट पार करने से पहले हर आक्रामक खिलाड़ी कर रहे हैं), यह संभव है कि आधार स्वतंत्रता अग्रिम करने के लिए नहीं है स्वयं के द्वारा गेंद इस मामले में, आप बहुत जल्दी एक टीम के साथी को पारित करना होगा।
  • छवि एक बिंदु रक्षक चरण 2 शीर्षक
    2
    अपनी टीम के कब्जे में गेंद को रखें जब गेंद के साथ अदालत के आधार की प्रगति होती है, तो खेल शुरू होने तक गेंद को खिसकना जारी रखना सामान्य है। जब आप टोकरी के करीब जाते हैं, तो रक्षा आपको अधिक से अधिक प्रेस कर देगा यह सामान्य है कि जब आप ट्रिपल लाइन तक पहुंचते हैं, तो आपको किसी को चिह्नित करना पड़ता है और आप बचाव से मजबूत दबाव के माध्यम से आगे बढ़ने के बिना आगे नहीं बढ़ सकते। जब बेस टोकरी के करीब आता है, तो वह सावधान रहना चाहिए कि बचाव को गेंद को पाने का कोई मौका न दें।
  • ध्यान दें कि आमतौर पर एक बुरा विचार आधार गेंद ड्रिबल माना जाता है आवश्यकता से पहले छोड़ देते हैं (उदाहरण के लिए, एक नाटक की शुरुआत में)। गोदी ड्रिबल छोड़ देता है, वह सजा दी जा रही है, जिसका अर्थ है कि रक्षा केवल एक पास बनाने या गेंद, जो अपनी नौकरी एक बहुत आसान बना देता है फेंकने के लिए से बचने की आवश्यकता के बिना ले जाने के लिए चालू नहीं कर सकता।
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक टीम के साथी को पास करें जो अचिह्नित है आधार का सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में से एक फेंक है उनकी टीम गुजरता डुबो देना करने के लिए एक अच्छा मौका है। आमतौर पर, अगर नींव टोकरी के पास या तीन सेकंड के लिए क्षेत्र की परिधि के आसपास एक साथी को देखता है और बहुत मजबूत नहीं है, तो आप गेंद इतना है कि यह अवरुद्ध किया जा रहा बिना एक शॉट बना सकते हैं फेंक चाहिए। कई सहयोगी एक अच्छा आधार अपने खेल के सबसे के अंत में दिखाई देगा। यह बताता है कि सही लोगों को गेंद को पारित कर दिया उनकी टीम स्कोर बनाने के लिए।
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप अचिह्नित हैं, तो निलंबन में एक शॉट या टोकरी के लिए टिकट लें। हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आधार सहायता अन्य खिलाड़ियों को स्कोर करने के लिए, आपको इसे स्वयं करना बंद नहीं करना चाहिए यदि बेसमैन देखता है कि रक्षकों ने अपने सभी टीम के सदस्यों को ब्लॉक किया है, लेकिन स्कोर करने का एक मौका है, तो उन्हें टोकरी के लक्ष्य या निलंबन शॉट के साथ करने की कोशिश करनी होगी। यदि बचाव से पता चलता है कि आधार इन चीजों को बहुत अच्छी तरह से नहीं कर सकता है, तो यह संभव है कि वे अपेक्षाकृत अचिह्नित छोड़ दें और अन्य खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे टीम को फेंकना मुश्किल हो जाता है।
  • एक आधार विशेष रूप से मूल्यवान है यदि इसकी एक तिहाई गोली है या एक उत्कृष्ट निलंबन शॉट है। इस क्षमता के साथ, वह टोकरी के लगभग कहीं से भी स्कोर करने की क्षमता रखता है, जिसका मतलब है कि रक्षा के लिए लगभग हमेशा किसी को स्कोर करने के लिए कॉल करना होगा इससे बेस टीम पर स्कोर करने वाले अन्य लोगों के लिए आसान हो जाता है!
