ekterya.com

यदि आप नास्तिक हैं तो धार्मिक लोगों से कैसे निपटें

यदि आप एक नास्तिक हैं, तो आप धार्मिक लोगों से मिलेंगे, जिनके पास बहुत ही जिज्ञासा और सम्मान की बात है, भले ही वे एक बहुत ही असहमति में हैं। आप अन्य धार्मिक व्यक्ति भी पाएंगे जो नास्तिकता के बारे में बिल्कुल कुछ नहीं जानते हैं, वे चिंतित हैं कि आप उनकी सच्चाई पर विश्वास करते हैं या अकेले आपकी उपस्थिति के प्रति शत्रुतापूर्ण हैं। कुशलता, धैर्य और सामान्य ज्ञान के माध्यम से कई असहमति और चर्चाओं से बचने संभव है। दूसरी ओर, यदि आप उनसे बच नहीं सकते (या नहीं), एक विनम्र और सम्मानजनक विधि आपको विरोधाभासी स्थिति को रोकने के लिए मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
विषय से बचें

छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 1 हैं
1
इस विषय को अनावश्यक रूप से लाना न दें आपको कभी भी झूठ या ढोंग करने की जरूरत महसूस नहीं करनी चाहिए जो आपको विश्वास है (या नहीं)। यदि आपको अपने धार्मिक विश्वासों के बारे में पूछा गया है, तो ईमानदारी से रहें हालांकि, आपको हर समय नास्तिकता के लिए चलने वाला विज्ञापन होने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप विश्वासियों से भरे हुए स्थान पर हैं, तो बातचीत को अपने संदेह से निर्देशित करने से पहले ध्यान से सोचें कई बार चुप रहने में कुछ भी गलत नहीं है और दूसरों को उनके विश्वासों के बारे में बात करने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता।
  • कभी-कभी, हम सभी लोगों की बात सुनने के लिए करते हैं, जबकि उन मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं जो कोई फर्क नहीं पड़ता या न समझें (जैसे फुटबॉल, कविता, कार, इत्यादि)। बस चुप रहो और विषय को बदलने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 2 हैं
    2
    अन्य विषयों पर अपना ध्यान रखें कुछ नहीं करने और उम्मीद करते हुए कि वार्तालाप धर्म में विचलित नहीं होता है, या यदि आप पहले से ही धर्म के बारे में बात कर रहे हैं, तो इस विषय को बदलने के लिए प्रतीक्षा करें, आप उन मामलों की ओर बातचीत करने का प्रयास कर सकते हैं जो अधिक सुखद हो सकते हैं सभी के लिए
  • दूसरों को ध्यान में रखें और ऐसे मुद्दों को उठाएं जो सामान्य रुचि के हो सकते हैं। धन्यवाद रात के खाने के दौरान खेल या मौसम के बारे में बात करने के लिए तुच्छ लग सकता है, लेकिन यह गहरा धार्मिक मुद्दे पर लंबी लड़ाई के मुकाबले बेहतर है। यहां तक ​​कि राजनीति भी हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके धार्मिक मित्र चर्च में अपनी गतिविधियों के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो आप कह सकते हैं कि "आप कितने महान हैं कि आप अपने चर्च में शामिल हो रहे हैं, अन्य गतिविधियों से आप क्या करते हैं? मैं कुछ नई गतिविधियों की तलाश कर रहा हूं जो मैं कर सकता हूं। " ।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 3 हैं
    3
    धार्मिक अनुष्ठान या प्रार्थना में भाग लेने के लिए सम्मानजनक तरीके से बचें एक नास्तिक के रूप में, ऐसे समय होंगे जब आप अपने विश्वासों की रक्षा करने की आवश्यकता महसूस करेंगे (जैसे सार्वजनिक विद्यालयों में सृष्टिवाद का शिक्षण या टाउन हॉल की बैठकों से पहले प्रार्थना)। हालांकि, यह तय करना सामान्य है कि प्रत्येक छोटे से विस्तार से लड़ाई की योग्यता नहीं होती है, जैसे समूह भोजन पर प्रार्थना के दौरान चुप होने का साधारण तथ्य। "चीजों का प्रवाह" करने के लिए सही समय तय करना आवश्यक है
