ekterya.com

जीवन के लिए लक्ष्य कैसे निर्धारित करें

ज्यादातर लोगों का जीवन में एक सपना होता है, यह एक सपना है कि वे भविष्य में कैसा होना चाहते हैं। कम से कम, सभी लोगों के पास हितों और मूल्य हैं जो निर्धारित करते हैं कि वे अपने जीवन में क्या चाहते हैं। फिर भी, ऐसे लक्ष्यों को सेट करना जो आप तक पहुंच सकते हैं और जिसके लिए आप अगले कुछ वर्षों में प्रयास करेंगे, वह भारी हो सकता है। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू हो रहा है, और जिन चीज़ों को आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, उन्हें हासिल करना असंभव लग सकता है। हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप अपने जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं कि आप संतुष्ट महसूस करते हैं जैसे आप उनके लिए प्रयास करते हैं और उन तक पहुंचते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने जीवन के लिए लक्ष्य का विकास करें

जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
1

Video: आचार्य प्रशांत: लक्ष्य कैसे निर्धारित करें?

आप क्या चाहते हैं के बारे में सोचो बहुत से लोग केवल अस्पष्ट रूप से जानते हैं कि वे जीवन में क्या चाहते हैं। इस पहले चरण में, आपका काम उन चीजों में "खुशी" या "सुरक्षा" जैसे विचारों को परिवर्तित करना है जिन्हें आप करना चाहते हैं
  • एक पेन और कागज लें और जीवन में उन चीजों को लिखना शुरू करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इस स्तर पर, सामान्य तत्वों को लिखना ठीक है, लेकिन अयोग्य नहीं होने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मन में पहली चीज दिखाई देती है तो खुशी होती है, यह ठीक है। हालांकि, आपको उस शब्द को परिभाषित करने का प्रयास करना चाहिए। "खुशी" आपके लिए क्या मतलब है? आप एक सुखी जीवन कैसे विचार करेंगे?
  • जीविका चरण 2 के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
    2
    तुम्हारे बारे में लिखें सामान्य से सामान्य से आगे बढ़ना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है अपने बारे में एक स्वतंत्र लेखन करना अपने व्यक्तित्व और आपकी रुचियों के बारे में सोचो यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
  • इस बारे में लिखें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करना पसंद करते हैं नीचे लिख कर बोलना शुरू करें कि आप क्या करना चाहते हैं और आपको क्या उत्तेजित करता है
  • अपने आप को ऐसी गतिविधियों या अनुभवों तक सीमित न करें जो आपको लगता है कि उत्पादक हैं या जो काम करने योग्य हैं बुद्धिशीलता का मुद्दा संभवतः कई विचारों को डाउनलोड करना है, क्योंकि यह सूची प्रक्रिया में बाद में उपयोगी होगी।
  • इसके बारे में लिखें कि आप किस हित में हैं या आप इसके बारे में और क्या सीखना चाहते हैं क्या आप विज्ञान, साहित्य या संगीत में रुचि रखते हैं? उनमें से कोई भी जीवनकाल के लिए एक गतिविधि बन सकता है
  • आपके बारे में चीजें लिखिए, जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं। क्या आपको स्पीकर, लेखक या फोटोग्राफर के रूप में कौशल विकसित करने की उम्मीद है? एक बार फिर, ये सभी विकल्प आजीवन गतिविधियों बन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जीवन के लिए निर्धारित लक्ष्य चरण 3
    3
    अपने भविष्य की कल्पना करो अपने आदर्श भविष्य के बारे में सोचो यह कैसे दिखता है? अपने आप से सवाल पूछें जो आपको विस्तृत दृष्टि से पहुंचने में मदद करेंगे। उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप एक दीर्घकालिक कैरियर को परिभाषित करने की कोशिश कर रहे हैं। ये कुछ सवाल हैं जो आपसे खुद पूछ सकते हैं:
  • आप हर सुबह उठना चाहते हैं?
  • आप जहां रहते हैं: एक शहर में, एक ग्रामीण इलाके में, किसी विदेशी देश में?
  • जब आप जागेंगे तो वहां कौन होगा? क्या आपके परिवार के लिए यह महत्वपूर्ण है? यदि हां, तो नौकरी के लिए शहर से बाहर लंबी यात्रा की आवश्यकता हो सकती है सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है
  • आप कितना पैसा अर्जित करना चाहते हैं?
  • इन सवालों के जवाब आपको अपने सपनों के काम के लिए निर्देशित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन वे निश्चित रूप से कुछ को त्यागने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें शीर्षक 4 चित्र
    4
    अपने लक्ष्यों को विशिष्ट बनाएं यह सब बुद्धिशीलता के बाद, आपको अपने विचारों के बारे में पता होना चाहिए कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं। वास्तव में, आपके पास कई विचार हैं! अब यह संभव के रूप में उन्हें विशिष्ट बनाने के लिए समय है
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि इस समय आपके पास यह विचार है कि आप एक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। यह एक अच्छी शुरुआत है अब आप किस तरह के वैज्ञानिक बनना चाहेंगे, इसके बारे में सोचें क्या आप एक रसायनज्ञ, भौतिक विज्ञानी या एक खगोल विज्ञानी बनना चाहते हैं?
  • आपको यथासंभव विशेष होना चाहिए। कल्पना कीजिए कि आपने निर्धारित किया है कि कैमिस्ट्री बनने के लिए आपके लिए सही रास्ता हो सकता है। अब अपने आप से पूछिए कि आप उस क्षेत्र में कैसा काम करना चाहते हैं क्या आप एक निजी कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं या नए उत्पादों का विकास करना चाहते हैं? क्या आप कॉलेज में रसायन विज्ञान सिखाना चाहते हैं?
  • जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    के बारे में सोचो क्यों इस बिंदु पर, आपके पास संभवतः आपके जीवन के लक्ष्यों के लिए कुछ मजबूत उम्मीदवार हैं उनमें से प्रत्येक की जांच करें और अपने आप से पूछें: "मुझे यह क्यों चाहिए?" आपके उत्तर आपके लक्ष्यों को संशोधित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने सूची में "सर्जन बनने" का स्थान लिया है। आपको आश्चर्य होता है कि क्यों और यह निर्धारित करते हैं कि सर्जन कितना पैसा कमाते हैं और अच्छी तरह से सम्मान करते हैं। ये वैध कारण हैं हालांकि, यदि आपको पता चलता है कि ये एकमात्र कारण हैं, तो आप अन्य करियर पर विचार करना चाह सकते हैं जो आपको समान लाभ प्रदान कर सकते हैं। एक सर्जन बनने के लिए कड़ी मेहनत का अध्ययन करना चाहिए आपको एक बहुत ही असामान्य शेड्यूल होना पड़ सकता है। अगर यह कम आकर्षक लग रहा है, तो अन्य लक्ष्यों पर विचार करें जो आप धन और सम्मान के समान लाभों के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने लक्ष्यों को हासिल करने की योजना बनाएं

    जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें शीर्षक की छवि चरण 6
    1
    अपने लक्ष्यों को सॉर्ट करें जब आपके पास अपने जीवन के लिए कुछ (या बहुत से) संभव लक्ष्य हैं, तो यह समय है कि उन्हें प्राप्त करने के लिए गंभीरता से योजना बनाएं। पहला कदम अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देना है
    • निर्धारित करना कि कौन से लक्ष्य या लक्ष्य सबसे महत्वपूर्ण हैं, यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि कौन से पहले काम करना शुरू करें
    • इस बिंदु पर, सूची से कुछ लक्ष्यों को आकर्षित करने के लिए आपके लिए यह भी आवश्यक हो सकता है। यह संभावना है कि आप कुछ लक्ष्यों को एक साथ हासिल नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप संभवतः एक डॉक्टर नहीं बन सकते जो एक अंतरिक्ष यात्री और एक प्रसिद्ध रैपर भी है। इन लक्ष्यों में से किसी को प्राप्त करने के लिए यह आपको जीवन भर ले सकता है। उन सभी को एक साथ मिलना असंभव हो सकता है।
    • अन्य लक्ष्य अच्छी तरह से एक साथ काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शराब बनाना चाहते हैं और एक रेस्तरां खोलना चाहते हैं, तो आप दोनों को एक नया लक्ष्य बनाने के लिए गठजोड़ कर सकते हैं: शराब बनाने का यंत्र खोलें
    • इस वर्गीकरण प्रक्रिया का एक हिस्सा प्रत्येक लक्ष्य के लिए आपकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के मूल्यांकन का विषय होगा। आप दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना नहीं रखते हैं जिनके साथ आप बहुत कम करते हैं, खासकर यदि आपकी सूची में अन्य लक्ष्य हैं जो अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • सेट लक्ष्य जीवन के लिए लक्ष्य 7 चरण
    2
    थोड़ा सा खोजें एक बार जब आप एक ही लक्ष्य तक क्षेत्र सीमित कर लेते हैं या कुछ अच्छी तरह से एक साथ काम करते हैं, तो उन्हें समझने में थोड़ा समय दें कि उन्हें कैसे प्राप्त करें आप अपने आप से सवाल पूछना चाहते हैं:
  • आपको क्या कौशल सीखना होगा?
  • क्या अकादमिक प्रशिक्षण आवश्यक है?
  • आपको किस प्रकार के संसाधनों का अधिग्रहण करना होगा?
  • इस प्रक्रिया को देरी के लिए आपको कितनी देर तक प्रतीक्षा करनी चाहिए?
  • सेट लक्ष्य जीवन के लिए लक्ष्य चरण 8
    3
    उप लक्ष्य बनाएं जीवन के लिए लक्ष्य प्राप्त करना लगभग हमेशा एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या आवश्यक होगा, इसके बारे में आप क्या जानते हैं, अगले चरण में यह छोटे भागों में टूट जाएगा।
  • उप लक्ष्य बनाना प्रक्रिया को अधिक प्रबंधनीय बना देगा और आपको अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक कदम-दर-चरण योजना तैयार करने में सहायता करेगा।
  • संभव के रूप में इन उप लक्ष्यों को मापने योग्य और मूर्त रूप में बनाएं दूसरे शब्दों में, प्रत्येक उप लक्ष्य की एक स्पष्ट परिभाषा होनी चाहिए जो आपके लिए यह जानना आसान हो जाता है कि जब आप उन तक पहुंचे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक रेस्तरां खोलना है, तो आपके उप लक्ष्य में एक निश्चित राशि बचाने, एक स्थान खोजना, इंटीरियर डिजाइन करना, उसे प्रस्तुत करना, बीमा प्राप्त करना, विभिन्न परमिट और लाइसेंस प्राप्त करना, कर्मचारी को काम पर रखने और अंत में, नियुक्ति करना शामिल हो सकता है। उद्घाटन पार्टी
  • जब आप दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ काम करते हैं, तो आपके लिए ऐसा महसूस करना बहुत आसान होता है जैसे आप कहीं भी न मिलें। हालांकि, प्रबंधनीय और स्पष्ट उप लक्ष्यों की सूची के साथ, आपकी प्रगति को देखने के लिए आपके लिए यह बहुत आसान है इससे हारने के लिए प्रलोभन कम हो जाता है