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    शॉट के बाद बचाव की तैयारी करें। Layup गोली मार दी है या नहीं आपके कंप्यूटर, आधार के रूप में गेंद को हवा में है जल्द ही रक्षा करने के लिए तैयार होना चाहिए। जब तक आधार का अवसर देखा और एक टोकरी में प्रवेश करने के लिए घेरा करने के लिए चला गया है, यह क्षेत्र तीन सेकंड या ट्रिपल लाइन के ऊपर में कहीं होने की संभावना है। क्योंकि आम तौर पर वह घेरे से दूर दूर का है, यह भी भी अगर गेंद प्रतिद्वंद्वी के हाथों में पड़ शीघ्र रक्षा का निर्माण करने के लिए सबसे अच्छा स्थिति के साथ खिलाड़ियों में से एक होने के लिए हमेशा की तरह है यह, लाभ की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर देता है।
  • काउंटरेटैक के साथ सावधान रहें, यदि आप एक डिफेंडर पास को दूसरे पक्ष की तरफ से देख लेते हैं जैसे ही बॉल हिट हो जाती है या आपकी टीम रिबाउंड हो जाती है, तो इसका पालन करें! यह संभव है कि आप एकमात्र खिलाड़ी हैं जो अवरुद्ध नहीं है और टोकरी के नजदीक है, इसलिए आप केवल एक ही हैं जो अन्य टीम को आसानी से पकड़ने से रोक सकता है।
  • भाग 2

    अपराध पर खेलें
    बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    कार्रवाई की परिधि में रहें यद्यपि यह संभवतः बास्केट पर सीधे बजाये जाने वाले बेसमेन के लिए संभव है, उसकी "मानक" स्थिति प्रायः कार्रवाई की "मोर्चे पर" होगी, जो आमतौर पर टोकरी के खिलाफ ट्रिपल लाइन पर या उसके पास होती है। यह दोनों टीमों के खिलाड़ियों का अच्छा नतीजा देता है, जो नाटकों बनाने और बनाने के अवसरों को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। यह भी रिंग को आसान और सबसे सीधा रास्ता प्रदान करता है यदि बचाव इसे रोक नहीं सकता है।
    • बेशक, बेस को इस क्षेत्र तक सीमित नहीं होना चाहिए। यदि एक आक्रामक खेल की आवश्यकता होती है, आधार बहुमुखी हो सकता है और अदालत के किसी भी क्षेत्र में खेल सकते हैं, यहां तक ​​कि टोकरी के नीचे भी।
  • बीट पॉइंट गार्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: अपने मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकाले

    2
    नाटकों को पूरा करने के लिए अपराध के अन्य खिलाड़ियों को निर्देश दें। जैसा कि परिचय में उल्लिखित है, यह आधार आमतौर पर एक निश्चित तरीके से "नेता" के रूप में आक्रामक तरीके से कार्य करता है। चूंकि यह शुरुआत में गेंद के लिए सामान्य है और कार्रवाई की परिधि पर बने रहने के कारण, वह किसी अन्य टीम की तुलना में बेहतर स्थिति में है जो अपने टीम के साथी को बताता है कि स्कोर करने के लिए क्या करना है निर्देश के लिए एक आधार के लिए यह बहुत आम है, उनके हाथों से संकेत करते हैं या अपने टीम के साथी को निर्देश देने के लिए "कुंजियाँ" का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी विशिष्ट खेल पर, वह एक ऐसा खेल का नाम चिल्लाने कि टीम ने पहले खेला या एक टीममेट को आँख से संपर्क करके और एक त्वरित सिर के आंदोलन से टोक्यो में खुद को फेंकने के लिए कहा।
