ekterya.com

राजनीतिक रूप से कैसे सही हो

"राजनीतिक रूप से सही" की अवधारणा कई लोगों के लिए भ्रमित है राजनैतिक रूप से सही होने के कारण अभिव्यक्तियों और कार्यों से बचने का मतलब होता है जो किसी विशेष समूह के लोगों को बहिष्कृत, अपवर्जित या अपमानित कर सकता है। 1 9 80 के दशक में यह शब्द लोकप्रिय हो गया। राजनीतिक शुद्धता एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है: यह समझदारी का प्रदर्शन करके समानता को बढ़ावा देता है कि सभी लोगों और समूहों को समाज के लिए मूल्यवान, संस्कृति, धर्म, लिंग या अभिविन्यास की परवाह किए बिना मूल्यवान हैं। यौन।

चरणों

विधि 1

राजनीतिक शुद्धता के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करें
इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 1 रहो
1
अपने आप को स्व-मूल्यांकन आपके पास हो सकता है किसी भी सचेत या बेहोश पूर्वाग्रह पर विचार करें। व्यक्तियों या समूहों के प्रति किसी भी नकारात्मक भावनाओं के बारे में जागरूक होने से, आपको राजनीतिक रूप से सही होने के अपने लक्ष्य की उपलब्धि की दिशा में अपनी भाषा और व्यवहार को समायोजित करने में मदद मिलेगी।
  • अपने पूर्वाग्रहों को पहचानने के अलावा, आप इम्प्लास्टिक एसोसिएशन टेस्ट (आईएटी) ले सकते हैं, जो आपके लिए काम करने के लिए किसी भी नकारात्मक भावनाओं की पहचान करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। आप अपने पूर्वाग्रहों को निर्धारित करने के लिए इस मनोवैज्ञानिक परीक्षण को ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 2 होना
    2
    विभिन्न प्रकार के पूर्वाग्रहों के बारे में जानें शिक्षा पूर्वाग्रहों को दूर करने और राजनीतिक रूप से सही होने का एक शानदार तरीका है।
  • व्यक्तियों और समूहों को कई विभिन्न कारणों से भेदभाव किया जाता है, जिनमें वंश, धर्म, लिंग, यौन अभिविन्यास, संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक स्थिति शामिल है। यदि आप इन समूहों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या अमेरिकी सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) की वेबसाइट देख सकते हैं, जिसमें भेदभाव से ग्रस्त समूहों के बारे में जानकारी है।
  • किसी विश्वविद्यालय में एक पाठ्यक्रम लेना या ऑनलाइन शोध करना, आप पूर्वाग्रहों के बारे में अधिक जानने में भी मदद कर सकते हैं।
  • सांस्कृतिक विविध घटनाओं और अनुभवों के लिए देखें अपने विचार और समझ विकसित करना कि इंटरेक्टिव सीखने के माध्यम से सभी लोग समान हैं, आपको राजनीतिक रूप से सही तरीके से व्यवहार करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 3 रहो
    3
    भाषा, विचार और राजनीतिक रूप से गलत कार्यों से बचें अपने विचारों को शिक्षित करना और निगरानी करना आपकी भाषा और व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद करेगा। ध्यान रखें कि दूसरों ने आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के लिए और आपके व्यवहार के लिए निष्कर्ष निकालना और निकालना होगा।
  • कई आम भाव सांस्कृतिक अहंकार की वजह से भेदभाव में निहित हैं और सांस्कृतिक रूप से विविध वातावरण के लिए कोई जोखिम पड़ा है। इस तरह के "चीनी कहानी", "काम एक काले रंग की तरह", "सौदा एक यहूदी के रूप" (बातचीत) और "beaner" (अपमानजनक शब्द संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल किया एक मैक्सिकन का उल्लेख करने के) के रूप में नियम जातिवाद और राजनैतिक रूप से गलत कर रहे हैं।
