ekterya.com

टेनिस में फोरहैंड को कैसे मारा

फोरहैंड किसी भी सफल टेनिस खिलाड़ी के शस्त्रागार में एक आवश्यक शॉट है। आमतौर पर, यह पहला शॉट होता है जो खिलाड़ी सीखते हैं क्योंकि फोरहैंड का झटका ज्यादातर लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से आता है। उचित फोरहैंड तकनीकों का अभ्यास करके, अच्छे खिलाड़ी एक मजबूत हथियार विकसित कर सकते हैं जो उन्हें बेसलाइन से अंक अर्जित करने में सहायता करता है। सही फोरहैंड देने के लिए सही तकनीकों को जानें और सामान्य गलतियों से बचें।

चरणों

भाग 1
दाएं हाथ दें

1
शॉट के लिए तैयार करें रैकेट को अपने प्रमुख हाथ से पकड़ो, जबकि आपका दूसरा हाथ गले से रैकेट रखता है। चूंकि गेंद नेट पर गुजरती है और अदालत के अपने पक्ष में पहुंचती है, यह रैक को वापस और लाकर वापस कंधे खोलता है। अपने पैरों को अलग रखें और आराम से फ्लेक्स करें।
  • 2
    रैकेट के अपने पिछड़े आंदोलन को स्तर दें रैकेट के सिर को अपने सिर के स्तर के चारों ओर रखें क्योंकि आपके गैर-प्रबल हाथ रैकेट के गले को रिलीज़ करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने कंधे को बंद कर लें और रैकेट को बहुत ज्यादा या कम न लें। जब आप रैकेट वापस लाते हैं तो तरल, परिपत्र और निरंतर आंदोलन सुनिश्चित करने के लिए कलाई को झुकाएं
  • यदि आपका पिछड़ा आंदोलन स्थिर नहीं है तो आपका फोरहैंड अनियंत्रित हो सकता है अतिरिक्त शक्ति का उत्पादन करने के लिए अब पिछड़े आंदोलन न करें। स्थिर रहें, विशेषकर जब आप दबाव में होते हैं
  • 3
    यह आगे आंदोलन उत्पन्न करता है गेंद के दृष्टिकोण की गणना करने और अपने आप को सही स्थिति में रखने के बाद, कोहनी को ठोकर करके गेंद के स्तर से नीचे रैकेट को नीचे छोड़ दें और प्रकोष्ठ का उच्चारण करें। संपर्क के बिंदु पर इसे आगे बढ़ाने के लिए रैकेट की गति का विकास करना।
  • गेंद पर अपनी आँखें ठीक करें अपने सिर को अभी तक बनाए रखें जब तक कि आप संपर्क न कर लें और सुनिश्चित करें कि रैकेट के आपके आंदोलन में कोई बाधा नहीं है।
  • 4
    आंदोलन समाप्त करें गेंद को अपने शरीर से और आपके हिट की सीमा के भीतर आरामदायक दूरी पर मारो। हाथ बढ़ाएं और रैकेट के चेहरे को रखने के लिए कलाई का उपयोग करें, जब अधिकतम गति पर गेंद के साथ संपर्क करते समय संभव हो सके।
  • रैकेट के अप डाउन आंदोलन को अतिरंजित न करें क्योंकि यह संभव है कि आपके शॉट्स अनजाने में कम हो जाएं, अपने प्रतिद्वंदी को हमला करने का अवसर दे।
  • 5
    आंदोलन समाप्त करें प्रभाव के बाद, आपके सामने आपकी बांह का विस्तार कलाई के साथ एक चाबुक आंदोलन बना रहा है और प्रकोष्ठ का वर्णन करता है। विंडशील्ड की तरह फिनिश बनाने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथ के बगल में रैकेट का सिर लें।
  • स्थिति में रहने और संतुलित यह देखने के लिए जल्दी मत देखो कि आपका शॉट कहाँ गिर जाएगा इससे इसे प्रभावित कर सकते हैं और इसे कुटिल बना सकते हैं
  • 6
    रैकेट के आंदोलन को बदलने से बचें शॉट के अंत में रैकेट के सिर को कम मत करो या शॉट अदालत की सीमा से बाहर जा सकते हैं। शॉट को पूरा करने में कमी न करें या आप जाल को हिट कर सकते हैं।
  • रैकेट तरल पदार्थ के आंदोलन की गति और निरंतर, स्ट्रोक के साथ पिछड़े आंदोलन से शुरूआत करें और आंदोलन समाप्त होने के साथ आगे बढ़ें। फोरहैंड के किसी भी समय कोई अनियमित आंदोलन नहीं होना चाहिए।
  • 7
    कम स्थिति में रहें और अपने सिर को आगे नहीं बढ़ें। सिर के आंदोलन को नियंत्रित करने से रैकेट के आंदोलन के लिए एक निरंतर गति उत्पन्न होती है। जल्दी ही न देखो या बंद न करें ध्यान केंद्रित रहें और आंखों को गेंद पर रखें, जब तक कि आप अपने प्रतिद्वंदी के रैकेट को आंदोलन के अंत के बाद तक छोड़ दें।
  • अपने सिर को नीचे रखें और यह देखने के लिए जल्दी मत देखो कि गेंद कहाँ जा रही है। आंदोलन के पूरा होने के साथ निरंतर रहें।
  • भाग 2
    रैकेट को पकड़ना

