ekterya.com

टेनिस रैकेट कैसे चुनें

चाहे आप एक शुरुआती खिलाड़ी हो या एक महान टेनिस चैंपियन बनने का सपना हो, सही रैकेट खरीदने से आपकी प्रैक्टिस और आपके प्रदर्शन में ध्यान देने योग्य अंतर हो जाएगा। सभी टेनिस रैकेट समान नहीं हैं, लेकिन हर कोई अपने पेशेवरों और विपक्षों को प्रदान करता है यदि आप अक्सर टेनिस खेलना चाहते हैं, अपने स्तर पर ध्यान दिए बिना, यह आपके लिए एक उपयुक्त रैकेट में निवेश करने के लायक होगा।

चरणों

विधि 1
सही रैकेट चुनें

शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 1
1
पकड़ के समुचित आकार को चुनने के लिए उपाय करें वयस्क पकड़ 10 सेमी (4 इंच) और 12 सेमी (4 इंच और 5/8) परिधि के बीच भिन्न होती है। अपना आकार ढूंढने के लिए, हथेली की मिडलाइन से बीच की उँगली की नोक तक दूरी को मापें (यह आपकी पकड़ का आकार होगा)।
  • एक अन्य प्रभावी तरीके से अपने प्रमुख हाथ से रैकेट को पकड़ना है, जैसे कि आप खेल रहे थे अपनी उंगलियों के सुझावों और हाथ की हथेली के आधार के बीच दूसरी ओर की तर्जनी को स्लाइड करें जिसके साथ आप रैकेट को पकड़ रहे हैं अगर तर्जनी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो पकड़ बहुत छोटा है
  • यदि बहुत अधिक स्थान बचा है, तो रैकेट हैंडल बहुत बड़ी है
  • यदि आप दो आकारों के बीच अनिर्णीत होते हैं, तो सबसे छोटी संभाल चुनें, क्योंकि आप जोड़कर अपने व्यास को हमेशा बढ़ा सकते हैं पकड़ (मुलायम कपास बनावट के साथ सुरक्षात्मक और गैर-पर्ची टेप जो पकड़ के चारों ओर लपेटता है)
  • शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 2
    2
    एक सामान्य रैकेट चुनें, जो लंबाई के बारे में 68 सेमी (27 इंच) है, जब तक कि आप लंबे रैक का उपयोग करके अतिरिक्त पावर प्राप्त नहीं करना चाहते। रैकेट की मानक लंबाई 68 सेमी (27 इंच) और 71 सेमी (28 इंच) के बीच है, लेकिन आप 73 सेमी (2 9 इंच) तक एक लंबे समय तक चुन सकते हैं। अब तक रैकेट, अधिक शक्ति स्विंग होगी और, इसलिए, मजबूत हिट
  • हालांकि, अब रैकट्स का नुकसान यह है कि वे कम प्रबंधनीय होते हैं और इसे हिट करने में मुश्किल होती है।
  • शुरुआती को मानक 68 सेमी (27 इंच) रैकेट चुनना चाहिए।
  • एक टेनिस रैकेट चुनें
    3
    टेनिस रैकेट के तीन मुख्य प्रकार जानें अपनी आवश्यकताओं, आपके स्तर और खेल की अपनी शैली के आधार पर, आपको अपनी पूर्ण क्षमता का फायदा उठाने के लिए एक या दूसरे रैकेट की आवश्यकता होगी। तीन सबसे आम प्रकार हैं:
  • सत्ता हासिल करने और गेम को सुविधाजनक बनाने के लिए रैकेट: अपने बड़े सिर की विशेषता, इसके लम्बी आकार और हल्के वजन, मुख्य रूप से शुरुआती या मध्य स्तर के खिलाड़ियों के लिए होते हैं, हालांकि वे किसी भी व्यक्ति के लिए भी अच्छा विकल्प हो सकते हैं जो स्ट्रोक में कुछ और शक्ति प्राप्त करना चाहते हैं।
