ekterya.com

टेनिस रैकेट को कैसे निकालें

टेनिस रैकेट को कोर्ट पर गहन गतिविधि का सामना करने के लिए बनाया जाता है, ताकि सूर्य के प्रकाश, पसीना, पानी और बल को अवशोषित किया जा सके जिससे टेनिस की गेंद उच्च गति से यात्रा करते हैं। टेनिस रैकेट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इसकी स्ट्रिंग है - स्ट्रिंग को अच्छी स्थिति में रखने से आपके गेम के स्तर के साथ मदद मिलेगी और आपका रैकेट लंबे समय तक टिकेगा। वर्ष में कम से कम दो बार रैकेट को स्ट्रिंग करना महत्वपूर्ण है, इसकी उपयोग की आवृत्ति और आपके गेम की शैली के आधार पर। आप सीख सकते हैं कि यह रैंक कैसे तैयार करें और उचित तकनीक के साथ यह कार्य कैसे करें।

चरणों

भाग 1
रैकेट की तैयारी

स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपयुक्त स्ट्रिंग मशीन ढूंढें टेनिस कोर्ट के साथ कई स्वास्थ्य क्लब, स्पोर्ट्स की दुकानों और जिम में स्ट्रिंग असेंबली होती है, जो एक विशेष लागत पर रैकेट को स्ट्रिंग करने के लिए उपयोग करती है - आमतौर पर काम के लिए $ 25 से $ 50 के बीच। गुणवत्ता के आधार पर केवल मशीनों की लागत $ 200 से लेकर कई हजार डॉलर तक होती है
  • यदि आप एक हफ्ते में कई बार टेनिस खेलते हैं अपनी रैकेट स्ट्रिंग रखने के लिए $ 6 का भुगतान करना ढेर करना शुरू कर सकता है, तब आप अपेक्षाकृत तेज़ तरीके से ठीक हो सकते हैं, अपनी खुद की स्ट्रिंग मशीन खरीदने की बचत कर सकते हैं। गामा एक्स -2 एक सामान्य डेस्कटॉप मॉडल है, इसमें 2-प्वाइंट माउंटिंग सिस्टम और ड्रॉप वोल्टेज है। यह सस्ते लेकिन बेहतर गुणवत्ता का एक विधानसभा है जिसके लिए रैकेट का मिलान होता है
  • यदि आप एक वर्ष में कुछ बार खेलते हैं, या केवल सप्ताहांत पर, यह आपकी खुद की स्ट्रिंग माउंटिंग सिस्टम में निवेश करने का मतलब नहीं हो सकता है। स्ट्रिंग पहनें या स्ट्रिंग पहनें, जब आप मुफ्त में अपने आप का उपयोग कर सकते हैं, तो उसे स्ट्रिंग करें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    रस्सी को मापें रील से नई रस्सी के 35 से 40 फीट (10 से 12 सेंटीमीटर) के बीच काटने से शुरू करें एक बुनियादी क्रॉसओवर पैटर्न के साथ 95 इंच के वर्ग-बेस रैकेट के लिए, आपको काम पूरा करने के लिए लगभग 38 फीट स्ट्रिंग की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य तौर पर, आपके लिए अधिक से अधिक कटौती करना बेहतर होगा और मलबे को अपर्याप्त टुकड़ा से शुरू करना होगा और इसे शुरू करना होगा।
  • अपनी रैकेट को पहली बार स्ट्रिंग करने के बाद, अतिरिक्त रस्सी का उपयोग करने के लिए समुद्री मील बांधने के लिए और अपने रैकेट के उपयुक्त आकार को प्राप्त करने के लिए आवश्यक टुकड़ा काट। आवश्यक से अधिक के साथ प्रारंभ करें और फिर जब तक आप आदर्श स्ट्रिंग लंबाई प्राप्त न करें तब इसे ट्यून करें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे स्ट्रिंग करने के लिए रैकेट तैयार करें। एक तेज चाकू का प्रयोग करें, रैकेट से पुराने और टूटी हुई तारों को जितनी जल्दी संभव हो उतना जल्दी से कट कर आप ने देखा है कि वे पहनाए जाते हैं या यदि कोई टूटा हुआ है तो रैकेट के बीच से शुरू करें जो रैकेट के बीच में हैं और तारों को उनके बाहर से काटते हैं।
  • पहनने के संकेतों के लिए रैकेट के किनारे रबर वाशर का निरीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो नए स्थापित करें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्ट्रिंग मशीन पर रैकेट रखें। विशिष्ट स्ट्रिंग मशीन के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं, विधानसभा प्रक्रिया थोड़ा अलग हो सकती है। निर्दिष्ट बढ़ते ब्रैकेट पर रैकेट के सिर और गर्दन को सुरक्षित करें और दृढ़ता से इसे सुरक्षित करने के लिए clamps पर नीचे दबाएं। संकेत के रूप में तार को समायोजित करें
  • 6 अंक बढ़ते सिस्टम रैकेट में अधिक समान रूप से तनाव को वितरित करते हैं, लेकिन जिस प्रकार की मशीन का आप उपयोग कर रहे हैं, उसके बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि रैकेट में रैंप सुरक्षित हो। जब तक संभाल हिल जाता है तब भी इसे पकड़ने के लिए पर्याप्त तंग होना चाहिए, लेकिन फ़्रेम को खराब करने के लिए इतनी तंग नहीं होना चाहिए
  • भाग 2
    पुनः स्ट्रिंगिंग तकनीक

