ekterya.com

कैसे मानवता में अपने विश्वास को बहाल करने के लिए

हम सभी को प्रेम, दया और आशा के प्रति ग्रहण करने के लिए पैदा हुए थे जैसे ही हम बड़े हो जाते हैं, हम मानव होने के कम आशावान और अधिक चुनौतीपूर्ण पहलुओं को खोजते हैं, जिसमें यह भी पता चलता है कि मनुष्य जो काम करता है, वह नफरत से भरा हो सकता है, और गणना और अप्रिय हो सकता है। यद्यपि यह हमें निंदक बना सकता है या हमें असहाय महसूस कर सकता है, इंसान भी सबसे अविश्वसनीय और अद्भुत प्रेम और दयालुता बनाने के लिए समान रूप से सक्षम हैं। और वीर और साहसी कृत्यों से परे जो हम कभी-कभी अखबार में देखते हैं, यह वास्तव में अच्छाई की रोजमर्रा की कार्रवाई है जो आम तौर पर अनदेखी की जाती है जो मानवता में हमारा विश्वास बहाल करती है। हर दिन की दयालुता, दयालु शब्दों की तरह, एक आरामदायक आलिंगन, मुश्किल समय में सहायता करने वाला हाथ या एक पूर्ण अजनबी से हम जो मूल्य हैं उसकी स्वीकृति यदि आप थोड़ा-बहुत तंग आ गए हैं जहां मानवता की ओर बढ़ रहा है, तो आपके विश्वास को बहाल करने के कुछ सक्रिय तरीके हैं।

चरणों

1

Video: The History of Gothic Cathedrals documentary

लोगों की तुलना में कम भाग्यशाली लोगों की मदद करने का समय व्यतीत करें। जब आप चीजों को 10 या तुम क्यों के माध्यम से और अभी भी जा रहे हैं जुनून और सकारात्मकता के साथ प्रत्येक दिन प्राप्त करने के लिए प्रबंधन, यह सोचकर कि उनके जीवित होने इनाम है की तुलना में 100 गुना बदतर के बारे में लोगों को देखने के लिए जा रहा वास्तविकता की समीक्षा आप तक पहुँच सकते हैं। इन लोगों के बारे में सिर्फ पढ़ने के बजाय, स्वयंसेवा के माध्यम से शामिल हो जाएं ताकि आप उन अनुभवों का सामना कर सकें जो दूसरे लोग आगे बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक धर्मशाला में स्वयंसेवा, टर्मिनल बीमारी वाले बच्चों के लिए एक अस्पताल या एक आपदा से प्रभावित समुदाय पर विचार कर सकते हैं जहां लोग अपने घर खो चुके हैं। जैसे चीजें लगती हैं उतना ही बुरा लगता है, प्रतिकूल परिस्थितियों में से जा रहे लोगों के साहस और दृढ़ संकल्प को देखते हुए आप यह महसूस कर सकते हैं कि मनुष्य अद्भुत, लचीला और गहरी हैं। यह आपकी अपनी समस्याओं पर विचार करने और उन्हें परिप्रेक्ष्य में रखने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • 2
    लोगों से पूछें कि वे अपने जीवन के सबसे खुश क्षण कह सकते हैं। आप कितनी बार लोगों को अपनी खुशियों को याद करने के लिए कहें और अब उन्हें खुश क्यों करता है? लोग उनसे बात करना पसंद करते हैं, उनके लिए क्या मायने रखता है, क्या उन्हें प्रेरित करता है और उन्हें क्या खुश करता है, और तब भी, यह हमेशा वार्तालाप का एक स्पष्ट विषय नहीं होता है लोगों को अपने खुश क्षणों को खोलने के लिए जगह प्रदान करना वास्तव में महत्वपूर्ण है जो बात सबसे ज़्यादा होती है, वह उनसे दर्शकों के सामने खुद को अभिव्यक्त करने में मदद करेगी (और शायद उन्हें आगे बढ़ेगी) और अपने जीवन के लोगों के लाइटर, उज्ज्वल और खुशहाल पक्ष को देखने में आपकी सहायता करें।
  • दैनिक सार्वजनिक आभार ऑनलाइन पढ़ें (सिर्फ उन्हें के रूप में "सार्वजनिक आभार का एक दिन देखने)। कैसे अन्य लोगों को बातों में आभार को खोजने के बारे में पढ़ें हर रोज आप सामान्य रूप में और अधिक आशावान महसूस प्रेरित और है कि कई, कई लोगों को देख सकते हैं यह सौंदर्य और इस दुनिया और इसके प्राणियों की आश्चर्यजनकता का विषय है।
  • Video: Prophecy 1947 + 70 = 2017 Fulfilled | Donald Trump Declares Jerusalem as the Capital of Israel