    1
    अपनी पकड़ को समायोजित करें कल्पना कीजिए कि आप किसी के हाथ को हिला देते हैं और रैकेट को पकड़ने के लिए उसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। रैकेट के किनारों में से एक को अदालत में बताएं, जब तक आप रैकेट को सीधा रखते हैं निचले छोर से रैकेट के संभाल के आसपास अपनी उंगलियां लपेटें
  • 2
    संभाल के खिलाफ अपनी कलाई रखें रैकेट के संभाल के पीछे अपने हाथ की हथेली रखें यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो रैकेट को अपने शरीर के दाहिने हिस्से पर रखें और इसे कलाई के साथ थोड़ा संभाल के निचले छोर पर रखें। आपकी तर्जनी और अंगूठे के बीच का स्थान संभाल के पीछे और ऊपर की ओर होना चाहिए।
  • रैकेट को अपने शरीर की बाईं तरफ रखें यदि आप बाएं हाथ वाले हैं हथेलियों को थोड़ा पीछे से संभाल लें। संभाल के निचले बाएं छोर पर कलाई रखें। आपकी तर्जनी और अंगूठे के बीच की जगह को संभाल के पीछे और ऊपर रखा जाना चाहिए।
  • शुरुआती लोगों के लिए यह सबसे आम पकड़ है, जिसे सही पूर्वी पकड़ के रूप में जाना जाता है। यह सही पर ठोस झटका देने के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह सबसे प्राकृतिक और बहुमुखी पकड़ है हालांकि, पश्चिमी और महाद्वीपीय धारण हैं, जो अन्य टेनिस शॉट्स के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कट शॉट
  • 3
    दाएं हाथ ओरिएंटल पकड़ का उपयोग करते हुए रैकेट का चेहरा बंद करें जब आप सत्ता में आना चाहते हैं, तो अपने पिछड़े आंदोलन में रैकेट का चेहरा बंद करें। पिछड़े आंदोलन के दौरान रैकेट के चेहरे को बंद करने से जब आप बिजली के साथ गेंद को मारते हैं तो एक बड़ा टॉपस्पिन प्रभाव उत्पन्न होता है। नेटवर्क के ऊपर से थोड़ा अधिक निशाना लगाओ
  • 4
    गति और प्रभाव के साथ हिट करने के लिए अर्ध-पश्चिमी पकड़ का उपयोग करें रैकेट के संभाल के चौथे बेवल पर अपनी तर्जनी की अंगुली और हथेली के नीचे स्थित रखें। शॉर्टकट को रैकेट को जमीन पर रखना है जब आप इसे लेते हैं, तो आप कंधों और कमर के बीच संपर्क के प्राकृतिक बिंदु बनाते हैं।
  • पिछड़े आंदोलन को समायोजित करें ताकि यह रैकेट के चेहरे को मैदान पर एक कोण पर रखकर बंद हो जाए। अधिक पिछड़े आंदोलन को बंद करके आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं। अधिक शक्ति लगाने और अधिक प्रभाव बनाने के लिए हवा में गेंद को फेंकने का अभ्यास करें। यदि गलत तरीके से किया जाता है, तो आप वास्तव में अपने फोरहैंड की शक्ति कम कर देंगे
  • 5
    सही पश्चिमी पकड़ के साथ सबसे बड़ा प्रभाव बनाएँ रैकेट के संभाल के पांचवें बीवेल पर अपनी तर्जनी के अंगुली और अपने हाथ की हथेली के नीचे रखें। आपको कंधों के आसपास की गेंद के साथ संपर्क करना चाहिए
  • 6
    रैकेट को बहुत मुश्किल नहीं पकड़ो। सही प्रकार के शॉट बनाने के लिए आपको अपनी पकड़ आसानी से बदलनी होगी। उदाहरण के लिए, आप एक बूंद या एक कट हिट को हिट करने के लिए ओरिएंटल पकड़ के महाद्वीपीय पकड़ में बदल सकते हैं।
  • भाग 3
    टॉपस्पिन प्रभाव बनाएँ

