ekterya.com

प्रतिरोध बैंड का उपयोग कैसे करें

प्रतिरोध बैंड लोचदार बैंड हैं जो आपको अपनी कसरत दिनचर्या में कहीं भी प्रकाश शक्ति प्रशिक्षण जोड़ सकते हैं, कभी भी। भारोत्तोलन की तरह, प्रतिरोध बैंड आपको एक ही समय में तनाव प्रदान करते हुए गति की एक पूरी श्रृंखला की अनुमति देता है, जो आपको फ्लेक्स और आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, भारोत्तोलन के विपरीत, प्रतिरोध बैंड एक सुरक्षित और हल्का कसरत प्रदान करता है जो बेहद अनुकूलन योग्य है।

चरणों

विधि 1

प्रतिरोध बैंड सुरक्षित रूप से उपयोग करें
चित्र का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड बैंड चरण 1
1
प्रकाश प्रतिरोध का उपयोग करना समझें कारणों में से एक कारण प्रतिरोध बैंड बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे बिना कसरत के प्रतिरोध को जोड़ते हैं क्योंकि बिना घावों के खतरे को बढ़ाते हैं जैसे कि निःशुल्क वजन और वजन मशीन विरोध बैंड वजन के समान ही काम करते हैं, सिवाय इसके कि गुरुत्वाकर्षण को नीचे खींचने के बजाय आप बैंड में तनाव के खिलाफ लड़ेंगे। प्रतिरोध बैंड आपको नीचे की बजाय किसी भी दिशा से तनाव पैदा करने की अनुमति देता है, जिससे आप प्रत्येक पेशी को कई तरीकों से अभ्यास कर सकते हैं।
  • प्रतिरोध प्रशिक्षण बहुत अच्छा है जब आप जिम में नहीं जा सकते, आपके पास जोड़ों में दर्द है या आप अपने सामान्य प्रशिक्षण को बदलना चाहते हैं।
  • ट्यूब बैंड रबर की कूद रस्सियों की तरह दिखते हैं और आराम के लिए समाप्त होने के लिए हैंडल करते हैं।
  • मूल बैंड लंबे, आयताकार रबर बैंड हैं जो हैंडल नहीं करते हैं और उन्हें काम करने के लिए बंधे या सुरक्षित होना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 2
    2
    बैंड के रंग से राशि या ताकत निर्धारित करें उपयोगकर्ताओं के कसरत को विकसित करने में मदद करने के लिए अधिकांश प्रतिरोध बैंड में आसान रंग कोड हैं आमतौर पर व्यायाम व्यायाम एक मध्यम प्रतिरोध बैंड से शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ रहा है। हालांकि यह एक संपूर्ण प्रणाली नहीं है, गहरे रंग के बैंड आमतौर पर अधिक प्रतिरोध करते हैं।
  • प्रकाश प्रतिरोध: प्रतिरोध के 1 से 2.7 किलो (3 से 6 पाउंड) प्रदान करता है।
  • औसत प्रतिरोध: प्रतिरोध के 3.6 से 4.5 किग्रा (8 से 10 पाउंड) की पेशकश करता है। यह एक अच्छा प्रारंभिक प्रतिरोध है
  • मजबूत प्रतिरोध: प्रतिरोध के 4.5 से 6.8 किलो (10-15 पाउंड) की पेशकश
  • अतिरिक्त मजबूत प्रतिरोध: यह प्रतिरोध की 7 या अधिक किलो (16 या अधिक पाउंड) प्रदान करता है
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 3
    3
    प्रशिक्षण को आसान या कठिन बनाने के लिए बैंड की स्थिति को समायोजित करें अधिक बैंड उजागर किया जाता है, व्यायाम आसान होगा। इसका कारण यह है कि बैंड में खिंचाव का अधिक स्थान है। बैंड सबसे बड़ी ताकत प्रदान करते हैं जब वे मुश्किल से खिंचाव कर सकते हैं, बहुत रबर बैंड की तरह उतना कठिन है जितना आप खींचते हैं बैंड को अधिक प्रभावी बनाने के कई तरीके हैं यदि उन्हें बहुत आसान लगता है:
  • अपने हाथों के आसपास बैंड को कई बार लपेटें और उन्हें कम कर दें और प्रतिरोध बढ़ाएं।
  • बैंड का थोड़ा सा निचोड़ या समाप्त होने से पहले अपने पैर के चारों ओर लपेटो
  • बैंड लंगर से आगे बढ़ो (जिस वस्तु को बैंड बंधे या हुक है)
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 4
    4
    सही फॉर्म का उपयोग करने के लिए धीमे, नियंत्रित आंदोलनों का उपयोग करें। व्यायाम को समाप्त करने के लिए इसे जल्दी या बल देने के लिए सलाह नहीं दी जाती है। आपके शरीर को तेजी से या अचानक आंदोलनों के बिना धीरे-धीरे और द्रव से आगे बढ़ना चाहिए प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद, आराम की स्थिति पर शांति से वापस लौटें - एक नियंत्रित वापसी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रारंभिक आंदोलन में मांसपेशियों को विकसित करना है।
  • अधिक प्रतिरोध के बजाय अच्छी तकनीक पर ध्यान केंद्रित करें। अच्छा आकार आपको मांसपेशियों को अधिक वजन बढ़ाने की कोशिश करने की तुलना में तेजी से बनाने में मदद करेगा।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 5
    5
    वह कई पुनरावृत्तियों और कम तीव्रता के साथ श्रृंखला में काम करता है। प्रतिरोध बैंड के साथ कई पुनरावृत्ति करना उद्देश्य से सलाह दी जाती है, क्योंकि जिम में जितना मुश्किल होता है उतना मुश्किल नहीं होता है। प्रत्येक व्यायाम के 12 से 20 दोहराव करने के लिए आकांक्षा करना और प्रत्येक कसरत के 3 सेट करना। यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर बार आखिरी 2 से 3 पुनरावृत्तियों को पूरा करने का प्रयास करें, लेकिन इतना नहीं कि आप समाप्त नहीं कर सकते।
  • यह एक मिथक है कि दर्द के बिना कोई लाभ नहीं है अगर आपको तीव्र दर्द या संयुक्त समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो व्यायाम बंद कर दें और खेल चिकित्सा में पेशेवर को तुरंत देखें
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 6
    6
    जानें कि कैसे एक मूल एंकर गाँठ बनाने के लिए कई अभ्यासों के लिए आपको बैंड को एक लंगर के साथ टाई करने की आवश्यकता होती है, जो आपको प्रतिरोध बनाने के लिए इसके खिलाफ खींचने की अनुमति देता है। अक्सर, जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप एक पोल, एक पतली पेड़, या एक द्वारकॉब का उपयोग करके बैंड के एक छोर को पकड़ सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि एंकर आपके वजन का समर्थन कर सकता है और चोटें रोकने के लिए गाँठ मजबूत है।
  • व्यायाम शुरू करने से पहले बैंड को बढ़ाना दबाव के साथ खींचें।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप उसे खींचते हों तो लंगर नहीं चलता।
  • एंकर गाँठ पर अधिक दबाव डालने की कोशिश करने से पहले बैंड को छोटा करके तनाव बढ़ाएं। सहनशक्ति बढ़ाने के लिए अपने पैरों या हाथों के चारों ओर बैंड बांधें
  • विधि 2

