ekterya.com

पूल में गोताखोरी कैसे करें

गोता लगाने के लिए सीखना आपके लिए पूल में आराम से कूदने के बाद लेने के लिए एक रोमांचक कदम है। एक गोता लगाने से आपको उत्तेजक महसूस हो रही है और यह आपको तेजी से तैरने और अधिक गहराई तक पहुंचने में मदद करता है, यह आपको एक पूल में तैराकी पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है सीखना कैसे एक गोताखोर करना सबसे पहले थोड़ा उत्तेजित हो सकता है, लेकिन अगर आप जमीन पर अभ्यास करते हैं, तो यह अभ्यास कर रहे हैं और आप को आपकी मदद करने के लिए कोई है, यह प्रक्रिया आपके लिए आसान होगी। सही आसन और ट्रेन के साथ एक पूल में डुबकी कैसे सीखने के लिए चरण 1 पढ़ें जब तक आप उन्नत डाइव नहीं कर सकते।

चरणों

भाग 1
एक गोता लगाने के लिए तैयार करें

Video: पानी में डूबते हुए को कैसे बचाएं | Chin Carry Drowning in water Rescue | KD FITNESS |

1
एक गहरे पूल खोजें क्योंकि एक गोता लगाने के लिए आपको सिर पूल में प्रवेश करना होगा, पानी बहुत गहरा होना चाहिए ताकि आप नीचे तेजी से नहीं छू सकें और अपने सिर या रीढ़ को घायल होने का खतरा न चलाएं। रेड क्रॉस मानता है कि 2.5 मीटर (9 फीट) डाइविंग करने के लिए अच्छी गहराई है यदि आप विशेष रूप से सावधान रहना चाहते हैं, लेकिन कई पूलों में डाइविंग के लिए क्षेत्र 2 मीटर (8 फुट) गहरा है एक पूल में गोता मत करना जो 2 मीटर (8 फीट) से भी कम है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक पूल कितना गहरा है, तो इसमें डुबकी लगाने के लिए बेहतर नहीं है किसी पूल की गहराई की गणना करके उसे देखकर मुश्किल हो सकता है एक पूल के लिए देखो जो एक दृश्यमान तरीके से चिह्नित पानी की गहराई है। कई मामलों में यह भी एक संकेत होगा जो निर्दिष्ट करता है कि उसे वहां पकड़े जाने की अनुमति है
  • झीलों, लैगूनों या पानी के अन्य निकायों में डुबकी न करें जब तक क्षेत्र की निगरानी नहीं की जाती है और डाइविंग के लिए साफ़ कर दिया गया है। इन प्राकृतिक स्थानों में पानी की गहराई बहुत असंगत है और पानी में छिपे हुए चट्टानें हो सकती हैं जो किनारे से नहीं देखी जा सकतीं।
  • 2
    मानसिकता है कि एक गोता लगाने के लिए आपको अपना सिर पहले करना चाहिए। शुरुआती गोताखोरों, विशेष रूप से बच्चों, शुरुआत में एक गोता लगाने से डरते हैं। यह सामान्य है क्योंकि किसी भी अन्य स्थिति में अपने आप को कुछ सिर में फेंकने से दर्द और चोट लगने लगेंगे। यदि यह आपको घबराहट करने के लिए परेशान करता है, तो इन तकनीकों का प्रयास करें ताकि आप इस विचार के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें:
  • पानी में खड़े हो जाओ, ताकि आप ऊँचाई से पानी में प्रवेश करने की भावना के लिए उपयोग करें। कभी-कभी बच्चों को लगता है कि पानी कठिन है, इसलिए यह उन्हें दिखा सकता है कि यह कैसे चिकना है, जबकि उन्हें चारों ओर छिड़कने के लिए प्रोत्साहित करते हैं
  • गिरावट का अभ्यास करें जब आप पानी में हों। पानी में खड़े रहें, अपने आप को आगे बढ़ने दें और फिर वापस। देखो कि कैसे पानी "कैच" करता है और आपको अपने आप को चोट नहीं पहुंचाने में मदद करता है।
  • 3
    पानी में गोता लगाने से पहले जमीन पर रिहर्सल आरंभ करने के लिए गोता लगाने के बाद से जमीन पर अभ्यास करने में मददगार हो सकते हैं और पानी में प्रवेश करने से पहले गोता लगाना होगा। अपनी बाहों के सीधे और अपने सिर के साथ सीधे खड़े हो जाओ, अपने हथियारों के ऊपरी भाग को अपने कानों को गले लगा देना चाहिए। अपने हाथों को सपाट रखें और दूसरे हाथ पर एक हथेली रखें। अपनी ठोड़ी को चूसो, इस तरह आपके शरीर का ऊपरी भाग पानी में गोता लगाने के दौरान शांत हो जाएगा।
  • आप जमीन पर नेलिंग के आंदोलन का भी अभ्यास कर सकते हैं। घास के साथ एक क्षेत्र की तलाश करें या फिर एक नरम कालीन पर घर पर देखें एक घुटने पर झुकना और जमीन पर अपनी बाहों और उंगलियों का लक्ष्य। आगे बढ़ें ताकि आपके हाथ जमीन को छूएं और आपकी बाहों का पालन करें। जब तक आप अपने पेट पर झूठ बोल रहे हैं जारी रखें।
  • अपने हाथों को सपाट रखने के लिए याद रखें और उन्हें एक दूसरे के ऊपर एक जगह दें, इसके बदले में उन्हें छूने की बजाय। यह आपकी छाती को आपकी छाती को छड़ी करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। ये क्रिया आपके शरीर को अपने प्रवेश द्वार को अधिक तरल पदार्थ बनाने के लिए सरल बनाने में मदद करती है।
  • Video: Vienna Austria KNOWS How To Do Coffee