  • कई आम शब्द भी भेदभाव को दर्शाते हैं और इसलिए उन स्थितियों में राजनीतिक रूप से गलत माना जाता है जहां आप किसी व्यक्ति या समूह को नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, "जिप्सी" और "ओरिएंटल" जैसे शब्द अपमानजनक हैं। इसके बजाय, "प्राइवेट" के बजाय "जिप्सी" और "एशियाई" के लिए "रोमा" का उपयोग करें। यहां तक ​​कि "बॉयफ्रेंड" और "प्रेमिका" शब्द जब आप व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो राजनीतिक रूप से गलत हो सकता है, क्योंकि दोनों हीरोसेक्जुअलिटी मानते हैं। यह किसी से पूछने के लिए राजनीतिक रूप से सही है "क्या आप किसी से डेटिंग कर रहे हैं?" या "क्या आपके पास एक साझेदार है?", दो प्रश्नों में से किसी एक से पता चलता है कि आप समझते हैं और स्वीकार करते हैं कि कोई समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर समुदाय का सदस्य हो सकता है।
  • हेलोवीन वेशभूषा के उपयोग सहित कुछ सामान्य कार्रवाइयां, अंतर्निहित पूर्वाग्रह हैं और राजनीतिक रूप से गलत हैं। एक काला व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए श्रृंगार के साथ अपना चेहरा काला चित्रकारी करना और कई देशी अमेरिकी जनजातियों जैसे हेडडेर्स या पंख पहनना दो राजनैतिक रूप से गलत कार्य हैं।
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 4 रहो
    4
    विशिष्ट और लिंग-विशिष्ट खिताब से बचें खिताब लिंग के प्रति या किसी के खिलाफ भेदभाव को दर्शाते हैं, खासकर महिलाओं के मामले में, उनके लिंग के कारण। कई व्यवसायों के शीर्षक हमेशा "अध्यक्ष" "नेता या नेता `का उपयोग करने का समय के साथ बदल गया है उदाहरण di परिषद के" अध्यक्ष "के लिए, उन्हें प्रदर्शन करने के लिए सभी शैलियों के अधिकारों को प्रतिबिंबित करने के बजाय बजाय दोनों लिंगों के लिए `नेता` का उपयोग करने का, "फायर फाइटर" "पुलिस अधिकारी" और "पर्सर" के रूप में दोनों लिंगों, "होस्टेस" की जगह है भी शामिल है।
  • "महिलाओं के काम" या "सचिव" ("प्रशासनिक सहायक" का उपयोग करें) और यहां तक ​​कि "लड़कियों" या "लड़कियों" महिलाओं ("महिलाओं" या "महिलाएं" का उपयोग करें) जैसे शब्दों और खिताब का प्रयोग करना अक्सर एक गुणवत्ता लाता है बच्चे और रियायती है कि दुनिया में महिलाओं की जगह पुरुष के बराबर नहीं है। ऐसी टिप्पणी करना जैसे कि "उसने इसे देखा" एक बलात्कार के शिकार के बारे में या किसी महिला की शारीरिक उपस्थिति के बारे में बात करना भी राजनीतिक रूप से गलत है
  • एक शैली के विशिष्ट खिताबों का उपयोग आमतौर पर स्वीकार्य होता है जब आप किसी व्यक्ति से संबोधित करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक बैठक में हैं और आप एक कंपनी के सीईओ क्रिस्टोफर स्मिथ को पेश करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "कृपया श्री स्मिथ, हमारे निदेशक मंडल के अध्यक्ष का स्वागत करें।"
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 5
    5
    स्पष्ट रूप से धार्मिक शब्दों का प्रयोग करने से बचें दुनिया में असंख्य भिन्न धर्म हैं और सभी अपने विश्वासों को साझा नहीं करते हैं कुछ अज्ञेयवादी हैं और न ही ईश्वर या देवताओं में विश्वास है और न ही इसका अभाव है।
  • किसी भी टिप्पणी से बचने की कोशिश करें, जो दूसरे धर्म या अज्ञेतिविदों के सदस्यों को अपमानित कर सके। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय कि "मैं अपनी प्रार्थनाएं" किसी बीमार को भेजें, आप कह सकते हैं "मेरा विचार आपके और आपके परिवार के साथ है।"
  • यह भी "ईश्वर" या "ईश्वर" शब्द का प्रयोग करने से बचने का एक अच्छा विचार है इस शब्द का उल्लेख करने के लिए प्रत्येक धार्मिक समूह के विभिन्न नाम और अलग-अलग नियम हैं। यहूदी धर्म के लोग ईश्वर के समान नहीं बोलते, मुसलमान अपने देवता को अल्लाह कहते हैं और हिंदुओं ने कई अलग-अलग देवताओं की पूजा की है। ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "इन परिस्थितियों में यीशु क्या करेंगे?" एक व्यक्ति या समूह जो ईसाई नहीं है, वह भी राजनीतिक रूप से गलत है।
  • धार्मिक शर्तों के उपयोग के लिए एक अपवाद है: एक धार्मिक समूह की विशिष्ट विशेषताओं का वर्णन, या तो अकादमिक या संदर्भ में, आप कह सकते हैं कि "इंजील ईसाइयों के पास कुछ विश्वास हैं ..." या "यहूदी विश्वास के सदस्य यम किपपुर मनाते हैं ..."
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 6 रहो
    6



