ekterya.com

कैसे अपने आंतरिक स्व को खोजने के लिए

आपको पता है कि आप कौन हैं और दुनिया में आपकी जगह एक ऐसा कार्य है जो जीवन भर रहता है। हालांकि, ऐसा करने से भयावह या धमकाना नहीं होना पड़ता है जब आप आप पाते हैं अपने आप को एक सतत प्रक्रिया है एहसास है, और आप एक निश्चित लक्ष्य तक पहुँचने नहीं करना चाहिए, आप समझ जायेंगे कि आप अपने भीतर के स्व की तुलना में अधिक से आप कल्पना पता है।

चरणों

विधि 1
सही प्रश्न पूछें

अपनी आंतरिक स्व चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने जीवन के क्षणों के बारे में सोचें जो आपको सबसे अधिक गर्व महसूस करते हैं। अपने जीवन का अर्थ खोजना आसान नहीं है, न ही यह होना चाहिए, लेकिन आप अपने खुद के अतीत में अद्भुत सुराग प्राप्त कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं, क्योंकि वे अक्सर ऐसे समय होते हैं जब आपको काम, यात्रा या सीखने के दौरान सबसे अधिक समझ और उद्देश्य मिला। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • इन क्षणों को इतना खास क्यों बनाया?
  • आपके काम के बारे में आपको चुनौतीपूर्ण या रोमांचक क्यों मिला? और क्या आपको सफल होने के लिए प्रेरित किया?
  • अपनी आंतरिक स्व चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों का निर्धारण करें जिन्हें आप जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं अपने अंदरूनी स्वभाव का पता लगाने का अर्थ केवल अतीत की ओर ही नहीं बल्कि भविष्य को भी देखना है। चाहे आप नौकरी पाने के लिए, अपने पसंदीदा शहर में एक घर, एक प्रेमपूर्ण दंपती या रविवार को एक किताब पढ़कर आराम करो, आपकी इच्छाएं आपके बारे में बहुत कुछ बताती हैं बस उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें आप जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं। शर्मीली मत बनो और चीजों की इस सूची को किसी भी तरह से फ़िल्टर न करें। अपने आप से पूछें कि आप किस चीज की तलाश कर रहे हैं, जिन्हें आप भूल गए हैं और जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं
  • इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि आप अपनी इच्छा सूची और प्राथमिकताओं को देखते हुए किस तरह के व्यक्ति की कल्पना करते हैं
  • छवि का शीर्षक अपने भीतर के स्व चरण 3 खोजें
    3