    4
    पूल के पास क्राउच और पानी में स्लाइड करें पूल के किनारे पर हल्के ढंग से अपने पैर की उंगलियों के साथ खड़े हो जाओ और इसके निकट दबाएं। अपने हथियार को अपने सिर पर रखो, अपनी ठोड़ी डालना याद रखें, और अपने हाथों से पानी को इंगित करें। अब, अपने शरीर को आगे बढ़ाएं और पानी में सिर की ओर ध्यान से स्लाइड करें। जैसा कि आपके पैर आपके धड़ का पालन करते हैं, उन्हें सीधा और अपने पैर की उंगलियों का उद्देश्य।
  • पानी में प्रवेश करने से पहले, श्वास छोड़ दो और फिर अपनी सांस पकड़ो। यह संभव है कि यदि आप दुर्घटना के कारण पानी के भीतर श्वास शुरू करते हैं, लेकिन एक बार जब आप गोता लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अपने सांस को स्वाभाविक लगता है।
  • जब तक आप इस तरह से पानी में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह से सहज महसूस न करें तब तक जब आप घूमते रहें तो एक गोता लगाने का अभ्यास करें। एक बार जब आपको लगता है कि यह सरल है और आप अगले चरण लेने के लिए तैयार हैं, तो खड़े होने पर गोता लगाएँ
  • 5
    खड़े होने पर गोता लगाएँ जब आप खड़े होने पर इसे करने की कोशिश करने के लिए तैयार होते हैं, तो पूल के किनारे के पास खड़े हो जाओ ताकि आपके पैर की उंगलियों को उसके ऊपर रखा जा सके। अपनी बाहों और हाथों को स्थिति में रखो और कमर के चारों ओर झुकने से पानी की ओर इशारा करते हुए अपने हाथ की अंगुलियां अपनी ठोड़ी को दबाएं और फिर पानी में प्रवेश करने के लिए आगे झुकें। जैसा कि आपके पैर आपके धड़ का पालन करते हैं, उन्हें एक साथ पकड़ो और अपने पैर की उंगलियों को निशाना बनाते हैं।
  • किसी को आपकी मदद करने के लिए पहले कुछ समय पर विचार करें। खड़े होने पर एक गोता लगाने से थोड़ा सा भय हो सकता है और यह जानने में मदद मिल सकती है कि कोई अन्य आपकी मदद करने के लिए है। व्यक्ति को अपने पीछे खड़े रहने के लिए और अपने पेट पर एक हाथ और दूसरे को अपने सिर पर रखो ताकि वह पानी में प्रवेश करने के दौरान आपको मार्गदर्शन कर सके।
  • एक बार जब आप एक सहायक के लिए खड़े और बिना एक गोताखोर कर सकते हैं, तो आप सही आसन के साथ उचित गोता लगाने के तरीके सीखने के लिए तैयार हैं। कम समय में आप दो बार सोचने के बिना पानी में कूदेंगे!
  • भाग 2
    अच्छे आसन के साथ गोता लगाएँ

