ekterya.com

कैसे कालीनों पर fleas से छुटकारा पाने के लिए

पिस्सू

वे समाप्त करना मुश्किल हो सकता है और कभी-कभी ऐसा लगता है कि आक्रमण का कोई अंत नहीं है। यह लेख आपको कालीनों से हटाने के कुछ तरीके दिखाएगा। यह आपको वापस आने से रोकने के लिए कुछ युक्तियां भी देगा।

चरणों

विधि 1
सफाई के साथ fleas से छुटकारा

कार्पेट चरण 1 में फ्लीस की गेट रिड ऑफ़ इमेज
1
कालीन को पूरी तरह वैक्यूम करें केवल ट्यूब के साथ वैक्यूम करने के बजाय नोजल एसेसरीज़ का उपयोग करें पूरी तरह से कालीन को कवर करने के लिए एक सीधी रेखा में कमरे के एक छोर पर और वैक्यूम से शुरू करें। कमरे के कोनों और बेसबोर्ड पर विशेष ध्यान दें। फ्लीज़ अंधेरे और नम क्षेत्रों में छुपाना पसंद करते हैं, इसलिए इसे फर्नीचर के तहत भी पास करना मत भूलना।
  • उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां आपके पालतू को बेसबोर्ड के आसपास, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे समय बिताना पसंद है।
  • बड़े संभोग के लिए, हर दिन 10 से 14 दिनों के लिए वैक्यूमिंग रखें।
  • कार्पेट में चरण 2 में गेट रिड ऑफ फेलस शीर्षक वाला इमेज
    2
    कमरे में असबाबवाला फर्नीचर को वैक्यूम करें सुनिश्चित करें कि आप आधार और नीचे को कवर करते हैं। फ़्लीज़ अक्सर फर्नीचर पर कूदते हैं और अगर आप उनसे छुटकारा नहीं पाते हैं तो वे कालीन पर वापस आ सकते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    वैक्यूम क्लीनर बैग खींचो, लेकिन घर के अंदर नहीं। वैक्यूम क्लीनर से बैग को बेहतर तरीके से निकालने के लिए, उसे प्लास्टिक की थैली में डालकर इसे टाई और घर से बाहर फेंक दें। इससे शेष फ्लाईस को घर में फिर से प्रवेश करने और कालीन को पीड़ित करने से रोक दिया जाएगा।
  • यदि आपका वैक्यूम किसी बैग के बजाय कंटेनर का उपयोग करता है, तो कंटेनर को बाहर निकालें और एक प्लास्टिक बैग में कचरा खाली करें। इसे अच्छी तरह से बाँधें और इसे घर से निकाल दें
  • गेट रड ऑफ़ फ्लेस इन कार्पेट्स चरण 4
    4
    भाप सफाई कालीनों और फर्नीचर का विचार करें यदि आपके पास कोई भाप क्लीनर नहीं है, तो घर सुधार स्टोर या सुपरमार्केट में किराए पर लें डिवाइस के साथ आने वाले निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। आप अपने लिए काम करने के लिए भाप सफाई कंपनी भी किराए पर ले सकते हैं भाप क्लीनर द्वारा उत्सर्जित उच्च तापमान वयस्क fleas और अंडे को मार देगा।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने पालतू जानवर के बिस्तर को साफ करें एक सैनिटरी चक्र के साथ वॉशिंग मशीन में इसे धो लें। इसके अलावा, ड्रायर में सबसे गर्म तापमान का उपयोग करें जब तक पिस्सू पीड़ित नहीं हो जाता तब तक बिस्तर धो लें।
  • विधि 2
    रासायनिक, प्राकृतिक और अन्य उपचार का उपयोग करें

