ekterya.com

कैसे पहली बार के लिए गोता लगाने के लिए तैयार करने के लिए

आपको अपना गोताखोरी प्रमाणन मिला है, आपके पास अपने डाइविंग उपकरण हैं और अब आप अपना पहला डुबकी यात्रा करने के लिए आग्रह नहीं उठा सकते हैं। और हां, यह सुनिश्चित करें कि प्रमाणीकरण प्रक्रिया ने सभी बुनियादी चीजों की समीक्षा की, लेकिन अभी भी अन्य वास्तविकताएं हैं जो एक सूचित गोताखोर को पता होना चाहिए। यह आलेख दुनिया भर के विवेकपूर्ण गोताखोरों द्वारा मनाए गए तरीकों और सावधानियों को उजागर करेगा।

चरणों

Video: रात में 1 बार इस क्रीम को लगाए और सुबह चेहरा इतना गोरा हो जायेगा- Gora hone ka tarika- Fairness Tips

आपकी पहली स्कूबा डाइव चरण 1 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
1
एक उपयुक्त स्थान चुनें उस स्थान को चुनने के लिए कई चर कारक हैं जहां आप गोता लगाने चाहते हैं, जैसे:
  • आकर्षक: पानी के नीचे कई विचार हैं, जिनमें मूंगा की चट्टान, नाव अवशेष, गुफाएं और पौधों और जानवरों की विविधता शामिल है। कोरल रीफ्स मुख्यतः उष्णकटिबंधीय जलवायु में पाए जाते हैं और जहाजों के अवशेष और गुफाएं लगभग कहीं भी मिल सकती हैं।
  • दृश्यता: पानी के नीचे, दृश्यता कुछ से कम हो सकती है जो कि 0.6 मीटर (2 फीट) से 30.5 मीटर (100 फीट) तक भिन्न हो सकती है। यह मुख्य रूप से समुद्र की स्थितियों पर निर्भर करता है, लेकिन यह मौसम से भी प्रभावित हो सकता है। उत्तर प्रशांत और उत्तर अटलांटिक में आपको लगता है कि दृश्यता बहुत सीमित है, जबकि उष्णकटिबंधीय मौसम में आप लगभग 30.5 मीटर (100 फीट) की गहराई से सूरज देख सकते हैं!
  • गहराई: जो लोग मनोरंजक डाइविंग करते हैं वे उन्नत प्रशिक्षण और उपकरण के बिना 39.6 मीटर (130 फीट) से आगे नहीं बढ़ना चाहिए। गहरे आप डुबकी, घायल हो जाने के अधिक जोखिम जब आप गहराई से जाते हैं, तो कम प्रकाश पानी में प्रवेश कर सकता है और सागर गहरा हो जाता है। इसके अलावा, गहरे आप अपने आप को जलमग्न करते हैं, डीकंप्रेसन सिंड्रोम होने का अधिक से अधिक जोखिम। ये स्थितियां आरंभिक गोताखोर के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकती हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप 18.3 मीटर (60 फीट) से आगे नहीं बढ़ पाएं जब तक आपको डाइविंग परिस्थितियों के साथ और अधिक आरामदायक न लगे। इसके अतिरिक्त, गहराई में हवा के संपीड़न के कारण, आप प्रत्येक सांस में हवा का एक उच्च प्रतिशत का उपयोग करते हैं, जिससे कि आपके कुल गोताखोरी का समय कम हो।
  • तापमान: शीत से खुद को बचाने के लिए गोताखोरों अक्सर न्योप्रेन सूट पहनती हैं सागर से अधिकांश में 0.3 मीटर (1 फुट) की गहराई में एक परिवर्तन में एक तापमान अंतर नहीं है और तापमान में 10 डिग्री की कमी है, जो एक thermocline कहा जाता है हो सकता है। कुछ परिस्थितियों में आपको केवल एक स्विमिंग सूट की आवश्यकता होगी, जैसे उष्णकटिबंधीय मौसम के मामले में