  • बेस निर्देश हमेशा टीममाटियों के लिए स्कोरिंग के अवसर बनाने के लिए काम करेंगे। तो एक दोस्त अचिह्नित जो गेंद पास के लिए नहीं देख, अपने साथियों का मानना ​​है कि एक अवसर उसे या इनमें से किसी स्कोर कर सकते हैं के लिए बनाने के लिए प्रयास करें।
  • एक आधार के दिशा निर्देशों का एक विचार प्राप्त करने के लिए, एक कार्रवाई में देखें अगली बार जब आप बास्केटबॉल खेल देखते हैं, तो बेस देखें। आप देखेंगे कि वह लगातार अदालत का निरीक्षण कैसे करता है, दूसरों को आदेश देता है और अपने टीम के सदस्यों को गैर-मौखिक रूप से संकेत देता है उदाहरण के लिए, यह उसके साथी से एक है और एक इशारा है कि उसके सामने रक्षा के लिए अंक के साथ एक ताला आँख से संपर्क के माध्यम से अनुरोध के आधार के लिए बहुत आम है।
  • एक बिंदु रक्षक चरण 8 के शीर्षक वाली छवि

    Video: आधार कार्ड को सही कैसे करे aadhar card correction online without mobile number

    Video: आधार कार्ड केंद्र kaise Khole | खुले आधार कार्ड नामांकन केंद्र | सीएससी से आधार कार्ड काम केसे करे

    3
    एक त्वरित और प्रभावी पास के साथ अपने टीम के सदस्यों को गेंद "फेंक" जब किसी आधार को देखकर टीम के साथी को स्कोर करने का मौका मिलता है, तो वह उस टीम के साथी को जितनी जल्दी हो सके पास कर देगा, ताकि वह अपने मौके के पास से पहले स्कोर कर सकें। इस कारण से, कुर्सियां ​​संभवतः सबसे प्रभावी तरीके से गुजरती हैं। गेंद को अपने टीम के साथी को देने के लिए उन्हें त्वरित और सशक्त पास का उपयोग करना चाहिए। रस्सी के आंदोलनों का उपयोग करने के लिए उन्हें पास नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह रक्षकों को चेतावनी देता है कि वे एक बन जाएंगे।
  • बास्केटबॉल के उच्चतम स्तरों में, कभी-कभी कुर्सियां ​​बिना देखे पास करती हैं, शानदार परिणाम बनाने के लिए पीछे के पीछे और जटिल छल के पीछे गुजरती हैं। हालांकि, जब तक आपको इस तरह का आंदोलन नहीं मिल रहा है, तो इसे किसी गेम के दौरान उपयोग न करें। जब कोई साधारण छाती पास ही उतना अच्छा काम करता है, तो कभी भी एक असाधारण या आकर्षक पास बनाने की कोशिश न करें।
  • एक भीड़ के लिए गेंद को फेंकने के लिए सावधान रहें, भले ही जिस व्यक्ति को आप गेंद को पास करने की कोशिश कर रहे हों वह अचिह्नित हो। अधिक सुरक्षा जगह के पास हैं जहां आप गेंद को पार करते हैं, अधिक होने की संभावना को रोकना पड़ता है।