  • मध्यवर्ती नियंत्रण और बिजली रैकेट: इन रैकेट का डिजाइन सभी स्तरों के लिए आनुपातिक और उपयुक्त है, शक्ति, नियंत्रण और प्रबंधन क्षमता के संतुलित संयोजन की पेशकश के अलावा।
  • पेशेवर गेम में नियंत्रण पाने के लिए रैकेट: ये पेशेवर रूप से तैयार किए गए रैकेट में सबसे बड़ा संभव नियंत्रण प्रदान करने के लिए छोटे प्रमुख हैं। गेंद को मारते समय खिलाड़ी को अपनी शक्ति जोड़नी होगी। ये रैकेट लंबी या छोटी हो सकते हैं, और आमतौर पर दूसरों की तुलना में अधिक वजन करते हैं
  • शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 4
    4
    यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो एक बड़ा सिर रैक खरीदें यदि आप टेनिस खेलना शुरू कर रहे हैं, तो आपको रैकेट का इस्तेमाल करना चाहिए जो प्रैक्टिस की सुविधा प्रदान करता है और स्विंग का नियंत्रण खोए बिना आपको अतिरिक्त शक्ति प्रदान करता है। एक पकड़ चुनें, जो आपके हाथ को अच्छी तरह से फिट करती है और रैकेट की तलाश करती है जो इन सुविधाओं के साथ अधिक या कम फिट बैठती है:
  • सिर का आकार: 685 वर्ग सेमी (106 वर्ग इंच) से 760 वर्ग सेमी (118 वर्ग इंच)
  • लंबाई: 68 सेमी (27")
  • वजन: प्रकाश, 255 से 285 ग्राम (9 या 10 औंस)
  • संतुलन: वजन सिर पर केंद्रित है और ऊपरी छोर की तरफ संतुलित है
  • शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 5
    5
    अगर आप लम्बा, एथलेटिक या मजबूत हिट हैं तो कम शक्ति वाले रैकेट खरीदें। कुछ शुरुआती लोगों के लिए बड़े और भारी रैक हैं, खासकर एथलेटिक संविधान के लिए और स्वभाव से मजबूत। सही उपाय चुनने का सबसे अच्छा तरीका है सिर के आकार को कम करना और अन्य विशेषताओं का सम्मान करना। यदि आप शुरू कर रहे हैं तो नियंत्रण हासिल करने के लिए शायद एक हेड-स्पीड रैकेट चुनना बेहतर होगा।
  • एक टेनिस रैकेट चुनें
    6
    विभिन्न सामग्रियों के बीच के मतभेदों को जानिए, जिनके साथ रैकेट एक को चुनने के लिए किया जाता है अधिकांश रैकेट ग्रेफाइट से बने होते हैं क्योंकि यह एक प्रकाश और शक्तिशाली सामग्री है, जो किसी भी शुरुआत के लिए बिल्कुल सही है। एल्यूमिनियम या टाइटेनियम रैकेट शुरुआती के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि वे स्ट्रोक के दौरान शक्ति और आराम प्रदान करते हैं। बोरान और केवेलर रैकेट बाजार पर सबसे हल्के हैं, लेकिन वे स्ट्रोक में त्रुटि के कम अंतर को अनुमति देने के लिए अधिक कठोर हैं।
  • शुरुआती खुद को एल्यूमीनियम या ग्रेफाइट रैकेट के इस्तेमाल के लिए सीमित कर लेना चाहिए, लेकिन सामग्री चुनना महत्वपूर्ण नहीं है, जब चुनने से आपको लगता है कि आपके बजट के संबंध में रैकेट के साथ कितना सहज महसूस होता है और कीमत।
  • एल्यूमिनियम रैकेट सबसे सस्ता है और आमतौर पर भारी है। हालांकि, वे भी सबसे प्रतिरोधी और विश्वसनीय हैं
  • बोरान, केवेलर या कार्बन फाइबर रैकेट ग्रेफाइट रैकेट से ज्यादा महंगे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र टेनिस रैकेट चुनें चरण 7
    7



