ekterya.com

आइस हॉकी कैसे खेलें

मधुरता और ताकत, गति और शक्ति, शरीर के शॉट्स और छड़ी के साथ शॉट उठाया: आइस हॉकी यह सब किया है यदि आप बर्फ पर सबसे शानदार खेल खेलना चाहते हैं, तो आप बुनियादी नियमों और मौलिक तकनीकों को सीखकर शुरू कर सकते हैं। हॉकी में सफलता के लिए व्यावसायिक सुझावों और रणनीतियों को सीखकर अपने खेल को बेहतर बनाएं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
नियमों को जानें

चित्र हॉकी चरण 1 नामक छवि
1
खेल का उद्देश्य जानें हॉकी एक ऐसा खेल है जो छह खिलाड़ियों की दो टीमों के साथ खेले जाते हैं, जिनमें से पांच अंक स्कोर करने की कोशिश में बर्फ रिंग के चारों ओर घूमते हैं, और इनमें से एक अदालत के प्रत्येक छोर पर रखे लक्ष्य को बचाता है। खेल का उद्देश्य अन्य टीम की तुलना में प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य से ज्यादा समय तक पक, एक छोटे से लकड़ी के सिलेंडर या रबड़ की गेंद को पारित करके अंक स्कोर करना है। प्रत्येक लक्ष्य एक बिंदु के लायक है
  • एक हॉकी मैच में प्रतिस्पर्धा के स्तर के आधार पर अलग-अलग अवधि के तीन अवधियों होते हैं, हालांकि अधिकांश मैचों में 20 मिनट की तीन अवधि होती है।
  • चित्र हॉकी चरण 2 नामक छवि
    2
    बर्फ रिंक के निशान और आयामों को जानें। जबकि हॉकी रोलर स्केट्स (रोलर हॉकी) या पैर (इनडोर हॉकी) के साथ खेला जा सकता है, सबसे लोकप्रिय और आम प्रकार का हॉकी बर्फ पर खेला जाता है आइस हॉकी बर्फ रिंग 60 मीटर (200 फीट) लंबी और 25 मीटर (85 फीट) चौड़ी पर खेला जाता है और बर्फ पर नीली रेखाओं से सीमांकित तीन खंडों में विभाजित है। ट्रैक के केंद्र में एक लाल रेखा होती है जो दोनों पक्षों पर लाल रेखा से खेल के मैदानों और दो नीले रंगों को 15 मीटर (50 फीट) विभाजित करती है। दोनों नीली लाइनों के बीच का स्थान कहा जाता है "तटस्थ क्षेत्र", जबकि नीली लाइन के बाहर की जगह एक है जो प्रत्येक टीम का बचाव करती है।
  • ट्रैक के प्रत्येक छोर पर दो पतली लाल रेखाएं होती हैं जहां लक्ष्य रखा जाता है। लक्ष्य क्षेत्र के सामने एक ऐसा क्षेत्र है जिसे एन्क्लेव कहा जाता है। एन्क्लेव आमतौर पर नीला है यह गोलकीपर का क्षेत्रफल है।
  • ट्रैक पर पांच सर्किल भी हैं फेसऑफ जिसमें खेल की शुरुआत में खेल शुरू करने के लिए डिस्कार्ड गिरा दिया जाता है या फिर एक पेनल्टी के बाद या गेम बंद हो जाता है
  • चित्र हॉकी चरण 3 नामक छवि
    3
    खेल का बुनियादी प्रवाह जानें प्रत्येक हॉकी खेल एक के साथ शुरू होता है "faceoff" जिसमें रेफरी एक दूसरे के करीब स्थित दो विरोधियों के बीच डिस्क को छोड़ देता है। वहां से, समय शुरू होता है और खेल शुरू होता है। एक टीम डिस्क पर नियंत्रण रखती है और स्कोर करने के प्रयास करती है जबकि दूसरी टीम अपने लक्ष्य का बचाव करने या डिस्क को अवरुद्ध करने की कोशिश करती है।