  • बीट बी पॉइंट गार्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    गेंद को फेंकने के पल (और फॉर्म) को पहचानें जैसा कि हमने पहले बताया था, अगर यह शूटर के रूप में आधार अविश्वसनीय खतरा है तो अपराध के लिए यह एक बड़ा फायदा है। अगर रक्षा सोचता है कि आपके पास स्कोर करने की योग्यता है, तो वे आपके अन्य टीम के साथी को स्कोर कर देंगे और उन्हें छोड़ देंगे। बचाव के लिए एक खतरनाक एकेस्टाडॉर बनने का सबसे अच्छा तरीका है डुबकी जब आप कर सकते हैं अगर रक्षा आप को अचिह्नित कर देती है, तो उन्हें पश्चाताप कर।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक टीम को गेंद पास मान लीजिए, लेकिन वे जल्दी से ठीक है और शॉट नहीं कर सकता। अगर रक्षा marcándote गेंद का अनुसरण करता है, अपने साथी से पूछना क्या आप तुरंत लौट ताकि आप एक शॉट बना सकते हैं, तो संभावना है कि आप अपने साथी आप ही आपसे संपर्क करने के लिए चला सकते हैं तेजी से अपने रक्षा से गेंद पारित कर सकते हैं कर रहे हैं। हालांकि, ध्यान दें कि यह जरूरी है कि आप और आपके साथी क्या रक्षा करने के लिए चौकस है।
  • यदि आप एक शॉट बनाने की कोशिश करते समय आपके सामने एक डिफेंडर होता है, तो एक निर्बाध शॉट बनाने के लिए खुद को मुक्त करने का एक तरीका एक फीट का उपयोग करना है असल में, ऐसे आंदोलन को शुरू करने की कोशिश करें जो आप सामान्य रूप से एक शॉट बनाते हैं और फिर अचानक बंद हो जाते हैं अपने पैरों को ठीक करें, घुटनों को मोड़ लें, दोनों हाथों से गेंद ले लो और इसे अपने नाक पर ले लें जैसे कि आप शॉट बनाना चाहते हैं यदि आप इसे ठीक से करते हैं, तो आपके बचाव के लिए शॉट को अवरुद्ध करने के लिए कूदना संभव है, जिससे आपको जल्दी से आसपास के चक्र का अवसर मिल जाता है या जैसे ही वह मैदान पर आती है, जैसे ही अपना शॉट बनाने के लिए प्रतीक्षा करता है
  • बीट पॉइंट गार्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने कब्जे की गति को नियंत्रित करें। चूंकि बेस में गेंद का अधिकांश समय यह उनकी टीम के कब्जे में है, मूल रूप से वह नियंत्रित कर सकता है कि "तेज़" खेल कैसे प्रगति करता है अगर वह गेंद के साथ आगे बढ़ने और शॉट बनाने के लिए अपना समय लेता है, तो कहा जाता है कि वह "गेम की गति को कम करता है", लेकिन अगर वह तुरंत शॉट बनाने के लिए तत्काल या उसके लिए किसी अनकही टीम के साथी को एक पास फेंकता है, यह कहा जाता है कि "यह खेल की लय को गति देता है" गेम के परिस्थितियों के आधार पर दोनों स्मार्ट निर्णय हो सकते हैं। नीचे, हम आपको ऐसे परिस्थितियों के कुछ उदाहरण दिखाते हैं जो गेम को तेज या धीमा कर सकते हैं:
  • आपकी टीम सफल मुकाबला करने के बाद आगे बढ़ती है, लेकिन आपके टीम के साथी थके हुए दिखते हैं। इस मामले में, खेल की गति को कम करने के लिए उन्हें गेंद के समय के दौरान ठीक होने का अवसर देने के लिए, यह लंबे समय में बेहतर होने की संभावना है भले ही आप तुरंत कुछ अंक स्कोर न करें
  • आप यह बता सकते हैं कि आपके विरोधी थक चुके हैं। इस मामले में, खेल की गति को गति देने और कुछ आसान अंक हासिल करने के लिए एक मुकाबला करने का अवसर तलाशें। रक्षा खेल की गति तय नहीं करता है, इसलिए अपनी थकान का उपयोग करें!