    एक खरीदने से पहले कुछ रैकेट्स आज़माएं स्विंग और दुकान में सेवा की कोशिश करो, और ध्यान दें कि आप अपने हाथ में रैकेट के साथ कैसा महसूस करते हैं जब आप खोजना शुरू करते हैं, तब आप विभिन्न प्रकार के रेकेट्स का प्रयास करें: सबसे छोटा और सबसे बड़ा, जो कि अतिरिक्त शक्ति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, सबसे छोटा है। एक अच्छा विकल्प सुनिश्चित करने के लिए, कुछ दोस्तों से पूछें कि आप अगली बार अदालत में उन्हें देखकर और थोड़ी देर के लिए रैली देख सकते हैं कि कौन सा आपके लिए सबसे आरामदायक है। स्विंग और गेम स्टाइल एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है, यही वजह है कि बाज़ार में इतने सारे प्रकार के रैकेट हैं।
  • विधि 2
    टेनिस रैकेट के विशिष्ट गुणों को समझें

    शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 8
    1

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Floor / Door / Table

    ध्यान रखें कि एक बड़ा सिर शॉट में गेंद को और अधिक शक्ति हस्तांतरित करेगा। जितना अधिक सिर, रैकेट, स्विंग, इत्यादि की अवधि जितनी ज़्यादा रहती है, उतना ही बड़ा सिर, जितनी अधिक बल आप गेंद को मारेंगे। रैकेट चुनने पर यह सुविधा सबसे महत्वपूर्ण में से एक है, क्योंकि सामान्यतः अधिक शक्ति का मतलब कम नियंत्रण है। क्या आप अक्सर गेंद को बहुत अधिक बल से मारते हैं या इसके विपरीत, क्या आप अपने स्विंग को बदलने के बिना अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता है? अपने वर्तमान रैकेट के सिर के आकार की जांच करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजन करें।
    • बड़े सिर आमतौर पर 684 और 761 वर्ग सेमी (106 से 118 वर्ग इंच) के बीच मापते हैं, लेकिन आप 774 और 839 वर्ग सेमी (120 से 130 वर्ग इंच) के बीच के सिर के साथ अधिकतम शक्ति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए रैकेट भी पा सकते हैं।
    • नियंत्रण पाने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे रैक, आमतौर पर 548 और 606 वर्ग सेमी (85 और 94 वर्ग इंच के बीच) के बीच सिर होते हैं।
    • शुरुआती के लिए, एक रैकेट चुनने का सबसे अच्छा होना चाहिए, जिसका सिर कम से कम 645 वर्ग सेमी (100 वर्ग इंच) का होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला छवि टेनिस रैकेट चुनें चरण 9
    2
    शक्ति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए भारी सिर रैकेट चुनें शुरुआती और शुरुआती के लिए भारी-भरकम रैकेट सर्वोत्तम हैं और सत्ता हासिल करने के लिए तैयार किए गए मॉडल में अक्सर पाया जाता है। उनका वजन आम तौर पर आधार से ऊपरी छोर के करीब थोड़ा करीब होता है, यही वजह है कि ये रैकेट कुछ कम प्रबंधनीय हो सकते हैं। मध्यवर्ती और उन्नत स्तर के खिलाड़ी आमतौर पर प्रकाश सिर के साथ अधिक रैकेट पसंद करते हैं।
  • यदि आप बहुत उड़ान और नेट के पास खेल रहे हैं, तो उसके अच्छे गतिशीलता से लाभ पाने के लिए एक हल्के-मुखिया रैकेट की कोशिश करें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस रैकेट को चुनना है या आपकी शैली की शैली विविध है, तो समान रूप से वितरित वजन के साथ एक संतुलित रैकेट के लिए चुनिए।
  • शीर्षक वाला चित्र टेनिस रैकेट चुनें 10
    3

    Video: Classic Movie Bloopers and Mistakes: Film Stars Uncensored - 1930s and 1940s Outtakes