    3
    उन चीजों के बारे में सोचें जो लोग आपके लिए करते हैं जिसके लिए आप गहराई से आभारी हैं। यदि आप कारणों से आभारी होने की तलाश शुरू करते हैं, तो एक बड़ी संभावना है कि आप उन्हें दैनिक आधार पर अन्य लोगों के कार्यों में पाएंगे। उदाहरण के लिए, चालक जो आपको गलती के बजाय लेन बदल देता है, वह व्यक्ति जो आपको चार्ज करने के लिए लाइन में उसे पारित करने देता है क्योंकि आप कम वस्तुएं लेते हैं, वह व्यक्ति जो आपके समान नौकरी के लिए आवेदन कर रहा है और आपकी सहायता करता है एक दस्तावेज़ को भरने के लिए जिसे आप नहीं समझते हैं, या अजनबी जो यह महसूस करते हैं कि आप सार्वजनिक रूप से रोते हैं और पूछते हैं कि आपके साथ क्या गलत है। अविश्वसनीय वीरता के अवसर भी हैं, जैसे जब कोई आपको संघर्ष में भाग लेने से रोकता है, अपने बेटे को डूबने से बचाने के लिए या अपने घर को जलाने से बचाता है और अपने पालतू जानवरों को ले जाता है। यद्यपि क्रियाएं छोटी या बड़ी हैं, ध्यान दें कि अन्य लोग क्या करते हैं और मानव दयालुता मनाते हैं।
  • Video: Где рождается погода? Климат контроль. Климатические изменения. Выпуск 65

    Video: Star Trek: The Ultimate Trailer (50th Anniversary)