  • लाइफ के लिए सेट लक्ष्य नाम से छवि चरण 9
    4
    एक समयरेखा बनाएं एक बार जब आप अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए कदम उठाते हैं, तो कुछ समयसीमा निर्धारित करें इस बारे में सोचें कि आपको प्रत्येक उप लक्ष्य पर कितना समय व्यतीत करना चाहिए और उन तक पहुंचने के लिए समय रेखा बनाना चाहिए।
  • समयसीमा रखने से आपको तत्काल आवश्यकता के एक चरित्र को जोड़कर प्रेरित किया जाएगा। यह आपको निश्चित समय पर अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ज़िम्मेदारी भी देगा, उन्हें अपनी प्राथमिकता सूची नीचे जाने की बजाय।
  • रेस्तरां के उदाहरण का उपयोग करना, यदि आप तीन साल में 100,000 डॉलर बचा सकते हैं, तो आप उस राशि को $ 278 प्रति माह विभाजित कर सकते हैं। यह आपको याद रखेगा कि आपको हर महीने पैसे खर्च करने की बजाय अन्य चीजों पर खर्च करने की ज़रूरत है।
  • सेट लक्ष्य जीवन के लिए लक्ष्य 10 चरण
    5

    Video: Kriyayoga - जीवन लक्ष्य? कैसे प्राप्त करे (Aim of Life? How to Achieve It) HINDI

    बाधाओं के लिए योजना अंत में, उन चीजों की कल्पना करें जो आपकी योजना में हस्तक्षेप कर सकते हैं आप जिन बाधाओं से सामना कर सकते हैं, उनके बारे में पहले से सोचकर, ये विचारों को विकसित करने में मदद मिलेगी कि यदि वे दिखाई देते हैं तो उनके साथ कैसे व्यवहार करें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपने एक रासायनिक शोधकर्ता बनने का फैसला किया है आपने रसायन विज्ञान में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम के लिए आवेदन करने का निर्णय लिया है। यदि वे आपको स्वीकार नहीं करते तो क्या होगा? क्या आप किसी अन्य जगह पर आवेदन करेंगे? यदि ऐसा है, तो आपको यह पता चलने से पहले ही ऐसा करना होगा कि पहले विश्वविद्यालय ने आपको स्वीकार नहीं किया है शायद आपको लगता है कि अगले वर्ष तक इंतजार करना और फिर से लागू करना बेहतर होगा। यदि हां, तो आपका आवेदन अधिक आकर्षक बनाने के लिए उस वर्ष के दौरान आप क्या करेंगे?
  • भाग 3
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें

    छवि के लिए सेट लक्ष्य जीवन के लिए चरण 11
    1
    सही वातावरण बनाएं जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, वहां कुछ वातावरण होने की संभावना है जो आपके लिए दूसरों तक पहुंचने में बेहतर हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आप जिस समय और समय में व्यतीत करते हैं, उन लोगों और भौतिक स्थान बाधाएं नहीं बनाते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक चिकित्सा कार्यक्रम में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो आपको लंबे समय तक अध्ययन करना होगा और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप ऐसे दोस्तों के साथ रहते हैं, जो हर समय पार्टियां करते हैं और आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो आप आगे बढ़ने पर विचार करना चाह सकते हैं।
    • अपने आप लोगों के साथ जो एक लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं, आप भी जिम्मेदार और प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें स्टेप 12
    2
    काम करना शुरू करें अपनी सूची में पहले उप-गोल पर काम करना शुरू करने के लिए एक तिथि चुनें। फिर, पूरा हो जाओ!
  • यदि आप अपने पहले उप लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में निश्चित नहीं हैं, तो यह आपका पहला उप लक्ष्य होने के लिए बहुत जटिल है यदि आप उस लक्ष्य के पहले चरण की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे अधिक जानने या इसे छोटे उप लक्ष्यों में विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ दिनों के बाद कम से कम एक प्रारंभ तिथि निर्धारित करें यदि यह एक लक्ष्य है जिसके बारे में आप उत्साहित हैं, तो प्रत्याशा आपको प्रेरित करेगी और आपको पहले चरण के लिए उत्साहित करेगी।
  • आप अपनी योजना को अनुकूलित करने के लिए प्रारंभिक तिथि से पहले डाउनटाइम का उपयोग भी कर सकते हैं, सलाह प्राप्त कर सकते हैं या अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि के लिए लक्ष्य निर्धारित लक्ष्य जीवन 13 के चरण
    3
    अपने लक्ष्यों के लिए लगातार प्रयास करें एक बार शुरू करने के बाद, आजीवन लक्ष्य प्राप्त करने की कुंजी लगातार और लगातार उनके लिए प्रयास करना है यह एक कदम-दर-चरण प्रक्रिया है जो एक लंबा समय लगेगा। इसलिए, यह जरूरी है कि आप आगे बढ़ते रहें।
  • बहुत से लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं और फिर उत्साह से उन में शामिल होते हैं, प्रारंभिक चरणों में उन्हें बहुत समय और ऊर्जा समर्पित करते हैं उत्साह उत्कृष्ट है, लेकिन पहले हफ्तों या पहले महीनों में अपने आप को निकालना न करें। न ही आप उन मानकों को निर्धारित करना चाहते हैं, जिनके लिए आप लंबे समय तक नहीं रह सकते। याद रखें कि आप इस पूरे रास्ते के लिए हैं यह एक दौड़ नहीं है, बल्कि एक यात्रा है।
  • निरंतर प्रगति सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके लक्ष्य पर काम करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में समय शामिल करना उदाहरण के लिए, यदि आप एक रसायनज्ञ बनने के लिए अध्ययन करने जा रहे हैं, तो अपनी कक्षाओं के कार्यों के लिए दिन का एक विशिष्ट भाग अलग करें, उदाहरण के लिए, 3 बजे से शाम 7 बजे तक। अपने शोध को विकसित करने के लिए दिन के एक विशिष्ट भाग को अलग करें, उदाहरण के लिए, 7:30 बजे से 9 बजे तक। आपको इन उद्देश्यों के लिए इन घंटे का हमेशा उपयोग करना चाहिए, जब तक आप निश्चित रूप से उस कार्यक्रम से नहीं हटना चाहते। हालांकि, 9 बजे को छोड़ दें और कुछ आराम करो
