ekterya.com

एक प्रतिरोध बैंड के साथ अपनी छाती की मांसपेशियों को कैसे व्यायाम करें

प्रतिरोध बैंड सस्ती, पोर्टेबल और बहुमुखी व्यायाम उपकरण हैं जो वजन उठाने के लिए आसान विकल्प प्रदान कर सकते हैं। आप छाती की मांसपेशियों सहित कई मांसपेशी समूहों को व्यायाम करने के लिए प्रतिरोध बैंड का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक प्रतिरोध बैंड खरीदें

एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक शीर्षक चित्र
1
प्रतिरोध बैंड के प्रकारों पर विचार करें। विरोध बैंड महंगा नहीं हैं और ऑनलाइन या दुकानों में आसानी से खरीदते हैं। हालांकि, एक प्रतिरोध बैंड को खोजना महत्वपूर्ण है जो अच्छी गुणवत्ता वाले सामग्रियों से बना है और जब आप इसका उपयोग करते हैं तो टूट नहीं पाएंगे प्रतिरोध बैंड के 2 सामान्य प्रकार हैं:
  • मूल प्रतिरोध बैंड: इन प्रतिरोध बैंड रबर के एक विस्तृत और लंबे टुकड़े से बने होते हैं। वे विभिन्न लंबाई में आते हैं और विभिन्न प्रतिरोध स्तर होते हैं।
  • प्रतिरोध ट्यूब: इन प्रतिरोध बैंड रबर या रस्सी से बने होते हैं, और उनकी लंबाई भिन्न होती है। इनमें से अधिकांश बैंड अलग-अलग कसरत के लिए प्रत्येक छोर पर सामान या कंगन के साथ आते हैं, जिसमें रबर या प्लास्टिक के हैंडल होते हैं। रबड़ के हैंडल आदर्श होते हैं क्योंकि तीव्र प्रशिक्षण के बाद रबर मांसपेशियों में दर्द या फफोले के खिलाफ बफर के रूप में कार्य करता है।
  • यदि आपको व्यायाम करने की योजना है जो फर्म पकड़ की आवश्यकता होती है तो आपको गद्देदार और आरामदायक हैंडल के साथ एक प्रतिरोध बैंड खरीदना होगा। बिना हेडल्स के बैंड उपयोगी होते हैं यदि आप प्रतिरोध के स्तर को बेहतर नियंत्रण के लिए लपेटें या मोड़ना चाहते हैं।
  • एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    अपने आदर्श प्रतिरोध स्तर खोजें अधिकांश प्रतिरोध बैंड रंग-कोडित होंगे जो विभिन्न प्रतिरोध स्तरों के समान हैं। हालांकि, सभी निर्माता रंग कोडिंग सिस्टम का पालन नहीं करते इसलिए इसे खरीदने से पहले प्रतिरोध बैंड की विशिष्टताओं की जांच करें। प्रतिरोध स्तर आम तौर पर 4 मुख्य श्रेणियों में बांटा जाता है: नरम, मध्यम, भारी और अतिरिक्त भारी। प्रत्येक स्तर में एक अलग मात्रा में तनाव होता है जो एक व्यायाम के दौरान बैंड का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता पहुंच सकता है। जैसे-जैसे आप अपनी मांसपेशियों की टोन और शरीर की ताकत में सुधार करते हैं, समय के साथ आप प्रतिरोध के उच्च स्तर पर जा सकते हैं
  • मुलायम प्रतिरोध बैंड उन लोगों के लिए आदर्श होते हैं जो सिर्फ व्यायाम करने के लिए शुरू कर रहे हैं, साथ ही पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए या जिनकी चोट लगी है और उन्हें ठीक होने पर नरम प्रतिरोध की आवश्यकता होती है। नरम प्रतिरोध बैंड उपयोगकर्ता को 1 से 3 किग्रा (3 से 6 पाउंड) के प्रतिरोध की अनुमति देता है। ये बैंड अक्सर पीले या गुलाबी होते हैं
  • औसत प्रतिरोध उन उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा है जो एक स्थापित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और एक मौजूदा व्यायाम दिनचर्या में प्रतिरोध बैंड प्रशिक्षण को एकीकृत करना चाहते हैं। ये बैंड प्रतिरोध की 3.6 से 4.5 किलोग्राम (8 से 10 पाउंड) की पेशकश करते हैं, और रंग कोडिंग के आधार पर, हरा या लाल होते हैं
  • भारी प्रतिरोध बैंड उन उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छा काम करते हैं जो नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और अपेक्षाकृत मजबूत मांसपेशियों का उपयोग करते हैं ये बैंड उपयोगकर्ताओं को 5 किलो (12 पाउंड) प्रतिरोध या अधिक प्रदान करते हैं और ये रंग कोडित बैंगनी या नीले हैं।
  • अतिरिक्त भारी प्रतिरोध बैंड अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श हैं जिन्होंने पहले प्रतिरोध बैंड का इस्तेमाल किया है और तीव्र प्रशिक्षण किया है। ये बैंड प्रतिरोध की 7 किलो (16 पाउंड) से अधिक प्रदान कर सकते हैं और ग्रे या काले रंग में इनकोडेड हैं
  • चित्र प्रतिरोधी बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक
    3
    एक प्रतिरोध बैंड खरीदने पर मान्यता प्राप्त ब्रांडों के लिए देखो। यदि आप स्टोर में एक प्रतिरोध बैंड खरीदने जा रहे हैं, तो आपको खरीदने से पहले प्रतिरोध के कई स्तरों का प्रयास करना चाहिए। अपने व्यायाम की नियमित और आपके स्वास्थ्य के स्तर पर आधारित प्रतिरोध के स्तर के बारे में सिफारिश करने के लिए विक्रेता से पूछें प्रायः, मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स ब्रांड अच्छी गुणवत्ता का अच्छा संकेतक होगा, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा प्रतिरोध बैंड की कोशिश करनी चाहिए कि यह आपके लिए सहज है।
  • यदि आप एक प्रतिरोध बैंड ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो इसे खरीदने से पहले उत्पाद की समीक्षा पढ़ें। उत्पाद की गुणवत्ता, स्थायित्व और आराम के मूल्यांकन का एहसास। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि खरीदारों को यह आश्वस्त किया जाता है कि उत्पाद का विज्ञापन किया जाता है और उनके व्यायाम लक्ष्यों के लिए उपयुक्त प्रतिरोध के स्तर पर आता है
  • Video: Seated Rowing | Back Exercise #2 | Fitness With Sangram Chougule