    कुछ ऐसे भावों से बचें जो अलग-अलग भौतिक या मानसिक क्षमता वाले लोगों को अपमान और अवमूल्यन करते हैं। उदाहरण के लिए, "अमान्य" के बजाय "मंद" और "शारीरिक रूप से अक्षम" के बजाय "बौद्धिक कठिनाइयों वाला व्यक्ति" कहें विचार करें कि "बौना" "छोटे व्यक्ति" के लिए एक राजनैतिक गलत शब्द है।
  • कई मामलों में, आदर्श समाधान एक व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक या अन्य समस्याओं के साथ संबोधित करना है, उसी संदर्भ में कि आप किसी को भी संबोधित करेंगे
  • विशिष्ट समूहों को संदर्भित करने के लिए कठबोली और बोलचाल से बचें। यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां उस समूह के सदस्य स्वयं के बीच इन शब्दों का उपयोग करते हैं, यह आपके लिए ऐसा करने के लिए राजनीतिक रूप से गलत है। उदाहरण के लिए, कई रोम अपने आप को जिप्सी के रूप में पहचानते हैं, लेकिन जब तक कि आप रोमा समुदाय का सदस्य न हों, "जिप्सी" का प्रयोग न करें और हमेशा "रोमा" का उपयोग करें
  • नस्लीय चुटकुले से बचें क्योंकि वे हमेशा राजनीतिक रूप से गलत हैं।
  • इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 7
    7
    अभ्यास। जितना अधिक आप राजनीतिक शुद्धता का अभ्यास करते हैं, उतना आसान आपके लिए होगा और कम होने पर आप किसी को अपमानित करेंगे।
  • विधि 2

    व्यक्तियों या समूहों से बात करें
    चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही कदम 8

    Video: बिहार से है क्लियर मैसेज - लालू-नीतीश की राजनीति ही चलेगी

    1
    अपने ज्ञान को लागू करें समूह या व्यक्तियों के साथ बातचीत या चर्चाओं में, याद रखें कि आपने स्वयं के साथ काम करके क्या सीखा है आपका लक्ष्य जानबूझकर किसी व्यक्ति या समूह को अपनी भाषा या क्रियाओं के साथ दुर्व्यवहार करना या अपमान नहीं करना है
  • Video: मायावती ने राष्ट्रीय राजनीति में वापसी के लिए बिछाई बिसात, सियासी छलांग लगाने को बुना ताना-बाना

    इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 9
    2

    Video: राम सम्मेलन: बाबा रामदेव बोले- कानून बनाकर हो मंदिर का निर्माण, पार्टियां राजनीति न करें