    ऊपरी शरीर व्यायाम करें
    छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 7
    1
    Bicep कर्ल प्रदर्शन बाएं पैर के ढेर के नीचे बैंड का केंद्र रखें और आपके पीछे 60 सेंटीमीटर (2 फीट) के पीछे सही पैर रखें। बैंड की हैंडल पर औंधा पकड़ (इस तरह से हथेलियां ऊपर की ओर इशारा कर रही हैं) के साथ, बारी-बारी से कंधे की तरफ प्रत्येक हाथ खींचकर बिस्पास कर्ल प्रदर्शन करने के लिए आपको केवल कोहनी को मोड़ना होगा प्रत्येक बांह के साथ 15 से 20 बार दोहराएं।
    • साहसी इसे साथ जोड़ सकते हैं एक खड़े लंजे एक साथ शरीर के निचले हिस्से को एक साथ व्यायाम करने के लिए
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 8
    2
    छाती मक्खियों को पेटीलोगियों का प्रयोग करने के लिए बनायें कंधे की चौड़ाई के अलावा अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ, अपने पैर की उंगलियों का सामना करना पड़ता है। अपने पीछे एक ध्रुव या पेड़ के आसपास बैंड लपेटें। हथेलियों के दोनों पक्षों को बढ़ाएं, जो थोड़े मुड़े हुए हैं, जो हैंडल के ठीक नीचे बैंड को पकड़ते हैं। कोहनी को झुकाव रखते हुए, छाती के सामने हाथों को कसकर पकड़ो। आपके हाथों और बीच में एक जगह होगी जैसे कि आप किसी को गले लगाने के लिए जा रहे थे। 15 से 20 बार दोहराएं
  • आगे आप बैंड को पकड़ने के अंत से, और अधिक मुश्किल यह व्यायाम होगा।
  • अपनी बाहों को सीधे रखें और शरीर से एक संशोधित पैर बेंच प्रेस बनाने के लिए धक्का दें।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 9
    3
    कंधों की मांसपेशियों का प्रयोग करने के लिए तिलुकुआ मक्खियों को बनाएं अपने पैरों के साथ बैंड के केंद्र में खड़े रहो, अपने कंधे की चौड़ाई के समान दूरी पर दूरी रखें अपने पक्षों पर अपने हाथों से बैंड के छोर को पकड़ो। हथियारों को सीधे रखते हुए, उन्हें शरीर के ऊपर लंबवत रूप से बढ़ाएं, जब तक कि उन्हें सीधे पक्षों तक नहीं बढ़ाया जाता है जैसे कि आप एक हवाई जहाज की नकल कर रहे थे। बाहों में हाथों को धीरे-धीरे लौटें और 15 से 20 गुना दोहराएं।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 10