  • फुटबॉल या लैक्रोस के रूप में, खेल में एक तरल पदार्थ और निरंतर गेम होता है, और कार्रवाई केवल प्रत्येक बिंदु के अंत में या दंड के बाद बंद हो जाती है।
  • चित्र हॉकी चरण 4 नामक छवि
    4
    मामूली और गंभीर दंड के बारे में जानें हॉकी में, गंभीर और मामूली जुर्माना खेल के समय से खिलाड़ी द्वारा वापस ले लिया जाता है और बेंच को भेजा जाता है। बेंच पर 2 मिनट के समय में मामूली जुर्माना परिणाम होता है, जबकि एक गंभीर परिणाम 5 मिनट में होता है।
  • यदि कोई गलती की गई है, तो टीम को एक नए खिलाड़ी के साथ जगह लेने के बिना दंड के समय के लिए एक कम खिलाड़ी के साथ खेलना चाहिए। यदि दंड की अवधि के दौरान विरोधी टीम के स्कोर, यह समाप्त होता है उसी दोष से रेफरी के विवेक पर एक गंभीर या मामूली जुर्माना हो सकता है। आम पेनल्टीज़ हो सकते हैं:
  • क्लब के खतरनाक उपयोग, जिसमें शरीर के निचले हिस्से पर चल रही है (स्लेशिंग) या शरीर के ऊपरी क्षेत्र में (उच्च चिपका)।
  • रुकावट के लिए दंड, जिसमें प्रतिद्वंद्वी को क्लब के साथ रोकना शामिल है (hooking) या इसे यात्रा
  • डिस्क के नियंत्रण में नहीं है, जो एक खिलाड़ी के साथ शरीर interfering या मार।
  • पीछे से या सिर तक मारो
  • प्ले हॉकी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    टीम को प्राप्त करें आइस हॉकी की कठोर भौतिक मांगों के कारण, खिलाड़ियों का इस्तेमाल लगभग उतने उपकरणों के रूप में होता है जैसे फुटबॉल खिलाड़ियों, यदि अधिक नहीं, जिनमें से सबसे अनोखी चीजें छड़ी और स्केट्स हैं
  • हॉकी की छड़ें लकड़ी या पॉली कार्बोनेट हैं जो एक घुमावदार अंत के साथ चिपक जाती हैं, जिसे ब्लेड कहा जाता है। खिलाड़ियों ने बर्फ के ऊपर डिस्क खींचने के लिए क्लब का इस्तेमाल किया और स्कोर करने का प्रयास किया। आइस हॉकी खेलने के लिए एक छड़ी जरूरी है एक कस्टम बनाया छड़ी जाओ और यह खेलने के लिए लपेटो सीखो।
  • हॉकी स्केट तेज और आइस हॉकी खेलने के लिए सुसज्जित हैं। हॉकी स्केट्स नियमित रूप से आइस स्केट्स की तुलना में अधिक घुमावदार हैं, विशेषकर गतिशीलता और गति के लिए। उन्हें टखने की अच्छी सहायता के साथ समायोजित किया जाना चाहिए और नियमित रूप से तीखे होना चाहिए।
  • हेल्मेट और पैड को आपके शरीर के आकार और आपके वजन के अनुसार अनुकूलित करना चाहिए। आम तौर पर, हॉकी पैड का एक सेट में कंधे पैड, शिन गार्ड और एक सुरक्षित हेलमेट शामिल होता है जो आपको मुश्किल से स्केट करने और सुरक्षित रूप से खेलने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    मूल बातें जानें

