ekterya.com

भक्ति लिखने के तरीके

भक्ति लेखन एक आध्यात्मिक रूप से संतोषजनक अनुभव हो सकता है चाहे आप एक व्यक्ति भक्ति या भक्ति का संग्रह लिखने का फैसला करें, मुख्य विचार पाठकों के आध्यात्मिक जीवन को समृद्ध करने के लिए विश्वास में अपने स्वयं के अनुभव का उपयोग करना है। आप पचाने योग्य है कि एक तरह से सार्थक सामग्री प्रदान करके ऐसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सामान्य कार्य को व्यवस्थित करें

चित्र लिखें एक भक्ति चरण 1
1
आपको विषय और सार्वजनिक पता होना चाहिए। अधिकांश पुस्तकें और भक्ति संग्रह एक ही थीम के आसपास घूमते हैं और यह आमतौर पर एक विशेष ऑडियंस के लिए उन्मुख होता है। जैसे-जैसे आप भक्ति के लिए सामग्री की जांच करते हैं और इकट्ठा करते हैं, विषय और चुनिंदा दर्शकों को ध्यान में रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप नई माताओं के लिए भक्ति लिख सकते हैं। "नई माताओं" जनता हैं और "मातृत्व" सामान्य विषय है यद्यपि आपको प्रत्येक व्यक्तिगत प्रविष्टि को उस विषय पर सीमित करने की ज़रूरत नहीं है जो सीधे मातृत्व से संबंधित है, किताब की सामान्य स्वर को उस मुद्दे को हल करना चाहिए।
एक भक्ति चरण 1 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाली छवि
  • एक भक्ति चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    यह एक निजी बिंदु से शुरू होता है अधिक विशेष रूप से, उस बिंदु से शुरू करें जो आपके परमेश्वर के साथ निजी संबंध में गहराई से जुड़ा हुआ है। ऐसा करने से जुनून महसूस करना और एक आध्यात्मिक तरीके से ईमानदारी से शब्दों को लिखना आसान होगा।
  • अपने आप से पूछें कि आपके जीवन में कौन से विषय आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण हैं या किस लक्ष्य के दर्शक आपको लगता है कि आप काम करना चाहिए
    एक भक्ति चरण 2 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • जैसा कि आप लिखने के लिए तैयार हैं, अपनी व्यक्तिगत बाइबल अध्ययन, आपके जीवन के अनुभवों, या आपके रोजमर्रा की परिस्थितियों के आधार पर भक्ति लिखने पर विचार करें।
    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 2 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक से एक भक्ति चरण 3 लिखें
    3
    बुनियादी घटकों के साथ अपने आप को परिचित कराएं प्रत्येक भक्ति प्रविष्टि में चार व्यक्तिगत घटक होते हैं: एक शास्त्रीय मार्ग, एक ध्यान, एक प्रार्थना और एक महत्वपूर्ण प्रतिबिंब।
  • शास्त्र का भाग कुछ छोटी छंद या लंबी यात्रा हो सकती है लंबे समय तक मार्ग के लिए, उस मार्ग का एक छोटा सा भाग लिखना और नियुक्ति के नीचे या उससे ऊपर के पूर्ण मार्ग का उल्लेख करने पर विचार करें। एक पृष्ठ पर एक लंबा मार्ग भी शामिल है, प्रवेश भीड़ भीड़ कर सकते हैं।
    एक भक्ति चरण 3 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • ध्यान या प्रतिबिंब सीधे आपके द्वारा उल्लेखित छंदों से जुड़ा होना चाहिए। ताजा विचारों के साथ उन छंदों की व्याख्या करने का प्रयास करें
    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 3 बुलेट 2
  • प्रार्थना छोटी और सरल होनी चाहिए कुछ वाक्यों का निर्माण करें, जो ध्यान में प्राप्त पाठ से संबंधित हैं।
    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 3 बुलेट 3
  • मुख्य विचार आम तौर पर एक सरल सारांश और सीखने वाले पाठ की प्रार्थना है। यह कार्रवाई करने के लिए एक कॉल भी होना चाहिए
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 3 बुलेट 4 लिखें
  • एक भक्ति चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    ध्यान के प्रकार का निर्धारण ध्यान निजी या उद्देश्य हो सकता है, लेकिन उन्हें इस मुद्दे को एक सार्थक तरीके से संबोधित करना चाहिए। इसमें चार मुख्य प्रकार के ध्यान का प्रयोग किया जा सकता है: शास्त्र टिप्पणियों, उपाख्यानों, तथ्यों और संकलन।
  • सामान्य तौर पर, टिप्पणियों का उपयोग तब किया जाता है जब शास्त्रात्मक अंश बहुत लंबे होते हैं कहानी या उस विच्छेद में एक विस्तृत तरीके से प्रस्तुत विचार को विभाजित करें
    एक भक्ति चरण 4 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • कहानियां बहुत आम हैं जब आप एक छोटी कविता का उपयोग करते हैं, तो आप उस बाइबिल कहानी को याद कर सकते हैं जो उस कविता से जुड़ा है। वैकल्पिक रूप से, आप एक और व्यक्तिगत कहानी बता सकते हैं जो आपके जीवन से जुड़ी हुई है या किसी के जीवन में आप जानते हैं।
    छवि शीर्षक से एक भक्ति चरण 4 बुलेट 2 लिखें
  • ध्यान में प्रस्तुत पाठों के महत्व को स्पष्ट करने के लिए वास्तविक ध्यान, वैज्ञानिक या ऐतिहासिक तथ्यों का उपयोग करते हैं।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 4 बुलेट 3 लिखें
  • संकलन कई प्रकार के ध्यान का संयोजन है।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 4 बुलेट 4 लिखें
  • चित्र लिखें एक भक्ति चरण 5
    5
    सामान्य रूप से काम के लिए उपयुक्त एक्सटेंशन चुनें। भक्ति का संग्रह एकत्र करते हुए, विचार करें कि आपको कितने भक्ति शामिल करना चाहिए और समग्र कार्य कब तक होना चाहिए। सही जवाब बाजार और भक्ति के उद्देश्य के आधार पर भिन्न होगा।
  • कई भक्तिकारी पुस्तकों को मासिक प्रकाशित किया जाता है और इसमें 30 या 31 व्यक्तिगत भक्ति शामिल हैं। हालांकि, यदि आप एक पुस्तिका प्रकाशित करते हैं, तो शायद आपको एक सप्ताह के लिए भक्ति की आवश्यकता है। दूसरी तरफ, यदि आपके पास भक्ति विषय को विकसित करने के लिए पर्याप्त सामग्री है, तो आप एक माह के लिए भक्ति लिख सकते हैं।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 5 बुलेट 1 लिखें
  • कुछ भक्ति पुस्तकें लिटिलगर्ल स्टेशनों द्वारा भी लिखी जाती हैं। उदाहरण के लिए, एक लेंटन भक्ति सामान्य रूप से 40 दिन के लेन्ट्स, बाकी पवित्र सप्ताह और ईस्टर को घेरेगा।
    इमेज शीर्षक से एक भक्ति लिखें चरण 5 बुलेट 2
  • विधि 2
    एक भक्ति का विकास करें