    4
    कंधों के ऊपरी भाग को सुधारने के लिए कंधे की प्रेस करें अपने पैरों के साथ एक साथ बैंड के केंद्र पर खड़े हो जाओ अपने हाथों में बैंड के छोर को पकड़ो, लगभग निपल्स के स्तर पर हथेलियां खोलें। सीधे अपने हाथों को पुश करें जैसे कि आप आत्मसमर्पण कर रहे थे। धीरे-धीरे उन्हें सीने की ऊंचाई पर दोबारा और 12 से 15 बार दोहराएं।
  • अपनी पीठ को सीधे और अपने हथेलियों को ऊपर रखें जैसा कि आप व्यायाम करते हैं
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 11
    5
    बाहों के ऊपरी हिस्से में सुधार करने के लिए ट्राइस्प्स पुश-अप करें। बैंड के एक छोर पर एक साथ अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। रीढ़ की हड्डी (पीठ के पीछे) के दूसरे बैंड को ऐसे तरीके से खींच लें कि अंत लगभग गर्दन के पीछे की ऊंचाई पर है। सिर के ऊपर उठाए गए दोनों हाथों के साथ बैंड के अंत और कोहनी के ऊपर पकड़ो। केवल कोहनी को दोहरा कर, हाथ ऊपर सिर ऊपर खींचें 15 से 20 बार दोहराएं
  • जितना अधिक आप बैंड में खड़े हैं, उतना अधिक प्रतिरोध, व्यायाम को और अधिक मुश्किल बनाते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 12
    6
    पीठ के मांसपेशियों को व्यायाम करने के लिए खड़े खड़े करना एक पेड़ या ध्रुव के चारों ओर आधा बैंड लपेटो और अपने हाथों से दोनों हाथों को सीधे अपने सामने रखें। बैंड लगभग छाती की ऊंचाई पर होना चाहिए घुटनों को झुकने, फर्श पर अपने पैरों को लगाएं और अपनी पीठ को सीधे रखें। शरीर की तरफ इशारा करने वाले हथेलियों के साथ, बैंड को सीने की तरफ खींचें जैसे कि आप नाव को रोइंग कर रहे थे अपने हाथों को धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में लौटना और 15 से 20 पुनरावृत्तियों के लिए दोहराएं।
  • जितना अधिक आप पेड़ से दूर जाते हैं, उतना ही मुश्किल यह व्यायाम होगा।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 13
    7
    पेट को पेट करने के लिए घुटने टेकने वाला एब्स प्रदर्शन करें अपने घुटनों और अपनी पीठ के साथ सीधे झटके पर झुकना सिर के ऊपर थोड़ा ऊपर एक ध्रुव या पेड़ के आसपास बैंड का केंद्र लपेटो। बैंड को अपने सीने के सामने कुछ इंच या इंच दोनों हाथों से पकड़े हुए, फर्श की तरफ झुकना जब आप 90 डिग्री कोण (एक "एल" बनाने) में होते हैं, तो धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति पर वापस आएं।
  • अपनी पीठ को सीधे रखें
  • यह कमर से दुबला होने की सलाह है, न कि रीढ़ की हड्डी
  • विधि 3

    शरीर के निचले हिस्से को व्यायाम करें
    छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 14
    1
    क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग विकसित करने के लिए सामने वाले स्क्वॉश करें। अपने पैरों के साथ बैंड के केंद्र में खड़े हो जाओ, कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अलग। अपने हाथ में और अपने कंधों के ऊपर हाथों से हाथ या हाथ में एक हाथ पकड़ो, जैसे कि आप किसी को कुछ आवेग देना चाहते हैं बैठने के लिए, अपने नीचे की तरफ कम करें जैसे कि आप बैठकर बैठे हों अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने घुटनों को पैर की उंगलियों के ठीक ऊपर रखें। 8 से 12 पुनरावृत्तियों के लिए दोहराएं।
    • यदि बैंड बहुत लंबा है, तो अपनी सीने पर इसे पार करें और विपरीत छोरों को पकड़ कर रखें, अपने पेपरल के साथ "एक्स" बनाएं।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 15