    गली रड ऑफ फ्लीस इन कार्पेट्स स्टेप 6 नामक छवि
    1
    कालीन पर पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त एक इनडोर कीटनाशक लागू करता है। कालीन पर एक इनडोर कीटनाशक स्प्रे करें वैक्यूमिंग से पहले इसे सूखने के लिए रुको। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग दो या दो दिनों तक दो सप्ताह तक करें। कीटनाशक वयस्क fleas को मार डालेगा, लेकिन अंडे नहीं वैक्यूमिंग से प्रभावित होने पर नियंत्रण में मदद मिलेगी। एक और उपचार लागू करने से पहले कुछ हफ़्तों तक प्रतीक्षा करें
    • यदि आप किसी कीटनाशक का उपयोग करते हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने पालतू जानवरों को इलाज क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति न दें। कीटनाशक विषाक्त हैं और बहुत दुखद परिणाम पैदा कर सकते हैं। लेबल पर निर्माता के निर्देश देखें कुछ कीटनाशकों की आवश्यकता है कि आप इलाज क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले कई घंटों तक प्रतीक्षा करें।
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 7
    2
    कालीन पर कुछ नमक या बोरैक्स छिड़कें उन क्षेत्रों पर फोकस करें जहां आपके पालतू जानवर को समय बिताना पसंद है, प्रवेश द्वार के पास, बेसबोर्ड के आसपास और फर्नीचर के नीचे। कार्पेट पर बोरक्स या नमक फैलाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह कालीन पर बैठता है। यदि आप बोरैक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो अगले दिन वैक्यूम करने से पहले पाउडर कालीन पर बैठकर रात भर बैठें। यदि आप नमक का उपयोग करते हैं, तो वैक्यूमिंग से 24 से 48 घंटों तक प्रतीक्षा करें। जब तक आप वैक्यूम क्लीनर के साथ नमक या बोराक को निकाल नहीं लेते, तब तक अपने पालतू जानवरों को इलाज क्षेत्र में प्रवेश न दें।
  • यदि आप बोरैक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर और बच्चे इलाज क्षेत्र के आसपास घूमते नहीं हैं।
  • यदि आप नमक का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत अच्छा अनाज है
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 8
    3
    एक सिरका आधारित स्प्रे की कोशिश करो स्प्रे बोतल में सिरका का एक हिस्सा और पानी का एक हिस्सा डालो। बोतल को बंद करें और अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए इसे हिलाएं। आप सफेद या सेब सिरका का उपयोग कर सकते हैं तैयारी के साथ कालीन स्प्रे करें। सुनिश्चित करें कि आप उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जहां आपके पालतू जानवरों को समय बिताना पसंद करते हैं, बेसबोर्ड के आसपास, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे।
  • फ्लीस सिरका की गंध से नफरत करता है सिरका वयस्क पिटों को मारने में भी मदद कर सकता है।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रिड का शीर्षक चित्र 9
    4
    नींबू स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें कटौती 1 से 3 कटा हुआ नींबू। पॉट में 2 कप (473 एमएल) पानी डालो बर्तन में नींबू के टुकड़ों को रखें और एक उबाल लें। एक बार पानी उबालकर शुरू होता है, गर्मी से बर्तन हटा दें और स्टोव बंद करें। नींबू रातोंरात पानी में भिगोएँ। अगले दिन, स्लाइस को हटा दें और नींबू पानी स्प्रे बोतल में डालें। इस समाधान के साथ कालीन स्प्रे करें, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आपके पालतू को समय बिताना पसंद है, बेसबोर्ड के आसपास, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे।
  • फ्लीज़ सिरका की गंध से नफरत करता है, इसलिए आप उस समाधान के साथ कालीन को छिड़कर कुछ परिणाम देख सकते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 10
    5
    एक पिस्सू जाल बनाएं यदि आप नहीं जानते कि कालीनों पर कालीन कहां हैं, तो आप एक पिस्सू जाल का उपयोग करके एक क्षेत्र में उन्हें कुचल सकते हैं। पानी के साथ एक छोटी कटोरी भरें। डिश साबुन के कुछ बूंदों को जोड़ने और अच्छी तरह से संयुक्त तक हलचल। एक दीवार के पास फर्श पर कटोरा रखें और इसके आगे एक दीपक रखें। रात में, दीपक को हल्का रखें Fleas पानी में प्रकाश और जमीन में कूद जाएगा पानी में साबुन उन्हें बाहर आने से बचाएंगे। अगली सुबह, दीपक बंद करें और पानी फेंक दो।
  • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो कमरे को ब्लॉक करना सुनिश्चित करें यदि यह संभव नहीं है, तो कटोरे में कुछ डाल दें ताकि आपका पालतू कटोरे की सामग्री तक नहीं पहुंच सके, लेकिन फ्लाईस के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • आप उज्ज्वल प्रकाश बल्ब का भी उपयोग कर सकते हैं
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 11
    6
    एक आखिरी उपाय के रूप में एक विनाशकारी कंपनी को बुलाओ। ये कंपनियां आपके घरों को फ्लास के खिलाफ का सामना करेगी और समस्या की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • विधि 3
    Fleas से छुटकारा पाने के लिए डायटोमेसियस पृथ्वी का उपयोग करें