  • जल की स्थिति: लहरें और वर्तमान समुद्र की मूल स्थितियां हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। धारा कुछ क्षेत्रों में बहुत मजबूत हो सकता है और एक गोताखोर खींच सकता है। यहां तक ​​कि कई लोकप्रिय डाइविंग स्पॉट में बहुत सशक्त धाराएं हैं, जो केवल अनुभवी गोताखोरों के लिए उपयुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस बल और दिशा को जानते हैं जिसमें वर्तमान प्रवाह वर्तमान में अनुभव का भी हिस्सा हो सकता है, क्योंकि "वर्तमान में डाइविंग" एक गोताखोरी है जो आपको वर्तमान से बहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, एक नाव मौजूद होनी चाहिए और जब आप बुलबुले बढ़ते हैं तो ड्राइवर आपकी सतह पर चलता रहेगा लहरें पानी में प्रवेश या छोड़ने के संबंध में नाव और सुरक्षा की डिग्री को प्रभावित कर सकती हैं।
  • वन्यजीव: स्थानीय वन्यजीव देखकर पानी के नीचे के गोता लगाने का सबसे पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, लेकिन यह भी काफी खतरनाक हो सकता है। पृथ्वी के प्रत्येक भौगोलिक स्थान की अपनी विशिष्ट प्रजातियां हैं। आपको मछलियों और पौधों के बारे में मूल बातें जानना चाहिए जो आपको संभवतः मिलेगी और यदि इन प्रजातियों में से किसी से निपटने के लिए कोई सावधानी है लगभग सभी हानिरहित हैं और आप उनमें से अधिक से अधिक डरेंगे।
  • आपकी पहली स्कूबा डुबकी चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना होमवर्क करो आपके लिए सबसे अच्छा स्थान चुनने के लिए सावधानीपूर्वक शोध की आवश्यकता है चित्रों और चित्र के रूप में एक उद्देश्य जांच उपयोगी हो सकता है, वहाँ पेशेवर सलाह और अनुभव का कोई विकल्प नहीं है। एक अच्छा गोता के साथ कोई स्थान एक या अधिक गोता दुकानों है। ये स्थानीय पेशेवर किसी और से बेहतर साइटों और खतरों को जानते हैं धाराओं, ज्वार, दृश्यता, गहराई और जोखिमों के बारे में जानकारी सहित, हमेशा स्थानीय सलाह देखें जाने से पहले आपको स्थानीय मौसम पता होना चाहिए। आपको कुछ महत्वपूर्ण सवाल पूछना चाहिए: "क्या नियमित रूप से तूफान हो रहे हैं?" या "तूफानों को कितनी तेजी से आते हैं?" अपने पहले गोता लगाने में एक डाइविंग ऑपरेटर के साथ जाने के लिए सबसे अच्छा है। इन लोगों ने क्षेत्र को सैकड़ों बार डुबा दिया है और यह पता चलेगा कि शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे स्थान कौन-से हैं। सुनिश्चित करें कि गोता मास्टर जानता है कि यह आपका पहला डुबकी यात्रा है इस तरह आप देख सकते हैं और यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो सहायता प्रदान कर सकते हैं। डाइविंग से पहले, गोता मास्टर साइट है, जहाँ तुम जाओ, कितनी देर तक वे जलमग्न हो जाएगा के संबंध में प्रवेश करने के लिए आपको बता देंगे (या कहना चाहिए) जगह है, क्या अधिकतम गहराई है, जो संकेत का उपयोग करेगा, अगर आप से पहले रोकने की आवश्यकता क्या करना है डाइविंग सत्र, जो साइटों और कितनी देर तक आराम आप (कम से कम 3 मिनट होना चाहिए) होगा देखते हैं। इसलिए इसे सुनें और अब सवाल पूछिए
  • आपकी पहली स्कूबा डाइव चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3

    Video: इस्लाम का आरम्भ ही दूसरो के विरोध से होता है-कुरान| Islam Denise All To Establish Itself.