    स्ट्रिंग के पैटर्न को ध्यान में रखें। रैकेट ही एकमात्र कारक नहीं है जो आपके गेम को प्रभावित करेगा। जिस तरह से तारों को गठबंधन किया जाता है, अधिक से अधिक (कम घने) या उससे कम (घनीभूत) जुदाई के साथ, आपकी शक्ति, आपके नियंत्रण और हिट के प्रभाव को भी प्रभावित करेगा:
  • खुला स्ट्रिंग यह अधिक प्रभाव प्रदान करता है, जिसका मतलब है कि आप ऊपर से गेंद को मुश्किल से मार सकते हैं। इस प्रकार की स्ट्रिंग, हालांकि, स्ट्रिंग के ब्रेक का समर्थन करती है।
  • बंद या घने स्ट्रिंग यह स्ट्रोक में अधिक नियंत्रण और सटीक प्रदान करता है, और शुरुआती के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • शीर्षक वाला चित्र टेनिस रैकेट चुनिए चरण 11
    4
    यदि आप नियंत्रण खोने के बारे में सोचते हैं तो सत्ता हासिल करने के लिए लचीला रैकेट का उपयोग करें रैकेट की लचीलेपन का मूल्यांकन 0 से 100 तक के स्कोर पर किया जाता है, 100 में उपलब्ध सबसे कठोर विकल्प है ज्यादातर रैकेट में इस पैमाने के बीच 45 और 75 के बीच कठोरता है:
  • निचली संख्या से अधिक नियंत्रण और प्रभाव, कम शक्ति और अधिक आरामदायक महसूस होती है।
  • उच्च संख्या से अधिक शक्ति का संकेत मिलता है, लेकिन रैकेट में भी अधिक कंपन होता है। कुछ शुरुआती महसूस करते हैं कि इन रैकेटों के साथ उनका अधिक नियंत्रण होता है क्योंकि लचीलेपन की कमी ने उन्हें संभालने में और अधिक स्वाभाविक बना दिया है।
  • एक टेनिस रैकेट चुनें
    5
    रैकेट गर्दन की चौड़ाई को मापें, सिर के नीचे का त्रिकोण, इसकी शक्ति का लगभग अनुमान लगाने के लिए अधिक से अधिक गर्दन, रैकेट की पेशकश की जाएगी, जो समझ में आता है, क्योंकि बड़े रैकेट को संतुलित करने के लिए व्यापक कॉलर आवश्यक हैं, लेकिन यहां तक ​​कि नियंत्रण की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किए गए रैकेट भी अलग-अलग चौड़ाई वाले कॉलर मिल सकते हैं जो कि गेंद को झटका में बड़ा या कम बल।
  • शुरुआती के लिए, शुरू होने वाली एक अच्छी चौड़ाई 23 और 27 मिलीमीटर के बीच होगी
  • युक्तियाँ

    • आप हमेशा पकड़ के आकार को बढ़ा सकते हैं (या पकड़), लेकिन इसे कम करने और अधिक जटिल हो जाएगा। आपको लगता है कि अगर आपको दो उपायों के बीच संदेह है, तो आप की तुलना में एक छोटे आकार पर शर्त करें
    • आप कंपन को अवशोषित करने और कलाई और कोहनी पर प्रभाव को कम करने के लिए सदमे अवशोषक का उपयोग कर सकते हैं।
    • कई रैकेट स्विंग की गति के आधार पर अनुशंसित होते हैं (गेंद को मारते समय स्विंगिंग आंदोलन), इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप मॉडल चुनने से पहले अपनी स्विंग का मूल्यांकन करें। सिद्धांत में, शुरुआती और कम गति वाले और भौतिक शक्ति वाले लोग धीमे और कम स्विंग प्रोफाइल के साथ फिट होते हैं, इसलिए उन्हें रैकेट की आवश्यकता होती है जो कि शॉट में अधिक शक्ति प्रदान करते हैं (मूल रूप से, अधिक पलटाव)। इसी तरह, मजबूत खिलाड़ियों में आमतौर पर एक लंबा और तेज स्विंग होता है, इसलिए उन्हें रैकेट की आवश्यकता होती है जो उन्हें अधिक नियंत्रण प्रदान करते हैं (शॉट में कम शक्ति और कम पलटाव प्रभाव के साथ)।
    • यदि आप कोहनी और कंधे पर अतिरिक्त गद्दी की आवश्यकता होती है, तो आप को गायों की हिम्मत (सिंथेटिक तार का उपयोग करने के बजाय) के साथ बनाई गई प्राकृतिक रस्सी का विकल्प चुन सकते हैं।

    Video: Words at War: The Hide Out / The Road to Serfdom / Wartime Racketeers

    चेतावनी

    • अनुचित रैकेट चुनने से टेनिस से संबंधित चोटों का खतरा बढ़ सकता है, जैसे कि टेनिस कोहनी (पार्श्व एपिकॉन्डिलाईटिस) और उल्र्न संपार्श्विक बंधन के अधिभार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com