ekterya.com

जीवन को कैसे सोचें

हो सकता है कि आप इस बात की तलाश कर रहे हैं कि जीवन को कैसे विश्लेषण और आंतरिक बनाना है, क्योंकि आप इसे गहराई से आनंद लेना चाहते हैं और अंत में प्रसिद्ध "जीवन सबक" को समझ सकते हैं। क्या आप तैयार हैं?

जवाब "नहीं" है गंभीर समस्याओं के माध्यम से जाने के लिए कोई भी तैयार नहीं है सबसे अच्छा आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आप खुद को मान्य करने की कोशिश करने के बजाय कुछ की तलाश कर रहे हैं

चरणों

कंटेप्लेट लाइफ चरण 1 नामक छवि
1
अपने अंदरूनी दिशा में इस रोमांच में आपके भीतर उठने वाले प्रश्नों और उत्तरों को स्वीकार करने के लिए मानसिकता।

~ पहचानें कि आप अपने जीवन के बारे में कितना घृणा करते हैं: नहीं आप क्या प्यार करते हैं, लेकिन आप एक ही समय में (सब कुछ मिश्रित) से नफरत करते हैं, जो कि आप वास्तव में नफरत करते हैं, वह आपको खुले दिमाग से रोकता है। उदाहरण के लिए:


कल्पना करो कि आप नास्तिक हैं, इसलिए

आप समझ नहीं सकते हैं कि इतने सारे लोग किसी विशेष ईश्वर में क्यों विश्वास करते हैं, या कई अगर हम इस मामले में हैं। आप क्या मानते हैं? यह सोचने के लिए हास्यास्पद लग सकता है कि मौत के बाद जीवन है, यह माफी स्वार्थी नहीं है या भगवान आपसे प्यार करेंगे चाहे आपने जो भी किया हो और आप अपने दिव्य अनुग्रह को स्वीकार करने के लिए इंतजार करेंगे। शायद यह बहुत हास्यास्पद है इसलिए यह उपयोगी है ...
~ जिद्दी मत बनो. इस प्रकार की स्थिति में, यह जानने की कोशिश करें कि आपके तर्क के विपरीत पक्ष क्या होंगे। बेशक, इन प्रकार के विश्वासों के साथ, आपको एक तरफ या दूसरे को पूरी तरह से समर्थन करने के लिए ठोस सबूत नहीं मिलेगा,
सिवाय इसके कि, अगर आपके अंदर क्या है, पर विचार करते समय, आप समझते हैं कि यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। फिर भी, निष्पक्ष होना, देखने का प्रयास करें "बड़ी तस्वीर": मानता है कि दोनों पक्ष दिलचस्प विचार हैं एक खुले दिमाग का मानना ​​जरूरी नहीं है कि विश्वास के विपरीत विचार सही हैं, लेकिन यह मानते हुए कि जिस तरीके से दूसरे अपने निष्कर्ष पर पहुंचता है, वह भी वैध है।
  • कंटेप्लेट लाइफ चरण 2 नामक छवि

    Video: कैसे सोचें कि जीवन बदल जायें

    2
    तर्क का उपयोग करें तर्क आपका सबसे अच्छा दोस्त बनना चाहिए सभी प्रश्नों में आप खुद से पूछेंगे, जो उस बारे में पूछता है "क्यों" यह सबसे महत्वपूर्ण होगा मैं यहाँ क्यों हूँ? मेरा उद्देश्य क्या है? क्या मैं यह कर रहा हूं? प्रश्नों की श्रृंखला अनंत है कल्पना कीजिए कि यह एक रस्सी पर चढ़ने जैसा है, जिसे आप शीर्ष तक नहीं पहुंच पाएंगे, लेकिन जितना आप प्राप्त करेंगे उतना बेहतर होगा, आपके पास बेहतर दृश्य होगा। चूंकि तार्किक तर्क एक गलत विज्ञान का हिस्सा है, इसलिए आप बिना किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं या सीधे निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकते। (कुछ लोग सोचते होंगे कि "ऐसे लोग हैं जो तार्किक नहीं हो सकते होने के साधारण तथ्य से वे कौन हैं, उनकी तर्क गलत है"। हालांकि, यह संदिग्ध है। हम सभी को निर्णय लेने होंगे, जो नैतिक और कानूनी दोनों कोडों और उन दबावों पर आधारित होते हैं जो हमारे साथियों ने सामाजिक समूह के अनुसार हम पर डाले हैं और जिस स्थान पर हम रहते हैं। हर कोई अपनी अपनी जिंदगी का चयन करता है, और ऐसा करने के लिए उन्हें पहचानना चाहिए कि वे किस मान्यताओं से सहमत हैं और जिनके साथ वे नहीं करते। इसलिए, प्रत्येक जो अपनी आंतरिक नैतिक संरचना को संतुष्ट नहीं करता है को त्याग देगा और बदले में, नए विश्वासों को जन्म देगा। भले ही आपका तर्क सही या असंगत है, या यदि यह वैध या गलत परिसर पर आधारित है, तो यह उस व्यक्ति के लिए वैध है जो इसे स्वीकार करता है ...)।
  • कंटेप्लेट लाइफ चरण 3 नामक छवि