    सही उपकरण तैयार करें पानी की स्थिति के लिए डाइविंग उपकरण के उचित संचालन का चयन करना और सुनिश्चित करना, गोताखोरी की सफलता और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है:
  • Neoprene सूट: आप प्रयोग neoprene सूट की मोटाई पानी के तापमान पर निर्भर करता है। किस्मों में 3 मिमी, 5 मिमी या 7 मिमी की मोटाई शामिल हो सकती है। वास्तव में, ठंडा पानी, आपके सूट का मोटा होना चाहिए। वही हुड, दस्ताने या बूट पर लागू होता है निओपेन सूट न केवल ठंडे पानी से सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि पानी के नीचे के जानवरों या अन्य निर्जीव वस्तुओं के काटने या खरोंच से बचाता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फिट होने वाले एक नवोपेन सूट चुनते हैं और आपको पर्याप्त लचीलेपन प्रदान करते हैं, चूंकि अनुचित आकार परेशानी और गतिशीलता समस्याओं का कारण हो सकता है
  • पंख या पंख तैरना: व्यापक खरीद चैनलों के साथ पंख के रूप में गोताखोरों को उनकी आवश्यकता है पानी उपकरणों के प्रतिरोध से उबरने और अधिक आम तौर पर और अधिक कुशलता से यात्रा करने के लिए। पंख है कि सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है एक पट्टा है कि आराम से एड़ी ऊपर फिट बैठता है, हालांकि कुछ परिस्थितियों में पर्याप्त गर्म पानी समायोजित जूता प्रकार होना होते हैं। एक पूर्ण पैर पंख और खुला एड़ी के बीच का अंतर कठोर हो सकता है, तो आप आप जो कुछ भी चुन के साथ तैयार किया जाना चाहिए।
  • उल्लास कम्पेसाटर (बीसीडी): यह उपकरण पानी के नीचे एक तटस्थ उछाल को प्राप्त करने के लिए गोताखोर की अनुमति देता है, साथ ही आरोही या चढ़ते समय सहायता प्रदान करने के लिए। यह गोताखोरी से पहले उछाल कम्पेसाटर के सही संचालन को सुनिश्चित करता है, क्योंकि यह सुरक्षा उपकरण का मुख्य भाग है।
  • वज़न बेल्ट: ये बेल्ट काउंटरेटैक डाइविंग उपकरण की समग्र उछालता है। एक वजन उपकरणों की उछाल और अपने खुद के, जो गोता लगाने के लिए प्रयास करने से पहले निर्धारित किया जाना चाहिए के आधार पर बेल्ट का चयन करें। सुनिश्चित करें कि बेल्ट वजन सुरक्षित हैं और नायलॉन बेल्ट को रिहा अटक नहीं मिल सुनिश्चित करें। कुछ उतार-चढ़ाव मुआवजे वाले वजन प्रणाली को एकीकृत करते हैं। हमेशा याद रखें कि यदि आप एक कम्पेसाटर आप की जरूरत एक मुक्ति एक हाथ है में एक वजन, या तो बेल्ट या एकीकृत का उपयोग करें और यह लगभग हमेशा एक मुक्ति दाहिने हाथ होता है। प्रत्येक गोता सत्र के पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने दाहिने हाथ से आसानी से बेल्ट को रिहा कर सकते हैं।
  • स्कूबा टैंक या डाइविंग बोतल: अपनी डाइविंग योजना के अनुरूप एक टैंक का चयन करें। अच्छी दृश्यता के साथ गर्म पानी में कम पानी के लिए, 80 एल्यूमीनियम टैंक के साथ एक एल्यूमीनियम टैंक आमतौर पर पर्याप्त होगा। कुछ गोताखोरों को इस्पात टैंक पसंद है क्योंकि एक पूर्ण टैंक और एक खाली टैंक के बीच उछाल एक एल्यूमीनियम टैंक की तुलना में कम है, लेकिन वजन अधिक है। विशेष डाइविंग के लिए दो टैंक, पौंड टैंक प्रति वर्ग इंच या नाइट्रोक्स की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन ये अधिक उन्नत गोताखोरों के उद्देश्य हैं।
  • नियामक: एक नियंत्रित तरीके से हवा को टैंकों से बाहर जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सुनिश्चित करें कि आपने ठीक से आपकी समीक्षा की है। याद रखें कि नियामकों को डिज़ाइन किया गया है ताकि, यदि वे विफल हो जाएं, तो वे बहुत से हवा को बचने के लिए खोलते हैं आप उस हवा में सांस ले सकते हैं, आपूर्ति काट नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी ही सतह पर चढ़ें।
  • मुखौटा और स्नोर्कल ट्यूब: दबाव के लिए संतुलित किया गया एक मुखौटा पहनना सुनिश्चित करें और जिसमें नाक के लिए एक स्थान होता है। सुनिश्चित करें कि मुखौटा अच्छी तरह से फिट बैठता है और यह आपके चेहरे पर तंग है ताकि पानी के पास जाने न दें।
  • चाकू या कटर: हालांकि यह वैकल्पिक है, मछली पकड़ने के जाल के पानी के साथ अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में आपको चाकू या कटर की एक जोड़ी लेनी चाहिए। चाकू अन्य उपयोगों जैसे कि सड़क से पत्थरों को हटाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जबकि कटर मछली पकड़ने के जाल को काटने के लिए अधिक कुशल होते हैं।