    Video: Seated Rowing | Back Exercise #2 | Fitness With Sangram Chougule

    2
    क्वाड्रिसप्स को विकसित करने के लिए लेग एक्सटेंशन का प्रदर्शन करता है एक कुर्सी या बेंच में बैठो, अधिमानतः आपकी पीठ के साथ थोड़ा झुका हुआ जैसा कि आप समुद्र तट कुर्सी में थे कलाई के चारों ओर लपेटे हुए दोनों हाथों से बैंड को पकड़ो। छाती की ओर घुटने झुकें और बैंड के मध्य में पैर रखो। घुटने को सीने में रखने की कोशिश करते वक्त आपको प्रतिरोध महसूस करना चाहिए। घुटने को बढ़ाइये, जब तक कि आप अपने सामने नहीं होते। धीरे-धीरे शुरू होने वाली स्थिति पर वापस लौटना और पैर बदलने से पहले 8 से 12 पुनरावृत्तियों के लिए दोहराएं।
  • यदि यह बहुत आसान है, कठिनाई को बढ़ाने के लिए अपने हाथों के आसपास प्रतिरोध बैंड लपेटो
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 16
    3
    हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने के लिए रिवर्स लेड पुश-अप करें। नीचे झुकना और अपने दाएं टखने के चारों ओर एक बैंड लपेटो, एक द्वार या ब्रैकेट के दूसरे छोर पर लंगर डालना (आप उसे दरवाजा घुंडी के विपरीत किनारों के चारों ओर लपेटकर बंद कर सकते हैं)। आपको बैंड के विपरीत दिशा में, दूसरे छोर से काफी दूर तक तनाव महसूस करना चाहिए। तड़के धड़ फिर, पैर मोड़ो। जब तक आप आराम से कर सकते हैं तब तक एड़ी को पीछे की ओर ले जाने के लिए सलाह दी जाती है धीरे-धीरे शुरू होने वाली स्थिति में पैर लौटें और 10 से 15 पुनरावृत्तियों के लिए दोहराएं, फिर पक्ष बदल दें
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें चरण 17
    4

    Video: 3 BIG MISTAKES THAT GIVE YOU A SMALL BUTT

    रियर की मांसपेशियों का प्रयोग करने के लिए पुल करें अपने पैरों के चारों ओर एक बैंड बांधें, दोनों घुटनों पर इसे सुरक्षित रखें अपनी पीठ पर झुकाव, अपने घुटनों को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ो। पैर मंजिल पर होना चाहिए अपने कंधों, कूल्हों और घुटनों तक लाइन तक अपने कूल्हों के साथ फर्श उतरें। आप आंदोलन भर में बट की मांसपेशियों को संविदा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 15 से 20 दोहराव करें
  • धीमी गति से फर्श पर लौटने से पहले ऊपरी हिस्से को हल्के से पकड़ो।
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 18
    5
    जांघों के अंदरूनी हिस्से को व्यायाम करने के लिए फुट अपहरण अभ्यास करना। बैंड के अंत में टखने की ऊँचाई पर अपनी बाईं ओर लंगर डालें या उसे भारी वस्तु के तहत सुरक्षित करके छोड़ दें। सही टखने के आसपास दूसरे छोर को लपेटें बैंड में एक विस्तारित एथलेटिक रुख में खड़े रहें और तनाव बनाने के लिए एंकर से दूर चले जाएं। अपने शरीर के माध्यम से दाएं टखने को स्लाइड करें, बाएं पैर के पास, एक ही समय में जांघों में शामिल हों। प्रारंभिक स्थिति पर धीरे-धीरे लौटें, फिर 12 से 15 पुनरावृत्तियों के लिए दोहराएं। जब आप समाप्त करते हैं, पक्ष बदल दें
  • व्यायाम के रूप में सीधे अपने पैर रखने पर ध्यान केंद्रित करें
  • रिवर्स में यह भी प्रयास करें, सीधे पैर के साथ शरीर से सही टखने को दूर करने के लिए "धक्का"
  • छवि का प्रयोग करें प्रतिरोध बैंड का प्रयोग करें चरण 1 9
    6
    टेस्ट पार्श्व व्यायाम। इस तरह से दोनों एड़ियों के आसपास के बैंड को बाँध लें ताकि आपको उनसे जुड़ने का विरोध करना पड़े। अपनी पीठ के साथ एक पुष्ट एथलेटिक स्थिति में खड़े हो जाओ और अपने घुटनों के झुकाव। प्रत्येक दिशा में 10 कदमों पर चलना, बाहरी पैर को धकेलने पर ध्यान देना और दूसरे चरण के साथ धीरे धीरे चलाना
  • आपको पर्याप्त तनाव बनाने के लिए शायद बैंड को केंद्र में बांधा गया हो।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com