    1
    पकड़ चुनें एक पश्चिमी पकड़ सबसे टॉप स्पिन प्रभाव पैदा कर सकता है। पश्चिमी पकड़ के लिए, रैकेट के संभाल के पांचवें बेवल पर अपनी तर्जनी के अंगुली को और अपने हाथ की हथेली के नीचे रखें।



  • 2
    अपने आप को सही स्थिति में रखें एक अर्द्ध-खुली स्थिति को अपनाना जब तक कि आपके प्रतिद्वंदी एक छोटी गेंद को नहीं मारती। यदि हां, तो तटस्थ स्थिति में एक कदम आगे बढ़ाएं। एक अर्द्ध-खुली स्थिति के लिए, एक तरफ एक हल्का चरण ले लो और कंधे की बारी जब तक कूल्हों पैल्विक संयुक्त पर पूरी तरह से नहीं हो।
  • यह स्थिति उस हाथ को ऊपर उठाकर संतुलन बनाए रखती है जिसके साथ आप अदालत के समानांतर नहीं फटेंगे।
  • 3
    प्रमुख हाथ से आराम करें रैकेट को खड़ी रखने पर फ्लेक्स और हाथ को आराम दें। अदालत और आपके शरीर को सीधे मुंह के निचले सिरे पर रखें, लेकिन घुटनों को ठोकर दें। अपने शरीर को मोड़ो जैसे आपके घुटनों को आपके शरीर के पूर्ण रोटेशन को पूरा करें।
  • 4
    रैकेट के आंदोलन को प्रारंभ करें अपने प्रमुख पैर से खुद को आवेग और अपने कंधे और कूल्हों को मोड़ो। अपने प्रमुख पैर पर अपना वजन रखें और घुटनों को मोड़ लें प्रमुख पैर को बाहर की ओर इशारा करना चाहिए क्योंकि आप पैल्विक संयुक्त पर अपने कूल्हों के साथ स्थिति में खड़े होते हैं। कंधे को सीधा लम्बता रखें, जब आप अपने गैर-प्रभावी कंधे पर गेंद देखते हैं।
  • अपने प्रमुख हाथ को रैकेट को खड़ी रखें और अदालत के सामने अपने गैर-प्रभावी हाथ समानांतर रखें।
  • 5
    रैकेट के आंदोलन के साथ सी आकार बनाएं। गेंद को सी-आकार का पथ बनाकर रैकेट को छोड़ना शुरू करें अपने कंधों को खोलना और अपने प्रमुख पैर पर खुद को जोर देना। अपने कंधे और हिप को अदालत में खोलें, क्योंकि आप रैकेट को और अधिक छोड़ देते हैं।
  • रैकेट को छोड़कर गेंद को देखें।
  • 6
    गेंद को मारो गेंद के नीचे रैकेट रखने के लिए, नेट पर अपने शरीर को स्क्वायर करें अपने शरीर को आगे बढ़ाएं और गेंद के माध्यम से रैकेट का चेहरा लाना जब आप गेंद को मारते हैं तो पूरी तरह से प्रभावी कलाई को झुकाएं प्रमुख पैर को सीधे सीधा दें क्योंकि आप अपने आप को स्ट्रोक के साथ धक्का देते हैं।
  • गैर-प्रमुख पैर जमीन से थोड़ा ऊपर उठना शुरू हो जाएगा। अपने सिर को स्थिर रखें और प्रभाव के समय गेंद को देखें।
  • Video: Review Sword Long CAN + analysis of Hou Yingchao