  • आपकी पहली स्कूबा डाइव चरण 4 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अंतिम जांच करें एक बार जब आप अपने सभी उपकरण तैयार कर लेते हैं, तो अब आपको खुद को तैयार करना चाहिए। सही हाइड्रेशन सुनिश्चित करना, डाइविंग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि पानी के नीचे निर्जलीकरण आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, जब आप गोता लगाने के दौरान कोई भी समस्या आती है, तो सकारात्मक दृष्टिकोण और स्पष्ट मन रखें। और सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर कोई गड़बड़ हो जाए तो आतंक न करें!
  • आपकी पहली स्कूबा डुबकी चरण 5 के लिए तैयार की गई छवि
    5
    निर्धारित करें कि आप पानी कैसे दर्ज करेंगे। पानी में उतरने के लिए आमतौर पर दो तरीके हैं: नाव से (बड़ी छलांग या पानी में स्लाइड) या बस समुद्र तट से चलना यदि आप समुद्र तट से चलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्थान के पास सैंडबार, कोरल या स्थानीय रॉक संरचनाएं जानते हैं। यदि आप किसी नाव से प्रवेश करते हैं, तो आप पीछे की तरफ एक ओर से स्लाइड कर सकते हैं या नाव के पीछे से कूद सकते हैं। जब आप लंगर को कम करते हैं, तो सावधान रहना याद रखें, क्योंकि आप किसी प्रवाल को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं या जहाज के अवशेषों में फंसे हुए हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक सक्षम साझेदार के साथ गोता लगाएँ
    • हमेशा एक गोताखोरी की योजना है और इसका पालन करें।
    • हमेशा एक आपातकालीन योजना है अगर कोई गायब हो जाता है तो क्या होता है? ऑक्सीजन कहां है? निकटतम अस्पताल कहां है? आपातकालीन संपर्क कौन हैं?
    • गोता लगाने की योजना से पहले एक शारीरिक जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास गोता लगाने के लिए अच्छा स्वास्थ्य है। बेहतर आपके स्वास्थ्य और फिटनेस, डाइविंग आसान हो जाएगा
    • आपको प्रथम सहायता की मूल बातें जानना चाहिए
    • हमेशा डाइविंग फ्लैग को लाल और सफेद पट्टियों या नीले और सफेद इंटरनेशनल अल्फा ध्वज के साथ तरंगित करना सुनिश्चित करें जब आप गोता लगाएँ। इसे हटा दें जब सब लोग पानी से बाहर हो जाएंगे