    4
    अच्छी खबर पर ध्यान दें, महान भलाई और अच्छे कार्यों की कहानियां। लोगों को दैनिक आधार पर अच्छी चीजों के बारे में सकारात्मक और प्रेरणादायक कहानियों का एक अतिरिक्त है। फिर भी, इनमें से कई सकारात्मक समाचारों को नकारात्मक कहानियों के नीचे दफन किया जाता है, जो प्रेस को पसंद करते हैं। किसी भी मामले में, सकारात्मक समाचारों के साथ अपने संपर्क को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से चुनना संभव है। उदाहरण के लिए, आप एक न्यूज़स्टैंट की सदस्यता ले सकते हैं जो केवल सकारात्मक कहानियों पर केंद्रित है। और आप सोशल नेटवर्क पर दोस्तों और प्रशंसकों का अनुसरण कर सकते हैं जो जानबूझकर बुरी खबरों की बजाय अच्छी खबर साझा करने के लिए चुनते हैं और प्रेरक कहानियों को नियमित रूप से साझा करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फायरफॉटर रीस्केस किटएनआईएनसी 31343
    उन अद्भुत क्षणों मनाता है, जब लोग, कुछ अद्भुत करना आदि, एक साथी घायल हो मदद करने के लिए एक पालतू जानवर के एक जलते हुए घर में फंस बचाव एक दौड़ खोने, एक शत्रुतापूर्ण अवधि में एक दुश्मन के साथ हाथ मिलाते हुए, जैसे कहानियों, छवियों और रचनात्मक कामों को मनाते हुए और साझा करते हैं जो प्यार के वीर और परोपकारी मानवीय कृत्यों से उत्पन्न होते हैं, आप प्रकार और देखभाल कार्यों की शक्ति और मूल्य फैलाने का हिस्सा बन जाते हैं।
  • अपने पसंदीदा चैरिटी को ऑनलाइन जांचें और पढ़ लें कि आपके कर्मचारी और स्वयंसेवक क्या कर रहे हैं। चाहे रेड क्रॉस, बॉर्डर्स withour डॉक्टर, स्थानीय चिड़ियाघर विश्वास के आधार पर कुछ जानवरों या दान रखने की कोशिश कर, उनकी गतिविधियों के बारे में जानने याद दिलाएगा कि लोगों को सक्रिय रूप से दूसरों की मदद करने में शामिल हैं, पर्यावरण के संरक्षण, भूमि बहाल , पशु कल्याण का ख्याल रखना और सरकार को बदलाव करने के लिए दबाव डालना जो नागरिकों के जीवन में सुधार लाएंगे।
  • व्यवसाय की दुनिया में लोगों की अद्भुत कहानियों के लिए अपने स्थानीय पुस्तकालय या पुस्तकालय का अन्वेषण करें, जो एक ही समय में समाज को बदलते हैं, एक व्यवसाय चलाते हैं। इस तरह के व्यवसायों, जिस तरह वे "बातचीत" और दुनिया को देखने, जानकारी साझा जैसे क्षेत्रों सहित, कि शिक्षित और मज़ा, अच्छा कीमतों पर विश्वसनीय स्रोतों से उत्पादों को बेचने के खेल बनाने बदलते पर्यावरण और वित्तीय परियोजनाओं के साथ अनुकूल वस्तुओं का उत्पादन कर रहे हैं छोटे समुदायों के लिए ऋण या निवेश वाले लोगों की मदद करने के लिए जो स्थानीय समुदायों के कई लोगों को लाभ पहुंचा सकते हैं। सामाजिक उद्यमी यह सुनिश्चित करने पर बहुत ध्यान देते हैं कि उनके व्यवसाय दुनिया में सकारात्मक बदलाव करते हैं।
  • उन लोगों की एक सूची रखें जो आपको प्रेरणा देते हैं अपने इंटरनेट ब्राउज़र में एक बुकमार्क फ़ोल्डर बनाओ और उन लोगों को इकट्ठा करना शुरू करें, जो आपको अपने कार्यों के माध्यम से प्रेरित करते हैं। अपने प्रयासों में प्रगति के रूप में आपके द्वारा किए गए अद्यतनों के लिए नियमित रूप से जांचें आज जो लोग अब उपस्थित नहीं हैं, उन्हें जोड़ें - अतीत के प्रयासों की कीमत उतनी ही मूल्यवान है, क्योंकि उन्होंने आज के रूप में समाज को उन्नत बना दिया है।