    स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक या दो टुकड़े स्ट्रिंग पैटर्न के बीच चयन करें। किसी रैकेट को एक या दो तरीकों से जोड़कर, क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों बिन्दुओं के लिए स्ट्रिंग के एक टुकड़े का उपयोग करके, या प्रत्येक के लिए एक अलग टुकड़ा का उपयोग करके, हो सकता है। कुछ टेनिस खिलाड़ियों को लगता है कि स्ट्रिंग के एक टुकड़े का उपयोग संग्रह और रैकेट के जीवन को बढ़ाता है, जबकि दूसरी तरफ, उचित तकनीक कुछ रैकेटों में दो टुकड़ों का अधिक वांछनीय बनाता है।
    • रैकेट के अंत से (सिर को बुलाया गया) रैकेट के चेहरे के नीचे क्षैतिज तार को स्ट्रिंग करना महत्वपूर्ण है (गला कहा जाता है)। इसका कारण यह है कि तारों का तनाव रैकेट को काफी नुकसान पहुंचा सकता है और, क्योंकि गले सिर से कमजोर है, शीर्ष पर शुरू करना और नीचे काम करना बेहतर होता है। यह कुछ रैकेट में स्ट्रिंग के एक टुकड़े और असंभव के साथ मुश्किल हो सकता है
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुख्य तार खींचो मुख्य तार रैकेट के अनुदैर्ध्य अक्ष के समानांतर चलाते हैं। रैक के सिर में छेद में रस्सी डालें, गर्दन के माध्यम से इसे नीचे धागा और सिर पर फिर से
  • सुनिश्चित करें कि संभाल पर रस्सी के अंत और रॉड को क्षैतिज स्थिति में ले जाएं। यह आपको रैकेट की लंबाई को फिर से समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे आप शुरू में रैकेट के माध्यम से थ्रेडेड कर सकते हैं। अपने रैकेट के लिए उपयुक्त विशिष्टताओं के साथ रॉड को मोड़कर रस्सी को कस कर।
  • दूसरी क्लैप को दूसरी क्लैंप का उपयोग करके ठीक करें और पहले रस्सी को छोड़ दें। जब तक सभी छिद्रों में इंटरलॉक किया गया न हो, तब तक थ्रेडिंग और निचोड़ना जारी रखें, एक निचोड़ें, अगले को सुरक्षित करें, और फिर पिछले रस्सी को छोड़ दें।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 7 नाम वाली छवि
    3
    मुख्य तारों को बांधें इन सभी रस्सियों को सुरक्षित करने के बाद, तनाव छड़ी को छोडो और रस्सी के अंत में सुरक्षित रूप से टाई - यदि आवश्यक हो, सुई नाक सरंचनाओं का उपयोग करें और एक छोटा सा पंच। ऊर्ध्वाधर तारों में से एक पर कम अंत से एक फर्म गाँठ बांधें, जैसा कि आप देख सकते हैं। अतिरिक्त रस्सी कटौती



