ekterya.com

अपने घर को दैनिक आयोजन कैसे करें

इन समयों में दोनों माता-पिता पूरे समय काम करने के लिए और हमारे बच्चों को कई अतिरिक्त-पाठयक्रम गतिविधियों में शामिल होने के लिए आम है। हमारे सभी अन्य जिम्मेदारियों के बीच घर को साफ रखने के लिए समय और ऊर्जा का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। समस्या, हालांकि, यह है कि यदि आप अपने घर की उपेक्षा करते हैं, तो यह एक बहुत ही तनावपूर्ण जगह बन जाती है।

यह आपको अपने घर को क्रम में रखने में देर नहीं करता यदि आपके पास 5 से 10 मिनट का समय बचा है, तो आप छोटे कार्यों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर की सफाई पर काफी प्रभाव पा सकते हैं। यहां हम आपको 10 प्रमुख कार्यों की एक सूची देते हैं और अपने घर में बड़ा अंतर बनाते हैं।

चरणों

अपने होम को संगठित दैनिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपना बिस्तर हर दिन बनाओ अपना बिस्तर बनाने में 5 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है, लेकिन दिन के अंत में, जब आप उसमें लेटना चाहते हैं, तो आप बिस्तर पर जाने के दौरान अधिक आराम महसूस करेंगे। यह एक दैनिक काम करें और अपने बच्चों को भी ऐसा करते हैं। इससे घर को अधिक तैयार किया जाएगा और उन्हें जिम्मेदारी सिखाना होगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हर दिन कपड़े का भार धो लें यदि आपके पास टाइमर के साथ वॉशिंग मशीन नहीं है, तो सुबह लोड लोड करें और उसे वॉशिंग मशीन में डाल दें। जैसे ही आप दोपहर में घर में प्रवेश करते हैं, वॉशर को चालू करें ताकि यह खाने में खाने से पहले ड्रायर में स्थानांतरित होने के लिए तैयार हो। जब आप व्यंजन सफाई करते हैं और कपड़े धोने और उसे स्टोर करने के लिए तैयार होते हैं, तो ड्रायर समाप्त हो जाएगा। यह आपको सप्ताहांत को धोने से रोक देगा
  • Video: #बेगूसराय #की #सच्ची #घटना #हरिजन लड़की और #ब्राह्मण लड़का दोनों ने भागकर किया शादी ~ Part-2

    अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुबह में भोजन करें। यदि आप जानते हैं कि आप क्या खा रहे होंगे, तो आप रात को बहुत समय बचा सकते हैं दिन के दौरान फ्रीजर से लेकर आपको सब्जियों या मरीना में कटौती के लिए कुछ भी ले लो। यदि कुछ ऐसा है जो आप रात को अधिक शांतिपूर्ण बनाने के लिए कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
  • अपने होम को संगठित दैनिक चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप दूर रहें, तो आपको जो कुछ भी खरीदने / करना है, उसकी एक सूची बनाएं। आपकी खरीद में शामिल होने / अपनी रोज़ दिनचर्या के साथ आने से आपको सप्ताहांत में इसे खरीदने की परेशानी होगी क्या आप अपने दोपहर के भोजन के समय के दौरान बंद कर सकते हैं? क्या आप अपने रास्ते पर काम करने के लिए कुछ छोड़ सकते हैं या अपने रास्ते पर घर उठा सकते हैं? शॉपिंग / गोद करने से आपको सप्ताहांत का समय बचा होगा।
  • Video: घर में किसी को लकवा है तो ऐसे करें देखभाल

    अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर रात के खाने के बाद रसोई घर साफ करो हालांकि आप दिन के अंत में समाप्त हो सकते हैं, खाने के बाद रसोई की सफाई के लिए अतिरिक्त 10 मिनट खर्च करने की कोशिश करें ताकि आप खाने से पहले कुछ धोने के बजाय हर दिन एक नया डिश के साथ शुरू कर सकें।



  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सो रहने से पहले रहने वाले कमरे को साफ करें इसे एक परिवार का काम बनाओ कमरे में एक पास देने के लिए 5-10 मिनट का समय लें और वह सब कुछ डाल दें जहां यह जाता है।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    नौकरी के लिए एक शेड्यूल सेट करें जीवन हमेशा हमें सख्त कार्यक्रमों की अनुमति नहीं देता है, लेकिन स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपके बच्चे जान सकें कि क्या उम्मीदें हैं और आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं एक समय चुनें जब आप होमवर्क पर समय व्यतीत कर सकते हैं। टेलीविज़न को बंद करें और अपने बच्चों के लिए किसी भी अन्य विकर्षण को समाप्त करें और अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। रात के खाने के बाद ठीक एक अच्छा विकल्प है
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    रात को पहले अपने कपड़े चुनें हम सभी जानते हैं कि इससे पहले रात से आपके बच्चे के कपड़े तैयार होने में बहुत आसान है अभ्यास करें जो आप उपदेश करते हैं और अपनी स्वयं की संगठन की रात को पहले चुनते हैं। अपनी कोठरी या दराज के छाती से बाहर की सभी चीज़ों को ले लो और उन्हें कहीं जगह दें
  • अपने होम को व्यवस्थित दैनिक चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    सोने का समय पहले एक दिनचर्या है अपने परिवार के सभी सदस्यों को समझाएं, जब आप कहते हैं कि उन्हें सोने का समय है तो उन्हें क्या इंतजार करना चाहिए। इसमें स्नान / ब्रश करने वाले दांत, कपड़े धोने की टोकरी में कपड़े डालकर, पजामा में बदलना, अगले दिन कपड़े चुनना आदि शामिल हो सकते हैं। यदि आपके बच्चों को प्रेरणा की जरूरत है, तो प्रत्येक रात वे सफलतापूर्वक स्वयं को प्राप्त करने के लिए एक नया इनाम सिस्टम बनाएं।
  • अपने गृह को व्यवस्थित दैनिक चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने बिस्तर के आगे एक नोटबुक रखें हम हमेशा कुछ याद करते हैं जब हम सोने की तैयारी कर रहे हैं आपको हर समय तैयार होना चाहिए, और जब आप उन कार्यों को याद करते हैं, तो आप उन्हें नोटबुक में जल्दी से लिख सकते हैं। अगले दिन, बस शीट को फाड़ डालें, इसे अपने पर्स में डालें और दिन के दौरान देखें।
  • युक्तियाँ

    • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें प्रत्येक दिन अपनी दिनचर्या में एक या दो चीज़ें जोड़ें और इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपका घर साफ हो जाएगा और आप खुश महसूस करेंगे। शायद आप आराम करने के लिए कुछ खाली समय पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com