    चेतावनी

    • गोताखोरी के मजेदार और उत्तेजना के बावजूद, यह खेल खुले समुद्र के समुचित प्रशिक्षण और ज्ञान के बिना जोखिम भरा हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खुले समुद्र में किसी भी तरह से गोता लगाने के पहले, आपको ठीक से प्रमाणित होना चाहिए और आपको बिना निर्देश के गोता लगाने का प्रयास करना चाहिए।
    • एक साथी ढूंढो, कभी अकेले कूदो न!
    • गोताखोरी के बाद, कम से कम 24 घंटे बाद उड़ान भरें, भले ही आप दबाव वाले विमान पर हों अन्यथा, आप डीक्यूप्रेशन सिंड्रोम के साथ समाप्त कर सकते हैं या "डाइवर की घटना" के रूप में जाना जाता है समय की यह अवधि पूरी तरह से सही नहीं है, यह केवल अनुमानित संख्या है और आपके रक्त में शेष नाइट्रोजन के आधार पर भिन्न हो सकती है। सबसे अच्छा तरीका है "माफी की तुलना में बेहतर सुरक्षित" के एक दृष्टिकोण को अपनाना।
    • कभी नहीं डाइविंग के दौरान अपनी सांस पकड़ो, क्योंकि आपको हाइपरेंटिलेशन या चक्कर आना से बचने के लिए आमतौर पर साँस लेना चाहिए। अपनी सांस को आगे बढ़ने पर आपके फेफड़ों के अत्यधिक विस्तार हो सकता है और गंभीर चोट या मृत्यु का परिणाम हो सकता है।
    • ऐसी कुछ प्रजातियां हैं जो आपको किसी भी तरह से बचने चाहिए, जैसे समुद्री साँप, जिनमें एक घातक जहर है। पौधों को खतरनाक भी हो सकता है, क्योंकि वे वत्ससुइट सामग्री के माध्यम से बहुत आसानी से काटते हैं। सागर में रक्त स्राव अन्य जीवों को आकर्षित कर सकता है जो पौधों और कोरल जैसे ईल्स और अन्य शिकारियों में रहते हैं।
    • यदि आप शार्क से पीड़ित जल में डुबकी लगाते हैं और आपको घाव की गंभीरता के अनुसार, खून बहने वाला घाव मिलता है, पानी से बाहर निकलते हैं, घाव को जितनी जल्दी हो सके पट्टी पट्टी कर लेते हैं और चिकित्सा की तलाश करते हैं।
    • कभी घाट या जेटी के पास पानी न डालें
    • आपका प्रमाणन कार्ड केवल आपको अपने प्रस्थान क्षेत्रों के समान क्षेत्रों में गोता लगाने की अनुमति देता है। अपरिचित स्थानों में गोताखोरी से पहले, स्थानीय गोताखोर से बात करें। स्थानीय गोताखोरों को आपको जगह के नियमों और शर्तों के बारे में बताने और आपको उनकी सलाह देने में खुशी होगी।
    • कभी दर्द या बेचैनी की उपेक्षा न करें यदि आप अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो गोता लगाने या गोता लगाना रद्द नहीं करें यदि आपको बहुत असहज महसूस हो।
    • चढ़ते समय, सुनिश्चित करें कि 4.6 मीटर (15 फीट) में एक 3 मिनट की सुरक्षा रोकें। आपको 9 मीटर (30 फीट) प्रति मिनट से ज्यादा की गति पर चढ़ना नहीं चाहिए। जिस गति पर चढ़ते समय छोटी बुलबुले की सतह बढ़ती है वह एक सुरक्षित गति का न्याय करने का एक अच्छा तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com