    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 6
    1
    लगातार प्रार्थना करो आपको पूरी प्रक्रिया में निरंतर प्रार्थना करनी चाहिए, लेकिन विशेष रूप से मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करना महत्वपूर्ण है जैसा कि आप व्यक्तिगत भक्ति प्रविष्टियां विकसित करते हैं। अच्छे भक्ति से पाठक ईश्वर के करीब पहुंचने में मदद करेंगे, इसलिए आप जो लिखते हैं, उसका मुख्य विषय भगवान होना चाहिए। स्पष्टता, नम्रता और साहस के साथ सत्य को प्रेषित करने की क्षमता के लिए प्रार्थना करें
    • भगवान से पूछें कि वह तुम्हें क्या लिखना चाहता है आपके पास पहले से ही एक विचार हो सकता है, लेकिन प्रार्थना करते समय अन्य विचारों और विचारों के लिए खुला रहें।
    एक भक्ति चरण 6 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • दूसरी तरफ, यदि नहीं तो "सुनना" मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करने के लिए कुछ खास नहीं है, ऐसा न दें कि आप आगे बढ़ने से रोक दें आप लेखक के ब्लॉक का अनुभव कर सकते हैं भले ही आप इस तरह से कोई प्रोजेक्ट लिखें। यदि आप चाहते हैं कि आप फिर से बहने लगे तो आप को लिखने का प्रयास करना चाहिए।
    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 6 बुलेट 2
  • एक भक्ति चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रत्येक भक्ति को कम करने का प्रयास करें। भक्ति पुस्तक में एक मानक प्रवेश 500 शब्दों से अधिक नहीं है। प्रविष्टि कम करने की कोशिश कर आप लिखते समय संक्षिप्त और भावनात्मक बना सकते हैं इसके अलावा, लघु प्रविष्टियां पाठकों को ध्यान देने में कोई समस्या नहीं कर पाएंगी।
  • यदि आप लिखते समय दूर ले जाते हैं, तो 250 और 350 शब्दों के बीच लिखने का प्रयास करें। इस तरह, यदि आप बहुत अधिक गलती से लिखते हैं, तो शायद आपके पास 500 से कम शब्द होंगे।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 7 बुलेट 1 लिखें
  • दूसरा विकल्प केवल एक व्यापक प्रविष्टि को बाहर निकालने और संशोधित करने के लिए है, जब तक आप इसे 500 शब्दों से कम नहीं कर सकते।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 7 बुलेट 2 लिखें
  • Video: हनुमान जी के भक्त केवल 1 बार देख ले ये वीडियो, दुनिया का हर सुख होगा आपके कदमो में Hanuman ji upay