    Video: HAVUZU GÖKKUŞAĞI RENKLERİ İLE BOYADIK | Gökkuşağı Gölü | Learn Colors with Colored Water in the Pool

    1



    पूल के किनारे पर अपने प्रमुख पैर रखें यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो आपका प्रमुख पैर आपका दाहिना पैर होगा और यदि आप छोड़ दिया जाए तो यह आपके बाएं पैर होगा। अपने दूसरे पैर के सामने अपने प्रमुख पैर को थोड़ी-सी जगह रखें, ताकि आपकी उंगलियां पूल से थोड़ा ऊपर हों। आपके पीछे के पैर जमीन पर सपाट होना चाहिए और आपके वजन दोनों पैरों पर समान रूप से संतुलित होना चाहिए। यह गोता लगाने के लिए प्रारंभिक स्थिति है।
    • जब आप अपने श्रेष्ठ मुद्रा पर काम करते हैं, तो हमेशा उसी स्थिति में अपने पैरों से शुरू करने की कोशिश करें। यदि आप ट्रम्पोलिन से गोता लगाने के लिए करते हैं, तो उस जगह को चिह्नित करने का एक अच्छा विचार है जहां अभ्यास करने में आपकी मदद करना चाहिए।
    • एक बार जब आप खड़े होने पर गोता लगाने में सहज महसूस करते हैं, तो आप चलने या दौड़ने के दौरान गोता लगाने की कोशिश कर सकते हैं। इसमें तीन या पांच कदम उठाते हैं और फिर गोताखोर करने के लिए अपने प्रमुख पैर पर दबाव डालकर कूदते हैं।
  • 2
    अपने सिर पर अपने हथियार बढ़ाएं जैसा कि आपने किया था जब आप जमीन पर अभ्यास करते थे, अपने सिर को अपने दायें कोहनी के साथ अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं अपने हाथों को कान के साथ रखो अपने हाथों को सपाट रखें, दूसरे हाथ पर एक हथेली के साथ। इस स्थिति में अपनी बाहों और हाथों को तब तक रखें जब तक कि आप गंजे नहीं होते।
  • हमेशा अपनी ठोड़ी को अपनी छाती में रखना याद रखें।
  • यदि आप चलने या दौड़ते समय गोता लगाने करते हैं, तो अपने पक्षों से अपने हथियारों से शुरू करें, लेकिन आपको पानी में प्रवेश करने से पहले उसे हमेशा ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखना चाहिए।
  • 3
    आवेग और पूल में डुबकी। आगे बढ़ने और गिरने की बजाय, गोता लगाने के दौरान आगे बढ़ने के लिए अपने प्रमुख पैर से खुद को धक्का करें। पहले पानी में अपने हाथ की उंगलियों को दर्ज करें। गोता लगाने से सीधे अपने शरीर को रखें, अपने पैरों के साथ एक साथ और अपने पैर की उंगलियों की ओर इशारा करते हुए। एक बार जब आपका शरीर पानी में पूरी तरह से होता है, तो आप तैरना शुरू कर सकते हैं या तुरंत हवा मिल सकती है।
  • पानी में प्रवेश करने से पहले श्वास छोड़ना याद रखें और जब आप इसके अंदर होते हैं, यह संभावना है कि आप सतह पर आने से पहले कई सेकंड तक तैर कर सकते हैं।
  • यदि आप अधिक दूरी और अधिक गति तक पहुंचना चाहते हैं तो चलने या चलने के दौरान एक गोता लगाने की कोशिश करें कोई भी बात नहीं है कि आप अपने गोताखोर कैसे शुरू करते हैं, आपके शरीर को हमेशा उसी कोण पर और एक ही मूल मुद्रा के साथ पानी भरना चाहिए।
  • भाग 3
    टेस्ट उन्नत डुबकी

    1
    प्रारंभिक ब्लॉक से गोता लगाएँ। तैराकी प्रतियोगिताओं में, दौड़ प्रारंभिक ब्लॉक से गोता लगाने से शुरू होता है जो पूल की सतह से थोड़ा अधिक होता है। इस स्थिति से गोता लगाने के लिए, अपने हाथों और पैरों की उंगलियों के साथ ब्लॉक के किनारे को दबाकर रखें। घंटी या निकास शॉट लगता है, कम पानी के गोता लगाने के लिए कूद और जैसे ही आप पानी को छूते हैं तैराकी शुरू करें।
    • जब आप एक प्रारंभिक ब्लॉक से गोता लगाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को सुव्यवस्थित करें ताकि आप जितना संभव हो उतना छोटा छिड़क कर पानी डालें। अपने शरीर को सीधी रेखा में रखें और अपने पैर की उंगलियों को इंगित करें यह आपके शरीर पर पानी के ड्रैग को कम करेगा ताकि आप रेस के दौरान महत्वपूर्ण सेकंड ना खो सकें।
  • Video: तैरना कैसे सीखे