  • 5
    बच्चों के साथ समय व्यतीत करें अगर आपके जीवन में नियमित रूप से बच्चे नहीं होते हैं, तो आप नए, उत्सुक और रचनात्मक आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने के चमत्कारों से वंचित हैं। अन्याय और समस्याओं से बच्चों को अंधे होने की संभावना कम है वे अस्पष्टता की परतों में कटौती कर सकते हैं जो वयस्कों को बेवकूफ फैसले, विलंब और निष्क्रियता का बहाना करने के लिए उपयोग करते हैं। बच्चों को भी उनके चारों ओर की दुनिया के लिए अपनी आशंका दिखाने में कोई दिक्कत नहीं है, वे अपनी नई खोजों से लगातार उत्साहित हैं और विचारों, लोगों और व्यापक दुनिया के बीच अद्भुत नए कनेक्शन बनाते हैं। सिर्फ बच्चों के आस-पास होने और वास्तव में उनको सुनना और वे क्या करने के लिए ध्यान देना, आप सनक के अपने खोल से छुटकारा पा सकते हैं और एक बच्चे की तरह अधिक व्यवहार कर सकते हैं, चंचल और रचनात्मक बन सकते हैं।
  • जबकि आप बच्चों के साथ समय बिताते हैं, यह मानते हैं कि हम दूसरे को नुकसान या समस्याओं का कारण नहीं होने के कारण खाली कैनवास के रूप में जन्म लेते हैं। एक निश्चित विचार है कि मनुष्य केवल क्रूर, बुरे, और स्वार्थी ही प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा क्या है पर केंद्रित है और आमतौर पर सच नहीं है। महात्मा गांधी ने इसे ठीक से अभिव्यक्त करते हुए कहा: "आप मानवता में विश्वास खोना नहीं चाहिए, मानवता एक सागर है - अगर महासागर के कुछ बूंदें गंदे हैं, तो महासागर पूरी तरह से गंदे नहीं होते हैं।" हालांकि हर दिन क्रूर और अप्रिय चीजें होती हैं, इसलिए दयालुता और खुशी के कार्य करते हैं
  • 6
    अपने कार्यों के माध्यम से अपने मानवीय सहयोगियों पर विश्वास को प्रोत्साहित करें। दुनिया को अधिक आत्मविश्वास और कम मांग वाले रास्ते में देखने की कोशिश करें। गांधी के प्रसिद्ध वाक्यांश को लागू करें "आप दुनिया में देखना चाहते हैं।" जब आप उस प्रकार के परिवर्तन को मॉडल बनाते हैं जिसे आप फैलाना चाहते हैं, तो आप पुण्य के कुछ तरंगों को उजागर करते हैं, भले ही वे आपको लाभ न दें, दूसरों को लाभान्वित करते हैं, जिस समुदाय का आप हिस्सा हैं। मानवता में विश्वास आपको बदले में क्या मिलता है, इसके बारे में नहीं बताया गया है - यह जानने के बारे में है कि आप जीवन को थोड़ी बेहतर बना रहे हैं, जिनके साथ आप कनेक्ट हैं, उनके लिए थोड़ा आसान और अधिक सहनशील है।
  • अधिक विश्वास करें उदाहरण के लिए, आप एक व्यक्ति का शब्द ले सकते हैं कि वे आपके लिए खरीदे गए वस्तु के लिए आपको भुगतान करेंगे। शायद आप अपने पड़ोसी या मित्र को अपने टूल्स या डीवीडी श्रृंखला को बिना किसी विशिष्ट तिथि के उधार दे सकते हैं, जब उन्हें विश्वास होना चाहिए कि जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब चीजें वापस आ जाएंगी। शायद आप अतीत में अपने धर्मार्थ दान के बारे में चिंतित हैं या आप चिंतित हैं कि बेघर लोग उस रात सोने के लिए जगह पाने के बजाय बियर खरीद लेंगे जिससे आप कुछ भी नहीं दे सकते। अपने निष्कर्ष बनाने के बजाय, बस दे दो। विश्वास करें कि यह दान आपके लिए क्या करना चाहिए। कभी-कभी लोग गलत काम करते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, यह बहुत अधिक संभावना है कि आप आश्चर्यचकित होंगे कि लोग सकारात्मक रूप से आपके विश्वास का कैसे लाभ लेते हैं, विश्वास और कृतज्ञता के साथ आत्मविश्वास लौटते हैं। दूसरों पर विश्वास की इस गुंजाइश को लागू करना पहली बार डरावना हो सकती है, खासकर यदि आप वस्तुओं या धन से बहुत जुड़ी हुई हो, लेकिन जब आप इस स्तर पर पहुंच गए हैं, तो आप मानवता में अपने विश्वास को बहाल करने में बहुत दूर आएंगे।