    7
    आंदोलन समाप्त करें अपने शरीर को सीधे रूप में रखें जैसा कि आपके गैर-प्रभावशाली पैर जमीन से बढ़ जाता है संपर्क के माध्यम से प्रमुख हाथ बढ़ाएं अपने कंधे के बजाय आपके शरीर के माध्यम से आंदोलन समाप्त करें अपने प्रमुख कंधे पर गेंद को देखें
  • आपका गैर-प्रभावशाली पैर जमीन पर लौट जाएगा और आंदोलन के अंत के बाद आपके गैर-प्रबल हाथ को रैकेट को पकड़ना होगा। आपका प्रमुख पैर संतुलन बनाए रखने के लिए आगे बढ़ेगा क्योंकि आपके शरीर को स्ट्रोक खत्म करने के लिए पूरी तरह घूमता है।
  • भाग 4
    सामान्य गलतियों को ठीक करें

    1
    जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। पुनरावृत्ति के माध्यम से अपने फोरहैंड को सही करें फिर से और फिर से एक ही आंदोलन की नकल करने का प्रयास करें। आपको व्यायाम का उपयोग करने की आदत पैदा करनी चाहिए ताकि जब आप किसी मैच के दबाव में हों, तो आपकी मांसपेशियों को उसी आंदोलन को अंजाम दे सकता है।
  • 2
    सही हिट को विज़ुअलाइज़ करें चीजों को सरल रखें और अधिक जानकारी के साथ भ्रमित न करें झटका की एक चिकनी प्रक्षेपवक्र कल्पना। आप केवल पुनरावृत्ति के माध्यम से फोरहैंड को बेहतर बना सकते हैं विज़ुअलाइज़ेशन आपके शरीर को सटीकता को अधिकतम करने के लिए सही आंदोलनों को पुनरुत्पादित करने में मदद कर सकता है, टॉप स्पिन प्रभाव और आपके फोरहैंड की शक्ति।
  • 3
    अपने झटके को सरल बनाएं सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों के अद्वितीय गुणों को कॉपी करने का प्रयास न करें। मूल बातें पहले और फिर रैकेट का एक आसान मोशन जो आपके लिए स्वाभाविक लगता है मूल बातें बदलने की कोशिश किए बिना शक्ति और शीर्ष स्पिन प्रभाव स्वयं पर आ जाएगा
  • 4
    पैरों के आंदोलन पर ध्यान दें। अपने आदर्श संतुलन बनाए रखने के लिए आपको एक सही गणना सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने पैरों को स्थानांतरित करना होगा। गेंद को प्राप्त करने के लिए खुद को सही तरीके से रखें समय पर खुद को रखकर आपको गेंद को किस स्थान पर ले जाना चाहिए, इसके विकल्प मिलेंगे।
  • सही स्थिति दूसरे के सामने गैर प्रमुख पैर है, जबकि दोनों घुटनों तुला रहे हैं। के रूप में आपके शरीर फोरहैंड में विस्फोट करने के लिए तैयार करता है आपका कूल्हों और कंधों खुला होना चाहिए।
  • 5
    उचित शॉट्स का चयन करें फोरहैंड का उपयोग हथियार के रूप में करें और इष्टतम स्थानों में रणनीतिक रूप से अपने शॉट्स को फेंक दें। धीरज रखो, और अपने शॉट्स की स्थिति और गति को बदलती रहें। अपने विरोधी को आग में रखें