    प्ले हॉकी चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: पैरों की कसरतें: Wall Sit

    1
    तेज और कुशलता से स्केट करने के लिए जानें यहां तक ​​कि अगर आप एक सक्षम बर्फ स्केटिंग करनेवाला हैं, तो हॉकी में स्केटिंग के लिए कौशल का एक पूरा नया सेट आवश्यक है। दिशा बदलने और दीवारों में दुर्घटनाग्रस्त होने के बिना ठीक से बंद करने के लिए सीखना कुछ समय लगेगा, लेकिन एक अभ्यास की रूटीन विकसित करने से आप शीघ्र ही कम समय में स्थानांतरित कर सकते हैं इससे पहले कि आप भी एक छड़ी लेते हैं, अपने स्केटिंग कौशल का विकास करें जब तक यह चलने के रूप में स्वाभाविक नहीं है।
    • रोलिंग बैक एक अच्छे पूर्ण हॉकी खिलाड़ी होने के लिए आवश्यक है, ताकि आपको लगातार समायोजन किए बिना दिशा बदलने और खेल का पालन करने की इजाजत मिल सके। एक को पूरा करने के लिए जानें "मोहौक" जल्दी से स्थिति बदलती रहती है, आगे बढ़ते हुए और पीछे की ओर स्किड करते समय अपने इन-चरण में प्रवेश करती है
    • Crossovers भी हॉकी स्केटिंग का एक अनिवार्य हिस्सा हैं हॉकी खिलाड़ियों में अक्सर स्केटिंग नहीं बल्कि जल्दी से दिशाओं को बदलते हैं, जो कि क्रॉसओवर कहलाते हैं। अपने स्केट्स के साथ बर्फ को हथियाने का अभ्यास करें और अपने गेम को बेहतर बनाने के लिए पक्षों के लिए कदम उठाएं।
  • चित्र हॉकी चरण 7 नामक छवि
    2
    छड़ी को संभालना सीखें गेंद को अपने गैर-प्रभावी हाथ से क्लब के संभाल के साथ पकड़ो, अपने शरीर के साथ क्लब को केंद्रित करना। तुम्हारा दूसरा हाथ क्लब को दो दस्ताने की दूरी पर रखना चाहिए। पकड़ फर्म होना चाहिए, लेकिन तंग नहीं होना चाहिए।
  • आपके सामने हॉकी स्टिक रखें, आपके हाथों को आराम से फ्लेक्स किया गया था, लेकिन अधिकतर सीधे छड़ी आपके शरीर के करीब न रखें।
  • क्लब को सही तरीके से पकड़ना और इसके साथ आगे बढ़ना सीखना एक महान स्केटर होने और एक महान हॉकी खिलाड़ी होने के बीच का अंतर हो सकता है। यदि आप छड़ी का उपयोग नहीं कर सकते तो आप बर्फ पर बहुत प्रभावी नहीं होंगे
  • खेल हॉकी चरण 8 नामक छवि
    3
    डिस्क को नियंत्रित करें बास्केटबॉल और सॉकर के रूप में, आपको सीखना होगा "बूँद बूँद कर टपकना" डिस्क, जब आप स्केटिंग करते हैं, तो यह विरोध टीम के खिलाड़ियों के लिए इसे दूर करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। अपने पैरों को हिलने के बिना डिस्क और आपके पक्ष में एक तरफ से दूसरी तरफ और दूसरी तरफ खींचें। अपनी आँखें ऊपर रखें और इसे बिना देखे डिस्क की कोशिश करें।
  • हैरानी की बात है, सूट का आपका नियंत्रण आपके गैर-प्रभावी हाथ से आता है, जो सूट में अधिक है, हाथ कम नहीं है, जिसके साथ आप लिखते हैं। अपनी कलाई के साथ छड़ी को नियंत्रित करने के बारे में सीखें, उसे नियंत्रित करने के लिए डिस्क के साथ चिकनी लेकिन तेजी से आंदोलनों बनायें।
  • खेल हॉकी चरण 9 नामक छवि
    4
    निश्चित और सटीक पास करें कल्पना करो कि आपकी हॉकी स्टिक एक पैर के साथ एक पैर है पास बनाने के लिए, डिस्क को क्लब के साथ ड्राइविंग के बजाय डिस्क रोल करने के लिए एक व्यापक आंदोलन का उपयोग करके, एड़ी से टिप तक क्लब के ब्लेड को रोल करना पड़ता है। जब आप डिस्क के कब्जे में नहीं रह जाते हैं, तब छड़ी को छू लें
  • इसे पारित करते हुए डिस्क को हिट न करें। आइस हॉकी खेलने में सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि बर्फ पर पकने का सबसे अच्छा तरीका इसे व्यापक रूप से मारना है। यद्यपि कुछ मामलों में उठाया छड़ी के साथ एक शॉट उपयुक्त है, तो पास आपको डिस्क के साथ अधिक नाजुक होने की आवश्यकता होती है।
  • प्ले हॉकी चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: दुनिया का सबसे खुशहाल देश है फिनलैंड, जिंदगी में एक बार तो जरूर घूमें यहां

    5
    एक पास प्राप्त करने के लिए अपनी छड़ी के साथ एक जेब बनाएं जब आप पहली बार बर्फ में प्रवेश करते हैं, तो यह आपके लिए आती है जब डिस्क को फेकना सीखना मुश्किल है। बर्फ को अपनी छड़ी ब्लेड के शीर्ष पर थोड़ा कोने के लिए जेब बनाने के लिए जो आप डिस्क को पकड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने क्लब के खिलाफ अनियंत्रित रिकॉर्ड बाउंस देने के बिना मजबूत पास प्राप्त करने का अभ्यास करें और आप अपनी टीम के लिए एक मूल्यवान संसाधन होंगे।
  • छवि हॉकी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6