    विधि 2
    छाती के उद्घाटन अभ्यास को पूरा करें

    एक प्रतिरोध बैंड के साथ पेशी की मांसपेशियों को बाहर निकालने का शीर्षक चित्र 4
    1
    एक स्थिर वस्तु खोजें जो लंबा और संकीर्ण है। कैरियर खोलने के अभ्यास से पहले, आपको एक प्रशिक्षण क्षेत्र खोजना होगा जिसमें एक लंबा, संकुचित वस्तु है, जैसे कि रॉड या पाइप, जिसमें आप इसके आस-पास प्रतिरोध बैंड को इस तरह से पारित कर सकते हैं कि यह जगह पर रहता है। जगह। यह विचार छाती के स्तर पर प्रतिरोध बैंड होना है ताकि आप छाती की मांसपेशियों को ठीक से व्यायाम कर सकें।
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस ऑब्जेक्ट को चुनते हैं वह स्थिर है और फर्श या छत से जुड़ा हुआ है। आप इसे प्रतिरोध का निर्माण करने में मदद करेंगे जो आपके शरीर के विरुद्ध काम करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि वह व्यायाम न करें या चाल न जाए।
  • Video: 5 MIN RELAXING LOWER BACK STRETCHES and more

    2
    खुले pectorals के उद्घाटन करें यह दो सरल आंदोलनों में छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक अच्छा परिचयात्मक अभ्यास है। यह व्यायाम पेक्सल मशीनों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिसे आप जिम में पाते हैं।
  • स्थिर ऑब्जेक्ट के आस-पास प्रतिरोध बैंड को लपेटकर शुरू करें प्रत्येक हाथ में प्रतिरोध बैंड के एक छोर को पकड़ो ताकि यह आपके हथियार के साथ बढ़ाया जा सके। सुनिश्चित करें कि हथियार सीधे हैं और कोहनी पूरी तरह से फैला नहीं रहे हैं। हथियार कंधों की ऊंचाई के ठीक नीचे होना चाहिए
  • श्वास के रूप में आप दोनों हथियार आगे लाते हैं ताकि हाथ आपकी छाती के सामने मिल जाए। अपनी कोहनी को थोड़ा मोड़कर अपने हाथों को सीधा कर लें।
  • श्वास छोड़ो जैसा कि आप अपने बाहों के साथ शुरुआती स्थिति में दो तरफ सीधे वापस करते हैं।
  • इन आंदोलनों को पुन: दोहराएं, श्वास और छांटना, और 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट करें।
  • 3