  • याद रखें कि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए, बहुत समय और प्रयास निवेश करने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है। समर्पित घंटे और प्रयास आप अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे।
  • जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
    4
    प्रेरित रहें चूंकि दृढ़ता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह जरूरी है कि आप प्रेरित रहें।
  • उप लक्ष्यों को प्राप्त करने से आप अपनी प्रेरणा के लिए मौलिक हैं यदि आपको लगता है कि आप आगे बढ़ रहे हैं तो आपके लिए उत्साही और प्रतिबद्ध रहने के लिए यह बहुत आसान होगा
  • प्रोत्साहन बनाने के लिए सुदृढीकरण का उपयोग करें। सकारात्मक सुदृढीकरण अपने जीवन के लिए कुछ अच्छा जोड़ना है। नकारात्मक सुदृढीकरण कुछ अवांछित हो रहा है दोनों आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं यदि आप अपने रेस्तरां के लिए एक परमिट आवेदन भरने पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करते हैं और आप देखते हैं कि आप विचलित हो जाते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार प्रदान करें शायद आवेदन को पूरा करने के बाद, आप अपने आप को एक पेशेवर मालिश के साथ पुरस्कृत कर सकते हैं आप अपने आप को साप्ताहिक कार्य एक बार रोकना बंद करने की अनुमति देने के लिए अधिक प्रेरित हो सकते हैं। किसी भी तरह से, सुदृढीकरण आपको कार्य पर रख सकता है।
  • अपने उप लक्ष्य तक नहीं पहुंचने के लिए खुद को दंडित करना अच्छा व्यवहार को मजबूत बनाने के रूप में प्रभावी नहीं है यदि आप अपने लिए अप्रिय परिणाम बनाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पुरस्कार का भी उपयोग करते हैं
  • छवि के लिए लक्ष्य निर्धारित लक्ष्य जीवन के चरण 15
    5
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप अपनी प्रगति का ध्यान रखें और इसकी समीक्षा अक्सर करें। आप अपने लक्ष्य और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर किसी एप्लिकेशन, एक डायरी या कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • इन तत्वों में से कोई भी आपकी उप-लक्ष्यों को याद रखने में आपकी सहायता करेगा जो आपने पहले ही प्राप्त कर लिए हैं। वे कार्यक्रम को चिपकाकर आपको भी जिम्मेदार रख सकते हैं।
  • एक पत्रिका में लिखना अक्सर तनाव और चिंता को छोड़ने में आपकी मदद कर सकता है जब आप दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए प्रयास करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य रूप में, जीवन के अनुभवों के साथ लक्ष्यों को बदल दिया जाता है अपने लक्ष्यों के बारे में अक्सर सोचने के लिए प्रयास करें कि आपने जिस साल पहले निर्धारित किया था, उसके पीछे आँख बंद करके। यह अच्छा है कि आप संशोधन करते हैं

    चेतावनी

    • आपको नकारात्मक लक्ष्यों का निर्माण नहीं करना चाहिए, जो आपको जो उत्तेजित करता है उसके बजाय आप क्या पसंद नहीं करते पर ध्यान केंद्रित करते हैं उदाहरण के लिए, "बुरे रिश्तों में आना बंद करो" "एक संतोषजनक संबंध खोजना" से कम प्रभावी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com