    Video: जीवन में सफल कैसे हों ?Story of Alfred Nobel | Soch Badle Jeevan Badle 11

    Video: सोच बदलो जिन्दगी बदल जायेगी: अपनी सोच बदलें, जीवन बदल जाएगा: हिंदी

    3
    अपने आप को समझाओ जब आप किसी ऐसी स्थिति या समस्या के बारे में सोचना शुरू करते हैं जिसे आप अनुभव कर सकते हैं और निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं जो आपके विचार में तर्कसंगत और सत्य है, तो संभवतः आपने कुछ निष्कर्षों या उत्तरों को गलत या ग़लत समझा है। उनका मान, चूंकि सभी उत्तर सफेद या काले नहीं हैं, कभी-कभी वे ग्रे या अन्य रंगों की सीमा के भीतर हो सकते हैं। एक सच्चा निष्कर्ष के साथ एक झूठे निष्कर्ष की तुलना करें और उसके बाद एक चरम और दूसरे के बीच एक सुसंगत जवाब खोजने का प्रयास करें चाहे यह एक अच्छा तरीका है या नहीं, यह आपको अधिक सहिष्णु और व्यक्तियों को समझने में मदद करेगा। (यह अंडे को रंगाने जैसा है, आप नीले रंग की तरह, फिर आप अंडे नीले रंग में डालें।) अब आप सभी नीले अंडे डाई जा सकते हैं, लेकिन शायद आप उन्हें लाल रंग में डालेंगे, क्योंकि आपने उस रंग की कोशिश नहीं की है। कि लाल नीले रंग से नीच है, आप समझते हैं कि यह कोशिश करने के लायक है, इसलिए आप इसे लाल रंग डालें आपको यह पसंद नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है जहां सब कुछ समाप्त होता है आपको पता है कि आप लाल और नीले रंग के बीच के रंगों को देख सकते हैं फिर, नीले डाई के साथ लाल अंडा डाई, और नतीजा एक शानदार बैंगनी है आपको एहसास नहीं हुआ था कि आपको इस वायलेट स्वर को इतना पसंद आया। यह इतना बढ़िया है कि अब यह आपका नया पसंदीदा रंग है! और, ऊपर, आप नीले और लाल रंग के नए गुण पाते हैं)।



  • कंटेप्लेट लाइफ चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने निष्कर्ष स्वीकार करें, तब भी जब आप उस पर आते हैं जो आपको विश्वास करने के लिए प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक नास्तिक के लिए, यह स्वीकार करना संभव है कि कैथोलिक विचार उपयोगी और गंभीरता से विचार करने के योग्य हैं। एक अमेरिकी रिपब्लिकन के लिए, यह डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ विचारों को स्वीकार करेगा। आप यह मान सकते हैं कि यह आप के लिए नया विचार था, और ऐसा इसलिए (शक्तिशाली और महत्वपूर्ण महसूस करना) आप गलत नहीं हैं। जो लोग जानते हैं कि यह कैसे करना है, यह जरूरी नहीं कि एक असहनीय और अचल मानसिकता है - वे बस अपने विश्वासों के साथ सहज महसूस करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उनके विचारों को शुरू से ही समाप्त हो गया है। उन्हें समझाने के लिए कि चीजें अन्यथा बहुत अच्छे विचारों और तर्कों के लिए आवश्यक हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वे दूसरे विचारों के विरोध में हैं।
  • कंटेप्लेट लाइफ चरण 5 नामक छवि
    5
    समझें कि आप गलत हो सकते हैं यह सबसे सरल विरोधाभास है जो आप ब्रह्मांड में पा सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आपको समझना चाहिए कि आप गलत हैं लेकिन आपको यह भी पता नहीं है। यदि आप इसे स्वीकार करते हैं और इसे समझते हैं, तो आप जो भी सोचते हैं और विश्वास करते हैं, वह आपके लिए और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण होगा, लेकिन उन बैरलियों की तरह नहीं हो सकते हैं जो आपको चलने के लिए "प्रबंधन" की सेवा प्रदान करते हैं। जब आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि आप हमेशा गलत होते हैं और कोई भी पर्याप्त (या कुछ और) जानता नहीं है, तो आप बेहतर सराहना कर पाएंगे कि आपके दिमाग में ज्ञान आपको दुनिया के बीच का आनंद लेने और लड़ने की अनुमति कैसे देता है अराजक।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी निष्कर्ष जिसका प्रभाव अन्य लोगों के लिए नकारात्मक है गलत निष्कर्ष है सभी मनुष्यों के समान अधिकार हैं द्रोही होने से बचें: यदि आप अपने स्थान पर होते हैं, तो आप खुद को ऐसा करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ भी ऐसा नहीं करते जो आपको लगता है कि किसी अन्य स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति के लिए "अच्छा" है।
    • यदि आप अपने निष्कर्षों को हेरफेर नहीं करते हैं कि आप किस संस्करण को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, तो आप अपना स्वयं का खनन कर रहे हैं और आप अंतराल बनेंगे।
    • किसी भी निष्कर्ष जो आपको नकारात्मक तरीके से अनावश्यक रूप से प्रभावित करता है, पहले के समान तर्क का उपयोग कर, गलत होगा। बाइबल कहती है: दूसरों के साथ करो जो आप चाहते हैं कि वे आपसे क्या करें। "

    चेतावनी

    • यह आपके इंटीरियर के लिए एक साहसिक है जैसे ही आप अपने निष्कर्ष बाहर की दुनिया में लाएंगे, आप निश्चित रूप से उनके खिलाफ लड़ेंगे जो कोई मिल जाएगा। अपने विश्वास प्रणाली की संरचना के कारण होने वाले संघर्षों से सावधान रहें हमेशा अपनी भाषा रूढ़िवादी बनाने की कोशिश करें, अपनी राय व्यक्त करें जब पूछा जाए और कभी दूसरों के विश्वासों को तुच्छ न करें (हालांकि यदि आप उन्हें महत्वपूर्ण लगते हैं तो आप उन्हें सामना कर सकते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com