  • आपने एक मुठभेड़ शुरू कर दिया है, लेकिन आपके विरोधी आपके सामने अदालत में आगे बढ़ रहे हैं और टोकरी को अवरुद्ध कर रहे हैं। इस मामले में, रक्षकों की भीड़ में मत जाओ, इसके बजाय परिधि पर रहें और अपने साथियों तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3

    बचाव के रूप में खेलते हैं
    बीई पॉइंट गार्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    परिधि पर रहें और दूसरे आधार को चिह्नित करें वास्तव में अपराध के रूप में, आधार के लिए तीन सेकंड के लिए आधार की परिधि पर रहने या ट्रिपल लाइन के करीब रहने के लिए यह सामान्य है। इससे उसे विरोधी टीम के आधार को स्कोर करने के लिए एक अच्छी स्थिति में डाल दिया जाता है, जो कि मूल रूप से अपराध पर खेले जाने वाले एक के विपरीत भूमिका होती है। यह आपको विरोध टीम के आधार पर दबाव डालने की अनुमति देता है, जो उसे अदालत में अग्रिम रूप से जल्द शॉट के रूप में आसानी से टोक़ बनाने या खुद को फेंकने से रोकने के लिए आवश्यक है।
    • हालांकि, आपत्तिजनक के रूप में, ऐसे कई मामले हैं जिनमें आपको इस मानक स्थिति से आगे बढ़ना होगा, जो उस अपराध के आधार पर होगा। उदाहरण के लिए, यदि बेस अपने साथियों में से एक गेंद को पास करता है और फिर टोकरी में ले जाता है, तो आप इसके साथ आगे बढ़ेंगे और इसे आसानी से टोकरी तक पहुंचने से रोकेंगे। इस मामले में, आप टोकरी के नीचे गेंद को आसान टोकरी बनाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, इसलिए इसे और टोकरी के बीच रहने दें।
  • बी एक पॉइंट गार्ड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मजबूत रक्षात्मक मुद्रा का उपयोग करें यह आमतौर पर कहा जाता है कि बास्केटबॉल में रक्षा 90% दिल और 10% कौशल होते हैं, दूसरे शब्दों में, रणनीति सरल होती है लेकिन आपका भौतिक चरित्र अधिक महत्वपूर्ण होता है। सबसे प्रभावी रक्षात्मक खिलाड़ी बनने के लिए, प्रतिद्वंद्वी स्कोर करने के लिए जिस तरह से आप अपने शरीर का उपयोग करते हैं, उसके बारे में जागरूक रहें बेस के लिए कुछ सामान्य बचाव युक्तियां दी गई हैं:
  • कम रहो अपने कंधों को कम रखना और प्रतिद्वंद्वियों को चिह्नित करते समय आपके कूल्हों को वापस करना आपकी भावनाओं पर प्रतिक्रिया करना आसान बनाता है, खासकर यदि आप द्वारा पास करने का प्रयास करते हैं
  • अपने हाथों को तैयार करो प्रतिद्वंद्वी के शॉट्स को रोकने के लिए अधिकांश रक्षात्मक खिलाड़ी हवा में कम से कम एक हाथ रखते हैं, जब वह एक ऐसा श्रेणी में होता है जहां वह ऐसा कर सकता है। ऐसे कई भी हैं जो पास को ब्लॉक करने और गेंद को चोरी करने का प्रयास करने के लिए हाथ नीचे रखना पसंद करते हैं।
  • आप और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच लगभग एक हाथ की दूरी रखें यदि आप बहुत दूर हैं, तो यह संभव है कि आप इसे अवरोधित करने से पहले अपने प्रतिद्वंद्वी को एक शॉट बना सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुत करीब हैं, तो अपने आप को चारों ओर घूमना आसान होगा।
  • एक फास्ट फूटवर्क है एक फुटबॉल रक्षा की तरह छोटे और विविध चरणों का उपयोग करें तेज़ तेज़ कदम हैं, जितनी तेजी से आप प्रतिद्वंद्वी की दिशा में बदलाव कर सकते हैं।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: UIDAI Aadhar operator/supervisor?आधारऑपरेटर/सुपरवाइजर कैसे बने ?कमाए 40 हजार महीना