    कार्पेट्स के चरण 12 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    1
    घूस के लिए उपयुक्त कुछ डायटोमासियस धरती खरीदें। सुनिश्चित करें कि आप घूस के लिए उपयुक्त डायटोमसियस धरती का उपयोग करते हैं, न कि आपके पूल में इस्तेमाल होने वाला प्रकार। दुर्घटना के कारण यह भूमि हानिकारक नहीं है
  • कार्पेट्स 13 में गेट रइड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    2

    Video: नमक को मार डालो पिस्सू करता है?

    कालीन को वैक्यूम करें नोजल अटैचमेंट का उपयोग करना, पूरे कालीन को निर्वात करें, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां आपके पालतू समय के लिए प्रवेश करते हैं, प्रवेश द्वारों के पास और बेसबोर्ड के साथ।
  • कार्पेट्स के चरण 14 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक



    3
    कालीन पर डायटोमसियस धरती छिड़कना उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां आपके पालतू को बेसबोर्ड के आसपास, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे समय बिताना पसंद है। यह पृथ्वी छोटे जीवाश्म वाले शैवाल से बनती है और टुकड़ों में fleas को नष्ट कर देगा।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    अपने पालतू जानवर के बिस्तर पर दांतिकायी धरती पर छिड़कने का विचार करें यदि आप कालीनों से fleas को हटाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अपने पालतू जानवरों के बिस्तर सहित अन्य क्षेत्रों से भी निकालना होगा। बस अपने बिस्तर पर दांतिकायी धरती को छिड़क कर दो या तीन दिन के लिए अलग करें। इसमें अपने पालतू नींद न दें संकेतित समय बीत जाने के बाद, बिस्तर को वैक्यूम करें और यदि संभव हो तो उसे गर्म चक्र का उपयोग कर वॉशिंग मशीन में धो लें।
  • कार्पेट्स के चरण 16 में गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पालतू स्नान करने पर विचार करें यदि आप उन क्षेत्रों पर डायटोमसियस धरती छिड़के जहां आपके पालतू जानवर समय बिताना पसंद करते हैं, तो संभव है कि उनमें से कुछ धुलाई अपनी कोट पर बनी रहे। इस मामले में, इसे स्नान करने के लिए आवश्यक होगा। ध्यान रखें कि बिल्लियां से कुत्तों को स्नान करने में आमतौर पर बहुत आसान होता है
  • स्नान के दौरान मॉइस्चराइजिंग या साबुन-मुक्त पालतू शैम्पू का उपयोग करने पर विचार करें। डायटोमेसियस पृथ्वी त्वचा को बहुत सूखा छोड़ सकता है - स्नान करते समय एक मॉइस्चराइजिंग या साबुन-मुक्त पालतू शैम्पू का उपयोग करके इसे हल करें। Fleas, लार्वा या अंडे को पकड़ने के लिए पिस्सू कंबल का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 17
    6
    चार या पांच दिनों के बाद कालीन को निर्वात करें। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे इलाकों को कवर करते हैं जहां आपके पालतू जानवरों को समय बिताना पसंद करते हैं, बेसबोर्ड के आसपास, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे।
  • कार्पेट्स के चरण 18 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    वैक्यूम बैग खींचो इसे अपने घर में फेंक न दें इसे वैक्यूम क्लीनर से निकालें, उसे प्लास्टिक की थैली में रखें, इसे टाई लें और बैग को अपने घर से दूर फेंक दें। इससे शेष पिले को कालीन पर लौटने से रोक दिया जाएगा।
  • यदि आपका वैक्यूम किसी बैग के बजाय कंटेनर का उपयोग करता है, तो कंटेनर को बाहर निकालें और एक प्लास्टिक बैग में कचरा खाली करें। इसे अच्छी तरह से बांधें और इसे अपने घर से दूर फेंक दो।
  • विधि 4
    अधिक infestations से बचें

    कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र स्टेप 1 9
    1
    जांचें कि क्या आपके पालतू जानवर fleas है। सबसे अधिक संभावना है, fleas कालीन पर हैं क्योंकि वे अपने पालतू से आया है फ़्लास को कालीन पर रहने से रोकने के लिए, अपने पालतू जानवरों की जांच करने के लिए यह देखने के लिए आवश्यक होगा कि क्या उनके पास पिसे हैं या नहीं। यदि आप लगातार खरोंचते हैं, तो शायद आपके पास ये है
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 20
    2
    नियमित रूप से अपने पालतू ब्रश करें एक पालतू जानवर की दुकान में एक पिस्सू कंघी खरीदें उसे उसके साथ ब्रश करने के लिए पिस्सू कंघी में छोटे, तंग बालियां हैं जो आपके पालतू जानवरों के फर में इन छोटे कीड़े फँसती हैं। यह ढीली बाल भी समाप्त कर देगा, जो बालों के परिवर्तन को रोकता है।
  • पानी से भरा एक छोटा कटोरा और डिशवॉशर साबुन के कुछ बूंदों को रखने पर विचार करें। आप अपने पालतू जानवरों के फर को ब्रश करते हुए पिघलते हुए डूबे करने के लिए साबुन के पानी में कंघी को डुबो देते हैं और उन्हें कंघी से हटा सकते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस में गेट रइड का शीर्षक चित्र 21
    3
    अपने पालतू स्नान करो पानी fleas डूब जाएगा और साबुन लार्वा को मार डालेंगे Fleas को मारने के लिए एक विशेष साबुन का उपयोग करने पर विचार करें हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपके पास बिल्ली है तो यह बहुत प्रभावी नहीं होगा अधिकांश बिल्लियों पानी को घृणा करते हैं और अगर आग में पानी डालते हैं तो आक्रामक हो जाते हैं। यदि आप अपनी बिल्ली को स्नान करना चाहते हैं, तो अपनी त्वचा की रक्षा के लिए मोटी दस्ताने और लंबी आस्तीन पहनना सुनिश्चित करें।
  • कार्पेट्स के चरण 22 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ नामक छवि