    एक शीर्षक लिखें छवि जो एक भक्ति चरण 8 है
    3
    प्रत्येक प्रविष्टि के लिए एक उप-विषय पर फ़ोकस करें यदि आप भक्ति का संग्रह लिखते हैं, तो सामान्य कार्य में कुछ व्यापक विषय होगा। प्रत्येक व्यक्ति प्रविष्टि को अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा, लेकिन प्रविष्टि के लिए जो उप-विषय आप चुनते हैं, वह अब भी पूरे संग्रह के सामान्य विषय को फिट होना चाहिए।
  • पाठकों (दृष्टि, सुनने, स्पर्श, स्वाद या गंध) के कम से कम एक भौतिक इंद्रियों के लिए प्रस्तुत विचार को जोड़ने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप चर्च की घंटी की आवाज या धूप की गंध का वर्णन कर सकते हैं
    एक भक्ति चरण 8 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • इमेज शीर्षक से एक भक्ति चरण 9 लिखें
    4
    शुरुआत, मध्य और अंत लिखें यह एक स्पष्ट बयान लग सकता है, लेकिन आप शामिल किसी भी कथा ध्यान के कुछ फार्म का होना चाहिए या बढ़ती कार्रवाई, चरमोत्कर्ष और कम करने की कार्रवाई आवश्यक बिंदु के रूप में अधिक विस्तार से मुख्य बिंदु का विकास, घोषणा और समझाएं।
  • उदाहरण के लिए, अपने अनुभव का वर्णन करते समय, इसका संदर्भ प्रदान करें, इसे अपने आप में वर्णन करें और पाठकों के साथ साझा करें जो आपने सीखा है


    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 9 बुलेट 1 लिखें
  • एक भक्ति चरण 10 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    कुंजी छंदों का चयन करें कभी-कभी, आपको एक चुने हुए कविता के आसपास प्रतिबिंब को विस्तृत करना होगा। दूसरी बार, आपको ध्यान पहले लिखना होगा और आपको बाद में पठानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि कविता सीधे ध्यान के पीछे के विचार से जुड़ी हुई है
  • जब आप शास्त्रों का हवाला देते हैं, तो हमेशा उस बाइबिल के संस्करण का उल्लेख करें जिसमें आपने नियुक्ति की है, क्योंकि अनुवाद आम तौर पर अलग-अलग होते हैं।
    एक भक्ति पुस्तक 10 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • संदर्भ के बाहर कभी भी एक कविता मत लेना या ध्यान को फिट करने के लिए इसका अर्थ मोड़ने की कोशिश करें। यदि आवश्यक हो, तो कविता की समीक्षा के बजाय ध्यान की समीक्षा करें।
    एक भक्ति चरण 10 बुलेट 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
  • इमेज शीर्षक से एक भक्ति लिखें चरण 11

    Video: "भक्ति का भेद - भाग 2" (3) - मसीह की सामान्य मानवता और भ्रष्ट मानवजाति की मानवता के बीच अंतर