    पास लाइन देखें चूंकि आप विपरीत आधार को चिह्नित कर रहे हैं, इसलिए आपको कई पास के बारे में पता होना चाहिए। प्रत्येक पास को ब्लॉक करना लगभग असंभव है, और यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो आपका विरोधी जल्दी से सीखता है कि कैसे झलकता है और घेरे में जाने के लिए। इसके बजाय, अन्य आक्रामक खिलाड़ियों की स्थिति के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें ताकि जब आप एक पास आते देखते हों, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के पास के सामने पहुंच सकते हैं जैसे वह इसे रोकना चाहता है। एक पास को अवरुद्ध करने और आधार को चिह्नित करने के बीच संतुलन कुछ जटिल है, इसलिए बचाव में अच्छा आधार बहुत सराहना की जाती है।
  • चूंकि वह टोकरी के लिए "पीठ" है, इसलिए आमतौर पर रक्षात्मक आधार के लिए यह पता चलता है कि एक आक्रामक व्यक्ति की तुलना में अदालत में क्या हो रहा है। आप आक्रामक स्थिति के बारे में विचार करने के लिए आप और आपके पक्षों को तुरंत देख सकते हैं, लेकिन लंबे समय से अपने आदमी की निगरानी रोक नहीं सकते हैं या वह एक शॉट बनाने के लिए उपलब्ध होगा।
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    आक्रामक के counterattacks से बचें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कभी-कभी बेस ही एकमात्र रक्षक होता है जो विरोधी टीम द्वारा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ टोकरी की रक्षा करने की स्थिति में होता है। इस मामले में, उस व्यक्ति के बीच रहने की कोशिश करें, जिसकी गेंद और घेराबंदी है। ऐसा न होने दें या आप आसानी से डंक कर सकते हैं टोकरी में इसका पालन करने के लिए तैयार रहें, अधिकतर counterattacks एक टोकरी प्रविष्टि बनाने की कोशिश के साथ समाप्त हो जाएगा।
  • जब वे होते हैं, तो बचाव का ज़िक्र अधिक मुश्किल होता है एक ही समय में दो आक्रामक खिलाड़ी इस मामले में, खिलाड़ियों में से किसी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने से बचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो वह इसे दूसरे पर देगा और आपके पास डाले जाने से पहले प्रतिक्रिया करने का समय नहीं होगा। दोनों खिलाड़ियों और उनके बीच और टोकरी के सामने रहने की कोशिश करें दोनों खिलाड़ियों के बीच आपका ध्यान संतुलित करने से आप उन्हें देरी कर सकते हैं और शेष टीम को उन तक पहुंचने के लिए दे सकते हैं। अगर कोई खिलाड़ी टोकरी के करीब होने से पहले ड्रिबलिंग को रोकता है, तो दूसरे खिलाड़ी को ब्लॉक करने के लिए तैयार हों और फिर से लौटने की तलाश करें। यदि किसी भी खिलाड़ी को टोकरी के पास एक शॉट बनाने का मौका मिल गया है, तो उसे ब्लॉक करने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 4

    टीम के लिए एक नेता बनें
    बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कोच की योजना को समझें और समझें अन्य खिलाड़ियों की तुलना में, बेस के लिए अपने कोच के साथ एक विशेष संबंध रखने के लिए यह सामान्य है। मैदान में कोच के आक्रामक नाटकों को एकजुट करने के लिए आधार जिम्मेदार है, लेकिन उन्हें कोच के समग्र गेम प्लान के बारे में ज्ञान भी होना चाहिए, जो आवश्यक होने पर नाटक बनाने में सक्षम होने के लिए आवश्यक हो। इन कारणों से, गार्ड को टीम के किसी अन्य व्यक्ति से बेहतर कोच के आक्रामक प्लेबुक को समझना चाहिए (और वह कोच के निर्देशों को अंजाम देने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि वह खेल के दौरान उन्हें देता है)।