  • यादृच्छिक दयालुता के कृत्यों का अभ्यास, पार्किंग मीटर में अपने पड़ोसी सिक्के डाल जब आप देखते हैं यह पहले से ही समय अंत की तरह (चेतावनी: यह अवैध हो सकता है,) उपयोग के बाद पूल में एक अज्ञात या साफ सार्वजनिक स्नान करने के लिए एक कॉफी खरीदने के लिए इसे गंदी छोड़ने के बजाय
  • एहसान लौटें यह पूछने के बजाय कि आपका अच्छा काम किसी भी तरह से किया जाना चाहिए, उन्हें किसी दूसरे के लिए कृपया धन्यवाद देना चाहिए। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप एक छात्र को एक कोर्स में उपस्थित होने में मदद कर सकते हैं, जो आपकी मदद के बिना वे भुगतान नहीं कर सके बदले में, छात्र को एक और छात्र के लिए भविष्य में ऐसा करने के लिए कहें जो पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं है।
  • दयालु रहें यद्यपि आप हर इंसान की आंतरिक भलाई हर समय स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, यह आपकी करुणा है जो आपको अपने मानवीय सहयोगियों की समस्याओं, घावों और बीमारियों की सतह के नीचे खोदने देती है। गहरी खोज, आप खोज सकते हैं कि क्या अप्रिय, क्रूर या अपमानजनक व्यवहार को प्रेरित करता है या मजबूर करता है। आप लोगों के साथ सहानुभूति कर सकते हैं यदि आप इसे बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं कि वे कैसे व्यवहार करते हैं और इसे सहन करते हैं। आप अपने स्वार्थी व्यवहार के लिए अन्य लोगों को चोट पहुंचाने को रोकना सीख सकते हैं और उन्हें खुद को दर्द और डर को ठीक करने और बेहतर लोगों के लिए स्वतंत्रता का उपहार दे सकते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ सहयोग करने और सहयोग करने के सभी संभावित तरीकों को ढूंढें घर पर, काम पर, स्कूल में, स्थानीय पार्क में या आप जहां कहीं भी हों - बातें करने के सहयोगी तरीकों को प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करके विरोध और प्रतिस्पर्धा को कम करें।
  • दूसरों के लिए जगह बनाओ, भले ही आप उन्हें नहीं जानते। जब यातायात भारी है, तो दूसरों को गुजारें। वे मानव भी हैं, उन्हें आपके जैसा ही लगता है, और यह जानकर आश्चर्य की बात है कि किसी और को उनके लिए परवाह है। आपके विचार उन सभी लोगों के साथ प्रतिध्वनित होंगे जो आप छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें बाद में अन्य लोगों के लिए भी ऐसा करने की आवश्यकता महसूस होगी।
  • मानव जाति की कहानियों को उन अन्य लोगों को बताएं जिनके बारे में आप जानते हैं, उन्हें मानवता में अच्छे को देखने के लिए प्रोत्साहित करें। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करें ताकि वे अपने सकारात्मक विचारों और कार्यों को प्रेरित कर सकें। यदि आपके पास अपना ब्लॉग है या आप इसे किसी सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट कर सकते हैं, तो अधिक कहानियां साझा करें जो सकारात्मक और प्रेरक हैं। आप कहानियों को ज्ञात करने के लिए अभी क्या कर सकते हैं जो लोगों की सद्भावना, उनके वीरता के कृत्यों और उनके गुणों को प्रदर्शित करते हैं?
  • 7