    6
    तथ्यों की जांच करें जो भी आप लिखते हैं उसे सत्यापित करें यह आपके द्वारा शास्त्रीय अनुच्छेदों पर लागू होता है और आपके द्वारा उल्लिखित किसी बाहरी घटनाओं पर लागू होता है।
  • आपके द्वारा शामिल की गई छंदों की जांच करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके पास उद्धृत किए गए अनुवाद के संस्करण के लिए सही पाठ है।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 11 बुलेट 1 लिखें
  • इमेज शीर्षक से एक भक्ति चरण 12 लिखें
    7
    कार्रवाई को प्रेरित करें प्रत्येक व्यक्ति के प्रवेश में पाठक को भगवान के साथ अपने रिश्ते में कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है। कार्रवाई अधिक या कम हो सकती है, साथ ही साथ आंतरिक या बाह्य। कार्रवाई के बावजूद, आपको पाठक को अनुभव का सक्रिय भाग बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • कार्रवाई सीधे उस भक्ति प्रविष्टि के संदेश से जुड़ी होगी। उदाहरण के लिए, यदि प्रविष्टि माफी के बारे में है, तो पाठक से यह पूछने के लिए कहें कि वह किसी के खिलाफ शिकायत कर रहा है या नहीं, और यदि हां, तो क्रोध को छोड़ने और अपराधी को प्रश्न में माफ करने के लिए उसे क्या करना चाहिए।
    एक भक्ति चरण 12 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • चित्र लिखें एक भक्ति 13 कदम
    8
    सवाल पूछने से डरो मत आपको सभी उत्तरों की आवश्यकता नहीं है आपका मुख्य उद्देश्य विश्वास में अपनी यात्रा में पाठक को प्रोत्साहित करना है। ऐसे समय होते हैं जब एक गहरी और चिंतनशील प्रश्न आधे उत्तर से बेहतर लक्ष्य को पूरा कर सकता है।
  • एक अच्छे भक्ति के लेखन में स्वयं की खोज प्रकृति होती है। कभी-कभी, आप एक निष्कर्ष पर आएंगे और कभी-कभी आप नहीं करेंगे यह आध्यात्मिक विकास का एक स्वाभाविक हिस्सा है, इसलिए जब भी अन्तराल के अंत में सवाल उठता है, तो आपको उत्तर देने पर बल नहीं देना चाहिए।

    Video: गाना लिखना है तो ये गलती कभी ना करें |song writing tips in hindi

    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 13 बुलेट 1 लिखें
  • इसी तरह, किसी विशेष ध्यान में अपने आप को कुछ प्रतिकूल तरीके से पेश करने से डरो मत। पाठक आपके संघर्षों और गलतियों से उसी तरह सीख सकते हैं जैसे वे आपके प्रश्नों से सीखते हैं।
    इमेज शीर्षक से भरोसेमंद कदम 13 बुलेट 2 लिखें
  • एक शीर्षक लिखें छवि एक भक्ति चरण 14
    9
    भक्ति के लिखित रूप में अपनी आवाज का उपयोग करें अधिकांश भक्ति एकात्मक और बहुत आरामदायक स्वर में लिखी जाती हैं आपके पास अच्छे व्याकरण और अच्छी वर्तनी होनी चाहिए, लेकिन स्वर को यथासंभव सहज और सहज रूप से रखें।
  • चित्र लिखें एक भक्ति चरण 15
    10
    कुछ सामान्य समस्याओं से सावधान रहें जो लेखकों ने भक्ति करने की कोशिश की है, वे अक्सर सामग्री और भाषा के बारे में ऐसी ही गलती करते हैं। अग्रिम में इन संभावित समस्याओं से अवगत रहें ताकि आप जितना संभव हो उतना उनसे बच सकें।
  • पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का उपयोग जितना संभव हो उतना छोटा हो। आप उपयोग कर सकते हैं "मैं", "मेरी", "मुझे" एक व्यक्तिगत अनुभव साझा करके हालांकि, किसी भी अन्य बिंदु पर, पहले व्यक्ति को बचा जाना चाहिए। तीसरे व्यक्ति का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित करें ("यह", "वह", "वे") या दूसरा व्यक्ति ("आप") जितना संभव हो उतना संभव।
    एक भक्ति चरण 15 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • इसके अलावा उन शब्दों से सावधान रहें जिन्हें आप इस्तेमाल करते हैं। उपदेश, आलोचनाएं या फैसले से बचें
    एक भक्ति चरण 15 बुलेट 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
  • ध्यान कई रूपों ले, लेकिन गवाही, विशिष्ट लोगों, उपदेश, औपचारिक बाइबिल शिक्षण, जर्नल प्रविष्टियां ठीक साहित्य या जीवनी या आत्मकथा नमूने को श्रद्धांजलि नहीं हैं कर सकते हैं।
    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 15 बुलेट 3
  • सामान्य या तुच्छ प्रतीकों से बचें एक सीमेंट की पार्किंग में बढ़ने वाले एक फूल से संघर्ष की सुंदरता बताती है, लेकिन यह तंग है और जब तक वह एक अद्वितीय मोड़ पेश नहीं कर सके, तब से बचा जाना चाहिए।
    छवि शीर्षक से एक भक्ति चरण 15 बुलेट 4 लिखें
  • दिखाएं, गिनती न करें। पाठकों को सब कुछ समझने के लिए प्रलोभन का विरोध करें
    एक भक्ति का चरण 15 बुलेट 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • विधि 3
    भक्ति प्रकाशित करें और वितरित करें