  • यदि कोई शिकायत करता है क्योंकि वे प्रार्थना के दौरान अपने सिर को नहीं झुकते हैं या किसी अन्य सेटिंग में उचित सम्मान नहीं दिखाते हैं, तो वे इस मुद्दे पर एक शांत और निजी तरीके से चर्चा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप धन्यवाद डिनर में हैं और आपको किसी प्रकार का आशीर्वाद देने का अनुरोध किया गया है या आप यह कहते हैं कि आप आभारी क्यों हैं, तो आप किसी भी देवता या धर्म को लागू किए बिना ऐसा कर सकते हैं। कुछ कहो "मैं उन लोगों के लिए आभारी हूं जो इस भोजन को बढ़ाते हैं, और जो इसे तैयार करते हैं, उन लोगों के साथ। मैं आभारी हूं कि हम सब एक दूसरे के भोजन और कंपनी का आनंद लेने के लिए एक साथ हो सकते हैं। "
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 4 हैं
    4
    अन्य नास्तिक लोगों के साथ समय व्यतीत करें हालांकि यह स्वस्थ, शैक्षिक और, सामान्य रूप से, धार्मिक लोगों से घिरा अच्छा समय रखने के लिए जरूरी है, अन्य लोगों द्वारा घिरा होने के आराम की तलाश करना भी अच्छा है, जिनके नज़रिए आपके साथ अधिक से अधिक संबंध रखते हैं। जब कोई खोज कर रहे हो, तो आप शायद नास्तिक साथी के एक स्वागत समुदाय पाएंगे।
  • नास्तिक अमेरिकी जनसंख्या का लगभग 3% हिस्सा बनाते हैं हालांकि, आपके समुदाय में, ऐसा लग सकता है कि आप अकेले हैं, खासकर यदि आप एक छोटे शहर में रहते हैं। इंटरनेट के माध्यम से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें
  • अपने स्थानीय इलाके या देश में विभिन्न नास्तिक संगठनों या ऐसे समूहों की वेबसाइटों की जांच करें। वे बैठकों या घटनाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं
  • विधि 2
    संघर्षों से बचें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक धार्मिक लोगों के साथ यदि आप एक नास्तिक चरण 5 हैं
    1
    शांत रहें और रक्षात्मक न करें प्रतिबिंबित प्रतिक्रिया देने के बजाय हर बार जब कोई व्यक्ति आपके दृष्टिकोण पर हमला करता है, तो अपने विचारों को सुलझाने के लिए कुछ समय निकालें। ऐसा करने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें।
    • याद रखें कि किसी के साथ अपने दृष्टिकोण को बचाने के लिए आवश्यक नहीं है आपके विचार का दृष्टिकोण उतना ही सही और महत्वपूर्ण है
    • पहले व्यक्ति में पुष्टि का प्रयोग करें इससे आपको संभावित रूप से खराब स्थिति को नरम करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे इस समय हमला हुआ लगता है। अगर मैं अपने विचारों को सुलझाने के लिए कुछ समय लगेगा तो मैं इसकी सराहना करता हूं। "
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 6 हैं
    2
    दूसरों पर अपना दृष्टिकोण देखने की कोशिश मत करो यहां तक ​​कि अगर आप परेशान हैं क्योंकि आपको लगता है कि अन्य लोग आपके धर्म को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसी स्तर पर आगे नहीं बढ़ें। अगर "बदमाशी" रणनीति आपको धर्म को आत्मसात करने में विफल हो जाती है, तो अपेक्षा नहीं करें कि इसके विपरीत दूसरों के साथ काम करें।
  • यदि आप धर्म के प्रति असंतोष को रोकते हैं, तो ध्यान रखें कि इसका एक बड़ा हिस्सा शायद आप पर अपने विश्वासों को लगाने की कोशिश कर रहे लोगों से आता है।
  • इस बारे में सोचें कि स्थिति कैसे उलट दी गई है, इस मामले में आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं।