    सटीक और शक्ति के साथ अपनी कलाई के शॉट्स को शूट करें शूट करने के लिए, डिस्क को आगे बढ़ाएं और आखिरी पल में अपनी कलाई को चालू करें ताकि डिस्क को इसकी गति और ताकत मिल सके। अपनी छड़ी के मोर्चे को इंगित करके इसे पूरा करें जहां आप डिस्क जाना चाहते हैं।
  • कई अन्य चीजों की तरह, एक सटीक शॉट कलाई में है। अपने शॉट्स को विकसित करने के लिए, थोड़ी देर बाद ध्रुव पर हाथ कम करना सीखें और अपने शरीर को 45 डिग्री के कोण पर लक्ष्य से स्थानांतरित करना सीखें, जैसा कि आप पहुंचते हैं डिस्क को स्टिक ब्लेड के केंद्र के करीब रखें जैसा कि आप कर सकते हैं और उसी तरह की जेब बना सकते हैं, जो कि पास के बाद डिस्क को पकड़ने के लिए आपको बनाएगा। फिर, इसे उड़ने दें
  • भाग 3
    अपनी स्थिति में खेलें

    खेल हॉकी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    केंद्र से टीम को सीधे निर्देशित करें आक्रामक और रक्षात्मक समन्वयक केंद्र है, खिलाड़ी जो लेता है फेसऑफ और बर्फ पर टीम के नेता के रूप में कार्य करता है यदि आप केंद्र खेलना चाहते हैं, तो आपको एक महान स्केटिंग करनेवाला और एक स्मार्ट हॉकी खिलाड़ी होना चाहिए जो कि रणनीति के लिए आंखों वाला है। कोच टीम को टीम पर सबसे चतुर, सबसे प्रतिभावान और अनुभवी खिलाड़ी बनाना चाहते हैं।
  • प्ले-हॉकी-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र हॉकी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्ष्य का ख्याल रखना आइस हॉकी गोलकीपर की तुलना में खेल में कोई और अधिक कठिन और प्रतिष्ठित स्थिति नहीं है। हाथी को रोकने के लिए पर्याप्त पैड के साथ उपयुक्त, गोलकीपर कभी-कभी केवल एकमात्र चीज है जो कि लक्ष्य के प्रति 160 किमी / घंटा (100 मील प्रति घंटे) में फेंक दिया गया है। एक अच्छा गोलकीपर को त्वरित सजगता, बहुत अच्छी आँखों के समन्वय और लेजर की दृष्टि है
  • छवि हॉकी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    चरम के रूप में नीचे लिखें बाएं और दाएं छोर आक्रामक खिलाड़ी होते हैं जो आइस रिंक के दोनों तरफ चलते हैं, शारीरिक और रचनात्मक रूप से खेलते हैं, शॉट्स और स्कोरिंग पॉइंट्स फायर करते हैं छोर तेज और सटीक निशानेबाज़ होना चाहिए जो कोनों में लड़ सकते हैं और दीवारों को घेर सकते हैं।
  • चित्र हॉकी चरण 15 नामक छवि
    4
    रक्षा में खेलते हैं चूंकि हॉकी बहुत तरल है और खिलाड़ी इतनी जल्दी बर्फ पार कर सकते हैं, हॉकी में रक्षा खिलाड़ियों को फुटबॉल या अन्य इसी तरह संरचित खेल की तुलना में अपराध में और अधिक शामिल हैं। फिर भी, रक्षा खिलाड़ियों का मुख्य उद्देश्य विरोधी टीम के छोर को चिह्नित करना और उनके नाटकों को बीच में करना है, फिर डिस्क को अपनी टीम के छोर तक फेंकना है।
  • प्ले हॉकी चरण 16 नामक छवि
    5
    अलग-अलग पदों में प्रयोग करें जो आपके लिए सर्वोत्तम है। जब आप हॉकी खेलना सीखना शुरू करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छे पूर्ण खिलाड़ी बनें। एक अच्छा अंत डिस्क नियंत्रक से अधिक है जो लाखों किलोमीटर प्रति घंटे पर गोली मार सकता है। टीम को एक साथ काम कर रखते हुए उन्हें रणनीतिक रूप से खेलना होगा। यदि आपके पास सभी स्थितियों से बर्फ देखने का अवसर है तो आपका गेम सामान्य रूप से बेहतर होगा
  • दूसरी ओर, एक गोलकीपर होने के नाते पूर्णकालिक प्रतिबद्धता है। आम तौर पर, गोलकीपर जल्दी शुरू होता है और गिल्ड की चाल जानने के लिए जीवन के लिए ऐसा करना जारी रखता है।
  • भाग 4
    अच्छा खेलें