    छवि शीर्षक से एक भक्ति चरण 16 लिखें
    1
    काम संपादित करें भक्ति ईमानदार, ताजा हो सकता है और दिल से आ सकता है, लेकिन अगर लेखन के साथ संरचनात्मक समस्याएं हैं तो कोई भी सभी कीचड़ के नीचे काम का मूल्य नहीं देख पाएगा। काम की समीक्षा करें जब तक कि यह साफ न हो, एकजुट और संभव के रूप में सुसंगत हो।
    • आपके द्वारा पूरा किए गए प्रत्येक कार्य के साथ बेचने का प्रयास करें आप जो लिखते हैं, उसके बारे में आश्वस्त रहें, परन्तु सुनिश्चित करें कि वह निकटतम ईसाई किताबों की दुकानों के समतल पर मिले अन्य पुस्तकों के स्तर पर है। यदि आप किसी और से उस गुणवत्ता की पुस्तक नहीं खरीदते हैं, तो अन्य लोगों को इसे आप से खरीदने की उम्मीद नहीं है।
    एक भक्ति पुस्तक 16 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र लिखें एक भक्ति चरण 17
    2
    आलोचना प्राप्त करने की अपेक्षा करें कुछ आलोचनाएं रचनात्मक हैं और इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लिया जाना चाहिए। अन्य आलोचनाएं विनाशकारी हैं और उन्हें अनदेखा करना चाहिए। दो प्रकारों को भेद करने के लिए जानें अपने लेखन में सुधार के लिए रचनात्मक आलोचना का उपयोग करें और जब आप विनाशकारी आलोचना सुनते हैं तो निराश नहीं होने का प्रयास करें।
  • आप प्रकाशन उद्योग के बाहर के लोगों से आलोचना प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा लिखे गए भक्तियों के साथ कुछ पैसे कमाएं। आप मुक्त करने के लिए अपने काम की पेशकश कर सकते, अगर आपको लगता है कि क्या भगवान तथापि hagas- चाहता है, प्रतिभा का उपयोग करने के लिए शर्म आती है कि भगवान आप आर्थिक रूप से बनाए रखने के लिए आप दिया है होना करने के लिए नहीं है।
    एक भक्ति पुस्तक 17 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
  • Video: Top Krishna Bhajan : राधा कृष्ण भजन || मुरली मधुर बजा जा Vandana Vajpai || Most Popular Song

    चित्र लिखें एक भक्ति चरण 18
    3
    अपने काम के लिए सर्वोत्तम बाजार चुनें बाजार के लिए भक्ति भेजें जहां यह सबसे अधिक प्रकाशित होने की संभावना है। कोई भी काम कितना अच्छा नहीं है, एक संपादक जो भक्ति प्रकाशित नहीं करता (या जो आपके द्वारा लिखा गया भक्ति को प्रकाशित नहीं करता) उसे स्वीकार नहीं करेगा।
  • लक्ष्यों, विस्तार और विषय जैसे कारकों पर ध्यान दें किसी एक संपादक को समर्पित एक साल का भक्ति न भेजें, जो केवल एक माह की भक्ति रखते हैं। अगर भक्ति किशोरों के प्रति उन्मुख है जो बीमारियों से निपटते हैं, तो इसे एक संपादक को न भेजें, जो कि वयस्कों के लिए भक्ति के प्रभारी विशेष रूप से है।
    एक भक्ति पुस्तक 18 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
  • सभी प्रकाशकों के लेखकों के लिए दिशानिर्देश हैं वेब पेज वाले प्रकाशक आमतौर पर इन दिशानिर्देशों को ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं। हालांकि, यदि आप इन दिशा-निर्देशों को कहीं भी प्रकाशित नहीं कर पा रहे हैं, तो उस प्रकाशक को लिखें और अपने काम को सबमिट करने से पहले लेखकों के लिए उनके दिशानिर्देशों की मांग करें।
    छवि शीर्षक से एक भक्ति चरण 18 बुलेट 2 लिखें
  • चित्र लिखें एक भक्ति चरण 1 9
    4
    काम फिर से जांचें और भेजें अधिकांश लेखकों को अस्वीकृति के कई पत्र प्राप्त होंगे, निराश मत बनो। इसके बजाय, अपने विचार के लिए किसी अन्य प्रकाशक को भेजने से पहले एक बार फिर से काम की समीक्षा करने का अवसर लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com