  • दूसरों को बात करते हैं अन्यथा, आप आक्रामक दिखाई देंगे, जिससे संघर्ष हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 7 हैं
    3
    असहमत करने के लिए सहमत हैं यह निर्धारित करने का प्रयास न करें कि कौन सा दृष्टिकोण सही है, खासकर जब आप किसी धार्मिक विश्वास के रूप में निजी के साथ कुछ बात करते हैं यह निर्धारित करने की कोशिश करना कि कौन सही है और कौन गलत है, पूरी तरह से बेकार हो जाएगा। बस समझाने की कोशिश करें कि आप क्या सोचते हैं और आप इसे शांत और तर्कसंगत तरीके से क्यों करते हैं।
  • यदि आप विचारों के विपरीत होने जा रहे हैं, तो कम से कम पल के लिए, वार्तालाप खत्म करना बेहतर होगा। आप निम्न कह सकते हैं: "ऐसा लगता है कि हम इस मुद्दे के साथ कहीं भी नहीं जा रहे हैं। मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं और मुझे आशा है कि आप मेरा सम्मान करेंगे, लेकिन मुझे लगता है कि आपको असहमति से सहमत होना चाहिए। " जब तक आपके पास उल्लेख करने के लिए नई जानकारी न हो तब तक इस विषय को दोबारा न उठाएं।
  • याद रखें कि सभी, विश्वासों की परवाह किए बिना, मानते हैं कि वे सही हैं। आप किसी एक बातचीत में किसी और को समझने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 8 हैं



    4
    किसी के साथ बहस मत करो जो आपको अपने धार्मिक विश्वासों को समझाने की कोशिश करता है। आपके विश्वासों को लागू करने की आशा रखने वाले किसी के साथ जीवंत चर्चा करने से आपको अपने विचारों को स्पष्ट करने और दूसरों के बारे में अधिक जानने के लिए क्या मदद मिल सकती है। हालांकि, किसी ऐसे बहस के साथ गर्म बहस या खुली चर्चा में शामिल होना जो आपके मन को कभी नहीं बदलेगा, वह कुछ भी सकारात्मक नहीं हो सकता है
  • उसे बोलने का अवसर दो। एक बार व्यक्ति ने अपने विचारों को व्यक्त करने के समाप्त कर दिए हैं, तो उनके समय के लिए उनका धन्यवाद करें। अगर आप चाहें तो एक मापा और शांत प्रतिक्रिया दें या कोई भी न दें
  • अगर यह एक दोस्त है, तो उसे बताएं कि आप उसकी दोस्ती का मूल्य मानते हैं, लेकिन आप उसे पसंद करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। यदि आप प्रयास करते रहें, तो आपको दोस्ती पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि व्यक्ति आपके दरवाज़े को छूता है, तो इसे अपने चेहरे पर लॉक न करें मैं आपको बताता हूं कि आप क्या कहने आए, मैं आपके द्वारा दी गई सामग्रियों को प्राप्त करें और अपने समय के लिए धन्यवाद।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील यदि आप एक नास्तिक चरण 9 हैं
    5
    यदि एक शांत चर्चा करना संभव नहीं है, तो इसे से बचें। यदि चीजें बहुत तीव्र हो जाए, तो बस चलें। किसी वार्तालाप को छोड़ने के लिए शर्म न हो, जो कहीं भी नहीं जा रहा है यदि आप चाहें तो आप इसे किसी दूसरे समय में फिर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन फिर से फिर से प्रयास करने के लिए समझने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस व्यक्ति को बताएं कि आप बातचीत खत्म कर देंगे। आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आप मुझे अपमान कर रहे हैं और मैं इस स्थिति से बचने जा रहा हूं"।
  • चले जाओ और शांत करने के लिए एक क्षण ले जाएं