    • इसके अलावा, चूंकि वह आमतौर पर नाटक की शुरुआत में गेंद के साथ होता है, इसलिए यह कुछ विशेष कार्य करने के लिए आधार का कार्य होता है, जैसे कि समय मांगना। इन चीजों को कब करना है, यह जानने के लिए उन्हें कोच की योजना और मैच की परिस्थितियों को ध्यान में रखना होगा (विशेष रूप से खेल के अंतिम भाग में, जहां समय समाप्ति के लिए पूछना और अन्य उच्छृंखल रणनीति करने के लिए सामान्य है)।
  • बीवी एक प्वाइंट रक्षक चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने साथियों के साथ एक अच्छा संचार करें एक आधार जो अदालत में अपने साथियों के साथ संवाद नहीं कर सकता उनकी टीम के लिए एक बड़ा बोझ हो सकता है। कुर्सियां ​​अपनी आवाज और शरीर का उपयोग करने के लिए अपने टीम के दोस्तों को निर्देश, स्कोर, निष्पादन नाटकों आदि के अवसर बनाने के लिए सक्षम होना चाहिए। इन संचार कौशल को विकसित करने का एक बड़ा हिस्सा एक टीम के रूप में बहुत कुछ अभ्यास करना है ताकि प्रत्येक सदस्य को पता चले कि संकेत क्या होंगे और प्रत्येक सदस्य एक खिलाड़ी के रूप में कैसे संपर्क करता है।
  • संभव है कि बेस अपने साथियों के साथ बातचीत करना चाहता है और कोर्ट की गुप्त रणनीति पर टीम की रणनीति को बनाए रखने के लिए संकेत, कोड इत्यादि पर सहमत है। उदाहरण के लिए, यदि आधार तीन सेकंड क्षेत्र के शीर्ष पर स्थित मुट्ठी उठाता है, तो यह ट्रिपल लाइन को नियंत्रित करने और पास के लिए तैयार करने के लिए अग्रेषित करने का संकेत हो सकता है।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    उदाहरण के लिए नेतृत्व करें आपकी अनूठी स्थिति के कारण, यह संभव है कि आपके अन्य टीममेट्स (विशेषकर रकीज़) आपको अपने नाटकों और प्रथाओं की "गति सेट" करने के लिए देखते हैं। एक अच्छा आधार खेल को गंभीरता से व्यवहार करता है, कड़ी मेहनत का प्रयास करता है, अपने कोच की सुनता है और प्रथाओं के बाहर अपने खेल को सुधारने की कोशिश करता है। इसके अलावा, और जरूरी भी, वह अपने साथियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है काम और समर्पण के माध्यम से अपने टीम के सदस्यों के सम्मान की कमाई करके, आधार टीम संचार में सुधार कर सकता है और अदालत में मूल्यवान सौहार्द का विकास कर सकता है।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    एनबीए के सबसे महत्वपूर्ण आधारों से जानें पेशेवर बास्केटबॉल में उत्कृष्ट ठिकानों की कमी नहीं है, कुछ लीग में सभी समय की किंवदंतियों हैं, हालांकि कुछ आज सक्रिय हैं इन ठिकानों को देखकर क्षेत्र पर हावी हो सकती है प्रेरणादायक, शिक्षाप्रद और शुरुआती लोगों के लिए शैक्षिक जो अपने खेल को सुधारना चाहते हैं। यहां एनबीए के कुछ ठिकानों के बारे में बताया गया है जो उस स्थिति में सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से कुछ माना जाता है:
  • ईशा थॉमस
  • गैरी पेटन
  • मैजिक जॉनसन
  • जेसन किड
  • जॉन स्टॉकटन
  • युक्तियाँ

    • एक feint बनाने के लिए सक्षम हो! एक आधार के रूप में यह उपयोगी होगा यदि रक्षा अदालत में अग्रिम होने पर मुश्किल होता है।
    • अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास
    • अदालत में प्रवेश करने से पहले बास्केटबॉल के नियम और नियमों को जानें! थोड़ी समीक्षा के लिए, आलेख पढ़ें कैसे बास्केटबॉल खेलना शुरू करने के लिए.

    चेतावनी

    • गेंद को जमा मत करो! ठिकानों को अपनी टीम के लिए कलाकारों के लिए अवसरों को देखना होगा, न केवल अपने स्वयं के आंकड़े बढ़ाने के लिए
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com