    छवि हॉकी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना सिर ऊपर रखो किसी भी स्थिति में एक अच्छा हॉकी खिलाड़ी का उत्कृष्ट प्रदर्शन होता है, जो उसके साथियों की गतिविधियों की आशंका है और रिक्त स्थान पर निश्चित पास करता है। सटीक और बुद्धिमान पास करना मुश्किल है यदि आपके पास अपना सिर बर्फ से चिपक गया हो अपनी आँखें ऊपर रखें और अपने चारों ओर देखो
    • यह समय के साथ आ जाएगा, बहुत समय बिताने और डिस्क के अपने नियंत्रण का अभ्यास करने के बाद।
  • चित्र हॉकी चरण 18 नामक छवि
    2
    खुली जगह पर जाएं और अंतराल भरें। आपकी टीम बर्फ के चारों ओर डिस्क का पीछा करते हुए छह सिर के साथ एक राक्षस नहीं होना चाहिए पृथक, रिक्त स्थान की ओर बढ़ते हुए और सही कोणों को बर्फ के चारों तरफ पास करने और स्कोर करने की कोशिश करने के लिए आगे अपने अपराध को आगे बढ़ाने के लिए ढूंढना।
  • गुड पास अधिक प्रभावी और एक टीम की सफलता के लिए जरूरी है कि रक्षा को नीचे ले जाने और अपने आप को मजबूत शॉट बनाने की योग्यता के अलावा। आप इसे तब तक नहीं कर सकते जब तक कि अन्य खिलाड़ी रिक्त स्थान में न जाए और खोलें।
  • छवि हॉकी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    डिस्क को सुरक्षित रखें स्मार्ट पास बनाएं और अपनी टीम को जीतने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए पक को नियंत्रित करें। डिस्क नियंत्रित करने वाली टीम खेल को नियंत्रित करती है
  • अनियंत्रित पास की संभावना को समाप्त करने के लिए बर्फ पर डिस्क रखें। पास को परिभाषित करना चाहिए, कठिन नहीं, जिसका मतलब है कि आपको बर्फ की सतह से उगने वाली जंगली डिस्क को नियंत्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा। जब फायरिंग और गुजरती है, डिस्क को फेंकने का अभ्यास करें और उठाए क्लब के साथ आकस्मिक शॉट्स से बचें।
  • प्ले हॉकी चरण 20 नामक छवि
    4
    जब आपके पास डिस्क हो तो आराम करो अनौपचारिक हॉकी खिलाड़ियों को खेल के दौरान परेशानी होती है जब वे पक प्राप्त करते हैं, छड़ी को बहुत कस कर पकड़ते हैं और पक को नियंत्रित करने की मौलिक क्षमता खो देते हैं। अचानक, उनका पास अनियंत्रित और बहुत मजबूत हो जाता है, डिस्क पर उसका नियंत्रण पागल हो जाता है और उसका खेल इतना अच्छा नहीं है आराम करने के लिए जानें एक गहरी साँस लें और मज़ा लें
  • प्ले हॉकी चरण 21 नामक छवि
    5
    एक टीम में शामिल हों और लगातार अभ्यास करें इसमें एक अच्छा हॉकी खिलाड़ी होने के लिए कई तरह की तकनीकों को हासिल करने में कई सालों लगते हैं, इसलिए यह अन्य खिलाड़ियों और एक अनुभवी कोच के साथ अभ्यास करने में मदद करता है। अपने इलाके में एक लीग खोजें, जिसमें आप मनोरंजक रूप से खेलने के लिए शामिल हो सकते हैं और एक महान हॉकी खिलाड़ी होने के लिए आवश्यक तकनीक सीख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com