  • अगर आप इस व्यक्ति के बारे में बात करना चाहते हैं, तो फिर एक बुरी स्थिति में शामिल न करें। उसे एक ईमेल भेजें या उससे पूछें कि क्या वे इसके बारे में किसी अन्य समय में बात कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक रचनात्मक बातचीत करें

    छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 10 हैं
    1
    जांच करता है। यदि दोनों पार्टियों को एक समान समझ नहीं है, तो रचनात्मक संवाद में व्यस्त होना बहुत कठिन है। एक धार्मिक व्यक्ति से बातचीत करने से पहले, अपने विश्वासों की मूल बातें जानने के लिए।
    • खासकर यदि आप उस धर्म से बहुत परिचित नहीं हैं, जिसके लिए यह व्यक्ति संबंधित है, इंटरनेट पर अनुसंधान करता है, लेख पढ़ता है, किताबों से परामर्श करता है और अपने धर्म के पवित्र ग्रंथों पर नजर डालने पर विचार करता है। इससे आपको अपने विश्वासों की उत्पत्ति की बेहतर समझ मिलेगी और आपको अपने विश्वास के बारे में सवाल उत्पन्न करने में मदद मिलेगी।
    • आपके लिए यह अपेक्षा पूरी तरह से उचित है कि आप दूसरे व्यक्ति से यही अपेक्षा करें। नास्तिकता के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों की सिफारिश करने का प्रस्ताव जो आपके दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं और चर्चा करने में सहायता के लिए उनसे परामर्श करने के लिए कहें। आप किसी दूसरे समय बातचीत में हमेशा देरी कर सकते हैं और फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से डील विद धार्मिक लोग अगर आप एक नास्तिक चरण 11 हैं
    2
    परिभाषित करें कि नास्तिकता का आप क्या मतलब है इससे पहले कि आप नास्तिक होने का मतलब दूसरों को समझा सकें, आपको अपने आप को इसकी व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए। एक पाठ्यपुस्तक से ली गई परिभाषा का उपयोग करना जरूरी नहीं है, क्योंकि नास्तिकता के बारे में कोई भी विचार नहीं है, वैसे ही कोई भी ईसाई या हिन्दू दृष्टिकोण नहीं है एक परिभाषा बनाएं जो आपके लिए काम करती है
  • बातचीत शुरू करने से पहले, व्यक्ति से पूछें कि क्या वे समझते हैं कि यह नास्तिक होने का क्या अर्थ है। आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे नास्तिकता के बारे में बात करने की बहुत इच्छा है शुरू करने से पहले, आप मुझे इसके बारे में क्या पता नहीं बताते हैं? "
  • यदि आप नास्तिकता के बारे में बिल्कुल कुछ नहीं जानते हैं या मान लेते हैं कि इसका अर्थ है कि आप किसी भी चीज़ पर विश्वास नहीं करते हैं या आप किसी भी तरह शैतानी हैं, तो इसके लिए इसकी आलोचना न करें। इसके विपरीत, नास्तिकता के बारे में जल्दी से थोड़ा बुनियादी जानकारी प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित को कहकर वार्तालाप शुरू कर सकते हैं: "मैं आपको नास्तिकता के बारे में थोड़े अधिक क्यों नहीं बताता, ताकि आप मेरी दृष्टि के बारे में जान सकें?"
  • यदि आवश्यक हो, तो कुछ स्रोतों की अनुशंसा करें ताकि आप किसी अन्य समय में बातचीत शुरू करने के लिए परामर्श लें और पूछ सकें।
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 12 हैं
    3
    प्रश्न पूछें और जिज्ञासा और सम्मान के साथ अपने जवाब सुनें। सवाल सुनकर और पूछकर अपने दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें यह आपको बताएगा कि आप चर्चा में डूबे हुए हैं। यदि आपके पास विशिष्ट प्रश्न नहीं हैं, तो खुले प्रश्न पूछें जैसे "अपने विश्वासों के बारे में मुझे बताएं" या "आप अपने विश्वासों को कैसे समेटने आए हैं?"