  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    क्षैतिज स्ट्रिंग स्ट्रिंग जब आप खड़ी उन्मुख मुख्य श्रृंखला की अंतिम पंक्ति तक पहुंच जाते हैं, तो आप स्ट्रिंग को बाहर बाँध सकते हैं और आप क्षैतिज पैटर्न से शुरू कर सकते हैं। क्रॉस्ड या क्षैतिज तार रैक के अनुदैर्ध्य अक्ष में लंबवत चलते हैं। एक छेद में रस्सी को सम्मिलित करें, जिसे आमतौर पर थोड़ा बड़ा वॉशर द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है, और फिर रस्सी को मुख्य रस्सी के ऊपर थाप दें जब तक कि आप दूसरी तरफ तक नहीं पहुंचते। मुख्य लाइन पर इस्तेमाल की जाने वाली तनाव की उसी मात्रा को लागू करें और पहली स्ट्रिंग रखें। तब तक जारी रखें जब तक सभी क्षैतिज स्ट्रिंग्स छेड़छाड़ न करें।
  • यदि आप स्ट्रिंग के दो टुकड़े उपयोग करने जा रहे हैं, सिर के मुख्य स्ट्रिंग में से एक के साथ क्षैतिज स्ट्रिंग टाई, फिर, यह रिम के निकटतम किनारे पर बड़े सुराख़ के माध्यम से वापस धागा, सामान्य रूप से चल रहा है
  • मुख्य स्ट्रिंग्स के साथ क्षैतिज स्ट्रिंग्स को रगड़ने से बचने का प्रयास करें। आप इसे इस्तेमाल करने से पहले मुख्य स्ट्रिंग पहनते हैं, यह स्ट्रिंग की अवधि और रैकेट को घटा देगा।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्षैतिज रस्सियों में शामिल हों मुख्य रिंगों में से एक के माध्यम से पिछली क्षैतिज रस्सी को वापस थ्रेड करें और यह एक मुख्य रस्सी से सुरक्षित रूप से टाई, जिससे सुई नाक सरौता के साथ गाँठ। तनाव जारी रखें और अतिरिक्त रस्सी को कम करें, फिर रैकेट विधानसभा को हटा दें।
  • भाग 3
    अपने रैकेट को कस्टमाइज़ करना