    2
    उच्च ट्रैम्पोलिन से गोता लगाएँ जब आप पूल के किनारे से गोता लगाने के लिए इस्तेमाल किया है, तो यह एक trampoline से करने का प्रयास करें कम ट्रॉम्पॉलिन से गोता लगाने से यह पूल के बगल में ऐसा करने से अलग नहीं है, लेकिन उच्च ट्रम्पोलिन पूरी तरह से कुछ अलग है। यह आमतौर पर पानी के ऊपर 3 मीटर (10 फीट) है और आपको वहाँ पाने के लिए एक सीढ़ी पर चढ़ना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि लंबा ट्रम्पोलिन बहुत गहरे पानी पर है क्योंकि आप इसे तेजी से दर्ज करेंगे पानी कम से कम 4 मीटर (12 फीट) सुरक्षित होना चाहिए।
  • आप ऊंची स्प्रेपॉलाइन से ऐसा करने के लिए उसी मूलभूत मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं, जैसा कि आप किसी भी समय करेंगे। कुंजी एक कोण पर पानी दर्ज करने के लिए है जो आपको इसे तरल रूप से करने की अनुमति देती है। यदि आप बहुत क्षैतिज हो जाते हैं, तो आप पेट को फेंकने को खत्म करेंगे और यह चोट लगी होगी।
  • 3
    ट्रम्पोलिन से कूदने के लिए जानें यह चलने या चलने के दौरान गोता लगाने के दौरान किया जाने वाला आंदोलन है। आपको तीन या पांच कदम उठाने होंगे और फिर पानी में प्रवेश करने से पहले एक पैर पर कूदें। यह किसी भी प्रकार के उन्नत गोता से पहले रुक जाती है जिसके लिए आपको पानी डालने से पहले अपने शरीर को स्थानांतरित करने के लिए ऊँचाई लेनी पड़ती है कूद करने के लिए निम्नलिखित करें:
  • ट्रम्पोलिन के पीछे से शुरू करो और तीन या पांच चरणों को लें। तीन आपको एक अच्छी छलांग बनाने के लिए पर्याप्त गति देगा, लेकिन यदि आप छोटे पैर हैं या यदि आपको अधिक कदमों के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप पांच दे सकते हैं।
  • अंतिम चरण में आप ट्रॉम्पॉलिन के किनारे के पास होना चाहिए गति ले लो, एक ही समय में अपनी बाहों को छलांग और स्विंग करें। ट्रम्पोलिन से बाहर कूद मत करो, हवा में खड़ी कूदो।
  • अपने पैरों के साथ स्पैम्पोलिन पर गिरने की स्थिति में अपने सिर पर गोता लगाने और हथियार करना। अब आप ट्रम्पोलिन से कूदने के लिए तैयार हैं और अपने गोताखोर करें।
  • 4
    एक कार्प कूद करो यह उन्नत डुबकी सुरुचिपूर्ण दिखती है और मूल डुबकी में महारत हासिल करने के बाद ले जाने का एक अच्छा कदम है। आप अपने शरीर को trampoline से तरक्की करेंगे, इसे कूल्हों पर मोड़ लेंगे और फिर अपने आप को सफ़ल करना होगा। तम्बू कूद बनाने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
  • एक छलांग के साथ शुरू करें तीन से पांच चरणों का प्रयोग करें, आवेग लगाओ, कूदो और अपने सिर पर अपने हथियारों के साथ ट्रम्पोलिन के किनारे पर गिरें। कूदो और trampoline से थोड़ा दूर ले जाएँ।
  • ट्रम्पोलिन कूदते समय जब तक आप अपने कंधे के स्तर से ऊपर नहीं होते तब तक अपने कूल्हे को ऊपर उठाएं।
  • अपने पैर की उंगलियों की दिशा में अपनी बाहों को बढ़ाएं आपके शरीर को उल्टे वी की तरह दिखना चाहिए।
  • गोता को पूरा करने के लिए अपने शरीर को सीधा करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com