  • अपने जवाब सुनें आंखों से संपर्क करें और उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जो व्यक्ति आपको बताता है अब अपने अगले प्रश्न की योजना बनाने या अपने फोन पर कुछ खोजने की कोशिश करने का समय है।
  • उन सवालों से मत पूछो जो जानबूझकर पक्षपाती हैं और विरोधी हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कहने से बचें "क्या आपको लगता है कि आपका धर्म दूसरों की तुलना में बेहतर है?" इसके विपरीत, "अपने धर्म के किन पहलुओं को दूसरों से अलग करते हैं?" प्रश्न पूछें यह एक ही सवाल पूछने का एक दयालु तरीका है
  • छवि शीर्षक वाले धार्मिक लोगों के साथ डील करें यदि आप एक नास्तिक चरण 13 हैं
    4
    कम चलने से बचें आप सोच सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति की विश्वास प्रणाली हास्यास्पद है, लेकिन आप चिढ़ाने से कुछ भी सकारात्मक नहीं हो सकते हैं सिर्फ इसलिए कि आपने कहीं पढ़ा है कि IQ और धर्म (जो कि, कम धार्मिक लोग अधिक धार्मिक होते हैं) के बीच एक नकारात्मक संबंध है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सामान्यीकृत मान्यताओं या "गूंगा" या "भ्रम" जो कि दूसरे व्यक्ति के विश्वासों को लग सकता है यदि आप सम्मानित होना चाहते हैं, तो सम्मान दिखाएं।
  • खुले या शत्रुतापूर्ण प्रश्नों से बचें जो बातचीत को प्रवाह करने की अनुमति नहीं देते हैं उदाहरण के लिए, "ईसाइयों इतने पागल क्यों हैं?" पूछने से बचना न केवल आप सामान्यीकरण करेंगे, वे व्यक्ति को भी कोने में भी लेंगे, क्योंकि वे आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते।
  • व्यक्ति को उन सभी बुराइयों के लिए दोष न दें जो आपको लगता है कि उस धर्म के नाम पर किया गया है। आप धर्मों को अस्वीकार करने वाले लोगों द्वारा किए गए सभी बुरे कामों के लिए दोषी ठहराना पसंद नहीं करेंगे, है ना? हालांकि, आप यह पूछ सकते हैं कि आपका धर्म विश्वास के कृत्यों के रूप में प्रच्छन्न किए गए बुरे कामों को कैसे शामिल करता है।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद धार्मिक लोग अगर आप एक नास्तिक चरण 14 हैं
    5
    कुछ नया सीखने के लिए अपनी इच्छा रखो अपने आप को यह कहने की सीमा मत करो कि आप कुछ नया सीखने को तैयार हैं, लेकिन उन शब्दों के प्रति वफादार रहें। अन्य धर्मों के बारे में और अधिक सीखने के द्वारा, आप दुनिया के बारे में अपने विचारों का विस्तार करेंगे। यदि आपके विश्वासों को ज्ञान से धमकाया जाएगा, तो उन्हें किसी भी तरह से पुनर्विचार करना आवश्यक हो सकता है।
  • एक नास्तिक कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो प्रश्न पूछने और उत्तर ढूंढ़ने को तैयार है। एक अच्छे वैज्ञानिक की तरह, एक नास्तिक को कभी भी गलत साबित होने से डरा नहीं होना चाहिए। सच्चाई हमेशा आपका अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको धार्मिक सेवा के लिए आमंत्रित करता है, तो एक सम्मानजनक पर्यवेक्षक के रूप में जाने को स्वीकार करें। यह आपके लिए अपने धर्म का पालन करना या अपने विश्वासों को बांटने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से कुछ नया सीखेंगे उसी तरह आप उसे जैसे अन्य लोगों से मिलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप कोई है जो धर्म के बारे में बात पर जोर से बात करते हैं, तो कुछ कहते हैं कि "मैं समझता हूँ कि आप सच के रूप में अपने विश्वासों पर विचार करें, लेकिन मैं यह भी मेरा के बारे में एक ही लग रहा है।"
    • यह आवश्यक नहीं है कि आपके सभी मित्र नास्तिक हैं। धार्मिक मित्रों को होने के लिए जरूरी नहीं कि कोई समस्या हो, अगर सभी धर्म के बारे में बात कर रहे हैं, तो सभी का सम्मान होता है।
    • ध्यान रखें कि एक व्यक्ति का धर्म महत्वपूर्ण सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यों को पूरा करता है, साथ ही यह सिर्फ एक विश्वास प्रणाली है।
    • उनका मानना ​​है कि अगर आप किसी पुराने या एक पुजारी को समझाने के लिए प्रबंधन, आप कह रहे हैं कि आप एक बेतुका मिथक है, जो बहुत क्रूर हो सकता है पर विश्वास अपने जीवन खो दिया है। शायद यह बच्चों या युवाओं के साथ इस तरह के बातचीत रखने के लिए है क्योंकि वे अधिक नए विचारों और अपने तर्क फाटकों कि यह बंद खोल सकते हैं की संभावना है सबसे अच्छा है।

    चेतावनी

    • कई नास्तिक मानते हैं कि एक अलौकिक देवता पर विश्वास करना तर्कहीन है। हालांकि, यह कह बिना विनम्रता के कारण शायद दर्द और असहमति पैदा हो जाएगी। इसके अलावा, यह लगभग कभी भी मत बदलना उत्पन्न नहीं करता है यह विनम्र और सम्मानजनक होना सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com