    एक angled छाती पर खोलने की कोशिश करो यह पिक्सर्स के खुलने का एक भिन्नता है जहां एक 90 डिग्री कोण के बजाय 45 डिग्री के कोण पर हथियार फैला रहे हैं। आपको एक स्थिर वस्तु मिलनी पड़ सकती है जो एक निचले कोण पर प्रतिरोध बैंड को रखती है, जैसे कि एक सीढ़ी पर सलाखों या एक दरवाज़े के साथ सुरक्षित रूप से एक घुंडी।
  • प्रतिरोध बैंड लपेटो ताकि यह 45 डिग्री के कोण पर एक स्थिर वस्तु के एक ओर हो। प्रतिरोध बैंड के प्रत्येक छोर को पकड़ो ताकि यह आपके हथियारों के साथ फैली हो। शस्त्रों को 45 डिग्री वाले कोण के रूप में बनाना चाहिए और कंधों की ऊंचाई के ठीक ऊपर ही पहुंच जाना चाहिए
  • श्वास के रूप में आप दोनों हथियार आगे की ओर ले जाते हैं, सिर पर, ताकि हाथ आपके सीने के सामने एक 45 डिग्री कोण पर मिल जाए।
  • श्वास छोड़ो जैसा कि आप अपने बाहों के साथ शुरुआती स्थिति में दो तरफ सीधे वापस करते हैं।
  • इन आंदोलनों को पुन: दोहराएं, श्वास और छांटना, और 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट करें।
  • 4
    एक चोटीदार खोलने से मना कर दिया इस भिन्नता में, आप सिर की ओर, बजाय फर्श की ओर हाथों को स्थानांतरित करेंगे। यदि आप फर्श पर घुटने टेकते हैं तो यह व्यायाम करना आसान हो सकता है आप उसी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने झुका हुआ पेक्स खोलने के लिए उपयोग किया था। सुनिश्चित करें कि आप एक स्थिर ऑब्जेक्ट के आस-पास प्रतिरोध बैंड को लपेटते हैं, ताकि आप यह व्यायाम करते रहें।
  • ऑब्जेक्ट पर अपनी पीठ के साथ गुम्बद और प्रतिरोध बैंड लपेटो ताकि यह 45 डिग्री कोण पर स्थिर ऑब्जेक्ट के एक ओर हो। प्रतिरोध बैंड के प्रत्येक छोर को पकड़ो ताकि यह आपके हथियारों के साथ फैली हो। हथियार एक 45 डिग्री के कोण बनाते हैं और कंधों की ऊंचाई के ठीक नीचे होते हैं
  • श्वास के रूप में आप दोनों हथियार आगे फर्श की ओर ले जाते हैं, जिससे कि हाथ 45 डिग्री के कोण पर छाती के सामने मिलते हैं।
  • श्वास छोड़ो जैसा कि आप अपने बाहों के साथ शुरुआती स्थिति में दो तरफ सीधे वापस करते हैं।
  • इन आंदोलनों को पुन: दोहराएं, श्वास और छांटना, और 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट करें।
  • विधि 3
    प्रतिरोध बैंड के साथ छाती प्रेस व्यायाम और पुश-अप करें

    एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक चित्र 8
    1
    प्रतिरोध बैंड के साथ एक छाती प्रेस करें इस अभ्यास के लिए, आपको व्यायाम बेंच तक पहुंच की आवश्यकता होगी जो आप उठा सकते हैं। यदि आपके पास कोई व्यायाम बेंच नहीं है, तो आप नियमित बेंच का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आप इसे उठा कर अपने शरीर के वजन में फिट कर सकते हैं।
    • प्रतिरोध बैंड को लपेटो ताकि यह आपके सिर या आपके शरीर के सबसे ऊपर के बेंच के नीचे हो। बेंच पर लेटें और प्रत्येक हाथ में प्रतिरोध बैंड के सिरों को पकड़ो। कोहनी को झुकाव और आप से दूर इंगित करना चाहिए।
    • श्वास के रूप में आप इस तरह से अपने हथियार बढ़ाते हैं कि वे सीधे आपके ऊपर हैं फिर, जब आप अपनी बाहों को कम करते हैं, तो अपने कोहनी झुकाए जाते हैं और आपसे दूर की ओर इशारा करते हैं।
    • 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट के लिए इन आंदोलनों को दोहराएं।
  • एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    एक खड़े छाती प्रेस की कोशिश करो यह व्यायाम अच्छा है यदि आपके पास एक सीमित जिम उपकरण है और छाती की मांसपेशियों को व्यायाम करने का तरीका तलाश रहे हैं आपको एक स्थिर वस्तु तक पहुंच की आवश्यकता होगी जो आप इस अभ्यास के दौरान प्रतिरोध के एक बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑब्जेक्ट के एक तरफ इस तरह से विरोध बैंड को लपेटें कि यह 45 डिग्री के कोण पर है। आप 90 डिग्री के कोण पर प्रतिरोध बैंड के साथ इस अभ्यास को भी कर सकते हैं यदि आपको कम बार वाले स्थिर ऑब्जेक्ट नहीं मिले हैं।
  • प्रतिरोध बैंड के दोनों सिरों को इस तरह रखें कि संभालती आपके हाथों में क्षैतिज होती है और कोहनी शरीर से जुड़ी होती है।
  • श्वास के रूप में आप अपने हथियारों का विस्तार इतना है कि वे सीधे तुम्हारे सामने हैं फिर, जब आप अपनी बाहों को अपने प्रति इस तरह से वापस खींच लें कि आपकी कोहनी मोड़ें और आपके शरीर के नजदीक हैं
  • 10 से 15 पुनरावृत्तियों के लिए इन आंदोलनों को दोहराएं।
  • Video: 30 Day Body Transformation - DAY 26 | VLOG 12 S2

    एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    दीवार के खिलाफ एक प्रतिरोध बैंड के साथ छाती की धक्का-बटोरे का अभ्यास करें। यदि आप प्रतिरोध बैंड के इस्तेमाल में शुरुआत कर रहे हैं और आप छातीगत मांसपेशियों को विकसित करने की तलाश कर रहे हैं, तो इस अभ्यास की कोशिश करें। फर्श पर सीने पर धकेलना करना मुश्किल हो सकता है यदि आप कसरत शुरू कर देते हैं, तो पहले एक दीवार या दरवाज़े के खिलाफ खड़े हो जाओ।
  • अपने शरीर के चारों ओर प्रतिरोध बैंड को लपेटो ताकि यह कंधे के ब्लेड के नीचे हो और पीठ के बीच के बीच हो। ऐसे प्रतिरोध बैंड की हैंडल को ऐसे तरीके से पकड़ कर रखें जिससे आपके हाथ सिर्फ हैंडल के नीचे होते हैं और उन्हें दीवार या दरवाजे के सामने रख देते हैं। अपने पैरों के साथ सीधे और एक साथ पीछे खड़े हो जाओ आपके शरीर को दरवाजे या दीवार के साथ एक छोटा कोण बनाना चाहिए।
  • साँस लेना और दीवारों के खिलाफ अपने हाथों को ढंकना, जैसा कि आप अपने शरीर को दीवार पर ले जाते हैं। जैसा कि आप दीवार से दूर अपने शरीर को स्थानांतरित के रूप में श्वास
  • 10 से 15 पुनरावृत्तियों के लिए इन आंदोलनों को दोहराएं।
  • एक प्रतिरोध बैंड के साथ काम करने वाले पेशी मांसपेशियों का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    प्रतिरोध बैंड के उपयोग से सैन्य पुश-अप के साथ अपने आप को चुनौती दें दीवार पर छाती झुकने की स्थिति के साथ सहज महसूस करने के बाद, प्रतिरोध बैंड के उपयोग से फर्श पर एक छाती झुकाव की स्थिति पर जाएं।
  • अपने शरीर के ऊपरी हिस्से के आसपास प्रतिरोध बैंड को लपेटो ताकि यह कंधे के ब्लेड के ठीक नीचे हो। ऐसे प्रतिरोध बैंड की हैंडल को ऐसे तरीके से पकड़ कर रखें कि हाथ हैंडल के नीचे हैं और उन्हें कंधे की ऊंचाई पर फर्श पर रखें। अपने पैरों को सीधे अपने पैरों के साथ एक साथ रखो।
  • श्वास के रूप में आप फर्श के खिलाफ अपने हाथ दबाएं और अपने शरीर को कम करें जैसे ही आप अपने हाथों को फर्श के खिलाफ दबाते हैं और अपने शरीर को बढ़ा देते हैं
  • 10 से 15 पुनरावृत्तियों के 2 से 3 सेट के लिए इन आंदोलनों को दोहराएं।
  • चेतावनी

    • एक नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा एक पेशेवर डॉक्टर से परामर्श करें - कुछ स्वास्थ्य समस्याएं और पिछली चोटें प्रतिरोध बैंड को खतरनाक या दर्दनाक करने के लिए व्यायाम करती हैं।
    • चोटों से बचने के लिए हमेशा गर्म और खिंचाव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com