    Video: होम कीट नियंत्रण: 24 घंटे में पिस्सू को मारने के लिए कैसे

    4
    अपने पालतू विरोधी पिस्सू दवाएं देने पर विचार करें अपने पालतू जानवर को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और उससे पूछें कि किस चीज की दवा उसके लिए सबसे अच्छी है वह एक प्रकार की दवा (बिल्ली या कुत्ते के लिए) या अनुशंसित करेगा और संबंधित खुराक यदि आप खुद को एक दवा लिखना चाहते हैं, तो लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें। यह इंगित करेगा कि यह बिल्ली या कुत्ते के लिए है, यह किस उम्र की सीमा है और इसके लिए क्या वजन है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने पालतू को खत्म करने और दुखद परिणामों के साथ समाप्त होने का जोखिम अपनाते हैं।
  • प्रकार के आधार पर, पिस्सू दवाएं मौखिक रूप से या विषम रूप से नियंत्रित की जा सकती हैं। अगर यह महत्वपूर्ण है, तो यह आमतौर पर कंधे के ब्लेड के बीच, पालतू जानवर की गर्दन के आधार पर लागू होता है दवा के संचालन के लिए उचित तरीके से पता करने के लिए लेबल पर निर्देशों का परामर्श करें।
  • देखें कि क्या आपका पालतू बेचैनी या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लक्षण दिखाता है कभी-कभी बिल्लियों या कुत्तों को पिस्सू दवाओं से एलर्जी होती है
  • कुत्तों के लिए कभी भी एक बिल्ली को पिस्सू के खिलाफ दवा न दें और इसके विपरीत। हमेशा सिफारिश की खुराक का उपयोग करें और अधिक कभी नहीं दे।
  • गली रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स स्टेप्स 23
    5
    एक पिस्सू कॉलर खरीदने पर विचार करें पिस्सू कॉलर में रसायन होते हैं जो fleas दूर डराता है। वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं यदि आपके पास पालतू होता है जो बाहर जाता है यदि आप अपने पालतू जानवरों से fleas दूर रख सकते हैं, तो आप उन्हें कालीन से दूर रख सकते हैं अपने पालतू जानवर पर कॉलर रखो और इसे समायोजित करें जब तक कि आप कॉलर के नीचे अपनी अंगुली को स्लाइड नहीं कर सकते। कैंची की एक जोड़ी के साथ हार के किसी भी शेष हिस्से को काटें।
  • कार्पेट्स में स्लीप गेट रिड ऑफ ग्रिड स्टेप्स 24
    6
    लहसुन या शराब बनानेवाला के खमीर का उपयोग करने से बचें कुत्ते के भोजन के लिए लहसुन या शराब बनानेवाला खमीर की एक छोटी राशि जोड़ें एक आम उपाय पिस्सू को पीछे हटाने के (जो उन्हें कालीन से रहता है), लेकिन अध्ययनों से पता चला है भोजन करने के लिए लहसुन या शराब बनानेवाला खमीर जोड़ने कुत्ते के पास बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं है
  • कभी भी बिल्ली को लहसुन न दें लहसुन का उपाय कुत्तों के लिए ही है लहसुन बिल्लियों के लिए बहुत जहरीला है
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 25
    7
    आवश्यक तेलों के साथ नियंत्रण fleas आप कुछ पानी स्प्रे बोतल में डालकर और अपने आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को जोड़कर कालीन के लिए अपने खुद के पिस्सू विकर्षक स्प्रे बना सकते हैं। घटकों को अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए बोतल को हिलाएं और फिर इस समाधान के साथ कालीन को स्प्रे करें। यह पिस्सू विकर्षक कुत्तों और बच्चों के पास उपयोग के लिए सुरक्षित है, लेकिन बिल्लियों के निकट नहीं है।
  • Bergamot, देवदार, सिट्रोनेला, नीलगिरी, geranium, लैवेंडर, नींबू, lemongrass, पुदीना, मेंहदी, ऋषि और मीठी नारंगी: यह आवश्यक तेलों पिस्सू repellents कि कुत्तों के आसपास उपयोग के लिए सुरक्षित कर रहे हैं की एक सूची है।
  • नहीं बिल्लियों के निकट इस स्प्रे का उपयोग करें बिल्लियां आवश्यक तेलों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं
  • कार्पेट के चरण 26 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    8
    फलों को पौधों से दूर रखें ऐसे कुछ पौधे हैं जिनकी गंध fleas को रोकता है। ये पौधे fleas नहीं मारते हैं, लेकिन वे उन्हें अपने घर में प्रवेश करने से हतोत्साहित करते हैं एक पिस्सू विकर्षक संयंत्र खरीदने के लिए इसे अपने घर के अंदर रखने पर विचार करें। यह पौधों की एक सूची है जो fleas को पीछे हटाना है:
  • कंटिनिप fleas को रोकता है, लेकिन यह आपके बिल्ली के लिए एक उत्कृष्ट पुरस्कार है।
  • कैमोमाइल न केवल सुगंध और अच्छा दिखता है, लेकिन आप अपने फूलों को चाय बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक सुखद गंध के साथ अपने घर को भरने के दौरान लैवेंडर fleas दूर रहता है यह सुंदर बैंगनी फूल भी पैदा करता है।
  • लेम्ग्रास न केवल फ़्लास को रोकता है, बल्कि खाना बनाना भी करता है।
  • टकसाल fleas repelling के लिए ही उत्कृष्ट नहीं है, लेकिन खाना पकाने के लिए भी। आप इसे मौसम भोजन या स्वाद पेय के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • रोज़मिरी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है न केवल आप इसका उपयोग फ्लास को दूर रखने के लिए कर सकते हैं, बल्कि अपने भोजन के मौसम के लिए भी कर सकते हैं।
  • ऋषि एक अन्य जड़ी बूटी है जिसे पकाना और फ्लास को दूर रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे कालीन में पिस्सू से छुटकारा पाने के - सबसे आसान और सबसे सुरक्षित रास्ता

    • आप एक स्टूडियो में रहते हैं जहां सब कुछ एक जगह नहीं है और डायटोमेसियस पृथ्वी, नमक, बोरेक्स या कीटनाशकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने स्टूडियो का केवल आधा पहले दिन और दूसरे आधे अगले इलाज पर विचार करें। इससे आपको और आपके पालतू जानवरों को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलेगी।

    चेतावनी

    • कालीन उपचार उत्पाद के साथ छिड़का या छिड़का जाने के कुछ दिनों के बाद छोटे पालतू जानवर कालीन के करीब जाने की अनुमति न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com