    स्थिति पर विचार करें क्या आप अपने काम के स्थान पर हैं? एक सम्मेलन में? एक दोस्त की पार्टी में? एक परिवार के खाने पर? इन स्थितियों में से प्रत्येक में राजनीतिक रूप से सही होने की आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। यदि आप अपने पर्यावरण के बारे में जानते हैं, तो आप इसे किसी भी स्थिति में कौन से शब्द और क्रियाओं को उपयुक्त समझने के लिए एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • औपचारिक स्थितियों, जैसे कि आपके कार्यस्थल या व्यावसायिक घटनाओं, को सख्त राजनीतिक सुधार की आवश्यकता होती है। कार्यस्थल सहित कुछ विशेष सेटिंग्स में गैरकानूनी बातचीत में भी, अपने सहयोगियों को संदर्भित करने के लिए राजनैतिक रूप से गलत या भेदभावपूर्ण भाषा का उपयोग करना अवैध है यह व्यवहार अवांछनीय परिणाम उत्पन्न कर सकता है, जैसे निलंबन या बर्खास्तगी असुविधाजनक और संभावित गैरकानूनी परिस्थितियों से बचने के लिए कंपनी की नीतियों से भेदभाव पर परामर्श करें।
  • अनौपचारिक और निजी परिस्थितियों में आपको अपनी राजनीतिक शुद्धता के बारे में इतना सख्त होने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, जब आप किसी व्यक्ति या समूह से बात करते हैं या आप किसी से बात कर रहे होते हैं तो हमेशा संवेदनशील होने का अच्छा विचार होता है यह जानना अक्सर मुश्किल होता है कि कुछ लोग राजनीतिक रूप से गलत या भेदभावपूर्ण तरीके से क्या सोचते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, किसी को दुर्व्यवहार करने की तुलना में सतर्क और राजनीतिक रूप से सही होना बेहतर है
  • व्यक्ति या समूह के सदस्यों पर विचार करें जब आप बोलते हैं, तो अपने रिश्तेदारों, मित्रों और परिचितों के बारे में सोचें। इससे आपको ऐसा करने से बचने में मदद मिल जाएगी जो कुछ राजनीतिक रूप से गलत है।
  • इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 10
    3

    Video: मध्यप्रदेश में RSS को Ban करेगी Congress!

    ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो किसी भी व्यक्ति या समूह को नहीं छोड़ता, बाहर छोड़ दिया, कम हो या अवमूल्यन। भाषा का प्रयोग करें जो आपसे सचमुच सोचते हैं कि एक व्यक्ति या समूह अन्य सभी के बराबर है और यह किसी भी स्थिति में शामिल है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी समूह का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करते हैं तो आप "देवियों और सज्जनों" के बजाय "प्रिय सहमति" कह सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 11
    4
    सम्मान कैसे लोग खुद को कहते हैं प्रत्येक व्यक्ति और समूह को उस भाषा का चयन करने का अधिकार है जो उनकी जाति, कक्षा, लिंग, लिंग, यौन अभिविन्यास, संस्कृति, धर्म या शारीरिक क्षमता का सबसे अच्छा वर्णन करता है। यदि आप अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप उन्हें इसके बारे में पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको अपमान नहीं करना चाहता और मैं सोच रहा था कि आप अपने आप को काले या अफ्रीकी अमेरिकी कहते हैं"
  • रक्षात्मक मत हो उस भाषा को अस्वीकार करने के लिए किसी भी व्यक्ति या समूह की पसंद को स्वीकार करें, जिसे वे आक्रामक मानते हैं, अपनी गलती के लिए माफी मांगते हैं और अपने द्वारा चुने गए पद का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • यादगार होना याद रखें। आप किसी को दुखी या अपमानित नहीं करना चाहते हैं
    • समानता का अभ्यास करें, लेकिन राजनैतिक रूप से सही न हों। अधिक सावधानीपूर्वक विवरणों से बचें क्योंकि वे भी आक्रामक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अफ्रीका के गुलामों के अमेरिकी वंश से बात करते हैं तो आप "अफ्रीकी अमेरिकी" कह सकते हैं। अफ्रीकी मूल के बहुत से लोग अपनी विरासत को जानते हैं और यह कहा जाने वाला हो सकता है। इस घटना में आप सुनिश्चित नहीं हैं कि समूह के रूप में केवल लोगों को संदर्भित करना और समाज के सदस्यों के रूप में उनके मूल्य को कम करना या घटाना नहीं है। अक्सर, वे आपको अपने पसंदीदा नाम के बारे में सुराग देंगे। उदाहरण के लिए, मिस्र से एक परिवार वाला कोई व्यक्ति निश्चित रूप से मिस्र-अमरीकी कहलाता है।
    • यदि आप गलती से किसी को अपमान करते हैं, तो अपनी गलती के लिए माफी मांगें और स्थिति से सीखें। यह आपको व्यक्ति या समूह के साथ-साथ भविष्य में अन्य लोगों या समूहों के साथ सहभागिता करने में सहायता करेगा।
    • यदि आप किसी स्थिति में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो बुनियादी नियम यह इंगित करता है कि कुछ चीजें बोलने में बेहतर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com