    स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने इच्छित स्ट्रिंग तनाव चुनें। अधिकांश रैकेटों पर उन पर मुद्रित अनुशंसित तनाव माप हैं - वे 50 से 70 पाउंड (23 से 32 किलोग्राम) से लेकर हैं। इस सीमा के भीतर, खिलाड़ी कभी-कभी स्ट्रिंग पर तनाव की मात्रा को अनुकूलित कर सकते हैं ताकि रणनीतिक अंक बनाए जाएं जो कि उनकी निजी शैली की खासियत है।
    • बॉल पर अधिक नियंत्रण पाने के लिए, स्ट्रिंग को कठिन रखें। एक तंग स्ट्रिंग अधिक स्पर्श और सटीक की अनुमति देता है अधिक शक्ति के लिए, यह तार को ढीला करने के लिए अनुशंसित है। अपनी तारों के तनाव की माप स्थापित करें और अपनी शैली और रैकेट के अनुसार सबसे अच्छा काम करता है जो एक को खोजने के लिए विभिन्न तनावों का प्रयास करें
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    विभिन्न रस्सियों का उपयोग करें विभिन्न तारों और ब्रांडों के साथ प्रयोग जब तक आप अच्छे प्रतिरोध के साथ टिकाऊ स्ट्रिंग नहीं पाते। अधिकांश टेनिस स्ट्रिंग केवलर के बने होते हैं, एक मजबूत सिंथेटिक फाइबर। ज़ीक्स का उपयोग इसके अतिरिक्त रिबाउंड क्षमता के लिए टेनिस रैकेट स्ट्रिंग के लिए भी किया जा रहा है, हालांकि अन्य किस्म भी उपलब्ध हैं:
  • नायलॉन तार वे अपने लचीलेपन और ताजा स्पर्श के लिए सबसे सस्ता और सबसे लोकप्रिय तार हैं
  • पॉलिएस्टर और क्लिअर स्ट्रिंग्स वे भारी वजन और नियमित रस्सी नष्ट करने वालों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं इष्टतम नियंत्रण और ताकत के लिए, इन टिकाऊ रस्सियों को अग्रानुक्रम में सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं।
  • प्राकृतिक रस्सियों वे सभी किस्मों के बीच सबसे महंगी, संवेदनशील और नाजुक हैं लेकिन पेशेवर खिलाड़ियों के बीच उनके उत्साह, स्पर्श और लोच के लिए बेहद लोकप्रिय हैं।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने रैकेट पर स्ट्रिंग और सुरक्षात्मक कुशन का उपयोग करें छोटे प्लास्टिक प्लेटों को रस्सी के क्रॉसिंग बिंदुओं पर बाधा के रूप में कार्य करने के लिए डाला जा सकता है और इस प्रकार उन्हें पहनने से बचा सकता है, जबकि बदले में रैकेट के जीवन का विस्तार किया जा सकता है। जो खिलाड़ी गेंद पर बहुत सारे टॉपस्पिन डालते हैं उन्हें रस्सी डंपर्स के उपयोग में एक फायदा भी मिल जाएगा, क्योंकि वे स्पिन को बढ़ाते हैं और स्ट्रिंग को कम कर देते हैं। अदालत और न्यायाधीश की कोशिश करो अपने आप के लिए।
  • स्ट्रिंग एक टेनिस रैकेट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: त्रिकोणमिति के सवाल हल करने के ट्रिक - Trigonometry Tricks For Class 10th in Hindi | जीत परिहार

    एक हफ़्ते में खेलते हुए उसी बार आपके रैकेट को एक वर्ष के लिए मैच करें। यदि आपकी कोई स्ट्रिंग टूटी हुई है, तो यह स्पष्ट है कि यह उन्हें एक साथ स्ट्रिंग करने का समय है, लेकिन नियमित नियमितता क्यों नहीं है? अंगूठे का एक अच्छा नियम आपके रैकेट को वर्ष में कई बार स्ट्रिंग करना है जैसा कि आप साप्ताहिक खेलते हैं। इसलिए, यदि आप एक हफ्ते में दो बार खेलते हैं, तो आपको अपने रैकेट को लगभग हर छह महीनों में स्ट्रिंग करना चाहिए। सबसे समवर्ती खिलाड़ियों और जो महान बल के साथ गेंद को मारते हैं, उन्हें शायद कभी-कभार खिलाड़ियों की तुलना में अपने रैकेट को नियमित रूप से स्ट्रिंग करने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • उच्च प्रदर्शन में टेनिस रैकेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें ठंडे, शुष्क और साफ जगह में ठीक से स्टोर करना जब वे उपयोग नहीं किए जा रहे हों और रस्सियों की स्थिति पर ध्यान दें।
    • रस्सी रक्षक का उपयोग उनके जीवन का विस्तार करने के लिए। ये छोटे प्लेटलेट्स हैं जो डोरियों में डाली जाती हैं जहां वे पहनने से बचने के लिए क्रॉस करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेनिस रैकेट
    • चाकू
    • रस्सी
    • स्टाफ़ के अतिरिक्त नामानिगार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com