    याद रखें कि आप मानवता का भी हिस्सा हैं। आपकी पसंदीदा दुनिया अचानक दिखाई नहीं देगी, अगर आप दूसरे लोगों से अपने आप को दूर करते हैं या उनमें से लगातार अस्वीकार करते हैं
  • अपने आप में अपने विश्वास को बहाल यदि आपको लगता है कि अधिकांश मानवता की निंदा या सतही है, शायद समस्या आपके भीतर है हेनरी मिलर ने एक बार कहा था, "वह व्यक्ति जो हमेशा मानवता की स्थिति के बारे में परेशान है, कोई व्यक्तिगत समस्या नहीं है या उनका सामना करने से मना कर दिया है।" यदि आपके पास मुश्किल जीवन रहा है, तो अपने आप पर इतनी मेहनत करना बंद करो अपने आप को माफ़ करने और अपने आप में अधिक विश्वास करना सीखो नई चीजें सीखने के लिए अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और अपने आप को उन चीजों को प्रेरित करें जो आपको लगता है कि आप असफल हो सकते हैं। बोल्ड हो - दुनिया आपकी प्रतिभा के हकदार हैं
  • यदि आप उम्मीद के मुकाबले निराशा पसंद करते हैं या कुछ करने पर शिकायत करते हैं, तो आप जहां भी देखते हैं, वहां नकारात्मकता मिल जाएगी। दूसरी ओर, आप ऊपर बताए गए कई तरीकों से, मानवता में विश्वास करना चुन सकते हैं। आप दुनिया में अन्याय, हिंसा और भूख के खिलाफ कार्रवाई करने के तरीके के रूप में दयालु हो सकते हैं। भयानक लग रहा है जब आप का सामना करना पड़ सकता है, तो आप निर्बल महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप नहीं हैं। दयालुता प्रत्येक व्यक्ति की चुप और सुशील मजबूत है - दयालु होकर, आप जिस प्रकार की दुनिया का हिस्सा बनना चाहते हैं, उसकी पुष्टि कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मनुष्यों के आंतरिक सार या उनके मूल्यों के साथ बेकार की सामाजिक प्रणाली को भ्रमित करने से अवगत रहें। सिस्टम और संस्थान समय में फंस सकते हैं और प्रबंधित करने में मुश्किल हो जाते हैं। हो सकता है कि शायद कुछ लोग अपने स्वयं के ख़ुशों को स्वार्थी तरीके से आगे बढ़ाते हुए, कई अन्य लोग बस "सही काम" करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बिना सोच के। लगभग हमेशा एक बाहरी दृष्टिकोण को इंगित करने की आवश्यकता होती है जो पहले से काम नहीं कर रहा है और समय के साथ, परिवर्तन के लिए दबाव डालने से एक मोनोलिथ इतना ताजा हो जाता है कि नए उपायों को अपनाया जा सकता है। इससे हर किसी को कुछ सहायता करने के प्रवाह के साथ जाने से मुक्त किया जा सकता है जो अब समाज के लिए एक बार जिस तरह से था, वह अब उपयोगी नहीं है।

    चेतावनी

    • हमारी दुनिया को देखने के स्वार्थी, हिंसक और पूर्वाग्रहपूर्ण तरीके से दूसरे मनुष्यों को दयालु ढंग से देखने की हमारी क्षमता को शामिल किया गया है।
    • कठोर समय के दौरान संकीर्ण और प्रवृत्त बिंदुओं पर चिपकाना सुरक्षित समय या स्थिति की स्थिति में महसूस कर सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपको दुनिया में बदलाव आना पड़ता है क्योंकि विरोधाभासी रूप से आप अपनी निजी दुनिया को थोड़ा सुरक्षित बना सकते हैं यदि आप इससे जुड़ने की कोशिश करते हैं जो लोग तुम्हारी तुलना में अलग मानसिकता रखते हैं
    • अधिक विश्वास करने का मतलब यह नहीं है कि आपको लोगों पर अधिक भरोसा करना चाहिए। जो विश्वास आप दूसरों को देते हैं, उसका विश्वासघात आपको मानवता में और भी अधिक विश्वास खोना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com