  • उदाहरण के लिए, अगर अपने प्रतिद्वंद्वी आप के सामने सीधे है, तो आप अदालत भर में फोरहैंड फेंकने के लिए इतना है कि अपने प्रतिद्वंद्वी को पकड़ने के लिए चलाना चाहिए चाहते हो सकता है। जब कोई एक शॉट को पकड़ने के लिए चलाने के लिए मजबूर किया जाता है, इस कठिनाई के स्तर के रूप में यह लक्ष्य बनाते हैं और बिजली पैदा करते हुए असंतुलित चाहिए बढ़ जाती है। सही शॉट आपके विरोधी की कमजोरी का शोषण करने पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रतिद्वंदी में कमजोर बैकहैंड लक्ष्य है, तो इसका फायदा उठाने की कोशिश करें।
  • 6
    स्थिति सही ढंग से जब आपके शरीर से बहुत करीब या बहुत दूर हो तो गेंद को मत मारो। गेंद को बगैर मारने से बचें या अगर यह आपके सामने है तो गेंद को एक आरामदायक सीमा पर मारो जब वह आपके हिप के करीब है।
  • 7
    रैकेट के बंद चेहरे के साथ गेंद को मारने से बचें। संपर्क बनाने के दौरान रैकेट का चेहरा खोलें टॉप-स्पिन प्रभाव बनाने के लिए रैकेट और गेंद के बीच एक रग्दी प्रभाव पैदा करता है। सुनिश्चित करें कि आपके आंदोलन का कोण नीचे से ऊपर तक जाता है
  • 8
    सुनिश्चित करें कि आप अपना वजन स्थानांतरित करें और आंदोलन खत्म करें Topspin प्रभाव के लिए, अपने प्रमुख कंधे पर आंदोलन समाप्त होता है तैयारी के दौरान अपने घुटनों को ठोके और उन्हें सीधे के रूप में आप बाहर रोल और गेंद को हिट करने के लिए अपने शरीर को बारी के अपने वजन आगे और ऊपर की ओर स्थानांतरण।
  • Video: टेनिस कभी का श्रेष्ठ खेल? | ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2012

    9
    सही अदालत के लिए सही पकड़ का उपयोग करें। अगर अदालत गेंद के लिए एक बड़ी बाउंस बनाता है, तो एक पश्चिमी या अर्ध-पश्चिमी पकड़ आदर्श है। यह आपको संपर्क के उच्च बिंदु पर गेंद को हिट करने की अनुमति देता है। अगर अदालत कम पलटाव का उत्पादन करती है, तो महाद्वीपीय पकड़ आदर्श है। प्राच्य पकड़ फ्लैट और सीधे शॉट मारने के लिए आदर्श है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक खिलाड़ी अलग है यहां तक ​​कि अगर दो खिलाड़ियों को एक ही कोच पढ़ाया जाता है, तो वे अभी भी एक अलग रैकेट आंदोलन का उत्पादन करेंगे। अगर वहाँ अपने पसंदीदा खिलाड़ी के संबंध में आपके रैकेट आंदोलन में मतभेद हैं हतोत्साहित नहीं है। यांत्रिकी और परिणाम क्या सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com