    सोचो कि आपके पास अपना समय बिताना होगा, अगर आपके पास पूर्ण स्वतंत्रता थी उदाहरण के लिए, यदि आप उस उपन्यास को लिखते हैं जो आप हमेशा बात करते हैं या आप आंगन का निर्माण करेंगे, तो आप दुनिया भर में यात्रा करेंगे या आप एक अच्छी फिल्म देखने के लिए बैठेंगे। अगर आपको पैसे की ज़रूरत नहीं है, तो आप इस बारे में सोचें कि क्या आप हमेशा दान करने वाले दान में काम करेंगे या आप पुराने शौक का पालन करेंगे। ये विचार केवल कल्पनाएं नहीं हैं, लेकिन अपने आप का एक संस्करण तनाव और रसद से मुक्त है उस संस्करण को ढूँढना यह एक वास्तविकता बनाने के लिए पहला कदम है
  • अपने सपनों के जीवन में एक पूरे दिन की कल्पना करने के अपने विचारों के साथ विशिष्ट रहें
  • ये सपने हमेशा तक पहुंचने में आसान नहीं होते हैं, हालांकि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लक्ष्य को आपकी आशाओं और लक्ष्यों से अवगत होना चाहिए, क्योंकि वे आपकी प्राथमिकताओं के बारे में बहुत कुछ बताते हैं।
  • अपने आंतरिक स्व चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन तथ्यों, विचारों और दृष्टिकोणों पर पुनर्विचार करें जिनके साथ आपने बढ़ी या ली गई एक साधारण उदाहरण क्या भोजन के साथ होता है: अचार हो सकता है आप एक बच्चे के रूप नापसंद थे, लेकिन साल बाद आप महसूस किया कि वे इतना बुरा नहीं पता था। अक्सर आप की तरह "मैं अचार से नफरत है", "मैं एक सुबह व्यक्ति हूँ" या "मैं गणित लेकिन खराब अंग्रेजी में अच्छा कर रहा हूँ बातें कहते हैं" आपको यह समझाने के लिए कि वे सच्चे हैं, जब वास्तव में यह विचार है, और एक तथ्य नहीं है, जो उन्हें ऐसा बनाता है। हर बार जब आप खुद के कुछ पहलू के बिल्कुल निश्चित होते हैं, तो उसे विश्वास करने से पहले उस विचार का विश्लेषण करें। अपने आप से पूछें कि क्या आपको आदत से चीजों में विश्वास है या वे सही हैं।
  • लोग बदलते हैं और कुछ मजबूती से कह रहे हैं कि आप अपने अंदर उन बदलावों को खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, ये विचार सही हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा अपने आप से बताते हैं कि जब आप एक नियुक्ति प्राप्त करते हैं, तो आपको असहज महसूस होता है, जो भी आप बाहर निकलते हैं वह आपको परेशान और आत्म-सचेत महसूस करेगा बेशक, यह केवल आपको अधिक असुविधाजनक महसूस करता है।
  • अपनी आंतरिक स्व चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सरलीकृत लेबल्स से परे जाओ जो दूसरों को आपको असाइन करते हैं उदाहरण के लिए, कुछ बिंदु पर, आपको एक बच्चा, एक प्रेमी या प्रेमिका, एक कार्यकर्ता और एक टेनिस खिलाड़ी माना जा सकता है। ये लेबल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे दुनिया में अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को परिभाषित करने में सहायता करते हैं, लेकिन वे "आप" नहीं हैं वे केवल लेबल होते हैं, क्योंकि आप बहुत अधिक जटिल हैं और इनमें से कुछ शब्दों के साथ परिभाषित किया जा सकता है। इसके बजाय, उन लेबलों से परे देखें और उनके पीछे की अवधारणाओं पर ध्यान दें।
  • यदि आप एक बच्चे की तरह दिखते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि वह भूमिका आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है सोचें कि यदि परिवार आपके जीवन में एक आधारभूत स्तंभ है और यदि आप तनावग्रस्त होने पर अक्सर अपने माता-पिता या रिश्तेदारों के पास जाते हैं तो
  • यदि आप एक प्रेमी या प्रेमिका की तरह दिखते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपका साथी आपके बारे में क्या कहता है या आपको बाहर लाता है याद रखें कि रोमांस आपको परिभाषित नहीं करती है, लेकिन आप दूसरे व्यक्ति के साथ एक बहुत करीबी रिश्ते के द्वारा अपने बारे में सीख सकते हैं।
  • यदि आप खुद को एक कार्यकर्ता के रूप में देखते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों या विचारों को आपकी कंपनी के उन लोगों से क्या जोड़ा जाता है। इन पहलुओं का पूरी तरह से मेल नहीं होगा, लेकिन चिंता न करें क्योंकि आप केवल एक कार्यकर्ता नहीं हैं
  • यदि आप अपने आप को एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में देखते हैं, तो खुद से पूछिए कि आप उस खेल के बारे में क्या लक्ष्यों और इच्छाएं हैं और आपने इसमें क्या आकर्षित किया।
  • अपनी आंतरिक स्व चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    6
    एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में एक व्यापक व्यक्तित्व परीक्षण लेने पर विचार करें मनोविज्ञान के आधार पर मैयर्स-ब्रिग्स परीक्षण जैसे व्यक्तित्व परीक्षण, अच्छा खुलासा प्रश्न पूछने का एक बड़ा अवसर है। उन्होंने तनाव, रिश्तों, रचनात्मकता और भावनाओं को कैसे संभालना है, इसके बारे में किसी न किसी और आम तौर पर उपयोगी विचार भी प्रदान किए हैं। हालांकि, ये विचार नहीं वे आपके व्यक्तित्व का सही प्रतिनिधित्व कर रहे हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह विचार आपको समझने के लिए अंक शुरू कर रहे हैं और एक निश्चित जवाब नहीं।
  • जब आप परीक्षण के परिणाम मिलता है, अपने आप से पूछना क्या पहलुओं आपको लगता है सत्य हैं, जो उनमें से आश्चर्य होगा और सबसे महत्वपूर्ण है, जो उनमें से लगता है कि वे गलत हैं, और क्यों।
  • आप इन मुफ्त ऑनलाइन परीक्षणों में से कई पा सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो उन परीक्षणों को प्राथमिकता दें जो कि कई प्रश्न पूछते हैं, कम-से-कम तीस या अधिक, और त्रुटियों को कम करने के लिए 2 या 3 परीक्षणों के परिणामों की तुलना करें।
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com